सदस्य वार्ता:आशीष भटनागर/पुरालेख01

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

यह सदस्य वार्ता:Ashishbhatnagar72 से काट कर लाया हुआ भाग है । मैंने पहले अँग्रेजी़ विकि वाला सदस्य नाम चुना था । बाद में हिन्दी नाम आशीष भटनागर १०:५४, २४ मार्च २००८ (UTC) से आरम्भ किया । अतएव वहाँ की वार्तायहाँ जोड़ रहा हूँ ।

स्वागतम्[संपादित करें]

आशीष, आपका हिन्दी विकिपीडिया मे।न स्वागत है!

आइये हम सब मिलकर हिन्दी विकिपीडिया को भी उपयोगी सामग्री से भर दें। विकिपीडिया, हिन्दी के लिये एक सुनहरा अवसर लेकर आया है; यदि इसका उपयोग हम कर सके तो हिन्दी सभी तरह से लाभान्वित होगी।

अनुनाद सिंह ०८:३४, २२ नवम्बर २००७ (UTC)

आपका लेख - हिन्दी के संग कम्प्यूटर युग[संपादित करें]

आपके लेख ”’हिन्दी के संग कम्प्यूटर युग”’ पढकर आनंद आया। विकिपीडिया के लेख साधारणत: शीर्षक से शुरू होते है, और उसके बारे मे जानकारी दी गई होती है। उदाहरण के लिए देखे - हिन्दी । वीकिपीडिया, ज्ञान कोश है, इसमें व्यक्तिगत लेख नहीं होने चाहिये। इसमें उस तरह के लेख होने चाहिये जैसे कि एक ज्ञानकोष (encyclopedia) में होते हैं। (देखे: विकिपीडिया:बदलाव करने के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

इसलिए मुझे लेख और शीर्षक दोनो मुझे विकिपीडिया के लिए उपयुक्त नही लगे। मैने लेख को हटाने के लिए मत दिया है, आपकी टिप्पणी का इंतजार है। --मितुल १८:५४, ३० दिसम्बर २००७ (UTC)

आशीष जी, एक सुझाव है कम्प्यूटर और हिन्दी नाम से पहले ही एक पृष्ठ है जहाँ इस तरह की जानकारियाँ दी गई हैं। आप वह पृष्ठ देख लें और यदि कुछ ऐसा है जो वहाँ नहीं तो उसी पृष्ठ पर लिख दें। सहयोग के लिए आभार --पूर्णिमा वर्मन ०९:३५, ३१ दिसम्बर २००७ (UTC)


धन्यवाद[संपादित करें]

धन्यवाद आशीष जी,

मेरे काफी सारे पेज एक database की मदद से बनाये गए हैं। पर फिर भी यह अधूरे हैं। मेरा भरसक प्रयास करूँगा कि सही जगह पर और सही तरह से अपना योगदान दे पाऊँ, पर हिन्दी विकिपीडिया को आप जैसे सदस्य भी चाहिये जो कि सक्रिय होकर योगदान देते रहें। आअप अपने मित्रों को भी सदस्य बनने के लिये आमंत्रित करें।

--सदस्य:मनीष वशिष्ठ

अनुरोध[संपादित करें]

नीचे दिए गए लिंक पर गंगा नदी के पृष्ठ पर एक सुंदर ज्ञान संदूक है। क्या आप एक ऐसा हिंदी विकि के लिए हिंदी में बना सकते हैं? मैं नदियों की सब कड़ियों पर काम करना चाहती हूँ लिंक यह है- http://en.wikipedia.org/wiki/Ganges --पूर्णिमा वर्मन १०:०२, २० मार्च २००८ (UTC)
आपका अति आभार, कि आपने मुझे इस योग्य समझा । साथ ही क्षमाप्रार्थी हूँ, कि यह अनुरोध पढज्ञे में इतना विलम्ब हुआ । मैं, शीघ्रातिशीघ्र साँचा बना कर बताता हुँ ।--आशीष भटनागर ०४:१८, २५ मार्च २००८ (UTC)
साँचा ठीक मालूम होता है पर इसका हिंदीकरण कैसे करना चाहिए मुझे ठीक से मालूम नहीं है। अंग्रेज़ी में लगा हुआ यह अच्छा नहीं लगेगा। मैं चाहती हूँ कि जून माह के लिए गंगा या महानदी को निर्वाचित लेख उम्मीदवार बनाया जाय उसके पहले नदियों का साँचा तैयार हो जाए। मई के लिए पर्यटन भूगोल पर काम कर रहे हैं। आप भी इस लेख के विषय में अपने विचार संवाद पृष्ठ पर रखें। अब आप मेरे संवाद पृष्ठ पर भी लिख सकते हैं।--पूर्णिमा वर्मन ०६:५५, २५ मार्च २००८ (UTC)
उत्साहवर्धन के लिए धन्यवाद । साँचा आपको पसन्द आया, आपका आभारी हूँ । पर एक बात : आपने लिखा है कि अब मैं आपके संवाद पृष्ठ पर लिख सकता हूँ, परंतु कैसे? वह तो अभी भी सुरक्षित ही है । या तो मैं प्रबंधक स्तर पर आऊँ, या कोई और रास्ता हो। खैर, फिल्हाल यह नहीं हो पाया, जैसा कि मैंने जा कर देखा है । दूसरा हिंदीकरण भी मैं देख राहा हूँ । क्या मैं प्रबन्धक स्तर हेतु आवेदन कर सकता हूँ ?--आशीष भटनागर ०७:१२, २५ मार्च २००८ (UTC)
माफ़ कीजिएगा मैं उसका स्तर बदलना भूल गई थी। अब पंजीकृत सदस्य वहाँ लिख सकते हैं। मेरे विचार से हर कोई जिसने १००० संपादन किए हों प्रबंधक के लिए आवेदन कर सकता है लेकिन खाली पृष्ठ बनाने, एक पंक्ति के पृष्ठ बनाने या पृष्ठों को अंग्रेज़ी से कॉपी कर के हिंदी में पेस्ट कर देना ही संपादन नहीं है। हिंदी विकिपीडिया का सही हिंदी में सही विकास संपादन है। आपने बहुत से पृष्ठ अंग्रेज़ी में बना दिए हैं उन्हें हिंदी में करना प्रारंभ कर दें। आपका बहुत सा काम ऐसा है जो आप किस दिशा में जा रहे हैं उसका कोई संकेत नहीं देता है। इसलिए आप अपने पृष्ठ पर इस प्रकार का कुछ लिखें ताकि सबको पता चले कि आप किस नीति से किस दिशा में काम कर रहे हैं। इससे अन्य प्रबंधकों को आपका काम समझने में आसानी होगी। जैसे ही आप द्वारा बनाए गए पृष्ठ सीधे हिंदी में प्रयोग होने लगेंगे आपके प्रबंधक बनने का मार्ग खुल जाएगा मेरे विचार से।--पूर्णिमा वर्मन ०७:३८, २५ मार्च २००८ (UTC)
मेरा अँग्रेजी़ के पृष्ठ हिन्दी में सीधे पेस्ट करने के कई कारण हैं :
1. कई बार हम कोई लेख लिख रहे होते हैं, एवं उसके सहायक लेख आदि बनाने होते हैं, जिनको बनाने में, फिर से वही अन्य सहायक लेख बनाने की समस्या आती है, जिसके कि कारण हम अपनी मूल दिशा, या लेख से हट जाते हैं । परंतु वे बनाने भी आवश्यक होते हैं । अतएव इसका यह रास्ता मैंने निकाला है, कि अभी पेस्ट से काम चला लें, फिर बाद में, मैं या कोई अन्य सदस्य भी अनुवाद कर सकता है ।
2. कई साँचे अँग्रेजी़ में बडे़ ही अच्छे बने हुए हैं, जिन्हें कि हिन्दी में वैसा का वैसा बनाने हेतु नकल करलेना बेहतर लगा, एवं उनके दृष्य भाग का हिंदीकरण कर दिया गया । तो प्रोग्रम्मिंग या कमांड भाग तो अँग्रेजी़ में ही रह गया, किंतु परिणामित साँचा हिंदी में बन गया । परंतु इस कारण कई साँचों का नाम अँग्रेजी़ में ही रखना पड़ता है, जैसा कि नदियों का साँचा है ।
3. एक गौड़ कारण यह भी है कि हिन्दी के लेखों की संख्या भी बढ़ जाती है, जिन्हें कि बाद में ही सही अनुवादित किया जा सकत है, परंतु जानकारी तो मिल ही जाती है ।
4. फिर भी मैं अनुवाद कार्य भी साथसाथ ही ले कर चलूँगा ।--आशीष भटनागर ०७:५२, २५ मार्च २००८ (UTC)
मैं आपकी बात समझती हूँ। साँचे का नाम या गुप्त भाग प्रोग्रामिंग का हिस्सा हैं वे यदि अंग्रेजी में रहें तो कोई नुक्सान नहीं है। आप उन्हीं साँचों को अभी पेस्ट करें जिनकी आपको आगे बढ़ने के लिए ज़रूरत हैं, फिर उनका हिंदीकरण (दिखाई देने वाले भाग का) कर दें। कोई अनुवाद कर देगा यह न सोचें। जिन विषयों में आपकी रुचि है उनपर छोटा सा लेख (चाहें अंग्रेज़ी से मदद लेकर ही) लगा दें। २०-२५ पंक्तियाँ और एक चित्र काफ़ी है। अंग्रेजी का पूरा पृष्ठ पेस्ट करने से हिंदी विकिपीडिया के और आपके योगदान के कुल प्रभाव में अंतर पड़ता यानी कि टोटल इंप्रेशन खराब होता है। अगर आप २०-२५ पंक्ति का लेख बनाएँगे तो उसमें कम समय लगेगा और पढ़ने वाले को मोटी मोटी जानकारी ठीक से मिल जाएगी। बाद में जिसकी रुचि होगी वह उस लेख को बढ़ाएगा। आशा है आप मेरी बात को समझेंगे और अन्यथा न लेंगे। आप जैसी लगन से काम करने वालों की हिंदी विकिपीडिया को बहुत आवश्यकता है। अनेक शुभकामनाएँ।--पूर्णिमा वर्मन ०८:०५, २५ मार्च २००८ (UTC)
आपके इतने अच्छा समझाने पर मुझे कुछ दिशाविहीनता अनुभव होने लगी है, कम से कम अपने लेखों में, (कुछ अँग्रेजी़ से पेस्ट किये वालों में) अतः मैं सोचता हूँ कि पहले उन खास लम्बे लेखों, जैसे कि रंगों की सूची, विश्व के देश एवं प्रवेशद्वारःउत्तर प्रदेश । इन लेखों पर किया गया अत्यंत परिश्रम, व्यर्थ ना लगे, इस हेतु मैंने पहले उन्हें ही पूर्ण अनुवाद करना उचित समझा, बजाय कोई और नया लेख आरंभ करने के । शायद इनमें से कोई निर्वाचन के स्तर पर पहुँच जाये ।सधन्यवाद, साथ ही अनुरोध कि आप मेरे अन्यथा लेने सेबचने के लिये मुझे सही बात बताने से ना हटें । अनुभवियों का अनुभव सदा सही राह ही दिखाता है, चाहे शुरु में कठोर ही क्यों ना लगे, परंतु लम्बी दौड़ में फायदेमंद ही होता है ।--आशीष भटनागर १६:५२, २६ मार्च २००८ (UTC)
मेरे विचार से आपका यह कदम बहुत अच्छा है। ये ३ बहुत महत्वपूर्ण लेख हैं। आप मुख्य लेख को हिंदी में करें। उसके लाल लिंकों को मैं राजीव या अमित नीला करने का काम करेंगे। लिंक वाले लेखों का पूरा अनुवाद ज़रूरी नहीं है। पर विषय स्पष्ट हो जाए ऐसा २०-२५ पंक्तियाँ और एक चित्र काफ़ी होंगे शुरू में। हम सब मिलकर इस पर विचार करेंगे कि निर्वाचित लेख बनाने के लिए क्या कमी है और उसको कैसे दूर करें। फिर उस पर काम करते हुए निर्वाचित की ओर ले जाएँगे। आपके एक प्रश्न का उत्तर मेरी वार्ता पृष्ठ पर भी है। मैंने इस वार्तालाप को कुछ व्यवस्थित करने की कोशिश की है। शायद दूसरे नए लोगों के भी काम आए। लगता है कि यह यहाँ दो बार प्रदर्शित हो रही है तो एक बार वाला मिटा दूँगी। एक सुझाव है- किसी भी विराम चिह्न के पहले जगह न छोड़ें। विराम चिह्न के बाद एक जगह छूटनी चाहिए।--पूर्णिमा वर्मन ०५:१७, २७ मार्च २००८ (UTC)
संदेश के लिए धन्यवाद। मेरे विचार से कम से कम एक पंक्ति के लेख तो सभी लिंक के बनाने चाहिए। ज़रूर आप इसके लिए राजीव, मनीष, दाढ़ीकेश और अमित से के पृष्ठ पर संदेश रख दें। क्यों कि वे फिलहाल सक्रिय हैं पर आप ध्यान रखें कोई भी पुराना सदस्य या काम करने में उत्साही सदस्य हाल के बदलाव पर दिखे तो उसको आप संदेश रख सकते हैं। मिलकर कुछ भी काम किया जा सकता है। अगर जून के लिए इसक लेख को निर्वाचित बनाना है तो अभी काफ़ी समय है। अगर ज्यादा समय भी लगता है तो इस लेख को ठीक से पूरा करना ही अच्छा है। मेरे विचार से लक्ष्य बनाकर चलें तो काम पूरा किया जा सकता है। विराम को आ की मात्रा की तरह नहीं जुड़ना चाहिए। या तो आप विराम के लिए सही key का प्रयोग नहीं कर रहे हैं या यह आपके कंप्यूटर में ठीक से डिस्प्ले नहीं हो रहा है। आप किस प्रोग्राम में हिंदी लिखते हैं? कॉमा का प्रयोग आप ठीक करते हैं यानी पहले स्पेस नहीं और बाद में पर प्रश्नवाचक चिह्न के पहले भी स्पेस हटा दें।--पूर्णिमा वर्मन ०९:१२, २८ मार्च २००८ (UTC)
फालतू स्पेस को मैं हटा दूँगा, वैसे भी उसकी आदत खासकरविकिपीडिया हेतु हीडाली थी, वरना आप देख ही सकती हैं, कॉमा इत्यादि से पहले स्पेस नहीं होता है। दूसरा, हाल के बदलाव देखने हेतु (जैसा कि आपने कहा है ) कहाँ जाएं। शायद मैं आपको काफी परेशान कर रहा हूँ, जबकि आप किसी बडे़ लेख में व्यस्त होंगी। शायद ठीक वैसे ही जैसे कि vkvora मुझे करते हैं। पर अब अधिक नहीं करूँगा। शायद हाल में हुए परिवर्तन में मिल जायें ।--आशीष भटनागर ०९:३७, २८ मार्च २००८ (UTC)

अनुरोध[संपादित करें]

मीत्र आपने उपर व्हीकेव्होराका नाम लीखा है । आप क्यो भुल जाते है आपको अनुभव मीलता है उसका क्या? पुर्णीमा वर्मन ने राजीव मास के कुकर्म में टेका दीया है । महाराष्ट्र में नंदलाल नामके वरीष्ठ वरीष्ठ अधीकारीको जेल में दो दीन आवास करना पडेगा । उस हीसाब से राजीव मास के कुकर्म के लीये राजीव मास की तीन पीढी तक चले इतनी सजा देने चाहीये । Rajivmass ११:५८, २८ मार्च २००८ (UTC)
आपकी भाषा शैली आपका परिचय दे देती है। पुनः अनुरोध है कि कृप्या मेरी वार्ता को इस सब से अलग रखें।-इसका उत्तर देने की आवश्यकता नहीं है।कृप्या धोखाधडी़ करने क्ला व्यर्थ प्रयास ना करें, जाली हस्ताक्षर के जुर्म में आपका आई पी आपको जेल पहुँचा सकत है।--आशीष भटनागर १२:१०, २८ मार्च २००८ (UTC)
मीत्र यह सलाह आपको राजीव मास को देनी चाहीये थी जब राजीव मासने कुकर्म करके रवी जैन का खाता खोला था। पुर्णीमा वर्मन १२:१९, २८ मार्च २००८ (UTC)

हिन्दी रुपानतर जरुरी है[संपादित करें]

Wikipedia improves not only through the hard work of more dedicated members but also through the often anonymous contributions of many curious newcomers. All of us were newcomers once, even those careful or lucky enough to have avoided common mistakes, and many of us consider ourselves newcomers even after months (or years) of contributing.

New contributors are prospective "members" and are therefore our most valuable resource. We must treat newcomers with kindness and patience — nothing scares potentially valuable contributors away faster than hostility. While many newcomers hit the ground running, some lack knowledge about the way we do things.

“ For every action, there is an equal and opposite criticism. ” — Steven Wright


यह सदस्य वार्ता:Ashishbhatnagar72 से काट कर लाया हुआ भाग है । मैंने पहले अँग्रेजी़ विकि वाला सदस्य नाम चुना था । बाद में हिन्दी नाम आशीष भटनागर ११:०३, २४ मार्च २००८ (UTC) से आरम्भ किया । अतएव वहाँ की वार्तायहाँ जोड़ रहा हूँ ।

स्वागतम्[संपादित करें]

आशीष, आपका हिन्दी विकिपीडिया मे।न स्वागत है!

आइये हम सब मिलकर हिन्दी विकिपीडिया को भी उपयोगी सामग्री से भर दें। विकिपीडिया, हिन्दी के लिये एक सुनहरा अवसर लेकर आया है; यदि इसका उपयोग हम कर सके तो हिन्दी सभी तरह से लाभान्वित होगी।

अनुनाद सिंह ०८:३४, २२ नवम्बर २००७ (UTC)

आपका लेख - हिन्दी के संग कम्प्यूटर युग[संपादित करें]

आपके लेख ”’हिन्दी के संग कम्प्यूटर युग”’ पढकर आनंद आया। विकिपीडिया के लेख साधारणत: शीर्षक से शुरू होते है, और उसके बारे मे जानकारी दी गई होती है। उदाहरण के लिए देखे - हिन्दी । वीकिपीडिया, ज्ञान कोश है, इसमें व्यक्तिगत लेख नहीं होने चाहिये। इसमें उस तरह के लेख होने चाहिये जैसे कि एक ज्ञानकोष (encyclopedia) में होते हैं। (देखे: विकिपीडिया:बदलाव करने के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

इसलिए मुझे लेख और शीर्षक दोनो मुझे विकिपीडिया के लिए उपयुक्त नही लगे। मैने लेख को हटाने के लिए मत दिया है, आपकी टिप्पणी का इंतजार है। --मितुल १८:५४, ३० दिसम्बर २००७ (UTC)

आशीष जी, एक सुझाव है कम्प्यूटर और हिन्दी नाम से पहले ही एक पृष्ठ है जहाँ इस तरह की जानकारियाँ दी गई हैं। आप वह पृष्ठ देख लें और यदि कुछ ऐसा है जो वहाँ नहीं तो उसी पृष्ठ पर लिख दें। सहयोग के लिए आभार --पूर्णिमा वर्मन ०९:३५, ३१ दिसम्बर २००७ (UTC)