नितिन गडकरी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
यह लेख आज का आलेख के लिए निर्वाचित हुआ है। अधिक जानकारी हेतु क्लिक करें।
नितिन गडकरी
Nitin Gadkari 7.JPG

सड़क परिवहन, राजमार्ग व जहाजरानी मंत्री, भारत सरकार
अवलंबी
कार्यालय ग्रहण 
26 मई 2014
Prime Minister नरेन्द्र मोदी

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री, भारत सरकार
अवलंबी
कार्यालय ग्रहण 
4 जून 2014
Prime Minister नरेन्द्र मोदी
पूर्वा धिकारी गोपीनाथ मुंडे

पद बहाल
1 जनवरी 2010 – 22 जनवरी 2013
पूर्वा धिकारी राजनाथ सिंह
उत्तरा धिकारी राजनाथ सिंह

लोक निर्माण विभाग मंत्री, महाराष्ट्र
पद बहाल
27 मई 1995 – 1999

जन्म 27 मई 1961 (1961-05-27) (आयु 53)
नागपुर, भारत
राष्ट्रीयता भारतीय
राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी
जीवन संगी कंचन गडकरी
बच्चे निखिल, सारंग और केतकी
विद्यालय कॉलेज नागपुर विश्वविद्यालय
व्यवसाय वकील, उद्योगपति
धर्म हिन्दू
जालस्थल nitingadkari.in

नितिन गडकरी (जन्म : २७ मई १९५७) एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। वो भाजपा सरकार में सोलहवीं लोक सभा में परिवहन मंत्री हैं। इससे पहले दिसम्बर २००९ में भारतीय जनता पार्टी के नौंवें राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने गए। बावन वर्ष की आयु में भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष बनने वाले वे इस पार्टी के सबसे कम उम्र के अध्यक्ष हैं। उनका जन्म महाराष्ट्र के नागपुर ज़िले में एक ब्रह्मण परिवार में हुआ। वे कामर्स में स्नातकोत्तर हैं इसके अलावा उन्होंने कानून तथा बिजनेस मनेजमेंट की पढ़ाई भी की है।[1] वो भारत के एक उद्योगपति हैं।[2]

गडकरी सफल उद्यमी हैं। वह एक बायो-डीज़ल पंप, एक चीनी मिल, एक लाख २० हजार लीटर क्षमता वाले इथानॉल ब्लेन्डिंग संयत्र, २६ मेगावाट की क्षमता वाले बिजली संयंत्र, सोयाबीन संयंत्र और को जनरेशन ऊर्जा संयंत्र से जुड़े हैं। गडकरी ने १९७६ में नागपुर विश्वविद्यालय में भाजपा की छात्र शाखा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से अपने राजनीतिक जीवन की शुरूआत की। बाद में वह २३ साल की उम्र में भारतीय जनता युवा मोर्चा के अध्यक्ष बने।[3] अपने ऊर्जावान व्यक्तित्व और सब को साथ लेकर चलने की ख़ूबी की वजह से वे सदा अपने वरिष्ठ नेताओं के प्रिय बने रहे।[4] १९९५ में वे महाराष्ट्र में शिव सेना- भारतीय जनता पार्टी की गठबंधन सरकार में लोक निर्माण मंत्री बनाए गए और चार साल तक मंत्री पद पर रहे। मंत्री के रुप में वे अपने अच्छे कामों कारण प्रशंसा में रहे। १९८९ में वे पहली बार विधान परिषद के लिए चुने गए, पिछले २० वर्षों से विधान परिषद के सदस्य हैं और आखिरी बार २००८ में विधान परिषद के लिए चुने गए। वे महाराष्ट्र विधान परिषद में विपक्ष के नेता भी रहे हैं। उन्होंने अपनी पहचान ज़मीन से जुड़े एक कार्यकर्ता के तौर पर बनाई है और वे एक राजनेता के साथ-साथ एक कृषक और एक उद्योगपति भी हैं।[5]

संदर्भ

  1. "कांग्रेस का तिलिस्म तोड़ मोदी के खास बने गडकरी". राजस्थान पत्रिका. २६ मई २०१४. http://rajasthanpatrika.patrika.com/news/nitin-gadkari-complete-profile/1152719.html. अभिगमन तिथि: २६ मई २०१४. 
  2. "Rajnath steps down, Gadkari takes over as BJP president [राजनाथ सिंह एक कदम पिछे, गडकरी ने भाजपा अध्यक्ष पद सम्भाला]" (अंग्रेज़ी में). द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. १९ दिसम्बर २००९. http://timesofindia.indiatimes.com/india/Rajnath-steps-down-Gadkari-takes-over-as-BJP-president/articleshow/5356182.cms?referral=PM. अभिगमन तिथि: २६ मई २०१४. 
  3. "छात्र नेता से भाजपा अध्यक्ष तक". जागरण. http://in.jagran.yahoo.com/news/national/general/5_1_6034491/. अभिगमन तिथि: २००९. 
  4. "कौन हैं नितिन गडकरी?" (एचटीएमएल). बीबीसी हिन्दी. http://www.bbc.co.uk/hindi/india/2009/12/091217_bjpspl_gadkari_awa.shtml. अभिगमन तिथि: २६ मई २०१४. 
  5. "नितिन गडकरी : कैबिनेट मंत्री". दैनिक जागरण. २६ मई २०१४. http://www.jagran.com/news/national-swearingin-ceremony-nitin-gadkari-takes-oath-at-rashtrapati-bhawan-11344745.html. अभिगमन तिथि: २६ मई २०१४. 

बाहरी कड़ियाँ