ग्रेट एक्स्पेक्टैशन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
Great Expectations  
चित्र:Greatexpectations.png
Cover of first edition volumes, July 1861
लेखक Charles Dickens
देश Flag of the United Kingdom.svg UK
भाषा English
शृंखला Weekly:
December 1, 1860 – August 3, 1861
प्रकार Fiction Social criticism
प्रकाशक Chapman & Hall
प्रकाशन तिथि 1861 (in three volumes)
मीडिया प्रकार Print (Serial, Hardback, and Paperback)
पृष्ठ 799 pp (hardback)
आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ N/A
पूर्ववर्ती A Tale of Two Cities
उत्तरवर्ती Our Mutual Friend

ग्रेट एक्स्पेक्टैशन चार्ल्स डिकेंस का एक उपन्यास है. इसे सबसे पहले 1 दिसंबर 1860 से अगस्त 1861 तक पब्लिकेशन ऑल द इयर राउंड [1] एक श्रृंखला के रूप में प्रकाशित किया गया. इसे 250 से अधिक बार स्टेज और स्क्रीन के लिए चुना गया है.[2]

ग्रेट एक्स्पेक्टैशन बिल्दुंग्सरोमन (bildungsroman) की शैली में लिखा गया है, जो अपनी परिपक्वता की खोज में किसी पुरुष या महिला की कहानी का अनुसरण करती है, आमतौर पर यह बचपन से शुरू होती है और अंततः मुख्य पात्र की वयस्कता में समाप्त होती है. ग्रेट एक्स्पेक्टैशन एक अनाथ पिप की कहानी है, जो उसके जीवन के बारे में लिखी गयी है, जो एक जेंटलमेन बनने का प्रयास कर रहा है. उपन्यास को डिकेंस की अर्द्ध-आत्मकथा भी माना जा सकता है, उनके अधिकांश काम की तरह वे इस उपन्यास में भी जीवन और लोगों के अनुभव का चित्रण कर रहे हैं.

ग्रेट एक्स्पेक्टैशन का मुख्य कथानक 1812 की क्रिसमस ईव से शुरू होता है, जब नायक लगभग सात साल का है (जो डिकेंस के जन्म का साल भी है), और यह 1840 की सर्दियों तक जाता है.[3]

कथानक सारांश[संपादित करें]

1812 की क्रिसमस ईव पर, 7 साल का एक लड़का, पिप, जब गांव के कब्रिस्तान में अपने माता और पिता की कब्र पर जाता है तो वहां उसकी मुठभेड़ एक भागे हुए अपराधी के साथ हो जाती है. अपराधी पिप उसको अपने लिए खाना चुराने के लिए धमकाता है और उसके पैर में पड़ी बेड़ियों को निकालने कि लिए फ़ाइल लाने को कहता है. वह पिप को धमकाता है कि किसी को इस बारे में कुछ ना बताये और वैसा ही करे जैसा कि वह कह रहा है नहीं तो उसके मित्र पिप का दिल चीर डालेंगे. पिप वापस घर लौटता है, जहां वह श्रीमती जोई, उसकी बड़ी बहन, और उसके पति जोई गार्गरी के साथ रहता है. उसकी बहन बहुत क्रूर है, वह उसकी और जोई की रोज पिटाई करती है, जबकि जोई पिप के लिए अधिक दयालु है. अगली सुबह जल्दी, पिप गर्गरी की पेंट्री से खाना और पेय चुराता है (जिसमें उनकी क्रिसमस की दावत के लिए पाई भी शामिल है) और कब्रिस्तान जाने के लिए रवाना हो जाता है. यह पिप के जीवन में पहली बार हुआ है जब वह अपने आप को वास्तव में दोषी महसूस कर रहा है. यह किताब में एक महत्वपूर्ण घटना है क्योंकि अपराधी इस दयालुता (अल्बीट फोर्स्ड) को कभी भी नहीं भूलेगा जो पिप ने उसके प्रति दर्शायी है. हालांकि अपराधी को अपना आभार पूरी तरह से प्रकट करने के लिए कई साल इन्तजार करना पडा.

मंत्री, मिस्टर वोप्सल, मिस्टर एंड मिसेस हब्बल, और अंकल पम्बल्चूक, पिप और मिसेस जोई के मध्यम रूप से अमीर अंकल के साथ क्रिसमस के रात्रिभोज (डिनर) के दौरान, कोई भी इस बात पर ध्यान नहीं देता है कि खाना और ब्रांडी गायब है, तभी अंकल पम्बल्चूक कुछ ब्रांडी पीते हैं और इसे बाहर थूक देते हैं. पिप को अहसास होता है कि उसने ब्रांडी के जग को सादे पानी के बजाय टार के पानी से भर दिया है. पिप मेज पर बैठ जाता है, सभी रिश्तदार उसे कहते हैं कि वह बहुत भाग्यशाली है, वह डाइनिंग टेबल के पाए को पकड़ लेता है, उसे डर है कि किसी का ध्यान इस बात पर ना चला जाये कि पाई गायब है. जब मिस्टर जोई उठते हैं और पाई के लिए रसोई की और जाते हैं, तभी पिप दरवाजे की कुण्डी बंद कर देता है. हालांकि, पुलिस के अधिकारी उसका रास्ता रोक लेते हैं. वे जोई से उनकी हथकड़ी के मरम्मत करने के लिए कहते हैं और जोई, पिप, और मिस्टर वोप्सल को आमंत्रित करते हैं कि वे आयें और स्थानीय जेल से भागे हुए कुछ अपराधियों का शिकार करने में मदद करें. जब वे गांव के बाहर दलदल में शिकार करते हैं, लड़ाई के दौरान दो अपराधियों को पकड़ लेते हैं. इसमें से एक अपराधी वह है जिसकी पिप ने मदद की थी; हालांकि, जब उससे पूछा जाता है कि उसे खाना और फ़ाइल कहां से मिला, वह पिप को बचाने के लिए दावा करता है कि उसने खुद चुराया है. पुलिस उन दोनों को एक बड़े जहाज वाली जेल में ले जाती है, और जोई पिप को घर ले जाता है, जहां वे क्रिसमस का डिनर ख़त्म करते हैं. अपराधी के साथ पिप की मुठभेड़ के कुछ ही समय बाद, पिप सामान्य ईवन जीने लगा. वह स्कूल जाता है, इस स्कूल को मिस्टर वोप्सल की आंट चलाती हैं. और बिड्डी का दोस्त बन जाता है, बिड्डी एक अनाथ है जिसे वोप्सल ने गोद लिया है. वह अभी भी चोरी के लिए अपने आप को दोषी मानता है.पिप के अंकल पम्बलचूक पिप को एक अमीर बूढी महिला मिस हविषम के घर पर आमंत्रित करते हैं, जो सटिस हाउस में गांव में रहती है. मिस हविषम कुंवारी है और उसने पुरानी शादी की पोशाक पहनी हुई है, साथ में एक जूता पहना है, उसके घर की सारी घडियां रुकी हुईं हैं, जिनमें नौ बजने में बीस मिनट का समय हो रहा है. उसने सालों से सूरज की रोशनी को नहीं देखा है, और दावा करती है कि उसका दिल टूटा हुआ है और वह चाहती है कि पिप उस छोटी लड़की एस्टेला के साथ ताश खेले, जिसे उसने गोद लिया है.

Miss Havisham with Estella and Pip.Art by H. M. Brock

इस पहली मुलाकात के बाद पिप अक्सर मिस हविषम और एस्टेला से मिलने के लिए जाने लगता है, उनके लिए वह एक जुनूनी आकर्षण महसूस करने लगता है. एस्टेला को प्रभावित करने के लिए वह सब कुछ सीखने की कोशिश करता है, जो भी वह बिड्डी से स्कूल में सीख सकता है, एस्टेला बिड्डी को एक सामान्य श्रमिक लड़का कहती है. एक दिन, जब पिप जोई को लेने के लिए शहर के पब में जाता है, उन्हें एक दूत मिलता है जिसे पिप के अपराधी ने भेजा है. वह उसकी ड्रिंक में चुराया हुआ फ़ाइल मिला देता है और पिप को जाने से पहले दो पाउंड देता है. पिप मिस हविषम के जन्मदिन पर उसके घर जाता है, जहां वह उसे अपना शादी का केक दिखाती है, जिसे चूहे खा रहे हैं, और वह सोच रही है की जब वह मर जायेगी तो इसे इसी जगह पर रखा जाएगा. उसे पोकेट्स भी मिलती हैं.

पिप कुछ सालों के लिए फोर्ज में वह काम करता है, जिससे उसे नफरत है. जोई के साथ एक एग्रीमेंट में, वह मिस हविषम से मिलने के लिए केवल अपने जन्म दिन पर ही जाता है, इस दिन वह आधी छुट्टी ले लेता है. वह और जोई ओरलिक नाम के एक तंख़्वाहदार मजदूर के साथ काम करते हैं. जब वह घर लौटता है, उसे पता चलता है की मिसेस जोई पर हमला हुआ है. उनके दिमाग पर बुरी तरह से चोट पहुंचती है. पिप अपने आप को एक बार फिर से दोषी महसूस करता है जब पुलिस यह कहती है कि भागे हुए अपराधी ने मिसेस जोई पर हमला किया है. लंदन से जासूस अनुभवहीन हैं और कुछ पता नहीं लगा पाते हैं. मिसेस जोई सारा दिन ओरलिक को बुलाती हैं और एक स्लेट पर एक केपिटल "T" बना देती हैं. बिड्डी को लगता है कि इस "T" मतलब हथौड़े से है और ओरलिक हमलावर है. जब ओरलिक पहुंचता है, मिसेस जोई उसे खुश करने की कोशिश करती हैं और उसे स्लेट दिखाती हैं. बिड्डी गार्गरी के साथ अन्दर आता है और पिप एस्टेला के लिए अपनी भावनाओं के बारे में उसे बताता है. जब पिप और जोई, मिस्टर वोप्सल को सुनते हैं जो एक अखबार में से एक मर्डर के बारे में पढ़ रहे हैं, लन्दन का एक वकील, जेगार्स, पिप को एक बहुत ही चौंकाने वाली खबर सुनाता है: पिप को एक अनाम परोपकारी से एक बड़ी रकम विरासत में मिली है. इस पैसे को पाने के लिए उसे तुरंत लन्दन छोड़ना पडेगा, कुछ कपडे खरीद कर जेंटलमेन बनना होगा.

पिप का बर्ताव समाज में बुरा है (मुख्यतया एस्टेला की इर्ष्या पर) और वह बहुत ज्यादा पैसे खर्च करने के कारण कर्ज में चल रहा है. उसे उसके 21 वें जन्मदिन पर छोड़ दिया जाता है, जब जेगर्स यह नोट करता है कि उसे 500 पाउंड दिए गए हैं और उसे नियमित भत्ते दिए जा रहे हैं, क्योंकि इस समय तक परोपकारी ने उसे धन देना शुरू कर दिया है.

चित्र:Pip-magwitch.jpg
Magwitch makes himself known to pip

मूल रूप से पिप का मानना है कि मिस हविषम ही हैं जिन्होंने उसे यह धन दिया है (और इसलिए पाठक भी ऐसा ही मानता है), उसने जेंटलमेन बनने की कोशिश शुरू कर दी है, अब विकसित हो चुके हर्बर्ट पॉकेट से उसे मदद मिल रही है, जिसे उसके साथी के रूप में सौंपा गया है. इस समय के दौरान, मिसेस जोई मर जाती हैं. हालांकि, डिकेंस के एक पेटेंट युक्त प्लॉट के ट्विस्ट में, पिप को धन देने वाला मेग्विच निकलता है, यह वह अपराधी है जिसकी पिप ने मदद की थी, जिसे न्यू साउथ वेल्स भेज दिया गया है, जहां वह बहुत अमीर बन गया है.

मेग्विच ने अपना सारा धन पिप के लिए छोड़ दिया क्योंकि वह उसकी दयालुता के लिए आभार प्रकट करना चाहता था, और साथ ही क्योंकि पिप उसे उसके अपने बच्चे की याद दिलाता था, जो उसे लगता है कि मर चुका है. इस धन देने वाले परोपकारी के बारे में पता चलने से पिप हैरान रह जाता है. हालांकि, वह पिप के आपराधिक अतीत को लेकर शर्मिन्दा है, मेग्विच अब यह चाहता है कि वह अपना बाकी का जीवन पिप के साथ बिताए. पिप, बहुत ही अनिच्छा के साथ मेग्विच के साथ रहने लगता है. इंग्लैंड में मेग्विच की गिरफ्तारी का वारंट निकलता है, और अगर उसे पकड़ लिया गया तो उसे फांसी दे दी जायेगी. अंततः, क्योंकि मेग्विच कानून से भाग रहा है, हर्बर्ट और पिप एक योजना बानाते हैं, जिसमें नाव के द्वारा देश से भाग जाना शामिल है.

इन घटनाओं के दौरान, पिप को यह पता चलता है कि एस्तेला जेगर्स की नौकरानी मौली की बेटी है, जिसने उसेहत्या के आरोप से बचाया था, और जिसने अपने किसी और ग्राहक को उसे गोद दे दिया, मिस हविषम, उसकी सेवा के बदले में, उसे आरोप से मुक्त कर देती है. पिप को बाद में पता चलता है कि मेग्विच एस्टेला का पिता है.

पिप की ओरलिक के साथ मुठभेड़ होती है, जो यह बताता है कि वह उन लोगों में से एक है जिन्होंने पिप की बहन पर हमला किया था.

इसी बीच, एस्टेला की शादी बेंटले द्रुमल के साथ हो जाती है, लेकिन यह शादी दुखपूर्ण होती है. इससे पहले कि पिप मेग्विच के साथ चला जाये, वह आखिरी बार मिस हविषम से मिलने के लिए जाता है. मिस हविषम को यह अहसास होता है कि उन्होंने एस्टेला को एक मोंस्टर बना दिया है, जिसने पिप का दिल तोड़ दिया, और उससे माफ़ी मांगती है. पिप मिस हविषम से मिलता है, उसे एस्टेला के अतीत और नाखुश शादी की वर्तमान परिस्थितियों के बारे में पता चलता है. वह मिस हविषम पर आरोप लगता है कि उसने एस्टेला को ऐसी शिक्षा दी है कि उसके मन में प्यार की भावना बिल्कुल नहीं है. इस उत्तेजित बातचीत के दौरान, मिस हविषम आग के बहुत नजदीक आ जाती है और उसकी ड्रेस में आग लग जाती है. पिप वीरतापूर्वक उसे बचाता है, लेकिन आग से जलने के बाद वह घायल हो जाती है और अंत में मर जाती है.

पिप, हर्बर्ट, और एक और दोस्त, स्टारटोप, मेग्विच को बच कर भागने में मदद करने की कोशिश करते हैं, लेकिन इसके बजाय वह पकड़ा जाता है और उसे जेल भेज दिया जाता है. अब तक पिप मेग्विच के लिए समर्पित हो चुका होता है और उसे लगता है कि वह अब एक अच्छा और नेक आदमी बन गया है. पिप मेग्विच को मुक्त करने की कोशिश करता है लेकिन मुक्त होने से कुछ समय पहले ही मेग्विच मर जाता है. अंग्रेजी कानून के अंतर्गत मेग्विच की संपत्ति क्राउन को चली जाती है, इस प्रकार से पिप की "ग्रेट एक्स्पेक्टैशन" ख़त्म हो जाती हैं.

इसके बाद वह काफी समय के लिए बीमार रहता है, इस दौरान जोई उसकी देखभाल करता है, उसके बाद वह अच्छा हो जाता है, और वापस लौटता है ताकि वह बिड्डी से माफ़ी मांगे और उससे प्यार की मांग करे. हालांकि, जब वह आता है, उसे पता चलता है की बिड्डी और जोई की शादी हो रही है. वह सोचता है कि अच्छा हुआ कि जब वह बीमार था उसने जोई से बिड्डी में रूचि के बारे में कुछ नहीं कहा, पिप इस खुश जोड़े को बधाई देता है. इसके बाद, पिप हर्बर्ट के साथ कारोबार के लिए विदेश चला जाता है. विदेश में 11 सफल वर्षों के बाद, पिप मार्शेस में जोई और उसके बाकी परिवार को मिलने के लिए वापस जाता है अंत में, पिप एक बार फिर खंडहार बन चुके मिस हविषम के घर जाता है, जहां वह एस्टेला को भटकते हुए पाता है. उसकी शादीख़त्म हो चुकी है, उसके बच्चे हैं और वह चाहती है कि पिप उसे एक दोस्त के रूप में अपना ले. किताब में डिकेंस कहते हैं "उन्हें अलग करने वाली कोई छाया नहीं थी" जिससे जनता को यह विशवास हो जाये कि एस्टेला और पिप अंत में एक साथ हो गए. 'उसके लिए लालसा में 50 से अधिक अध्यायों के बाद, किताब के अंत में वे एक साथ ख़त्म हो गए' यह इस बात का मूल तर्कपूर्ण स्पष्टीकरण है कि लोग ऐसा मानते हैं कि किताब के अंत में वे "दोस्त से कुछ ज्यादा" थे.

मूल समाप्ति[संपादित करें]

पिप सड़कों पर एस्टेला से मिलता है. उसका अपमानजनक पति द्रुमले मर चुका है और उसने एक डॉक्टर के साथ फिर से शादी कर ली है. एस्टेला और पिप छोटी छोटी खुशियों को एक दुसरे के साथ बांटते हैं और पिप कहता है कि वह उसे पा नहीं सका लेकिन कम से कम वह यह जानकार खुश है कि अब वह बदल चुकी है, अब वह ठन्डे दिल वाली लड़की नहीं रही जैसी कि तब थी जब मिस हविषम के साथ थी. उपन्यास के अंत में पिप कहता है कि "पीड़ा, मिस हविषम की शिक्षा से अधिक प्रबल रही और अंततः उसका दिल यह समझ पाया कि मेरा दिल क्या चाहता है."

संशोधित, व्यापक रूप से प्रकाशित अंत में यह पैराग्राफ है "मेरी प्यारी बिड्डी, में अपने जीवन में कुछ भी नहीं भुला हूं, जो कुछ भी पहले कभी हुआ है, और कोई भी छोटी सी चीज जो कभी हुई है. लेकिन वो गरीब सपना, जिसे में कभी चाहता था, सब बिड्डी ने ख़त्म कर दिया, सब ख़त्म कर दिया!' " और शुरू होता है "जबकि मैं जानता था कि मैंने वो शब्द कहे हैं......."

मूल समाप्ति का पूर्ण पाठ है: "यह उसे देखने से दो साल पहले हुआ. मैंने उसके बारे में सुना था कि वह बहुत दुखी जीवन जी रही है, और अपने पति से अलग हो गयी है, जिसने उस पर बहुत अत्याचार किया है, और वह गौरव, क्रूरता और अर्थहीन जीवन का एक मिश्रण बन चुकी है. मैंने सुना था कि उसके पति की मृत्यु एक दुर्घटना में हो गयी जब वह एक घोड़े सवारी कर रहा था, और उसने एक शरोपशायर डॉक्टर के साथ फिर से शादी कर ली, जो उसमें बहुत ज्यादा रूचि नहीं रखता था, एक बार देखा गया जब वह मिस्टर द्रुमल के यहां एक पेशेवर उपस्थिति दे रहा था, उस समय उसने उसके साथ अपमानजनक व्यवहार किया. मैंने सुना था कि शरोपशायर डॉक्टर अमीर नहीं था, और वे अपने भाग्य के भरोसे ही जी रहे थे. मैं एक बार फिर से इंग्लैण्ड में-लन्दन में था, और छोटे से पिप के साथ जा रहा था- जब एक नौकर मेरे पीछे भागता हुआ आया और पूछा क्या मैं एक कदम पीछे जाकर उस महिला के पास जाउंगा, उसके चेहरे, उसकी आवाज, और उसके स्पर्श को महसूस करूंगा. उसने मुझे आश्वासन दिया कि पीड़ा मिस हविषम की शिक्षा से अधिक प्रबल है, और उसने अपने दिल को समझाया कि मेरा दिल क्या चाहता है."

कहानी वर्ष 1841 वर्ष में समाप्त हो जाती है.

नोट: ऊपर दिया गया पूर्ण पाठ न्यू अमेरिकन लाइब्रेरी, कॉपीराईट 1963 के द्वारा प्रकाशित न्यू अमेरिकन क्लासिक संस्करण से लिया गया है.

संशोधित समाप्ति[संपादित करें]

पिप और एस्टेला एक बार फिर से सटिस हाउस के खंडहर में मिलते हैं.

"We are friends," said I, rising and bending over her, as she rose from the bench.

"And will continue friends apart". I took her hand in mine, and we went out of the ruined place; and, as the morning mists had risen long ago when I first left the forge, so the evening mists were rising now, and in all the broad expanse of tranquil light they showed to me, I saw no shadow of another parting from her.[4]

Charles Dickens, Great Expectations

ग्रेट एक्स्पेक्टैशन में मुख्य पात्र[संपादित करें]

पिप और उसका परिवार[संपादित करें]

  • फिलिप पिरिप , निकनेम पिप, ग्रेट एक्स्पेक्टैशन का नायक और एक अनाथ है. अपने बचपन के दौरान, पिप को लगा कि उसे एक लोहार का प्रशिक्षण दिया जाएगा, लेकिन मेग्विच के अनाम संरक्षण के साथ पिप लन्दन जाता है और एक जेंटलमेन (सज्जन) बन जाता है.
  • जोई गार्गरी , पिप के जीजा (ब्रदर-इन-ला), वह व्यक्ति जिसे पिप पिता की तरह समझता है. वह एक लोहार है जो हमेशा पिप के लिए दयालू है और वह एकमात्र व्यक्ति है जिसे साथ पिप हमेशा ईमानदार रहता है. जोई बहुत निराश हुआ जब पिप ने घर छोड़ने का फैसला लिया और एक लोहार बनने के बजाय एक जेंटलमेन बनने के लिए लन्दन चला गया.
  • मिसेस जोई गार्गरी , पिप की गुस्से वाली बड़ी बहन, जिसने उनके माता पिता की मृत्यु के बाद उसे पाल पोस कर बड़ा किया लेकिन हमेशा यह शिकायत करती रही कि पिप उस पर एक बोझ है. ओरलिक, उसके पति का तंख़्वाहदार मजदूर, उस पर हमला करता है और अपनी मृत्यु तक अपंग बनी रहती है.
  • मिस्टर पम्बलचूक , जोई गार्गरी के अंकल, एक अधिकारिक स्नातक और मक्का व्यापारी. जबकि मिसेस जोई पिप का तिरस्कार करती है तो वह उन्हें बताता है कि जोई बहुत महान है क्योंकि उसने उसका पालन पोषण किया है. वे पहले व्यक्ति हैं जिन्होंने पिप को मिस हविषम के साथ जोड़ा, वे यहां तक कि यह दावा करते हैं कि पिप के अमूल्य भाग्य को उन्होंने ही बनाया है. पिप मिस्टर पम्बल्चूक को तुच्छ मानता है क्योंकि वे जैसे हैं, हमेशा अपने आप को उससे बेहतर दिखाने की कोशिश करते हैं. वह एक चालाक बहुप्रिय हैं. जब पिप अंत में उनके पास खडा होता है, मिस्टर पम्बल्चूक पिप के खिलाफ बातचीत को बदल देते हैं और उत्तराधिकार में उसकी उपयोगिता की बात करते हैं.

मिस हविषम और उसका परिवार[संपादित करें]

  • मिस हविषम , अमीर कुंवारी जो पिप को अपना साथी समझती है और पिप को लगता है उसी ने उसे सारा पैसा दिया है. मिस हविषम इसे हतोत्साहित नहीं करती है क्योंकि यह उसकी अपनी द्वेषी योजना में फिट बैठता है. वह बाद में उससे माफ़ी मांगती है क्योंकि वह अपने आप को अपराध के बोझ तले दबा महसूस करती है. वह उसकी माफ़ी को स्वीकार कर लेता है और वह बुरी तरह से आग में झुलस जाती है जब उसकी ड्रेस आग से चिंगारी पकड़ लेती है. पिप उसे बचाता है, लेकिन बाद में वह घायल होकर मर जाती है.
  • एस्टेला (हविषम) मिस हविषम की गोद ली हुई बेटी, जिसके साथ पूरे उपन्यास में पिप रोमांस करता हुआ दिखाई देता है. वह गुप्त रूप से जेगर की हाउस कीपर मौली, और पिप के अपराधी एबल मेग्विच की बेटी है, लेकिन एक मर्डर की कोशिश के बाद उसे मिस हविषम को सौंप दिया गया. एस्टेला संपत्ति और अच्छी संस्कृति के साथ जी रही है जिस पर पिप मरता है. चूंकि उसकी प्यार करने की क्षमता को मिस हविषम ने ख़त्म कर दिया है, वह पिप का जुनून लौटाने में असमर्थ है. वह बार पिप को इसकी चेतावनी देती है, लेकिन तैयार नहीं है और उस पर भरोसा नहीं कर पा रहा. एक बिंदु पर, जहां एस्टेला लोहे की सीढियों पर चढ़ रही है, वहां यह पता चलता है कि वह पिप की तुलना में कितने उंचे क्लास की है जबकि वास्तव में वे दोनों एक ही क्लास के हैं.
  • आर्थर (हविषम) , मिस हविषम का आधा भाई, जो यह महसूस करता था कि उसमें थोडा सा परिवर्तन आया है क्योंकि उसके पिता ने विरासत के लिए अपनी बेटी को प्राथमिकता दी. वह कोम्पिसन के साथ मिल कर मिस हविषम को बहुत अधिक धन का धोखा देने कि योजना बनाता है, इसके लिए वह कोम्पिसन से शादी करने का वादा करके हविषम का भरोसा जीत लेता है. आर्थर जब अपनी योजना के बारे में सोच रहा होता है, तब उसे लगता है कि मिस हविषम अभी भी उसके कमरे में है, उसे मारने के लिए आ रही है, इस डर से उसकी मृत्यु हो जाती है. आर्थर उपन्यास की शुरुआत के पहले से ही मर चुका होता है, इसमें यह भी बताया गया है कि वह बहुत अधिक जुआ खेलता था और अक्सर शराब पीता था.
  • मैथ्यू पॉकेट , मिस हविषम का एक चचेरा भाई. वह पॉकेट परिवार का बुजुर्ग है, लेकिन अपने अन्य रिश्तेदारों के विपरीत वह हविषम की धन दौलत के लिए लालची नहीं है. मैथ्यू पॉकेट का नौ बच्चों का एक परिवार है, दो नर्स, एक हाउसकीपर, एक कुक (खाना बनाने वाला), और एक सुन्दर लेकिन नाकाम पत्नी (जिसका नाम बेलिंडा है). वह युवा सज्जनों जैसे बेंटले द्रुमले, स्टारटोप, पिप, और उसके अपने बेटे हर्बर्ट को शिक्षा देता है, जो उसी की संपदा में रहते हैं.
  • हरबर्ट पॉकेट , पॉकेट परिवार का एक सदस्य, मिस हविषम का प्रकल्पित वारिस, जिसे पिप पहली बार एक "पीले युवा सज्जन" के रूप में मिलता है, जो मिस हविषम के घर पर पिप को मुठ्ठी के झगडे के खेल में चुनौती देता है जब वे दोनों बच्चे थे. वह मैथ्यू पॉकेट का बेटा है, पिप को "जेंटलमेन" बनाने की कला सिखाने वाला शिक्षक है, और लन्दन में पिप के साथ अपना अपार्टमेन्ट शेयर करता है, पिप का सबसे अच्छ दोस्त बन जाता है जो पिप की खुशियों के साथ उसके दुखों को भी बांटता है. उसका क्लारा नामक एक महिला के साथ गुप्त सम्बन्ध है. हरबर्ट इसे गुप्त रखता है, क्योंकि वह जानता है कि उसकी मां कहेगी कि वह उसके लिए उपयुक्त नहीं है.
  • केमिला , मिस हविषम की एक उम्र दराज़, और बातूनी रिश्तेदार जो मिस हविषम की ज्यादा परवाह नहीं करती और सिर्फ उसकी धन दौलत चाहती है. वह मिस हविषम के उन कई रिश्तेदारों में से एक हैं जो उनकी संपत्ति के लिए उनके चारों और "मखियों की तरह" भिनभिनाते रहते हैं.
  • चचेरे भाई रेमंड , मिस हविषम के एक और बुजुर्ग रिश्तेदार जिन्हें केवल उनके पैसे में ही दिलचस्पी है. उसने केमिला से शादी की है.
  • जोर्जियाना , मिस हविषम के एक बुजुर्ग रिश्तेदार जिन्हें केवल उनके पैसे में ही दिलचस्पी है.
  • सारा पॉकेट "एक सूखी, भूरी, झुर्रियां पड़ चुकी बूढी महिला, जिसका छोटा सा चेहरा है, मानो अखरोट के कवच से बना हो, और बिल्ली जैसा बड़ा मुंह, जिसमें बस मूंछ की कमी है." मिस हविषम की एक और बुजुर्ग रिश्तेदार जिसे सिर्फ उसकी धन दौलत में ही दिलचस्पी है.

पिप की जवानी से पात्र[संपादित करें]

  • अपराधी , एक जहाज की जेल से भागा हुआ, जिसके साथ पिप दयालुतापूर्ण व्यवहार करता है, अंत में पता चलता है कि उसी ने पिप को अपनी सारी संपत्ति दे दी, इस समय पता चलता है कि उसका असली नाम एबेल मेग्विच है, लेकिन उसे प्रोविस के नाम से भी जाना जाता है और कहानी के कई हिस्सों में मिस्टर केम्पबेल का किरदार उसकी पहचान को सुरक्षित करता है. पिप भी उसे अपना अंकल बताता है ताकि कोई उसे ऐसे अपराधी के रूप में ना पहचाने जिसे सालों पहले ऑस्ट्रेलिया भेज दिया गया था.
    • एबेल मेग्विच , अपराधी को दिया गया नाम, जिसने पिप को अपनी सारी संपत्ति भी दी है.
    • प्रोविस , वह नाम जिसका उपयोग मेग्विच अपनी पहचान छुपाने के लिए उस समय करता है जब वह लन्दन लौटता है. पिप भी यह कहता है कि "प्रोविस" उसके अंकल हैं जो उसे बाहर से मिलने आये हैं.
    • मिस्टर केम्पबेल एबेल मेग्विच का ही एक नाम है जिसका उपयोग वह तब करता है जब लन्दन में उसका एक दुश्मन उसे ढूंढ निकालता है.
  • मिस्टर और मिसेस हब्बल , साधारण लोग जो अलने आप को वास्तविकता से ज्यादा महत्वपूर्ण समझते हैं. वे पिप के गांव में रहते हैं.
  • मिस्टर वोप्सल पिप के शहर में चर्च में क्लर्क हैं. बाद बाद में वे चर्च का काम छोड़ देते हैं और अपनी अभिनेता बनने की इच्छा को पूरा करने के लिए लन्दन चले जाते हैं, हालांकि वे बहुत अच्छे नहीं हैं.
    • मिस्टर वाल्डेनगर्वर , मिस्टर वोप्सल का मंच का नाम जिसे वे लन्दन में एक अभिनेता के रूप में अपनाते हैं.
  • बिड्डी मिस्टर वोप्सल की दूसरी चचेरी बहन; वह पिप के गांव में एक शाम का स्कूल चलाती है और पिप की अध्यापिका बन जाती है. वह एक दयालु और बुद्धिमान लेकिन गरीब जवान महिला है, वह पिप और एस्टेला की तरह एक अनाथ है. वह एस्टेला की विपरीत है. पिप उसे स्पष्ट प्यार की भी उपेक्षा कर देता है क्योंकि वह एस्टेला को बिना किसी उम्मीद के चाहता है. जब उसे अपने जीवन में चुनाव की गलती का अहसास होता है, वह बिड्डी के पास वापस लौट आता है, और उससे शादी करना चाहता है, तब उसे पता चलता है कि वह जोई गार्गरी से शादी कर चुकी है. बाद में बिड्डी और जोई के दो बच्चे होते हैं, एक का नाम पिप के नाम पर ही रखा जाता है क्योंकि मूल अंत में बताया गया है कि एस्टेला को ऐसा लगता है कि वह पिप का ही बच्चा है. ओरलिक उससे आकर्षित होता था, लेकिन उसके आकर्षण के लिए उसे कोई प्रतिक्रिया प्राप्त नहीं हुई.

वकील और उसका सर्कल[संपादित करें]

  • मिस्टर जेगर्स , लन्दन के प्रमुख वकील, जो नागरिक और आपराधिक दोनों प्रकार के ग्राहकों के केस लड़ते हैं. वे पिप के परोपकारी (जिसने उसे अपनी सारी संपत्ति दी है) और मिस हविषम के वकील का भी काम करते हैं. कहानी के अंत तक, उनकी लॉ की प्रेक्टिस बहुत समय तत्व बन जाती है जो कई पात्रों पर काम करती है.
  • जॉन वेमिक , जेगर्स का क्लर्क, जिसे उसके पिता के द्वारा "मिस्टर वेमिक" और "वेमिक"
कहा जाता है, जो अपने आप को "द एजेड पेरेंट", "द एजेड पी." या सिर्फ "द एजेड" कहता है. वेमिक जेगर्स के साथ पिप का मुख्य गो-बिटवीन है और आमतौर पर लन्दन में पिप की देखभाल करता है. 
  • मौली , मिस्टर जेगर्स की नौकरानी जिसे जेगर्स ने हत्या के आरोप में फांसी से बचाया. वह मेग्विच की पुरानी प्रेमिका के रूप में सामने आती है, और एस्टेला की वास्तविक मां है.

पिप के विरोधी[संपादित करें]

  • कम्पीसन (उपनाम), एक और अपराधी, और मेग्विच का दुश्मन. एक पेशेवर ठग, जो अपने आप को मिस हविषम का पति बताता है, जिसने आर्थर के साथ लीग में मिस हविषम को धोखा दिया. जब उसे पता चलता है कि एबेल मेग्विच लन्दन में है तो वह उसे पकडवाने की कोशिश करता है, और थेम्स में गिर जाता है. पुस्तक के कुछ संस्करणों में उसे "कम्पी" कहा गया है.
  • "डोगले" ओरलिक , एक तंख़्वाहदार मजदूर जो जोई गार्गरी के फोर्ज में लोहार का काम करता है. मजबूत, कठोर और उदास, वह उतना ही नाइंसाफी है जितना कि जोई विनम्र और दयालु. अपने जीवन अपनी इच्छाओं को पूरा न कर पाने के कारण वह कुढ़ता रहता है, जिसके लिए वह दूसरों को दोषी ठहरता है. अंत में जब मिसेस जोई उस पर ताना कसती हैं तब वह जोई के साथ मुठ्ठी की लड़ाई का खेल खेलता है और हार जाता है. घटनाओं की इसी श्रृंखला के चलते वह चुपके से मिसेस जोई को घायल कर देता है और पिप के जीवन को प्रभावित करता है. उसे ढूंढ कर गिरफ्तार कर लिया जाता है.
  • बेंटले द्रुमले , एक स्थूल, मोटा युवक जिसके लिए एक ही गौरवपूर्ण बात है कि उसे सफल कहा जाता है और उसका परिवार अमीर है. पिप उसे मिस्टर पॉकेट के घर पर मिलता है, जहां द्रुमले को भी जेंटलमेन बनने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. द्रुमले पिप और बाकी सब लोगों के लिए भी शत्रुतापूर्ण है. वह पिप का प्रतिद्वंद्वी है क्योंकि पिप एस्टेला को चाहता है और उससे शादी करना चाहता है. ऐसा कहा जाता है कि वह एस्टेला के साथ बुरा बर्ताव करता है. बाद में बताया जाता है कि एक घोड़े के साथ दुराचार के बाद एक दुर्घटना में उसकी मृत्यु हो गयी. उसके लिए मिस्टर जेगर्स का निकनेम "द स्पाइडर" है.

अन्य पात्र[संपादित करें]

  • क्लारा बारले , हर्बर्ट पॉकेट की अंतिम पत्नी. एक बहुत ही गरीब लड़की जो अपने पिता के साथ रहती है, जो गठिया से पीड़ित है. वह पिप को मिलने से पहले उसे पसंद नहीं करती है, क्योंकि वह जानती है कि वह हर्बर्ट के खर्च को कैसे प्रभावित करता है, लेकिन अंत में उसे पसंद करने लगती है.
  • मिस स्किफ्फिंस , मिस्टर जॉन वेमिक की अंतिम पत्नी. उपन्यास के शुरू में उसे कभी कभी मिस्टर वेमिक के घर में देखा जाता है, साथ ही उसे मिस्टर पिप की कम्पनी के हरे दस्तानों के लिए भी जाना जाता है. यही दस्ताने पाठ में शादी के दृश्य में ऐसे ही सफ़ेद दस्तानों से बदल जाते हैं, हालांकि, और भी कई हैं जो "बंद किताब" में हैं.

शैली और विषय[संपादित करें]

ग्रेट एक्स्पेक्टैशन को फर्स्ट पर्सन में लिखा गया है, और इसी के अनुसार भाषा और व्याकरण का उपयोग इसमें किया गया है, चूंकि ग्रेट एक्स्पेक्टैशन का प्रकाशन सामान्य उपयोग के बाहर है. शीर्षक ग्रेट एक्स्पेक्टैशन पिप की 'ग्रेट एक्स्पेक्टैशन' से सन्दर्भ रखता है जो उसमें तब आ जाती हैं जब उसे कोई परोपकारी अपनी संपत्ति दे देता है, और उस समय तक वह एक जेंटलमेन की भूमिका में आ चुका होता है. ग्रेट एक्स्पेक्टैशन एक बिल्दुंग्सरोमन है, एक उपन्यास जो किसी के व्यक्तिगत विकास और वृद्धि का वर्णन करता है, इस मामले में पिप का वर्णन किया गया है.

ग्रेट एक्स्पेक्टैशन के मुख्य विषय हैं अपराध, सामाजिक वर्ग, साम्राज्य और महत्वाकांक्षा. शुरुआती उम्र से ही, पिप अपराध बोध महसूस करता है; उसे इस बात का डर भी है कि किसी को उसके अपराध के बारे में पता ना चल जाये और उसे कहीं गिरफ्तार न कर लिया जाये. अपराध का विषय और अधिक प्रभावी हो जाता है जब पिप को यह पता चलता है कि वास्तव में उसे अपनी धन दौलत देने वाला अपराधी ही है. पूरी किताब में पिप अपनी अंतरात्मा की आवाज के साथ एक आंतरिक संघर्ष करता हुआ दिखायी देता है. ग्रेट एक्स्पेक्टैशन विक्टोरियन इंग्लैण्ड के भिन्न सामाजिक वर्गों को दर्शाता है. पूरी किताब में, पिप उन सब के साथ शामिल रहता है, मेग्विच जैसे अप्रधिओयों से लेकर मिस हविषम जैसी बहुत ही अमीर महिला तक. पिप की महत्वाकांक्षा बहुत अधिक है, जैसा कि लगातार किताब में प्रदर्शित होता है. यदि पिप महत्वाकांक्षी नहीं होता, वह कभी भी लन्दन नहीं जाता, वह एक नीचली श्रेणी के लोहार के घर में ही रहता.

फिल्म, टीवी, और थियेटर में रूपान्तर[संपादित करें]

डिकेन्स के कई अन्य उपन्यासों की तरह, ग्रेट एक्स्पेक्टैशन को कई बार फिल्माया गया है, जिसमें शामिल है:

सांस्कृतिक संदर्भ और स्पिन-ऑफ़[संपादित करें]

  • ग्रेट एक्स्पेक्टैशन, द अनटोल्ड स्टोरी (1986), अभिनेता जॉन स्टेंतन, टिम ब्रुस्टल के द्वारा निर्देशित एक स्पिन-ऑफ फिल्म है जो ऑस्ट्रेलिया में मेग्विच के रोमांच का चित्रण करती है.
  • पिप पिरप के पात्र को स्पष्ट करने में, साउथ पार्क के निर्माताओं ने एक पैरोडी एपिसोड "पिप" बनाया. इसने शुरू में प्लाट का पीछा किया, लेकिन एक टेनजेंट (जिसमें रोबोट मंकी शामिल हों) जो घूमता है जो मिस हविषम को अधिक विलेन बना देता है (एक ब्रेन-स्विचिंग उपकरण के द्वारा), एक पैरोडी के रूप में कि डिकेन्स ने एक फिट अंत बनाने के लिए कुछ परिवर्तन किये हैं.
  • पीटर केरी के जैक मेग्स मेग्विच की इंग्लैण्ड लौटने वाली छवि हैं, अन्य चीजों के बीच, एक काल्पनिक चार्ल्स डिकेन्स का पात्र और प्लाट-टी=लाइन है.
  • लॉयड जोन्स की मिस्टर पिप बोगेन्विले में स्थित है जहां, नागरिक अशांति के समय के दौरान, एक सफ़ेद आदमी ग्रेट एक्स्पेक्टैशन का उपयोग स्थानीय बच्चों को शिक्षा देने के लिए एक आधार के रूप में करता है.
  • ग्रेट एक्स्पेक्टैशन का कथानक और पात्र जेस्पर फोर्ड की थर्सडे नेक्स्ट सीरीज़ को अभिव्यक्त करते हैं. मिस हविषम थर्सडे की मित्र और संरक्षक हैं, और फोर्ड कहानी के साथ पांडुलिपि का चित्रण करता है, और इस बात पर एक नजर डालता है कि ग्रेट एक्स्पेक्टैशन की आंतरिक दुनिया में क्या हो रहा है जब इसे कोई नहीं पढ़ रहा.
  • ग्रेट एक्स्पेक्टैशन द गेसलाईट एंथम की एल्बम द '59 साउंड और एस्टेला का सन्दर्भ देने वाले संगीत के पहले ट्रैक ऑफ़ का नाम है.

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी लिंक[संपादित करें]

Wikisource
विकिसोर्स में ग्रेट एक्स्पेक्टैशन लेख से संबंधित मूल साहित्य है।
ऑनलाइन संस्करण
अध्ययन गाइड
अन्य