मनीष शर्मा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मनीष शर्मा
जन्म दिल्ली, भारत
शिक्षा कैलिफ़ोर्निया इंस्टिट्यूट ऑफ़ द आर्ट्स (CalArts); MFA 2014
पेशा
  • फ़िल्म निर्देशक
  • फ़िल्म निर्माता
  • पटकथालेखक
कार्यकाल 2004–वर्तमान
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}

मनीष शर्मा एक भारतीय फिल्म निर्देशक, निर्माता और पटकथा लेखक हैं जो हिंदी सिनेमा में काम करते हैं।

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा[संपादित करें]

दिल्ली में जन्मे और पले-बढ़े, मनीष ने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली पब्लिक स्कूल, आरके पुरम में की, जहां वे पीतम पुरा सहित शहर के आस-पास के अलग-अलग जगहों पर रहे। फिर उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के हंस राज कॉलेज से अंग्रेजी साहित्य में डिग्री प्राप्त की। कॉलेज में, वह थिएटर सोसाइटी से जुड़े और उन्होंने 2010 में अपनी पहली फिल्म की शूटिंग वहीं की थी। अपनी स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद वह CalArts में फिल्म निर्माण का अध्ययन करने के लिए कैलिफोर्निया चले गए। [1] [2] मुंबई जाने से पहले, वह दिल्ली में थिएटर से भी जुड़े थे और एक स्थानीय संगीत मंडली में नर्तक थे। [3]

आजीविका[संपादित करें]

कैलआर्ट्स में फिल्म निर्माण का अध्ययन करते समय, मनीष ने लॉस एंजिल्स में शूट की गई एक अंग्रेजी-जर्मन छात्र फिल्म ट्रोना (2004) में एक सहयोगी निर्देशक के रूप में काम किया। [3]

अमेरिका से लौटने के दो महीने बाद, उन्होंने यशराज फिल्म्स (वाईआरएफ) की कई प्रस्तुतियों जैसे फना, आजा नचले और रब ने बना दी जोड़ी में एक सहयोगी निर्देशक और एक सहायक निर्देशक के रूप में अपना बॉलीवुड करियर शुरू किया। उन्होंने बैंड बाजा बारात (अंग्रेजी शीर्षक: बैंड्स हॉर्न्स एंड रेवेलरी ) के साथ अपने निर्देशन की शुरुआत की, इस फिल्म की कहानी मनीष से स्वयं लिखी थी। यह फिल्म 10 दिसंबर 2010 को रिलीज़ हुई थी [4] [5] [6] फिल्म में नवागंतुक रणवीर सिंह और अनुष्का शर्मा मुख्य भूमिका में थे, और इसका निर्माण यशराज फिल्म्स बैनर के तहत आदित्य चोपड़ा ने किया था। निर्देशक के रूप में शर्मा की पहली पारी ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ नवोदित निर्देशक श्रेणी में फिल्मफेयर पुरस्कार दिलाया।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "I can make 15 films on Delhi: Maneesh". The Times of India. 19 December 2010. मूल से 4 November 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 February 2011.
  2. The campus crew in Bollywood The Times of India, 10 December 2010
  3. Maneesh Sharma : The wedding planner Filmfare, 16 February 2011.
  4. "YRF launches new face with Anushka Sharma". NDTV Movies. 4 February 2010. मूल से 14 July 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 22 February 2011.
  5. "These wedding planners know their binness". The Indian Express. 17 December 2010.
  6. "YRF Movies - Latest and Upcoming Hindi Movies Yash Raj Films".