फ़ोर्ब्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
Forbes

Forbes Building on Fifth Avenue in New York City (now owned by New York University)
Editor-in-chief Steve Forbes
प्रथम संस्करण 1917
देश United States
शहर New York City
भाषा English
जालस्थल forbes.com

फोर्ब्स इन्कॉर्पोरेट, एक निजी स्वामित्व वाली प्रकाशन एवं मीडिया कंपनी है। जिसका प्रमुख प्रकाशन एक द्वि-साप्ताहिक पत्रिका फोर्ब्स है, जिसकी खपत (संचलन) 900,000 से अधिक है। अगस्त 2006 में, निजी इक्विटी फर्म, एलीवेशन पार्टनर्स, नवगठित कंपनी, फोर्ब्स मीडिया में एक अल्पसंख्यक शेयरधारक बन गयी, जिसमें फोर्ब्स पत्रिका और वेबसाइट पर अग्रणी व्यावसायिक साइटों में से एक Forbes .com शामिल हैं। Forbes.com प्रति महीने 18 लाख लोगों को तक पहुँचता है। फोर्ब्स मीडिया के अन्य वेबसाइट हैं: Investopedia; RealClearPolitics, RealClearMarkets एवं RealClearSports और True/Slant' . Forbes.com Business और Finance Blog Network के साथ ये संपत्तियां प्रति माह लगभग 40 लाख व्यावसायिक निर्णयकर्ताओं तक पहुँचती हैं।

कंपनी फोर्ब्स एशिया, फोर्ब्स लाइफ और फोर्ब्स वुमन पत्रिकाओं का प्रकाशन करती हैं। इसके अलावा, फोर्ब्स का चीन, क्रोएशिया, भारत, इंडोनेशिया, इजरायल, कोरिया, पोलैंड, रोमानिया, रूस और तुर्की में 10 स्थानीय भाषाओं का लाइसेंसधारी संस्करण है। फोर्ब्स,फोर्ब्स एशिया और कंपनी के दस अंतर्राष्ट्रीय लाइसेंसधारी संस्करण एक साथ 60 लाख से अधिक पाठकों वाले विश्वव्यापी दर्शकों तक पहुँचते हैं।

पारिवारिक कंपनी के इतिहास[संपादित करें]

5 वीं एवेन्यू पर मैनहट्टन में फोर्ब्स मुख्यालय (न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय के स्वामित्व अब)

1917 में, बर्टी चार्ल्स फ़ोर्ब्स, जिसे बी.सी.फ़ोर्ब्स के रूप में जाना जाता है, ने शीर्ष निर्णयकर्ताओं के लिए तैयार किये गए द्वि-मासिक प्रकाशन फ़ोर्ब्स पत्रिका की शुरुआत की. स्कॉटिश अप्रवासी बी.सी.फ़ोर्ब्स 1904 में न्यूयॉर्क आये और उन्होंने दॅ जर्नल ऑफ कॉमर्स के लिये पत्रकार के रूप में मुफ्त में ही काम करने की पेशकश कर अपनी पहली नौकरी प्राप्त की. बारह वर्षों बाद वे एक व्यापक रूप से सिंडिकेटेड व्यावसायिक स्तंभकार व्यवसाय बन चुके थे। 1917 में, अपने प्रतिदिन के स्तंभ एवं अपनी पत्रिका के प्रधान लेखों के लिये अत्यधिक भारी-भरकम एवं प्रचुर प्रवाहों के निकास के लिये, उन्होंने फोर्ब्स की स्थापना की.

1946 में,द्वितीय विश्व युद्ध के बाद,बी.सी. के पुत्र ब्रूस औरमैल्कम फ़ोर्ब्सकंपनी में शामिल हो गए। ब्रूस डेट्रोइट में विज्ञापन के प्रमुख थे और मैल्कम सहायक प्रकाशक था। जब 1954 में बी.सी. की मृत्यु हुयी, तो ब्रूस अध्यक्ष और मैल्कम संपादक प्रमुख और प्रकाशक बने.

मैल्कम और ब्रूस के अलावा, तीन अन्य भाई थे: डंकन, जिनकी किशोरावस्था में ही मृत्यु हो गई, गॉर्डन, जिनकी 1987 में मृत्यु हो गयी और वैलेस, जो अब फ़ोर्ब्स निवेशक सलाहकार संस्थान के अध्यक्ष हैं। 1964 में, ब्रुस फ़ोर्ब्स की 48 वर्ष की उम्र में कैंसर से मृत्यु हो गई। मैल्कम फ़ोर्ब्स अध्यक्ष और संपादक प्रमुख बन गये और व्यापार एवं निवेश[1] के क्षेत्र में फ़ोर्ब्स को एक जाना पहचाना नाम बना दिया.

मैल्कम फ़ोर्ब्स की 70 वर्ष की उम्र में 1990 में मृत्यु हो गई। फ़ोर्ब्स, इंकॉर्पोरेट अपने चार पुत्रों और अपनी पुत्री, के हाथों में चला गया।

आज, स्टीव फ़ोर्ब्सफोर्ब्स के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) तथा फ़ोर्ब्स पत्रिका के संपादक प्रमुख; उनके भाई टिम फ़ोर्ब्सफ़ोर्ब्स के कार्यकारी प्रमुख एवं मुख्य परिचालन पदाधिकारी; क्रिस्टोफर फ़ोर्ब्स फ़ोर्ब्स के उपाध्यक्ष हैं। रॉबर्ट फोर्ब्स फ़ोर्ब्स के उप प्रमुख और फ़ोर्ब्सलाइफ (पूर्व में फ़ोर्ब्स एफवाईआई)के कार्यकारी प्रमुख हैं।

Forbes.com (फ़ोर्ब्स डॉट कॉम)[संपादित करें]

Forbes.com दुनिया के व्यापार जगत के नेताओं के लिए मुख पृष्ठ है और वरिष्ठ व्यावसायिक अधिकारियों के लिए सबसे अधिक विश्वसनीय संसाधनों में से एक है, जो उन्हें वास्तविक समय रिपोर्टिंग, न मानने वाली टिप्पणी (कमेंट्री), संक्षिप्त विश्लेषण, उपयुक्त उपकरण और कार्य में सफल होने के लिये उनके लिये आवश्यक समुदाय, निवेश से लाभ और जीतने के पुरस्कार के साथ मज़ा लेना उपलब्ध कराता है। पूरे कारोबारी दिन के दौरान Forbes.com फ़ोर्ब्स पत्रकारिता एवं इसके चुने हुये भागीदारों के सर्वश्रेष्ठ कार्य को अविलंबता, गहराई, एवं वेब द्वारा अनुमति प्रदान की जाने वाली अन्त:क्रियात्मकता के साथ प्रदान करते हुये हजारों लेख प्रकाशित करता है। साइट के नौ संपादकीय चैनलों में व्यापार, प्रौद्योगिकी, बाजार, व्यक्तिगत वित्त, उद्यमी, नेतृत्व, फ़ोर्ब्सलाइफ, विचार एवं सूचियां शामिल हैं। फ़ोर्ब्स वीडियो नेटवर्क प्रत्येक सप्ताह कुछ 100 मूल वीडियो का निर्माण करता है। Forbes.com सदस्यता निवेश समाचार पत्र भी प्रकाशित करता है। फोर्ब्स की सामग्री विभिन्न मोबाइल प्लेटफार्मों (आईफोन, ब्लैकबेरी और पाम प्री सहित) पर उपलब्ध हैं।

Forbes.com फोर्ब्स मीडिया LLC के एक प्रभाग फ़ोर्ब्स डिजिटल का एक हिस्सा है। Forbes.com और संबद्ध संपत्तियों में शामिल हैं:

एक साथ ये संपत्तियां प्रत्येक महीने औसतन 40 लाख व्यापार निर्णय निर्माताओं पर पहुँचती हैं।

फोर्ब्स अंतर्राष्ट्रीय लाइसेंसधारी संस्करण

फ़ोर्ब्स कोरिया को 2002 के अंत में एक अग्रणी समाचार पत्र जूंगऐंग ईल्बो (JoongAng Ilbo) के सहयोग से शुरू किया गया। प्रीमियर संस्करण 2003 में प्रकाशित किया गया और उसका संचलन (खपत) 52,000 है। विषय-वस्तु में फोर्ब्स पत्रिकाओं से ली गयी लगभग 40 प्रतिशत संपादकीय अंश है, जिसके 60 प्रतिशत कोरियाई व्यापार जगत की खबर, टिप्पणी (कमेंट्री) और जीवन शैली की विशेषताएं शामिल है। इसके संपादक किल-जू यून (Kil-Joo Yoon)है।

फ़ोर्ब्स रूस को एक्सेल स्प्रिंगर रूस के साथ समझौते के द्वारा अप्रैल 2004 में शुरू किया गया। 100,000 के एक संचलन (खपत) के साथ, यह मॉस्को, सेंट पीटर्सबर्ग और अन्य प्रमुख क्षेत्रीय शहरों में वितरित की जाती है। रूस में इसे एक स्वतंत्र संपादकीय टीम द्वारा तैयार किया जाता है, जिसमें फोर्ब्स के अमेरिका संस्करण की विषय वस्तु एवं पर रूसी व्यापार जगत के समाचार और टिप्पणी (कमेंटरी) शामिल रहती हैं। इसके संपादक मैक्सिम कैशुलिंस्की हैं।

फ़ोर्ब्स चीन चीन की सबसे विशाल निजी कंपनियों के संगठनों में से एक, फ़ोसुन समूह की एक सदस्य, फ़ोसुन मीडिया के साथ साझेदारी के साथ प्रकाशित किया जाता है। फ़ोर्ब्स चीन मासिक आधार पर 158.000 के संचलन के साथ प्रकाशित किया है और उसके संपादक झाऊ जियेंगोंग हैं। पहला संस्करण मार्च 2003 में प्रकाशित किया गया।

फ़ोर्ब्स इजराइल, हिब्रू भाषा संस्करण, एस बी सी (SBC) समूह के साथ मई 2004 में शुरू किया गया। इजराइल में 25,000 के संचलन (खपत)के साथ वितरित की जाने वाली, पत्रिका की संपादकीय विषय वस्तु में स्थानीय वित्तीय लेखकों और विश्लेषकों द्वारा क्षेत्र के व्यापारिक समुदाय के बारे में लेख शामिल हैं। क्षेत्रीय सर्वेक्षणों के साथ इजरायल की सर्वश्रेष्ठ बड़ी कंपनियों और सबसे अमीर इजरायली व्यक्तियों की रैंकिंग सहित फोर्ब्स की वार्षिक सूचियों का भी प्रकाशन होता है। इसके संपादक बोआज़-बिन नून हैं।

फ़ोर्ब्स पोलैंड को एक्सेल स्प्रिंगर जर्मनी की प्रकाशन कंपनी एक्सेल स्प्रिंगर वेरलैग ए.जी. की एक इकाई एक्सेल स्प्रिंगर पोल्स्का के साथ समझौते के द्वारा दिसंबर 2004 में शुरू किया गया। फ़ोर्ब्स पोलैंड का संचलन (खपत) 42,000 है। यह फ़ोर्ब्स अमेरिका संस्करण के आधार पर तैयार किया गया है, लेकिन यह पोलैंड के आर्थिक विषयों पर ध्यान केन्द्रित करता है और इसमें विशेषत: रणनीतियां, जीवनशैली और स्तंभकार जैसे खंड है। इसके संपादक कैज़िमियर्ज़ क्रुपा हैं।

फ़ोर्ब्स तुर्की, जिसे अक्टूबर 2005 में शुरू किया गया, तुर्की में कैलिक होल्डिंग ए.एस. की एक इकाई टुर्कुवैव गैज़ेट डर्गी बैसिम एनोनीम सर्केटी के सहयोग से प्रकाशित किया गया। एक स्वतंत्र संपादकीय टीम द्वारा तैयार की गयी, इस पत्रिका का संचलन (खपत) 17,000 है और इसे देश के प्रमुख क्षेत्रीय शहरों में वितरित किया जाता है। इसके संपादक बर्कैक गुवेन हैं।

फ़ोर्ब्स क्रोएशिया, क्रोएशिया में यूरोपाप्रेस होल्डिंग के साथ साझेदारी के द्वारा नवंबर 2008 में शुरू किया गया। क्रोएशिया में स्वतंत्र संपादकीय टीम के द्वारा तैयार की गयी, इस पत्रिका में क्रोएशियाई के स्थानीय व्यापार समाचार और कमेंटरी के अलावा फोर्ब्स अमेरिका संस्करण पर आधारित विषय वस्तु शामिल हैं। प्रारंभिक रूप से इसके 24,000 प्रिंट क्रोएशिया के प्रमुख शहरों में वितरित किये गये। यूरोप्रेस समझौते में अंततः सर्बिया, बोस्निया-हर्ज़ेगोविना और मोंटेनीग्रो, साथ ही साथ क्रोएशिया में पत्रिका प्रकाशित करने की योजना शामिल है। इसके संपादक विक्टर व्रेस्निक हैं।

फ़ोर्ब्स रोमानिया, मार्च 2009 में शुरू की गयी और इसे एडेवैरूल होल्डिंग मीडिया समूह के साथ भागीदारी के द्वारा तैयार किया जाता है। 50,000 के एक प्रारंभिक संचलन के साथ, इसकी विषय वस्तु में 60 प्रतिशत रोमानियाई व्यवसाय की खबरें, टीका-टिप्पणी (कमेंट्री), एवं विषिष्ट प्रस्तुतियां और 40 प्रतिशत फ़ोर्ब्स अमेरिका संस्करण के संपादकीय अंश शामिल हैं। इसके संपादक एड्रियाना हैल्पर्ट हैं।

फ़ोर्ब्स इंडिया की शुरूआत मुम्बई में 21 मई, 2009 को भारत की अग्रणी मीडिया समूह नेटवर्क 18 के साथ भागीदारी के द्वारा हुई. पाक्षिक रूप से प्रकाशित, इस पत्रिका में स्थानीय व्यापार समाचार और भारतीय बाजार की टिका-टिप्पणी (कमेंट्री) के साथ-साथ फोर्ब्स अमेरिकी संस्करण के सामग्री शामिल होंगे. इसके संपादक इंद्रजीत गुप्ता हैं।

फ़ोर्ब्स लातविया को मई 2010 में एक अंतर्राष्ट्रीय प्रकाशन समूह एस.के.समूह के साथ भागीदारी के द्वारा लातविया में शुरू किया गया। पत्रिका मासिक रूप में प्रकाशित की जाएगी और इसका प्रारंभिक संचलन 20,000 है। इसका शुभारंभ रीगा में आयोजित किया गया।

फ़ोर्ब्स इंडोनेशिया के शुरूआत की योजना 2010 के मध्य के आरंभ में की गई। पत्रिका को मीडिया समूह पीटी वाहना मीडियात्मा के साथ साझेदारी के द्वारा प्रकाशित किया जाएगा.

अन्य प्रभाग

फ़ोर्ब्स इन्वेस्टर्स एडवाइजरी इंस्टीच्यूट (FIAI) फ़ोर्ब्स स्पेशल सिचुएशन सर्वे (Forbes Special Situation Survey), फ़ोर्ब्स ग्रोथ इन्वेस्टर(Forbes Growth Investor) एवं फ़ोर्ब्स स्टॉक मार्केट कोर्स (Forbes Stock Market Course) प्रकाशित करने के लिये उत्तरदायी है। फ़ोर्ब्स स्पेशल सिचुएशन सर्वप्रथम 1954 में प्रकाशित किया गया। यह महीने में एक बार प्रकाशित होता है और इसमें एक सार्वजनिक व्यापारिक कंपनी के संबंध में एक विस्तृत शोध रिपोर्ट शामिल रहता है। फ़ोर्ब्स ग्रोथ इन्वेस्टर की स्थापना 2000 में की गयी और इसे भी मासिक आधार पर प्रकाशित किया जाता है। यह आठ प्रमुख क्षेत्रों में से 50 शेयरों की संस्तुति प्रदत्त सूची रखता है। फ़ोर्ब्स स्टॉक मार्केट कोर्स, जिसे सबसे पहले 1948 में प्रकाशित किया गया, निवेशकों को स्टॉकों, बांडों, म्युचुअल फंडों और अन्य निवेश वाहनों के साथ पूंजी निर्माण के तरीकों के बारे में सलाह देता है। वैलेस फ़ोर्ब्स एफ आई ए आई (FIAI) के अध्यक्ष (कार्यकारी प्रमुख) और वाह्न जैनजिगियैन उपाध्यक्ष/कार्यकारी निदेशक, एवं फ़ोर्ब्स के मुख्य निवेश कूटनीतिज्ञ हैं।

फ़ोर्ब्स न्यूज़लेटर ग्रूप (FNG) निम्नलिखित सूचना-पत्रों को प्रकाशित करता है: फ़ोर्ब्स ग्रोथ इंवेस्टर, फ़ोर्ब्स/लेहमैन इनकम सिक्यूरिटीज इन्वेस्टर, फ़ोर्ब्स ईटीएफ (ETF) एडवाइजर, फ़ोर्ब्स/वूल्फ इमर्जिंग टेक रिपोर्ट, फ़ोर्ब्स/स्लैटिन रियल एस्टेट रिपोर्ट, फ़ोर्ब्स इंटरनेशनल इन्वेस्टमेंट रिपोर्ट, फ़ोर्ब्स टैक्स एडवान्टेज इन्वेस्टर, फ़ोर्ब्स वायरलेस स्टॉक वाच, एवं दॅ प्रुडेन्ट स्पेकुलेटर. एफ एन जी (FNG) पांच साप्ताहिक ईलेक्ट्रॉनिक पत्र भी प्रकाशित करता है और बाहर के 35 से अधिक सूचनापत्रों (www.newsletters.forbes.com) के साथ विपणन, सामग्री और वितरण के संबंध भी बनाये रखता है। एफ एन जी (FNG)Forbes.com के व्यक्तिगत वित्त चैनल (www.forbes.com) पर पायी जाने वाली निवेश संबंधी सामग्री के लिये उत्तरदायी होता है। एफ एन जी कई ऑनलाइन-मात्र निवेशक ई-सम्मेलन भी आयोजित करता है, जो इंटरैक्टिव व्यापार शो होते हैं जो निवेश और निजी वित्त के संबंध में अल्प ज्ञान वाले अपने पाठकों को जोड़ता है। मैथ्यू शिफ्रिन इसके उपाध्यक्ष/ उप संपादक हैं।

फ़ोर्ब्स टेलीविजन : कंपनी के मीडिया प्लेटफार्मों का विस्तार करने के लिए मई 2001 में फ़ोर्ब्स ने फॉक्स न्यूज चैनल के साथ अपने सह-ब्रांड "फ़ोर्ब्स ऑन फॉक्स" की शुरूआत की. फ़ोर्ब्स के संपादकों और लेखकों का आवर्तन ताजे व्यावसायिक समाचार एवं बाजारों के प्रति उनके अनोखे, अपारंपरिक दृष्टिकोण प्रदान करता है। शो हर शनिवार सुबह दर्शकों को सीधे केबल द्वारा प्रसारित किया जाता है। 2007 में, फ़ोर्ब्स ने ई! इंटरटेनमेंट टेलीविजन के साथ मिलकर विशेष प्रोग्रामिंग के लिए एक सतत निर्माण भागीदारी शुरू किया जिसके परिणामस्वरूप आज तक 13 फ़ोर्ब्स ई! विशेषांक तैयार हो चुके हैं। 2008 के मध्य में, कंपनी ने नियमित रूप से खेल क्षेत्रों के व्यावसायिक वीडियो उत्पादन के लिए यस नेटवर्क के साथ एक संयुक्त उद्यम में प्रवेश किया। फ़ोर्ब्स के राष्ट्रीय संपादक माइकेल ओज़ैनियन द्वारा उद्‌घोषणा किये गए, इन कार्यक्रमों में यांकी खेल-पूर्व सीजन प्रोग्रामिंग के दौरान नियमित खेल संबंधी व्यावसायिक अद्यतन जानकारियां, साथ ही साथ एक मासिक आधे घंटे का शो था जिसका प्रीमियर जनवरी 2009 में हुआ। फ़ोर्ब्स ने कार्यक्रमों के लिए दॅ ट्रैवेल चैनेल निर्माण संबंधी साझेदारी भी की है, जिसने दिसंबर 2008 में आरंभिक शो का प्रीमियर प्रदर्शन किया।

दॅ फ़ोर्ब्स कलेक्शन विभिन्न स्थानों पर जनता के लिए खुला है, जिसमें शामिल हैं: न्यूयॉर्क शहर में फोर्ब्स चित्रशालाएं, बर्लिंगेम, कैलिफोर्निया में फोर्ब्स चित्रशालाएं; और नॉर्मैंडी, फ्रांस में फ़ोर्ब्स शैट्यू डी बैलेरॉय के निकट म्यूज़ी डेस बैलोन्स. संग्रह के अन्य हिस्से, जो जनता के लिए खुले हुए नहीं हैं, दुनिया भर में फ़ोर्ब्स संक्रियाओं में रखे हुये हैं, जिनमें लंदन, इंग्लैंड में ओल्ड बैट्टरसी हाऊस, एवं फोर्ब्स नौका, दॅ हाइलैंडर के ऊपर शाल हैं। एन वाई सी (NYC) चित्रशाला (गैलरी) 8000 वर्ग फुट के प्रदर्शनी वाले स्थान के साथ जनता के लिए 1985 में खोला गया और उसमें कई हजार अमेरिकी राष्ट्रपति की पांडुलिपियों और संबंधित ऐतिहासिक दस्तावेजों का संग्रह, खिलौने वाली नावें, एकाधिकार ® खेल, खिलौने वाले सैनिक, ट्रॉफियां और चित्रकारियां शामिल हैं।

उल्लेखनीय घटनाएं[संपादित करें]

फिदेल कास्त्रो संबंधी विवाद[संपादित करें]

2005 में, फ़ोर्ब्स ने US$550550 मिलियन अमेरिकी डॉलर के निवल मूल्य की अनुमानित संपत्ति के साथ फिदेल कास्त्रो को दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में दर्ज किया। 2006 के लेख, "फॉरचुन्स ऑफ किंग्स", क्वीन्स एंड डिक्टेटर्स" में,फ़ोर्ब्स ने अपने मूल्यांकन में US$900900 मिलियन[2] तक की वृद्धि की. लेख यह उल्लेख करता है कि सरकारी नेताओं के लिए निवल मूल्य "विज्ञान से अधिक कला है" और यह सूचित करता है कि कास्त्रो के मामले में, लेखकों ने कई राज्य स्वामित्व वाली कंपनियों के लिए एक रियायती नकदी प्रवाह पद्धति का उपयोग किया और और यह पूर्वानुमान किया कि उस लाभ प्रवाह का एक हिस्सा कास्त्रो के पास गया।

कास्त्रो ने जवाब दिया है उसके पास 1 अमेरिकी डॉलर से कम का निवल मूल्य है, एवं उन्होंने सबको चुनौती दी कि कोई यह साबित करे कि उसके विदेशी खाते में कोई रूपया जमा है।

न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय को मुख्यालय की बिक्री[संपादित करें]

जनवरी 2010 में, फ़ोर्ब्स ने मैनहटन के फ़िफ़्थ एवेन्युमें स्थित अपने मुख्यालय भवन को न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय को बेचने के लिए एक समझौता किया। सौदे की शर्तों का सार्वजनिक खुलासा नहीं किया गया, लेकिन फ़ोर्ब्स पांच वर्ष की बिक्री-पट्टे की वापसी व्यवस्था के अन्तर्गत उस स्थान पर अधिकार बनाये रखेगा.

सूचियां[संपादित करें]

संपत्ति
• विश्व के अरबपति [1]
• अमेरिका के 400 सबसे अमीर व्यक्ति [2]
• आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के 40 सबसे अमीर व्यक्ति [3]
• चीन के 400 सबसे अमीर व्यक्ति [4]
• ताइवान के 40 सबसे अमीर व्यक्ति [5]
• हांगकांग के 40 सबसे अमीर व्यक्ति [6]
• भारत के 100 सबसे अमीर व्यक्ति [7]
• जापान के 40 सबसे अमीर व्यक्ति [8]
• कोरिया के 40 सबसे अमीर व्यक्ति [9]
• मलेशिया के 40 सबसे अमीर व्यक्ति [10]
• फिलीपींस 40 सबसे अमीर व्यक्ति [11]
• सिंगापुर के 40 सबसे अमीर व्यक्ति [12]
• इंडोनेशिया के 40 सबसे अमीर व्यक्ति [13]
• थाईलैंड के 40 सबसे अमीर व्यक्ति [14]
कंपनियां:
• 200 सर्वश्रेष्ठ लघु कंपनियां [15]
• 400 सर्वश्रेष्ठ बड़ी कंपनियां [16]
• अमेरिका की सबसे बड़ी निजी कंपनियां [17]
• एशिया की सर्वश्रेष्ठ एक अरब के तहत कंपनियां [18]
• एशिया की फैब 50 कंपनियां [19]
• ग्लोबल उच्च प्रदर्शन वाले कलाकार [20]
•दॅ फोर्ब्स 2000 [21]
• शीर्ष माइक्रो फाइनेंस संस्थाएं [22]
लोग :
• सर्वश्रेष्ठ ब्रोकरेज विश्लेषक [23]
• 48 एशियाई परोपकारी [24]
•100 प्रसिद्द हस्ती [25]
•फोर्ब्स के 15 काल्पनिक [26]
•विश्व की सबसे शक्तिशाली महिलाएं [27]
• शीर्ष आमदनी वाले सीईओ [28]
• शीर्ष आमदनी वाली मृत हस्तियां [29]
•विश्व की शीर्ष आमदनी वाले मॉडल [30]
धन और निवेश
•100 सर्वश्रेष्ठ मिड कैप स्टॉक [31]
•200 सबसे बड़ा अमेरिकी दान [32]
•सर्वश्रेष्ठ ब्रोकरेज विश्लेषक [33]
•अंतर्राष्ट्रीय निवेश [34]
•निवेश गाइड [35]
• म्युचुअल फंड गाइड [36]
स्थान
•अमेरिका के सर्वश्रेष्ठ कालेज [37]
• सर्वश्रेष्ठ बिजनेस स्कूलो [38]
•अविवाहितों के लिए सर्वश्रेष्ठ शहर [39]
•व्यापार के लिए उत्तम देश [40]
•व्यापार और करियर के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थान [41]
•व्यापार के लिए सर्वश्रेष्ठ राज्य [42]
•सर्वाधिक महंगा ज़िप कोड [43]
खेलकूद
•बेसबॉल का व्यवसाय [44]
• सबसे महत्वपूर्ण NASCAR दल [45]
•बास्केटबॉल का व्यवसाय [46]
•फुटबॉल का व्यवसाय [47]
•हॉकी का व्यवसाय [48]
•सबसे महत्वपूर्ण फुटबॉल टीम [49]
•शीर्ष भुगतान पाने वाले टेनिस सितारे [50]
प्रौद्योगिकी
•ई-गैंग [51]
•वेब की 25 हस्तियां [52]
•25 सबसे तेजी से बढ़ते वाली प्रौद्योगिकी कंपनियां [53]
• प्रौद्योगिकी के शीर्ष सौदाकर्ता [54]
शिक्षा
•अमेरिका के सर्वश्रेष्ठ कालेज [55]
•सर्वश्रेष्ठ बिजनेस स्कूल [56]
•अमेरिका की सर्वश्रेष्ठ कॉलेज खरीदारी [57]
खाद्य और पेय पदार्थ
•दुनिया की सबसे महंगी फास्ट फूड [58]
•आजमाने के लिये दस बिना फिल्टर किया हुआ मदिरा [59]
•दस बोर्डो और कैलिफोर्निया हेड-टू-हेड [60]
•भारत के उत्तम शराब पीने के चर्चित स्थान [61]
•विश्व के सबसे प्रतिष्ठित शैम्पेन [62]
•शीर्ष आमदनी वाले प्रसिद्ध शेफ [63]
स्वास्थ्य
•ऊर्जा बढ़ाने के ग्यारह तरीके [64]
• अमेरिका के योग्यतम शहर [65]
•विश्व की आहार के रहस्य [66]
•दस भोजनों को याद रखें [67]
•पृथ्वी पर सबसे स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थ [68]
•अमेरिका के सबसे प्रदूषित शहर [69]
स्थावर संपदा
•अमेरिका के सबसे किफायती शहर [70]
•विश्व में रहने के लिये सर्वाधिक महंगे शहर [71]
•अमेरिका में घुमने के लिए 25 सर्वश्रेष्ठ स्थान [72]
•अमेरिका के सबसे भीड़-भाड़ वाले शहर [73]
•अमेरिका में सबसे तेजी से पतन होनेवाले शहर [74]
•अमेरिकी शहर जहां जीवन यापन करना सबसे कठिन है [75]
•अमेरिका की शीर्ष महंगी बिकने वाली आस-पड़ोस की जमीन [76]
•दुनिया में रहने के लिए के 20 सर्वश्रेष्ठ स्थान [77]
•अमेरिका में अच्छी तरह रहने के लिए शीर्ष 25 शहर [78]
•अमेरिका के सबसे महंगे ज़िप कोड [79]
शैली
•विश्व के सबसे स्टाइलिश शहर [80]
•विश्व के सर्वाधिक शक्तिशाली लक्जरी ब्रांड [81]
• ख़ुशामदी तरीके से आप दुकान के लिए लालच कर रहे हैं [82]
• विन्टर गियर वर्थ दॅ बक [83]
•आपका कुत्ता आपके बारे में क्या कहता है [84]
•स्पा उपचार इतना अनोखा कि विश्वास नहीं किया जा सकता है [85]
•सर्वाधिक शक्तिशाली अमेरिकी फैशन पत्रिका संपादक [86]
यात्रा
• डिलक्स डिजाइनर होटल [87]
• वॉलेट के अनुकूल अंतिम मिनट का प्रवेशमार्ग [88]
•विश्व के सर्वाधिक दौरे वाले देशों में यात्रा संबंधी शिष्टाचार [89]
• मध्य पूर्व के छुपे हुए खजाने [90]
•विश्व के 10 सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे [91]
वाहन
•सड़क पर सबसे कठिन कार [92]
•दुनिया के सबसे महंगी सवारी [93]
•2009 की उच्चतम गुणवत्ता वाली कारें [94]
• दस कार जिन्होंने दुनिया बदल दिए [95]
•अमेरिका के सबसे अधिक कीमत वाली कारें [96]
•100,000 डॉलर से नीचे 2009 की सबसे तेज गति की कारें [97]
•2009 की सर्वश्रेष्ठ कन्वर्टिबल कारें [98]
•उपनगरीय ड्राइवरों के लिए सर्वश्रेष्ठ कारें [99]
•अमेरिका की सर्वाधिक लोकप्रिय कार के रंग [100]
•सर्वाधिक सस्ती 2009 की वाहनें [101]

नोट[संपादित करें]

  1. Forbes, Malcolm S. (1989). Clark, Tony. ed. More Than I Dreamed. New York: Simon and Schuster. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0671671219. OCLC 19222269. 
  2. Kroll, Luisa (2006-05-05). "Fortunes Of Kings, Queens And Dictators". Forbes.com. Archived from the original on 2012-05-29. http://archive.is/K5p0. अभिगमन तिथि: 2010-05-04. 

आगे पढ़ें[संपादित करें]

बाह्य लिंक्स[संपादित करें]