मुग़ल वास्तुकला

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

भारत में इस्लाम


इतिहास

वास्तुकला

मुगल  · भारतीय इस्लामी

प्रधान आंकडे़

मोइनुद्दीन चिश्ती · अकबर
अहमद रजा खान · मौलाना आजा़द
सर सैयद अहमद खाँ · बहादुर यार जंग

सम्प्रदाय

हिंदुस्तानी · मप्पिलाज़ · तमिल
कोंकणी  · मराठी · वोरा पटेल
मेमन · पूर्वोत्तर  · कश्मीरी
हैदराबादी · दाउदी बोहरा · खोजा  · सल़्फी
उडि़या  · नवायत · बीयरी · मेओ · सुन्नी बोहरा
कायमखानी  · बंगाली  · आन्ध्रा मुस्लिम

इस्लामी समुदाय

बरेलवी · देओबंदी · अहले-हदिस · इस्माईली · शिया  · शिया बोहरा · सल़्फी सुन्नी ·

संस्कृति

हैदराबाद की मुस्लिम संस्कृति

अन्य विषय

दक्षिण एशिया में सल़्फी आंदोलन
भारतीय मुस्लिम राष्ट्रवाद
मिशन ए हुसैन बिजनौर (उत्तर प्रदेश)
जमियत ए अहले-हदिस हिन्द
भारतीय इतिहास के मुस्लिम वृत्तांत

इस संदूक को: देखें  संवाद  संपादन
The ताजमहल at आगरा, उत्तर प्रदेश, भारत, मुगल वास्तुकला का सबसे प्रसिद्ध उदाहरण और सामान्य रूप से भारत के सबसे पहचानने योग्य स्थलों में से एक है[1]
बादशाही मस्जिद, लाहौर, पाकिस्तान में, मुगलों द्वारा निर्मित आखिरी और सबसे बड़ी शाही मस्जिद है[2]

मुगल वास्तुकला एक प्रकार की इंडो-इस्लामिक वास्तुकला है जिसे मुगलों द्वारा 16वीं, 17वीं और 18वीं शताब्दी में भारतीय उपमहाद्वीप में अपने साम्राज्य की लगातार बदलती सीमा के दौरान विकसित किया गया था। यह भारत में पहले के मुस्लिम राजवंशों की वास्तुकला शैलियों और ईरानी और मध्य एशियाई वास्तुकला परंपराओं, विशेष रूप से तिमुरिड वास्तुकला से विकसित हुआ। इसमें व्यापक भारतीय वास्तुकला के प्रभावों को भी शामिल और समन्वित किया गया, खासकर अकबर के शासनकाल (सन. 1556-1605) के दौरान। मुगल इमारतों में संरचना और चरित्र का एक समान पैटर्न होता है, जिसमें बड़े बल्बनुमा गुंबद, कोनों पर पतली मीनारें, विशाल हॉल, बड़े गुंबददार प्रवेश द्वार और नाजुक अलंकरण शामिल हैं; शैली के उदाहरण आधुनिक अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भारत और पाकिस्तान में पाए जा सकते हैं।

आरंभिक मुगल वास्तुकला[संपादित करें]

मुगल वंश आरंभ हुआ बादशाह बाबर से 1526 में। बाबर ने पानीपत में एक मस्जिद बनवाई, इब्राहिम लोदी पर अपनी विजय के स्मारक रूप में। एक दूसरी मस्जिद, जिसे बाबरी मस्जिद कहते हैं<

कुछ प्राथमिक एवं अति विशिष्ट लक्षणिक उदाहरण, जो कि आरम्भिक मुगल वास्तु कला के शेष हैं, (1540–1545) के सम्राट शेरशाह सूरी के छोटे शासन काल के हैं; जो कि मुगल नहीं था। इनमें एक मस्जिद, किला ए कुन्हा (1541) दिल्ली के पास, लाल किला का सामरिक वास्तु दिल्ली में, एवं रोहतास किला, झेलम के किनारे, आज के पाकिस्तान में। उसका मकबरा, जो कि अष्टकोणीय है, एक सरोवर के बीच आधार पर बना है, सासाराम में है, जिसे उसके पुत्र एवं उत्तराधिकारी इस्लाम शाह सूरी (1545-1553). द्वारा बनवाया गया। मुगल वास्तुकला तीन मुख्य वास्तुकला परंपराओं से ली गई थी: स्थानीय इंडो-इस्लामिक वास्तुकला, इस्लामी फारस और मध्य एशिया की वास्तुकला, और हिंदू वास्तुकला। क्योंकि पहले की इंडो-इस्लामिक वास्तुकला पहले से ही हिंदू और इस्लामी दोनों वास्तुकला शैलियों से उधार ली गई थी, मुगल वास्तुकला में कुछ प्रभावों को एक स्रोत या दूसरे से जोड़ना मुश्किल हो सकता है। हिंदू वास्तुकला के संबंध में, स्थानीय राजपूत महलों का संभवतः एक महत्वपूर्ण प्रभाव था। प्रारंभिक मुग़ल वास्तुकला का विकास मौजूदा इंडो-इस्लामिक वास्तुकला से हुआ, जबकि यह मध्य एशिया में स्थित तिमुरिड वास्तुकला के मॉडल का अनुसरण करता था, जो आंशिक रूप से मुग़ल राजवंश के संस्थापक बाबर के तिमुरिड वंश के कारण था। 16वीं शताब्दी के अंत तक, इन दो स्रोतों के संयोजन के आधार पर एक अधिक विशिष्ट मुगल परंपरा उभरी।

विशेषताएँ[संपादित करें]

स्मारके[संपादित करें]

बाबर[संपादित करें]

बाबर के बगीचे, काबुल, अफगानिस्तान में।

पहले मुगल सम्राट बाबर के स्थापत्य संरक्षण वाला यह शहर मुख्य रूप से अपने सीढ़ीदार बगीचों के लिए जाना जाता है। ये उद्यान, अक्सर महलों और गढ़ों में स्थापित किए जाते थे, फ़ारसी चाहर बाग़ ("चार उद्यान") प्रकार पर बनाए गए थे, जिसमें उद्यानों को ज्यामितीय रूप से अलग-अलग भूखंडों में विभाजित किया जाता है, आमतौर पर चार समान भागों में। इस प्रकार ने तिमुरिड पूर्वजों का अनुसरण किया, हालांकि रैखिक विभाजक के रूप में जल चैनलों का उपयोग मुगल नवाचार हो सकता है।

अकबर[संपादित करें]

बुलंद दरवाजा, फतेहपुर सीकरी, आगरा

बादशाह अकबर (1556-1605) ने बहुत निर्माण करवाया, एवं उसके काल में इस शैली ने खूब विकास किया। गुजरात एवं अन्य शैलियों में, मिस्लिम एवं हिंदु लक्षण, उसके निर्माण में दिखाई देते हैं। अकबर ने फतेहपुर सीकरी का शाही नगर 1569 में बसाया, जो कि आगरा से 26 मील (42 कि मी) पश्चिम में है। फतेहपुर सीकरी का अत्यधिक निर्माण, उसकी कार्य शैली को सर्वाधिक दर्शाता है। वहाँ की वृहत मस्जिद, उसकी कार्य शैली को सर्वोत्तम दर्शाती है, जिसका कि कोई दूसरा जोड़ मिलना मुश्किल है। यहाँ का दक्षिण द्वार, अति प्रसिद्ध है, एवं इसका कोई जोड़ पूरे भारत में नहीं है। यह विश्व का सर्वाधिक ऊँचा द्वार है, जिसे बुलंद दरवाजा कहते हैं। मुगलों ने प्रभाचशाली मकबरे बनवाए, जिनमें अकबर के पिता हुमायूँ का मकबरा, दिल्ली में, एवं अकबर का मकबरा, सिकंदरा, आगरा के पास स्थित है। यह दोनों ही अपने आप में बेजोड़ हैं।

आगरा किला[संपादित करें]

आगरा का किला उत्तर प्रदेश के आगरा में एक यूनेस्को विश्व विरासत स्थल है। आगरा किले का प्रमुख भाग अकबर द्वारा 1565 से 1574 तक बनवाया गया था। किले की वास्तुकला स्पष्ट रूप से राजपूत योजना और निर्माण को स्वतंत्र रूप से अपनाने का संकेत देती है। किले की कुछ महत्वपूर्ण इमारतें हैं जहाँगीरी महल जो जहाँगीर और उसके परिवार के लिए बनाई गई थीं, मोती मस्जिद और मेना बाज़ार। जहांगीरी महल में एक आंगन है जो दो मंजिला हॉल और कमरों से घिरा हुआ है।

हुमायूँ का मकबरा[संपादित करें]

जहाँगीर[संपादित करें]

एतमाद्-उद्-दौला का मकबरा, आगरा

Under Jahangir (1605–1627) the Hindu features vanished from the style; his great mosque at Lahore is in the Persian style, covered with enamelled tiles. At Agra, the tomb of Itmad-ud-Daula completed in 1628, built entirely of white marble and covered wholly by pietra dura mosaic, is one of the most splendid examples of that class of ornamentation anywhere to be found. Jahangir also built the Shalimar Gardens and its accompanying pavilions on the shore of Dal Lake in Kashmir. He also built a monument to his pet antelope, Hiran Minar in Sheikhupura, Pakistan and due to his great love for

शाहजहाँ[संपादित करें]

अपनी शक्ति का प्रदर्शन करने के लिए अपने पूर्ववर्तियों की तरह विशाल स्मारकों के निर्माण के बजाय, शाहजहाँ ने सुरुचिपूर्ण स्मारकों का निर्माण किया। इस पिछली इमारत शैली की ताकत और मौलिकता ने शाहजहाँ के शासनकाल में एक नाजुक सुंदरता और विस्तार के परिष्कार का मार्ग प्रशस्त किया, जिसका चित्रण आगरा, दिल्ली और लाहौर में उसके शासनकाल के दौरान बनाए गए महलों में किया गया है। कुछ उदाहरणों में आगरा में ताज महल, उनकी पत्नी मुमताज महल की कब्र, मुख्य वास्तुकार उस्ताद अहमद लाहौरी, एक पंजाबी मुस्लिम शामिल हैं। आगरा किले में मोती मस्जिद (मोती मस्जिद)र दिल्ली में जामा मस्जिद, जिसे उनके ग्रैंड वज़ीर, सादुल्लाह खान, एक पंजाबी मुस्लिम, की देखरेख में बनाया गया था, अपने युग की भव्य इमारतें हैं, और उनकी स्थिति और वास्तुकला बहुत आकर्षक रही है। सावधानीपूर्वक विचार किया गया ताकि एक सुखद प्रभाव और विशाल लालित्य और भागों के संतुलित अनुपात की भावना उत्पन्न हो सके। शाहजहाँ ने मोती मस्जिद, शीश महल और नौलखा मंडप जैसी इमारतों का भी जीर्णोद्धार कराया, जो सभी लाहौर किले में संलग्न हैं। उन्होंने थट्टा में अपने नाम पर एक मस्जिद भी बनवाई, जिसे शाहजहाँ मस्जिद कहा जाता है (मुगल वास्तुकला में नहीं, बल्कि सफ़ाविद और तिमुरीद वास्तुकला में बनाई गई थी जो फ़ारसी वास्तुकला से प्रभावित थी)। शाहजहाँ ने अपनी नई राजधानी शाहजहाँनाबाद, जो अब पुरानी दिल्ली है, वहा लाल किला भी बनवाया। लाल बलुआ पत्थर से बना लाल किला अपनी विशेष इमारतों-दीवान-ए-आम और दीवान-ए-खास के लिए प्रसिद्ध है। उनके कार्यकाल के दौरान लाहौर में वज़ीर खान मस्जिद नामक एक और मस्जिद शेख इल्म-उद-दीन अंसारी द्वारा बनाई गई थी, जो सम्राट के दरबारी चिकित्सक थे। यह अपने समृद्ध अलंकरण के लिए प्रसिद्ध है जो लगभग हर आंतरिक सतह को कवर करता है। शाहजहाँ के अमीरों के उच्च कुलीनों के समग्र सार्वजनिक कार्यों में अली मर्दन खान, इल्मुद्दीन वज़ीर खान, खान-ए दौरान नासिरी खान और करतलब खान दक्कनी शामिल थे।

ताजमहल[संपादित करें]

विश्व धरोहर स्थल, ताज महल का निर्माण 1632 और 1653 के बीच सम्राट शाहजहाँ ने अपनी पत्नी मुमताज महल की याद में करवाया था। इसके निर्माण में 22 साल लगे और 32 मिलियन रुपये की लागत से 22,000 मजदूरों और 1,000 हाथियों की आवश्यकता हुई। . (2015 में 827 मिलियन अमेरिकी डॉलर के अनुरूप) यह एक बड़ी, सफेद संगमरमर की संरचना है जो एक चौकोर चबूतरे पर खड़ी है और इसमें एक इवान (एक मेहराब के आकार का द्वार) के साथ एक सममित इमारत है जिसके शीर्ष पर एक बड़ा गुंबद और पंखुड़ी है।

इमारत का समरूपता का सबसे लंबा समतल शाहजहाँ के ताबूत को छोड़कर पूरे परिसर से होकर गुजरता है, जिसे मुख्य मंजिल के नीचे तहखाने के कमरे में केंद्र से बाहर रखा गया है। यह समरूपता मुख्य संरचना के पश्चिम में स्थित मक्का की ओर स्थित मस्जिद के पूरक के लिए, लाल बलुआ पत्थर से बनी एक पूरी दर्पण मस्जिद की इमारत तक विस्तारित है। परचिन कारी, बड़े पैमाने पर सजावट की एक विधि-संरचना को सजाने के लिए गहनों और जाली के काम का उपयोग किया गया है।

यमुना नदी (उत्तरी दृश्य) से देखा गया ताज महल और बाहरी इमारतें।

औरंगजे़ब तथा अंतिम मुगल वास्तुकला[संपादित करें]

In Aurangzeb's reign (1658–1707) squared stone and marble gave way to brick or rubble with stucco ornament. Srirangapatna and Lucknow have examples of later Indo-Muslim architecture. He also added his mark to the Lahore Fort and built one the largest mosques in the city, called Badshahi Mosque. He also built one of the thirteen gates, and it was later named after him, Alamgir.

A view of a pavilion in Shalimar Garden, Lahore, Pakistan

मुगल वास्तुकला के अभिलक्षणिक अवयव[संपादित करें]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  1. "Taj Mahal World Heritage". UNESCO World Heritage. Centre (अंग्रेज़ी में). मूल से 2018-02-01 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2018-12-31.
  2. Meri, Josef W., संपा॰ (2005). Medieval Islamic Civilization: An Encyclopedia (अंग्रेज़ी में). Routledge. पृ॰ 91. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1-135-45596-5.