विकिपीडिया वार्ता:आज का आलेख उम्मीदवार/०१

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

यह पृष्ठ विकिपीडिया:आज का आलेख उम्मीदवार/०१ पन्ने के सुधार पर चर्चा करने के लिए वार्ता पन्ना है। यदि आप आप अपने संदेश पर जल्दी सबका ध्यान चाहते हैं, तो यहाँ संदेश लिखने के बाद चौपाल पर भी सूचना छोड़ दें।

अकबर कृपया अकबर लेख की पुनः समीक्षा करें एवं उपयुक्त होने पर इसे निर्वाचित करें। धन्यवाद गुन्जन वर्मा ०५:३९, १४ फरवरी २००९ (UTC)

सुधारने योग्य लेख[संपादित करें]

  • ऑफिस हिन्दी: यह लेख बहुत पुराना निर्मित है। भाषा उत्तम है, किंतु संदर्भों की कमी है, जो अब मिलने मुश्किल हैं।

संदर्भ की कमी या अभाव[संपादित करें]

(संदर्भ की कमी है और सामग्री का अभाव है। केवल एक तालिका है इस पृष्ठ पर)--पूर्णिमा वर्मन १७:४०, ४ फरवरी २००९ (UTC)

आकार में छोटे[संपादित करें]

(लेख की लंबाई बहुत कम है अगर अँग्रेज़ी से देखकर दोचार पंक्तियाँ प्रजातियों के विषय में लिख सकें तो अच्छा होगा)

विकी बड़ी या प्रबंधक ?[संपादित करें]

विकी पर ये सब बातें बड़ी अजीब सी लग रही हैं। लगता है कि आप अपने को विकी से ऊपर समझने लगे हैं। मिलकर काम करने का मंच है विकी........ यह ज्ञानकोश है पर हिन्दी का है..... अन्य भाषाओं में तो पहले से ही है ये सब... फिर यहाँ क्यों दे रहे हैं? इसलिए हिन्दी भाषा की शुद्धता का तो ध्यान रखना ही होगा यहाँ..... अपनी कमियों को कुतर्कों से मत ढाँकिये...... हाँ यह बात अलग है कि अशुद्धियों को हिन्दी के जानकार ठीक करने में सहयोग करें और अन्य विषय वाले अपने ज्ञान और योग्यता के अनुरूप कार्य करते रहें........ लेख किसने बनाया यह इतना महत्त्वपूर्ण नहीं है बल्कि ये महत्त्वपूर्ण है कि वह लेख कितना अच्छा बना है..... विकी पर सभी स्वयंसेवी भाव से योगदान कर रहे हैं.... सभी अपना बहुत कीमती समय यहाँ दे रहे हैं, वह भी बिना किसी अपेक्षा के....... आप लोग ऐतिहासिक कार्य कर रहे हैं....... उसके अनुरूप आपको गम्भीर भी बनना होगा, बच्चों की तरह जिद और कुतर्क करना ठीक नहीं..... अंग्रेजी के लेखों से जब अनुवाद करें तो बहुत सावधानी रखने की जरूरत है नहीं तो लेख हास्यास्पद लगने लगते हैं......
--आलोचक ०३:०१, २९ मई २००९ (UTC)

लाल कड़ियों की अधिकता[संपादित करें]

संपूर्ण संपादन अपेक्षित[संपादित करें]

(लंबा और अव्यवस्थित है। व्याकरण, वर्तनी, विराम चिह्न और रचना की दृष्टि से संपादन की आवश्यकता है।)--पूर्णिमा वर्मन ०९:३८, ४ फरवरी २००९ (UTC)

एक सुझाव आज के लेख के लिए[संपादित करें]

आज के आलेख के लिए जो लेख चयनित किए जाएँ उन्हें उन लेखों को तैयार करने वालों के नाम के साथ दिए जाएँ। इससे यह पता रहेगा कि कौन-सा लेख किसके द्वारा तैयार किया गया है, यदि किसी ने कुछ सहयोग किया है लेख तैयार कराने में तो उसका नाम भी दिया जा सकता है। लेख तैयार करने वाले को इससे प्रोत्साहन मिलेगा और लेख की शुद्धता और स्तर में भी सुधार होगा।
--आलोचक ०२:१७, ३१ मई २००९ (UTC)

एक ओर आप ये कहते हैं, कि ऐसी भावना ना रखें, कि मेरा ही लेख चयन हो, दूसरी ओर आप नाम देने की बात करते हैं, जिससे कि प्रोत्साहन मिले। ये दोनों बातें कुछ विरोधाभास देती हैं।--आशीष भटनागरसंदेश १३:१५, ७ जून २००९ (UTC)


आशीष भटनागर द्वारा निर्मित/लिखित/अनूदित लेख।

मेरे बनाए कुछ लेख हैं, जिनमें अतीव परिश्रम किया है, किंतु कुछ त्रुटियां/कमियां रह गईं होंगीं। इन्हें सुधारने योग्य एवं आज का आलेख की श्रेणी में रखा जा सकता है। हां लम्बे लेखों को आज का आलेख में डालने से बेहतर होगा, कि निर्वाचन की श्रेणी में डाल दिया जाए, सुधार करके।

आशीष द्वारा सुझाया गया लेख कुतुबमीनार अच्छा लगा और इसे प्रदर्शित करने में कोई आपत्ति नहीं दिखती । --अमित प्रभाकर १६:४१, ३१ मई २००९ (UTC)
यह लेख संशोधन के बाद पहले ही प्रदर्शित हो चुका है।--पूर्णिमा वर्मन ०५:२३, १ जून २००९ (UTC)

गान्धार कला[संपादित करें]

आज का आलेख, स्तंभ में उपरोक्त लेख २८ मई को पहले भी प्रदर्शित होने के बाद दोबारा १ जून को मुखपृष्ठ पर आ गया। संबंधित प्रबंधक कृपया इसका ध्यान रखें कि ऐसा ना होने पाए।--आशीष भटनागरसंदेश १५:२५, १ जून २००९ (UTC) पुरालेख सदस्य व संख्या सूची

छायावाद[संपादित करें]

छायावाद लेख में अभी कुछ कमियाँ हैं, मैं समय मिलते ही इसे देख लूँगा। अभी यह आज का आलेख के अन्तर्गत प्रकाशन योग्य नहीं हॅ।
--डा० जगदीश व्योम ०२:५५, १३ जून २००९ (UTC)

सूचना[संपादित करें]

आज का आलेख के विषय में निरंतर बाधाएँ और बहस के कारण काम को जारी रखना कठिन हो रहा है। हम कुछ दिनों की छुट्टी पर जा रहे हैं। 6 जून तक के लेख तैयार हैं। आगे का काम उपस्थित सदस्य जारी रख सकते हैं। --Munita Prasadवार्ता ०६:३१, ४ जून २००९ (UTC) --पूर्णिमा वर्मन ०६:३४, ४ जून २००९ (UTC)

हम 28 जून को वापस लौट रहे हैं और 1 जुलाई से आज का आलेख देख रहे हैं। सभी सहयोगियों को धन्यवाद जिन्होंने हमारी अनुपस्थिति में इस कार्य को जारी रखा। आशा है भविष्य में भी यह सहयोग मिलता रहेगा।

--Munita Prasadवार्ता ०५:१०, २५ जून २००९ (UTC)

अगस्त के प्रत्यासी[संपादित करें]

सितंबर के प्रत्याशी[संपादित करें]

अक्टूबर प्रत्याशी लेख[संपादित करें]



नवंबर के प्रत्याशी[संपादित करें]

फरवरी[संपादित करें]

मार्च के प्रत्याशी[संपादित करें]

मई के प्रत्याशी[संपादित करें]

जून के प्रत्याशी[संपादित करें]

आज का आलेख
आज का आलेख आवश्यकताएं (वार्ता) आज का आलेख उम्मीदवार (वार्ता) मुखपृष्ठ में आज का आलेख (वार्ता)

आज का आलेख उम्मीदवार

आज का आलेख उम्मीदवार का सिम्बल
यह तालिका हिन्दी विकिपीडिया में आज का आलेख बनने के लिए नामांकित उम्मीदवारों की तालिका है। निर्वाचित बनने के पहले लेख को आज का आलेख आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। अतः आप इस सूची के लेखों के आगे या वार्ता पृष्ठ पर (लेख के सुधार से संबंधित) अपने विचार या टिप्पणियाँ भी डाल सकते हैं। इससे विकी शैली के छोटे लेख बनाने में मदद मिलेगी। नए सदस्यों को सीखने का अवसर मिलेगा कि विकि के लेख कैसे होने चाहिए।
देखें: विकिपीडिया वार्ता:आज का आलेख उम्मीदवार

जुलाई के प्रत्याशी[संपादित करें]