विकिपीडिया:हिन्दी दिवस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
 मुख्यपृष्ठ वार्तालाप सूचना सहायता सदस्य 
People icon.svg यह एक विकिपरियोजना है, सम्पादकों का एक सहयोग क्षेत्र एवं मुक्त समूह, जो कि किसी विशिष्ट शीर्षक पर विकिपीडिया के फैलाव को , या विकिपीडिया के किसी आंतरिक प्रक्रिया के संगठन हेतु समर्पित है।
Wikipedia-logo-hi.png हिन्दी दिवस लेख प्रतियोगिता


Crystal Clear action info.svg प्रतिभागियों का पंजीकरण शुरू है। प्रतिभागी बनें।


विकिपीडिया
हिन्दी दिवस

१४ सितंबर को हिन्दी दिवस मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य सभी हिन्दी भाषियों को अपने भाषा के प्रति जागरूक करना है। हिन्दी दिवस को मनाने के लिए विकिपीडिया में लेख प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है, जिससे हिन्दी विकिपीडिया में अधिक से अधिक उच्च गुणवत्ता के लेख बन सकें।

नियम

  1. इस प्रतियोगिता में नया, पुराना कोई भी सदस्य भाग ले सकता है।
  2. ये लेख प्रतियोगिता १४ सितंबर २०१८ से १३ अक्तूबर २०१८ तक चलेगी, उसके बाद परिणाम घोषित किया जाएगा।
  3. इस प्रतियोगिता में केवल नए लेखों को ही सम्मिलित किया जा सकता है और एक सदस्य कितने भी लेख बनाकर उसका नामांकन कर सकता है।
  4. इस प्रतियोगिता के लिए किसी भी विषय पर लेख बनाया जा सकता है किन्तु लेख का विषय उल्लेखनीय होना चाहिए, लेख विकिपीडिया के नियमों का उल्लंघन न करते हों, लेख आधार स्तर से बड़ा होना चाहिए, लेख विकिडाटा से जुड़ा होना चाहिए, लेख में कम से कम दो संदर्भ और एक श्रेणी होनी चाहिए। लेख में ज्ञानसन्दूक, चित्र, विकिडाटा से जुड़ा होने पर, दूसरे लेखों की कड़ी जुड़े होने आदि से अधिक अंक दिये जाएँगे।
  5. परिणाम की गणना अंको से की जाएगी।


लेख मार्गदर्शिका[संपादित करें]

इस प्रतियोगिता में हिन्दी विकिपीडिया का नया या पुराना कोई भी सदस्य भाग ले सकता है और विकिपीडिया में नए नए लेख बनाने में अपना योगदान दे सकता है। सदस्यों को लेख बनाने के लिए मार्गदर्शन हेतु कुछ बिन्दु निम्नलिखित हैं, जिनका ध्यान रखने पर अच्छे लेख का निर्माण होगा और प्रतिभागी को ज्यादा अंक प्राप्त करने में भी सहायता होगी।

  • प्रतियोगिता में केवल ऐसे विषयों को पसंद करें जो हिन्दी विकिपीडिया में नहीं हैं किन्तु दूसरी भाषा के विकि पर हैं, तो आप सीधे लेख का अनुवाद कर सकते हैं या तो चयनित विषय किसी भी विकि पे नहीं है किन्तु उल्लेखनीय है और विषय पर लेख बन सके इतनी सामाग्री आपके पास होनी चाहिए। अनुवाद उपकरण का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करें। अनुवाद उपकरण से आप कम समय में अधिक से अधिक लेख बना सकते हैं। अनुवाद करने के बाद लेख को ठीक करना न भूलें।
  • आप जिस विषय में लेख लिख रहे हैं वो विषय विकिपीडिया के उल्लेखनीयता के मापदंडों के अनुसार स्पष्ट रूप से उल्लेखनीय होना चाहिए। लेख पर साफ प्रचार या हटाने हेतु चर्चा के लिए टैग लगती है तो हो सकता है कि लेख की गिनती प्रतियोगीता में नहीं होगी। इस कारण पहले से ही स्पष्ट उल्लेखनीय विषयों को पसंद करना ठीक रहेगा। लेख में उल्लेखनीयता की टैग लगने पर भी लेख की गिनती प्रतियोगिता में नहीं होगी।
  • आप लेख अनुवाद करके बना रहे हैं तो ध्यान रखें कि लेख मशीनी अनुवाद वाला नहीं होना चाहिए, वर्तनी की गलतियाँ न हो या कम से कम हो, अनुवाद में अभी ज्ञानसन्दूक नहीं लग पाता उसे मैनुअली जोड़ दें। हिन्दी विकि में से उचित श्रेणियाँ भी जोड़ दें एवं पाठ भी ठीक कर दें।
  • लेख की शैली हिन्दी विकिपीडिया के मापदंडों के अनुरूप होनी चाहिए। जैसे कि प्रथम अक्षर लेख का नाम गाढ़े अक्षरों में लिखा हो, भूमिका में लेख का सार और नीचे अनुभागों में लेख का विस्तार करना चाहिए, सभी प्रकार के दावे, तथ्य के साथ संदर्भ जोड़ें, दूसरे लेखों की कड़ियाँ जोड़ें किन्तु लाल कड़ियाँ न जोड़ें, दूसरे लेखों में अपने बनाए लेखों की कड़ियाँ जोड़ने के लिए इन्हें भी देखें वाले अनुभाग का प्रयोग करें, ज्ञानसन्दुक, कुछ और बॉक्स, तस्वीरें आदि जोड़कर लेख को और भी अच्छा बनाया जा सकता है।
  • किसी भी प्रकार से लेख में मशीनी अनुवाद न जोड़े, ऐसे लेखों को अस्वीकृत कर दिया जाएगा।
  • अपने बनाये हुए लेख को विकिडाटा से जोड़ दें।
  • कॉपीराइट उल्लंघन करने वाली सामग्री लेख में न जोड़ें। जैसे कि कोई सूची आप कहीं और से कॉपी करके नहीं जोड़ सकते।
  • लेख में लालकड़ियाँ न जोड़े। लालकड़ियाँ तभी जोड़ी जाती है जब आप स्वयं कड़ीं जोड़ने के बाद उसका लेख बना रहे हो। कड़ियाँ पाठकों को एक लेख से दूसरे लेख में लेजाने हेतु, दूसरे विषयों की कड़ीं देने हेतु है। लालकड़ियाँ जोड़ने से लेख खराब दिखता है।
  • ध्यान रखें कि लेख में कम से कम दो संदर्भ हो, एक श्रेणी हो और लेख तीन चार अनुच्छेद में ही खत्म नहीं हो जाना चाहिए। इस प्राथमिक आवश्यकताओं को पूर्ण करने वाले लेख को ही प्रतियोगिता में स्थान दिया जाएगा।
  • अच्छे लेख में ज्ञानसन्दूक, चित्र, ज्यादा से ज्यादा संदर्भ, एक दो श्रेणियाँ, कुछ साँचे और लेख के विषय को अनुभागों में विभाजित करके अच्छी तरह से विवरण लिखा होता है। ऐसे अच्छे लेख निर्मित करने का प्रयास करें।
  • लेख पूर्ण होने के बाद ही यहाँ लेख का नामांकन करें। कितने भी लेखों का नामांकन किया जा सकता है। बाद में सभी लेखों की जांच होगी और अंक दिये जाएँगे। जितने अधिक लेख उतने अधिक अंक मिलेंगे। अंकों की गणना के आधार पर विजेताओं की घोषणा होगी। लेख बनाने के बाद लेख के वार्तापृष्ठ पर हिन्दी दिवस परियोजना का साँचा लगा दें। जिससे लेख स्वतः ही इस परियोजना की श्रेणी में जुड़ जाएगा।

प्रतिभागी समीक्षा[संपादित करें]

  • यहाँ प्रतिभागी के द्वारा बनाए गए लेख, उनकी समीक्षा और गुण आदि की जानकारी रखी गई हैं।
  • प्रतिभागियों में केवल उनकी ही गणना होगी जिस सदस्य ने कम से कम एक लेख बनाया है। जिनके लेख हटाये गए हैं या तो प्राथमिक आवश्यकताओं की पूर्ति नहीं करते उनकी गणना नहीं होगी।
  • प्रतियोगिता का समय पूर्ण होने के बाद नामांकित किया गया लेख प्रतियोगिता में सम्मिलित नहीं होगा।
  • अधिक अंक/गुण के आधार पर विजेताओं की घोषणा होगी।

बहुधा पूछे जाने वालें प्रश्न[संपादित करें]

मैं प्रतियोगिता में कैसे भाग ले सकता हूँ? कौन कौन भाग ले सकता है?

इस प्रतियोगिता में कोई भी सदस्य भाग ले सकता है। प्रतियोगिता में भाग लेने हेतु यहाँ अपना नाम पंजीकृत कर दें। ये नामांकन प्रतियोगिता पूर्ण होने तक शुरू रहेगा।

प्रतियोगिता के लिए कोई मापदण्ड है?

जी हाँ। प्रतियोगिता के लिए नियम और मार्गदर्शिका का निर्माण किया गया है जो सभी प्रतिभागियों को बाध्य है। कृपया नियम व मार्गदर्शिका का अच्छे से अध्ययन कर लें।

प्रतियोगिता में गुणांकन पद्धति किस प्रकार है?

इस प्रतियोगिता में गुणांकन की पद्धति भिन्न है। बाइट्स, ज्ञानसन्दूक, चित्र के आधार पर गुण दिए जाते हैं। विस्तृत जानकारी यहाँ है।

पुराने लेखों का विस्तार करके नामांकित क्यों नहीं किया जा सकता?

इस प्रतियोगिता में केवल आपके द्वारा प्रतियोगिता शुरू होने के बाद बनाये गए लेखों को ही नामांकित किया जा सकता है। आपके अथवा दूसरे सदस्यों के द्वारा बनाये गए पुराने लेखों को आप नहीं जोड़ सकते। इस प्रतियोगिता का उद्देश्य हिन्दी भाषा में अधिक से अधिक नये ज्ञानकोशीय लेखों का निर्माण करने हेतु सदस्यों को प्रोत्साहित करना है।

लेख बनाने हेतु प्राथमिक आवश्यकताएं क्या है?

इस प्रतियोगिता में लेख बनाने हेतु निम्नलिखित प्राथमिक आवश्यकताएं हैं;

  • लेख का विषय स्पष्ट उल्लेखनीय होना चाहिए। संदिग्ध उल्लेखनीयता वाले लेखों को अस्वीकृत किया जाएगा।
  • लेख विकिशैली के अनुसार लिखा होना चाहिए। लेख में किसी भी प्रकार की टैग न लगी हो।
  • लेख आधार स्तर से बड़ा हो, लेख में कम से कम दो सन्दर्भ और एक श्रेणी होनी चाहिए।
  • लेख विकिडाटा से जुड़ा होना चाहिए।
कितने लेख बना सकते हैं?

प्रतियोगिता में सदस्य को कम से कम एक लेख बनाना पड़ेगा और अधिक कितने भी लेख बना सकते हैं।

अधिक लेख बनाने वाला विजेता होगा?

ये आवश्यक नहीं है कि सब से अधिक लेख बनाने वाला विजेता घोषित हो। लेख में बाइट्स के आधार पर गुण दिए जाते हैं न कि लेख की सङ्ख्या के आधार पर।

लेख का नामांकन कहाँ करना है?

इस प्रतियोगिता के अंतर्गत बनाये गए लेखों को यहाँ नामांकित करें।

विजेताओं को पुरस्कार में क्या दिया जाएगा?

इस प्रतियोगिता का मूल उद्देश्य हिन्दी दिवस के उपलक्ष्य में अधिक से अधिक नये लेख बनाने हेतु प्रोत्साहित करना है। फिर भी सदस्यों को पुरस्कार भी दिया गया है। पुरस्कार में क्या देना या पुरस्कार देना है या नहीं देना है ये आयोजको के ऊपर निर्भर है और पुरस्कार विकिमीडिया फाउंडेशन से अनुदान लेकर दिए जाते है अतः अनुदान की राशि मिलने के ऊपर भी निर्भर है।

परिणाम कब घोषित होगा?

प्रतियोगिता समाप्त होने के एक दो महीने में परिणाम घोषित किया जाएगा। अनिवार्य संजोगो के कारण समयावधि बढ़ भी सकती हैं।

मेरे बनाये लेख क्यों हटा दिए गए?

यदि आपके बनाये लेख विकिपीडिया की नीति अनुसार नहीं है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

अपने लेख की बाइट्स कैसे देखूं?

आपके लेख में साइडबार में 'इस पृष्ठ पर जानकारी' पर क्लिक करने पर आपको लेख संबंधित सारी जानकारी मिल जाएगी। मूल जानकारी अनुभाग में 'पृष्ठ आकार (बाइट्स में)' लिखा होगा, उसके सामने बाइट्स लिखी होती हैं।

एक से अधिक चित्र के लिए कितने गुण मिलेंगे?

ज्ञानसन्दूक के लिए एक और चित्र के लिए भी एक गुण मिलेगा। चाहे ज्ञानसन्दूक या चित्र एक हो अथवा अधिक हो।

मेरे लेख में किसी और सदस्य ने भी संपादन किया..

विकि में ऐसा होता है। यदि लेख नामांकित सदस्य द्वारा प्रतियोगिता के समय में बनाया गया है तो लेख में संपादन जिसने भी किया हो सदस्य को पूरे गुण मिलेंगे।

मैंने लेख बनाया, सबमिट नहीं किया..

लेख बनाने के बाद प्रतियोगिता की समयावधि पूर्ण होने से पूर्व उसे सबमिट करना भी आवश्यक है। बाद में पंजीकृत लेखों को स्वीकृत नहीं किया जाएगा, लेख भले ही प्रतियोगिता के समय में बना हो और कितना भी अच्छा हो।

शिकायत, जानकारी, पुरस्कार के लिए किसका संपर्क करूँ?

किसी भी स्थिति में आप आयोजको का संपर्क कर सकते हैं।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

वि:हिन्दी दिवस लेख प्रतियोगिता २०१७