सदस्य वार्ता:Bhagat.bb

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

प्रिय Bhagat.bb, हिन्दी विकिपीडिया पर आपका स्वागत है!

निर्वाचित सूची उम्मीदवार का सिम्बल
निर्वाचित सूची उम्मीदवार का सिम्बल

विकिपीडिया एक मुक्त ज्ञानकोष है जो विश्वभर के योगदानकर्ताओं द्वारा लिखा जा रहा है।
कुछ भी लिखने से पहले कृपया सहायता के निम्नांकित पृष्ठों को ध्यान से पढ़ें:

किसी भी वार्ता/संवाद पृष्ठ, चौपाल या अन्य कहीं भी जहां सदस्यों के मध्य वार्ता होती है, पर अपना सन्देश छोड़ने के बाद अपना हस्ताक्षर अवश्य छोड़े। इसके लिए अपने सन्देश की समाप्ति पर --~~~~ लिख दें।

हम आशा करते है कि आपको विकिपीडिया से जुड़ने में आनन्द आएगा।

--Munita Prasadवार्ता ०५:२६, २६ सितंबर २००९ (UTC) श्रीमान, दुनिया में कौन सी ऐसी भाषा है जो कि विदेशी अंकों का प्रयोग करती है। हिन्दी भारत सरकार की सम्पत्ति नहीं है कि जो भारत सरकार बोल दे वह सही है। हिन्दी विकि पर कोई भी काम किसी व्यक्ति विशेष की ईच्छा से नहीं होता है। यहाँ हम सब लोग मिलकर सिद्धान्त अपनाते हैं। हिन्दी विकि पर एक से बढ़कर एक साहित्यकार एवं हिन्दी जानने वाले हैं, इसलिए आपसे अनुरोध है कि कृपया थोड़ा योगदान कीजिए कुछ लेखों को पढ़िए एवं चर्चाओं में भाग लीजिए।--Munita Prasadवार्ता ०५:२६, २६ सितंबर २००९ (UTC)

हस्ताक्षर करने के लिए उस प्रकार से लिंक देने की आवश्यकता नहीं है जी, वो स्वागत संदेश में देखिए किस प्रकार हस्ताक्षर करना है लिखा है। धन्यवाद।--Munita Prasadवार्ता ०७:१४, २६ सितंबर २००९ (UTC)

पूर्ण विराम[संपादित करें]

नमस्कार भगत जी,
आपसे एक अनुरोध करूंग, कि आप पूर्ण विराम के लिए जो दो विकल्पों:- . और | की बात कर रहे थे, उनमें पहला अंग्रेज़ी का फ़ुलस्टाप बिन्दु है, व दूसरा पाइप है, जो प्रायः प्रोग्रामिम्घ सीक्वेन्सेज़ में प्रयोग होता है। इनमें से दोनों का प्रयोग ही पूर्ण विराम के लिए गलत होगा। उसका सही प्रयोग होता है: । यह संपादन विंडो के ऊपर ध्वन्यात्मक रोमन-से-देवनागरी(बीटा) Phonetic Roman-to-Devanagari(Beta) के चेक होने पर पाइप को लगाने से मिलता है, व बाराहा इंडिक में भी शिफ़्ट पाइप से मिलता है। कृपया इसे ही पूर्ण विराम हेतु प्रयोग करें। असुविधा होने पर आप संपादन हेतु चाहे पाइप प्रयोग कर लें, किंतु बाद में एम.एस.वर्ड में जाकर पाइप को सही विराम चिह्न से बदल दें। धन्यवाद सहित --आशीष भटनागर  वार्ता  १३:५२, २९ सितंबर २००९ (UTC)

इसमें अनुमति जैसी कोई बात नहीं है, मात्र अनुरोध है, जो हिन्दी विकि और आपके योगदान में सहायक होगा। यहां सभी अपनी इच्छा अनुसार कार्य करते हैं, हां एक अनुशासन में बंध कर चलें तो बेहतर होता है। बाकी जैसे आप वैसे ही हम हैं।--आशीष भटनागर  वार्ता  १५:१२, २९ सितंबर २००९ (UTC
नमस्कार, आपके संदेश में प्रिय शब्द पढ़कर अतीव हर्ष अनुभव कर रहा हूं। हां, आपके द्वारा निर्मित सूरत शब्द योग अच्छा बना है, और हां, उसकी अच्छी बात ये भी है, कि वह संदर्भ सहित है। हां यदि संदर्भों को भी अनुवाद किया होता, जैसे कि लेखक नाम, पुर्तक नाम, प्रकाशक नाम, वर्ष आदि, तो और बेहतर होता। हां, इतने के बाद अंग्रेज़ी के इस लेख में से अन्य भाषाओं के लिंक कापी कर सबसे नीचे लगा दें। अभी तो मैं लगा देता हूं। आपके उत्कृष्ट योगदानों का सदा स्वागत है।--आशीष भटनागर  वार्ता  ०१:५८, २ अक्तूबर २००९ (UTC)

नमस्कार, आपके उपरोक्त लेख को कुछ ठीक किया है, सही शब्दों में कहूं तो लेख तो अच्छा था, किंतु ३ चांदों में एक और चांद लगा दिया है। आशा है आपको पसंद आयेगा।--आशीष भटनागर  वार्ता  १५:०७, ३ अक्तूबर २००९ (UTC)

नमस्कार। आपको यदि कोई चित्र अपलोड लगाना है, तब पहले उस चित्र को अपलोड करना होता है। अपलोड करने के लिए यहां क्लिक करें या बायें कॉलम में सबसे नीचे उपकरण शीर्षक के अधीन फाइल अपलोड करें, पर क्लिक करें। वहां पर अपने कंप्यूटर पर पहले से सहेज कर रखी हुई चित्र की फाइल अपलोड करें। नीचे उसका स्रोत देना न भूलें। हां यहां ये अति महत्त्वपूर्ण होगा, कि वह चित्र कापीराइट से पूर्णतया मुक्त हो। वर्ना वो ह्टाया जा सकता है। लाइसेंस की स्थिति न ज्ञान होने पा आप उसका स्रोत अवश्य लिख दें।फिर उस चित्र का नाम [[चित्र:<चित्र का नाम.जेपीजी, पीएनजी, इत्यादि|right left|thumb|size|संदेश]]इस प्रकार से लगा दें। इस बारे में विस्तृत ब्यौरे हेतु विकिपीडिया:चित्र कैसे जोड़ें? देखें। उदाहरण हेतु कोई भी अन्य लेख संपादन हेतु खोल कर देख सकते हैं।--आशीष भटनागर  वार्ता  ०६:०५, ६ अक्तूबर २००९ (UTC)
नमस्कार,
आपका संदेश देर से देखने के लिए क्षम चाहूंगा, क्योंकि मैं २-३ दिनों से यहां था नहीं। हां आपके संदेश अनुसार सूरत शब्द योग लेख देखा, किंतु उसका शीर्षक सुरत शब्द योग ही है, सूरत नहीं है। दूसराश्रेणी:जीवित लोग और श्रेणी:व्यक्तित्व दोनों ही उपस्थित हैं। आप कोई भी प्रयोग कर सकते हैं।--आशीष भटनागर  वार्ता  १४:१७, ११ अक्तूबर २००९ (UTC)

पुस्तक उद्धृत[संपादित करें]

पुस्तक किसी भी भाषा की हो, एक ही साँचा लगाते हैं उद्धरण हेतु: साँचा:Cite book--आशीष भटनागर  वार्ता  ०३:०७, १३ अक्तूबर २००९ (UTC)
उदाहरणार्थ देखें:

{{cite book
  | last = Mumford
  | first = David
  | url = http://www.springer.com/math/algebra/book/978-3-540-63293-1
  | authorlink = David Mumford
  | title = The Red Book of Varieties and Schemes
  | publisher = [[:en:Springer-Verlag|Springer-Verlag]]
  | year = 1999
  | doi = 10.1007/b62130
  | id = ISBN 354063293X }}

Mumford, David (1999). The Red Book of Varieties and Schemes. Springer-Verlag. डीओआइ:10.1007/b62130. ISBN 354063293X.
--आशीष भटनागर  वार्ता  ०३:०७, १३ अक्तूबर २००९ (UTC)

शुभ दीपावली[संपादित करें]

भगत जी, आपको दीपावली की बहुत-बहुत शुभकामनाएँ ! अनुनाद सिंह १२:४८, १६ अक्तूबर २००९ (UTC)

नमस्कार!
आपका उपरोक्त लेख अच्छा बना है। आलेख के लिये लेना मुश्किल लगता है, किंतु प्रयास करूंगा। असल में ये एक शब्द से संबंधित है, व कोई चित्र, संदर्भ आदि नहीं होने से आलेख की अर्हताएं नहीं पूरी करता है।--प्र:आशीष भटनागर  वार्ता  ०५:२७, १९ फ़रवरी २०१० (UTC)

बाबा फकीर चंद[संपादित करें]

आपकी समस्या दूर हो चुकी है। शायद मयूर बॉट की प्रोग्रामिंग अनुमान में कुछ गड़बड़ थी। --ये सदस्य हिन्दी विकिपीडिया के प्रबंधक है।प्रशा:आशीष भटनागर  वार्ता  ०८:५७, २४ जुलाई २०१० (UTC)

विकिसम्मेलन-२०११, भारत[संपादित करें]


नमस्कार Bhagat.bb,

प्रथम भारतीय विकि सम्मेलन इस वर्ष मुम्बई में १८ -२० नवम्बर २०११ के मध्य आयोजित हो रहा है।
किसी प्रकार की सूचना एवं सहायता हेतु आप हमारी अधिकारिक वेबसाईट, फेसबुक वृत्तांत और छात्रवृति प्रपत्र देख सकते है। (छात्रवृति आवेदन की अन्तिम तिथि १५ अगस्त २०११ है।)

100 day long WikiOutreach के साथ ही अब समस्त गतिविधियाँ शुरु हो रही है।

सम्मेलन में भाग लेने हेतु आमन्त्रण अब शुरु हो गये है, कृपया अपनी प्रविष्टियों को यहाँ जमा करे।(प्रविष्टियां जमा करने की अन्तिम तिथि ३० अगस्त २०११) है।

क्योंकि आप हमारे Wikimedia India community के भाग है इसलिये हम आपको इस सम्मेलन में भाग लेने एवं अपने अनुभव बाँटने हेतु आमन्त्रित करते है। आपके आपके योगदान हेतु धन्यवाद।

हमें आशा है कि आप १८-२० नबम्बर २०११ के मध्य आयोजित इस सम्मेलन में अवश्य भाग लेंगे।

आपकी एक या अधिक फ़ाइलों को शीघ्र हटाए जाने के लिए नामांकित किया गया है[संपादित करें]

नमस्कार!

आपके द्वारा अपलोड कि गई एक या अधिक फाइलें मेरे या किसी अन्य सदस्य द्वारा शीघ्र हटाए जाने के लिए नामांकित की गईं हैं और श्रेणी:शीघ्र हटाने योग्य पृष्ठ में श्रेणीबद्ध हैं। संभवतः क्योंकि फ़ाइल अप्रयुक्त है और उसके साथ कोई वैध लाइसेंस नही है।

आप चित्रों की जाँच करके मदद कर सकते हैं। कृपया सुनिश्चित करें कि चित्र का एक उचित स्रोत दिया हो (उदाहरण के लिए "स्वयं का कार्य", वेबपृष्ठ के लिए लिंक या पुरानी किताब का संदर्भ), रचयिता (फोटोग्राफर) का नाम(अथवा सदस्य नाम) दिया हो, फ़ाइल का उचित वर्णन हो और फ़ाइल एक वैध लाइसेंस के अंतर्गत हो। आप इस जानकारी को जोड़ने के लिये साँचा:Information का प्रयोग कर सकते हैं। हिन्दी विकिपीडिया पर उपलब्ध कॉपीराइट साँचे आपको श्रेणी:कॉपीराइट साँचे एवं श्रेणी:चित्र कॉपीराइट साँचे में मिल जाएँगे। यदि फ़ाइल उचित उपयोग(fair use) के अंतर्गत अपलोड की गयी है तो उसपर उचित उपयोग औचित्य(fair use rationale) अवश्य लगाएँ। यदि इन फ़ाइलों पर 15 दिन तक लाइसेंस नहीं लगाया गया तो इन फ़ाइलों को हटाने की नीति के अनुसार हटाया जाएगा।

यह फ़ाइल आपकी नहीं है? कृपया मुझे ज्ञात कराएँ या मूल अपलोडर को सूचित करें।

फ़ाइलें जो शीघ्र हटाए जाने के लिए नामांकित हैं:

  1. File:Faqir_Chand.jpg
  2. File:Manavta_Mandir_Hoshiarpur.jpg
  3. File:Mrb.jpg
  4. File:बाबा_फकीर_चंद.jpg

कृपया अपने द्वारा अपलोड की अन्य फ़ाइलों को भी जाँचें और सुनिश्चित करें कि उनपर ये सब जानकारी उपलब्ध हो। धन्यवाद--MGA73 (वार्ता) 21:13, 5 नवम्बर 2011 (UTC)[उत्तर दें]

Manojkhurana (वार्ता) 12:52, 22 अगस्त 2013 (UTC)[उत्तर दें]

--Manojkhurana (वार्ता) 12:52, 22 अगस्त 2013 (UTC)इस श्रेणी में एक ही लेख था, जिसे स्थानांतरित करके राधा स्वामी मत श्रेणी में डाल दिया, जिसमें कि 4 लेख थे। अतः यह श्रेणी समाप्त की जा सकती है।[उत्तर दें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ चित्र:Manavta Mandir1.JPG को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड फ़6 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

फ़6 • फ़ालतू फ़ाइलें

इस मापदंड के अंतर्गत वे फ़ाइलें आती हैं जिनका कोई प्रयोग नहीं हो रहा है और जिनका कोई ज्ञानकोशीय प्रयोग नहीं किया जा सकता है। इसमें चित्र, ध्वनियाँ एवं वीडियो फ़ाइलें नहीं आती हैं।

यदि इस फ़ाइल का कहीं कोई उपयोग है तो इसके वार्ता पृष्ठ पर उसकी जानकारी दें। ध्यान रखें कि विकिपीडिया पर केवल वही फ़ाइलें रखी जा सकती हैं जिनका कोई ज्ञानकोषीय उपयोग हो रहा हो या होना संभव हो। जिन फ़ाइलों का ऐसा कोई उपयोग न हो, उन्हें विकिपीडिया पर नहीं रखा जा सकता।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

☆★संजीव कुमार (✉✉) 07:23, 31 अगस्त 2015 (UTC)[उत्तर दें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ चित्र:फकीर चंद.png.png को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड फ़1 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।

फ़1 • 14 दिन(2 सप्ताह) से अधिक समय तक कोई लाइसेंस न होना

इसमें वे सभी फाइलें आती हैं जिनमें अपलोड होने से दो सप्ताह के बाद तक भी कोई लाइसेंस नहीं दिया गया है। ऐसा होने पर यदि फ़ाइल पुरानी होने के कारण सार्वजनिक क्षेत्र(पब्लिक डोमेन) में नहीं होगी, तो उसे शीघ्र हटा दिया जाएगा।

ध्यान रखें कि विकिपीडिया पर केवल मुक्त फ़ाइलें ही रखी जा सकती हैं। यह फ़ाइल तभी रखी जा सकती है यदि इसका कॉपीराइट धारक इसे किसी मुक्त लाइसेंस के अंतर्गत विमोचित करे। यदि ऐसा न हो तो इसे विकिपीडिया पर नहीं रखा जा सकता। यदि इस फ़ाइल के कॉपीराइट की जानकारी आपको नहीं है तो आप चौपाल पर सहायता माँग सकते हैं। सहायता माँगते समय कृपया इसका स्रोत (जहाँ से आपको यह फ़ाइल मिली) अवश्य बताएँ। यदि आपको इसके कॉपीराइट की जानकारी है तो कृपया श्रेणी:कॉपीराइट साँचे में से कोई उपयुक्त साँचा फ़ाइल पर लगा दें।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

MGA73 (वार्ता) 20:56, 3 जुलाई 2020 (UTC)[उत्तर दें]