सुषमा स्वराज

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
यह लेख आज का आलेख के लिए निर्वाचित हुआ है। अधिक जानकारी हेतु क्लिक करें।
सुषमा स्वराज
लोकसभा की सांसद
BJP Party leader Sushma Swaraj2.jpg

अवलंबी
कार्यालय ग्रहण 
26 मई 2014
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी
पूर्वा धिकारी सलमान खुर्शीद

पद बहाल
21 दिसम्बर 2009 – 26 मई 2014
पूर्वा धिकारी लाल कृष्ण आडवाणी

पद बहाल
13 अक्टूबर 1998 – 3 दिसम्बर 1998
राज्यपाल विजय कपूर
पूर्वा धिकारी साहिब सिंह वर्मा
उत्तरा धिकारी शीला दीक्षित

अवलंबी
कार्यालय ग्रहण 
13 मई 2009
पूर्वा धिकारी राम पाल सिंह

जन्म 14 फ़रवरी 1952 (1952-02-14) (आयु 62)
अंबाला छावनी, हरियाणा
राष्ट्रीयता भारतीय
राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी
जीवन संगी स्वराज कौशल
बच्चे 1 बेटी
निवास नई दिल्ली, भारत
विद्यालय कॉलेज सनातन धर्म कॉलेज, केरल विश्वविद्यालय
पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़
पेशा राजनीति
धर्म हिन्दू

सुषमा स्वराज (जन्म : १४ फरवरी १९५२) एक भारतीय महिला राजनीतिज्ञ और भारत की विदेश मंत्री हैं। वे वर्ष 2009 में भारत की भारतीय जनता पार्टी द्वारा संसद में विपक्ष की नेता चुनी गयी थीं इस नाते वे भारत की पन्द्रहवीं लोकसभा में प्रतिपक्ष की नेता रही हैं। इसके पहले भी वे केन्द्रीय मन्त्रिमण्डल में रह चुकी हैं तथा दिल्ली की मुख्यमन्त्री भी रही हैं। वे सन २००९ के लोकसभा चुनावों के लिये भाजपा के १९ सदस्यीय चुनाव-प्रचार-समिति की अध्यक्ष भी रहीं थीं। अम्बाला छावनी में जन्मी सुषमा स्वराज ने एस॰डी॰ कालेज अम्बाला छावनी से बी॰ए॰ तथा पंजाब विश्वविद्यालय चण्डीगढ से कानून की डिग्री ली। पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने पहले जयप्रकाश नारायण के आन्दोलन में बढ चढ कर हिस्सा लिया। आपातकाल का पुरजोर विरोध करने के बाद वे सक्रिय राजनीति से जुड़ गयीं। वर्ष 2014 में उन्हें भारत की पहली महिला विदेश मंत्री होने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है, जबकि इसके पहले इंदिरा गांधी दो बार कार्यवाहक विदेश मंत्री रह चुकी हैं। वे दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री और देश में किसी राजनीतिक दल की पहली महिला प्रवक्ता बनने की उपलब्धि भी उन्हीं के नाम दर्ज है।

राजनीतिक कैरियर[संपादित करें]

आपातकाल के बाद उन्होंने दो बार हरियाणा विधानसभा का चुनाव जीता और चौधरी देवी लाल की सरकार में से १९७७ से ७९ के बीच राज्य की श्रम मन्त्री रह कर २५ साल की उम्र में कैबिनेट मन्त्री बनने का रिकार्ड बनाया था।[1] १९७० में उन्हें एस॰डी॰ कालेज में सर्वश्रेष्ठ छात्रा के सम्मान से सम्मानित किया गया था। वे तीन साल तक लगातार एस॰डी॰ कालेज छावनी की एनसीसी की सर्वश्रेष्ठ कैडेट और तीन साल तक राज्य की श्रेष्ठ वक्ता भी चुनी गईं। पंजाब विश्वविद्यालय द्वारा १९७३ में उन्हें सर्वोच्च वक्ता का सम्मान मिला। भाजपा में राष्ट्रीय मन्त्री बनने वाली पहली महिला सुषमा के नाम पर कईं रिकार्ड दर्ज़ हैं। १३ जुलाई १९७५ को स्वराज कौशल के साथ उनका विवाह हुआ था।[2] वे भाजपा की राष्ट्रीय प्रवक्ता बनने वाली पहली महिला हैं, वे केबिनेट मन्त्री बनने वाली भी भाजपा की पहली महिला हैं, वे दिल्ली की पहली महिला मुख्यमन्त्री थीं और भारत की संसद में सर्वश्रेष्ठ सांसद का पुरस्कार पाने वाली पहली महिला भी वे ही हैं।

वर्ष 2014 में वे विदिशा लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा की सांसद निर्वाचित हुई हैं और उन्हें भारत की पहली महिला विदेश मंत्री होने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। वे दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री और देश में किसी राजनीतिक दल की पहली महिला प्रवक्ता बनने की उपलब्धि भी उन्हीं के नाम दर्ज है।[3]

पति पत्नी दोनों ही राजनीति में[संपादित करें]

वर्तमान में वे मध्य प्रदेश की विदिशा सीट से लोकसभा की सदस्या चुनी गयीं। वे विदेशी मामलों में संसदीय स्थायी समिति की अध्यक्षा भी हैं। १९७५ में उनका विवाह स्वराज कौशल के साथ में हुआ था। कौशल जी छह साल तक राज्यसभा में सांसद रहे इसके अलावा वे मिजोरम प्रदेश के राज्यपाल भी रहे। स्वराज कौशल अभी तक सबसे कम आयु में राज्यपाल का पद प्राप्त करने वाले व्यक्ति हैं। सुषमा स्वराज और उनके पति की उपलब्धियों के ये रिकार्ड लिम्का बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकार्ड में दर्ज़ करते हुए उन्हें विशेष दम्पत्ति का स्थान दिया गया है। स्वराज दम्पत्ति की एक पुत्री है जो वकालत कर रही हैं। हरियाणा सरकार में श्रम व रोजगार मन्त्री रहने वाली सुषमा अम्बाला छावनी से विधायक बनने के बाद लगातार आगे बढ़ती गयीं और बाद में दिल्ली पहुँचकर उन्होंने केन्द्र की राजनीति में सक्रिय रहने का संकल्प लिया जिसमें वे आज तक सक्रिय हैं।[4][5]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "क्या भाजपा को मिलेगी पहली महिला अध्यक्ष" (पीएचपी). बिजनेस स्टैण्डर्ड. http://hindi.business-standard.com/hin/storypage.php?autono=21562. अभिगमन तिथि: २००९. 
  2. प्रखर वक्ता सुषमा स्वराज । वेब दुनिया। ८ अप्रैल २००९
  3. "सुषमा स्वराज बनीं देश की पहली महिला विदेश मंत्री" (एचटीएमएल). जनसत्ता. http://www.jansatta.com/index.php?option=com_content&view=article&id=69315:2014-05-27-06-16-03&catid=1:2009-08-27-03-35-27. अभिगमन तिथि: २०१४. 
  4. "A sneak peek into Sushma Swaraj's life [सुषमा स्वराज की जिंदगी में चुपके से ताकझाँक]" (अंग्रेजी में). Dainik Bhaskar. 28 मार्च 2013. http://daily.bhaskar.com/article/MP-BHO-in-pics-the-life-of-sushma-swaraj-4219444-PHO.html?seq=7. अभिगमन तिथि: 28 मई 2014. 
  5. "Sushma Swaraj re-invents herself in a party dominated by Narendra Modi [सुषमा स्वराज नरेंद्र मोदी के प्रभुत्व वाली पार्टी में आमंत्रित]" (अंग्रेजी में). The Economic Times. 25 फ़रवरी 2014. http://articles.economictimes.indiatimes.com/2014-02-25/news/47670679_1_sushma-swaraj-bjp-leader-new-bjp-president. अभिगमन तिथि: 28 मई 2014. 

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

राजनीतिक कार्यालय
पूर्वाधिकारी
साहिब सिंह वर्मा
दिल्ली की मुख्यमंत्री
1998
उत्तराधिकारी
शीला दीक्षित
पूर्वाधिकारी
लाल कृष्ण आडवाणी
लोक सभा में विपक्ष की नेता
2009–2014
उत्तराधिकारी
फिलहाल कोई नहीं
पूर्वाधिकारी
सलमान खुर्शीद
विदेश मंत्री, भारत सरकार
2014–लगातार
पदस्थ