अभिषेक बच्चन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
P culture yellow.png
अभिषेक बच्चन
AbhishekBachchan.jpg
अभिषेक बच्चन
जन्म 5 फ़रवरी 1976 (1976-02-05) (आयु 38)
मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
व्यवसाय अभिनेता
सक्रिय वर्ष 2000- अबतक
जीवनसंगी ऐश्वर्या राय (2007 - अबतक)

अभिषेक बच्चन (अंग्रेज़ी: अभिषेक बच्चन) ५ फ़रवरी १९७६) को महाराष्ट्र के मुंबई में जन्मे, एक पुरस्कार विजेता भारतीय अभिनेता (actor) हैं. वह भारतीय अभिनेता अमिताभ बच्चन और जया बच्चन के बेटे हैं. उनकी पत्नी पूर्व मिस वर्ल्ड (Miss World) एवं अभिनेत्री ऐश्वर्या राय हैं.

बच्चन ने अपने अभिनय कैरियर की शुरुआत जे पि दत्ता (J.P. Dutta) की रिफ्यूजी(Refugee) (२०००) से की. उसके बाद उनके हिस्से में केवल वे फिल्में आयीं जो बॉक्स ऑफिस पर नहीं चलीं. इसके बाद २००४ में उन्होंने हिट और एक प्रशंसात्मक फ़िल्मों धूम और युवा में प्रदर्शन किया. उत्तरवर्ती में उनके प्रदर्शन की काफी सराहना हुई जिसके लिये उन्हें कई पुरस्कार मिले, जिसमें सर्वश्रेठ सहायक अभिनेता के लिये उनका पहला फ़िल्म फेयर पुरस्कार शामिल है. यह पुरुस्कार उन्होने दो साल लगातार जीता. तबसे, बच्चन की फिल्मो व्यावसायिक तौर पर सफल और समीक्षकों की कसौटी पर सही रही हैं जिसने उन्हें इस उद्योग का प्रमुख अभिनेता बना दिया है.अभिषेक बच्हन को पहला नेशनल फिल्म अवार्ड बतुर निर्माता "पा" फिल्म क लिए मिला। अभिषेक बच्हन क पिता अमिताभ बच्हन और माता जया बच्हन भी फ़िल्मी जगत के प्रसिद्ध अभिनेता और अभिनेत्री रह चुके है।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

अभिषेक बच्चन बॉलीवुड के सुपर स्टार अमिताभ बच्चन और अभिनेत्री से राजनेत्री बनी जया भादुड़ी के बेटे हैं, उनकी बड़ी बहन श्वेता बच्चन -नंदा(Shweta Bachchan-Nanda)(१९७४ को जन्मी) हैं. उनके दादा हरिवंश राय बच्चन उर्दू और हिंदी साहित्य के एक प्रसिद्ध कवि थे. अभिषेक का पैतृक मूल नाम श्रीवास्तव है, जबकि बच्चन उनके दादाजी का तखल्लुस था. फ़िर भी जब उनके पिता अमिताभ ने फिल्मो में प्रवेश किया तो उन्होने अपने पिता के तखल्लुस को अपनाया. उनके पास उनकी दादी तेजी की तरफ़ से पंजाबी(Punjabi) ]([]) विरासत थी तथा उनकी माँ की तऱफ से बंगाली ([[:) संस्कार मिले.

अभिषेक बचपन में डिस्लेक्सिक थे, जिससे वे बाद में उबर गये.[1] उन्होने मुंबई के जमनाबाई नरसी स्कूल(Jamnabai Narsee School) और बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल, नई दिल्ली के वसंत विहार के माडर्न स्कूल और स्विट्ज़रलैंड के एग्लों कॉलेज(Aiglon College) से पढायी की. फिर वह संयुक्त राज्य अमेरिका के बोस्टन विश्वविद्यालय (Boston University) में पढने गए पर जब उनके पिता की कंपनी ऐ बी सी एल संकट में थी तब बीच में ही उन्होंने पढ़ाई छोड़ कर अभिनय को अपना लिया.

कैरिअर[संपादित करें]

अभिषेक ने अपने कैरियर की शुरुआत जेपी दत्ता (J.P. Dutta) की साधारणतया सफल फिल्म रिफ्यूजी (Refugee) से करीना कपूर के साथ २००० में की, परन्तु सफलता करीना को मिली[2] अगले चार साल की अवधि में बच्चन ने कई फिल्में बिना किसी बड़ी बॉक्स ऑफिस की सफलता के की, जैसे की अपनी पत्नी ऐश्वर्या राय के साथ कुछ ना कहो (Kuch Naa Kaho).

वर्ष २००४ उनके लिए एक अच्छा वर्ष था. मणिरत्नम की युवा में उनके प्रदर्शन ने उनकी अभिनय क्षमता को साबित किया.[3] उसी साल, उन्होंने धूम में अभिनय किया जो उनकी पहली बड़ी हिट थी[4]. २००५ में, उन्होने चार लगातार हिट फिल्में: बंटी और बबली (Bunty Aur Babli), सरकार (Sarkar), दस और ब्लाफ़मास्टर (Bluffmaster) दीं[5]. उन्होने अपना दूसरा फ़िल्म फेयर पुरस्कार सरकार में अभिनय के लिये सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता वर्ग में जीता. बच्चन को पहली बार सर्वश्रेठ अभिनेता वर्ग में फ़िल्म फेयर पुरुस्कार के लिये नामांकित किया गया.

२००६ में उनकी पहली फ़िल्म कभी अलविदा न कहना (Kabhi Alvida Naa Kehna)(2006) थी जो साल का सबसे ज्यादा कारोबार करने वाली फ़िल्म थी[6]. उन्होने मणि रत्नम के स्टेज शो नेत्रू, इंद्रु, नाले (Netru, Indru, Naalai) में कई अन्य कलाकारों के साथ काम किया. उनकी दूसरी फ़िल्म उमराव जान (Umrao Jaan) बॉक्स ऑफिस पर अच्छा करने में विफल रही और उनके और ऐश्वर्या राय के सम्बंधों की अफवाह उठी. उनकी तीसरी फ़िल्म धूम 2 (Dhoom 2) थी जो सफल फ़िल्म धूम की उत्तर-कृति थी. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर बहुत अच्छा किया, परन्तु सफलता का श्रेय पिछली फ़िल्म की तरह खलनायक बने ऋतिक रोशन को मिला[7].

2007 में उनकी पहली फ़िल्म गुरु थी. उनके प्रदर्शन की काफी सराहना हुई और यह उनकी पहली एकल हिट फिल्म साबित हुई<[8]. मई २००७ में उन्होंने कई सितारों वाली शूटआउट एट लोखंडवाला (Shootout at Lokhandwala) में लघु भूमिका की. यह फिल्म काफी सफल रही[9]. उनकी अगली फ़िल्म झूम बराबर झूम (Jhoom Barabar Jhoom) जून २००७ में प्रदर्शित हुई. भारत में यह फ़िल्म असफल रही[10], पर विदेशो में खासकर U.K.[11] में सफल रही. यद्यपि फ़िल्म ने मिश्रित समीक्षा पायी, बच्चन ने फ़िल्म में अपने प्रदर्शन से काफी सराहना अर्जित की[12].

अभिषेक बच्चन अपने पिता की कंपनी (पूर्व में ऐ बी सी एल, अब ऐ बी लिमिटेड) के कार्यात्मक और प्रशासनिक संचालन में शामिल रहे है. यह माना जाता है की जब उनके पिता अपने सबसे बुरे दिन का सामना कर रहे थे तो अभिषेक इसके पुनरोद्धार के लिए पुरी तरह सक्रिय थे.

२००८ की गर्मियों में अभिषेक बच्चन ने प्रीती जिंटा और रितेश देशमुख के संग अविस्मरनीय टूर पर अपने पिता अमिताभ बच्चन और पत्नी ऐशवर्या राय बच्चन का साथ दिया. टूर के प्रथम भाग में USA, कनाडा, लंदन और त्रिनिनाद का दौरा किया गया. टूर का द्वितीय भाग इस बर्ष २००८ के अंत में होंने की उम्मीद है. अमिताभ की कंपनी एबी कार्प लिमिटेड ने विजक्राफ्ट इंटरनेशनल इंटरटेन्मेंट प्राइवेट लिमिटेड के साथ मिलकर इसका आयोजन किया है[13]. इस टूर की टिकटें लगभग सभी जगहों पर पूर्णतः बिक जाने की वजह से यह टूर काफी सफल रहा.

निजी जीवन[संपादित करें]

बच्चन अपनी पत्नी ऐश्वर्या राय बच्चन के साथ आइफा पुरस्कार (२००७).

अभिषेक बच्चन की मंगनी पहले करिश्मा कपूर (Karisma Kapoor) के साथ हुई थी. दोनों ने अपनी मंगनी अमिताभ बच्चन के 60वें जन्मदिन के अवसर पर अक्टूबर 2002 में की थी[14]. यह मंगनी 2003 के जनवरी में टूट गई[15]. गॉसिप कोलम बालों ने बच्चन का नाम उद्योग के कई चेहरों के साथ जोड़ा, पर उन्होंने मजबूती से किसी भी रोमांस की अपवाह का खंडन किया.

संबंधों की बहुत सी अटकलें के बाद, उनकी सगाई ऐश्वर्या राय के साथ होने की घोषणा १४ जनवरी२००७ को की गई. बाद में अमिताभ बच्चन ने इस घोषणा की पुष्टि की[16]. बच्चन और राय ने २० अप्रैल२००७ को अपनी पत्नी के दक्षिण भारतीयबंट समुदाय (Bunt) के पारंपरिक हिंदू रिती - रिवाज से विवाह किया. बाद में सांकेतिक उत्तर भारतीय (North Indian) और बंगाली संस्कारों का भी निर्वाहन किया गया .विवाह जुहू(Juhu), मुम्बई स्थित बच्चन के आवास प्रतीक्षा में एक निजी समारोह में किया गया. हालाकि शादी बच्चन और राय परिवार और उनके दोस्तों के लिए एक निजी समारोह था पर मीडिया सहभागिता ने इसे राष्ट्रीय सुर्खियां बना दिया.

बच्चन की दादी तेजी बच्चन का २१ दिसम्बर, २००७ को देहांत हो गया[17].

नामांकन और पुरस्कार[संपादित करें]

== "इतर वर्क "==[संपादित करें]

2005 में अभिषेक बच्हन ने तमिल के दिरेक्टेर मणि रत्नम'स के सात स्टेज शो में भाग लिया। जिस का नाम नेत्रु, इंद्रु, नाली था। जिस से जमा होवी राशी को वोह दान करना चाहते थे। 2008 की गर्मियु में पूरा बच्हन परिवार, अभिनेत्री प्रीती जिनता, माधुरी दिक्सित और अभिनेता रितेश देशमुख इन्होने "Unforgettable World Tour" स्टेज शो में भाग लिया था। सब से पहले वोह सब लोग USA, कनाडा, त्रिनिदाद, और लन्दन को गए।

फिल्मोग्राफी[संपादित करें]

साल फिल्म भूमिका नोट्स
२००० रिफ्यूजी (Refugee) रिफ्यूजी सर्वश्रेष्ठ नवोदित अभिनेता का फ़िल्मफेअर पुरस्कार(Filmfare Best Male Debut Award) के लिये मनोनित
ढाई अक्षर प्रेम के (Dhai Akshar Prem Ke) करण खन्ना
तेरा जादू चल गया (Tera Jadoo Chal Gaya) कबीर श्रीवास्तव
2001 बस इतना सा ख्वाब है (Bas Itna Sa Khwaab Hai) सूरजचंद श्रीवास्तव
२००२ हाँ मैंने भी प्यार किया (Haan Maine Bhi Pyaar Kiya) शिव कपूर
शरारत (Sharaarat) राहुल खन्ना
ओम जय जगदीश (Om Jai Jagadish) जगदीश बत्रा
देश (Desh) अंजान
२००३ मैं प्रेम की दीवानी हूँ (Main Prem Ki Diwani Hoon) प्रेम कुमार फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता पुरस्कार के लिये मनोनित
मुंबई से आया मेरा दोस्त (Mumbai Se Aaya Mera Dost) कांजी
कुछ ना कहो (Kuch Naa Kaho) राज
ज़मीन (Zameen) एसीपी जयदीप "जय" राय
एल ओ सी कारगिल (LOC Kargil) लेफ्टिनेंट विक्रम बत्रा
२००४ रन (Run) सिद्धार्थ
युवा लल्लन सिंह फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता पुरस्कार के विजेता
हम तुम (Hum Tum) समीर अतिथि उपस्थिति
धूम एसीपी जय दीक्षित
फिर मिलेंगे (Phir Milenge) तरुण आनंद
रख्त: वॉट इफ यू कैन सी द फ्यूचर Rakht: What If You Can See the Future मानव अतिथि उपस्थिति (आइटम नंबर (item number))
नाच अभिनव
२००५ बंटी और बबली (Bunty Aur Babli) राकेश त्रिवेदी / बंटी फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार के लिये मनोनित
सरकार (Sarkar) शंकर नागरे फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता पुरस्कार के विजेता
दस शशांक धीर
अन्तर महल (Antar Mahal) बृज भूषण
सलाम नमस्ते (Salaam Namaste) डॉ. विजय कुमार / नेरेटर विशेष उपस्थिति
होम डिलीवरी: आपको... घर तक Home Delivery: Aapko... Ghar Tak पिज्जेरिया में ग्राहक विशेष उपस्थिति
एक अजनबी अंगरक्षक विशेष उपस्थिति
नील एन निक्की (Neal n' Nikki) बार में आदमी विशेष उपस्थिति
ब्लफ्फमास्टर (Bluffmaster) राय कपूर
२००६ अलग (Alag) गीत सबसे अलग में विशेष उपस्तिथि
कभी अलविदा न कहना (Kabhi Alvida Naa Kehna) ऋषि तलवार फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता पुरस्कार के विजेता
लगे रहो मुन्ना भाई सनी खुराना विशेष उपस्थिति
उमराव जान (Umrao Jaan) नवाब सुल्तान खान
धूम 2 (Dhoom 2) एसीपी जय दीक्षित
२००७ गुरु गुरुकांत के. देसाई फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार के लिये मनोनित
शूट आउट एट लोखंडवाला (Shootout at Lokhandwala) अभिषेक महात्रे विशेष उपस्थिति
झूम बराबर झूम (Jhoom Barabar Jhoom) रिक्की ठुकराल
राम गोपाल वर्मा की आग (Ram Gopal Varma Ki Aag) जिप्सी गायक विशेष उपस्थिति
लागा चुनरी में दाग़ (Laaga Chunari Mein Daag) रोहन वर्मा विस्तारित कामो
ओम शांति ओम (Om Shanti Om) विशेष उपस्थिति
२००८ सरकार राज (Sarkar Raj) शंकर नागरे विमोचन
मिशन इस्तांबुल (Mission Istanbul) विशेष उपस्थिति
द्रोण (Drona) आदित्य / द्रोण
दोस्ताना (Dostana) समीर नबंबर १४, २००८ को जारी होगी
2009 दिल्ली ६ (Dilli ६) जनवरी २३, २००९ को जारी होगी

यह भी देखिए[संपादित करें]

साँचा:S-awards

फिल्मफेयर पुरस्कार
पूर्वाधिकारी
कल हो न हो (Kal Ho Naa Ho) के लिये
सैफ अली खान (Saif Ali Khan)
सर्वश्रेठ सहायक अभिनेता (Best Supporting Actor)
युवा (Yuva) के लिये

२००५
उत्तराधिकारी
सरकार (Sarkar) के लिये
अभिषेक बच्चन
पूर्वाधिकारी
युवा (Yuva) के लिये
अभिषेक बच्चन
सर्वश्रेठ सहायक अभिनेता (Best Supporting Actor)
सरकार (Sarkar) के लिये

२००६
उत्तराधिकारी
कभी अलविदा ना कहना (Kabhi Alvida Naa Kehna) के लिये
अभिषेक बच्चन
पूर्वाधिकारी
सरकार (Sarkar) के लिये
अभिषेक बच्चन
सर्वश्रेठ सहायक अभिनेता (Best Supporting Actor)
कभी अलविदा ना कहना (Kabhi Alvida Naa Kehna) के लिये

२००७
उत्तराधिकारी
लाईफ इन अ... मैटरो (Life in a... Metro) के लिये
इरफान खान (Irrfan Khan)

संदर्भ[संपादित करें]

विदेश लिंक्स[संपादित करें]

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
हरिवंश राय बच्चन
 
तेजी बच्चन
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
अमिताभ बच्चन
 
जया बच्चन
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
रमोला बच्चन
 
अजिताभ बच्चन
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
अभिषेक बच्चन
 
ऐश्वर्या राय
 
निखिल नंदा
 
श्वेता नंदा
 
 
 
 
 
 
 
 
भीम बच्चन
 
नम्रता बच्चन
 
नैना बच्चन
 
नीलिमा बच्चन
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
अराध्या बच्चन
 
 
 
नव्य नवेली
 
अगत्स्य नंदा