सदस्य वार्ता:आशीष भटनागर/पुरालेख15

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search


सदस्य - वार्ता - योगदान - ई-मेल - डेस्क - प्रयोगशाला - स्थिति:   Nuvola apps kalarm.png

अनुक्रम

ऐसे आधार पृष्ठ जिन्हें सुधारना भी नामुमकीन हो रहा है[संपादित करें]

नमस्ते आशीष जी, कृपया निम्नलिखित पृष्ठों पर ध्यान दें। मुझे यह समझ नहीं आ रहा कि इनमें सुधार कैसे करूँ।

  • अनुराधपुर' – कृपया वर्तनी जाँचें। शीर्षक में लगाया हुआ अतिरिक्त चिह्न (') इसमें क्या अर्थ रखता है? इसके अलावा पृष्ठ सन्दर्भहीन है अतः सन्दर्भ जोड़ें।
  • मोनरागल' जिला – उपर वाला कारण
  • अम्पार' जिला – उपर वाला कारण।
  • साक्षी गणेश मंदिर, बनारस – न ही तो सन्दर्भ है और न ही कोई अन्तर्विकि-कड़ी। लेख को अन्तर्विकि कड़ी से जोड़ें।
  • महामंदिर – न ही तो सन्दर्भ है और न ही कोई अन्तर्विकि-कड़ी। लेख को अन्तर्विकि कड़ी से जोड़ें।
  • कायझाना झील – न ही तो सन्दर्भ है और न ही कोई अन्तर्विकि-कड़ी। लेख को अन्तर्विकि कड़ी से जोड़ें। मुझे लगता है इसका नाम "कायलाना झील" है जिसकी विकि-डाटा कड़ी d:Q6380618 है।
  • लूनी किला – लूणी/लूनी नदी नाम तो सुना है लेकिन किला!! शायद पहली बार यह लेख देखा है। कृपया इसे अन्तर्विकि-कड़ी से जोड़ें। लेख में कोई सन्दर्भ नहीं है।
  • गिरडीकोट – कृपया अन्तर्विकि कड़ी से जोड़ें। लेख में कोई सन्दर्भ नहीं है।
  • वैष्णव मंदिर, बीकानेर – क्या यह उल्लेखनीय है? लेख में न कोई सन्दर्भ है और न ही कोई अन्तर्विकि कड़ी।
  • गजनेर – यह बसा हुआ है! लेकिन ये क्या है? कोई सन्दर्भ नहीं कोई अन्तर्विकि कड़ी नहीं।
  • श्रीकोलायत जी – ये क्या है? ये भी बसा हुआ है लेकिन यह समझना मुश्किल है कि आखिर ये क्या है? न कोई सन्दर्भ और न ही कोई अन्तर्विकि कड़ी। क्या अंग्रेज़ी पृष्ठ en:Kolayat इससे कोई सम्बन्ध रखता है?
  • वासी -वरसिंहसर – न कोई सन्दर्भ और न ही कोई अन्तर्विकि कड़ी। कृपया अन्य विकिपीडियाओं की कड़ियाँ जोड़ें।
  • लाखासर – न कोई सन्दर्भ और न ही कोई अन्तर्विकि कड़ी। कृपया अन्य विकिपीडियाओं की कड़ियाँ जोड़ें।
  • रिणी – न कोई सन्दर्भ और न ही कोई अन्तर्विकि कड़ी। कृपया अन्य विकिपीडियाओं की कड़ियाँ जोड़ें।
  • छापर – आपने इसे बीकानेर में दर्शाया है बल्कि जहाँ तक मुझे याद है और अन्य विकिपीडियाओं पर देख रहा हूँ यह चूरू में है। विकिडाटा कड़ी : d:Q888928
  • रामकुंड, जैसलमेर – न कोई सन्दर्भ और न ही कोई अन्तर्विकि कड़ी। कृपया अन्य विकिपीडियाओं की कड़ियाँ जोड़ें।
  • गुड़ियाघर, जयपुर – मैं इसके बारे में कुछ नहीं जानता। न कोई सन्दर्भ और न ही कोई अन्तर्विकि कड़ी। कृपया अन्य विकिपीडियाओं की कड़ियाँ जोड़ें।
  • विजय मंदिर झील महल – क्या "झील" शब्द लेख के शीर्षक में देना आवश्यक है?
  • इंदिरा गाँधी तारामंडल – न कोई सन्दर्भ और न ही कोई अन्तर्विकि कड़ी। कृपया अन्य विकिपीडियाओं की कड़ियाँ जोड़ें।
  • चाक – पृष्ठ में सुधार की आवश्यकता। शायद चित्र आपने किसी अन्य साइट से लिया था अतः हटा दिया गया है। (यहाँ से सम्भव
  • राणा अमरसाल – न कोई सन्दर्भ और न ही कोई अन्तर्विकि कड़ी। कृपया अन्य विकिपीडियाओं की कड़ियाँ जोड़ें।
  • साहित्य एवं शिक्षा – लेख का औचित्य अस्पष्ट। न कोई सन्दर्भ और नही कोई अन्तर्विकि कड़ी।
  • रानी लक्ष्मीबाई स्मारक, ग्वालियर – न कोई सन्दर्भ और न ही कोई अन्तर्विकि कड़ी। कृपया अन्य विकिपीडियाओं की कड़ियाँ जोड़ें।
  • विनाशक पोत का विलय ध्वंसक में कर देना चाहिए।
  • ऊन, मध्य प्रदेश – ये क्या है??? न कोई सन्दर्भ और न ही कोई अन्तर्विकि कड़ी। कृपया अन्य विकिपीडियाओं की कड़ियाँ जोड़ें।
  • विज्ञान एवं अभियांत्रिकी – इस पृष्ठ का औचित्य क्या है?
  • राष्ट्रीय पुलिस संग्रहालय, नई दिल्ली – न कोई सन्दर्भ और न ही कोई अन्तर्विकि कड़ी। कृपया अन्य विकिपीडियाओं की कड़ियाँ जोड़ें।
  • स्वामि मलय, तंजौर – न कोई सन्दर्भ और न ही कोई अन्तर्विकि कड़ी। कृपया अन्य विकिपीडियाओं की कड़ियाँ जोड़ें।
  • लतामंडप – न कोई सन्दर्भ और न ही कोई अन्तर्विकि कड़ी। कृपया अन्य विकिपीडियाओं की कड़ियाँ जोड़ें।
  • विजयनाथजी – उल्लेखनीय नहीं। न कोई सन्दर्भ और न ही कोई अन्तर्विकि कड़ी। कृपया अन्य विकिपीडियाओं की कड़ियाँ जोड़ें।
  • राजा की सीट – ये क्या है? न कोई सन्दर्भ और न ही कोई अन्तर्विकि कड़ी। कृपया अन्य विकिपीडियाओं की कड़ियाँ जोड़ें।
  • कृष्णाराजा सागर – न कोई सन्दर्भ और न ही कोई अन्तर्विकि कड़ी। कृपया अन्य विकिपीडियाओं की कड़ियाँ जोड़ें।

ये कुछ नमूने मैंने लिखे हैं। कृपया इनमें जल्दी से सुधार कर दें जिससे आपके पास ऐसे ही पन्नों की दूसरी खेप उतार दूँ।☆★संजीव कुमार (✉✉) 21:24, 29 मई 2015 (UTC)

[संपादित करें]

नमस्कार संजीव जी!
आपका अत्यंत आभार जो आपने मेरे बने इन पृष्ठों की सूची भेजी.... जिनमें मैंने यथासंभव सुधार कर दिये हैं, वर्ना किसी अन्य की दृष्टि इन पर पड़ती तो वो इतिहास में मेरा नाम देखकर क्या अनुमान लगाता... सोचकर ही अजीब लगता है। इसके अलावा कुछ बातें ध्यान दिलाना चाहूंगा।

  1. अधिकांश पृष्ठ या तो किसी अन्य मुख्य बड़े लेख से जुड़ी कड़ियां हैं जिन्हें उस लेख में लगे किसी सांचे की कड़ियों को बनाने हेतु बनाया गया था और तब उपलब्ध लघु सामग्री से बनाया गया था।
  2. या उस समय के बने लेख हैं जब किसी लेख, विशेषकर छोटे लेख (आधार) में सम्दर्भ अत्यावश्यक नहीं हुआ करते थे, और उन लेखों क आशय अधिकतर (कम से कम मेरे बनाए लेखों के बारे में कहूंगा) मेरा पिछला बिन्दु होता था। अन्यथा दिल्ली विमानक्षेत्र से सम्बन्धित सैंकड़ों लेख मैंने अच्छे बनाए हैं, जिनमें वायु सेवाएं एवं ढेरों अन्तर्राष्ट्रीय विमानक्षेत्र हैं।
  3. या उस आरम्भिक समय के हो सकते हैं जब आधारों की बहुतायत थी।

मैंने इनमें यथासम्भव सुधार कर दिये हैं, कुछ को हटा भी दिया है। इंदिरा....मण्डल के वार्त्ता पृष्ठ को वापस कर दिया है। हाम अगली खेप की प्रतीक्षा में आतुर...--आशीष भटनागरवार्ता 10:47, 2 जून 2015 (UTC)

हाँ विजय मंदिर झील महल के नाम में झील मैंने जहां से पाठ मिला व इस सन्दर्भ में देखा तो लिख दिया। मैं वहां गया तो नहीं हूं। कोई अन्य जानकार बेहतर सुझाव दे सकता है। इसके नाम से झील हटाया भी जा सकता है।--आशीष भटनागरवार्ता 10:53, 2 जून 2015 (UTC)
नमस्ते आशीष जी, आपने इनमें सुधार करके मेरी बहुत सहायता की है। मैं कुछ ऐसे पृष्ठों का पुनरीक्षण कार्य कर रहा था जिन्हें पिछले ६-७ वर्षों से किसी ने सम्पादित नहीं किया। ये लेख भी उसी श्रेणी में थे। इनमें से अधिकतर विकिडाटा आयटम से जुड़े हुये नहीं थे। चूँकि फिलहाल मैं ऐसे लेखों में गुणवतानुसार (विशेष रूप से {{स्रोतहीन}} और {{विलय}}) साँचे लगा रहा हूँ। लेकिन जब कोई पृष्ठ ऐसा लगता है कि मैं भविष्य में भी सुधार नहीं कर पाऊँगा तो पृष्ठ निर्माता को सूचित करना अथवा चर्चा करना उचित समझता हूँ। इसके अतिरिक्त आपके द्वारा बनाये इन पृष्ठों का कारण मैं हमारी दिल्ली वाली मुलाकात में ही समझ गया था। कुछ पृष्ठों में हुई वर्तनी सम्बंधी गलती भी समझ में आ गयी थी। कोशिश करूँगा कि आपके पास कम शिकायत करूँ लेकिन फिर भी यदि कुछ समझ में नहीं आया तो पुनः आपको तंग करने वाला हूँ।☆★संजीव कुमार (✉✉) 11:18, 2 जून 2015 (UTC)
नमस्कार! इसमें तंग करने जैसी कोई बात नहीं है, वरन इस बहाने मैं हिन्दी विकी का कां तो कर पाता हूं, नहीं तो कुछ व्यस्तता व कुछ घर पर छोटे शैतान बेटे के कारण कुछ कर ही नहीं पा रहा था। जब भी जो कुछ मिले... उसे बेझिझक मुझे बताइये...। इतने विस्त्र से कारण लिखने की आवश्यकता नहीं होगी... बस लेख की सूची ही बता दीजिये, तो काम चलेगा; हां किसी लेख में विशेष ध्यान देने वाली बात हो तो अवश्य बताइयेगा। समय मिले तो एक बार ताजमहल को अवश्य देखियेगा... उसे निर्वाचन हेतु तैयार किय थ, किन्तु निर्वाचन हो नहीं पाया...। ऐसे ही कुछ अन्य लेख भी हैं जैसे दिल्ली विमानक्षेत्र आदि।--आशीष भटनागरवार्ता 06:13, 3 जून 2015 (UTC)
ताजमहल नामक लेख वाकई अच्छा है लेकिन उसमें हमें सन्दर्भों में थोड़ा सुधार करना होगा। इसके अलावा दिल्ली विमानक्षेत्र भी काफी अच्छा है लेकिन इसमें चित्रों और सन्दर्भों में पुनः सुधार करना होगा। समय मिला तो यह कार्य करने की कोशिश मैं स्वयं भी करूँगा। फिलहाल कैटरीना कैफ़ नामक लेख पर ध्यान कैन्द्रित करना है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 07:30, 3 जून 2015 (UTC)

एर्नाकुलम राष्ट्रीय उद्यान पृष्ठ का हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, एर्नाकुलम राष्ट्रीय उद्यान को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित किया गया है। इस बारे में चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/एर्नाकुलम राष्ट्रीय उद्यान पर हो रही है। इस चर्चा में भाग लेने के लिये आपका स्वागत है।

नामांकनकर्ता ने नामांकन करते समय निम्न कारण प्रदान किया है:

एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान को गलती से एर्नाकुलम समझ लिया गया लगाता है! एइसा कोई पार्क हो तो रखा जाय नहीं हटा दिया जाय!

कृपया इस नामांकन का उत्तर चर्चा पृष्ठ पर ही दें।

चर्चा के दौरान आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। परंतु जब तक चर्चा जारी है, कृपया पृष्ठ से नामांकन साँचा ना हटाएँ।त्यम् मिश्र बातचीत 02:37, 1 जून 2015 (UTC)

इंदिरा गाँधी तारामंडल[संपादित करें]

आपने गलती से इंदिरा गाँधी तारामंडल के स्थान पर इसके वार्ता पृष्ठ को हटा दिया है। मुझे समझ में नहीं आ रहा कि आप पृष्ठ हटाना चाहते थे अथवा इसका वार्ता पृष्ठ ही हटाना था?☆★संजीव कुमार (✉✉) 04:36, 2 जून 2015 (UTC)

यथादृश्य सम्पादिका में श्रेणी जोड़ना[संपादित करें]

नमस्ते आशीष जी, मैंने अभी देखा कि आपने उपर की चर्चा के अनुसार जो सुधार किये उनमें श्रेणियाँ जोड़ने में थोड़ी त्रुटियाँ कर दी थी। सम्भवतः ये त्रुटियाँ यथादृश्य सम्पादिका को काम में लेने के कारण हुई। इसमें श्रेणियाँ जोड़ने के लिए आपको थोड़ी सी असुविधा का सामना करना पड़ेगा। इसके लिए आपको [पृष्ठ सहेजें] विकल्प के पास तीन क्षेतिज लघु रेखाओं जैसा चित्र दिखाई देगा। इसका शीर्षक "पृष्ठ विकल्प" है। इसमें आपको "श्रेणियाँ" अथवा अन्य कई विकल्प मिलेंगे। इसके अलावा, यदि आपको इस सम्पादक में किसी तरह की समस्या आये तो आप मुझसे सम्पर्क करने की कोशिश कर सकते हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 11:31, 2 जून 2015 (UTC)

दमन और दीव के जिले पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ दमन और दीव के जिले को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड व3 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

व3 • साफ़ बर्बरता

इस मापदंड के अंतर्गत ऐसे पृष्ठ आते हैं जिनपर केवल बर्बरता हो।

यदि आपने यह पृष्ठ परीक्षण के लिये बनाया था तो उसके लिये प्रयोगस्थल का उपयोग करें। यदि आप विकिपीडिया पर हिन्दी टाइप करना सीखना चाहते हैं तो देवनागरी में कैसे टाइप करें पृष्ठ देखें। यदि आपके ज्ञान में इस पृष्ठ के इतिहास में बर्बरता-मुक्त कोई अवतरण है तो उसकी जानकारी इस पृष्ठ के वार्ता पृष्ठ पर दें।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

यदि यह पृष्ठ हटा दिया गया है, तो आप चौपाल पर इस पृष्ठ को अपने सदस्य उप-पृष्ठ में डलवाने, अथवा इसकी सामग्री ई-मेल द्वारा प्राप्त करने हेतु अनुरोध कर सकते हैं।त्यम् मिश्र बातचीत 05:07, 4 जून 2015 (UTC)

विकिपरियोजना भारत के नगर हेतु लेख चुनाव[संपादित करें]

नमस्ते आशीष जी! मैं इस परियोजना में गुवाहाटी को चुनना चाहता हूँ, लेख में अभी विस्तार की काफ़ी संभावनाएं हैं। क्या यह ठीक रहेगा? आप कुछ सुझाव दें!--त्यम् मिश्र बातचीत 06:23, 9 जुलाई 2015 (UTC)

@सत्यम् मिश्र: गुवाहाटी अच्छा चयन है। इसके हेतु पाठ सामग्री आपको अंग्रेज़ी लेख से मिल सकती है। मैंने देखा है, वहां अच्छा और लम्बा लेख बना हुआ है। उसका अनुवाद भी अपनी भाषा/शब्दों में कर दें, व कुछ अपनी ओर से जोड़/घटा दें तथा हिन्दी सन्दर्भ ढूंढ कर कम से कम २०-३० तो लगा ही दें, फ़िर १-२ अनुभवियों की राय ले लें, क्योंकि अपनी कृति में गलतियां बहुत बार दिखाई नहीं पड़ती हैं-- बस इतने भर से काफ़ी अच्छा लेख बन सकता है। हां निर्वाचन स्तर हेतु कुछ और भी चाहिये हो सकता है, जो इस पर निर्भर करता है कि आपने कैसा बनाया है, तो वो तभी देख लिया जायेगा। हां अपन चयनित शहर परियोजना पृष्ठ पर २०१५ के अन्तर्गत्त जोड़ अवश्य दें। ताकि अन्य लोगों को भी पता चले, तथा गुवाहाटी पर सांचा:निर्माणाधीन भी लगा दें।--आशीष भटनागरवार्ता 03:34, 11 जुलाई 2015 (UTC)
धन्यवाद आशीष जी! आपके उपरिलिखित सुझावों को ध्यान में रखते हुए कार्य करूँगा। दरअसल मुझे आपकी काफ़ी मदद की जरूरत पड़ेगी क्योंकि मैंने आज तक कोई लेख ऐसा नहीं बनाया जो "अच्छा लेख" कहा जा सके, मुझे लंबे लेख बनाने का कोई अनुभव नहीं है!--त्यम् मिश्र बातचीत 23:19, 11 जुलाई 2015 (UTC)
सुप्रभात! मेरी ओर से मदद की चिन्ता मत कीजिये.... मैं सदा ही तैयार हूं.... हां उपलब्ध भी होऊं...।--आशीष भटनागरवार्ता 23:54, 11 जुलाई 2015 (UTC)

विकिडेटा कड़ी जोड़ने का अनुरोध[संपादित करें]

नमस्ते आशीष जी, आपके द्वारा निर्मित {{मूल भाषा}} और श्रेणी:मूल भाषा को मैं विकिडेटा से नहीं जोड़ पाया क्योंकि इनके समकक्ष अंग्रेजी के आइटम अकुं से हैं यह खोज नहीं पाया। आपसे अनुरोध है कि इन्हें विकीडेटा से जोड़ दें या समकक्ष आइटम कौन से हैं ये बता दे तो मैं जोड़ दूँ। सादर धन्यवाद! --त्यम् मिश्र बातचीत 05:42, 17 जुलाई 2015 (UTC)

@सत्यम् मिश्र: नमस्कार! देरी से उत्तर हेतु क्षमा... असल में उत्तर देने से पूर्व तथ्य ढूंढने थे, इसीलिये देरी हुई। जहां तक मुझे समझ में आया व याद है... ये सांचा ISO मानकों की सूची से जुड़ता है। और वहां दूसरी भाषा के शब्दों को उसकी मूल प्रकृति बनाये रखने हेतु अनुवाद नहीं किया गया होगा। किन्तु आरम्भिक पाठ का अनुवाद भी नहीं हुआ है, शायद लेख जल्दी में बनाया और ऐसे ही भूल गये.... ये सोचकर कि मूल पाठ बनाये रखना है, और समर्थन पाठ भी ऐसे ही रह गया। उसे अब अनुवाद किया जा सकता है... और फ़िर मूल पाठ वाला सांचा हटाया भी जा सकता है। हां इस सांचे की आवश्यकता कुछ ऐसे लेखों में पड़ सकती है, जहां मूल भाषा पाठ बनाये रखना होता है... इस समय मुझे कोई लेख ध्यान नहीं आ रहा है। अतएव चाहे तो इस सांचे को फ़िल्हाल विकिडाटा से जुड़े बिना ही रहने दें, या फ़िर हटा भी सकते हैं... जैसे सम्मति हो।--आशीष भटनागरवार्ता 05:31, 18 जुलाई 2015 (UTC)
हटाने का कोई प्रश्न नहीं है। किसी न किसी उद्देश्य से ही बनाये गए हैं। मैं भी ढूँढने का प्रयास करूंगा कि इन्हें उचित अंग्रेजी साँचे औरश्रेणी से जोड़ा जा सके। आपको इसलिए लिखा था कि शायद आपको इसके प्रसङ्ग याद हों तो आप आसानीसे सुझा देंगे। त्यम् मिश्र बातचीत 05:43, 18 जुलाई 2015 (UTC)

अनुवाद सहायता[संपादित करें]

नमस्कार! आशीष जी, मैं अलास्का पृष्ठ को विकसित करना चाहता हूँ, और इसमें आप से अनुवाद की सहायता चाहता हूँ। कृपया कर के इसके कुछ मुख्य भागो को अंग्रेजी पृष्ठ से अनुवादित कर दीजिये। आपकी अति कृपा होगी। धन्यवाद! --राज चौहान (✉✉) 05:22, 10 जनवरी 2016 (UTC)

जैसलमेर के शासक पृष्ठ का हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, जैसलमेर के शासक को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित किया गया है। इस बारे में चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/जैसलमेर के शासक पर हो रही है। इस चर्चा में भाग लेने के लिये आपका स्वागत है।

नामांकनकर्ता ने नामांकन करते समय निम्न कारण प्रदान किया है:

पूरा लेख किसी वेबसाइट से कॉपी किया गया है ।

कृपया इस नामांकन का उत्तर चर्चा पृष्ठ पर ही दें।

चर्चा के दौरान आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। परंतु जब तक चर्चा जारी है, कृपया पृष्ठ से नामांकन साँचा ना हटाएँ।Ashoka Chakra.svgराजु सुथारवार्ता 13:21, 15 मार्च 2016 (UTC)

एशिया एवं ऑस्ट्रेलेशिया में विश्व धरोहर स्थलों की सूची पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ एशिया एवं ऑस्ट्रेलेशिया में विश्व धरोहर स्थलों की सूची को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड ल1 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

ल1 • पूर्णतया अन्य भाषा में लिखे लेख

इसमें वे लेख आते हैं जो पूर्णतया हिन्दी के अलावा किसी और भाषा में लिखे हुए हैं, चाहे उनका नाम हिन्दी में हो या किसी और भाषा में।

हिन्दी विकिपीडिया पर हिन्दी के अतिरिक्त किसी अन्य भाषा में लेख बनाना मना है। यदि आप किसी अन्य भाषा में लेख बनाना चाहते हैं तो कृपया विकिपीडियाओं की पूर्ण सूची देखें और उपयुक्त भाषा वाले विकिपीडिया में यह लेख बनाएँ। यदि आपने यह लेख किसी अन्य भाषा के विकिपीडिया से कॉपी कर के यहाँ डाला है और आप इसका हिन्दी अनुवाद करना चाहते हैं तो कृपया पहले विकिपीडिया:अन्य विकिमीडिया परियोजनाओं से सामग्री लेना को एक बार पढ़ लें। इसके अतिरिक्त, अनुवाद सम्पूर्ण होने से पहले लेख को मुख्य नामस्थान में ना डालें, बलकी अपने सदस्य उप-पृष्ठ की तरह उसका अनुवाद करें। अनुवाद सम्पूर्ण होने पर आप उसे मुख्य नामस्थान में स्थानांतरित कर सकते हैं।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

यदि यह पृष्ठ हटा दिया गया है, तो आप चौपाल पर इस पृष्ठ को अपने सदस्य उप-पृष्ठ में डलवाने, अथवा इसकी सामग्री ई-मेल द्वारा प्राप्त करने हेतु अनुरोध कर सकते हैं।पीयूष सदस्य:हिंदुस्थान वासी (वार्ता) 14:18, 23 अप्रैल 2016 (UTC)

चित्र:Ash wiki.jpg पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ चित्र:Ash wiki.jpg को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड फ़6 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

फ़6 • फ़ालतू फ़ाइलें

इस मापदंड के अंतर्गत वे फ़ाइलें आती हैं जिनका कोई प्रयोग नहीं हो रहा है और जिनका कोई ज्ञानकोशीय प्रयोग नहीं किया जा सकता है। इसमें चित्र, ध्वनियाँ एवं वीडियो फ़ाइलें नहीं आती हैं।

यदि इस फ़ाइल का कहीं कोई उपयोग है तो इसके वार्ता पृष्ठ पर उसकी जानकारी दें। ध्यान रखें कि विकिपीडिया पर केवल वही फ़ाइलें रखी जा सकती हैं जिनका कोई ज्ञानकोषीय उपयोग हो रहा हो या होना संभव हो। जिन फ़ाइलों का ऐसा कोई उपयोग न हो, उन्हें विकिपीडिया पर नहीं रखा जा सकता।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:11, 24 अप्रैल 2016 (UTC)

प्रवेशद्वारःविषय/प्रकार खाका पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ प्रवेशद्वारःविषय/प्रकार खाका को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड व1 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

व1 • अर्थहीन नाम अथवा सम्पूर्णतया अर्थहीन सामग्री वाले पृष्ठ

इसमें वे पृष्ठ आते हैं जिनका नाम अर्थहीन है, उदाहरण:"स्द्ग्फ्द्ग"; अथवा जिनमें सामग्री अर्थहीन है, चाहे उसका नाम अर्थहीन न हो, उदाहरण:लेख जिसमें सामग्री है:"ध्ब्द्फ्ह्फ़"

यदि आपने यह पृष्ठ परीक्षण के लिये बनाया था तो उसके लिये प्रयोगस्थल का उपयोग करें। यदि आप विकिपीडिया पर हिन्दी टाइप करना सीखना चाहते हैं तो देवनागरी में कैसे टाइप करें पृष्ठ देखें।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

यदि यह पृष्ठ हटा दिया गया है, तो आप चौपाल पर इस पृष्ठ को अपने सदस्य उप-पृष्ठ में डलवाने, अथवा इसकी सामग्री ई-मेल द्वारा प्राप्त करने हेतु अनुरोध कर सकते हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:36, 18 मई 2016 (UTC)

प्रवेशद्वारःमहाराष्ट्र पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ प्रवेशद्वारःमहाराष्ट्र को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

गलत नामस्थान पर अनुप्रेषण

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

यदि यह पृष्ठ हटा दिया गया है, तो आप चौपाल पर इस पृष्ठ को अपने सदस्य उप-पृष्ठ में डलवाने, अथवा इसकी सामग्री ई-मेल द्वारा प्राप्त करने हेतु अनुरोध कर सकते हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 18:40, 18 मई 2016 (UTC)

जितिन प्रसाद पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ जितिन प्रसाद को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड व2 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

व2 • परीक्षण पृष्ठ

इसमें वे पृष्ठ आते हैं जिन्हें परीक्षण के लिये बनाया गया है।

यदि आपने यह पृष्ठ परीक्षण के लिये बनाया था तो उसके लिये प्रयोगस्थल का उपयोग करें। यदि आप विकिपीडिया पर हिन्दी टाइप करना सीखना चाहते हैं तो देवनागरी में कैसे टाइप करें पृष्ठ देखें।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

Ashoka Chakra.svgराजू सुथार 'स्वतंत्र'वार्ता 12:33, 22 जून 2016 (UTC)


ओलंपिक्स एडिट-अ -टोन[संपादित करें]

नमस्ते, मैंने ये संदेश आप सब को ओलंपिक्स एडिट-अ -टोन के बारे मे सूचित करने के लिए लिखा है। विकिमीडिया इंडिया अगस्त अथवा सितम्बर के महिने मे यह कार्यक्रम आयोजित कर रही है , आप सब से विनती है की आप इसमें भाग लें। भारतीय मुलख के खेलाडीयो को अक्सर उनकी पहचान नहीं मिल पाती है, विकिपीडिया - भारती भाषाओ पर भी बुरा हाल है। चलिए आप और हम भारती ओलिंपियन पर लेख लिखते हैं।

हर २० लेख पर एक वृषक लगाया जाये गा, अथवा जब एक व्यक्ति २० लेख लिख ले गा तो उसे एक पुस्तक पुरस्कार के रूप मे मिले गी। -अभिनव श्रीवास्तव

शनिवार व्रत कथा पृष्ठ का हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, शनिवार व्रत कथा को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित किया गया है। इस बारे में चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/शनिवार व्रत कथा पर हो रही है। इस चर्चा में भाग लेने के लिये आपका स्वागत है।

नामांकनकर्ता ने नामांकन करते समय निम्न कारण प्रदान किया है:

विषय और लेखन शैली दोनों ही ज्ञानकोश के लायक नहीं।

कृपया इस नामांकन का उत्तर चर्चा पृष्ठ पर ही दें।

चर्चा के दौरान आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। परंतु जब तक चर्चा जारी है, कृपया पृष्ठ से नामांकन साँचा ना हटाएँ।त्यम् मिश्र बातचीत 20:14, 28 अगस्त 2016 (UTC)

यदुवंशी पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ यदुवंशी को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड व1 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

व1 • अर्थहीन नाम अथवा सम्पूर्णतया अर्थहीन सामग्री वाले पृष्ठ

इसमें वे पृष्ठ आते हैं जिनका नाम अर्थहीन है, उदाहरण:"स्द्ग्फ्द्ग"; अथवा जिनमें सामग्री अर्थहीन है, चाहे उसका नाम अर्थहीन न हो, उदाहरण:लेख जिसमें सामग्री है:"ध्ब्द्फ्ह्फ़"

यदि आपने यह पृष्ठ परीक्षण के लिये बनाया था तो उसके लिये प्रयोगस्थल का उपयोग करें। यदि आप विकिपीडिया पर हिन्दी टाइप करना सीखना चाहते हैं तो देवनागरी में कैसे टाइप करें पृष्ठ देखें।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

यदि यह पृष्ठ हटा दिया गया है, तो आप चौपाल पर इस पृष्ठ को अपने सदस्य उप-पृष्ठ में डलवाने, अथवा इसकी सामग्री ई-मेल द्वारा प्राप्त करने हेतु अनुरोध कर सकते हैं।—JuniorX2 ChatHello! 13:09, 27 अक्टूबर 2016 (UTC)

इरफ़ान हबीब पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ इरफ़ान हबीब को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड व1 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

व1 • अर्थहीन नाम अथवा सम्पूर्णतया अर्थहीन सामग्री वाले पृष्ठ

इसमें वे पृष्ठ आते हैं जिनका नाम अर्थहीन है, उदाहरण:"स्द्ग्फ्द्ग"; अथवा जिनमें सामग्री अर्थहीन है, चाहे उसका नाम अर्थहीन न हो, उदाहरण:लेख जिसमें सामग्री है:"ध्ब्द्फ्ह्फ़"

यदि आपने यह पृष्ठ परीक्षण के लिये बनाया था तो उसके लिये प्रयोगस्थल का उपयोग करें। यदि आप विकिपीडिया पर हिन्दी टाइप करना सीखना चाहते हैं तो देवनागरी में कैसे टाइप करें पृष्ठ देखें।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

यदि यह पृष्ठ हटा दिया गया है, तो आप चौपाल पर इस पृष्ठ को अपने सदस्य उप-पृष्ठ में डलवाने, अथवा इसकी सामग्री ई-मेल द्वारा प्राप्त करने हेतु अनुरोध कर सकते हैं।—JuniorX2 ChatHello! 01:39, 28 अक्टूबर 2016 (UTC)

यह पृष्ठ इस नाम के प्रख्यात भारतीय इतिहासकार के लिये बना था।

इस लेख में:

  • कुछ पाठ भी है,
  • कड़ियाँ भी हैं,
  • ज्ञानसन्दूक भी है।
  • चित्र भी है।
  • श्रेणियां भी हैं।

तब अर्थहीन क्या है, समझ नहीं आया। एसके अलावा इसके इतिहास में मेरा नाम भी नहीं है, अतः मुझे क्यों सूचित किया गया...ये भी समझ नहीं आया। कृपया पुनर्विचार करें।--आशीष भटनागरवार्ता 17:46, 2 नवम्बर 2016 (UTC)

Removing protection of साँचा:ज्ञानसन्दूक लेखक[संपादित करें]

आशीष जी, साँचा:ज्ञानसन्दूक लेखक नामक साँचे पर आपने २००९ में indefinite protection लगाया था। हमारा अनुरोध हैं कि अब उसे हटा दिया जायें, ताकि उसे अंग्रेज़ी विकी में हुएँ सैकड़ों बदलावों के correspondingly अपडेट कर सकें।  श्री सनम कुमार 10:44, 12 दिसम्बर 2016 (UTC)

हिन्दी विकिपीडिया सम्मेलन - 14 -15 जनवरी 2017 भोपाल[संपादित करें]

https://docs.google.com/forms/d/e/1FAIpQLScOQGG8UpxB9FZ8n21BYTwq4qydleGxADItt9xPCLTmqTxqRQ/viewform?usp=form_confirm&edit2=2_ABaOnudSZuMXX6N1T1tTDEJ2HhqaSEnbvTrNG13wVjhOid_3XJ8bKhUH9y8_Xg

श्रेणी वार्ता:राज पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ श्रेणी वार्ता:राज को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड व2 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

व2 • परीक्षण पृष्ठ

इसमें वे पृष्ठ आते हैं जिन्हें परीक्षण के लिये बनाया गया है। यदि आपने यह पृष्ठ परीक्षण के लिये बनाया था तो उसके लिये प्रयोगस्थल का उपयोग करें। यदि आप विकिपीडिया पर हिन्दी टाइप करना सीखना चाहते हैं तो देवनागरी में कैसे टाइप करें पृष्ठ देखें।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

आशीष भटनागरवार्ता 15:13, 14 जनवरी 2017 (UTC)

श्रेणी:राज पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ श्रेणी:राज को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड व2 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

व2 • परीक्षण पृष्ठ

इसमें वे पृष्ठ आते हैं जिन्हें परीक्षण के लिये बनाया गया है। यदि आपने यह पृष्ठ परीक्षण के लिये बनाया था तो उसके लिये प्रयोगस्थल का उपयोग करें। यदि आप विकिपीडिया पर हिन्दी टाइप करना सीखना चाहते हैं तो देवनागरी में कैसे टाइप करें पृष्ठ देखें।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

आशीष भटनागरवार्ता 15:13, 14 जनवरी 2017 (UTC)

श्रेणी:विकिपरियोजना:भारत के शहर पृष्ठ का हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, श्रेणी:विकिपरियोजना:भारत के शहर को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के अंतर्गत हटाने हेतु चर्चा के लिये नामांकित किया गया है।
यह सुझाया गया है कि इस पृष्ठ को विकिपरियोजना भारत के शहर नाम पर स्थानांतरित कर दिया जाए।
इस बारे में चर्चा विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/श्रेणियाँ/विकिपरियोजना:भारत के शहर पर हो रही है। इस चर्चा में भाग लेने के लिये आपका स्वागत है।

नामांकनकर्ता ने नामांकन करते समय निम्न कारण प्रदान किया है:

अनावश्यक कॉलन (:) का प्रयोग। अन्य विकिपरियोजना श्रेणियों के अनुरूप किया जाय।

कृपया इस नामांकन का उत्तर चर्चा पृष्ठ पर ही दें।

चर्चा के दौरान आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। परंतु जब तक चर्चा जारी है, कृपया पृष्ठ से नामांकन साँचा ना हटाएँ।--SM7--बातचीत-- 19:38, 27 जनवरी 2017 (UTC)

अत्यावश्यक अल्प सुधार[संपादित करें]

नमस्ते आशीष जी, आपके द्वारा सम्पादित पृष्ठ शिव कुमार में सभी कड़ियाँ मृत हैं और उनमें किसी में भी "शिव कुमार" जी का उल्लेख नहीं है। शायद आपने वो कड़ियाँ बिना देखे ही अंग्रेज़ी विकिपीडिया से प्रतिलिपि की हैं। कृपया सुधार करें। इसके अतिरिक्त आपने इस चर्चा में भी गलती से एक ऐसा सम्पादन किया है जिसमें "नामांकन" नामक अनुभाग अपने मूल रूप को खो चुका है। इसमें आप कुछ लिखना चाह रहे हैं जो स्पष्ट नहीं हो पा रहा अतः मैंने इसको ठीक करने के स्थान पर आपसे सुधारने का आग्रह उचित समझा। कृपया इस अन्तर को देखें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 10:07, 5 फरवरी 2017 (UTC)

@संजीव कुमार: नमस्कार संजीव जी!, आपके सूचित करने का धन्यवाद। किन्तु कृपया ध्यान दें:

  • इस चर्चा में जो गलती हुई थी, वो संपादन सन्दूक में कुछ गड़बड़ के कारण हुई थी, जिसमें टंकण करते हुए बीच-बीच में कर्सर स्वतः ही एकदम आरम्भ में चला जाता है। फिर भी तीन चार शब्द की गलती देखकर उसे सुधार करने हेतु मेरी वार्त्ता में सन्देश लिखने के बजाय आप स्वयं ही उसे काट देते, तो बेहतर एवं छोटा कार्य होता, उसकी अपेक्षा जो अब हुआ। आप स्वयं देख ही सकते हैं, कि उन शब्दों का कोई अर्थ नहीं था, या उनके लिये मैं कोई विरोध तो करता नहीं।
  • शिव कुमार नामक लेख में कड़ियां तो अंग्रेज़ी से ही लिखी थीं, किन्तु उन्हें जल्दी-जल्दी में ही लगाया था, तो परख कर नहीं देखा। फिर भी जब वे लगी होंगीं तो सही ही रही होंगीं। प्रायः समाचार जालस्थलों में अद्यतन के कारण बहुत से पृष्ठ समय के साथ खो ही जाते हैं, एवं कुछ समय उपरांत नहीं मिल पाते हैं। इसीलिये अभिगमन तिथि लिखने का काम शुरु किया गया था। फिर भी मैंने एक कड़ी तो लगा ही दी है। आशीष भटनागरवार्ता 16:24, 5 फरवरी 2017 (UTC)
  • उपरोक्त चर्चा में आपने "ु स्य्धारा जा सकता है।" लिखा था जिसे मैंने "सुधारा जा सकता है" पढ़ा। मैंने सोचा आपका वाक्य गलती से अपूर्ण रहा है और आप उसे ठीक कर सकते हो। यदि मुझे उचित अर्थ समझ में आता तो मैं यहाँ लिखने के स्थान पर ठीक करने का कार्य ही करता। जो भी हो, अभी यह समस्या समाप्त हो चुकी है।
  • लेख शिव कुमार में मुझे अब भी एक भी ऐसी कड़ी दिखाई नहीं दे रही जो अभी तक चल रही हो। काफी मुश्किल से apunkachoice वाली वेबसाइट खुल रही है लेकिन उसमें भी मुझे शिव कुमार जी के बारे में कुछ नहीं मिला। इसके अतिरिक्त आप जैसे वरिष्ट सदस्य से यह सुनते हुये अच्छा नहीं लगता कि अंग्रेज़ी विकिपीडिया पर प्रचार नहीं होता। वहाँ भी किसी समय पर प्रचार के रूप में यदि कोई कड़ी जोड़ी थी तो उसे हम वास्तविक-स्रोत नहीं मान सकते। इसके अतिरिक्त अंग्रेज़ी विकिपीडिया से कुछ भी लेने से पूर्व सारांश में उसका उल्लेख किया जाता है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:50, 5 फरवरी 2017 (UTC)
@संजीव कुमार:
दैनिक जागरण शिव कुमार 2017-02-06.png

सन्दर्भ संख्या#५ का जालस्थल स्क्रीनशॉट देखें। इसका स्क्रीनशॉट मैंने संलग्न कर दिया है। यदि आपके कम्प्यूटर पर खुल नहीं पा रहा हो तो इसका समाधान तो दैनिक जागरण यागू गल से पूछिये। या शायद कालांतर में ये जागरण के सर्वर से हट भी जाये।

  • मैंने ये कहां लिखा कि अंग्रेज़ी विकि पर प्रचार नहीं होता, किन्तु हां दैनिक जागरण के जालस्थल एक स्थापित समाचार कंपनी का जालस्थल है, तो उसके लेख का सन्दर्भ तो संभवतः प्रचार नहीं होगा - ऐसा मेरा मानना है, कम से कम इस लेख में तो नहीं लगता। शेष आपके विवेक पर छोड़ता हूं। अधिक लिखूंगा तो पूर्वाग्रह की श्रेणी में आ जायेगा, शिव कुमार जी मेरे ज्ञात या आपके शत्रु तो हैं नहीं, हां इन पर चार वाक्यों के लेख से किसी का ज्ञानवर्धन ही होता। कई बार कुछ तथ्य ऐसे होते हैं, जो आपको ज्ञात होते हैं कि सही हैं, तथा आपके पास सन्दर्भ भी होते हैं, किन्तु आप उन्हें विकि में लगा नहीं पाते - तब उन सन्दर्भों को स्वयं गूगल पर ढूंढ कर सत्यापित कर छोड़ दिया जाता है, यदि कोई नीति का उल्लंघन ही न हो रहा हो तो - ऐसा हमारा अभ्यास होता था पहले। नवीनतम नीतियों से आप अधिक अवगत होंगे - मेरा ज्ञान इस ओर अभी अल्प ही है, अतः क्षमा चाहूंगा। हां ये मात्र सन्देश चर्चा है, कृपया इसे व्यक्तिगत न लें, न ही मैंने ली है।आशीष भटनागरवार्ता 04:15, 6 फ़रवरी 2017 (UTC)
बहुत सी बार आप कोई बड़ा लेख बना रहे होते हैं, तो उसके पाठ में कई कड़ियां आती हैं, जिन पर लेख पहले नहीं बने होते हैं। तब अच्छा लेख बनाने हेतु हमें उन कड़ियों को नीला करना होता है, जिसके कारण अन्य ढ़ेरों छोटे लेख भी बनाने पड़ते हैं, जो मुख्य लेख से ध्यान हटाते हैं, अतः शीघ्रअतिशीघ्र बनाने होते हैं। तब अंग्रेज़ी से ही कड़ियां जोड़ दी जाती हैं, कि कम से कम बिना सन्दर्भ के तो न रहे। ऐसी स्थिति में आप क्या सुझाव देंगे:
  • या तो कड़ियां लाल ही छोड़ दी जायें।
  • या फ़िर कड़ियां हटा कर न्यूनतम कड़ियों या बिना कड़ियों के लेख बनाया जाये।
  • या मुख्य लेख छोड़कर कोई अन्य सहायक गौड़ लेख ही बनाने में लग जाये, व मुख्य लेख बाद में देखा जायेगा।
उपरोक्त का उत्तर ही आगे की दिशा निर्धारित करेगा व शिव कुमार लेख का भविष्य भी। उत्तम उत्तर की आशा में: आशीष भटनागरवार्ता 04:22, 6 फ़रवरी 2017 (UTC)
आशा है ये नये सन्दर्भ खुल जायेंगे, मैंने बदल कर तीन नये सन्दर्भ लगा दिये हैं।-आशीष भटनागरवार्ता 04:49, 6 फ़रवरी 2017 (UTC)
अभी आपने उचित सुधार कर दिया है और मुझे यह देखकर बहुत अच्छा लगा। आपने दैनिक जागरण वाला सन्दर्भ मेरे उपरोक्त सन्देश से पहले जोड़ दिया था लेकिन मैंने जब उस सन्दर्भ को खोला तो यह ध्यान नहीं दिया था कि उसमें "शिव कुमार" के स्थान पर "शिवकुमार" लिखा हुआ था और यह मेरी गलती थी। मैंने खोज-उपकरण से देखने का प्रयास किया था जो अपर्याप्त था। अभी मैंने तीनो सन्दर्भों को देख लिया है और खुल रहे हैं। इसके अतिरिक्त आपने लेख को भी विकि-प्रारूप में डाल दिया है जो मुझे बहुत ही अच्छा लगा। बहुत-बहुत धन्यवाद।☆★संजीव कुमार (✉✉) 17:09, 6 फ़रवरी 2017 (UTC)
चलिये काम तो पूरा हुआ, वर्ना शिव कुमार जी अधर में ही लटके रहते।आशीष भटनागरवार्ता 22:57, 6 फ़रवरी 2017 (UTC)