सनी देओल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
सनी देओल
Sunny Deol promotes ‘Ghayal Once Again’ in Delhi.jpg
Deol at a promotional event of Ghayal Once Again in 2016

पदस्थ
कार्यालय ग्रहण 
23 मई 2019
चुनाव-क्षेत्र गुरदासपुर

जन्म 19 अक्टूबर 1956 (1956-10-19) (आयु 62)
सहनेवाल, पंजाब, भारत
जन्म का नाम अजय सिंह देओल
नागरिकता भारतीय
राष्ट्रीयता भारतीय
राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी
जीवन संगी पूजा देओल
बच्चे 2
निवास मुम्बई, महाराष्ट्र, भारत
व्यवसाय अभिनेता, राजनेता, निर्देशक


सनी देओल तथा अजय सिंह देओल (जन्म 19 अक्टूबर 1956),  जिन्हे सनी देओल के नाम से भी जाना जाता है, वो एक भारतीय फिल्म अभिनेता, निर्देशक, निर्माता और राजनेता हैं। वे वर्तमान में पंजाब के गुरदासपुर से लोकसभा सांसद हैं। जिन्हें हिंदी सिनेमा में उनके काम के लिए जाना जाता है। पैंतीस साल और सौ से अधिक फिल्मों में एक फिल्मी करियर में,सनी  देओल ने दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और दो फिल्मफेयर पुरस्कार जीते हैं।

उन्होंने अपना डेब्यू  अमृता सिंह के साथ बेताब फिल्म (1982) में किया। उनके प्रदर्शन के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार  मिला।  इसके बाद उन्होंने 1980 और 1990 के दशक में कई सफल फिल्मों में अभिनय किया। उन्होंने दिल्गी फिल्म के साथ एक निर्देशक और निर्माता के रूप में अपनी शुरुआत की, जिसमें उन्होंने अपने भाई बॉबी देओल  के साथ अभिनय किया। उनके समीक्षकों द्वारा पहचानी गई रचना में मंज़िल मंज़िल (1984), सवेरे  वाली  गाडी (1986), सल्तनत (1986), डकैत  (1987), यतीम (1988), वीरता (1993), इमरान (1994), सलाखें (1998) और फ़र्ज़ ( 2001)।

1990 में राजकुमार संतोषी के गंभीर और व्यावसायिक रूप से सफल, घायल में अपने भाई की हत्या के आरोपी एक शौकिया मुक्केबाज के चित्रण के साथ,सनी  देओल को व्यापक मान्यता और प्रशंसा मिली। इस फिल्म ने सात फिल्मफेयर अवार्ड जीते  और उनके प्रदर्शन ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर अवार्ड और राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार - स्पेशल जूरी अवार्ड / स्पेशल मेंशन  (फीचर फिल्म) प्रदान किया। फिल्म दामिनी - लाइटनिंग (1993) में उनके एक वकील ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार सहित कई प्रशंसाएं दिलाईं। अनिल शर्मा की गदर एक प्रेम कथा (2001), जिसमें देओल ने एक लॉरी ड्राइवर का किरदार निभाया था, जिसे एक मुस्लिम लड़की से प्यार हो जाता है, जो अपनी रिलीज़ के समय सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म थी, और उन्हें एक और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला।  देओल की सफल फ़िल्मों में द हीरो,  लव स्टोरी ऑफ़ ए जासूस (2003),अपने (2007), यमला पगला दीवाना (2011) और घायल वन्स अगेन (2016) शामिल हैं। इन उपलब्धियों ने उन्हें हिंदी फिल्म उद्योग के एक प्रमुख अभिनेता के रूप में स्थापित किया है। उन्होंने पूजा देओल से शादी की है जिनसे उनके दो बेटे हैं। सनी देओल 23 मई 2019 से गुरदासपुर(पंजाब) से भाजपा के सांसद हैं

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

सनी का जन्म 19 अक्टूबर 1956 को सहनेवाल, लुधियाना (पंजाब) में हुआ था। सनी की मां और धर्मेंद्र की पहली पत्नी का नाम प्रकाश कौर है।[1] अभिनेता बॉबी देओल तथा ईशा देओल सनी के भाई-बहन है।

फिल्मी सफर[संपादित करें]

सनी देओल ने काफी फ़िल्मों में अभिनय किया है इनकी पहली फ़िल्म बेताब थी जो १९८३ में प्रदर्शित हुई थी। २०१६ में सम्भवतः फ़रवरी माह में इनकी घायल वन्स अगैन फ़िल्म प्रदर्शित हुई थी , इस फ़िल्म को सनी देओल ने खुद ने लिखी है। इस फ़िल्म का सीक्वल घायल फ़िल्म है जो १९९० में बनी थी।

सनी देओल की बॉर्डर तथा ग़दर इत्यादि फ़िल्में काफी हिट हुई है। सनी देओल डायलाग डिलीवरी के लिए भी जाने जाते है, सनी देओल के डायलॉग्स आज भी लोगों के जुबाँ पर आ जाते है।

फ़िल्में[संपादित करें]

बतौर निर्देशक[संपादित करें]

वर्ष फ़िल्म टिप्पणी
1999 दिल्लगी

नामांकन और पुरस्कार[संपादित करें]

फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार[संपादित करें]

राष्ट्रीय पुरस्कार - सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (विशेष) घायल 1990

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "ये हैं सनी देओल की असली मां, देखें फैमिली के देखे-अनदेखे Pics". दैनिक भास्कर. 19 अक्टूबर 2014. अभिगमन तिथि 19 अक्टूबर 2014.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]