सदस्य वार्ता:आशीष भटनागर/पुरालेख10

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
 सदस्य पृष्ठ वार्ता लेख सूची अच्छी कड़ियां 

परियोजना पुराण[संपादित करें]

नमस्कार सर, विकि परियोजना हिन्दूधर्म के अन्तर्गत उपपरियोजना पुराण पूरी कर दी गयी है। लगभग समस्त पुराणों पर संदर्भ सहित लेख तैयार है। अब मै कुछ दिन के लिये विकिपीडिया व आपसे अनुमति चाहूँगा, आपके सहयोग व उत्साहवर्धन के लिये अतीव धन्यावाद--मयुर बंसल वार्ता १४:०२, १५ मई २०१० (UTC)


मिस्टर विकिपीडियन[संपादित करें]

SpecialBarnstar.png Mr. Wikipedian
हिन्दी विकिपीडिया पर पिछले ३ वर्षों से निरन्तर ४५,००० से भी अधिक संपादन करने एवं इसकी गुणवत्ता को बनाये रखने के लिये तथा एक अच्छे प्रबंधक के समस्त दायित्व निभाने के उपलक्ष में मैं आपको मेरी व मेरे जैसे अन्य नये सदस्यों की तरफ से Mr. wikipedian बार्न स्टार सप्रेम भेंट करता हूँ -- Penpaper.pngमयुर कुमार | वार्ता  १४:५७, १५ मई २०१० (UTC)


मैने यह आपको यह बार्न स्टार दिया क्योंकि विकि के निय्मों के अनुसार कोई भी सदस्य किसी अन्य सदस्य को यह पदक उसके किसी विशेष कार्य के लिये प्रदान कर सकता है, आशा है आप सदा हिंदी विकिपिडिया की गुणवत्ता एवं प्रतिष्ठा को बनाये रखेंगे, धन्यावाद-- Penpaper.pngमयुर कुमार | वार्ता  १५:०१, १५ मई २०१० (UTC)

आपने सही अनुमान लगाया, अभी end sem exams है, अतः मै १०-१२ दिन योगदान नहीं दे पाऊँगा। और हाँ विकि परियोजना पुराण के लिये आपको भी बधाई-- Penpaper.pngमयुर कुमार | वार्ता  १६:४९, १५ मई २०१० (UTC)

संधि (शरीररचना)[संपादित करें]

आप बिल्कुल इस पर काम कीजिये। शायद निकट-भविष्य में मैं इस पर काम करने का समय नहीं निकाल पाँऊँ। -- अनुनाद सिंहवार्ता ०६:१९, १६ मई २०१० (UTC)

धन्यवाद[संपादित करें]

आशीष जी धन्यवाद. मैं सदा ही विकी पर नजर रखने की कोशिश करता हु कभी लाग इन कर के एवं कई बार बिना उसके ही. अभी कुछ महीनो से जीवन की प्राथमिकतायें बदल गयी है और हिंदी विकी उस सूची में थोड़ी नीचे हो गयी है इसलिए केवल हाल के परिवर्तन पर ही नजर रख पाता हु. शीघ्र ही लौटूंगा.

मयूर और आप ने हल ही में महाभारत लेख को जो चार चांद लगाये है वह प्रशंसा योग्य है. आपसे प्रेरणा पा कर नव योगदान कर्ताओं में जो उत्साह आ जाता है वह सरहानीय है. --गुंजन वर्मासंदेश ११:०५, १७ मई २०१० (UTC)

बर्बरता[संपादित करें]

सर, कृप्या कुरुक्षेत्र युद्ध लेख को सुरक्षित करे एवं सदस्य बांकेलाल को ब्लोक करे जो इस लेख व अन्य पृष्ठो पर personal attack on user आदि कर विकि के नियमों का उल्लंघन कर रहा है या उसे अन्तिम चेतावनी दे दे, पहले मेरे को लगा कि यह कोई पुराने एवं अनुभवी सदस्य है परन्तु इनके संपादन चेक करने पर पता लगा कि इन्होने तो कुछ भी योगदान नही किया सिवाय मेरे उत्साहवर्धन एवं फिर उत्साह गिराने के, इस सदस्य ने कल बहुत परेशान किया, अगर ये फिर किसी तरह की बर्बरता दोहराये तो इसे ब्लोक कर दे, एक प्रबंधक का कर्तव्य बर्बरता को रोकना भी होता है आशा है कि आप इस कार्य में सहायता प्रदान करेंगे मैने अन्य स्टीवर्ड्स से सहायता माँगी परन्तु उन्होने पहले आप से कहने को कहा, यह युजर दिल्ली का ही है एवं 115.242.--.-- आदि आई पी का प्रयोग कर रहा है आपको दिये गये इस कष्ट के लिये क्षमा-- Penpaper.pngमयुर कुमार | वार्ता  १४:२२, १८ मई २०१० (UTC)

सहयोग के लिये धन्यवाद, मैने इस सदस्य के संपादन इस लिये हटा दिये क्योंकि इसकी संपादन unconstructive एवं personal attack पर अधारित थी और विकिपिडिया के नियमों के अनुसार किसी भी नये एवं अनुभवहीन सद्स्य की personal attack पर अधारित unconstructive संपादन को हटाया जाता है, हाँ इस बीच में आपका समर्थन वाला टैग भी हट गया अतः इस भुल का सुधार मैने कर दिया है, दरसल इस सदस्य ने कल ईमेल पर ईमेल भेज मेरा दिमाग को गर्म कर डाला, इस सदस्य को यह कौन समझये कि विकिपिडिया के लेख संदर्भो के आधार पर लिखे जाते है न कि भावनाओ, खैर अभी मेरा उद्देश्य पूरा नहीं हुआ जब तक हिन्दू धर्म की सभी उपपरियोजनाए पूरी नहीं हो जाती मै हिन्दी विकि नहीं छोडने वाला, आपके आंशिक सहयोग एवं समर्थन के लिये धन्यवाद -- Penpaper.pngमयुर कुमार | वार्ता  १६:५७, १८ मई २०१० (UTC)

मुजे इतने प्यार से समझने के लिये धन्यवद और मयुर जी को ईमेल व यहाँ परेशान के लिये क्षमा, मै इस लेक के साथ भावुक हो गय्या था और यहा के नियम पता नहि थे अब मैने भी अपनी गलती को शुधार दिय है--Bankelal १९:२७, १८ मई २०१० (UTC)

नमस्ते भाई साहब[संपादित करें]

स्वयं के संघर्षों में ही इस कदर उलझा रहा कि किए हुए संकल्प को पूरा करने का तरीका बदलना पड़ा। २०१० की घटनाओं को चुनने और उसे विकिया के अनुरूप बनाने का एक उद्देश्य मुखपृष्ठ के समाचार खंड का संवर्धन भी था। लेकिन मैं खुद ही नियमित नहीं रह सका किसी से कोइ आग्रह क्या करुँ? समाचार संग्रहित करने का मेरा काम जरूर नियमित रूप से चलता रहा जिससे उपयुक्त अवसर मिलते ही मैने अबतक का काम पूरा किया। जबतक कोइ अन्य व्यक्ति इस क्षेत्र में अर्थात दिन-तिथि-वर्ष की घटनाओं को दर्ज करने के क्षेत्र में काम करना शुरु नहीं करता मेरा किसी अन्य दिशा में काम करना संभव नहीं है। अभी तो हजारों बरस खाली पड़े हैं। आपके संदेश को देर से पढ़ा इसलिए उत्तर देने में देरी हुई। अनिरुद्ध  वार्ता  १५:०१, १८ मई २०१० (UTC)

२०१० संपादन[संपादित करें]

आपके सुझाव निस्संदेह पालन करने योग्य हैं। इस संबंध में आगे से त्रुटि न होगी। शायद आपने इसे मेरे द्वारा निर्मित लेख मानकर इसके संपादन से स्वयं को रोक रखा है इसलिए मैं चौपाल पर संपादन का अनुरोध कर रहा हूँ। एक सुझाव भी दिया है। उपयुक्त लगे तो अपनाइए अन्यथा जाने दिजिए। अनिरुद्ध  वार्ता  २३:१६, १८ मई २०१० (UTC) आपका प्रबंधन कर्म सराहनीय है। विकिया के संवर्धन में यथाशक्ति साथ रहने की कोशिश करुँगा। अनिरुद्ध  वार्ता  १०:४२, १९ मई २०१० (UTC)

आपके लिए नया सन्देश है
नमस्कार, आशीष भटनागर जी। आपके लिए Mayurkumar के वार्ता पृष्ठ पर एक सन्देश है।
आप इस सूचना को किसी भी समय मिटा सकते है, इसके लिए वार्ता संपादन में जाकर {{सन्देश}} मिटाएँ।

-- Penpaper.pngमयुर कुमार | वार्ता  १२:३६, २० मई २०१० (UTC)

मयुर वार्ता[संपादित करें]

इस गलती का ध्यान दिलाने के लिये धन्यवाद, वरना शायद इस पर भी कोई विवाद हो जाता, आपका बहुत बहुत आभार, वैसे तो आप मेरे सीनियर है ही परन्तु आप एक सीनियर का एवं प्रबंधक का कर्त्त्वय निभाना बखुबी जानते है, अब आप कहेंगे कि इतना चढाओ मत परन्तु क्या करु आप के कार्य एवं कार्य करने की निष्ठा और कुशलता को देखकर खुद को आपकी प्रशंशा करने से नहीं रोक पाता, अत इस गुस्ताखी के लिये क्षमा चाहूँगा, यह विकिपिडिया का सौभाग्य है कि पुर्णिमा जी, मुनिता जी ,आप एवं अन्य अत्यन्त परिश्र्मी एवं कुशल प्रबंधक इसके साथ है, आप सभी को डेर सारी शुभकामनाएँ-- Penpaper.pngमयुर कुमार | वार्ता  ०७:१३, २४ मई २०१० (UTC)

आपने फिर वही संदेश दिया, मैने वह कापीराइट सुचना अधिकार हटा दिया है, वैसे अंग्रेजी विकि पर यह चीज कई सदस्यों ने लिख रखी थी, जो स्वयं अपनी की गयी रिसर्च को विकि पर डालते है, मै महाभारत के उपर एक बुक एवं रिसर्च पेपर लिख रहा हुँ अत मैने यह लगा रखा था। खैर कोई बात नहीं। मै जल्द ही फिर से उसी रफ्तार से हिन्दू धर्म की समस्त परियोजनाए पूरी कर दूँगा। आशा है आप मेरी सहायता करेंगे, हाँ अगर कोई गलती मेरे से हुई है तो मै उसके लिये पहले ही क्षमा माँग चूका हुँ। आखिर मेरा एक मुख्य उद्देश्य यहाँ वैदिक साहित्य को समृद्ध बनाना है, इसके बाद में हिन्दी विकि छोड़ कर अंग्रेजी एवं अन्य भाषा के विकि पर भी यहीं काम करुँगा। अभी परीक्षा की वजह से धीमा पड़ गया हुँ लेकिन यह विश्वास दिलाता हु कि आने वाले समय में अदभुत संपादन एवं लेख इस हिन्दी विकि को दूँगा, अतः सोहार्द बनाये रखे, धन्यवाद-- Penpaper.pngमयुर कुमार | वार्ता  १४:५०, २४ मई २०१० (UTC)

वैसे मैने महाभारत लेख में तो ज्यादा कुछ ऐसा नहीं डाला जिसे कापीराइट की जरुरत हो, हाँ कुरुक्षेत्र युद्ध में जो भारत का पौराणिक इतिहास डाला है वह इसके अन्दर है वैसे यह शोध मै पास टाईम एवं इन्ट‍रेस्ट की वजह से कर रहाँ हुँ, मेरा मुख्य ध्येय तो यांत्रकी ही रहता है मेरी जोब भी आटोमोबाइल कम्पनी में ही लगी है, कुछ लेख यहाँ आटोमोबाईल पर भी लिख दूँगा। अभी शोध पत्र पूरा होने व उसके पास होने में काफी समय लगेगा, इस कारण मै उसमें से कई बहुमुल्य जानकारिया नहीं डाल पाया। खेर आगे कोई विवाद खड़ा हो तो एकाधिकार सुचना मैने हटा दी है। आपके स्मरण दिलाने के लिये धन्यवाद-- Penpaper.pngमयुर कुमार | वार्ता  १२:५२, २५ मई २०१० (UTC)

केडीई[संपादित करें]

ध्यान देने तथा दिलाने के लिए धन्यवाद. मैं समझता हूँ कि इसमें थोड़े और संपादन और वृद्धि की गुंजाइश है । कृपया थोड़ा और वक़्त दें, सप्ताहांत तक प्रकाश्य बनाने का यत्न करता हूँ । --अमित प्रभाकर ०३:११, २५ मई २०१० (UTC)

Flight Recorder[संपादित करें]

नमस्कार ! Flight Recorder के लिए मानक हिन्दी शब्द क्या है. धन्यवाद --गुंजन वर्मासंदेश ०५:२३, २६ मई २०१० (UTC)


वाराणसी[संपादित करें]

इस लेख में कई संदर्भ उलझे हुए से प्रतीत हो रहे है जैसे आपने लिखा कि हस्तिनापुर के डुबने के बाद पाण्डवों ने कौशांबी को राजधानी बनाया यद्यपि हस्तिनापुर पाण्डवों की २८ वी पीढि के राजा के काल में डुबा था, इस तरह के कई और भी अंश है जिन्हें सुधारा जा सकता है मैंने कुछ सुधार किये है परन्तु इससे ज्यादा सुधार में आपकी अनुमति के बिना नहीं कर सकता, यदि आपकी आज्ञा है तो मै इसमे आगे सुधार करुँगा कयोंकि विकि के सबसे अनुभवी संपादक के बनाये लेख में मुझ जैसे अनुभवहीन सदस्य का संपादन करना शायद उचित नहीं, अगर आपको मेरा यह सुझाव सही नहीं लगा तो मेर तरफ से क्षमा माँगता हुँ और आशा करता हुँ कि इस विषय को आप गम्भिरता से नहीं लेंगे-- Penpaper.pngमयुर कुमार | वार्ता  १५:०२, २६ मई २०१० (UTC)

सर इसे अगला निर्वाचित लेख बनना है इसलिये ही मै इस पर ध्यान दे रहा था। यह लेख अपने आप में एक अलग शैली का लेख है। हाँ एक और बात जो संदर्भ आपने दिया है वह एकदम विश्वनीय नहीं, पुस्तक डाट ओरजी एक प्राईवेट पुस्तक बेचने वाली कंपनी है इसकी धार्मिक पुस्तके प्रामाणिक नहीं होती, अतः आप यहाँ कोई सूचना ग्रंथ के श्लोक वगेरा के साथ दे तो कोई प्रशन नही उठेगा, अन्यथा अगर सुचना डाल रहे है तो किसी विद्वान लेखक की बुक का रेफंरेंस डालना चाहिये, अंग्रेजी विकि में तो ऐसी साईटस के संदर्भो को मान्यता नहीं दी जाती, परन्तु हिन्दी में बुकस कम होने के कारण हमें ऐसी साईट से भी पाठ लेना पड़ता है, परन्तु महत्त्वपूर्ण या विवादित डाटा के मामले में सावधानी रखनी चाहिये। जैसे जो महाभारत का पुराना लेख जो कि पूरा का पूरा इस वेबसाइट से उठा कर रख दिया गया जो बिल्कुल भी विश्वनीय नहीं थी, फिर हम ऐसे लेखको लेख यहाँ कैसे रख दे, अतः मैने इस लेख का फिर से पुनर्निर्माण कर किया जो कि विदेशी एवं देशी विद्वानों के संदर्भो पर अधारित था।

और हाँ जिस प्रकार किसी बालक को केवल जन्म देने से ही किसी को उसका जनक नहीं माना जाता, उसका जनक तो उसे पालने पोसने वाले को ही मुख्य रुप से माना जाता है यही चीज वाराणसी के साथ है भले ही इसको शुरु किसी औ‍अ ने किया था परन्तु इसको विकसित एवं सुन्दर आपने बनाया अतः आप तो इसके लेखक ही, हाँ जिसने इसे शुरु किया उसको भी लेखक कह सकते है

मैं आशा करता हुँ कि १ जुन से यह लेख मुख्य पृष्ठ पर दिखेगा, और साथ ही हिन्दूधर्म परियोजना के मुख्य पृष्ट् पर भी, मै बड़ी मेहनत से उसका पृष्ठ तैयार किया है और जल्द ही इसे पूरा कर दूँगा, आपसे इस परियोजना के सबसे वरिष्ठ सदस्य होने के कारण सुझाव अपेक्षित है, आपको मेरी शुभकामनाएँ-- Penpaper.pngमयुर कुमार | वार्ता  ०७:०७, २७ मई २०१० (UTC)

उत्तराखण्ड[संपादित करें]

भटनागरजी, बहुत दिनों बाद आपका वार्ता पृष्ठ देख रहा हूँ। बहुत अच्छा लग रहा है।

हाँ, मैं यह कहना चाहता हूँ की उत्तराखण्ड सही नाम है जैसा की आप राज्य के प्रतीक चिह्न में भी देख सकते हैं। फिर आपने उत्तराखंड क्यों कर दिया? खैर, राज्यचिह्न अपलोड करने के लिए धन्यवाद। रोहित रावत १८:१९, ३१ मई २०१० (UTC)


वाराणसी[संपादित करें]

मेरे विचार से यह लेख अब निर्वाचित लेख बनने के लिये पूर्णतया तैयार है, हाँ आपने जो श्लोक की फारमेटिंग में सुधार किया वह मुझे भी पसन्द आया इससे लेख और सुन्दर दिख रहा है, अब इस लेख में एक ही कमी है बस , वो है कि इस पर निर्वाचित लेख का पीला सितारा दिखायी नहीं देता, आशा करता हुँ कि यह सुधार भी जल्द कर दिया जायेगा।-- Penpaper.pngमयुर कुमार | वार्ता  १९:०४, ३१ मई २०१० (UTC)

आपको जैसा ठीक लगे वैसा करे, वैसे यहाँ पर निर्वाचित लेख की अवधि १ माह की जा सकती है, चलिये अभी परिक्षा के कारण व्यस्त हुँ, शुभ रात्रि-- Penpaper.pngमयुर कुमार | वार्ता  १९:४९, ३१ मई २०१० (UTC)

बांकेलाल[संपादित करें]

सर इस व्यक्ति पर समय खराब करने से कोई लाभ नहीं, मैने पहले करके देख लिया। आप या तो इस पर कुछ समय के लिये प्रतिबंध लगा दे, खैर मैं पहले इससे बात करके देखता हुँ, लगता है, इसने वहाँ निर्वाचित लेख पृष्ठ पर पता नहीं क्या क्या छेड़खानी की है आप संपादन इतिहास में देखें, इस आधार पर इसे प्रतिबंधित कर देना चाहिये कुछ समय के लिये-- Penpaper.pngमयुर कुमार | वार्ता  १९:११, ३१ मई २०१० (UTC)

मैने इसे उत्तर दे दिया है, हाँ इसने मकबरे में नही अपितु वाराणसी के समर्थन टैग में छेड़्खानी की थी, जहाँ इसने सुलोचना जी के मत के आगे विरोध टैग लगा दिया-- Penpaper.pngमयुर कुमार | वार्ता  १९:४६, ३१ मई २०१० (UTC)

  • मुझे यह दोनो की मिली भगत लगती है जिन दोनोँका नाम उपर लिखा गया है। क्योँ की मैने जहाँ भी देखा वहाँ पर दोनोँ के समर्थन एक हैँ। मेरे हिसाब से बाकेलालजी भी ज्यादा पुराने व योगदान कर्ता नही लगते हैँ यिन दोनोँका खाता कुछ दिनोँ के लिए प्रतिबंधित करना हि ठिक है। नही तो यह दोनो सदस्य अछ्छे अछ्छे लेखोँका नास मार देंगे। मुझे तो इस टाईप के सदस्योँ के उपर गुस्सा भी आता है व हँस्सी भी आती है जिन को ढंग से हिन्दी लिखने तक नही आती वह लेख परखने व लेखोँ में बे मतलब छेडखानी करने का बडे शौकिन हें जिन को खाता बनाया दो दिन नही हुए वह प्रशाशक के तरह भाषण छाँटते हैँ।

--रमेश २२:२९, ३१ मई २०१० (UTC)

मैनें निर्वाचित लेख प्रत्याशी पृष्ठ पर बांकेलाल जी द्वारा को सदस्य सुलोचना के मत के आगे खुद से ही जो विरोध का टैग लगाया था, हटा दिया है-- Penpaper.pngमयुर कुमार | वार्ता  ०३:१६, २ जून २०१० (UTC)

इस बांकेलाल द्वारा किये गये यह परिवर्तन देखिये, जहाँ इसने अपना वोट तो चेंज किया ही साथ में सदस्य सुलोचना का भी चेंज कर दिया, वाराणसी पर बुरा इंपेक्ट डालने के लिये, मैने वह गलत वाला टैग जो इसने सदस्य सुलोचना के मत के आगे लगाया था, हटा दिया। आशा है अब समझ चुके होंगे-- Penpaper.pngमयुर कुमार | वार्ता ०३:३६, २ जून २०१० (UTC)

महाभारत[संपादित करें]

आपके लिए नया सन्देश है
नमस्कार, आशीष भटनागर जी। आपके लिए वार्ता:पृथ्वी का हिन्दू वर्णन पर एक सन्देश है।
आप इस सूचना को किसी भी समय मिटा सकते है, इसके लिए वार्ता संपादन में जाकर {{सन्देश}} मिटाएँ।

इस लेख में सदस्य हेमन्त जी द्वारा एक वर्तनी सम्बंधित सुधार करने को कहा है कृप्या यथाशीघ्र यह सुधार करे-- Penpaper.pngमयुर कुमार | वार्ता  १८:०२, २ जून २०१० (UTC)


आशीष जी, वर्तनीसुधार के लिए धन्यवाद। -Hemant wikikosh ०६:३२, ३ जून २०१० (UTC)

खुद को लिखना[संपादित करें]

अता न्ही तो दूसरो को उप्देस मत दे==

आप्न खुद को तो हिन्दि लिक्ना अता न्ही, जरा अप्ना सन्देस देके जो आप्ने मुजे दिया था, बाकि ज्बाब चौपल प्र दीया है--Bankelal १७:३५, ३ जून २०१० (UTC)

सर अब इस सदस्य को ज्यादा तूल मत दे, इसे कम से कम १ माह के लिये तो प्रतिबंधित कर ही दे, मैनें आपसे पहले ही कहा था कि यह सदस्य हिन्दी विकिपीडिया के लायक नहीं, इसने कई लेखों में चौपाल वाला संदेश भर दिया है-- Penpaper.pngमयुर कुमार | वार्ता  ०७:०२, ४ जून २०१० (UTC)

शिर्षक सुधार[संपादित करें]

भटनागर सर नमस्कार! सर्व पर्थम तो मैँ आप से उस आदमी को ठिक करने के लिए निवेदन कर रहा हुँ जो हिन्दी विकिपीडियाका कान का किडा बना हुआ है उस सदस्य को मैने आज संदेश लिखा है। हम चाहे जितने ही कोशिस करें पर यह आदमी बाज नही आनेवाला आगे आप की मरजी दुसरी बात मै आपसे यह निवेदन करता हुँ कि कर्नाटक नाम का जो लेख है मुझे लगता है यह पृष्ठका शिर्षक सायद हिन्दी में कर्णाटक होता है वैसे तो मुझे हिन्दी इतनी आती नही है फिर भी जहाँ तक मेरा खयाल है हिन्दी में कर्नाटक नही कर्णाटक होता है मैने एक बार इसका नाम बदल्ने के लिए लिँकका ब्रौज कर दिया था पर सोचा आप से पुछ लूँ। अगर मेरे से कोही गल्ती हुई हो माफ करना और मुझे कोही सुझाव देते हुए अपने पंचरंगी हस्ताक्षरोँ से मेरा वार्ता पन्ना सजायें धन्यवाद!

--रमेश २०:०४, ४ जून २०१० (UTC)

नयाँ संदेस[संपादित करें]

भटनागर सर आप के वार्ता पन्ना पर आप के लिय एक नयाँ संदेस है --रमेश

नित्यानंद[संपादित करें]

भटनागरजी, आपका कहना सही है, नित्यानन्द स्वामी (परमहंस) वाला लेख मैंने अंग्रेज़ी विकि के लेख की देखादेखी बनाया था, इसलिए जैसा वहाँ बना था मैंने हिन्दी विकि पर भी बना दिया। आपकी बताई तकनीक सही है। मुझे भी लेख में खालीपन लग रहा था क्योंकि बहुत अधिक सामग्री लिखने के लिए नही थीं। हाँ में नित्यानन्द स्वामी (राजनीतिज्ञ) वाले लेख में संदर्भ लगाने के लिए ढूँढता हूँ। और यदि मेरे बनाए किसी भी लेख में आपको कोई भी कमी लगे तो आप उस कमी को पूरा कर सकते हैं। कृपया आपत्ति न हो तो जैसे वाक्यों से मुझे लज्जित ना करें। आप इस विकि के एक वरिष्ठ सदस्य हैं और आपको मुझसे कहीं अधिक ज्ञान है की क्या कैसे करना है। इसलिए मेरे किसी भी लेख पर निसंकोच परिवर्तन कर सकतें हैं। रोहित रावत १३:०१, ५ जून २०१० (UTC)

प्रशासक[संपादित करें]

सर बहुत खुशी एवं उत्साह की बात है कि युकेश जी द्वारा प्रशासक पद के लिये नामांकित किया गया है कृप्या यह प्रस्ताव स्वीकार कर हम सभी को लाभान्वित करे एवं हिन्दी विकि को और ऊँचा ले जाये-- Penpaper.pngमयुर कुमार | वार्ता  ०४:२८, ६ जून २०१० (UTC)

नमस्ते आशीषजी। कृपया प्रशासक के नामांकन को स्वीकार करें। बिना आपकी स्वीकृति के मेरे समर्थन का कोइ लाभ नहीं होगा। अनिरुद्ध  वार्ता  ०१:१२, ७ जून २०१० (UTC)

ध्यानाकर्षण[संपादित करें]

भटनागर सर नमस्कार! मैने आपके वार्ता पृष्ठपर पहले एक जानकारी दिया था। जो आपको यह संदेश देखने के लिय कहागया था यह आपने देखा नही या आप नें देख कर भी कोही प्रतिक्रिय देना उचित नही समझा मैने कोही गलत तो नही लिख दिया एक बात और मैने हिन्दी विकिपीडिया पर दैलेख जिला नामका लेख में कुछ योगदान दिया है आप इस लेखको देखकर बतायें कि लेख कैसा होना चाहिए क्योँ कि मैँ समय मिलने पर अन्य जिलोँ के लेख भी बढानेकी कोशिस करुंगा। मै अभी नयाँ और अनजान सदस्य हुँ आशा है आप मुझे इस बारे में सुझाव देंगे। मेरी आपसे निवेदन है की आप मेरे लिए सुझाव व कोही जानकारी यहाँ पर देंगे जहाँ आप ने पहले भी मेरे लिए संदेस छोडा था। आशा है आप मेरा यह एक निवेदन पर गौर करेंगे अगर अभि आप ऑन लाइन हें तो मैँ आप से वहाँ पर वार्ता करने चाहता हुँ जहाँ पर आपके लिए संदेस देखाया गया है नमस्कार! --रमेश १८:५६, ८ जून २०१० (UTC)

राजनीति[संपादित करें]

सबसे पहले तो आपको प्रशासक पद प्रस्ताव स्वीकार करने के लिये साधुवाद, विकि पर आप जैसे सक्रिय प्रशासक की बहुत आवश्यकता है, आपके मुख से पूर्णिमा जी की इतनी तारिफ सुनी थी अत: मैनें उनको भी समर्थन दे दिया है, आशा है कि दोनों गुरु एवं चेला इस विकिपीडिया को बुलन्दियों पर पहुँचा देंगे-- Penpaper.pngमयुर कुमार | वार्ता  १८:५६, ८ जून २०१० (UTC)

मैं यह पुछना चाहता हूँ कि इस लेख में फिल्म शब्द का प्रयोग कई बार किया है, क्या इसको चलचित्र किया जाए, मेरे विचार से तो फिल्म को हिन्दी में भी प्रसिद्ध तौर पर फिल्म ही कहा जाता है-- Penpaper.pngमयुर कुमार | वार्ता  १८:५६, ८ जून २०१० (UTC)


आपके द्वारा उपरोक्त विषय पर कोई उत्तर नहीं मिला शायद व्यस्त होंगे, मैने आपके कहे गये सुधार इस लेख में कर दिये है-- Penpaper.pngमयुर कुमार | वार्ता  १९:३३, ८ जून २०१० (UTC)

नयां संदेश[संपादित करें]

सर आपकेलिए यहां पर नयां संदेस है देख लेना। --रमेश १९:५२, ८ जून २०१० (UTC)

साँचा[संपादित करें]

सर मैने आपके द्वारा बनाया गया साँचे में भाषा सुधार कर दिया है भाषा सुधार के क्रम में कोही डाटा मिटगया हो या मेरे से कोही कमी रहगया हो तो सुधार करलेना एक बात और जो आपने साँचे पर आपने लिँक दिए हें वह लेख वहाँपर नही मिलरहे हैँ इनका कोही और नाम दिया हो सकता है या तो पृष्ठ पुरे नही किय गए होँगे इस बारे में मै युकेश जी से बात करुंगा आप साँचे को एक बार पुन: देख लेना --रमेश २१:४३, ८ जून २०१० (UTC)

वाराणसी[संपादित करें]

वाराणसी निर्वाचन की शुभकामनाएं
आपका विकसित लेख वाराणसी प्रमुख लेख हेतु जून माह से निर्वाचित होने पर आपको हार्दिक बधाई हो। आशा है आपका सहयोग, परिश्रम एवं विकि प्रेम हिन्दी विकिपीडिया को हमेशा लाभान्वित करता रहेगा-- Penpaper.pngमयुर कुमार
Varanasi collage by ashish.JPG


इसके साथ ही मैं आपके प्रति आभार प्रकट करना चाहूँगा कि आपने मुझे प्रबंधन कार्य योग्य समझा, यदि प्रबंधक न भी बन पाया तो यह उत्साह ही काफि है जो आपने ,युकेश और अनुनाद जी ने मुझे दिया। आपका ट्रांसफर असम में हो गया यह जानकर दुख हुआ कि आप थोड़ा दूर चले गये । परन्तु विकिपीडिया पर तो हम सब साथ है ही अतः मैं आशा करता हूँ कि यहाँ के लिये आप समय निकाल लिया करेंगे। बस ईश्वर से यह प्रार्थना करता हूँ कि आपका सानिध्य हिन्दी विकि को सदा मिलता रहें।

आपने मुझे जो आलेख का दायित्त्व सौंपा है उसे मैं पूरी एकाग्रता एवं लग्न से देख लूंगा, वैसे २ माह के लेख तो आपने बना ही रखें है बस उनको साँचे में डालकर व्यवस्थित करना होगा। यदि मेरे लायक और कोई सेवा हो तो मैं सदा तत्पर रहूँगा।-- Penpaper.pngमयुर कुमार | वार्ता  ०६:५३, ९ जून २०१० (UTC)

Request for help[संपादित करें]

Hello! I am a Vietnamese wikipedian. Please help translate some sentences from English and rename this Dong Hoi हवाई-अड्डा. Thank you very much for your help.Genghiskhan १०:०२, १० जून २०१० (UTC)


Thank you very much for your kind help. I was the one who translated many important Indian cities, national parks, world heritages, president of India… into Vietnamese to introduce your beautiful and mysterious country to my community. I wish to co-operate with you more in other articles.Genghiskhan १२:०७, १० जून २०१० (UTC)

तलमापी[संपादित करें]

अंग्रेजी में तलमापी (Level) पर कोई 'मूल' लेख नहीं है बल्कि विभिन्न तलमापियों पर अलग-अलग लेख हैं। इसलिये तलमापी पर एक लेख अंग्रेजी में बनाना सही रहेगा। -- अनुनाद सिंहवार्ता ०३:५०, ११ जून २०१० (UTC)

सिम्पल इंग्लिश विकि पर मैने Level (device) नाम का एक लेख बना दिया है। -- अनुनाद सिंहवार्ता ०४:०१, ११ जून २०१० (UTC)
आपके लिए नया सन्देश है
नमस्कार, आशीष भटनागर जी। आपके लिए Mayurkumar के वार्ता पृष्ठ पर एक सन्देश है।
आप इस सूचना को किसी भी समय मिटा सकते है, इसके लिए वार्ता संपादन में जाकर {{सन्देश}} मिटाएँ।

Request for help[संपादित करें]

Please help translate this article into Hindi language. Thank you.Genghiskhan ०३:२२, १३ जून २०१० (UTC) Tan Son Nhat International Airport

Tan Son Nhat Airport

Tan Son Nhat International Airport is the largest airport in Vietnam, located 7 km from downtown Hochiminh City. The airport was built by the French people in 1930s and was upgaraded in Vietnam War. It has two runways, can serve 23.5 million passengers per year. In 2009, the airport served 13 million passengers. In the near future, a new airport 45 km northeast Hochiminh City will replace it. The new airport will have maximum capacity of 100 million passengers per year. en:Tan Son Nhat International Airport


हार्दिक बधाई[संपादित करें]

आशीष सर प्रशासक बनने पर मेरी तरफ से आपको हार्दिक बधाईयाँ, यह बहुत गर्व एवं सौभाग्य की बात है कि हम सब को आपके जैसा अतिसक्रिय एवं कर्मठ प्रशासक मिला। आपके मार्गदर्शन में काम कर मैने हमेशा आनन्द एवं गर्व का अनुभव किया है और मुझे यह आशा है कि यह आनन्द मुझे हमेशा मिलता रहेगा, विपरित परिस्थियों में भी आप विकि का साथ नहीं छोड़ेंगे-- Penpaper.pngमयुर कुमार | वार्ता  ०५:४८, १३ जून २०१० (UTC)

सबसे पहले तो आपको प्रशासक पद पर आसीन होने की हार्दिक बधाई, आपके समर्थन एवं उत्साहवर्धन के लिये पुनः आपका धन्यवाद! दरसल अभी मैं घर पर आ गया हूँ कालेज लाइफ पूर्ण हो चुकी है सोच रहा हूँ कि विकि को तकनिकि रुप से दक्ष बनाऊ और बर्बरता मिटाने के कई टुल्स मीडीया विकि से लाऊ ताँकि वी के वोहरा या बाँकेलाल जैसे चरित्र यहाँ ज्यादा उत्पात न मचा सके परन्तु इसके लिये सौरभ या युकेश जी की सहायता कि आवशयकता होगी। -- Penpaper.pngमयुर कुमार | वार्ता  १३:३२, १४ जून २०१० (UTC)

सर अब अगर आपके पास समय है तो अपने साइन में थोड़ी विविधिता लाइये जैसे चित्र जोड़ दीजिये थोडा अच्छा लगेगा एक नये दायित्व के साथ एक नया साइन। वैसे मैं तो ऐसे ही कह रहा था। आलेख के लिये तकनिकी के भी कुछ लेख बनाने का प्रयत्न करुँगा। पहले सोचा ‍रहा था कि मीडीया विकि से कुछ नये टुल्स यहाँ लेकर आउ पर कल मैने बहुत प्रयास किया परन्तु विफल रहा। हाँ बर्बरता संबंधित नीतियाँ भी बनानी पड़ेगी ताकि कोई लेख खराब न होने पाये। इसके लिये युजर को २ चेतावनियाँ देकर फिर १ सप्ताह के ब्लाक का सोचा है जैसा कि अंग्रेजी विकि में है वहाँ से चेतावनी वाले साँचे यहाँ कापी कर देता हूँ। लेख बनाने का काम अब रात्रि मे करा करता हूँ-- Penpaper.pngमयुर कुमार | वार्ता  १३:५८, १४ जून २०१० (UTC)

सर कल रात मैं मैंने बर्बरता रोकने संबंधित समस्त गुर सिख लिये है अब इस विकि पर वी के वोरा एवं बांकेलाल जैसा आतंक कोई नहीं फैला पायेगा। आप चौपाल पर इस संदर्भ में अपनी राय व्य्क्त करे वहां इस विषय पर चर्चा चल रही है और आपका सुझाव या आदेश सबसे मुल्यवान है। हाँ नये हस्ताक्षरों के लिये बधाई, अब लगता है कि आप प्रशासक बन गये हो-- Penpaper.pngमयुर कुमार | वार्ता  ०४:५५, १५ जून २०१० (UTC)

सर मैंने वी के वोहरा की हरकतों का पूरा जायजा लिया और देखा कि जितना उत्पात उसने मचाया था इतना नहीं होने देना चाहिये था। इसके लिये ऐसे युजर या तो अपनी विशाल आई पी रेंज से आक्रमण करते है या फिर नये नये खाते बनाकर, जैसा कि वोहरा जी ने किया भी। इसके लिये मैने कई तरीके ईजात किये है जिससे कोई हमारे चौपाल जैसे पन्नों पर कोई कचरा न भरे। अभी एक या दो टुल्स लाने बाकी है जिसे केवल युकेश या सौरभ जी ही यहाँ मीडिया विकि से ला सकते है उन दोनों से पुछ कर देखुंगा एवं शेष आपका दिशा निर्देशन। वैसे अब आप प्रशासक बन गये है आपके कई टुल्स का युज कर सकते है पर वे यहाँ उपलब्ध ही नहीं। खैर जल्द ही यदि सौरभ जी आ जाये तो यहाँ कई नये टुल्स जोड़ दिये जाने का विचार है-- Penpaper.pngमयुर कुमार | वार्ता  ०५:२२, १५ जून २०१० (UTC)

लिजिये सर हो गया काम, अब देखिये कि क्या <ref> आ रहा है के नहीं-- Penpaper.pngमयुर कुमार | वार्ता  ०५:५७, १५ जून २०१० (UTC)

If statement[संपादित करें]

आशीष जी, नमस्ते। आपने पहले भी भोजपुरी विकिपीडिया पर मुख्य पृष्ठ पर सम्पादन कर मेरी और भोजपुरी विकिपीडिया का सहयोग किया इसके लिए मैं आपका आभारी हुँ आप से मदद कि उम्मीद में फिर आपके पृष्ठ पर मैं एक बार फिर आया हुँ, मुझे उम्मीद है आप पुन: मेरी मदद करेंगे।

मैँ नया टेम्पलेट बना कर जब भी किसी लेख के साथ उसका प्रयोग करता हुँ तो जिन Fields में data नहीं भरता हु तो उस field के सामने {{{field}}} ऐसा आ जाता है। मैं चाहता हुँ कि जिस Field में मैं Data न भरुं तो वो Field दिखाई हि ना दे। खोजबीन करने पर पता चला कि {#If: का प्रयोग किया जाए तो Data field ऐसे {{{Field}}} नही दिखाई देगा पर If statement को मैं समझ हि नहीं पा रहा हुँ बड़ी कृपा होती अगर आप समझा देते। धन्यवाद -- Nepaboy १४:५४, १७ जून २०१० (UTC)

बधाइयां[संपादित करें]

नमस्कार! आपको हिन्दी विकिपीडिया पर प्रशासक पद पर पदस्थ हुए देख कर बड़ी खुसी हुई है। इस के लिए मैँ अनजान के तरफ से लिखागया यह बधाइ संदेस को स्विकार करें।

  • धन्यवाद!

--रमेश वार्ता १७:१६, १८ जून २०१० (UTC)

बधाईयाँ[संपादित करें]

भटनागरजी थोड़ा देर से बधाई दे रहा हूँ जिसके लिए क्षमाप्रार्थी हूँ। दरसल पिछले कुछ दिनों से काम में व्यस्त था। खैर प्रशासक बनने पर आपको ढेरो बधाईयाँ। आप जैसे अनुभवी सदस्य को प्रशासक होना भी चाहिए ताकि हिन्दी विकि निरन्तर आगे बढ़ती रहे। रोहित रावत १६:३१, १९ जून २०१० (UTC)

वापसी करने पर आपको साधुवाद, आपने सिद्ध कर दिया कि आपका विकि प्रेम आपको ज्यादा दिन विकि से दूर नहीं रहने देता--यह सदस्य हिन्दी विकिपीडीया के प्रबंधक है।मयुर कुमार | वार्ता  ११:२२, २२ जून २०१० (UTC)

आपके कथनानुसार मैने संपादन टुल्स में आपके कहे टुल्स जोड़ दिये है जो आपको संपादन विण्डो के नीचे दिखायी देंगे--यह सदस्य हिन्दी विकिपीडीया के प्रबंधक है।मयुर कुमार | वार्ता  ११:२२, २२ जून २०१० (UTC)

सर आपने <ref></ref> आदि जो संपादन करते समय पृष्ट पर दिखायी नहीं देते थे, दरसल वो संपादन उपकरण में <></> <code></code> <math></math> <small></small> <ref></ref> <ref name=""></ref> <references /> <noinclude></noinclude> <includeonly></includeonly> <br />   [[]] | {{}} ~~~~ ° ′ ″ ‘’ “” «»+ - ‒ – — ― · × ÷ ≈ ≠ ± ≤ ≥ ² ³ ½ € $ £ ₨ * † # * ‰ § ¢ $ ¿ ¡ ∞ ‣ • 〈〉 … → ↔ इस प्रकार डाल दिये गये है, वैसे तो यह पहले से ही इनमें थे परन्तु पहले ही शीर्षक की जगह तीसरे में थे, जिससे किसी नये सदस्य को समस्या होती थी। यदि इसी प्रकार का कोई और साइन डालना है तो अवशय बताये--Penpaper.pngयह सदस्य हिन्दी विकिपीडीया के प्रबंधक है।मयुर कुमार | वार्ता  ११:४४, २२ जून २०१० (UTC)

सर यह काम या तो युकेश या फिर सुमित सिन्हा ही कर सकते है। क्योंकि मुझे ऊपर वाले संपादन उपकरणों की बेस फाईल नहीं मिली, शायद यह सदस्य जानते हो--Penpaper.pngयह सदस्य हिन्दी विकिपीडीया के प्रबंधक है।मयुर कुमार | वार्ता  ११:५६, २२ जून २०१० (UTC)

चलिये कोई बात नहीं, कभी बाद में मिल लेंगे, मैने सोचा कि आप शायद अभी असम में होंगे इसलिये इतने दिनों दे व्यस्त होंगे, डेटाकार्ड् का पता नहीं था। खैर आशा करता हूं कि जल्द ही आसाम से पुन वापिस दिल्ली आ जाये--Penpaper.pngयह सदस्य हिन्दी विकिपीडीया के प्रबंधक है।मयुर कुमार | वार्ता  १२:४५, २२ जून २०१० (UTC)

SUL Merge req[संपादित करें]

Ashish, Please see this. --Jyothis १६:२४, २३ जून २०१० (UTC)

SUL Merge[संपादित करें]

Please kindly check m:Steward_requests/SUL_requests#And_still_a_few_more_.3B.29. Thanks a lot! -- NazarK १२:०८, २५ जून २०१० (UTC)

I want to usurp the सदस्य:Nazar user name on Hindi Wiki, with simultaneous renaming of this temporary account सदस्य:NazarK to the usurped one.
Thanks for your kind reply on meta. For you to understand better, the main reason for the merge is to unify my Single User Login (SUL), so I can access all the statistics and server tools with one login for different projects. I've already been using my current SUL in various Wikipedia projects and made over 1.250 edits. It would be a bit of confusion and inconvenience if another user with same user name started to actively edit on some other Wikipedia project. It's a general Wikipedia policy to unify logins across different Wiki Projects for the above reasons as well as for other technical reasons. If there are two active users with same names on different projects and multiple edits, then it is advised that they agree between themselves about the merging and renaming. If the user name to be merged has no edits, then it's advised to give it over to the active user (which is my case for Hindi Wikipedia). See also en:Wikipedia:Changing_username/Usurpations#Instructions -- "where a request is to unify global login, the seven day waiting period is waived and requests will be performed once reviewed by a bureaucrat.".
I am generally interested in India and Hinduism related topics and have a bit of knowledge about Sanskrit and Hindi, but, to be honest, that is not enough to actively contribute to the articles. So, in the foreseeable future I won't be able to actively contribute to Hindi Wikipedia (though I am a translator and a linguist in general). But once in a while I might use my login for cross-wiki linking and similar bot-like tasks. That's about it.
I also thought that maybe if you're not experienced enough to deal with the SUL merge procedure (or it would take too long for you to find out how to do that), it would be helpful if you just confirm on m:Steward_requests/SUL_requests#And_still_a_few_more_.3B.29 that you ask the Meta Stewards to do that, so that they have green light to move on with the merge from their level. Thanks! Hope for your quick help! -- NazarK १३:३२, २६ जून २०१० (UTC)
The Meta Steward has just instructed you how to proceed (see m:Steward_requests/SUL_requests#And_still_a_few_more_.3B.29). If you're not experienced with this, please clearly indicate there that you ask the Meta Admins to complete the merge. Thanks a lot! -- NazarK १३:४७, २६ जून २०१० (UTC)
I checked it after your last message to m:Steward_requests/SUL_requests#And_still_a_few_more_.3B.29 saying that it's done. Unfortunately, it does not work. I can't log in to Hindi Wikipedia with my SUL. Maybe you should rename my temporary account NazarK to Nazar? That's how I understand it (and that's how they did it on other Wiki Projects). -- NazarK ११:२७, २७ जून २०१० (UTC)
I think the reason why it does not work is because you did not rename the user, you just moved the user page. Thanks! -- NazarK १५:५८, २७ जून २०१० (UTC)
It's finally Yes check.svg Done! Thanks for your help and hope to see you again in Hindi Wikipedia! :) -- Nazar १७:३१, २८ जून २०१० (UTC)

टुल्स[संपादित करें]

सर अब से ऊपर वाले टुल बाक्स में <ref></ref> की सुविधा उपलब्ध करा दी गयी है।-- Penpaper.pngयह सदस्य हिन्दी विकिपीडीया के प्रबंधक है।मयुर कुमार | वार्ता  ०२:३२, २७ जून २०१० (UTC)

आप इसे रिडारेक्ट के बाद स्ट्राइक के बाद पायेंगे, जल्दी बताइये क्या आपको दिखा के नहीं अन्यथा सिस्ट्म फाईल में देखता हूँ, क्योंकि मुझे यहाँ तो दिखायी दे रहा है-- Penpaper.pngयह सदस्य हिन्दी विकिपीडीया के प्रबंधक है।मयुर कुमार | वार्ता  ०२:४५, २७ जून २०१० (UTC)
मैं तो इन्टरनेट ऐक्सपलोरर पर काम करता हूँ, किन्तु फ्लोक भी है मेरे पास। मैने <center></center> का स्विच तो डाल दिया है। अगर आपके पास इन्टरनेट ऐक्सपलोरर तो उस पर देखिये-- Penpaper.pngयह सदस्य हिन्दी विकिपीडीया के प्रबंधक है।मयुर कुमार | वार्ता  ०२:५५, २७ जून २०१० (UTC)
हाँ फ्लोक में यह दिखायी नहीं दे रहा, क्योंकि इस ब्राउजर के लिये कई विकि टुल्स काम नहीं करते (शायद इसके कम प्रचार की वजह से) अन्यथा मोजिला फायर फोक्स में भी दिखायी दे रहा है-- Penpaper.pngयह सदस्य हिन्दी विकिपीडीया के प्रबंधक है।मयुर कुमार | वार्ता  ०२:५९, २७ जून २०१० (UTC)
कोशिश करता हूँ कि यह फिचर फ्लोक पर भी उपलब्ध हो जाये-- Penpaper.pngयह सदस्य हिन्दी विकिपीडीया के प्रबंधक है।मयुर कुमार | वार्ता  ०३:००, २७ जून २०१० (UTC)
सर दूसरी बात यह कि इन्टरनेट ऐक्सपलोरर तो सभी दिखायी दे रहे है आप अभी पुन देखे, मैं इन्टरनेट ऐक्सपलोरर ८•० युज करता हूँ-- Penpaper.pngयह सदस्य हिन्दी विकिपीडीया के प्रबंधक है।मयुर कुमार | वार्ता  ०३:०४, २७ जून २०१० (UTC)
सर इन्टरनेट ऐक्सपलोरर का फायदा यह कि इसमें security अच्छी है यह काफि तेज खुलता एवं चलता है। खैर टुल्स के support का हर ब्राउजर के लिये सम्भव नहीं क्योंकि यह मीडीयाविकि सबसे प्रसिद्ध ब्राउजरस के अनुसार बनाता है। चलिये तब भी नीचे के टुल्स में यह आपको उपलब्ध रहेगा क्योंकि उनमें जावा स्क्रिप्ट युज नहीं होती-- Penpaper.pngयह सदस्य हिन्दी विकिपीडीया के प्रबंधक है।मयुर कुमार | वार्ता  ०३:१८, २७ जून २०१० (UTC)
हाँ सर बराहवी के लेखक सदस्य निरंतर कई लेख उर्दू में बनाये चले जा रहे है। जैसा कि अनुनाद एवं गुंजन जी पहले भी ऐतराज उठा चुके है। खैर मैं तो अभी कई मीडीया विकि की फाईल्स पर ही काम कर रहा हूँ कई दिनों से साथ में ज्योतिष के लेख बनाता जा रहा हूँ। मैने सुरक्षित लेखों के संपादन के लिये संदेश भी बना दिये है तथा अवरोधित सदस्यों के लिये अलग से संदेश बना दिया है। बर्बरता से निपटने के लिये भी सम्पूर्ण टुल्स तैयार कर दिये है। अब समय मिलने पर पुन मुख्य लेखों पर आऊँगा।-- Penpaper.pngयह सदस्य हिन्दी विकिपीडीया के प्रबंधक है।मयुर कुमार | वार्ता  ०४:१९, २७ जून २०१० (UTC)
हाँ आपने अगले माह के निर्वाचित लेख के बारे में क्या सोचा है। हूमायु का मकबरा सही रहेगा मेरे विचार से क्योंकि इसके सिवाय अभी कोई भी लेख पूरी तरह तैयार नहीं-- Penpaper.pngयह सदस्य हिन्दी विकिपीडीया के प्रबंधक है।मयुर कुमार | वार्ता  ०३:४७, २७ जून २०१० (UTC)

सूचना[संपादित करें]

सर कल एक सदस्य को गलत तरीके से प्रतिबंधित करने पर काफि विवाद उठा था जरमन विकिपीडीया में, इस सदस्य को रोहित रावत जी द्वारा अनजाने में प्रतिबंध लगा दिया गया था वह भी आई पी पत्ते के साथ, इसने आपको ईमेल भी किया था। आप कृप्या इस संदर्भ में सभी प्रबंधको को गाईडलाइन दे। कि अगर किसी सदस्य को प्रतिबंधित किया है तो उसका आई पी बलोक न करे, जिससे की वह {{unblock}} अपना कारण देकर प्रबंधको को सूचना दे। अंग्रेजी विकि की यह प्रणाली को मैने यहाँ पर भी लगा दिया है, कृप्या यह अवरोधक संदेश देखे जो अवरोधित सदस्य को मिलेगा। तथा इस सदस्य द्वारा की जाने वाली प्रार्थना चौपाल पर नीचे प्रदर्शित [[श्रेणी:अवरोधित सदस्य मुक्त करे‎]] में होगी।

इस तरह की प्रणाली से फायदा यह होगा कि हमसे यदि भुलवश किसी को बलाक कर दिया गया है तो वह यहाँ पर सुचना दे सकता है। अन्यथा इस प्रकार की पुनरावती पर स्टीवर्ड्स द्वारा प्रबंधक को उसके पद से हटा दिया जाता है-- Penpaper.pngयह सदस्य हिन्दी विकिपीडीया के प्रबंधक है।मयुर कुमार | वार्ता  १५:२७, २८ जून २०१० (UTC)

सर मार्टिन को कल मैने उसके जरमन विकि के सदस्य वार्ता पृष्ठ पर समझा दिया था, वहाँ वह अन्य सदस्यों से इसकी शिकायत कर रहा था। खैर मैने अवरोधित सद्स्यों के लिये यह अवरोधक संदेश बनाया है। इसमें कुछ सुधार या और कोई सूचना डालनी हो तो अवशय बताये-- Penpaper.pngयह सदस्य हिन्दी विकिपीडीया के प्रबंधक है।मयुर कुमार | वार्ता  १८:१५, २८ जून २०१० (UTC)

यह संदेश जब दिखायी देगा जब कोई अवरोधित सदस्य या आई पी यहाँ फिर से संपादन करने आयेंगे तो उनहे यह संदेश दिखायी देगा। मैने इसका ट्रायल लेने के लिये पहल अपना आई पी ब्लोक करके फिर अनामक रुप से संपादन करने की कोशिश की तो बार बार यही संदेश दिखायी दिया। इस प्रकार यह प्रयोग सफल रहा। इसी प्रकार के साँचे सुरक्षित पन्नो के लिये लगा दिये है जो आपको अनामक रुप संपादन करने पर दिखायी देंगे-- Penpaper.pngयह सदस्य हिन्दी विकिपीडीया के प्रबंधक है।मयुर कुमार | वार्ता  १८:२८, २८ जून २०१० (UTC)

सर विकि में दिखायी जाने वाली प्रबंधको की सूची में कई ऐसे प्रबंधक भी है जो कभी यहाँ आते ही नहीं। क्या हम एक सक्रिय प्रबंधको की सूची अलग से बना सकते है जिससे कोई अवरोधित सदस्य सीधा उनसे सम्पर्क करके जल्द ही अपनी समस्या सुल्झा सके, कृप्या अपनी राय दे-- Penpaper.pngयह सदस्य हिन्दी विकिपीडीया के प्रबंधक है।मयुर कुमार | वार्ता  १८:४०, २८ जून २०१० (UTC)


मेघवाल[संपादित करें]

मैंने आज ही एक आलेख मेघवाल दिया है. कृपया देख लें.--Bhagat.bbवार्ता--B3 १८:०१, २९ जून २०१० (UTC)

निष्क्रिय प्रबंधक[संपादित करें]

सर यही तो समस्या है कि हम या आप किसी भी प्रबंधक को हटा नहीं सकते, यह अधिकार केवल स्टीवर्डस एवं जिमी वेल्स के पास है। छोटे विकि में स्टीवर्ड्स भी यह काम कर सकते है परन्तु अंग्रेजी विकि जैसे बड़े विकिपीडीया पर केवल जिमी वेल्स को ही प्रबंधक को हटाने का अधिकार प्राप्त है। यहाँ किसी भी प्रबंधक को हटाने के हमें स्टीवर्ड्स की सहायता लेनी होगी। इसके लिये चौपाल पर कम से कम ६-१० प्रबंधको एवं सदस्यों का समर्थन लेना पड़ेगा। फिर इस पृष्ठ को यहाँ दिखाना होगा। तभी जाकर शायद कुछ हो पाये। -- Penpaper.pngयह सदस्य हिन्दी विकिपीडीया के प्रबंधक है।मयुर कुमार | वार्ता  ०९:१७, ३० जून २०१० (UTC)

विकि के कुल प्रबंधको की सूची यहाँ देखें, इनके योगदानों में आप इनके अंतिम संपादन की तिथि देख सकते है-- Penpaper.pngयह सदस्य हिन्दी विकिपीडीया के प्रबंधक है।मयुर कुमार | वार्ता  ०९:४७, ३० जून २०१० (UTC)
इन प्रबंधको में
यह सभी काफी समय से निष्क्रिय है-- Penpaper.pngयह सदस्य हिन्दी विकिपीडीया के प्रबंधक है।मयुर कुमार | वार्ता  १०:३०, ३० जून २०१० (UTC)
यहां कुल २४ में से उपरोक्त ८ प्रबंधक लंबे अंतराल से निष्क्रिय हैं। इनके निष्क्रिय अंतराल की अवधि देख कर कुछ नीति तय की जा सकती है, जिसे प्रबंधक पृष्ठ पर लिख सकते हैं। इसके बाद इस बारे में न्यूनतम ६-१० सक्रिय प्रबंधकों का समर्थन प्राप्त कर फिर उस पृष्ठ को किसी अंग्रेज़ी स्टीवर्ड को अनुप्रेषित कर देंगे। पर पहले चौपाल पर लिखने का मैटर तैयार कर लें। वैसे संपूर्ण संपादन देखने हेतु यहां भी जा सकते हैं।--ये सदस्य हिन्दी विकिपीडिया के प्रबंधक है।प्रशा:आशीष भटनागर  वार्ता  १०:४२, ३० जून २०१० (UTC)
सर वहाँ पर भी हमें यह लिखना होगा कि जब भी यह सदस्य सक्रिय रुप से फिर जुडना चाहेंगे तो इन्हे इनका प्रबंधन अधिकार पुनः सौंप दिया जायेगा, इसके साथ ही मैं आप से एक चीज पूछना चाहता हूँ कि सदस्य अधिकार पृष्ठ को संपादित कर सकते है क्या, यदि कर सक्ते है तो इसमें प्रबंधको के अधिकार में जोड़्ने वाले समुह में अंग्रेजी विकि की तरह कुछ और सदस्य ग्रुप जोड़ दे, इससे फायदा यहा होगा कि हम एक सदस्य ग्रुप सक्रिय सदस्य या पुष्ट सदस्य बना सकते है उसमें हिन्दी विकि के अछ्छे सदस्यों को डालकर उन्हे कुछ अधिकार दे सकते है-- Penpaper.pngयह सदस्य हिन्दी विकिपीडीया के प्रबंधक है।मयुर कुमार | वार्ता  १०:५६, ३० जून २०१० (UTC)
इसका कारण यह है कि हमारा मीडीयाविकि साफ्टवेयर अपडेटड नहीं है, पर मुझे यह भी नही पता कि इसे किस प्रकार अपडेट किया जाये, क्या आप कुछ देर के लिये जीमेल टाक पर आ सकते है जिससे वार्ता मे असानी रहेगी, मेरा मेल आई डी तो आपके पास होगा ही-- Penpaper.pngयह सदस्य हिन्दी विकिपीडीया के प्रबंधक है।मयुर कुमार | वार्ता  ११:१६, ३० जून २०१० (UTC)

नया सदस्यनाम[संपादित करें]

देखें: --आशीष भटनागर स्टी १३:०९, ३० जून २०१० (UTC)

Hello![संपादित करें]

Hello!

I am Jimmy Wales (Jimbo), founder of Wikipedia and the Wikimedia Foundation, and I'm doing a personal investigation into the smaller language Wikipedias. I will be presenting some information about this at the upcoming Wikimania, and I am hoping to conduct a video interview with you (over skype) to learn more about your personal stories about what is going on in your language Wikipedia.

You were chosen through a process of looking at a list of smaller languages and the most active contributors. If you feel that you aren't the best person to speak about your language version, please do share this message widely. I'm looking for the most active volunteers in some of the smaller languages.

Please email me at: jwales@wikia.com and also email my assistant Topher at jwalesassist@gmail.com as soon as possible. Wikimania is less than a week away and I want to get as many interviews done as possible before then!

--Jimbo Wales ०८:११, १ जुलाई २०१० (UTC)

You have new messages
नमस्कार, Jimbo Wales जी. आपके लिये आपके अंग्रेज़ी वार्ता पृष्ठ पर एक संदेश है.
आप इस नोटिस को किसी भी समय मिटा सकते है इसके लिये वार्ता संपादन में जाकर {{Talkback}} or {{Tb}} मिटाये.
आपके लिए नया सन्देश है
नमस्कार, आशीष भटनागर जी। आपके लिए Mayurkumar के वार्ता पृष्ठ पर एक सन्देश है।
आप इस सूचना को किसी भी समय मिटा सकते है, इसके लिए वार्ता संपादन में जाकर {{सन्देश}} मिटाएँ।

-- Penpaper.pngयह सदस्य हिन्दी विकिपीडीया के प्रबंधक है।मयुर कुमार | वार्ता  १८:२९, ३ जुलाई २०१० (UTC)

आपके लिए नया सन्देश है
नमस्कार, आशीष भटनागर जी। आपके लिए Mayurkumar के वार्ता पृष्ठ पर एक सन्देश है।
आप इस सूचना को किसी भी समय मिटा सकते है, इसके लिए वार्ता संपादन में जाकर {{सन्देश}} मिटाएँ।

-- Penpaper.pngयह सदस्य हिन्दी विकिपीडीया के प्रबंधक है।मयुर कुमार | वार्ता  १८:४४, ३ जुलाई २०१० (UTC)


हाँ, जिमि वेल्स द्वारा सम्मानित होने पर आपको हार्दिक बधाईयाँ, यह विकि का सौभाग्य है कि आपके जैसा महेनती एवं कुशल सदस्य इसके साथ है शायद मेरा mr wikipedian बार्न स्टार आपने सार्थक कर दिया-- Penpaper.pngयह सदस्य हिन्दी विकिपीडीया के प्रबंधक है।मयुर कुमार | वार्ता  १८:५४, ३ जुलाई २०१० (UTC)

संदर्भ[संपादित करें]

सर यह सुविधा तो मैने ५ जुलाई से शुरु कर दी थी, शायद आपने अपना कैशे कल खाली किया होगा। इसके अलावा सुरक्षित लेखो में प्रोटेक्शन नोटिस पर संपादन निवेदन का बटन बना दिया गया है अब ईमेल का बटन भी बना दूँगा। मेरे विचार से साफ्टवेयर इन्टरफेस पे काफि काम हो गया अब फिर से लेख निर्माण पर आउँगा। यदि और कोई सुविधा आवश्यक हो तो समय समय पर मुझे बताते रहे। मुझे खुशी है कि प्रबंधक बनने से पहले प्रबंधक प्रद आवेदन पर मैने साफ्टवेयर इन्टरफेस सुधारने संबंधी जो वादा किया था उसे निभाने में कुछ हद तक सफल रहा। आगे भी कोई नया टुल मुझे दिखेगा तो उसे अवशय यहाँ लगा दिया जायेगा। मेरा मानना है कि अन्य विकियों कि तरह हम पिछ्ड़े क्यों रहे हमें भी नई सुविधाओं को आयात करते रहना चाहिये-- Penpaper.pngयह सदस्य हिन्दी विकिपीडीया के प्रबंधक है।मयुर कुमार | वार्ता  ०२:२३, ७ जुलाई २०१० (UTC)