सदस्य वार्ता:आशीष भटनागर/पुरालेख03

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search


{{CompactTOC8}}


चित्रों को कॉमन्स पर डालने हेतु यहाँ क्लिक करें।

आँकड़े[संपादित करें]

आँकडे़ एवं आँकड़े में फ़र्क दिखाई नहीं देता पर है। पहले वाला गलत है। आप दोनों को कॉपी कर के एचटीएमएल के किसी प्रोग्राम (जैसे फ्रंट पेज) के नार्मल व्यू में देखें तो आपको दिखेगा कि पहले वाले आँकड़े में ऊपर ए की मात्रा पहले लगी है और नीचे की बिंदी बाद में रखी गई है। यूनिकोड के नियमानुसार नीचे की बिंदी पहले होनी चाहिए और मात्रा बाद में। यह बात एम.एस.वर्ड या विकिपीडिया में ठीक से दिखाई नहीं देती है। दरअसल हिंदी लिखने वाला प्रोग्राम ऐसा होना चाहिए कि वह गलत होने ही न दे। जैसे कि अगर आप एम एस ऑफ़िस हिंदी या हिंदी इंडिक आई एम ई में हिंदी टाइप करेंगे तो वह ए की मात्रा लग जाने के बाद नीचे बिंदी नहीं लगाने देगा। आपको पहले मात्रा मिटानी होगी फिर बिंदी लगाने के बाद मात्रा लगा सकेंगे। लिपि फॉन्ट को भी कहते हैं और लेखनी कलम या पेन को। फ़ॉनेटिक वर्जन आप किस प्रोग्राम का प्रयोग करते हैं? मुझे अलग अलग मालूम नहीं है कि किस प्रोगराम में क्या गलती हो सकती है या मुश्किल आ सकती है। ज्यादातर हिंदी में काम करने वाले लोग यूनिकोड लिखने के लिए या तो एम.एस.ऑफ़िस हिंदी का प्रयोग करते हैं या हिंदी इन्डिक आई एम ई (जो मुफ़्त में डाउनलोड के लिए उपलब्ध है) का प्रयोग करते हैं। यहाँ भी उससे बहुत सुविधा के साथ लिखा जा सकता है लेकिल लिखने से पहले ऊपर के चेक बाक्स को साफ़ करना होता है। हिंदी इन्डिक आई एम ई के लिए इस पृष्ठ पर विशेष जानकारी देखें- http://akshargram.com/sarvagya/index.php/How_to_Type_in_Hindi आशा है आपकी हिंदी यात्रा रोचक और सफल रहे इसी मंगलकामना के साथ---पूर्णिमा वर्मन १३:५५, १ अप्रैल २००८ (UTC)

आपकी जानकारी हेतु धन्यवाद। वैसे हमारे पास इंडिक लैंग्वेज सॉफ्ट्वेयर तो इन्स्टॉल्ड है, पर मैंने विकिपीडिया में विकि का अपना ही हिंदी भाषा समर्थन प्रयोग किया है। शुरु में कुछ कीय्ज़ में फर्क से परेशानी हुई जैसे कि इंडिक में बडी़ ई की मात्रा हेतु ee प्रयोग होता है, जबकि विकि में I होता है, इत्यादि। पर बाद में आदत पड़ गई। हाँ विकि के सॉफ्टवेयर में यदि आँकडे़ का डे़ लिख ना हो तो:

पहले aaMMkaDeJ = आँकडे़ आयेगा, और आपके कथनानुसार यदि aaMMkaDJeलिखें तो = आँकड़्ए आएगा। जो कि गलत है। हाँ इंडिक में जरूर आँकड़े लिखा जा सकता है AkaD_e से। तो यदि हो सके तो विकिपीडिया में सुधार का कुछ प्रयोजन देखिये। (मेरी बात को अन्यथा ना लें, कि अपनी गलती पर विकि का दोष निकाला) परंतु विकि का सुधार तो अन्वर्त प्रयास है। मैं भी फर्क का ध्यान रखूँगा।--आशीष भटनागर ०४:५३, २ अप्रैल २००८ (UTC)

इस विषय में तो यही कहूँगी कि मेरी तकनीकी जानकारी इतनी नहीं। विकि का साफ्टवेयर मेरा बनाया हुआ नहीं है। मेरी जानकारी में सुमित सिन्हा इस पर काम कर रहे हैं तो उनके पृष्ठ पर आप अपनी समस्या रखें तो वे बेहतर उपाय खोज सकेंगे।
हाँ रंगों के पृष्ठ आपने बहुत अच्छे बनाए हैं पर सब रंगों के हिंदी नाम क्या होंगे वह एक समस्या हो सकती है। कुछ के शायद हिंदी नाम स्वीकृत हों कुछ के ना भी हो। पर उसमें कोई निराशा की बात नहीं है। इस विषय के जानकार लोग आएँगे तो काम की कमियाँ सुधरती रहेंगी। मुझे खुद आश्चर्य है कि आपने कितना ज्यादा काम कितनी सुंदरता से कितने कम समय में किया है। सावन में तो अभी समय है ज़रूर सावन तक यह निर्वाचित स्तर तक पहुँच सकेगा।--पूर्णिमा वर्मन १९:०५, ३ अप्रैल २००८ (UTC)

साँचा[संपादित करें]

आपके बताये साँचे को सुरक्षित कर दिया गया है। अब उसे अनाम सदस्य संपादित नही कर सकते । कृपया आप अपने हस्ताक्षर मे संदेश का लिंक सही क लें , वह आपके वार्ता पृष्ठ पर नही ले जा रहा है।--सुमित सिन्हावार्ता ०७:५२, ९ अप्रैल २००८ (UTC)

हस्ताक्षर के लिये किसी साँचे कि आवश्यक्ता नहीं होती है। आप निम्नलिखित कार्य करें:
लाग इन कर के 'मेरी वरीयताएँ ' (पृष्ठ के सबसे ऊपर लिखा होता है) पर जाएँ,'आपका उपनाम (दस्तखत/सही के लिये)' के लिये वाले खाने मे यह लिखें <b>[[User:आशीष भटनागर|<font color="maroon">आशीष भटनागर</font>]]</b><sup>[[सदस्य वार्ता:आशीष भटनागर|<font color="fuchsia">संदेश</font>]]</sup> इससे ऐसा हस्ताक्षर होगा :आशीष भटनागरसंदेश
यहाँ संदेश कि कड़ी इसलिये काम नही कर रही क्योंकि आप उस पृष्ठ पर ही हैं

साथ में 'कच्चा दस्तखत (स्वचलित कड़ियोंके बिना)' पे भी टिक कर दें इसके बाद उस साँचे को डिलीट करने के लिये भी मुझे बता दें --सुमित सिन्हावार्ता ०८:१६, ९ अप्रैल २००८ (UTC)

नमस्कार! आपकी सहायता हेतु पहले तो धन्यवाद। अभी मैंने आपके कथनानुसार किया है। --आशीष भटनागरसंदेश ०८:५८, ९ अप्रैल २००८ (UTC)

मैंने पहले यही किया था, किंतु एक तो हस्ताक्षर में शब्द सीमा है, दूसरा पहले वही सारा लिंक भी साथ में लिख कर आ रहा था। अब आप साँचा:आशीष हस्त रद्द कर सकते हैं। पर जहाँ मैंने वह साँचा प्रयोग किया है, १-२ स्थान पर, वहाँ तो लिंक ही रह जायेगा। वैसे वह केवल वार्ताओं में ही प्रयुक्त है, इसलिये कोई समस्या नहीं है। आप उसे रद्द कर सकते हैं।--आशीष भटनागरसंदेश ०९:०१, ९ अप्रैल २००८ (UTC)

साँचे[संपादित करें]

कृपया उन साँचो को सही करने के लिये सदस्य वार्ता:Mitul0520 (मितुलजी) से वार्ता कर लें ,इसमे मैं आपकी सहायता करने में असमर्थ हूँ--सुमित सिन्हावार्ता ०८:०२, १० अप्रैल २००८ (UTC)

अपलोड[संपादित करें]

यदि कोई चित्र commons: कामॉन्स पर उपस्थित है तो वह किसी विकि पर भी लगाया जा सकता है , पुनः अपलोड किये बिना। --सुमित सिन्हावार्ता ०८:१५, १४ अप्रैल २००८ (UTC)

रंग और आप[संपादित करें]

हद से उम्दा काम है आपका । वास्तव में यह एक एकाग्रचित लेखक की पहचान है । मैने खुद अनेक लेख निर्माण मे रंगो से सम्बन्धित कोड यहां से लिए है । यह लेख तो है ही साथ ही लेख निर्माण के किए रंगो से सम्बन्धित रंग कोश भी है । मै आपका आभार मानता हूं कि आपने इस प्रकार के लेख का निर्माण कर हिन्दी विकिपीडिया पर बहुत बडी कमी को पूरा कर दिया है । --राजीवमास ०९:२९, १४ अप्रैल २००८ (UTC)

सदस्यों को विनंत्ती की जाती है वे अपने के बारे में अपने विचार एवम परीचय जरुर दें । इस जानकारी एवम् ज्ञानसे स्वम् अपने को तथा अन्य सदस्यों को परम संतोष तथा मुक्त ज्ञानकोषकी सहायता में वृद्धी होगी।


एमएसएन मेसेंजर[संपादित करें]

आशीष क्या आप एमएसएन मेसेंजर पर हैं अगर हाँ तो किस आई डी पर? यदि अनुचित न समझें तो उत्तर दें।--पूर्णिमा वर्मन १३:०३, २१ अप्रैल २००८ (UTC)

मेरे पास msn का id तो नहीं है, परंतु यदि आप चैट पर आना चाहें तो इसी समय मैं याहू, जी मेल आदि पर उपलब्ध हो सकता हूँ। यदि आप चाहें एवं अन्यथा ना लें तो मैं फोन भी कर सकता हूँ। हाँ मैं दिल्ली में हूऊँ, अतः केवल स्थानीय कॉल उपलब्ध हैं फिल्हाल। यदि चाहें तो मैं अपना याहू या गीमेल id दूँ।--आशीष भटनागरसंदेश १३:१६, २१ अप्रैल २००८ (UTC)
मैंने आपके संदेश का काफी इंतजार किया, परंतु अब मैं कल उपलब्ध हो पाऊँगा, ०७३० से १३३० तक। यदि आप चाहें तो मैं एमएसएन आई डी भी बना सकता हूँ। --आशीष भटनागरसंदेश १३:५७, २१ अप्रैल २००८ (UTC)
हाँ जी मेल आई डी आसान रहेगा। माफ़ कीजिएगा मुझे कुछ काम आगया था तो बाहर जाना पड़ा। आपको असुविधा हुई उसका खेद है।--पूर्णिमा वर्मन १४:५२, २१ अप्रैल २००८ (UTC)
मेरा जी-मेल id है ashish0bhatnagar@gmail.com एवं याहू ashishbhatnagar00@yahoo.com। इन्हीं पर आप मुझे मेल भी कर सकतीं हैं। आज मैं ०७३० से १३३० तक उपलब्ध रहूँगा। यदि आप थोडा़ संकेत दें , कब ऑनलाइन होंगीं, तो मैं ऑनलाइन रहने का प्रयास करूँगा। आशीष भटनागरसंदेश ०२:३०, २२ अप्रैल २००८ (UTC)

निर्वाचन[संपादित करें]

जी हाँ, किसी लेख का निर्वाचित लेखों मे नामांकन कोई भी कर सकता है उसे प्रबंधक होने कि आवश्यक्ता नही है--सुमित सिन्हावार्ता ०७:५०, २२ अप्रैल २००८ (UTC)

वार्ता कि कड़ी[संपादित करें]

वार्ता कि कड़ी जोड़ने के लिए उस सदस्य को अपनी वरीयता मे वे परिवर्तन करने होंगे जो आपने किये हैं ,यह कड़ी स्वयं नही लग सकती। बुलेट,बॉर्डर तो ठीक हैं परंतु लेख मे विकिपीडिया मे प्रयोग होने वाले बुलेट ब बार्डर हि ज्यादा सही रहते हैं ,क्योंकि चित्र को लोड होने मे ज्यादा समय लगता है ,प‍र जैसा कि विकि मे प्रयोग होने वाले बुलेट जैसे * व # आदि प्रीलोडेड होते हैं हर सिस्टम पे तो खुलने मे कम समय लेते हैं, व लेखों एक ही तरह के बुलेट रहने से लेखों मे समानता रहती है,.............वैसे कोई भी चित्र अपलोड करने से पहले उसके कॉपीराइट को अवश्य देख लिया करें...........और विकि ११२-१४ को लिखने दें जो वह लिख रहा है । थोड़े दिन बाद अपने आप हि शांत हो जायेगा,अभी के लिये वह जो भी लिखे उसे(यदी चाहें तो) मिटा दिया करें--सुमित सिन्हावार्ता ०८:०४, २६ अप्रैल २००८ (UTC)


नमस्ते आशीष[संपादित करें]

आप मुझे दिखते नहीं।--पूर्णिमा वर्मन १३:४२, २९ अप्रैल २००८ (UTC)

ठीक है आशीष--पूर्णिमा वर्मन १७:५४, २९ अप्रैल २००८ (UTC)

हिन्दी विकिन्यूज़ के विकास में सहयोग[संपादित करें]

नमस्कार आशीषजी, आपसे कुछ सहायता की आशा है। मैं यह चाहता हूँ कि हिन्दी विकिन्यूज़ शिघ्रातिशीघ्र शुरू हो सकें, अतैव उसके लिए एक समाज के गठन की आवश्यकता है और साथ ही साथ कुछ पृष्ठों पर आपके संपादन की। मैं यह समझता हूँ कि आपको यह कार्य रुचिकर न भी लगें, लेकिन फ़िर भी आप इसके विकास में सहयोग देंगे। यहाँ पर मैं कुछ पृष्ठ उद्दृत कर रहा हूँ, जिनको आप अंग्रेजी से हिन्दी में अपनी भाषा में लिखकर सहायता करें:

या आप अपनी रुचि से कुछ आवश्यक पृष्ठों का हिन्दी अनुवाद कर मदद कीजिये। यदि संपादन में कुछ असुविधा हो तो आप मुझसे यहाँ बेझिझक पूछ सकते हैं। धन्यवाद्, Shyam (T/C) ०८:३५, २ मई २००८ (UTC)

TOC[संपादित करें]

इसमे मै आपकी ज्यादा सहायता नही कर सकता। वैसे गूगल ने अंग्रेजी से हिन्दी व हिन्दी से अंग्रेजी अनुवाद सिस्टम बनाया है एक नज़र देखें http://translate.google.com/translate_t

chitra lagaana[संपादित करें]

चित्र:उदाहरण.jpg

आप चित्र लगाने मे माहिर है आशीष जी कर्जन आदि जिनपे आप इस समय लिख रहे है के चित्र अंग्रेजी विकीपीडिया से ले कर डाल दें।इस से आलेख का मूल्य जरूर बढ जायेगा भवदीय अभिमन्यु सिंह यादव --117.199.115.145 ०६:३७, ४ मई २००८ (UTC)
अभिमन्यु जी! असल में मैं अपने लेख ताजमहल कडि़यों के लेख बना रहा हूँ। तो इस बीच में लॉर्ड कर्जन का लेख भी आया है। परंतु उस लेख को बनाने के बजाय मैंने उसलेख के पन्ने पर केवल अँग्रेजी़ का एक पुनर्निर्देश दे दिया है। कई कारण हैं, जैसे कि लेख लम्बा है, इत्यादि। वैसे कोई भी अन्य बात हो तो मुझे अवश्य बताएं, प्रयास करूँगा कि सहायता कर पाऊँ। दूसरा यह कि आप का नाम मैंने कहीं और भी देखा है। अर्थात आप अच्छे योगदानकर्ता हैं। तो आप पंजीकरण क्यों नहीं करा लेते। इससे आपकी अपनी वार्ता होगी। एक नाम भी होगा। पहचान होगी। शेष आपकी इच्छा। यदि सही लगे तो कृपया बना लें। कल को आप प्रबन्धकों की श्रेणी में भी आ सकते हैं। जब पंजी कराएंगे तभी तो आपके योगदान एक नाम से होंगे। वैसे चित्र लगाने में कुछ खास प्रयत्न नहीं है: [[चित्रःउदाहरण.jpg।left|200px|शीर्षक]] और बस, हाँ left या right आप अपनी समझ से डाल दें।--आशीष भटनागरसंदेश ०६:४९, ४ मई २००८ (UTC)
अपेक्षित उत्तर

मेरे द्वारा एक आलेख मलेरिया पे एक चित्र लगाया गया है किंतु वह खुल नही रहा है इसे मैने विकीकाम्ंस से लिया था जरा इसे फिर से ल्गा के दिखा दे --अभिमन्यु ०२:०५, ६ मई २००८ (UTC) मलेरिया मे सहायता हेतु धन्यवाद डेंगू पे काम शुरू कर चुका हू कृप्या उस पर चित्र लगा दे--अभिमन्यु ०१:५४, ९ मई २००८ (UTC)

बडे चित्र छोटे कैसे होते है पता नहीं तपेदिक पे आलेख मे कई चित्र लगाने के प्रयास करे किन्तु केवल एक लगा ऐसा क्यों हुआ जरा बताना--अभिमन्यु ०२:००, १० मई २००८ (UTC)

About Film template[संपादित करें]

मैं अवश्य कोशिश करूँगा कि इस साँचे को किसी तरह से जोड़ लूँ। मनीष वशिष्ठवार्ता

चित्र लगाना[संपादित करें]

आपके सहयोग हेतु धन्यवाद मै ह्स्ताक्षर तो हिन्दी मे कर ही चुका हू कोशिश करके इस वैसा ही कर लूंगा जैसा आप बता रहे है--अभिमन्यु १२:०८, ११ मई २००८ (UTC)

मेरा उत्तर[संपादित करें]

आपने बिल्कुल ठीक सलाह दी है किंतु कडियां ढूढने मे काफी समय लगता है इस लिये दे जहाँ तक इस लेख से कई नये पाठ शुरू करने की बात है नयी कडियां जो नीले रंग मे होगी वो काम मै करने मे लगा हूं इसमे समय तो लगेगा ही कई दर्जन लेख लिखने होंगे संर्दभ क्या अंग्रेजी भाषा मे देना ठीक रहेगा? ये काम तो बेहद आसान है अंग्रेजी के पृष्ठ से उठा के डाल दूगा--अभिमन्यु वार्ता ०५:२०, १२ मई २००८ (UTC)

कृपया हिन्दू की वर्तनी सब जगह सही कर दें। द में बड़े ऊ की मात्रा लगा दें। बाद में बहुत से पृष्ठ बन जाएँगे तो सही करने में दिक्कत होगी।--पूर्णिमा वर्मन १९:२२, १७ मई २००८ (UTC)

saancha[संपादित करें]

चित्र:उदाहरण.jpg आप सांचा रोग बना दे मै उसे हर नये रोग वाले पन्ने मे डाल दून्गा लेकिन इसके प्रयोग तथा महत्व से मै अभी तक अनजान ही हू वैसे अभी मै चिकनगुनिया वाला लेख लिख रहां हू--abhimanyu.singhyadav ००:५४, २१ मई २००८ (UTC)

नमस्ते[संपादित करें]

नमस्ते भटनागर्जी कैसे है आप ? --Dr. Jain ११:२९, २३ मई २००८ (UTC)


picture[संपादित करें]

आशीष जी चिकनगुनिया वाला लेख पूरा कर दिया है इन दिनो तपेदिक के पीछे लगा हू लेकिन आप चिकनगुनिया वाले लेख मे चित्र लगा दे मेरे पास समय थोडा कम है धन्यवाद --abhimanyu.singhyadav ०२:२०, २६ मई २००८ (UTC)
आपके सुझाव के लिये धन्यवाद आगे से पूरा ध्यान रखने वाला हू मुझे पता नही था इस लिये गलती हो गयी वैसे यहां कोई मदद करने वाला या सिखाने वाला भी तो नही^ है --abhimanyu.singhyadav ०१:२८, २८ मई २००८ (UTC)

पुरस्कार[संपादित करें]

LGBT-Barnstar1.png पंचरंगी बार्न स्टार पुरस्कार
आशीष भटनागर को रंग श्रेणी में उत्कृष्ट काम करने के लिए। --पूर्णिमा वर्मन ११:१०, २७ मई २००८ (UTC)

विकि कॉमन्स पर चित्र अपलोड/स्थानांतरण[संपादित करें]

प्रयोग करें यह लिंक] --आशीष भटनागरसंदेश ०६:०४, २८ मई २००८ (UTC)

संदेश[संपादित करें]

आपने एक बार मुझे संदेश छोडने हेतु सुपर स्क्रिप्ट दी थी उसका प्रयोग सीख नही पाया हूं लेकिन उसके बिना भी ठीक ही हूं--[[अभिमन्यु]]</b><sup>[[सदस्य वार्ता:Abhimanyu.singhyadav|संदेश</font>]]</sup> ०२:३८, ३० मई २००८ (UTC)

Updated DYK query आपके द्वारा लिखें गए या काफी सुधारे गए लेख इन्दिरा गाँधी अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा के तथ्य को क्या आप जानते हैं? में १ जून, २००८ को प्रदर्शित किया गया। अगर आपको हाल में बदले गए किसी लेख से कोई रोचक तथ्य पता है तो कृपया उसे "क्या आप जानते हैं?" संवाद पृष्ठ पर सुझाए।

--पूर्णिमा वर्मन ०९:२६, २ जून २००८ (UTC)