रणवीर सिंह

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
रणवीर सिंह
A young Indian man with sharp features, smiling towards the camera, wearing a cap, white t-shirt and a coat. He has sunglasses hanging from the t-shirt.
रणवीर सिंह लूटेरा की लॉन्च पार्टी में
जन्म 6 जुलाई 1985 (1985-07-06) (आयु 32)
मुंबई, भारत
राष्ट्रीयता भारतीय
शिक्षा प्राप्त की इंडियाना विश्वविद्यालय
व्यवसाय अभिनेता
सक्रिय वर्ष 2010–अबतक
पुरस्कार फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार

रणवीर सिंह (अंग्रेज़ी: Ranveer Singh; जन्म रणवीर सिंह भवनानी ६ जुलाई १९८५) एक भारतीय अभिनेता है। मुबई में जन्मे सिंह हमेशा से ही अभिनेता बनना चाहते थे परन्तु कॉलेज के दिनों में उन्हें लगा की अभिनय का ख्याल काफ़ी दूर की बात है और उन्होंने लेखन की ओर लक्ष्य केंद्रित किया। इंडियाना युनिवर्सिटी, ब्लूमिंगटन से बैचलर ऑफ आर्ट्स की डिग्री करते वक्त सिंह पुनः अभिनय की ओर आकर्षित हुए और वापस भारत में आने के बाद उन्होंने मुख्य किरदारों के लिए हिन्दी फ़िल्म उद्योग में ऑडिशन देने शुरू किए।

२०१० में सिंह ने यश राज फिल्म्स की नई फ़िल्म बैंड बाजा बारात के लिए ऑडिशन दिया और भूमिका प्राप्त करने में सफल रहे। यह रोमांस कॉमेडी शादियों के योजनाकारों पर आधारित थी और रणवीर को एक पारंपरिक दिल्ली के लड़के, बिट्टू, का किरदार निभाना था। फ़िल्म के निर्देशक मनीष शर्मा ने उन्हें दिल्ली यूनिवर्सिटी के कैम्पस में भोजन अवकाश के दौरान भेजा जहा से उन्हें अपने किरदार के लिए प्रेरणा मिली। रिलीज़ के बाद बैंड बाजा बारात व्यपतिक और समीक्षा की दृष्टी से हिट फ़िल्म साबित हुई और रणवीर को अपनी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ नए पुरुष अभिनेता के फ़िल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

जीवन और करियर[संपादित करें]

१९८५-२००७: शुरूआती जीवन[संपादित करें]

रणवीर का जन्म ६ जुलाई १९८५ को मुंबई में हुआ।[1][2]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. संग्घ्वी, भाविक्क (2010-12-09). "बैंड बाजा बारात वि. नो प्रॉब्लम". StarBoxOffice.com. http://www.starboxoffice.com/newsDetails.aspx?xfile=2010/December/News_20101209_6. अभिगमन तिथि: 2010-12-13. 
  2. सुब्रमानिंयम, निखिल (2010-11-11). "इंट्रोद्युसिंग: रणवीर सिंह". बोलीवुड हंगामा. pp. 1–6. http://www.bollywoodhungama.com/slideshow/2010/11/11/778/index.html. अभिगमन तिथि: 2010-11-20. 

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]