कैटरीना कैफ़

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(कैटरीना कैफ से अनुप्रेषित)
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
कैटरीना कैफ़
KatrinaKaif.jpg
कैटरीना कैफ़
जन्म 16 जुलाई 1984 (1984-07-16) (आयु 29)
जन्मस्थान हाँगकोंग
व्यवसाय अभिनेत्री,मॉडल

कैटरीना कैफ़ (जन्म: 16 जुलाई, 1984) एक ब्रिटिश भारतीय अभिनेत्री है जो मुख्यत हिंदी फिल्म जगत में काम करती है।

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

पृष्ठभूमि[संपादित करें]

कैटरीना कैफ़ कश्मीरी पिता और ब्रिटिश माँ के घर में जन्मी अपने माता-पिता की आठ संतानों में से एक है।[1] उनका पालन पोषण हवाई में हुआ, और उन्होंने 14 वर्ष की उम्र में मॉडलिंग शुरु की, जब उनसे एक आभूषण अभियान के लिए संपर्क किया गया। उसके बाद वह लंदन में मॉडलिंग करने लगी।

फिल्मी सफर[संपादित करें]

कैफ़ ने 14 बर्ष की उम्र में लंदन में एक जेवेलरी कैंपेन से मॉडलिंग शुरु की और उन्हें बाद में फिल्म निर्माता कैजाद गुस्ताद से मिली, जिन्होने उन्हें अपनी फिल्म बूम (2003) में भूमिका दी। वो मुम्बई चली गई और वहाँ उन्हें मॉडलिंग की कई पेशकश मिली। लेकिन फिल्म निर्माता भाषाई कमियों[2] के कारण उसे काम देने में हिचकते थे जिन फ़िल्म में उन्होंने काम किया उसमे उनकी आवाज़ को डब किया गया।

अफेयर एवं चर्चाएँ[संपादित करें]

Katrina kaif in cuba 005353810280

सफलता और कैटरीना कैफ एक-दूसरे के पर्याय बन गए हैं। वे किस्मत की भी धनी हैं। बहुत कम समय में ही कैटरीना ने खुद को चोटी की अभिनेत्रियों में शुमार करा लिया है। मॉडलिंग की दुनिया में अपनी खूबसूरती और ग्लैमर का परचम लहराने वाली लंदन की इस खूबसूरत बाला ने जब हिंदी फिल्मों में कदम रखा, तो उनकी सफलता को लेकर प्रश्नचिह्न लगाए गए। दरअसल, वे तब हिंदी शब्दों का सही उच्चारण नहीं कर पाती थीं, इसीलिए हिंदी फिल्मों में उनके भविष्य को लेकर ऐसे कयास लगातार लगते रहे। कैटरीना ने अपने आकर्षण से इन आशंकाओं को कोरा साबित कर दिया। उन्हें दर्शकों ने स्वीकारा। अपने आलोचकों का मुंह बंद करने के लिए इन दिनों वे अपनी हिंदी सुधारने की कोशिश में जुटी हुई हैं।

कैटरीना की परवरिश मिश्रित संस्कृति में हुई है। उनके पिता मूल रूप से कश्मीर के हैं, लेकिन उन्होंने ब्रिटिश नागरिकता स्वीकार कर ली है, जबकि कैटरीना की मां ब्रिटेन की हैं। गौरतलब है कि लंदन और हवाई द्वीप में पली-बढ़ी कैटरीना अंतरराष्ट्रीय स्तर की मॉडल भी रह चुकी हैं। जब उन्हें भारत से मॉडलिंग के ऑफर मिलने लगे, तो उन्होंने भारत आने का फैसला किया। उसके बाद से वे यहीं की होकर रह गई। हिंदी फिल्मों में खुद को स्थापित करने के बाद उन्होंने सलमान खान के साथ मधुर रिश्ता भी जोड़ लिया। कैटरीना की पहली फिल्म बूम थी, जो बॉक्स ऑफिस पर ढेर हो गई। फिर आई, सरकार। सरकार में अभिषेक बच्चन की प्रेमिका की छोटी भूमिका के जरिए उन्होंने बड़े निर्माता-निर्देशकों का ध्यान अपनी ओर खींचने में कामयाबी जरूर पाई, लेकिन सच तो यह है कि उन्हें व्यापक पहचान मिली मैंने प्यार क्यों किया से! इसमें कैटरीना को साथ मिला था सलमान खान का। सलमान के साथ कैटरीना की जोड़ी को दर्शकों का भरपूर प्यार मिला। इस फिल्म के साथ ही कैटरीना की सफलता का सिलसिला शुरू हो गया। हमको दीवाना कर गए, नमस्ते लंदन, अपने, पार्टनर, वेलकम और रेस जैसी सफल फिल्मों का हिस्सा रहीं कैटरीना इन दिनों हिंदी फिल्मों की हॉट प्रॉपर्टी मानी जा रही हैं। रेस में उनके हिस्से में जटिल भूमिका आई, जिसे उन्होंने बड़ी ही सहजता से निभाया, लेकिन एक सच यह भी है कि फिल्म समीक्षक आज भी उनकी अभिनय प्रतिभा पर संदेह की दृष्टि रखते हैं। वैसे, समीक्षकों के अनुसार, खिलाड़ी अक्षय कुमार के साथ कैटरीना की जोड़ी रुपहले पर्दे की सबसे सफल जोडि़यों में शामिल हो गई है। दोनों की साथ वाली कई फिल्में रिलीज हुई हैं और सभी बॉक्स ऑफिस पर सफलता का डंका बजाने में कामयाब हुई। अक्षय कुमार के साथ कैटरीना की अंतिम रिलीज फिल्म आई अनीस बज्मी निर्देशित सिंह इज किंग। वैसे, प्रेमी सलमान खान के साथ भी कैटरीना को बड़े पर्दे पर देखने के लिए दर्शक तैयार रहते हैं। मैंने प्यार क्यों किया के बाद दोनों पार्टनर में नजर तो आए, लेकिन इसमें कैटरीना के जोड़ीदार थे गोविंदा। सलमान और कैटरीना की जोड़ी वाली रिलीज जो फिल्में आई, वे थीं सुभाष घई की युवराज और उसके बाद अतुल अगिन्होत्री की हेलो..। दरअसल, पश्चिमी परिवेश में पली-बढ़ी कैटरीना धीरे-धीरे हिंदी फिल्मी दुनिया में खुद को स्थापित करने में व्यस्त हैं।

फिल्मों की सूची[संपादित करें]

वर्ष फ़िल्म चरित्र टिप्पणी
2003 बूम रीना कैफ़
2004 मल्लीस्वारी राजकुमारी मल्लिस्वारी तेलुगु फ़िल्म
2005 मैंने प्यार क्यूँ किया सोनिया
2005 अल्लरी पिदुगू श्वेता तेलुगु फ़िल्म
2005 बलराम बनाम तारादास सुप्रिया मलयालम फ़िल्म
2005 सरकार पूजा
2006 हमको दीवाना कर गये जिया यशवर्धन
2007 नमस्ते लंदन जसमीत सिंह
2007 पार्टनर प्रिया जयसिंह
2007 वैलकम संजना
2007 अपने नंदिनी साराभाई
2008 रेस सोफिया
2008 सिंह इज किंग सोनिया सिंह
2008 हैलो कथावाचक

सन्दर्भ[संपादित करें]