सलमान ख़ान

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
सलमान ख़ान

2023 में ख़ान
जन्म अब्दुल रशीद सलीम सलमान ख़ान
27 दिसम्बर 1965 (1965-12-27) (आयु 58)
इंदौर, मध्य प्रदेश, भारत
आवास मुंबई, महाराष्ट्र, भारत[1]
राष्ट्रीयता भारतीय
पेशा अभिनेता, निर्माता, गायक, प्रस्तुतकर्ता[2]
कार्यकाल १९८८ वर्त्तमान
ऊंचाई 1.67 मी॰ (5 फीट 5 12 इंच)
धर्म इस्लाम धर्म
माता-पिता सलीम ख़ान (पिता)
सुशीला चरक (माता)
संबंधी See सलीम ख़ान परिवार
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}
हस्ताक्षर

अब्दुल रशीद सलीम सलमान ख़ान (उर्दू: سلمان خان उच्चारण : səlˈmɑːn xɑːn, जन्म : २७ दिसम्बर १९६५) एक भारतीय फ़िल्म अभिनेता हैं, जो बॉलीवुड की फिल्मों में दिखाई देते [3] इन्होंने सन १९८८ में अभिनय की दुनिया में अपनी पहली फिल्म बीवी हो तो ऐसी से शुरूआत की थी। सलमान को अपनी पहली बड़ी व्यावसायिक सफलता १९८९ में रिलीज़ हुई मैंने प्यार किया से मिली, जिसके लिए इन्हें फिल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ नवीन पुरूष अभिनेता पुरस्कार भी दिया गया। वे बॉलीवुड की कुछ सफल फिल्मों में स्टार कलाकार की भूमिका करते रहे, जैसे साजन (१९९१), हम आपके हैं कौन (१९९४) व हम साथ साथ हैं और बीवी नं॰ 1 (१९९९) और ये ऐसी फिल्में थीं जिन्होंने उनके करियर में पाँच अलग सालों में सबसे अधिक कमाई की।

१९९९ में ख़ान ने १९९८ की फिल्म कुछ कुछ होता है में उनकी अतिथि-भूमिका के लिए फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता पुरस्कार जीता और तब से इन्होंने कई आलोचनात्मक और व्यावसायिक फिल्मों में स्टार के रूप में सफलता प्राप्त की है, जिनमें हम दिल दे चुके सनम (१९९९), तेरे नाम (२००३), नो एन्ट्री (२००५) और पार्टनर (२००७) शामिल हैं। २०१७ में टाइगर जिंदा है ने कमाई के मामले मे नया इतिहास बनाया इस तरह ख़ान ने खुद को हिंदी सिनेमा[4] के प्रमुख अभिनेताओं में सबसे महान अभिनेता की छवि बनाई। बाद में बनी फ़िल्में, वांटेड (२००९), दबंग (२०१०), रेड्डी (२०११) और बॉडीगार्ड (२०११) उनकी हिन्दी सिने जगत में सर्वाधिक कमाई वाली फ़िल्में रही। किक (२०१४ फिल्म) सलमान की पहली फिल्म है जो 200 करोड़ के क्लब में शामिल हुई है। किक सलमान की सातवीं फिल्म है जो 100 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस कर चुकी है। इससे पहले 6 फिल्में 100 करोड़ क्लब में शामिल हो चुकी हैं एक था टाइगर - 198 करोड़, दबंग-2 - 158 करोड़, बॉडीगार्ड - 142 करोड़, दबंग - 145 करोड़, Ready (2011 film) - 120 करोड़, जय हो (फ़िल्म) - 111 करोड़ है, इसके साथ ही अभी वर्तमान मे( 2021) में उनकी एक हिट फिल्म टाइगर जिंदा है रिलीज़ हुयी थी जिसने 100 करोड़ से ऊपर कारोबार किया|[5] सलमान ख़ान एक भारतीय अभिनेता के साथ एक गायक भी है. जिन्होंने कई सुरीली आवाजो में गाने भी गाए है।[उद्धरण चाहिए]

जीवन परिचय[संपादित करें]

ख़ान कथानककार सलीम ख़ान और उनकी पहली पत्नी (प्रथम नाम सुशीला चरक) सलमा के ज्येष्ठ पुत्र है। उनके दादा अफगानिस्तान से आकर भारत में मध्य प्रदेश में बस गए थे। उनकी माँ मराठी हिंदू है।[6] ख़ान ने एक दफ़ा खुद भी कहा है कि वे आधे हिंदू व आधे मुस्लिम है।[7] उनकी सौतेली माँ हेलेन, एक पूर्व बॉलीवुड अभिनेत्री है जिन्होंने उनके साथ कुछ फ़िल्मों में साथ काम किया था। उनके दो भाई अरबाज़ ख़ान और सुहेल ख़ान व बहनें अलवीरा और अर्पिता है। अलवीरा की शादी अभिनेता/निर्देशक अतुल अग्निहोत्री से हो चुकी है। ख़ान ने अपने भाईयों अरबाज़ व सुहेल की ही तरह बांद्रा स्थित सेंट स्टेनिस्लॉस हाई स्कूल के माध्यम से अपनी स्कूली शिक्षा समाप्त की। इससे पहले उन्होंने ग्वालियर स्थित सिंधिया स्कूल में अपने छोटे भाई अरबाज़ से साथ कुछ वर्ष पढ़ाई की, इस तरह उन्होंने आगे भविष्य में क्य़ा करना चाहिए य़ह भी सोचा और अपनी मंजिल तय करने लगे |।[8][9]

करियर[संपादित करें]

१९८० में[संपादित करें]

सलमान ख़ान ने अपने अभिनय की शुरुआत १९८८ में फिल्म बीवी हो तो ऐसी से की जहाँ उन्होंने सहायक कलाकार की भूमिका निभाई। बॉलीवुड फिल्म में उनकी पहली प्रमुख भूमिका सूरज आर. बड़जात्या की रोमांस फिल्म मैंने प्यार किया (1989) में थी। यह फिल्म भारत की सर्वाधिक कमाई वाली फिल्मों से एक फिल्म बन गई।[10] इस फिल्म के लिए उन्हें फ़िल्मफ़ेयर का सर्वश्रेष्ठ नए अभिनेता का पुरस्कार मिला व फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरस्कार के लिए नामांकन भी प्राप्त हुआ।

१९९० में[संपादित करें]

१९९० में ख़ान की केवल एक फ़िल्म रिलीज़ की गई जिसका नाम था बागी: अ रिबेल फॉर लव। इसमें दक्षिण भारत की अभिनेत्री नग़मा मुख्य भूमिका में थी। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल रही थी और[11] इसके बाद वर्ष १९९१ इनके लिए सफल वर्ष साबित हुआ जब इन्होंने लगातार तीन सफल हिट फिल्मों में मुख्य भूमिका निभाई जिनमे ' शामिल है।[12] प्रारंभ में ही बॉक्स ऑफिस पर इन फिल्मों की जबरदस्त सफलता के बावजूद १९९२-१९९३ में रिलीज हुई इनकी तमाम फिल्में असफल रही।[12]

सूरज बड़जात्या के निर्देशन में दूसरी बार सहयोग करने से रोमांस फिल्म हम आपके हैं कौन में सह कलाकार माधुरी दीक्षित के साथ ख़ान ने १९९४ में अपनी पहली सफलता का इतिहास पुन: दोहराया। उस साल की यह सबसे बड़ी हिट फिल्म थी और बॉलीवुड में सबसे बड़ी व्यावसायिक सफलता के अलावा इस फिल्म को दूर दूर से प्रशंसा मिलती रही और ख़ान को भी उनके प्रदर्शन के लिए तारीफ मिली जिसके चलते उन्हें दूसरी बार फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरस्कार के लिए नामांकन मिला। उस वर्ष ख़ान की भूमिका वाली तीन और फिल्में रिलीज़ हुईं लेकिन किसी ने भी इतनी सफलता नहीं दिलाई जितनी कि पहली वाली फिल्म ने दिलाई थी। हालाँकि सह कलाकार आमिर ख़ान के साथ इनकी फिल्म अंदाज अपना अपनाके रिलीज होने के बाद से ही इनके प्रदर्शन के लिए इन्हें प्रशंसा मिल गई थी। १९९५ में इन्होंने राकेश रोशन की ब्लॉकबस्टर फिल्म करण अर्जुन से अपनी सफलता को मजबूत किया जिसमें शाहरुख़ ख़ान[12] इनके सह कलाकार थे। यह फिल्म वर्ष की दूसरी सबसे बड़ी हिट फिल्म और इसमें करन की भूमिका ने उसके नाम को एक बार फिर फिल्मफेयर के सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए नामित कर दिया गया जिसमें करन अर्जुन के सह कलाकार शाहरूख ख़ान को यह पुरस्कार दे दिया गया था।

१९९६ के बाद दो सफल फिल्में दी हैं। इनमें से पहली संजय लीला भंसाली की दिशात्मक शुरूआतख़ामोशी: द म्यूज़िकल थी जिसमें सह कलाकार के रूप में मनीषा कोइराला, नाना पाटेकर और सीमा बिस्वास थीं। हालाँकि यह बॉक्स ऑफिस पर असफल रही फिर भी समीक्षकों द्वारा सराही गई। इनकी अगली सफलता सनी देओल और करिश्मा कपूर के साथ राज कंवर की एक्शन हिट फिल्म जीत से रही। १९९७ में इनकी दो फिल्में जुड़वां और औजार रिलीज़ हुई। पहली वाली फिल्म डेविड धवन के निर्देशन वाली एक हास्य फिल्म थी जिसमें जन्म के समय बिछुड़ जाने के कारण दोहरी भूमिका निभाई थी।

ख़ान ने १९९८ में पाँच अलग अलग फिल्मों में काम किया जिसमें उनकी पहली रिलीज प्यार किया तो डरना क्या वर्ष की सबे बड़ी सफल फिल्म साबित हुई इसमें इनकी सह कलाकार काजोल थीं। इसके बाद साधारण सी सफलता दिलाने वाली इनकी फिल्म जब प्यार किसी से होता है[12] आई। ख़ान ने उस युवा पुरूष की भूमिका निभाई थी, जिसे ऐसे बच्चे को संरक्षण में रखना है, जो उसका बेटा होने का दावा करता है। इस फिल्म में ख़ान का प्रदर्शन उनके लिए कई सकारात्मक सूचना एवं उनके आलाचकों से इनके पक्ष में खबरें लेकर आया। वे करन जौहर के निर्देशन वाली पहली फिल्म कुछ कुछ होता है के ही चक्कर काटते रहे। शाहरूख ख़ान और काजोल के साथ सह कलाकार के रूप में इन्होंने केवल अमन की भूमिका करने वाले केमियो तक ही बढ़ पाए। लेकिन, यह उसके लिए फायदेमंद सिद्ध हुई क्योंकि उनके प्रदर्शन ने उन्हें दूसरी बार सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता की श्रेणी में फिल्मफेयर पुरस्कार दिला दिया।

1999 में ख़ान ने तीन हिट फिल्मों हम साथ-साथ हैं में भूमिका निभाई जिन्होंने तीसरी बार सूरज बड़जात्या के साथ इनके संबंधों को मजबूत किया बीवी नं.1 उस साल की सबसे बड़ी फिल्म रही और हम दिल दे चुके सनम ने आलोचकों का मुँह बंद कर दिया और इस फिल्म ने इन्हें एक बार फिर सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता के फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नामित करवा दिया।

सन 2000 में[संपादित करें]

वर्ष 2000 में इन्होंने छ: फिल्मों में काम किया जो आलोचकों की दृष्टि में व्यापार करने में असफल रहीं, इनमें से दो फिल्में कुछ सफल रहीं जैसै हर दिल जो प्यार करेगा और चोरी चोरी चुपके चुपके और इन दोनों में रानी मुखर्जी और प्रिटी जिन्टा इनकी सह कलाकार थीं। वर्ष 2001 तक देर से रिलीज होने वाली इनकी फिल्म चोरी चोरी चुपके चुपके, में इनके प्रदर्शन की सराहना की गई। सरोगेट चाइल्ड बर्थ के मुद्दे को सुलझाने वाली बालीवुड की यह पहली फिल्म थी जिसमें ख़ान ने एक धनी उद्योगपति की भूमिका निभाई थी, जो अपनी पत्नी के बांझ होने के बाद एक सरोगेट मदर किराए पर रख लेता है। आलोचकों ने इनके इस रूख को गंभीर भूमिका के प्रति लिया जिसमें इनके पहले की भूमिकाओं[13][14] की तुलना में अधिक पैनापन दिखाई दिया। वर्ष 2002 में इन्होंने विलंब से रिलीज होने वाली फिल्म हम तुम्हारें हैं सनम में काम किया जो बॉक्स ऑफिस पर अर्द्ध हिट रही।

ख़ान की अगली फिल्में बॉक्स ऑफिस पर तब तक असफल होती रही जब तक उन्होंने 2003 में तेरे नाम फिल्म से अपनी वापसी नहीं की। इस फिल्म से बहुत कमाई की गई और इसके आलोचकों ने इसके प्रदर्शन की तारीफ की जिसमें तरन आदर्श नामक फिल्म में टी की तर्ज पर बनी इस फिल्म में सलमान ख़ान ने अच्छा अभिनय किया था। वह क्रम में अग्नि को साँस के रूप में ग्रहण करता है जिससे परेशानी होती है। लेकिन बाहर के मुश्किल हालातों में रहने वाला एक संवेदनशील व्यक्ति बाद में सबसे आगे आ जाता है। उनका भावनात्मक रूप से चिल्लाना बेहद शानदार रहा।[15] इन्होंने मुझसे शादी करोगी (2004) और नो एन्ट्री (2005)[12] जैसी हास्य फिल्मों के द्वारा बॉक्स ऑफिस पर अपनी सफलता जारी रखी। वर्ष 2006 इनके लिए अत्यधिक असफलता का वर्ष रहा जिसमें इनकी फिल्में जान-ए-मन और बाबुल दोनों ही बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पिट गईं।

ख़ान ने वर्ष 2007 की शुरूआत सलाम ए इश्क फिल्म से की जो बॉक्स ऑफिस पर कुछ अच्छा न कर सकी। उनकी अगली रिलीज पार्टनर ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा कार्य किया और ब्लॉकबस्टर की छवि[16] दिलवाई। इसके बाद वे हालीवुड की एक मुवी में Marigold: An Adventure in India अमरीकी महिला कलाकार अली लार्टर के साथ दिखाई दिए। एक भारतीय आदमी और अमरीकी महिला की प्रेम कहानी बताने वाली यह फिल्म व्यापार और आलोचकों की दृष्टि से एक बड़ी असफलता रही।

वर्ष 2008 में ख़ान ने अपनी गेम शो दस का दम के साथ छोटे परदे पर उतरे जो अंतरराष्ट्रीय शो पॉवर ऑफ़ टेन[17] पर आधारित था।

निजी जीवन[संपादित करें]

ख़ान लेखक सलीम ख़ान और उनकी पहली पत्नी सलमा ख़ान के सबसे बड़े बेटे हैं। उनकी सौतेली माँ हेलन बॉलीवुड के बीते ज़माने की एक मशहूर अभिनेत्री हैं, जिन्होंने उनके साथ खामोशी (1996) और हम दिल दे चुके सनम (1999) में सह-कलाकार के रूप में कार्य किया था। इनके दो भाई, अरबाज़ ख़ान और सोहेल ख़ान और दो बहनें, अल्वीरा एवं अर्पिता हैं।,

ख़ान एक समर्पित बॉडीबिल्डर हैं। वे प्रतिदिन मेहनत करते हैं और मूवी तथा स्टेज शो में अपनी कमीज उतारने के लिए प्रसिद्ध हैं। अमरीका की पीपुल पत्रिका द्वारा वर्ष 2004 में इन्हें दुनिया का 7वां सबसे सुंदर पुरूष और भारत के सबसे सुंदर पुरूष का खिताब मिला। अपने कैरियर में[18] ख़ान विभिन्न धर्मार्थ संस्थाओं से जुड़े हुए हैं।[19] बहुत सी अभिनेत्रियों के साथ रोमांस और अपनी पूर्व प्रेमिका ऐश्वर्या राय, सोमी अली और संगीता बिजलानी के साथ संबंधों के बावजूद ख़ान भारतीय मीडिया जगत में बालीवुड का सबसे चहेता कुंवारा अभिनेता बनता रहा है। वे 2003 से ही मॉडल से अभिनेत्री बनी कैटरीना कैफ के साथ डेटिंग करते आ रहे थे।।[20]

15 जनवरी 2008 को लंदन के मैडम तुसाद संग्रहालय में ख़ान की आदमकद मोम की प्रतिमा स्थापित की गई और इस प्रकार संग्रहालय में मोम की प्रतिमा के रूप में दिखाई देने वाले वे चौथे भारतीय अभिनेता बन गए।[21]

विवाद[संपादित करें]

कानूनी परेशानियाँ[संपादित करें]

28 सितम्बर 2002, को लापरवाही से गाड़ी चलाने के लिए गिरफ्तार किया गया। उनकी कार के मुम्बई में एक बेकरी से टकरा जाने से सड़क की पगडण्डी पर सो रहा एक व्यक्ति मारा गया और अन्य तीन इस दुर्घटना में घायल हो गए।[22] उनके खिलाफ जानबूझकर अपराध करने के लिए आरोप लगाए गए किंतु बाद में उन्हें छोड़ दिया गया और उन्हें दोषी नहीं पाया गया। तथापि, इस घटना के संबंध में वे कुछ कम गंभीर प्रवृति के प्रकरणों[23] की श्रृंखलाओं में अभी भी लटके हुए हैं।

17 फरवरी, 2006 को खतरे में पड़ी एक वन्य जाति चिंकारा का शिकार करने के लिए एक वर्ष की जेल भी हुई थी। उच्च अदालत में अपील के दौरान[24] सजा पर रोक लगा दी गई थी। 06 मई 2015 को उन्हें न्यायालय ने हिट एंड रन केस में दोषी मानते हुए 5 वर्ष की सजा सुनाई।

10 अप्रैल, 2006, को खतरे में पड़ी एक वन्य प्रजाति का शिकार करने के लिए पाँच वर्ष की जेल की सजा सुनाई गई थी। उन्हें रिमांड पर जोधपुर जेल लाया गया जहाँ वे 13 अप्रैल तक रहे तथा इसके बाद उन्हें जमानत[25] पर रिहा कर दिया गया।

24 अगस्त 2007, को जोधपुर सत्र न्यायालय ने, चिंकारा शिकार के मामले में इन्हें वर्ष 2006 में सुनाई गई 5 वर्ष की कैद के निर्णय के खिलाफ दायर याचिका को अस्वीकार कर दिया गया था। सुनवाई के समय ख़ान किसी स्थान पर शूटिंग में व्यस्त थे और इनकी बहन ने अदालत की कार्यवाहियों[26] में अपनी हाजिरी लगाई। एक दिन बाद, राजस्थान की एक अदालत ने शिकार करने के एक मामले में इन्हें जेल भेजने वाले एक निर्णय को सही मानते हुए जोधपुर में गिरफ्तार कर लिया गया। 31 अगस्त 2017 के दिन जोधपुर की सेंट्रल जेल से ख़ान को जमानत पर रिहा कर दिया गया जहां उन्होंने छः दिन बिताए थे।

सम्बन्धों की परेशानियाँ[संपादित करें]

अभिनेत्री ऐश्वर्या राय के साथ इनकी हिचकौले खाती दोस्ती भारतीय मीडिया जगत की सुर्खियां बनी हुई थी और लगातार इनके बारे में अनाप-शनाप बातें[27] लिखी जाती थीं। मार्च 2002 में इनके संबंधों के टूटने के बाद राय ने इन्हें परेशान करने के लिए अदालत में केस दर्ज करवा दिया। इन्होंने दावा किया कि ख़ान उनके रिश्‍तों को तोड़ने की शर्तों के साथ संबंध नहीं बना पाए हैं और उन्हें परेशान कर रहे हैं इसलिए इनके माता पिता ने उनके खिलाफ शिकायत दर्ज की है।[28]

वर्ष 2005 में मुंबई पुलिस द्वारा 2001 में रिकार्ड किए गए एक मोबाइल फोन की गैर कानूनी प्रति के बारे में समाचार प्रकाशित किए गए। यह एक ऐसा कॉल लग रहा था जिसमें इन्होंने अपनी पूर्व प्रेमिका ऐश्वर्या राय को मुंबई की अपराध हस्तियों द्वारा आयोजित सामाजिक गतिविधियों में अपनी उपस्थिति देने के लिए धमकी दी थी। इस फोन में संगठित अपराध जगत से संबंध तथा दूसरे अभिनेताओं के बारे में अनादरसूचक शब्दों के बारे में अफवाहें फैली हुई थी। तथापि, इस कथित टेप की जांच चंडीगढ़ की सरकारी फोरेन्सिक लैब में की गई जिसमें इसे[29] झूठा[30] पाया गया।

२०१६ रेप पर बयान और विवाद[संपादित करें]

२०१६ में जब सलमान ख़ान सुल्तान फ़िल्म की शूटिंग समाप्त हुई तब मीडिया ने पूछा कि कैसा रहा शूटिंग का समय तब सलमान ने विवादित जवाब [31] देते हुए कहा था कि जैसे जिस महिला के रेप होता है और वो पीड़ित होती है वैसे अब मेरा हाल है। तभी से सलमान पर विवाद हो गया है। इस कारण राष्ट्रीय महिला आयोग ने माफ़ी माँगने को कहा है। राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के नेता मजीद मेमन [32] ने कहा है कि सलमान को ७ जुलाई को पेश होने को बोला है और अगर ये कह देते है कि इन्हें किसी महिला को ठेस पहुंचाने का इरादा नहीं था। इस कारण सामजिक मीडिया ट्विटर [33] पर इस मामले में काफी चर्चा चली है।

काला हिरण केस[संपादित करें]

5 अप्रैल 2018 को जोधपुर[34] की एक अदालत ने काला हिरण के शिकार मामले में दो दशक पुराने केस के बाद बाद अभिनेता सलमान ख़ान को दोषी करार दिया. कोर्ट ने सलमान ख़ान को पांच साल कैद की सजा सुनाई. इसके साथ ही कोर्ट ने सलमान ख़ान पर 10 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया है[35]
7 अप्रैल 2018 को काले हिरण का शिकार करने के मामले में अभिनेता सलमान ख़ान को जोधपुर की सेशंस कोर्ट ने 50 हजार रुपये का जुर्माने के साथ जमानत दे दी है।[36]

पुरस्कार और नामांकन[संपादित करें]

राष्ट्रीय सम्मान[संपादित करें]

  • 2007 : राजीव गांधी पुरस्कार मनोरंजन के लिए अपने में उत्कृष्ट उपलब्धि है।[37]

फिल्मोग्राफी[संपादित करें]

साल शिर्षक भूमिका अन्य नोट
१९८८ बीवी हो तो ऐसी विक्की भंडारी
१९८९ मैंने प्यार किया प्रेम चौधरी विजेता, पुरुष सर्वश्रेष्ठ पहली फ़िल्म पुरस्कार
मनोनीत , फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार
१९९० बाग़ी साजन सूद
१९९१ सनम बेवफा सलमान ख़ान
पत्थर के फूल इंस्पेक्टर सूरज
कुर्बान आकाश सिंह
लव पृथ्वी
साजन आकाश वर्मा
१९९२ सूर्यवंशी विक्की / सूर्यवंशी विक्रम सिंह
एक लड़का एक लड़की राजा
जागृति जुगनू
निश्चय रोहन यादव / वासुदेव गुजराल
१९९३ चन्द्र मुखी राजा राय
दिल तेरा आशिक विजय
१९९४ अंदाज़ अपना अपना प्रेम भोपाली
हम आपके हैं कौन प्रेम निवास
चांद का टुकड़ा श्याम मल्होत्रा
संगदिल सनम किशन
१९९५ करन अर्जुन कर्ण सिंह / अजय नामित , फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार
वीरगति अजय
१९९६ मझधार गोपाल
खामोशी राज
जीत राजनाथ/'राजू' सहाय मनोनीत , फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार
दुश्मन दुनिया का विशेष उपस्थिति
१९९७ जुड़वां राजा / प्रेम मल्होत्रा
औज़ार इंस्पेक्टर सूरज प्रकाश
दस कैप्टन जीत शर्मा अधूरी फिल्म
दीवाना मस्ताना प्रेम कुमार विशेष उपस्थिति
१९९८ प्यार किया तो डरना क्या सूरज खन्ना नामित , फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार
जब प्यार किसी से होता है सूरज धनराजगीर
सर उठा के जियो विशेष उपस्थिति
बंधन राजू
कुछ कुछ होता है अमान मेहरा विजेता, फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार
विशेष उपस्थिति
१९९९ जानम समझा करो राहुल मेहरा
बीवी नं॰ 1 प्रेम मेहरा नामित , फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता पुरस्कार
सिर्फ तुम प्रेम विशेष उपस्थिति
हम दिल दे चुके सनम समीर रेफीलिनी नामित , फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार
हैलो ब्रदर हीरो
हम साथ साथ हैं प्रेम
२००० दुल्हन हम ले जायेंगे राजा ओबेराय
चल मेरे भाई प्रेम ओबेराय
हर दिल जो प्यार करेगा राज / रोमी
ढाई अक्षर प्रेम के मित्र उपस्थिति
कहीं प्यार ना हो जाए प्रेम कपूर
२००१ चोरी चोरी चुपके चुपके राज मल्होत्रा
२००२ तुमको ना भूल पाएंगे वीर सिंह ठाकुर / अली
हम तुम्हारे हैं सनम सूरज
ये हैं जलवा राज ' राजू ' सक्सेना / राज मित्तल
२००३ लव एट टाइम्स स्क्वायर विशेष उपस्थिति ( गीत )
स्टम्प्ड विशेष उपस्थिति ( गीत )
तेरे नाम राधे मोहन मनोनीत , फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार
बागबान आलोक राज नामित , फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार
विशेष उपस्थिति
२००४ गर्व ऐसिपि अर्जुन रणावत
मुझसे शादी करोगी समीर मल्होत्रा
फिर मिलेंगे रोहित मनचंदा
दिल ने जिसे अपना कहा ऋषभ
२००५ लकी आदित्य
मैंने प्यार क्यों किया? डॉ॰ समीर मल्होत्रा
नो एन्ट्री प्रेम नामित , सर्वश्रेष्ठ हास्य कलाकार फ़िल्म पुरस्कार
क्यों की आनंद
२००६ सावन
शादी करके फंस गया यार अयान
जान-ए-मन सुहान
बाबुल अविनाश कपूर
२००७ सलाम-ए-इश्क़़ राहुल
पार्टनर प्रेम
मैरीगोल्ड प्रेम
ओम शांति ओम खुद दीवानगी दीवानगी गीत में विशेष उपस्थिति
सांवरिया ईमान
२००८ गोड तुसी ग्रेट हो अरूण प्रजापति
हैलो चेतन भगत विशेष उपस्थिति
युवराज देवेन युवराज उत्पादन के बाद
हीरोज बलकार सिंह / जसविंदर सिंह उत्पादन के बाद
२००९ मैं और मिसेज खन्ना समीर खन्ना
वांटेड राधे/राजवीर शेखावत
लंदन ड्रीम्स मन्नू
२०१० वीर वीर प्रताप सिंह
२०११ दबंग इन्सपेक्टर चुलबुल पांडे
२०११ रेडी प्रेम कपूर
२०१५ किक डेविल/देबि लाल सिंह
२०१४ दबंग २ चुलबुल पांडे
२०१४ जय हो जय अग्निहोत्री
२०१४ एक था टाइगर टाइगर/मनीष चंद्रा/अविनाश सिंह राठोड
२०१५ प्रेम रतन धन पायो प्रेम दिलवाला/युवराज विजय सिंह
२०१५ बजरंगी भाईजान पवन कुमार चतुर्वेदी / बजरंगी भाईजान
२०१६ सुल्तान सुल्तान अली ख़ान
2017 ट्युबलाइट लक्ष्मन

सिंह विष्ट

2017 टाइगर जिंंदा है टाइगर / अविनाश सिंह राठौड़
2018 रेस 3 सिकंदर
2019 भारत भारत पहले दिन सबसे ज्यादा कमाई करने वाली सलमान की फिल्म
2021 राधे राधे
2021 अंतिम इंस्पेक्टर राजवीर सिंह संधू
2023 पठान टाइगर / अविनाश सिंह राठौड़
2023 टाइगर 3 टाइगर / अविनाश सिंह राठौड़


टेलीविजन[संपादित करें]

वर्ष कार्यक्रम अभिनय टिप्पणी
२००८ १० का दम प्रथम संस्करण प्रस्तोता
२००९ १० का दम संस्करण २ प्रस्तोता
२००९ सीआईडी (धारावाहिक) "वांटेड" के प्रचार के लिए
२०१० बिग बॉस 4 प्रस्तोता
२०११ बिग बॉस ५ प्रस्तोता सह-मेजबानी संजय दत्त
२०११ तारक मेहता का उल्टा चश्मा "रेडी" के प्रमोशन के लिए
२०१२ बिग बॉस 6 प्रस्तोता
२०१३ बिग बॉस 7 प्रस्तोता
२०१४ सीआईडी (धारावाहिक) "किक" के प्रचार के लिए
२०१५ बिग बॉस 8 प्रस्तोता
२०१५ बिग बॉस 9 प्रस्तोता
२०१५ तारक मेहता का उल्टा चश्मा "प्रेम रतन धन पायो" के प्रचार के लिए

लेखक[संपादित करें]

वर्ष शीर्षक निर्देशक टिप्पणी
१९९० बागी दीपक शिवदासवानी
१९९३ चन्द्रमुखी देबालय डे
२०१० वीर अनिल शर्मा

निर्माता[संपादित करें]

वर्ष शीर्षक निर्देशक टिप्पणी
२०११ चिल्लर पार्टी नितेश तिवारी और विकास बहल सर्वश्रेष्ट बाल फ़िल्म के लिए राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Salman Khan on Bodyguard's success: 'It's no big deal. You can't go mad about these things.He is best driver in India'". India Today. 9 September 2011. मूल से 4 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 27 July 2012.
  2. "Salman Khan to Amitabh Bachchan: philanthropic Bollywood". 9 May 2013.
  3. "Data story: Disha Patani and before, Salman Khan's widening age gap with his leading ladies in numbers". The Indian Express.
  4. सेन, राजा (अगस्त ८, २००६). "Powerlist: Top Bollywood Actors". रीडिफ.कॉम. मूल से 2 दिसंबर 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 5 दिसंबर 2007.
  5. "सलमान ख़ान ने बनाया रिकॉर्ड, "किक" 200 करोड़ क्लब में शामिल". पत्रिका समाचार समूह. ४ अगस्त २०१४. मूल से 6 अगस्त 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि ५ अगस्त २०१४.
  6. Salman denies backing Raj Thackeray Archived 2016-03-03 at the वेबैक मशीन. रीडिफ.कॉम.
  7. "I Am Half Hindu, Half Muslim, Says Salman Khan - Bollywood Movies". Zimbio. 17 मार्च 2010. मूल से 9 फ़रवरी 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 दिसंबर 2011.
  8. Salman Khan Biography Archived 2013-08-17 at the वेबैक मशीन. HindiMovies.org.in. Retrieved 25 मई 2010.
  9. Salman Khan: From By-Lines to Bhai-Lines Archived 2014-10-06 at the वेबैक मशीन. Channel V India. Retrieved 25 मई 2010.
  10. "boxofficeindia.com/alltime.htm". मूल से 22 अप्रैल 2006 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 नवंबर 2008.
  11. १९९० के बॉक्स ऑफिस परिणाम.BoxOfficeIndia.com .
  12. "Salman Khan's box office filmography". BoxOfficeIndia.Com. मूल से 15 अक्तूबर 2006 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 दिसंबर 2007.
  13. Adarsh, Taran (मार्च 8, 2001). "Chori Chori Chupke Chupke: Movie Review". Indiafm.com. मूल से 12 अगस्त 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि January 25 2008. |access-date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  14. Us Salam, Ziya (March 16, 2001). "Film review: Chori Chori Chupke Chupke". द हिन्दू. मूल से 29 दिसंबर 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 दिसंबर 2007. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  15. Adarsh, Taran (August 15 2003). "Tere Naam". indiaFM. मूल से 10 मई 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 21 फरवरी 2008. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  16. "Box Office Results Top Grosses by Decades and Years - 2007". International Business Overview Standard. मूल से 8 दिसंबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 दिसंबर 2007.
  17. सलमान ख़ान का दस का दम Archived 2008-12-05 at the वेबैक मशीन के साथ पहली बार टीवी पर आगमन
  18. ""'Masand ki Pasand' is Salman Khan this time"". March 25 2004. मूल से 27 अप्रैल 2006 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 अगस्त 2006. पाठ "Indian television" की उपेक्षा की गयी (मदद); |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  19. "Salman still dares to 'bare' at 40". CNN-IBN. December 27, 2005. मूल से 12 अक्तूबर 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 दिसंबर 2007. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  20. Menon, Sita (July 21,2003). "Katrina's beautiful, and she knows it". मूल से 23 सितंबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 जनवरी 2008. पाठ "रीडिफ.कॉम" की उपेक्षा की गयी (मदद); |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  21. Indo-Asian News Service (January 15, 2008). "Salman Khan unveils wax figure at Madame Tussauds". हिन्दुस्तान टाइम्स. मूल से 17 मार्च 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 जनवरी 2008. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  22. ""Salman Khan's jeep runs over pavement dwellers, one dead; actor surrenders"". मूल से 14 सितंबर 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 नवंबर 2008. पाठ "रीडिफ.कॉम" की उपेक्षा की गयी (मदद)
  23. ""Bollywood homicide charge dropped"". बीबीसी न्यूज़ South Asia. September 3 2003. मूल से 15 जनवरी 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 अक्टूबर 2006. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  24. ""Salman Khan sentenced to one-year imprisonment in poaching case"". Asian News International (ANI) via Yahoo! News India. February 17 2006. अभिगमन तिथि 28 जून 2006. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)[मृत कड़ियाँ]
  25. ""Salman granted bail on poaching case"". sify.com. 13 April 2006. मूल से 14 अप्रैल 2006 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 जून 2006. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  26. "www.ibnlive.com/news/jodhpur-court-upholds-salmans-5year-jail-term/47375-3.html". News 18. मूल से 24 सितंबर 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 नवंबर 2008.
  27. ""Salman in news for the wrong reasons"". मूल से 21 नवंबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 नवंबर 2008. पाठ "Tribune of India" की उपेक्षा की गयी (मदद)
  28. ""Salman harassing me, says Aishwarya"". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. मूल से 21 दिसंबर 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 नवंबर 2008.>
  29. ""Police records Salman Khan's voice, Ash keeps mum"". July 18 2005. मूल से 21 नवंबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 नवंबर 2008. पाठ "The Tribune" की उपेक्षा की गयी (मदद); |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  30. ""Salman cleared in Aishwarya tape case"". September 16 2005. मूल से 5 नवंबर 2006 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 अगस्त 2006. पाठ "Associated Press" की उपेक्षा की गयी (मदद); |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  31. पत्रिका न्यूज़ (२०१६). "फिर सामने आया शाहरुख-सलमान का दोस्ताना लुक, देखें तस्वीर". मूल से 2 जुलाई 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 जुलाई 2016.
  32. नवभारत टाइम्स (२०१६). "'रेप' बयान पर सलमान ख़ान खत्म करें विवाद". मूल से 2 जुलाई 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 जुलाई 2016.
  33. एनडीटीवी ख़बर (२०१६). "सलमान ख़ान पर 'नो कमेंट' कहने के बाद शाहरुख ख़ान ने ट्विटर पर दिखाया भाईचारा". मूल से 2 जुलाई 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि ०१ जुलाई २०१६. |accessdate= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  34. "जोधपुर न्यायालय में सलमान की याचिका पर दोबारा सुनवाई". Naya India Team. 7 April 2018. मूल से 7 अप्रैल 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 अप्रैल 2018.
  35. "Salman Khan Blackbuck Poaching Case". 5 April 2018. मूल से 6 अप्रैल 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 5 अप्रैल 2018.
  36. "Salman Khan gets bail in Blackbuck Poaching case". 7 April 2018.[मृत कड़ियाँ]
  37. NDTV Correspondent (August 10, 2007). "Salman to get the Rajiv Gandhi award". NDTV.com. मूल से 26 फ़रवरी 2008 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 3 दिसंबर 2007. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

इंटरनेट मूवी डेटाबेस पर सलमान ख़ान