सदस्य वार्ता:Dharmadhyaksha

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
स्वागत! Crystal Clear app ksmiletris.png नमस्कार Dharmadhyaksha जी! आपका हिन्दी विकिपीडिया में स्वागत है।

-- नया सदस्य सन्देश (वार्ता) 03:39, 12 अक्टूबर 2012 (UTC)

"क्या आप जानते हैं" में आपका लेख[संपादित करें]

Updated DYK query आपके द्वारा लिखें गए या काफी सुधारे गए लेख बसंती देवी के तथ्य को क्या आप जानते हैं? में 08 मई, 2017 को प्रदर्शित किया गया। अगर आपको हाल में बदले गए किसी लेख से कोई रोचक तथ्य पता है तो कृपया उसे "क्या आप जानते हैं?" संवाद पृष्ठ पर सुझाए।

--हिंदुस्थान वासी वार्ता 17:38, 8 मई 2017 (UTC)

मंदिर और मन्दिर[संपादित करें]

धर्माध्यक्ष जी क्या आप मुझे मंदिर और मन्दिर में अंतर समझा सकते है?(द इंडिया (बात ) 06:09, 1 जून 2017 (UTC))

वहीँ जो हिन्दी विकिपीडिया और हिंदी विकिपीडिया में है| लेकिन मैं यहाँ गलत हो सकता हूँ| Dharmadhyaksha (वार्ता) 06:17, 1 जून 2017 (UTC)

निवेदन[संपादित करें]

आपसे नम्र निवेदन करता हूँ कृपया रोलबैकर्स अधिकार हेतु निवेदन पर अपना मत दे।धन्यवाद (द इंडिया (बात ) 03:59, 2 जून 2017 (UTC))

श्रेणी[संपादित करें]

कृपया श्रेणी अनुप्रेषित हेतु {{श्रेणी अनुप्रेषित}} का उपयोग करें। -- (वार्ता) 07:39, 5 जून 2017 (UTC)

ठीक हैं। Dharmadhyaksha (वार्ता) 08:28, 5 जून 2017 (UTC)

मुखपृष्ठ समाचार में आपका लेख[संपादित करें]

Current events globe 13 जुलाई 2017 को मुखपृष्ठ समाचार का अद्यतन हुआ जिसमें आपके द्वारा लिखे गए या काफी सुधारे गए लेख अमरनाथ यात्रा पर आतंकी आक्रमण (२०१७) से तथ्य लिया गया था। अगर आपको किसी और रोचक ख़बर का ज्ञान हो तो उसे साँचा वार्ता:मुखपृष्ठ समाचार पर सुझाएँ।

--माला चौबेवार्ता 11:31, 13 जुलाई 2017 (UTC)

@Mala chaubey: धन्यवाद! :-) Dharmadhyaksha (वार्ता) 02:28, 14 जुलाई 2017 (UTC)

आपके लिए एक बार्नस्टार![संपादित करें]

Editors Barnstar Hires.png सम्पादक बार्नस्टार
आप हिंदी विकिपीडिया पर उत्कृष्ट सामग्री जोड़ रहे हैं। साधुवाद कलमकार वार्ता 11:34, 20 जुलाई 2017 (UTC)
@कलमकार: तारीफ तथा बार्नस्टार के लिए धन्यवाद :) Dharmadhyaksha (वार्ता) 05:09, 21 जुलाई 2017 (UTC)

"क्या आप जानते हैं" में आपका लेख[संपादित करें]

Updated DYK query आपके द्वारा लिखें गए या काफी सुधारे गए लेख लंका दहन के तथ्य को क्या आप जानते हैं? में 14 अगस्त, 2017 को प्रदर्शित किया गया। अगर आपको हाल में बदले गए किसी लेख से कोई रोचक तथ्य पता है तो कृपया उसे "क्या आप जानते हैं?" संवाद पृष्ठ पर सुझाए।
Updated DYK query आपके द्वारा लिखें गए या काफी सुधारे गए लेख अण्णा सालुंके के तथ्य को क्या आप जानते हैं? में 14 अगस्त, 2017 को प्रदर्शित किया गया। अगर आपको हाल में बदले गए किसी लेख से कोई रोचक तथ्य पता है तो कृपया उसे "क्या आप जानते हैं?" संवाद पृष्ठ पर सुझाए।

--हिंदुस्थान वासी वार्ता 06:09, 14 अगस्त 2017 (UTC)

नमस्ते[संपादित करें]

Dharmadhyaksha जी। ये हमारी किस्मत है कि हमें अंग्रेज़ी विकि का इतना अनुभवी सम्पादक मिला है। आपको सारी नीतिगत जानकारी है और फिलहाल हिन्दी विकि पर पुनरीक्षण की बहुत जरूरत है। तो क्या आप पुनरीक्षक बनना चाहेंगे?--हिंदुस्थान वासी वार्ता 16:24, 25 अगस्त 2017 (UTC)

@हिंदुस्थान वासी: मुझ पर दिखाए विश्वास के लिए शुक्रिया। पर अभी तक मैं हिन्दी विकी और हिन्दी भाषा में प्रवीण नहीं हुँ। इसलिए इसे शायद बहुत समय हैं। Dharmadhyaksha (वार्ता) 05:04, 28 अगस्त 2017 (UTC)
हिन्दी में तो मैं भी प्रवीण नहीं हूँ, शायद कोई नहीं है। खैर मैं आपसे जबरदस्ती नहीं करूँगा पर आप जब आपने आप को सक्षम समझें अपना नामांकन जरूर कीजिएगा। वैसे "क्या आप जानते हैं" में मैंने एक नामांकन किया है, उसकी समीक्षा कर पाएंगे? अभी आपके ही सारे लेख डालना सही नहीं है। :D --हिंदुस्थान वासी वार्ता 12:20, 28 अगस्त 2017 (UTC)

हिन्दी विकि पर अंक[संपादित करें]

Dharmadhyaksha जी नमस्ते, आपने क्या आप जानते हैं में लेख की समीक्षा की उसके लिये धन्यवाद। पर आपने हुक और लेख में सारे अंक बदलकर देवनागरी अंक में कर दिए जिसे आपने कॉपी एडिट की संज्ञा दी है। आप मराठी है इसलिये शायद आपको पता नहीं कि हिन्दी में अंकों के अंतर्राष्ट्रीय रूप को ही मान्यता प्राप्त है और सरकार उन्हीं का प्रयोग करती है। मैंने भी विद्यालय में हिन्दी को इसी रूप में पढ़ा है। अब कुछ लोग हिन्दी में देवनागरी अंक भी इस्तेमाल करते हैं। इसी समस्या को खत्म करने के लिये अंक परिवर्तक बनाया गया है (हालांकि अब वो सही काम नहीं कर रहा है)। कई बार इस पर चर्चा हो चुकी है जिसमें यही निष्कर्ष ही निकला कि सम्पादक अपनी सहूलियत के हिसाब से अंक इस्तेमाल कर सकते हैं। इसलिये मैंने आपके लेखों और हुक के अंक नहीं बदले थे जबकि मुझे देवनागरी अंक का अभ्यास नहीं है, हाँ पर थोड़े परिश्रम से समझ लेता हूँ। मेरा आपसे अनुरोध है कि कृपया ये यथा-स्थिति बनाए रखें। जिससे कैसा भी सम्पादक हिन्दी विकि पर सम्पादन कर सके। धन्यवाद।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 08:58, 29 अगस्त 2017 (UTC)

ओह! मुझे इस बारे मे पहले कुछ अलग उत्तर मिला था। इसलिए मैने कई पन्नों पर देवनागरी अंक लिखे है। @आशीष भटनागर: आप का उल्लेख यहा अप्रत्‍यक्ष रूप से हुआ, इसलिए आपको "ping" किया।Dharmadhyaksha (वार्ता) 09:27, 29 अगस्त 2017 (UTC)
मेरा ये स्पष्ट मानना है कि देवनागरी में लिखते समय और हिन्दी विकिपीडिया जब तक देवनागरी में लिखा जाता है तब तक अंको को देवनागरी में बदलने से रोकना ठीक नही है। देवनागरी में स्वत: ही देवनागरी अंक है। अंक परिवर्तक केवल देवनागरी अंक नहीं जानने वालों की सुविधा के लिये है।--☆★आर्यावर्त (✉✉) 09:45, 29 अगस्त 2017 (UTC)
आर्यावर्त जी, यहाँ आम चर्चा नहीं हो रही है। इस बारे में ऐसी चर्चा करनी है तो चौपाल पर नया अनुभाग शुरू करके करें। Dharmadhyaksha जी यह सहमति है कि संघर्ष से बचने के लिये महत्त्वपूर्ण है कि आप सिर्फ अंकों को बदलने के लिये ही सम्पादन न करें। जैसे अंग्रेज़ी विकि पर लेख के शुरुआत में अगर अमेरिकी अंग्रेज़ी इस्तेमाल हुई हो तो वही बरकरार रखी जाती है। वैसे ही यहाँ यही चलन अंकों के बीच रहा है। आजकल देवनागरी अंकों का प्रयोग सिर्फ धार्मिक और कुछ राष्ट्रवादी पहलुओं में ही रह गया। आधुनिक मुख्यधारा की हिन्दी में अरबी अंक ही प्रयोग में है।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 14:15, 29 अगस्त 2017 (UTC)
नमस्कार बन्धुओं! जैसा मैंने धर्माध्यक्ष जी को बताया था, अंकों के प्रयोग के बारे में चर्चा बहुत पहले हुई थी, तब पूर्णिमा जी भी यहां उपस्थित हुआ करती थीं। तब हालांकि मेरा मत तो रोमन अंकों को प्रयोग करने के पक्ष में ही था, किन्तु उन्होंने यही लिखा था कि
  • जिसे हिन्दी पढ़नी है तो उसे हिन्दी(देवनागरी) अंक भी आते होंगे, या नहीं तो सीख लेगा, कोई कठिन कार्य नहीं है।
  • यह हिन्दी मंच है, अतः हिन्दी अंकों को हम ही नहीं लिखेंगे तो कोई और क्यों लिखेगा।
  • हिन्दी टंकण के समय फ़ॉण्ट स्वतः ही हिन्दी अंक ही लिखती है, अतः अंग्रेज़ी अंकों के प्रयोग की आवश्यकता ही क्या है। (वैसे तब अंक परिवर्तक नहीं हुआ करता था)
बाद में हुई एक अन्य वार्त्ता में भी हिन्दी अंकों का ही प्रयोग करने पर जोर दिया गया था,
  • किन्तु सम्पादनकर्त्ता को यह छूट दी गयी थी कि वह अपनी सुविधानुसार कोई भी अंक प्रयोग करे,
  • बाद में सुधार कार्य के अन्तर्गत्त यदि संभव हुआ तो कोई भी उन्हें समरूपता के लिये देवनागरी में बदल भी सकता है, या रहने भी दे सकता है।
  • हां यदि किसी उपयोक्ता को देवनागरी अंकों को पढ़ने में समस्या आ रही हो तो उसके लिये ही अंकपरिवर्तक की सुविधा दी गयी थी।
  • इस बारे में कृपया चौपाल के पुरालेखों से विकिपीडिया:चौपाल/पुरालेख_27#हिंग्लिशबॉट विषय के अन्तर्गत्त कुछ अन्तिम सन्देशों को देखें तो मिलेगा - जहाँ केवल अन्तर्राष्ट्रिय अंको के बिना काम ही ना चले वहां हम इसका प्रयोग कर सकते है।-
  • इसके अलावा चर्चा का अन्तिम देखें:
मित्रों, जब पहले कई बार इस मु्द्दे पर चर्चा हो चुकी है और सर्वसम्मति से निर्णय लिया जा चुका है कि देवनागरी अंकों का ही प्रयोग हो तो फिर बार-बार एक ही बहस का दोहराव क्यों होता है। देवनागरी अंकों का प्रयोग बेहतर है लेकिन अरबी अंकों के प्रयोग हेतु मना भी नहीं किया गया है। और कुछ लोग कह रहे हैं कि देवनागरी अंक कुछ लोगों को समझ नहीं आते इसलिये वे विकिपीडिया में नहीं होने चाहिये, डिक्शनरी में आइपीए ट्राँसक्रिप्शन दी होती है जो सबको समझ नहीं आती तो क्या उसे डिक्शनरी से हटा देना चाहिये?

मेरा मत है कि हिन्दी विकिपीडिया पर देवनागरी अंकों के प्रयोग को प्राथमिकता दी जाय, हाँ नये प्रयोक्ताओं की सुविधा हेतु इसे अनिवार्य न बनाया जाय। जहाँ अति आवश्यक हो वहाँ अरबी अंकों का भी प्रयोग जा सकता है यथा तकनीकी संज्ञाओं आदि (जैसे x86) में। यदि किसी को देवनागरी अंक समझ नहीं आते तो उसकी Preferences में विकल्प हो जिससे देवनागरी अंकों की जगह अरबी अंक दिखें (भले ही अन्दर स्टोर देवनागरी अंक हों) परन्तु डिफॉल्ट विकल्प देवनागरी का ही रखा जाय।

बाकी देवनागरी अंकों की सरलता या समझ न आने की बात करें तो मैंने अपनी छठी व सातवीं कक्षा के छात्रों को एक बार ये अंक उनकी बनावट के हिसाब से समझाये तो वे एक बार में ही उन्हें पहचानने लगे। यदि बच्चे इन्हें आसानी से समझ/सीख सकते हैं तो एक इंटरनेट प्रयोक्ता को इन्हें समझने में कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिये। यदि सरलता के नाम पर हम हिन्दी का यूँ ही कत्ल करते रहे तो फिर हिन्दी विकिपीडिया ही कहाँ रहेगा, जैसा कुछ सदस्यों ने ऊपर कहा कि कई लोग देवनागरी वर्ण भी नहीं समझते (फिल्मी सितारे आदि) तो क्या हम विकिपीडिया पर रोमनागरी में लिखना शुरु कर दें?-- श्रीश e-पण्डित वार्ता 2:10 pm, 5 फ़रवरी 2012, रविवार (5 वर्ष, 6 महीने, 28 दिन पहले) (UTC+5.5)

इसके अलावा विकिपीडिया:चौपाल/पुरालेख 17 भी देखें। तो अब भी कोई संशय है क्या कि इस बारे में हुई चर्चा में क्या निर्णय हो चुके हैं? यदि नहीं तो अपने विवेकानुसार अंकों का प्रयोग करें। हां, यहां ये महत्त्वपूर्ण है कि इसमें सरकारी निर्णयों को बाध्य मानना गलत होगा, क्योंकि * एक तो भारत सरकार के नियम हिन्दी विकि पर बाध्य नहीं होते। उनका सन्दर्भ अवश्य लिया जा सकता है। (अंक प्रयोग हेतु)
  • सरकारी नियम लोगों को बढ़ावा देने के लिये बने हैं, उन लोगों को भी जो कि गैर-हिन्दी भाषी हैं। किन्तु हिन्दी विकिपीडिया का उद्देश्य कुछ भिन्न है।
अतएव मैंने अपना मत सन्दर्भ सहित दोहरा दिया। शेष सर्वसम्मति।आशीष भटनागरवार्ता 22:27, 31 अगस्त 2017 (UTC)

आशीष जी, आपके विस्तार से दिये गए उत्तर के लिये धन्यवाद। मैं किसी के वार्ता पृष्ठ पर लम्बी चर्चा नहीं करना चाहता। पर आपने जो चौपाल की चर्चाओं के लिंक दिये है वो पुराने है। उन चर्चाओं के कितने सदस्य अब मौजूद हैं? ऐसा कोई चलन मैंने अपने 3 साल में नहीं देखा कि जहाँ दिखें वहाँ अरबी अंकों को देवनागरी में बदल दिया जाए। मुख्यधारा के सारे हिन्दी प्रकाशन अरबी अंकों का प्रयोग करते हैं उसका उत्तर आपके पास नहीं होगा। ये सिर्फ आपकी निजी भावना है कि हिन्दी अंक का प्रयोग किया जाए। कोई ठोस कारण नहीं। इस विषय पर नई चर्चाएँ मौजूद है। एक और दूसरा। पहली में ये साफ लिखा है कि अंकों के मामले का कोई हल नहीं निकला। दूसरी में आपका मत अरबी अंकों को गया है! आप यहाँ किसी सदस्य को आधी-अधुरी जानकारी दे रहे हैं। अगर आपको इस विषय पर कोई साधारण च्रर्चा करनी है तो कृपया चौपाल पर चर्चा प्रारंभ करें। यहाँ किसी के वार्ता पर करना सही नहीं। धन्यवाद।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 15:19, 1 सितंबर 2017 (UTC)

सिंधफणा नदी[संपादित करें]

नमस्ते आप कृपया इन्फोबॉक्स को सही कर सकते हैं| --Abhinav619 (वार्ता) 03:45, 14 सितंबर 2017 (UTC)

शीह नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपने Vegan Bareilly (वार्ता योगदान) के लेख अर्थहीन नामांकन के तहत नामांकित किये हैं। वैसे वो विकि की शैली में नहीं और हटाए जाने चाहिए लेकिन वो अर्थहीन तो नहीं है, जैसे क्ज्ग्फ्द्त। इसलिये कृपया उनका नामांकन हहेच में करें।--हिंदुस्थान वासी वार्ता 10:11, 27 सितंबर 2017 (UTC)

नमस्कार, सदस्य:हिंदुस्थान वासी तथा सदस्य:Dharmadhyaksha तथा सदस्य:Swapnil.Karambelkar मित्र, दरअसल ये लेख मैंने विकिपीडिया हिंदी दिवस लेख प्रतियोगिता के तहत लिखे हैं जिनके बारे में प्रत्येक लेख के वार्ता पृष्ठ पर बताया गया है. इनको किस शैली में लिखना था इस बात पर थोडा असमंजस अवश्य है परन्तु जिस प्रकार की शर्तें प्रतियोगिता में दी गई हैं मैंने लगभग सभी का पूरा पालन किया है. कृपया प्रतियोगिता के आयोजकों से ही अपने लेखों के सम्बन्ध में टिप्पणी चाहूँगा. मैंने प्रत्येक नामांकन की आपत्ति दर्ज कर दी है. --Shubhanshu Singh Chauhan Vegan (वार्ता) 18:18, 27 सितंबर 2017 (UTC)

Good job[संपादित करें]

Glad to see that you are editing Hindi Wikipedia. Keep up the good work. --Skr15081997 (वार्ता) 15:55, 3 अक्टूबर 2017 (UTC)

हिन्दी दिवस लेख प्रतियोगिता रजत पदक[संपादित करें]

Editor Barnstar Hires.png

आपने हिन्दी दिवस लेख प्रतियोगिता में भाग लिया और हिन्दी विकिपीडिया पर महत्वपूर्ण लेखों के निर्माण के कार्य में जो योगदान दिया है, सराहनीय है। आपके सक्रिय सहयोग से हिन्दी विकिपीडिया की ये प्रथम प्रतियोगिता सफल रही है और हम 238 नये लेखों का निर्माण कर पाए हैं। इसके लिए आप को हिन्दी दिवस लेख प्रतियोगिता सुवर्ण पदक सादर अर्पित। प्रतियोगिता में आपने द्वितीय स्थान प्राप्त किया है और ये पदक एवं द्वितीय पुरस्कार के अधिकारी बने हैं। शुभकामनाएँ।--आर्यावर्त (वार्ता) 02:38, 24 नवम्बर 2017 (UTC)

आपके लिए एक बार्नस्टार![संपादित करें]

Original Barnstar Hires.png मौलिक बार्नस्टार
@Dharmadhyaksha: जी आज मेंने आपके कुछ लेख देखे। लेखो को देखने के बाद मुझे खुशी हुई। और जो आपने आज लेख खान अल-उमदान वनाया में बनाने वाला था लेकिन उसी समय आप ने बना दिया जिसे देखकर में काभी प्रसन्न हुआ अपके मध्य पूर्व एशिया सम्बन्धी लेख सकारात्मक हैं योगदान ऐसे ही जारी रखे।

जे. अंसारी वार्ता -- 14:07, 27 नवम्बर 2017 (UTC)

धन्यवाद अंसारीजी. एशिया माह के चलते आप भी एसे लेख बनाए.... Dharmadhyaksha (वार्ता) 00:14, 28 नवम्बर 2017 (UTC)

लेख वर्धक बार्न-स्टार[संपादित करें]

लेख वर्धक बार्न-स्टार लेख वर्धक बार्न-स्टार
श्री:Dharmadhyaksha को हिन्दी विकिपीडिया में हिन्दी दिवस लेख प्रतियोगिता २०१७ के अन्तर्गत्त लेखवर्धन कर नवीन पल्लव जोड़ने हेतु लेखवर्धक बार्नस्टार से सम्मानित किया जाता है।--आशीष भटनागरवार्ता 05:54, 28 नवम्बर 2017 (UTC)


तृतीया स्थान प्राप्त करने पर पर हार्दिक बधाई --सुयश द्विवेदी (वार्ता) 07:36, 16 दिसम्बर 2017 (UTC)

पुनरीक्षण हेतु RTRC[संपादित करें]

नमस्ते धर्माध्यक्ष जी, आपने संजीव जी के पन्ने पर प्रश्न पूछा है। बिना जाँचे गए संपादन अलग से नहीं दीखते बल्कि [[विशेष:RecentChanges|हाल के बदलावों] में ही दीखते हैं और उनके आगे लाल रंग में संबोधन चिह्न दिखता है। यदि आप वहां केवल बिना जाँचे बदलाव देखना चाहते हों तो "विश्वसनीय सदस्यों के बदलाव छुपाएँ" में छुपायें पर क्लिक कर दें।

सबसे बेहतर है, अपनी वरीयताओं में RTRC को सक्रिय कर लें। उसके बाद यह विकल्प के रूप में साइड बार में और हाल के बदलाव पन्ने पर वार्ता पन्ने की कड़ी के स्थान पर दिखेगा। सेटिंग पैनल में Hide patrolled edits को चेक मार्क करें और क्रम वाले रेडियो बटन में से "आरोह" का विकल्प चुनें। इससे आपको बिना जाँचे हुए संपादन पुराने से नए के क्रम में दिखने लगेंगे जो ज्यादा प्रभावी रहता है और समझ में आता है कि अगला संपादन किसका है। उदाहरण के लिए मैं इस तरह से इसके पैनल को सेट रखता था (उपकरण सक्रिय करने के बाद ही इस कड़ी पर जायें)। RTRC पर पूरी जानकारी हेतु यहाँ देखें। --SM7--बातचीत-- 08:39, 21 दिसम्बर 2017 (UTC)

प्रष्ठ आई, monster हटाने हेतु धन्यवाद[संपादित करें]

नमस्ते धर्माध्यक्ष जी, उक्त प्रष्ठ गलती से अनुवाद के बीच में ही प्रकाशित हो गया था औए समझ नही आ रहा था कि क्या किया जाये.आपने समस्या सुलझा दी. धान्यवाद Shypoetess (वार्ता) 13:33, 27 दिसम्बर 2017 (UTC)

WAM Address Collection[संपादित करें]

Congratulations! You have more than 4 accepted articles in Wikipedia Asian Month! Please submit your postal mailing address via Google form or email me about that on erick@asianmonth.wiki before the end of Janauary, 2018. The Wikimedia Asian Month team only has access to this form, and we will only share your address with local affiliates to send postcards. All personal data will be destroyed immediately after postcards are sent. Please contact your local organizers if you have any question. We apologize for the delay in sending this form to you, this year we will make sure that you will receive your postcard from WAM. If you've not received a postcard from last year's WAM, Please let us know. All ambassadors will receive an electronic certificate from the team. Be sure to fill out your email if you are enlisted Ambassadors list.

Best, Erick Guan (talk)

WAM Address Collection - 1st reminder[संपादित करें]

Hi there. This is a reminder to fill the address collection. Sorry for the inconvenience if you did submit the form before. If you still wish to receive the postcard from Wikipedia Asian Month, please submit your postal mailing address via this Google form. This form is only accessed by WAM international team. All personal data will be destroyed immediately after postcards are sent. If you have problems in accessing the google form, you can use Email This User to send your address to my Email.

If you do not wish to share your personal information and do not want to receive the postcard, please let us know at WAM talk page so I will not keep sending reminders to you. Best, Sailesh Patnaik

Confusion in the previous message- WAM[संपादित करें]

Hello again, I believe the earlier message has created some confusion. If you have already submitted the details in the Google form, it has been accepted, you don't need to submit it again. The earlier reminder is for those who haven't yet submitted their Google form or if they any alternate way to provide their address. I apologize for creating the confusion. Thanks-Sailesh Patnaik