मल्लिका शेरावत

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
मल्लिका सेहरावत
240
मल्लिका सेहरावत
जन्म 24 अक्टूबर 1972 (1972-10-24) (आयु 42)
व्यवसाय अभिनेत्री

नाम : मल्लिका शेरावत

जन्म का नाम : रीमा लाम्बा निकनेम : बालीवुड कि‍सिंग क्विन

जन्म दिनांक : २४ अक्टूबर १९७२

ऊँचाई : 5' 6½"

राशी : स्कॉरपियो

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

शिक्षा : जिंदल पब्लिक स्कूल रोहतक, हरियाणा, मिरांडा हाउस, दिल्ली विश्वविद्यालय फिल्म के पहले का प्रोफेशन : एयर होस्टेस रिलेशनशीप : करन सिंह गिल (पायलट) की तलाकशुदा बीवी पहली फिल्म : ख्वाहिश (2003) (पूरी हुई) पहली अंतरराष्ट्रीय फिल्म : ‘द मिथ’ (चीनी) 2005 में

प्रसिद्धी मिली : मर्डर (2004) से

मल्लिका शेरावत भारतीय सिनेमा की प्रसिद्ध हीरोईन और एक बिन्दास मॉडल है। रोहतक में प्रारंभिक पढ़ाई करने के बाद उसने मिरांडा हाउस, दिल्ली विश्वविद्यालय से दर्शनशास्त्र में डिग्री प्राप्त की। मल्लिका शेरावत आम तौर पर अपनी सेक्स को लेकर की गई बयानबाजी के लिए फेमस रहती है। वह भारत की पहली अभिनेत्री है जिसने जैकी चैन के साथ काम किया है।

उसने फिल्मों में अपना नाम रीमा की जगह मल्लिका रखा, ऐसा उसने रीमा नाम की अन्य अभिनेत्रियों से नाम की समानता के कारण होने वाले कनफ्यूजन को दूर करने के लिए किया। मल्लिका का अर्थ रानी होता है और वह चाहती भी है कि लोग उसे इसी नाम से पुकारें। शेरावत उनकी माँ का सरनेम है।

दोस्तों आपको यह बता दें कि जुलाई 2004 में फिल्म प्रोडूसर्स की यूनियन IMPAA ने मल्लिका पर प्रतिबंध लगा दिया था, कारण बताया गया कि उसने फिल्मकार रमेश शर्मा से हुए अनुबंध को तोड़ा है और फिल्म ‘कब क्यूँ और कैसे’ (जो 1999 में शुरू हुई थी) की तय की हुई डेट्स को देने से मना कर दिया था।

प्रमुख फिल्में[संपादित करें]

वर्ष फ़िल्म चरित्र टिप्पणी
2007 वैलकम
2007 गुरु
2006 शादी से पहले सानिया
2006 डरना जरूरी है
2005 बचके रहना रे बाबा
2004 किस किस की किस्मत
2004 मर्डर सिमरन सहगल ‘मर्डर’ के बाद मल्लिका एक सेक्स सिम्बल के रूप में फेमस हो गई।
2002 जीना सिर्फ़ मेरे लिये सोनिया

इन्होने अपनी अच्छी शुरुआत जीना सिर्फ़ मेरे लिये से की। मगर फिल्म मर्डर से इन्हे अलग पहचान मिली। इस फिल्म् मे इन्होने अति उत्तेजक दृश्य दिये। जिसके कारण इनकी छवि चुम्बन एवम नग्न दृश्य देने वली अभिनेत्री की बन गयी। इसके बाद लगभग सभी में इनके शरीर की गोलाईयों को जमकर दिखाया जाने लगा।

सन् 2004 की ‘मर्डर’ के बाद मल्लिका एक सेक्स सिम्बल के रूप में फेमस हो गई। मर्डर ने जहाँ सफलता के झंडे गाड़े वहीं मल्लिका की सेक्सी अदाएँ युवाओं के दिल में घर कर गई। उसके बिन्दास कि‍सिंग सीन्स के कारण वह कि‍सिंग क्वीन के रुप में फेमस हो गई।

मल्लिका की सेक्सी इमेज का जादू यहाँ तक चला कि प्ले बॉय जैसी प्रसिद्द सेक्स मैगज़ीन ने उसे न्यूड सीन देने के लिए ऑफर दिया, हालाँकि, मल्लिका ने उस ऑफर को अपनी नैतिकता और सही शिक्षा के कारण ठुकरा दिया।

जुन 2007 में हॉगकाँग की एक प्रसिद्ध मैगजीन ने उसे एशिया के सबसे खूबसूरत 100 लोगों की सूची में स्थान दिया।

नामांकन और पुरस्कार[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

http://bindaas.mywebdunia.com/2007/12/11/1197357540000.html

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]