एकॉन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

इस अनुच्छेद को विकिपीडिया लेख Akon के इस संस्करण से अनुवादित किया गया है.

Akon
पृष्ठभूमि की जानकारी
जन्मनाम Aliaune Badara Akon Thiam
जन्म सेंट लुइस, मिसूरी, U.S.A.
निवास डकार, सेनेगल
शैली R&B, hip hop, soul
व्यवसाय Singer-songwriter, record producer
सक्रिय वर्ष 1996–present
रिकॉर्ड लेबल Universal, SRC, Konvict Muzik, UpFront
संबंधित प्रदर्शन Bone Thugs-n-Harmony, T-Pain, Colby O'Donis, Kardinal Offishall, Ace Hood, DJ Khaled, Young Jeezy, Shontelle, 50 Cent, Eminem, Michael Jackson, Lil Wayne, Snoop Dogg, Lady Gaga, Wilber Pan, Rick Ross, T.I., Flo Rida, R.Kelly, Tami Chynn, Daddy Yankee
जालपृष्ठ akononline.com/


ऑलिऑन बदारा एकॉन थियम अपने मध्य एवं स्टेज नाम एकॉन (उच्चारण सहायता /ˈeɪkɒn/)[1], से विख्यात एक सेनेगली-अमेरिकी R&B गायक-गीतकार, रिकॉर्ड निर्माता, व्यवसायी तथा जन हितैषी हैं। 2004 में अपने पहले एल्बम ट्रबल के पहले गाने "लॉक्ड अप" के रिलीज़ होने के साथ ही वह ख्याति की चोटी पर पहुंच गए। अपने दूसरे एल्बम कॉन्विक्टेड (Konvicted) के गाने "स्मैक दैट" के लिए उन्हें ग्रेमी अवॉर्ड के लिए नामांकित किया गया। उन्होंने तब से कॉन्विक्ट म्युज़िक और कॉन लाइव डिस्ट्रीब्युशन नामक दो रिकॉर्ड लेबल स्थापित किया है।


एकॉन, अन्य कलाकारों के लिए अक्सर हुक्स गाते रहते हैं और उन्हें 200 से अधिक अतिथिकलाकार के रूप में उपस्थिति तथा 32 बिलबोर्ड हॉट 100 गीत गाने का श्रेय प्राप्त है। एकॉन बिलबोर्ड हॉट 100 चार्ट में लगातार दो बार प्रथम और द्वितीय स्थान पानेवाले प्रथम एकल कलाकार हैं।[2]


पृष्ठभूमि[संपादित करें]

एकॉन ने साक्षात्कारों में यह दावा किया हैं कि उनका पूरा नाम ऑलिऑन दमाला बूगा टाइम पुरु नाका लु लु लु बदारा एकॉन थियम[3] हैं। हालांकि एकॉन के वैध नाम और जन्मतिथि के बारे में संदेह और विवाद है। एकॉन को आमतौर पर ऑलिऑन थियम के रूप में ही जाना जाता है।[4][5] एकॉन के पूरे नाम के लम्बे आकार सहित, एकॉन का पूरा नाम ऑलिऑन बदारा थियम[6] तथा ऑलिऑन बदारा थियम के रूप में भी सूचित है और About.com ने दावा किया है कि उनके मध्यनाम को स्वतंत्र रूप से कभी सत्यापित नहीं किया गया है।[7] उनकी जन्मतिथि के संबंध में कुछ मीडिया संस्थानों ने यह सूचित किया है कि एकॉन का जन्म 1981 में हुआ था। AP सहित अन्य सूत्रों ने यह सूचित किया है कि एकॉन का जन्म 1973 में हुआ था और सेनेगली डॉक्टर मागुये सेक ने प्रसव-कर्म संपादित किया था।


'द स्मोकिंग गन' द्वारा प्रकाशित कानूनी दस्तावेजों में एकॉन का नाम ऑलिऑन दमाला थियम और उसकी जन्मतिथि 30-04-1973[8] या 16-04-1973[9] सूचित की गयी है, जबकि BBC के वक़्तव्यानुसार उसका जन्म 14 अक्टूबर 1981 को हुआ था।[10] स्मोकिंग गन में छपे लेख के अनुसार "सभी सूत्रों के हवाले से, उसका जन्म 16 अप्रैल, 1973 में हुआ था".[11] VIBE को दिए गए एक साक्षात्कार के दौरान जब उसकी उम्र पूछी गयी तब एकॉन ने प्रत्युत्तर में कहा, "एक ही चीज़ जो मैं छिपाता हूं वह है मेरी उम्र....इससे पहले कि मैं झूठ बोलूं, मैं कुछ भी न कहूंगा".[11] अनेक मीडिया माध्यमों के द्वारा यह सूचित किया जाता रहा है कि प्रमाण-पत्र के मुताबिक उनका जन्म 1977 में हुआ था। 


प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

ख्यातिप्राप्त सेनेगली तालवाद्यक मोर थियम के बेटे एकॉन एक संगीतमय वातावरण में पले-बढ़े और जेम्बे (djembe) सहित अनेक वाद्य-यंत्रों को बजाना सीखा. उनका जन्म U.S.A. के सेन्ट लुइ, मिस्सौरी में हुआ था ताकि उन्हें अप्रवास की प्रक्रिया से न गुजरना पड़े, लेकिन 7 वर्ष की उम्र तक सेनेगल के डकार में रहने के बाद, 15 वर्ष की आयु तक अमेरिका और सेनेगल, दोनों देशों में कुछ समय बिताया और फिर न्यू जर्सी के जर्सी सिटी में स्थायी रूप से स्थानातरित हो गए।[12]


3 साल के कथित कारावास के दौरान उन्होंने अपनी संगीत की क्षमताओं को और अपनी संगीत सम्बन्धी योग्यताओं को समझना और विकसित करना शुरू कर दिया. एकॉन की अनूठी पश्चिमी-अफ्रीकी मिश्रण शैली, कौशल एवं संचालन ने अंतत: यूनिवर्सल म्युज़िक कम्पनी के अधिकारियों का ध्यान आकर्षित कर लिया। एकॉन ने अपने घर में बने स्टूडियो में ही गाने लिखना और रिकॉर्ड करना शुरू कर दिया. SRC/युनीवर्सल ने इन टेपों को सुना और जून 2004 में एकॉन के पहले LP 'ट्रबल ' को रिलीज़ किया। यह एल्बम एकॉन के पश्चिमी-अफ्रीकी रेशमी कंठ-स्वर तथा पूर्वी तटीय और दक्षिणी तालों का मिश्रण हैं। एकॉन के अधिकतर गाने जेल के सेल के दरवाज़े की झनझनाहट तथा 'कॉन्विक्ट' शब्द के उच्चारण के साथ आरम्भ होते हैं।[13]


व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

एकॉन एक मुसलमान हैं और[14] जैसा वह स्वंय बताते हैं कि अपनी धार्मिक आस्था के कारण उन्होंने कभी भी शराब नहीं पी. उसके बारे में अफवाह है कि उसकी तीन पत्नियां हैं, हालांकि उसने बयान दिया है कि तोमेका नाम की उसकी केवल एक ही पत्नी है। ब्लेंडर के साथ अपने साक्षात्कार के दौरान एकॉन ने स्पष्ट किया कि उसके अलग-अलग स्त्रियों से छ: बच्चे हैं।[15] एकॉन का यह भी दावा है कि उसका उसके बच्चों के साथ घनिष्ठ संबंध है और वह अपने परिवार को जन-समागम से दूर, सर्वथा निजी रखना चाहता है। वह यह भी स्वीकार करता है कि उसके धर्म ने उसे एक बेहतर इंसान बनाया है और दूसरों के साथ व्यवहार करने के लिए मार्गदर्शन किया है।[16]


अफ्रीका के असहाय बच्चों के लिए, कॉनफिडेंस फाउन्डेशन नाम की उसकी एक दातव्य संस्थान भी है।[17] एकॉन दक्षिण अफ्रिका में एक हीरे की खान के भी मालिक हैं और कॉन्फ्लिक्ट डायमंड्स के अस्तित्व को नकारते हैं (अन्यथा अप्रासंगिक रूप से ब्लड डायमंड्स के रूप में भी जाना जाता है); "मैं कॉन्फ्लिक्ट डायमंड की बात पर विश्वास नहीं करता". वह केवल एक फिल्म है। आप ही सोचिए, क्या मूवी आने तक किसी ने कॉन्फ्लिक्ट डायमंड के बारे में कुछ नहीं सोचा।[18] हालांकि, उन्होंने अब स्वीकार कर लिया हैं कि 'ब्लड डायमण्ड' का अस्तित्व है और वे खुद अफ्रीका की एक ऐसी खदान के आंशिक हिस्सेदार हैं, जो ब्लड डायमण्ड के इस्तेमाल के विरूद्व है और साथ ही इस खदान की आय से स्थानीय निवासियों की आर्थिक सहायता भी करते हैं।[19] ऐसा आरोप है कि वे पहले मादक द्रव्य के व्यापारी थे लेकिन दिए गए साक्षात्कारों में उन्होंने दावे के साथ कहा कि उन्होंने स्वयं कभी नशे का सेवन नही किया, यद्यपि उनके गाने के कुछ बोल कुछ और ही संकेत देते हैं। उनके कथित आरोपों के अनुसार आपराधिक इतिहास के बावजूद वे इस बात की घोषणा करते हैं कि उन्होंने अपनी जिन्दगी बदल ली है।


कैरियर[संपादित करें]

2004-05: प्रथम प्रस्तुति : ट्रबल[संपादित करें]

एकॉन की एकक प्रथम पेशकश ट्रबल 29 जून 2004 को रिलीज़ हुई थी। इसने अनेक एकल गानों को जन्म दिया- "लॉक्ड अप" और "लोनली", "बेली डांसर (बनान्ज़ा)", "पॉट ऑफ़ गोल्ड" और "घेटो". यह एल्बम अपने नए रिकॉर्ड लेबल कॉन्विक्ट म्युज़िक से पहले रिलीज़ किया गया। ऐसा कहा जाता है कि उनके पहले एकल एल्बम की प्रेरणा उन्हें 'ग्रैंड थेफ्ट ऑटो' से मिली जिसके कारण उन्हें तीन साल की कैद की सजा मिली थी।[4] "लॉक्ड अप" को संयुक्त राज्य में प्रथम सर्वश्रेष्ठ 10 में और UK में प्रथम श्रेष्ठ पांच का खिताब मिला. "घेटो" (यहूदी बस्ती) रेडियो हिट बन गया जब DJ ग्रीन लैनटर्न ने रैपर्स टुपैक (2Pac) और द नॉटॉरियस B.I.G. से कुछ गीतों में छन्द को जोड़कर रीमिक्स तैयार किया।


2005 में उन्होंने अपना एकल "लोनली" निकाला (जो बॉबी विन्टन के "मि. लोनली" का ही परिवर्तित रूप था). यह गाना बिलबोर्ड हॉट 100 के सर्वोत्तम पांच में और ऑस्ट्रेलिया, द युनाइटेड किंगडम तथा जर्मनी की लेखा सारिणी (चार्ट्स) में शीर्ष स्थान पर था। अप्रैल, 2005 में युनाइटेड किंगडम में उसका एल्बम प्रथम स्थान पर पहुंच गया। जब म्युज़िक चैनल द बॉक्स ने टॉप टेन का साप्ताहिक चार्ट निकाला जिसका निर्धारण वीडियो-अनुरोधों की गणना के आधार पर की गई थी, एकॉन का "लोनली" 15 सप्ताह में लम्बे समय तक बजने वाले गाने के चार्ट के प्रथम स्थान पर बना रहा. एकॉन ने न्यूजीलैण्ड रैपर सैवेज़ के साथ मिलकर मूनशाइन गाना रिलीज़ किया जिसे न्यूजीलैण्ड और ऑस्ट्रेलिया दोनों देशों में सफलता मिली और साथ ही न्यूजीलैण्ड के चार्ट में यह शीर्ष स्थान पर पहुंच गया। 2005 में यंग जीज़ी के पहले एल्बम लेट्स गेट इट: ठग मोटिवेशन 101 के "सोल सर्वाइवर" नाम के गाने के साथ उसने (एकॉन ने) समीक्षकों द्वारा प्रशंसित पहली अतिथि भूमिका की. उसी साल दिसम्बर में न्यू जर्सी में एक विवाद को केन्द्र कर उसमें मैनेजर रॉबर्ट मॉन्टानेज़ की गोली मारकर हत्या कर दी गयी।


2006-08: कॉन्विक्टेड[संपादित करें]

एकॉन का वेन स्टेफनी के साथ द स्वीट एस्केप टूर में प्रदर्शन.

एकॉन का दूसरा एल्बम, कॉन्विक्टेड 14 नवंबर, 2006 को रिलीज़ हुआ। इसमें एमिनेम, स्नूप डोग और स्टाइल्स पी. का सम्मिलित सहयोग था। एमिनेम को पेश करते हुए पहला एल्बम "स्मैक दैट" अगस्त 2006 में रिलीज़ हुआ और लगातार पांच सप्ताहों तक बिलबोर्ड के हॉट 100 में दूसरे पायदान पर बना रहा. "आई वान्ना लव यू" (स्नूप डोग को पेश करते हुए) दूसरा एकल था जो सितम्बर में रिलीज़ हुआ, इसने एकॉन को बिलबोर्ड हॉट 100 में उसके पहले नम्बर वन एकल का तथा स्नूप को दूसरे स्थान का खिताब दिलाया। "आई वान्ना लव यू" संयुक्त राज्य के रेखापात्र (chart) में लगातार दो सप्ताह तक शीर्ष स्थान पर बना रहा. जनवरी 2007 में तीसरा एकल नम्बर "डॉन्ट मैटर" रिलीज़ हुआ जिसने उन्हें लगातार पहले और दूसरे हॉट 100 चार्ट के शीर्ष स्थान पर पहला सोलो नंबर बने रहने की योग्यता को प्रमाणित किया। "मामा अफ्रीका" यूरोपियन एकल के रूप में जुलाई 2007 में रिलीज़ हुआ, इसको लेकर UK में पहुंचने वाले 47 एल्बमों में से चौथा संपूर्ण एकल रिलीज़ हुआ।
संयोगवश "सॉरी, ब्लेम इट ऑन मी" एल्बम के प्लैटिनम (डिलक्स) संस्करण की रिलीज़ अगस्त 2007 की पहली पेशकश के रूप में पांचवां एकल था जो हॉट 100 के सातवें पायदान पर खड़ा रहा. डीलक्स संस्करण सम्पूर्ण रूप से 28 अगस्त 2007 को रिलीज़ हुआ। अंतिम एकल के रूप में "नेवर टूक द टाइम" की पुष्टि एकॉन ने की है।[20] कॉन्विक्टेड "बिलबोर्ड" 200 पर की दूसरी पेशकश थी। इसके प्रथम सप्ताह में ही 2,86,000 प्रतियां बिक गईं. केवल छ: सप्ताह पश्चात् कॉन्विक्टेड की 1 मिलियन (1 मिलियन = 10 लाख) से अधिक रिकॉर्ड U.S में और 1.3 मिलियन से अधिक विश्वभर में बिक गईं. एल्बम को सात सप्ताह बाद प्लैटिनम और सोलह सप्ताह बाद डबल प्लैटिनम के प्रमाण-पत्र प्राप्त हुए. यह बिलबोर्ड 200 में शीर्ष 20 के पायदान पर लगातार 28 सप्ताह तक बना रहा और चार विभिन्न अवसरों पर नम्बर दो की चोटी पर पहुंच गया। 20 नवंबर, 2007 को RIAA ने इसे "ट्रिपल प्लैटिनम" का प्रमाण-पत्र दिया, तब तक इसकी 3 मिलियन से अधिक यूनिट अमेरिका में बिक चुकी थी। इसकी 4 मिलियन से अधिक प्रतियां दुनिया भर में बिक चुकी थी।


5 अक्टूबर, 2006 को एकॉन ने हॉट 100 का रिकॉर्ड तोड़ दिया, क्योंकि "स्मैक दैट" ने 95वें नम्बर से 7वें नम्बर पर पहुंच कर चार्ट में 48 वर्षो में इतिहास में सबसे ऊंची छलांग लगा दी. इस छलांग को और अधिक ईधन मिला तब जब इसमें छठे प्रथम प्रसारण नम्बर हॉट डिजीटल सोंग्स में 67,000 डाउनलोड हुए. यह रिकॉर्ड कई बार टूटे. दिसंबर 2006 में, एकॉन के "स्मैक दैट" को 49वें एनुअल ग्रेमी अवार्ड्स में बेस्ट रैप/संग कोलाबोरेशन के लिए नामजद किया गया लेकिन जस्टिन टिम्बरलेक और T.I. के "माई लव" के सामने यह हार गया। 


अन्य कलाकारों के साथ योजनाएं[संपादित करें]


कानूनी कठिनाईयां[संपादित करें]

अप्रैल 2007 में, एकॉन को एक धर्म प्रचारक की 15 वर्षीया कन्या दानाह् (दीना) एलेन के साथ त्रिनीदाद एंड टोबैगो के क्लब में आयोजित एक प्रहसन प्रतियोगिता में अश्लील नृत्य करने के कारण आलोचना का सामना करना पड़ा जबकि क्लब ने यह दावा किया कि उसकी उम्र 21 साल थी, जो आयु सीमा से ऊपर थी।[27][28] इस घटना को एकॉन के कर्मीदल के सदस्यों द्वारा फिल्माया गया और इसके बाद इंटरनेट पर अपलोड कर दिया गया। 20 अप्रैल, 2007 को स्थानीय मीडिया, चैनल TV6, ने सार्वजनिक रूप से इस घटना का वीडियो क्लिप प्रसारित किया। रेडियो, टेलीविजन एवं ब्लोगोस्फियर की आलोचनाओं से घिर जाने के कारण वेरिज़ॉन वायरलेस ने एकॉन के गानों वाले संगीत की रिंगटोन को हटा दिया. वेरिज़ॉन ने यह भी फैसला किया कि वह द स्वीट एस्केप टूर को आर्थिक अनुदान नहीं देंगे जिसमे एकॉन वेन स्टेफनी के उद्घाटन कार्यक्रम में अभिनय करने वाले थे।[29] जो भी हो, यूनिवर्सल म्युज़िक ग्रुप ने एकॉन के विरुद्ध कोई कार्रवाई तो नहीं की, लेकिन कॉपीराइट के उल्लंघन करने के मद्देनज़र उसने वीडियो की साझेदारी वाली साईट यूट्यूब (YouTube) से वीडियो क्लिप को हटा देने का निर्देश दे दिया. रूढ़िवादी भाष्यकार और पैरेंट्स टेलिविज़न काउंसिल के संस्थापक ब्रेंट बोजेल ने इसे "सामूहिक गैर जिम्मेदारी" कहा.[30]


मिशेल मॉल्किन, लॉरा इनग्राहम और बिल ओ'रेली राजनीतिक टीकाकारों ने  "नारियों की अवमानना"  के लिए एकॉन की आलोचना की.[31][32]  मॉल्किन ने संगीत वीडियो एवं त्रिनिदाद के संगीत समारोह के छिटपुट दृश्यों को संकलित कर एकॉन के बारे में अपनी आलोचनात्मक टीका-टिपण्णी को यूट्यूब में अपलोड कर दिया और तब यूनिवर्सल म्युज़िक ग्रुप ने DMCA के प्रतिबन्ध की सूचना जारी कर उसे हटा देने को बाध्य कर दिया.[33]

इलेक्ट्रॉनिक फ्रंटियर फाउंडेशन ने सदुपयोग का उदाहरण देते हुए इस निष्कासन को कॉपीराइट कानून के दुरूपयोग के रूप में लिया और इस द्वंद में मॉल्किन का साथ दिया.[34] मई 2007 में, UMG ने वीडियो पर से अपना दावा हटा लिया और यूट्यूब को वीडियो वापस लौटा दिया.


3 जून 2007 को न्यू यॉर्क के फिशकिल में डचेज़ स्टेडियम में आयोजित WSPK के KFEST के संगीत समारोह में एक दर्शक ने एकॉन को लक्ष्य कर मंच पर एक वस्तु फेंकी. एकॉन ने उपस्थित भीड़ से कहा कि वस्तु फेंकने वाले की पहचान कर उसे मंच पर लाया जाए. सुरक्षा कर्मियों ने उस युवक को धर दबोचा और उसे मंच पर ले गए। एकॉन ने तब उसे भीड़ से खींच कर अपने कन्धों पर उठा लिया। इस गायक ने तब उस दर्शक को उछाल कर अपने कन्धों से वापस भीड़ में फेंक दिया. इस घटना के वीडियो की फिशकिल पुलिस द्वारा समीक्षा की गई।[35] एकॉन ने दावा किया है कि घटना का मंचन किया गया था जबकि वास्तव में उसने अपने आगामी रिकॉर्ड को लक्ष्य कर इस अभिनय को अंजाम दिया.[36] पुलिस प्रधान डोनाल्ड एफ. विलियम्स के अनुसार एक नाबालिग़ की खैरियत को खतरे में डालने जैसा एक हल्का अपराध तथा दूसरे दर्जे के उत्पीड़न जैसा एक उल्लंघन, आदि अभियोग दर्ज किए गए और एकॉन को 3 दिसम्बर 2007 को फिशकिल शहर के न्यायालय में दो आरोपों के लिए अभियुक्त बनाया गया।[37]


2008-वर्तमान: फ्रीडम[संपादित करें]

2 दिसम्बर को एकॉन ने अपना नया एल्बम फ्रीडम रिलीज़ किया, जिसमे चार एकल: "राईट नाउ (ना ना ना)", "आई'एम सो पेड" (लिल वेन और यंग जीज़ी को पेश करते हुए), "ब्युटीफुल" (कार्डिनल ऑफिशल और कॉलबी ओ'डोनिस को पेश करते हुए) एवं वी डॉन्ट केयर का संग्रह था। 600,000 से अधिक एल्बमों की बिक्री से इस एल्बम ने स्वर्ण प्रतिष्ठा प्राप्त की.[तथ्य वांछित]


अन्य कलाकारों के साथ परियोजनाएं[संपादित करें]

  • 2008 के बसंत में रिलीज़ की गयी, लैटिन बॉय बैंड मेनुडो के नवीनतम एल्बम का एक गाना जिसका नाम है "इको", एकॉन द्वारा निर्मित की गई।
  • कैट डेलुना की पहली एल्बम 9 लाइव्स (एल्बम) के पुनः प्रचार के लिए 'कॉन्विक्ट म्युज़िक' दायी होगा. इस एल्बम के एक गाने "एम आई ड्रीमिंग" में एकॉन ने भी सहयोग दिया है।
  • जुलाई 2008 में "होल्ड माई हैण्ड" के नाम का एक गाना इंटरनेट पर प्रचलित हुआ। यह गाना माइकल जैक्सन तथा एकॉन की R&B युगलबंदी/सहयोग हैं, जिसकी संगीत रचना क्लॉड केली ने की है। इस गाने का एक दूसरा रूपांतर भी मौजूद है जिसे एकॉन ने गाया है। आधिकारिक तौर पर दोनों में से किसी भी कलाकार की वेबसाईट पर रिकॉर्डिंग का उल्लेख तक नहीं है। यद्यपि एकॉन ने दूसरे विभिन्न वेबसाईटों पर इस गाने के बारे में कहा है। जैसा कि एकॉन ने पहले ही घोषित किया था लेकिन इस गाने को फ्रीडम एल्बम के गाने की सूची में शामिल नहीं किया गया। टैविस स्माइली के साथ एक साक्षात्कार के दौरान एकॉन ने कहा कि जैक्सन ने एक म्युज़िक वीडियो के साथ उच्च स्तरीय रिलीज़ की योजना बनाई थी लेकिन तब तक गाने का रहस्योद्घाटन हो चुका था। यह जैक्सन का 25 जून 2009 को उसकी मृत्यु से पूर्व गाया हुआ आखिरी गाना था। उसी साल जुलाई के शेष में एकॉन द्वारा गाया गया श्रद्धांजलि गीत "क्राइ आउट ऑफ़ जॉय" इंटरनेट पर प्रचलित हुआ।
  • 9 सितम्बर 2008 को रिलीज़ की गई कार्डिनल ऑफिशल के चौथे एकल एल्बम नॉट 4 सेल के कार्यकारी निर्माता एकॉन थे। "ग्रेवयार्ड शिफ्ट" गाने की झलकियों सहित, इस एल्बम के पहले आधिकारी गीत 'डेंजरस' में एकॉन ने अपनी भूमिका निभाई जो बिलबोर्ड हॉट 100 के पांचवें पायदान की ऊंचाई पर पहुंच गया था और 2009 जूनो अवार्ड्स में सिंगल ऑफ़ द इयर के खिताब से नवाजा गया।
  • न्यू किड्स ऑन द ब्लॉक के 2008 में हुए पुनर्मिलन एल्बम द ब्लॉक के लिए एकॉन ने "पुट इट ऑन माई टैब" नाम के गाने का सहलेखन और रिकॉर्डिंग किया।[38]
  • लेओना लेविस के पहले एल्बम "स्पिरिट" का हिट रिकॉर्ड फॉरगिव मी एकॉन द्वारा सहलिखित तथा निर्मित हैं .
  • फ़िलहाल एकॉन X फैक्टर 2008 के विजेता ऑलेक्जेंड्रा बर्क़ के साथ उसकी आनेवाली पहली एल्बम पर काम कर रहे हैं।
  • एकॉन कॉन्विक्ट म्युज़िक की कलाकार लेडी गागा के पहले स्टूडियो एल्बम द फेम के सह-निर्माता थे तथा विश्वव्यापी स्मैश-हिट "जस्ट डांस" के सह-लेखक एवं निर्माता रहे जिसमें कॉलबी ओ'डोनिस ने भी भूमिका निभाई है और जिसे 51वां ग्रेमी अवार्ड्स के लिए नामांकित भी किया गया है। इस गाने ने दोनों युवा कलाकारों को उनके पहले ग्रेमी नामांकन दिलाए जिन्होंने कॉन्विक्ट म्युज़िक में योगदान दिया था और जो ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन तथा संयुक्त राज्य समेत 14 देशों में प्रथम स्थान पर रहा.
  • फ्लोरिडा के नए एल्बम R.O.O.T.S. के "अवेलेबल" नाम के गाने में एकॉन ने अपनी भूमिका निभाई है।
  • एकॉन ने E-40 के एल्बम द बॉल स्ट्रीट जर्नल के लिए "वेक इट अप" शीर्षक से एक गाना भी रिकॉर्ड किया। एकॉन ने इस गाने में ऑटो-ट्यून इफेक्ट का प्रयोग किया है।
  • रैप गायक नेली ने यह पुष्टि की है कि एकॉन, फैरेल और टी-पेन (T-Pain) ने 2009 में एक रैप सुपर ग्रुप के गठन के बारे में बातचीत की हैं।[39]
  • एकॉन और कॉन्विक्ट म्युज़िक, हिप हॉप/रॉक ग्रुप फ्लिपसाइड के 2009 रिलीज़ स्टेट ऑफ़ सर्वाइवल के निर्माता हैं जिसे कॉन लाइव डिस्ट्रीब्युशन एवं चेरिट्री रिकॉर्ड्स द्वारा रिलीज़ किया जाएगा.[40]
  • कहा जाता हैं कि एकॉन व्हिटनी हाउसटन के साथ काम करेंगे जिनकी वापसी एल्बम अनडीफीटेड 2009 में अपेक्षित हैं। इसके पूर्व एकॉन ने एक युगलबंदी "लाइक आई नेवर लेफ्ट" के बारे में भी चर्चा की, जो दोनों ने साथ मिलकर रिकॉर्ड किया था, लेकिन अपने विचार व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि यह अपरिष्कृत सम्पादन था और इसे अभी भी मिक्स की जरुरत थी इसलिए उनके आनेवाले एल्बम में शामिल किया जाना अनिश्चत था।[41]
  • एकॉन ने बचाटा ग्रुप एवेंच्युरा एवं रेगेटेन युगल विसिन वाइ यान्डेल के साथ एवेंच्युरा के एल्बम द लास्ट के दूसरे गाने 'ऑल अप टू यू' पर काम किया था जिसे जून में हटा दिया गया।
  • अप्रैल 2009 में ताइवान के रैपर विलबर पैन के साथ नए गाने 'बी विथ यू' में एकॉन ने भूमिका निभाई है जिसे ताइवान के हिट FM रेडियो के द्वारा प्रसारित किया जाएगा.[42]
  • एकॉन ने हाल ही में, जेको नाम के एक हिस्पैनिक R&B एवं रेगेटेन कलाकार को अपनी कम्पनी में शामिल किया और वे उसके पहले एल्बम, "मारकैंडो टेरिटोरियो" में सहयोग प्रदान कर रहे हैं।
  • जुलाई 2009 में एकॉन डेविड गेटा के साथ एक नए गाने "सेक्सी बिच" पर काम कर रहे हैं।[43]


आरोप[संपादित करें]

'द स्मोकिंग गन' ने अप्रैल 2008 में अपने प्रतिवेदन में एकॉन के अपराध एवं कारावास की कहानी को नमक मिर्च लगाकर नाटकीय ढंग से पेश किया है।[44][45][46] वास्तव में एकॉन के दावे के अनुसार वह ऑटोमोबाइल्स चोरी के जाल में भागीदार थे और उन्होंने यह भी स्वीकार किया हैं कि उन्होंने तीन साल जेल में बिताए लेकिन कानूनी दस्तावेजों और साक्षात्कारों मे गुप्तचरों का भी शामिल होना दर्शाता हैं। एकॉन के इस कानूनी मुकदमे को "द स्मोकिंग गन" ने चुनौती देते हुए अस्वीकार कर दिया हैं। "द स्मोकिंग गन" के लेख के अनुसार, एकॉन किसी भी अपराध में अभियुक्त नहीं थे और जैसा कि पहले ही दावा किया गया हैं 1999 से 2002 तक उन्होंने जेल में समय नहीं गुजारा. उन्होंने कहा कि "द स्मोकिंग गन" की उसे "बदनाम" करने की कोशिश "कोई मायने नहीं रखता क्योंकि यह ऐसा कुछ है जिसे वह भूल जाने की कोशिश कर रहे हैं". एकॉन ने मुहंतोड़ जवाब देते हुए कहा कि उन्होंने कभी भी तीन साल लगातार जेल में नहीं बिताए लेकिन हां छोटी-छोटी अवधियों के लिए अवश्य दंडादेश मिलते रहें हैं जिन्हें जोड़ कर तीन साल माना जा सकता है। उन्होंने उद्धरण देते हुए कहा कि इस बारे में "द स्मोकिंग गन" के लेख की भूल धारणा है।[47]


एकॉन को मीडिया की आलोचना में अग्नि-वाण झेलने पड़े जिनके अनुसार दक्षिण अफ्रीका में उनकी हीरे की खदान कनफ्लिक्ट डायमंड्स का सूत्र है। इस मामले पर बोलते हुए, उन्होंने इंडीपेंडेंट न्यूजपेपर को कहा कि यह धारणा ब्लड डायमण्ड फिल्म की बनाई हुई है। उन्होंने जोरदार शब्दों में खंडन करते हुए दावा किया हैं कि हीरों के बारे में द्वंद की शुरुआत करने एवं समस्या को अतिरंजित कर तूल देने के लिए मूवी खुद जिम्मेदार है।[48]


टेलिविज़न एवं फिल्म[संपादित करें]

एकॉन ने पुष्टि की है कि रियेलिटी टेलिविज़न कार्यक्रम वास्तव में उसमे काम के अंजाम हैं। इसे "माई ब्रदर्स कीपर्स" कहा जायेगा और मूल बात यह है कि एकॉन के लगभग एक-जैसे दीखने वाले दोनों भाई अटलांटा के दौरे पर जाएंगे तो लोग उन्हें एकॉन समझने की मूर्खता कर बैठेंगे. उन्हें VIP व्यवहार, लड़कियां और मुफ्त वस्तुएं मिलेंगी. एकॉन ने दावा किया हैं कि अटलांटा में लोगों ने उनके भाइयों को ही उसे समझने की कई बार भूल की हैं और इसी पर यह प्रदर्शन कार्यक्रम आधारित है।[36]


एकॉन "इलीगल एलियेन" नाम की एक पूरी लम्बी मूवी बनाने की योजना बना रहे हैं। यह फिल्म उनके अपने ही जीवन की घटनाओं पर आधारित होगी और उनके किरदार में मेखी फाइफर अभिनय करेंगे. एकॉन ने अगस्त 2007 में पोलिश वेबसाईट INTERIA.PL को दिए गए एक साक्षात्कार में इस तथ्य की पुष्टि की हैं कि वे "कोकेन काउब्वायज" नाम की एक फिल्म पर काम कर रहें हैं जो मेडेलिन कारटेल (कोलम्बिया में मादक द्रव्यों के अवैध व्यापारी) के प्रधान परिचालक जॉन रॉबर्ट्स की कथा पर आधारित है।[49] उसने वेरिजॉन वायरलेस के विज्ञापन में भी भूमिका निभाई और CSI: क्राइम सीन इन्वेस्टीगेशन धारावाहिक के "पॉप्पिं' टैग्स" नाम के एक एपिसोड में ओबी ट्राइस के साथ स्निच नाम का एक गाना भी गया।


30 नवंबर, 2007 में एकॉन ने बिग ब्रदर के घर "पिनोय बिग ब्रदर सेलेब्रिटी एडिसन 2 में केवल 100 सेकंड्स के लिए अतिथि के रूप में प्रवेश किया ताकि हाउसमेट्स उनसे मिल सकें.


WWE रॉ के 17 नवंबर 2008 संस्करण में भी उन्हें सैनटिनो मारेला के साथ उपस्थित देखा गया। सैनटिनो इटालियन स्टीरियोटाइपिंग की वजह से उसने एकॉन के नाम की जगह "एकार्न" गलत नाम उच्चारित किया।


27 अप्रैल, 2008 में डान्स ऑन सनसेट में कॉलबी ओ'डोनिस के साथ नज़र आए.


फैशन[संपादित करें]

फरवरी 2007 में एकॉन ने कॉन्विक्ट क्लोथिंग नाम की अपनी पोशाक की श्रृंखला जारी की. इसमें शहरी पहनावे डेनीम जीन्स, हुडिज़, टी-शर्ट और हैट शामिल हैं। ऑलिऑन, पुरुषों और महिलाओं के लिए हैं, जिसमे ब्लेजर्स, डेनिम जीन्स और अन्य आइटम हैं। इस कॉन्विक्ट कपड़ों के फैशन की श्रृंखला को प्रात्माहित करने के लिए एकॉन टिमोथी होंज़ के साथ MTV के डायरेक्ट इफेक्ट में नज़र आए.[50]


डिस्कोग्राफी[संपादित करें]



पुरस्कार और नामांकन[संपादित करें]

2008 में एकॉन ने चार ग्रैमी अवार्ड्स के नामांकन प्राप्त किए जिनमें "बेस्ट पॉप कोलाबोरेशन विथ वोकल्स", "द स्वीट एस्केप", वेन स्टेफनी के साथ, बेस्ट R&B वोकल परफोर्मेंस बाई ए डूओ ऑर ग्रुप, टी-पेन के साथ, बारटेंडर के लिए, बेस्ट कोंनटेम्पोरेरी R&B एल्बम, कॉन्विक्टेड के लिए और बेस्ट रैप/संग कोलाबोरेशन, "आई वान्ना लव यु" के लिए, स्नूप डॉग के साथ, शामिल हैं। 2007 में एकॉन को अमेरिकन म्युज़िक अवार्ड्स से एकमात्र पुरस्कार फेवरिट सोल/R&B मेल आर्टिस्ट प्राप्त हुआ। कुल मिलाकर, एकॉन को बारह नामांकन से एक पुरस्कार प्राप्त हुआ है।


अमेरिकन म्यूजिक अवार्ड्स[संपादित करें]

अमेरिकन म्यूजिक अवार्ड्स एक वार्षिक पुरस्कार समारोह है जिसका सृजन 1973 में डिक क्लार्क ने किया था। एकॉन ने तीन नामांकन से एक पुरस्कार प्राप्त किया है।[51][52]


वर्ष नामित कार्य पुरस्कार परिणाम
2007 एकॉन फेवरेट सोल/R&B मेल आर्टिस्ट जीता
साल का श्रेष्ठ कलाकार नामित
फेवरिट पॉप/रॉक मेल आर्टिस्ट नामित


ग्रेमी पुरस्कार[संपादित करें]

ग्रेमी अवार्ड्स प्रतिवर्ष संयुक्त राज्य अमेरिका के नैशनल अकेडमी ऑफ़ रिकॉर्डिंग आर्ट्स एंड साइंसेज द्वारा प्रदान किया जाता है। एकॉन को पांच नामांकन प्राप्त हुए हैं।[51][53]


वर्ष नामित कार्य पुरस्कार परिणाम
2007 "स्मैक दैट" (एमिनेम के साथ) बेस्ट रैप/संग कोलाबोरेशन नामित
2008 "द स्वीट एस्केप" (वेन स्टेफनी के साथ) बेस्ट पॉप कोलाबोरेशन विथ वोकल्स नामित
"बारटेन्डर" (टी-पेन के साथ) बेस्ट R&B वोकल परफोर्मेंस बाई ए डूओ ऑर ग्रुप नामित
कॉन्विक्टेड बेस्ट कानटेंपोररी R&B एल्बम नामित
"आई वान्ना लव यू" (स्नूप डॉग के साथ) बेस्ट रैप/संग कोलाबोरेशन नामित


MTV वीडियो संगीत पुरस्कार[संपादित करें]

MTV वीडियो म्यूजिक अवार्ड्स एक वार्षिक पुरस्कार समारोह है जिसे 1984 में MTV द्वारा स्थापित किया गया था। एकॉन को चार नामांकन प्राप्त हुए हैं।[51][54][55]


वर्ष नामित कार्य पुरस्कार परिणाम
2005 "लॉक्ड अप" MTV2 अवार्ड नामित
2007 एकॉन मेल आर्टिस्ट ऑफ़ द इयर नामित
"स्मैक दैट" (एमिनेम के साथ) मोस्ट अर्थशेटरिंग कोलाबोरेशन नामित
"द स्वीट एस्केप" (वेन स्टेफनी के साथ) मोस्ट अर्थशेटरिंग कोलाबोरेशन नामित

पर्यटन[संपादित करें]


संदर्भ[संपादित करें]

  1. Ingolo.com: एकॉन का उच्चारण.
  2. ब्रॉन्सन, फ्रेड. "चार्ट बीट", बिलबोर्ड पत्रिका 05-04-2007.
  3. द एलेन डीजेनर्स शो और अन्य साक्षात्कार में एकॉन (7 जनवरी 2009).
  4. रॉलिंगस्टोंस: एकॉन का नाम "रॉलिंग स्टोन पात्रिका, 02-11-2006.
  5. ASCAP: ऑलिऑन थियम के रूप में श्रेय प्राप्त कर अप्रैल 7, 2009 को प्रवेश किया
  6. "Akon se rattrape à Iba Mar Diop", सेनेपोर्टल, 05-06-2005.
  7. नेरो, मार्क एडवर्ड. एकॉन प्रोफ़ाइल, About. com.
  8. http://www.thesmokinggun.com/archive/years/2008/0416081dutchmisd2.html
  9. http://www.thesmokinggun.com/archive/years/2008/0416081njjudgment1.html
  10. एकॉन BBC. 24-06-2009 को लिया गया।
  11. http://www.thesmokinggun.com/archive/years/2008/0416081akon1.html
  12. बॉटमले, C. " एकॉन: ट्रबल नो मोर", VH1.com, 02-05-2005.
  13. Loftus, Johnny (2006). "Akon — Biography". Allmusic. http://www.allmusic.com/artist/p535592. अभिगमन तिथि: 2008-05-08. 
  14. एकॉन प्रोफ़ाइल About.com. के हवाल से 23-03-2009 को बताया गया।
  15. एकॉन स्वयं को क्या समझते हैं ? ब्लेंडर के हवाले से 19 सितंबर, 2007 को प्रकाशित किया गया।
  16. फ्रेजर मैकऑलपाइन (7 फरवरी 2007) द्वारा " एकॉन से पूछें और उत्तर हाजिर है!" BBC रेडियो 1 (BBC) के हवाले से 23-04-2009 को बताया गया।
  17. "Founders". Konfidence Foundation. http://konfidence.org/founders.php. 
  18. एजेर-कूपर, माटिल्डॉ॰ क्या हुआ यदि मैं हीरे के खान का मालिक बन जाऊं?:एकॉन. 16-02-2007 को इंडीपेंडेंट के हवाले से बताया गया।
  19. "Akon Interview with Howard Stern part 4 of 4". http://www.youtube.com/watch?v=zpd0N4YGfJQ&feature=quicklist&playnext=4&playnext_from=QL. 
  20. टैंग, मेलिसा. एकॉन: बुरे के साथ अच्छा, BallerStatus.com, 02-08-2007.
  21. रीड, शहीम. सागा ऑफ़ यंग जीजी, सभावित जुगल LP के काम में एकॉन संग्लन, MTV News, 15-06-2006.
  22. पेटिपस, जोलेन. कोलैबो CD के लिए यंग जेजी का एकॉन के साथ मित्रता, SOHH, 07-12-2006.
  23. "माई लिस्ट: एकॉन". रॉलिंग स्टोन, 03-04-2007.
  24. कोहेन, जोनाथन. "TI एमिनेम के विस्तार के साथ, टिम्बालैंड, वाइक्लेफ", बिलबोर्ड, 14-04-2007.
  25. रॉड्रिगेज़, जेसन. "मारियो, एकॉन के साथ संगीत बनाने को पुनः वापस, टिम्बालैंड, नेपच्युंस", MTV.com, 13-04-2007.
  26. कोहेन, जोनाथन. "डैडी यांकी फर्जी का प्रारूप तैयार करता है, एकॉन अपने नए एल्बम के लिए ", बिलबोर्ड, 03-04-2007.
  27. टेल्सफोर्ड, निगेल. एकॉन 'कॉन्स' त्रिनिदाद, त्रिनिदाद एक्सप्रेस, 14-04-2007.
  28. रैमनेरिन, क्रिस्टी. ज़ेन का मालिक: क्लब के लिए आयु सीमा 21, त्रिनिदाद एक्सप्रेस, 20-04-2007.
  29. लीड्स, जेफ. वेरिज़ॉन पॉप सिंगर को विज्ञापनों से बाहर करता है, न्यूयॉर्क टाइम्स, 10-05-2007.
  30. बॉज़ेल, एल. ब्रेंट III. रैपर लेकिन "परफैक्ट जेंटलमैन" नहीं, ParentsTV.org, 24-05-2007.
  31. मॉल्किन, मिशेल. देखो जो एक स्त्री जाति से द्वेष करनेवाले अशिष्टता को बढ़ावा दे रहे हैं, MichelleMalkin.com, 03-05-2007.
  32. पल्स रिपोर्ट, SOHH.com, 11-05-2007.
  33. मॉल्किन, मिशेल. "एकॉन के रिकॉर्ड कंपनी ने यूट्यूब पर आलोचना करने के लिए DMCA की निंदा की ", MichelleMalkin.com, 03-05-2007.
  34. यूनिवर्सल म्युज़िक ग्रुप द्वारा कॉपीराइट कानून के दुरूपयोग का मॉल्किन विरोध करते हैं, इलेक्ट्रॉनिक फ्रंटियर फाउंडेशन, 09-05-2007.
  35. एकॉन की जांच जारी हैं: पुलिस, पॉकीप्सी जर्नल (Poughkeepsie Journal), 29-08-2007.
  36. सावजनी, अर्चना. एकॉन: रियल टॉक, AllHipHop.com, 06-08-2007.
  37. एकॉन अभियोगों का सामना करते हैं, पॉकीप्सी जर्नल (Poughkeepsie Journal) 30-11-2007.
  38. http://nkotb.com/blog/2008/08/donnie-talks-music
  39. Goldstein, Melissa (2008-10-23). "Pharrell, T-Pain, Nelly, Akon Unite for Supergroup". Spin. http://www.spin.com/articles/pharrell-t-pain-nelly-akon-unite-supergroup. 
  40. "Flipsyde's Official MySpace". http://www.myspace.com/flipsyde. 
  41. MTV: व्हिटनी & एकॉन कॉलैब
  42. "Akon songs". Ez-Tracks. http://www.ez-tracks.com/showArtists-OrigArtist-Akon.html. अभिगमन तिथि: 2009-05-19. 
  43. "Sexy Bitch teaser". http://www.youtube.com/watch?v=1JkgFNm0fiA. अभिगमन तिथि: 2009-07-16. 
  44. http://www.nytimes.com/2008/04/17/arts/17arts-AKONSRAPSHEE_BRF.html
  45. http://www.foxnews.com/story/0, 2933,351580,00.Html
  46. एकॉन्स कॉन जॉब, द स्मोकिंग गन, 16-04-2008.
  47. http://www.mtv.com/news/articles/1587614/20080516/akon.jhtml
  48. एजेर-कूपर, माटिल्डॉ॰ क्या हुआ यदि मैं हीरे के खान का मालिक बन जाऊं?: एकॉन. इंडीपेंडेंट, 16-02-2007.
  49. "एकॉन इन्टेसाइवनी" (Akon intensywnie), INTERIA.PL, 28-08-2007.
  50. विनिंग, ब्रॉलिन. " "एकॉन - गॉट इट लॉक्ड", MP3.com, 23-10-2006.
  51. "Akon". Rock on the Net. http://www.rockonthenet.com/artists-a/akon.htm. अभिगमन तिथि: 2008-10-18. 
  52. Cohen, Sandy (2007-11-19). "Daughtry Wins 3 American Music Awards". The Washington Post. http://www.washingtonpost.com/wp-dyn/content/article/2007/11/18/AR2007111800297_pf.html. अभिगमन तिथि: 2008-10-18. 
  53. Montgomery, James (2007-12-06). "Akon Calls His Mom, Plain White T's Call Delilah To Celebrate Grammy Nominations". MTV. http://www.mtv.com/news/articles/1575989/20071206/akon.jhtml. अभिगमन तिथि: 2008-10-18. 
  54. "2005 Video Music Awards". MTV. http://www.mtv.com/ontv/vma/2005/. अभिगमन तिथि: 2008-10-18. 
  55. "2007 Video Music Awards". MTV. http://www.mtv.com/ontv/vma/2007/. अभिगमन तिथि: 2008-10-18. 
  56. एकॉन क्षेत्र में आते हैं. ऑल अफ्रीका न्यूज़वायर (All Africa Newswire), 23-05-2006.


बाह्य सूत्र[संपादित करें]


साँचा:Akon


नेन: एकॉन