पार्टनर (2007 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पार्टनर

पार्टनर का पोस्टर
निर्देशक डेविड धवन[1]
लेखक डेविड धवन
संजय छेल (संवाद)
निर्माता सुहेल ख़ान
पराग सांघवी
अभिनेता सलमान ख़ान,
गोविन्दा,
लारा दत्ता,
कैटरीना कैफ़
संगीतकार साजिद-वाजिद
प्रदर्शन तिथियाँ
20 जुलाई, 2007
देश भारत
भाषा हिन्दी

पार्टनर 2007 में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है। यह डेविड धवन द्वारा निर्देशित और सुहेल ख़ान एवं पराग सांघवी द्वारा निर्मित है। फिल्म की कहानी 2005 की अमेरिकी फिल्म हिच से प्रेरित है। इसमें सलमान ख़ान, गोविन्दा, लारा दत्ता और कैटरीना कैफ़ हैं।[2]

यह फिल्म एक लव गुरु, प्रेम के इर्द-गिर्द घूमती है। वह अपने ग्राहक भास्कर को बॉस प्रिया को लुभाने की सलाह और विचार देता है। वह खुद भी एक विधवा मां, नैना के प्यार में पड़ जाता है। फ़िल्म का संगीत साजिद-वाजिद द्वारा रचित है।

संक्षेप[संपादित करें]

प्रेम (सलमान ख़ान) एक लव गुरु है जो अपने ग्राहकों के प्रेम संबंधी मुद्दों को हल करता है। भास्कर दिवाकर चौधरी (गोविन्दा) मदद के लिए प्रेम के पास आता है। भास्कर अपनी बॉस प्रिया जयसिंह (कैटरीना कैफ़) से प्यार करता है। लेकिन वह इसे व्यक्त करने में असमर्थ रहता है क्योंकि वह एक अमीर व्यापारी की बेटी है। प्रेम शुरू में भास्कर की मदद करने से इंकार कर देता है और फुकेत, थाईलैंड चला जाता है। भास्कर उसका पीछा करता है और उसे मदद करने के लिए मना लेता है। थाईलैंड से लौटने के बाद, प्रेम की मुलाकात छोटा डॉन (राजपाल यादव) से भाग रही एक फोटो जर्नलिस्ट नैना (लारा दत्ता) से होती है। प्रेम उसे बचाता है और उससे प्यार करने लगता है। इस बीच, वह भास्कर को सिखाना शुरू कर देता है कि प्रिया को कैसे प्रभावित किया जाए। लेकिन प्रेम की रणनीति के बजाय, भास्कर की अपनी सादगी और बकवास उसे प्रिया का प्रिय बनाती है। प्रेम को पता चलता है कि नैना की पिछली शादी से रोहन नाम का एक बेटा है और वह उसे प्रभावित करने के लिए उसकी देखभाल करने लगता है।

भास्कर प्रेम को बताता है कि प्रिया अपने पिता की इच्छा के अनुसार किसी से शादी करेगी। दोनों रोहन के साथ प्रिया के विवाह समारोह में शामिल हो जाते हैं। वहां प्रिया के पिता को भास्कर द्वारा मना लिया जाता है। प्रिया भास्कर से शादी करने की तैयारी करती है। इस बीच, नील बक्शी (रजत बेदी) नाम का एक बिगड़ैल लड़का प्रेम से एक लड़की के साथ सिर्फ सोने के लिए सलाह मांगता है। प्रेम गुस्से में उससे कहता है कि वह बुरे इरादे वाले लोगों की मदद नहीं करता है। नील किसी तरह उसके साथ सोने में कामयाब हो जाता है और लड़की को यह कहकर छोड़ देता है कि लव गुरु ने उसे ऐसा करने की सलाह दी थी। वह लड़की नैना की दोस्त निक्की निकलती है। नैना को पता चलता है कि लव गुरु प्रेम है। वह प्रेम से नफरत करने लगती है और उसे बेनकाब करते हुए अख़बार के पहले पन्ने पर कहानी प्रकाशित करती है। वह उदाहरण के तौर पर प्रिया-भास्कर के रिश्ते का इस्तेमाल करती है। परिणामस्वरूप भास्कर को नौकरी से निकाल दिया जाता है।

प्रेम प्रिया को बताता है कि वास्तव में क्या हुआ था। प्रिया को एहसास होता है कि उसे भास्कर के बारे में जो बातें पसंद थीं, वे वही हैं जो प्रेम चाहता था कि भास्कर उससे छिपाए। प्रेम नैना को नील की मदद न करने की सच्चाई सुनाकर उससे सुलह कर लेता है। दोनों खुशी-खुशी अपने साथी के साथ शादी करते हैं।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

सभी साजिद-वाजिद द्वारा संगीतबद्ध।

क्र॰शीर्षकगीतकारगायकअवधि
1."डू यू वान्ना पार्टनर"संजय छेलवाजिद, शान, उदित नारायण, सूज़ी क्यू, क्लिंगटन4:33
2."यूअर माई लव"शब्बीर अहमदशान, श्वेता पंडित, सूज़ी क्यू, अर्ल डिसूज़ा4:39
3."दुपट्टा तेरा नौ रंग दा"शब्बीर अहमदसोनू निगम, कुणाल गांजावाला, श्रेया घोषाल, सूज़ी क्यू5:03
4."सोणी दे नखरे"शब्बीर अहमदवाजिद, लभ जनुजा, स्नेहा पंत4:21
5."मारिया मारिया"जलीस शेरवानीसोनू निगम, साजिद, सुनिधि चौहान, नरेश4:39
6."यूअर माई लव (रिमिक्स)"शब्बीर अहमदशान, श्वेता पंडित, सूज़ी क्यू, अर्ल डिसूज़ा4:30
7."डू यू वान्ना पार्टनर (रिमिक्स)"संजय छेलवाजिद, शान, उदित नारायण, सूज़ी क्यू, क्लिंगटन3:59

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. डेस्क, एबीपी एंटरटेनमेंट (2 नवम्बर 2023). "90s का वो सुपरस्टार, जिसका देखते ही देखते खत्म हो गया स्टारडम, 16 साल से हाथ नहीं लगी 1 भी हिट फिल्म". www.abplive.com. अभिगमन तिथि 2 मार्च 2024.
  2. "FLOP सुपरस्टार का हुआ था भारी मोहभंग! सिफारिश पर मिली थी फिल्म, सलमान खान संग छापे करोड़ों". News18 हिंदी. 25 अगस्त 2023. अभिगमन तिथि 2 मार्च 2024.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]