सदस्य वार्ता:Abhimanyu.singhyadav

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

सदस्यों को विनती की जाती है वे अपने के बारे में अपने विचार एवं परीचय जरूर दें । इस जानकारी एवं ज्ञान से स्वयं अपने को तथा अन्य सदस्यों को परम संतोष तथा मुक्त ज्ञानकोष की सहायता में वृद्धि होगी।

अनुक्रम

स्वागत[संपादित करें]

प्रिय Abhimanyu.singhyadav, हिन्दी विकिपीडिया पर आपका स्वागत है!

निर्वाचित सूची उम्मीदवार का सिम्बल

विकिपीडिया एक मुक्त ज्ञानकोष है जो विश्वभर के योगदानकर्ताओं द्वारा लिखा जा रहा है।
कुछ भी लिखने से पहले कृपया सहायता के निम्नांकित पृष्ठों को ध्यान से पढ़ें:

किसी भी वार्ता/संवाद पृष्ठ, चौपाल या अन्य कहीं भी जहां सदस्यों के मध्य वार्ता होती है, पर अपना सन्देश छोड़ने के बाद अपना हस्ताक्षर अवश्य छोड़े। इसके लिए अपने सन्देश की समाप्ति पर --~~~~ लिख दें।

हम आशा करते है कि आपको विकिपीडिया से जुड़ने में आनन्द आएगा।

--Wiki116 १७:०९, ९ मई २००८ (UTC)

अनुरोध[संपादित करें]

निवेदन[संपादित करें]

निवेदन है कि लेखों मे अपना हस्ताक्षर न दे |--राजीवमास १४:२९, ९ दिसम्बर २००७ (UTC)



श्रेणी[संपादित करें]

प्रिय अभिमन्यु, आपके लेख बहुत बढियां बने है, एक और निवेदन इन लेखों में यदि आप श्रेणियों का प्रयोग करें तो ये लेख असानी से दूसरे सद्स्य पढ सकेंगे,और यह सही भी होगा धन्यवाद्--राजीवमास (प्रबन्धक) ०५:५८, १२ दिसम्बर २००७ (UTC)

मूल अंग्रेजी लेख?[संपादित करें]

अभिमन्यु, मुद्रा स्फीति वाले लेख में योगदान पर साधुवाद! इसके "असर" वाले अंश में मुझे हिन्दी सुधारते समय कई जगहों पर मंतव्य समझ नहीं आया। अगर आपने इसे अनुवादित किया है तो क्या आप मुझे मूल अंग्रेजी लेख के बारे में बता सकते हैं? --देबाशीष ०९:४७, १८ दिसम्बर २००७ (UTC)

मुखपृष्ठ का क्या आप जानते है? भाग[संपादित करें]

Updated DYK query आपके द्वारा लिखें गए या काफी सुधारे गए लेख मुद्रा स्फीति के तथ्य को क्या आप जानते हैं? में 27 दिसंबर, 2007 को प्रदर्शित किया गया। अगर आपको हाल में बदले गए किसी लेख से कोई रोचक तथ्य पता है तो कृपया उसे "क्या आप जानते हैं?" संवाद पृष्ठ पर सुझाए।

--मितुल ०८:२८, २७ दिसम्बर २००७ (UTC)

श्रेणी का प्रयोग , बेबेल[संपादित करें]

आपका प्रश्न :श्रेणी का उपयोग कैसे करे , ये कैसे बताऊ के मेरा ज्ञान स्तर क्या है ? सभी सदस्यों के परिचय प्रस्थ पे इस का वर्णन मिलता है की उनके भासा..................... आप यह कोड
<table style="float: right; margin-left: 1em; margin-bottom: 0.5em; width: 242px; border: #99B3FF solid 1px"> <tr><td><center>'''[[विकिपीडिया:बेबल]]'''</center></td></tr> <tr><td>{{User hi}} <tr><td>{{User bh-2}} <tr><td>{{User en-3}} <tr><td>{{User sa-1}} <tr><td> </table>
को अपने सदस्य पृष्ठ पर लगा लें साथ ही आपको शायद कीबोर्ड मैप नही मिला है इसलिये विकिपीडिया:देवनागरी में कैसे टाइप करें को देखें । कृपया प्रश्न पूछने के लिये विकिपीडिया:प्रबंधक सूचनापट‎ क प्रयोग न करें ।
श्रेणी का प्रयोग
श्रेणी जरूर लिखें उदाहरण: वायुदाब के लिये श्रेणी होगी कछ इस तरह:
[[श्रेणी:दाब]]
कई लेखों में एक से ज्यादा श्रेणी भी हो सकती है। किसी भी श्रेणी को [[श्रेणी:श्रेणी का नाम]] में रखकर प्रयोग किया जा सकता है। और श्रेणी देते समय किसी लेख से संबंधित सभी श्रेणी देने कि आवश्यक्ता नही होती है बलकि सबसे निकटतम श्रेणी को देने की आवश्यक्ता होती है, जैसे:भारत श्रेणी के अन्तर्गत महाराष्ट्र श्रेणी आयेगी अत: मुम्बई लेख के लिये सिर्फ़ महाराष्ट्र श्रेणी का प्रयोग करें न कि दोनो भारत श्रेणी एवं महाराष्ट्र श्रेणी। इसी तरह हर श्रेणी कि भी एक श्रेणी होती है --सुमित सिन्हावार्ता ०८:५३, १२ जनवरी २००८ (UTC)

नहीं अभिमन्यु, आपको ऐसा क्यों लगा कि मैं आपसे नाराज़ हूँ?--पूर्णिमा वर्मन ०७:३४, १६ जनवरी २००८ (UTC)

बेबेल[संपादित करें]

आपना स्तर बताने के लिए सद्स्य बबेल का इस्तेमाल करते है। देखा है कि आपको अपने प्रश्न का उत्तर मिल गया है। देरी के लिए माफी।--मितुल १४:३६, १६ जनवरी २००८ (UTC)

इतिहास परियोजना[संपादित करें]

अभिमन्यु जी, आप इतिहास परियोजना के सदस्य बन गए हैं। कृपया शुंग राजवंश मौर्य राजवंश इत्यादि की कड़ियाँ देखें यदि प्राचीन इतिहास के किसी पृष्ठ या शृंखला पर काम कर सकें तो बहुत से पन्ने इस सूची से बाहर मुख्य धारा में मिल सकेंगे। बताइएगा कि आप इतिहास के किस क्षेत्र में विशेषज्ञता रखते हैं। --पूर्णिमा वर्मन १२:३५, १७ जनवरी २००८ (UTC)


अभिमन्यु जी, आपकी इतिहास में रुचि मुझे बहुत रुचिकर लगी क्योंकि मैं भी भारत के इतिहास पर काम कर रहा हूँ । हंलांकि भारतीय इतिहास पर मेरा पांडित्य नहीं है पर फिर भी मैंने - मौर्य राजवंश, प्राचीन भारत, अशोक इत्यादि जैसे लेख विकसित किये हैं । इन लेखों पर (यदि आपकी रुचि हो) आपकी जानकार लेखनी और ज्ञानी नज़र चल जाए तो अत्यधिक प्रसन्नता होगी । मध्यकालीन और आधुनिक भारत में कुछ खास काम नहीं हुआ है । फिर भी बाबर, अकबर इत्यादि के लेख सराहनीय अवस्था में हैं । आपकी कृपादृष्टि पड़ जाए तो इनकी सूरत बदल जाए !

--अमित प्रभाकर १६:११, १९ जनवरी २००८ (UTC)


अरे हाँ, मैने ध्यान दिया है आपके कार्य पर । यह निश्चित रूप से सराहनीय है । मैं तो इसलिए सभी विषयों के बारे में कह रहा था क्योंकि मुझे आपकी रूचि पता नहीं थी । निस्संदेह ज्यादा लिखने के लालच में लेखों की गुणवत्ता पर दांव तो लगती ही है । आप अपने पसंदीदा क्षेत्र में अपना बहुमूल्य योगदान देते रहिये, यही कामना है । धन्यवाद ।

--अमित प्रभाकर ०१:४१, २० जनवरी २००८ (UTC)

भाग 4 क मूल कर्तव्य[संपादित करें]

भारतीय संविधान मेंभाग 4 क मूल कर्तव्य शीर्षक के अंतर्गत आपने कुछ नहीं लिखा है। क्या कुछ लिखना रह गया है या यह शीर्षक गलती से बना दिया गया है। कृपया इसे देख लें। मैं इस लेख का संपादन कर रही हूँ। --पूर्णिमा वर्मन ०६:१८, २ मार्च २००८ (UTC)

संविधान[संपादित करें]

कार्टून कॉमिक[संपादित करें]

अभिमन्यु जी कार्टून कॉमिक का आपका काम बहुत अच्छा चल रहा है। लेकिन एक लाइन वाले लेख लिखने की जगह अगर आप हर लेख में १०-१५ पंक्तियाँ लिख सकें तो यह शृंखला बहुत अच्छी बन जाएगी। अगर आप ऐसा कर सकें तो अंग्रेज़ी विकी की तरह का एक साँचा भी फोटो के साथ हम इसमें लगा सकते हैं। अपनी राय दीजिएगा। क्या हम हिंदी कॉमिक्स के भी ऐसे पन्ने बना सकते हैं? चाचा चौधरी, गुणाकर इत्यादि के?--पूर्णिमा वर्मन १२:३४, १५ अप्रैल २००८ (UTC)

धन्यवाद :-)

मैं कोशिश करुंगा कि आपके लेखों में चित्रों का समावेश भी हो जाये। सदस्य:मनीष वशिष्ठ

हिन्दी विकिन्यूज़ के विकास में सहयोग[संपादित करें]

नमस्कार अभिमन्युजी, आपसे कुछ सहायता की आशा है। मैं यह चाहता हूँ कि हिन्दी विकिन्यूज़ शीघ्रातिशीघ्र शुरू हो सकें, अतैव उसके लिए एक समाज के गठन की आवश्यकता है और साथ ही साथ कुछ पृष्ठों पर आपके संपादन की। मैं यह समझता हूँ कि आपको यह कार्य रुचिकर न भी लगें, लेकिन फ़िर भी आप इसके विकास में सहयोग देंगे। यहाँ पर मैं कुछ पृष्ठ उद्दृत कर रहा हूँ, जिनको आप अंग्रेजी से हिन्दी में अपनी भाषा में लिखकर सहायता करें:

या आप अपनी रुचि से कुछ आवश्यक पृष्ठों का हिन्दी अनुवाद कर मदद कीजिये। यदि संपादन में कुछ असुविधा हो तो आप मुझसे यहाँ बेझिझक पूछ सकते हैं। धन्यवाद्, Shyam (T/C) ०८:४६, २ मई २००८ (UTC)

मैं आपका अभिप्राय नहीं समझा। वे लिंक आपको incubator पर ले जा रहे होंगे, जो कि हिन्दी विकिन्यूज़ का प्रयोगशाला केन्द्र है। इन पृष्ठों पर अभी तक कुछ लिखा नहीं गया है, और साथ में अंग्रेजी विकिन्यूज़ का लिंक है। आप इन्हें रचकर मदद करें। धन्यवाद्, Shyam (T/C) ०६:२९, ६ मई २००८ (UTC)

विज्ञान के लेख[संपादित करें]

आपके कहने के अनुसार मैं सभी लेखको को इस ओर प्रेरित करने का प्र्यत्न करता हूँ । अनुनाद जी भी विज्ञान के लेखो पर काम करते है, आपसे अनुरोध है कि आप उनसे भी सम्पर्क करें । आशा के साथ --राजीवमास ०८:१३, ४ मई २००८ (UTC)

चित्र[संपादित करें]

चित्र लगाने के लिये पहल कोई मुक्त चित्र ढूंढिए उदा:कोमॉन्स से फिर चित्र को इस प्रकार लगाएँ:[[चित्र:नाम.एक्स्टेंशन|thumb|allignment|sizepx|टिप्पणी]]

http://upload.wikimedia.org/wikipedia/commons/a/a9/Example.jpg को लगाने के लिये लिखें [[चित्र:Example.jpg|thumb|right|90px|उदाहरण]] तो यह आउटपुट मिलेगा :

उदाहरण

--सुमित सिन्हावार्ता ०६:३८, ५ मई २००८ (UTC)

मुझे लगता है कि आप को देवनागरी कीबोर्ड कि कुंजियाँ नही मिलीं हैं ,जैसे कि आपने चन्द्रबिन्दु नही लगाई है जो कि ं:M, ँ:MM से लगती है ,अधिक जानकारी के लिये देखें:विकिपीडिया:देवनागरी में कैसे टाइप करें#विकिपीडिया इनपुट प्रणाली--सुमित सिन्हावार्ता ०६:४८, ५ मई २००८ (UTC)

समस्या मुझे बताएं[संपादित करें]

अभिमन्यु जी! आप अपनी चित्र संबंधी समस्या मुझे बताएं। मैं उन्हें सुलझाने के साथ ही यदि आवश्यक हो तो आपको बता भी दूँगा कि कैसे चित्र लगाए जाते हैं। फिर आप स्वयँ ही कर सकते हैं, सबसे सहायता माँगने की (आवश्यक हो तो अवश्य माँगें - कोई बुराई नहीं) माँगने की आवश्यकता नहीं रहेगी, क्योंकि इससे आपका लेख विलंबित होता है। आपने मुजसे लॉर्ड कर्जन के लेख में चित्र डालने को कहा था, परंतु मैंने केवल एक रीडायरेक्ट बनाया था, कारण तब बताया भी था। दूसरा आपने लॉगैन भी नहीं किया था, तो तब आप से कॉन्टेक्ट भी मुश्किल था। अब आप चाहें, तो अपना नाम हिन्दी में भी लिख सकते हैं, मेरी वरीयताएं, पृष्ठ के सबसे ऊपर, में जाकर आपका उपनाम (दस्तखत/सही के लिये) में अपना नाम कहीं हिन्दी में लिख कर कट करके यहाँ पेस्ट कर दें।हो सके तो अपनी वार्ता का लिंक भी दे दें, उससे वार्ता पृष्ठ पर जाने में सरलता भी होती है।

अभिमन्युसंदेश उपरोक्त लाइन को कट करके वहाँ पेस्ट कर दें, एवं कच्चा दस्तखत (स्वचलित कड़ियोंके बिना) के सन्दूक को टिक कर दें।यदि कोई अन्य समस्या हो तो मुझे अवश्य बताएं, मेरा सुधार भी आमंत्रित है।--आशीष भटनागरसंदेश ०१:५८, ६ मई २००८ (UTC)

नोबल पुरस्कार विजेता पे आलेख[संपादित करें]

मैं कोशिश जरूर करूँगा । मनीष वशिष्ठवार्ता

चित्र बढा़ना/घटाना[संपादित करें]

जब आप चित्र लगाते हैं, तब चित्र के बाद पाइप लगा कर चित्र का आकार/नाप भी बता सकते हैं जैसे कि 30px, 50px, 120px या 200px और यदि चित्र के नीचे आलेख करना चाहते हैं, तो thumbभी लिख सकते है, तब आपको अन्त में कैप्शन भी लिखना होता है। उदाहरणार्थ: [[चित्र:Taj Mahal in March 2004.jpg|20px]]
Taj Mahal in March 2004.jpg
[[चित्र:Taj Mahal in March 2004.jpg|50px]]
Taj Mahal in March 2004.jpg
[[चित्र:Taj Mahal in March 2004.jpg|150px]]
Taj Mahal in March 2004.jpg
[[चित्र:Taj Mahal in March 2004.jpg|200px]]
Taj Mahal in March 2004.jpg
[[चित्र:Taj Mahal in March 2004.jpg|50px|thumb|ताजमहल का चित्र thumbnail में]]

ताजमहल का चित्र thumbnail में



[[चित्र:Taj Mahal in March 2004.jpg|thumb|50px|right|ताजमहल दांयें, ५०पिक्सेल थम्बनेल]]

ताजमहल दांयें, ५०पिक्सेल थम्बनेल



[[चित्र:Taj Mahal in March 2004.jpg|thumb|50px|left|ताजमहल बांये, ५०पिक्सेल थम्बनेल]]

ताजमहल बांये, ५०पिक्सेल थम्बनेल



[[चित्र:Taj Mahal in March 2004.jpg|thumb|50px|center|ताजमहल मध्य, ५०पिक्सेल थम्बनेल]]

ताजमहल मध्य, ५०पिक्सेल थम्बनेल



मुझे लगता है, यह काफी अच्छा बता दिया है, और अब आपको समझ आ जाये गा। हां कुछ चित्र इतने पर भी नहीं दिखाई देते हैं, जबकि वे अंग्रेजी़ में दिखाई देते हैं, क्योंकि हिन्दी में वही चित्र दिखाई देंगे, जो या तो हिन्दी विकि में अपलोड किये हों,या विकिमीडिया कॉमन्स में अपलोड किये हों, तब किसी भी भाषा में मिल जाते हैं। इसका इलाज एक तो यह है कि आप अंग्रेजी़ विकि से डाउनलोड कर के अपने कम्प्यूटर पर सेव करलें, फिर हिन्दी विकि में उसी नाम से अपलोड करें, दूसरा बेहतर विकल्प है, कि आप उसे commons.wikimedia.org पर अपलोड करें। थोडी़ देर में वर उपलब्ध हो जायेगा। कोई और समस्या हो तो अवश्य बताएं। हां यदि अपना हस्ताक्षर जैसा मैंने अपने एक सन्देश में आपको ऊपर बता चुका हूँ, वैसा कर लें, तो हम सबों को काफी सुविधा होगी, जैसे मेरा स्वयं है, वैसे ही , आपके सन्देश से सीधे आपकी वार्ता पर जा सकते हैं। (offcourse यदि आप चाहें)--आशीष भटनागरसंदेश ०८:१०, ११ मई २००८ (UTC)

मलेरिया[संपादित करें]

प्रिय अभिमन्युजी, आपका मलेरिया पर बना लेख बहुत ही बढिया और शानदार हैं । वास्तव में हिन्दी विकि पर इस प्रकार के वैज्ञानिक लेखों की बहुत कमी हैं । आशा है आपके आने के बाद वह कमी दूर होगी --राजीवमास ०९:२८, ११ मई २००८ (UTC)

कुछ सुधार[संपादित करें]

यह लेख अतीव सूचना वर्धक बना है। प्रशंसा के लिये शब्द कम हैं। परंतु कुछ सुधार करने पर यह विश्व स्तर का बन सकता है।

  1. यहाँ पे के स्थान पर पर का प्रयोग करें।
  2. सन्दर्भ प्रयोग करें। चाहें तो अंग्रेजी विकि की सहायता लें।
  3. इस लेख में भाष के साथ - साथ कडि़यों की अतीव कमी है। आप देखें, एवं जहां - जहाँ जो शब्द आपको लगे कि इसका पृष्ठ हिन्दी विकि में बना है, एवं इस लेख हेतु लिंक अपेक्षित है वहाँ कडि़याँ डाल दें। साथ ही कुछ सम्बन्धित पन्ने बनाने भी पड़ सकते हैं। इस हेतु देखें मेरे लेखः ताजमहल ,लालकिला, रंगों की सूची, इत्यादि - क्योंकि इन्हें खासकर ताज एवं लालकिला मैंने हाल ही में बनाए हैं, तो उनसे सम्बंधित लेख को कि कडि़यों में आते हैं, उनके पन्ने बनाने पडे़। कुछ थोडे़ बहुत्, पहले ही बने थे, तो सही स्पेलिंग देख कर, [[सही स्पेलिंग जिस नाम से लेख बना है | जो स्पेलिंग या शब्द अपने लेख के वाक्य अनुरूप]] इस सिन्टैक्स में डाल दें। जुडी़ कडि़याँ नीली होंगी, एवं नहीं बने कडी़ लाल। फिर उन लाल कडि़यों को उपयुक्त लेख से जोडे़, या बनाएं(यदि चाहें)। इसमें और लोगों की भी सहायता ले सकते हैं। मैंने भी रंगों की सूची में ढेरों रंगों के नाम के लेख बनाए, या कहीं, लिंक किये। तभी वह लेख आज पूर्ण नीलेपन को प्राप्त है। यह सुझाव लेख को उच्चस्तर पर ले जाने हेतु है। यदि आप को सही लगे तो मानें, कृपया अन्यथा ना लें।

--आशीष भटनागरसंदेश ०३:२३, १२ मई २००८ (UTC)

उत्तर[संपादित करें]

आप एक कार्य करें। अंग्रेजी के मूल लेख पर जायें। फिर एडिट करें। वहाँ से मूल लेख के सभी (आवश्यक समझें) सन्दर्भ उठालें। या उस अनुभाग को हिन्दी के लेख के अनुभाग सम्पादन में कॉपी कर के, फिर उसके अंग्रेजी वाक्यों का अनुवाद कर के रिप्लेस कर दें।सन्दर्भों को अपनी जगह लगे रहने दें। इससे आप की सन्दर्भ काट कर कहाँ जोडे़, वाली समस्या भी सुलझ जायेगी। हाँ नीचे सन्दर्भ शीर्षक बनाकर reflist साँचा डालना ना भूलें। यह भी अंग्रेजी़ लेख से रिफ्रेंस को एडिट करके देख लें। अब आई लिंक के पन्ने बनाने की बात्। तो आप अंग्रेजी विकि में लिंक में जा कर देखें, क्या बांए कॉलम में उस लेख का हिन्दी संस्करण लिस्टेड है, यदि है, तब उस लेख को खोलें, एवं शीर्षक को कॉपी करके अपने लेख में लिंक डाल दें (पेस्ट कर दें)। अन्यथा नया पन्ना तो बना ही पडे़गा। ४-५ वाक्यों का पन्ना, हो सके तो एक चित्र्, काफी रहेगा, फिल्हाल्। इसकी मदद हेतु भी अंग्रेजी का पन्ना ही देखें। आशा है पूर्ण उत्तर दे दिया है मैंने।--आशीष भटनागरसंदेश ०५:३९, १२ मई २००८ (UTC)

श्रेणी[संपादित करें]

यह ,आपके द्वारा चौपाल पर दिए गए कथन,आप प्रबंधक हमारी बात सुनते क्यो नही है मानव शरीर पे एक प्रथक श्रेणी की मान्ग करते कर्ते महीनो बी गये आप ने फालतू श्रेणी बना रखी है किन्तु जिसकी मान्ग मै करता हू वो कभी नही बनाते आखिर आप लोगो के साथ समस्या कया है, के उत्तर में अभिमन्यु मै आपको बता देना चाहूंगा कि विकिपीडिया पर कोई भी सदस्य/प्रबंधक/ब्यूरोक्रैट किसी और सदस्य/प्रबंधक/ब्यूरोक्रेइट को किसी कार्य को करने के लिये बाध्य/आदेश नही दे सकता। वैसे वह किसी बात कि सहायता के लिये अनुरोध कर सकता है,श्रेणी के बारे मे सहायता के लिये मै बता दू कि श्रेणी बनाने के लिये किसी लेख में उससे संबंधित श्रेणी लिखें , उदाहरण: वायुदाब के लिये श्रेणी होगी कछ इस तरह:
[[श्रेणी:दाब]]
कई लेखों में एक से ज्यादा श्रेणी भी हो सकती है। किसी भी श्रेणी को [[श्रेणी:श्रेणी का नाम]] में रखकर प्रयोग किया जा सकता है। और श्रेणी देते समय किसी लेख से संबंधित सभी श्रेणी देने कि आवश्यक्ता नही होती है बलकि सबसे निकटतम श्रेणी को देने की आवश्यक्ता होती है, अब लेख सहेजने के बादाप को यदि श्रेणी क नाम लाल रंग से दिखता है तो उस पर क्लिक कर उसको खोलें अब इस श्रेणी कि श्रेणी: दे(लिख) दें जैसे श्रेणी:लखनऊ कि श्रेणी होगी श्रेणी:उत्तर प्रदेश व श्रेणी:उत्तर प्रदेश कि श्रेणी: होगी श्रेणी:भारत के प्रदेश आदि।--सुमित सिन्हावार्ता ०६:०१, १५ मई २००८ (UTC)

प्रिय सदस्य[संपादित करें]

A Holi Festival - Krishna Radha and Gopis.jpg
बधाइयां !
आपको प्रशासनिक सेवा अवसर मिलने की बधाइयां! --आशीष भटनागरवार्ता
पहले तो आपको प्रशासनिक सेवा अवसर मिलने की बधाइयां। आपको कोई भी समस्या हो तो, मुझे बताएं, यह श्रेणी की समस्या मैं ही सुलझा सकता था। प्रबन्धकों के पास तो इससे बडी़ समस्या ले जायें, जैसे कि आपके सदस्य पष्ठ को सुरक्शित करने वाली, जो वही कर सकते हैं। इसके अलावा कई बार उनके पास समय अभाव के कारण सन्देश देखना, या उस्का उत्तर देना, या उसपर कार्रवाई करना तत्काल सम्भव नहीं हो पाता, मेरा भी यही अनुभव रहा है। परंतु कारण मैं पहले ही बता चुका हूं।
दूसरा आपका मेल पता हिन्दी में लिखा है, तो क्या वही है, अन्यथा उसे सही सही (यदि अंग्रेजी में है, तो वैसे ही)अंग्रेजी में लेखें, जिससे कि कोई चाहे तो प्रयोग कर पाये, अन्यथा ऐसे लिखें:
[mailto:ashishbhatnagar00@yahoo.com मेल करें]
तब आपको मिलेगा:
मेल करें
आशा है, आप निरुत्साहित नहीं होंगे, हमें, और हिन्दी विकी को आप जैसे योगदान कर्ताओं की अत्यधिक आवश्यकता है।

आशीष भटनागरवार्ता 2008-05-18T06:39:25

रोग के बारे में[संपादित करें]

आपका रोगों पर लेख लिखना, विकि को अति लाभान्वित करेगा। यह प्रयास अति प्रशंसनीय है। इन लेखों में यदि आप एक सांचा:रोग बना कर डाल दें, जो कि प्रत्येक रोग पष्ठ पर दिखाई दे, एवं उसमें प्रत्येक रोग का नाम कडी़ सहित हो, तो क्या कहना। यदि सहायता चाहिये तो बताएये। मैं बना दूं। फ़िर आप उसे हरेक रोगखॆ फषठ पर डाल सकते हैं। कपया इसका उत्तर (यदि उत्तर हो तो) चाहे यहीं दें, परंतु उसे पढने के निर्देश मेरी वार्ता में दें, कि मेरा उत्तर मेरी वार्ता पर पढ लें।--आशीष भटनागरसंदेश ०७:३८, २० मई २००८ (UTC)

रोग पर साँचा[संपादित करें]

जैसा मैंने बताया था, वैसे एक साँचा तैयार किया है। आप चाहें तो उसे देख लें, एवं पूरा भर दें, शीर्षक अनुसार रोगों से। जिन रोगों के लेख भी नहीं बने हैं, और आप सोचते हैं, कि भविष्य में बनेंगे, चाहे कोई भी बनाए, कृपया उन्हें भी शामिल कर लें। नाम वर्णक्रमानुसार हों तो बेहतर होगा। उपशीर्षक जितने समझ आये, बना दिये। आप चाहें तो स्वयं आवश्यकतानुसार बढ्आ़लें, या मुझे बताएं, सहर्ष सहायता उपलब्ध है। उदाहरणार्थ २-३ रोग भर भी देये हैं, कोई रोग यदि आवश्यक समझें, तो एक से अधिक उपशीर्षक में भी आ सकता है। वैसे साँचा:रोग के संवाद भी पढ़ लें। --आशीष भटनागरसंदेश १७:२७, २१ मई २००८ (UTC)

चिकुनगुनिया[संपादित करें]

प्रिय बन्धु, आपका चिकुनगुनिया पर लेख अतीव मेहनत का कार्य है। परंतु उसमें कई गड़बड़ है, गड़बड़ इसलिये कह रहा हूँ, क्योंकि गलती कहना उचित नहीं लगा:- आपने शायद अंग्रेजी से लेख सामग्री ली, परन्ति आप सन्दर्भ लेने में भूल कर गये। असल में जब आप अंग्रेजी से लेख नकल करें (यदि की हो तो), तब लेख की दृश्य प्रति से ना करके, उसे सम्पादन मोड में लाकर , फिर नकल करें, तब <ref>सन्दर्भित अंश यहां दें</ref>, ऐसा लिखा मिलेगा, उसे जैसे का तैसा ही छोड़ दें, बाकी पाठ्य का अनुवाद करें। और अन्त में सन्दर्भ शीर्षक में {{reflist }} या अधिक सन्दर्भ हों तो {{reflist2}} लिख दें, सारे सन्दर्भ स्वतः ही वहां दिखाई देंगे। आपने दृश्य लेख की नकल कर के (यदि की हो तो) वैसे ही लिख दिया है, या उतार दिया है, जिससे कि [१] और [२] इत्यादि लेख में लिखे दिखाई दे रहे हैं, जबकि उन्हें लेख में उन्हीं स्थान पर सुपरस्क्रिप्ट में लिखा होना चाहिये थ, और सन्दर्भ में भी आपने ऐसा ही किया (यदि किया हो तो), इस कारण्, जो सन्दर्भ वहां लिंक से जुडे़ लिखे रहते हैं, वे ऐसे ही लिखे हैं। अब आप एक कार्य कर सकते हैं, इस लेख में, जहां पर भी १, २ आदि सन्दर्भ संख्या लिखी हैं, वहां, अंग्रेजी लेख से उसी स्थान से <ref> इस बीच में</ref> वाला भाग कॉपी पेस्ट कर दें, इन स्थानों पर्, ध्यान रहे, कि १ की स्थान पर १ ही का सन्दर्भ आये, २ पर दो का, ॥॥ इसके बाद सन्दर्भ में सारा पाठ्य काट कर केवल {{reflist }} या अधिक सन्दर्भ हों तो {{reflist2}} लिख दें। अधिक परिश्रम नहीं होगा। जैसे कि [1] हां चित्र मैंने लगा दिये हैं। एक ही चित्र था, और दो साँचे थे। यदि भविष्य में ऐसी राय यहां ना ले कर ई-मेल पर पाना चाहें, तो मुझे ashishbhatnagar00@yahoo.comपर मेल करें। उत्तर अवश्य और सहर्ष दूंगा, वर्ना यहां पर भी चलेगा।[2]--आशीष भटनागरसंदेश ०९:२४, २७ मई २००८ (UTC)

सन्दर्भ सूची[संपादित करें]

  1. पहला सन्दर्भ
  2. दूसरा सन्दर्भ

--उत्तराकांक्षीः आशीष भटनागरसंदेश ०९:२७, २७ मई २००८ (UTC)

गलती नहीं[संपादित करें]

इसमें गलती की कोई बात नहीं है, प्रयास करेंगे तो स्केल से तो लकीर खींचनी नहीं है, रास्तास्वयं ढूंढना है, और बढना है, तो जब नयी चीजें एक्स्प्लोर करेंगे, तो गलत भी मिलेंगीं, इसके लिये जो पहले ही वहां जा चुके हैं, उनसे राय लें, और वे भी सही राय समय पर दें, यह आवश्यक है। ऐसे ही तो नयी खोज और अन्वेषण होते हैं। मेरी भी सहायता कई लोगों ने की है, कई बार नहीं भी मिली, परंतु हिम्मत नहीं हारी। हां पूर्णिमा जी ने अत्यधिक उत्साह वर्धन के साथ साथ सहअयतअ भी की है। मैं उसका बदला तो नहीं चुका सकता, परंतु किसी और की मदद करके उसे पूरा करने का प्रयास है। --आशीष भटनागरसंदेश ०२:४१, २८ मई २००८ (UTC)

Updated DYK query आपके द्वारा लिखें गए या काफी सुधारे गए लेख मलेरिया के तथ्य को क्या आप जानते हैं? में १ जून, २००८ को प्रदर्शित किया गया। अगर आपको हाल में बदले गए किसी लेख से कोई रोचक तथ्य पता है तो कृपया उसे "क्या आप जानते हैं?" संवाद पृष्ठ पर सुझाए।

--पूर्णिमा वर्मन ०९:२२, २ जून २००८ (UTC)

नमस्कार[संपादित करें]

बहुत दिनों में देखा! आशा है आपका प्रशिक्षण अंतराल अच्छा रहा होगा। शेष सब भी कुशल से होगा। आपको देखकर हिन्दी विकी भि प्रसन्न होगा। आपका लेख मलेरिया निर्वाचित होकर मुखपृष्ठ पर पहुंच चुका है। आगे समय्त मिलने पर योगदान मिलेगा, इस अपेक्षा में: --आशीष भटनागरसंदेश १७:२६, १८ सितंबर २००८ (UTC)

आशीष[संपादित करें]

नमस्कार! आज बहुत दिनों में आपको देखा तो अतीव प्रसन्नता हुई। आशा है, आपका प्रशिक्षण पूर्ण हो चुका होगा, व सफलता मिली होगी। मैं अभी देखाता हूं। पाठ तो काफी है। बस विकिफाई करने की आवश्यकता है।--आशीष भटनागरसंदेश १५:४४, २४ अक्टूबर २००८ (UTC)

एके ४७[संपादित करें]

जरा अब देखें। फिल्हाल जल्दी में इतना ही बन पाया। परन्तु आगे और अनुवाद करके ज्ञानसन्दूक भी हिन्दी में बन जाएगा।--आशीष भटनागरसंदेश १५:५७, २४ अक्टूबर २००८ (UTC)

स्वागत[संपादित करें]

प्रिय अभिमन्यु जी! आपका बहुत दिनों बाद दर्शन हुए। अच्छा लगा। आशा है, सब कुछ अच्छा ही होगा।--आशीष भटनागरसंदेश ०६:५९, ३ फरवरी २००९ (UTC)

नमस्कार अभिमन्यु जी! विलम्ब हेतु क्षमाप्रार्थी हूं। कुछ कारणों से देरी हुई, किंतु अब बता देता हूं।
  • किसी लेख में श्रेणी लगाने हेतु उसले ख के सबसे नीचे से एक ऊपर (सबसे नीचे अन्य भाषाओं में वही लेख दिया जाता है) आपको [[श्रेणी:___]] लिखना होता है।
  • फिर उसे सेव करें। अब लेख के सबसे नीचे देखें, या तो वही श्रेणी (यदि पहले ही बनी हुई है, तो नीली होगी) अन्या, लाल दिखाई देगी।
  • लाल श्रेणी को क्लिक करें, उसको बनाने का पेज खुलेगा। आप उसे जिस श्रेणी में रखना चाहें, उस श्रेणी का नाम पहले की तरह ही लिख दें।
  • सेव करने के बाद, आपको उस पेज के नीचे दूसरी वाली श्रेणी दिखाई देगी। साथ ही यह भी ध्यान योग्य है, कि पहली श्रेणी, दूसरी श्रेणी की उप-श्रेणी होगी। और जब आप दूसरी श्रेणी का पेज देखेंगे, तो वहां पहली वाली श्रेणी उपश्रेणी बनी दिखाई देगी।

-यही तरीका है उपश्रेणी बनाने का।

अब एक दूसरी आवश्यक बात बताता हूं:
जब भी कोई लेख बनाएं, प्रयास करें, कि वह स्तरीय बने, कुछ मानक लेखों के समकक्ष बने, चाहे पाठ थोड़ा ही हो, किंतु विकि फॉर्मैट पूरा हो।
हां, आप चाहें, तो लेख में पाठ डालकर किसी को (भरोसे लायक) सौंप दें, जो कि उसे निम्न स्तर पर तो ला ही दे। इस प्रकार आपकी मेहनत भी निखर कर दिखेगी, साथ ही उस लेख को बाद में खोलकर देखें, कि क्या बदलाव किए हैं। चाहें तो चर्चा करें, और इस तरह सीखें, एक बेहतर व स्तईय लेख बनाने का तरीका। हां एक मूल नियम तो है ही, किसी को तो गुरु मानना ही होगा, फिर चाहे उसखी गालियां भी खानी पड़ें। कुछ समय की घिसाई व मशीनिंग के उपरांत रॉ अयस्क (raw ore) निखर कर शुदध सुवर्ण मॆं बदलेगा। आपको स्वयं भी अ्च्छे लगने लगेंगे अपने लेख, निष्पक्ष दृष्टि से दॆखने पर भी। यह मैं अपनी ही कहानी बता रहा हूं। सही लगें तो मानें, बुरा लगे तो क्षमा करें, व भूल जाएं।
इससे कुछ प्रबंधकॊं की शिकायत भी स्वयं दूर हो जाएगी। उन्हें किसी से व्यक्तिगत बैर तो है नहीं, वरन विकि से लगाव है।
हां यदि चाहें, तो मुझसे विकि से बाहर चैट कर के समस्या कास माधान कर सकते हैं। मेरामे ल है: :::ashish0bhatnagar@gmail.com
कभी भी मैं ऑनलाइन मिलूं, तो सहर्ष बात कर पाऊंगा।
यदि अभी ऑनलाइन हों, तो मैं भी हूं।--आशीष भटनागरसंदेश १२:४१, ६ फरवरी २००९ (UTC)

मक्का[संपादित करें]

Abhimanyu जी, मक्का का बहुविकल्पी पृष्ठ बना दिया गया है। इस पर जाकर आप मक्का अनाज के विषय में लिख सकते हैं।--Munita Prasadवार्ता १४:०९, १३ फरवरी २००९ (UTC)

कंगनी और जंगली चावल[संपादित करें]

उपरोक्त दोनों के सांचे चित्र सहित लगा दिए हैं। आपका कार्य गति पर है। इसे जारी रखें।--आशीष भटनागरसंदेश ०४:०१, १७ फरवरी २००९ (UTC)

वार्ता[संपादित करें]

आप मेरी वार्ता में सन्देश का उत्तर देखें।--आशीष भटनागरसंदेश ०९:३२, १७ फरवरी २००९ (UTC)
आप कृपा करके आशीष जी के वार्ता पृष्ठ पर अपना उत्तर पढ़ लिजिए। यह कमसेकम विकि के लिए तो आवश्यक है ही। --Munita Prasadवार्ता ०९:१०, १८ फरवरी २००९ (UTC)

साँचा:भारत में विमानक्षेत्र[संपादित करें]

यदि संभव हो तो उपरोक्त सांचे का अनुवाद कर पाएंगे। हां नामों को लिखते हुए वर्तनी का ध्यान रखना होगा, कि क्या उस नाम से कोई विमानक्षेत्र का लेख बना है, यदि हां, तो यथासंभव वही वर्तनी प्रयोग करें।किंतु यदि ना भि मिले तो हम बाद में सही लेख पर भिन्न वर्तनी के नाम को पुनर्निर्देशित कर लेंगे। किंतु अनुवाद देख लीजिएगा। आभारी--आशीष भटनागरसंदेश ०९:०८, १९ फरवरी २००९ (UTC)
उपरोक्त सांचे में आपको सांचा अनुवाद करने का अनुरोध किया था। सारे विमानक्षेत्र तो बनते रहेंगे, किंतु पहले यह सांचा तो अनुवाद हो जाए ना, हिन्दी में। इसलिए। अतः पुनरानुरोध है, कि पहले सांचा हिन्दी में अनुवाद कर दें। इसके लिए [[वि्मानक्षेत्र लेख का नाम |प्रदर्शित नाम, जो अपेक्षाकृत लघु हो]] इस फॉर्मैट का प्रयोग करें। और सांचा अनुवाद कर सेव करें। किसी भी लेख में सांचा लगाने के लिए {{ सांचे का नाम }}: इस तरह लिखते हैम, उस स्थान पर जहां लगाना हो। धन्यवाद:--आशीष भटनागरसंदेश ०८:२९, २१ फरवरी २००९ (UTC)
कृपया लोखों के शीर्षक हिन्दी में दें।

--Munita Prasadवार्ता ०५:१४, २० फरवरी २००९ (UTC)

कार्बोनिल सल्फाइड[संपादित करें]

अभिमन्यु जी, आपका धन्यवाद कि आप ने मेरे कार्य में रूचि दिखाई तथा मेरे वार्ता पृष्ठ पर मुझे संदेश दिया। आप ने मूझे जो संदेश दिया है वो ये हैं: -- In zeal of work many a time you classifide totaly rong and create wrong artilce for example see your article carbonyl sulfide, you classifide it under non carbonic compound but name itself say it is carbonic compound ,it is inorganic carbon compound some thing differ then a noncarbonic compound for ref see attached link http://en.wikipedia.org/wiki/Carbonyl_sulfide आप ने इस संदेश में जिन शब्दों का उपयोग किया है उस पर मुझे घोर आपत्ति है। आप ने लिखा है many a time you classifide totaly rong and create wrong artilce इसका मैं प्रतिवाद करती हूँ। मुझे दूःख तो इस बात का है कि आप के जैसा एक प्रतिशिष्ट व्यक्ति बिना गहराई तक पहुँचें ऐसी बात कैसे कह देता है।

  • आपने लिखा है कि कार्बोनिल सल्फाइड के नाम से ही पता चलता है कि यह एक कार्बनिक यौगिक है तो श्रीमान् आपके अनुसार तो कार्बन के ये सभी यौगिक भी कार्बनिक यौगिक ही होने चाहिए: Carbonyl fluoride Carbonyl sulfide Chlorosulfonyl isocyanate.
  • आप ने लिखा है कि कार्बोनिल सल्फाइड एक कार्बनिक यौगिक है तथा एक लिंक दिया है। इसका उत्तर यह है कि इस लिंक में कहीं भी नहीं लिखा है कि कार्बोनिल सल्फाइड एक कार्बनिक यौगिक है। आपके ही दिये गए लिंक के पृष्ठ में सबसे नीचे देखिए कार्बोनिल सल्फाइड को अकार्बनिक यौगिक के रूप में ही श्रेणीबद्ध किया गया है। मैंने भी इसे अकार्बनिक यौगिक के रूप में ही तो श्रेँणीबद्ध किया है।
  • आपने मैसेज अंग्रेजी में लिखा है तथा लगता है कि हिन्दी एवं अंग्रेजी के शब्दों में कुछ भ्रमित भी हैं। एक बार फिर आपका धन्यवाद कि आपने पृष्ठ को सीधे न बदलकर मुझे संदेश देने का कष्ट किया।

--Munita Prasadवार्ता ०३:१३, २७ फरवरी २००९ (UTC)

आप एक अच्छे शब्दकोष में तथा कार्बनिक और अकार्बनिक शब्दों के अंग्रेजी शब्द पता कीजिए। आपका भ्रम दूर हो जाएगा। और आपने सही कहा वाकई मुझे रसायन विज्ञान के कई नियम पता नहीं हैं तथा ऐसे अनेक और भी बांते हैं जो पता नहीं हैं। इसलिए तो विकि से जुड़ी हूँ। जो यह सोचता है कि वह सब जानता है उससे बड़ा अज्ञानी भी कोई नहीं है।

--Munita Prasadवार्ता ०४:४५, २७ फरवरी २००९ (UTC)

हां जहां तक कार्बन डाई ऑक्साइड का सवाल है तो यह एक अकार्बनिक यौगिक है। इसका सूत्र CO2 है।--Munita Prasadवार्ता ०४:४८, २७ फरवरी २००९ (UTC)


कार्बनिक यौगिक[संपादित करें]

अभिमन्यु जी, आपका यह कहना ठीक है कि कार्बनिक यौगिकों को मुख्य रूप से दो भागों में बाँटा जा सकता है - जैविक कार्बनिक यौगिक (बायो आर्गैनिक कम्पाउन्ड्स) एवं अजैविक कार्बनिक यौगिक (नॉन्-बायो आर्गैनिक कम्पाउन्ड्स) । शुरु-शुरू में लोगों को यह भ्रम था कि कार्बनिक यौगिक केवल जीवों के द्वारा ही निर्मित हो सकते हैं , उन्हें प्रयोगशाला में नहीं बनाया जा सकता। किन्तु यूरिया के निर्माण के बाद यह भ्रम टूत गया।

मेरे खयाल से कार्बन डाई-आक्साइड को कार्बनिक यौगिक नहीं माना जाता।

अनुनाद सिंह ०७:३४, २७ फरवरी २००९ (UTC)

शीर्षक एवं श्रेणी[संपादित करें]

कृपया लेखों के शीर्षक हिन्दी में लिखें तथा उन्हें उचित श्रेणी दें। बिना श्रेणी वाले लेखों को जल्दी ही हटा दिया जा सकता है। --Munita Prasadवार्ता १४:५३, २ मार्च २००९ (UTC)

होली मुबारक[संपादित करें]

होली मुबारक
सभी को होली की शुभकामनाएं, साथ ही हिन्दी के ४९वें स्थान पर पहुंचनेकी भी बधाइयां
आशीष और मुनिता की ओर से।
Indian pigments.jpg


विमानक्षेत्र[संपादित करें]

आपके सूचनार्थ यह बता रहा हूं, कि भारत में विमानक्षेत्रों की सूची और संबंधित सांचा, मैंनेअ नुवाद कर तैयार कर दिया है। अब जो भी विमानक्षेत्र पर लेख बनाएं, वहीं से लिंक लें।--आशीष भटनागरसंदेश १६:२३, १२ मार्च २००९ (UTC)

आपकी एक या अधिक फ़ाइलों को शीघ्र हटाए जाने के लिए नामांकित किया गया है[संपादित करें]

नमस्कार!

आपके द्वारा अपलोड कि गई एक या अधिक फाइलें मेरे या किसी अन्य सदस्य द्वारा शीघ्र हटाए जाने के लिए नामांकित की गईं हैं और श्रेणी:शीघ्र हटाने योग्य पृष्ठ में श्रेणीबद्ध हैं। संभवतः क्योंकि फ़ाइल अप्रयुक्त है और उसके साथ कोई वैध लाइसेंस नही है।

आप चित्रों की जाँच करके मदद कर सकते हैं। कृपया सुनिश्चित करें कि चित्र का एक उचित स्रोत दिया हो (उदाहरण के लिए "स्वयं का कार्य", वेबपृष्ठ के लिए लिंक या पुरानी किताब का संदर्भ), रचयिता (फोटोग्राफर) का नाम(अथवा सदस्य नाम) दिया हो, फ़ाइल का उचित वर्णन हो और फ़ाइल एक वैध लाइसेंस के अंतर्गत हो। आप इस जानकारी को जोड़ने के लिये साँचा:Information का प्रयोग कर सकते हैं। हिन्दी विकिपीडिया पर उपलब्ध कॉपीराइट साँचे आपको श्रेणी:कॉपीराइट साँचे एवं श्रेणी:चित्र कॉपीराइट साँचे में मिल जाएँगे। यदि फ़ाइल उचित उपयोग(fair use) के अंतर्गत अपलोड की गयी है तो उसपर उचित उपयोग औचित्य(fair use rationale) अवश्य लगाएँ। यदि इन फ़ाइलों पर 15 दिन तक लाइसेंस नहीं लगाया गया तो इन फ़ाइलों को हटाने की नीति के अनुसार हटाया जाएगा।

यह फ़ाइल आपकी नहीं है? कृपया मुझे ज्ञात कराएँ या मूल अपलोडर को सूचित करें।

फ़ाइलें जो शीघ्र हटाए जाने के लिए नामांकित हैं:

  1. File:भगत_सिंह.jpg

कृपया अपने द्वारा अपलोड की अन्य फ़ाइलों को भी जाँचें और सुनिश्चित करें कि उनपर ये सब जानकारी उपलब्ध हो। धन्यवाद--MGA73 (वार्ता) 20:54, 5 नवम्बर 2011 (UTC)

हस्तमैथुन पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ हस्तमैथुन को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड व6ल के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

व6ल • साफ़ कॉपीराइट उल्लंघन - लेख

इस मापदंड में वे सभी लेख आते हैं जो साफ़ तौर पर कॉपीराइट उल्लंघन हैं और जिनके इतिहास में उल्लंघन से मुक्त कोई भी अवतरण नहीं है। इसमें वे लेख भी आते हैं जिनपर डाली गई सामग्री का कॉपीराइट स्वयं उसी सदस्य के पास है और सदस्य ने उसका पहला प्रकाशन किसी मुक्त लाइसेंस के अंतर्गत नहीं किया है। इसमें वे लेख भी आते हैं जिन्हें किसी अन्य वेबसाइट अथवा ब्लॉग से ज्यों-का-त्यों अथवा बहुत कम बदलावों के साथ कॉपी-पेस्ट कर के बनाया गया है।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

Ashoka Chakra.svgराजु सुथारवार्ता 12:09, 23 अप्रैल 2016 (UTC)