फिर मिलेंगे (2004 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
फिर मिलेंगे

फिर मिलेंगे का पोस्टर
निर्देशक रेवती
लेखक अतुल सभरवाल
निर्माता शैलेन्द्र सिंह
अभिनेता सलमान ख़ान,
अभिषेक बच्चन,
शिल्पा शेट्टी
संगीतकार शंकर-एहसान-लॉय
निखिल-विनय
भावथरिनी
प्रदर्शन तिथियाँ
27 अगस्त, 2004
देश भारत
भाषा हिन्दी

फिर मिलेंगे 2004 में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है। इसमें शिल्पा शेट्टी, सलमान ख़ान और अभिषेक बच्चन ने अभिनय किया है। इसका निर्देशन रेवती ने किया है। यह फिल्म एड्स के विषय पर आधारित थी और हॉलीवुड फिल्म फिलाडेल्फिया (1993) से प्रेरित थी।

जारी होने पर फिल्म को समीक्षकों द्वारा सराहा गया लेकिन यह टिकट खिड़की पर असफल साबित हुई।[1] शिल्पा शेट्टी को उनके प्रदर्शन के लिए फिल्मफेयर, आईफा, स्टार स्क्रीन और ज़ी सिने पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए नामांकन मिले थे।

संक्षेप[संपादित करें]

तमन्ना साहनी (शिल्पा शेट्टी) टी.जे. नामक एक शीर्ष विज्ञापन एजेंसी की क्रिएटिव हेड हैं। वह अपने कॉलेज रीयूनियन के लिए निकलती है और अपने कॉलेज प्रेमी रोहित मनचंदा (सलमान ख़ान) से मिलती है। वे एक-दूसरे के प्रति अपने प्यार को फिर से जगाते हैं और कुछ अंतरंग पल एक साथ साझा करते हैं। आखिरकार, रोहित चला जाता है और तमन्ना अपनी सामान्य दिनचर्या में वापस आ जाती है। जब उसकी बहन, तान्या (कमलिनी मुखर्जी) एक दुर्घटना का शिकार हो जाती है, तो वह अपना रक्त दान करने का फैसला करती है। हालाँकि, उसकी डॉक्टर, डॉ. रायसिंह (रेवती) उसे एचआईवी पॉजिटिव होने की सूचना देती हैं। तमन्ना की दुनिया उलट-पुलट हो जाती है और वह रोहित से संपर्क करने की बेताब कोशिश करती है। वह खुद एचआईवी के कारण अस्पताल में भर्ती है।

तमन्ना को एचआईवी होने की खबर जल्द ही कार्यालय में फैल जाती है और उसे अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ता है। अपनी अनुचित बर्खास्तगी से क्रोधित होकर वह अपना केस लड़ने के लिए एक वकील की तलाश करती है। दुर्भाग्य से, भारत में ऐसे मामलों से संबंधित कोई कानून नहीं है और सभी वकील उसके मामले को स्वीकार करने से इनकार कर देते हैं। आखिरकार, तरुण आनन्द (अभिषेक बच्चन) उसका प्रतिनिधित्व करने के लिए सहमत हो जाता है। तरुण लाल सर से सहायता चाहता है जो उसके गुरु हैं और एचआईवी से संबंधित मामले को संभालने का अनुभव रखते हैं। दुर्भाग्य से, तरुण और तमन्ना केस हार जाते हैं और वे उच्च न्यायालय में मामला फिर से दायर करते हैं। इस बीच, तमन्ना रोहित के पास पहुंचती है जो अस्पताल में अपनी जिंदगी और मौत से जूझ रहा है और उसके सामने ही एड्स के कारण मर जाता है।

तरुण बहुत मजबूती से केस लड़ता है और अंततः हाई कोर्ट में केस जीत जाता है। बाद में तमन्ना ने अपना खुद का उद्यम शुरू किया और 2 साल बाद बिजनेस टुडे ने उसे भारत के सफल युवा उद्यमकर्ता के रूप में पुरस्कृत किया। तमन्ना अपना पुरस्कार रोहित को समर्पित करती है।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

क्र॰शीर्षकगीतकारसंगीतकारगायकअवधि
1."जीने के इशारे"प्रसून जोशीशंकर-एहसान-लॉयशंकर महादेवन6:38
2."बेताब दिल है"समीरनिखिल-विनयसोनू निगम, श्रेया घोषाल7:30
3."याद है वो पहली मुलाक़ात"समीरशंकर-एहसान-लॉयअभिजीत6:30
4."खुल के मुस्कुराले"प्रसून जोशीशंकर-एहसान-लॉयबॉम्बे जयश्री4:41
5."बेताब दिल है" (दुःखी)समीरनिखिल-विनयसोनू निगम3:04
6."खुशियों की कोशिश"प्रसून जोशीशंकर-एहसान-लॉयश्रीनिवास, महालक्ष्मी अय्यर4:56
7."कुछ पल"प्रसून जोशीभावथरिनीविजय येसुदास4:35
8."फिर मिलेंगे"प्रसून जोशीभावथरिनीविजय येसुदास, फेबि1:02

नामांकन और पुरस्कार[संपादित करें]

वर्ष नामित कार्य पुरस्कार परिणाम
2005 शिल्पा शेट्टी फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार नामित

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "बुरी तरह पिटी थीं सलमान खान की ये चार फिल्में, 5 करोड़ भी नहीं कमा पाई थीं". TV9 Bharatvarsh. 13 फरवरी 2024. अभिगमन तिथि 28 मार्च 2024.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]