इंदेक्स लिबरोरुम प्रोहिबितोरुम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

 

इंदेक्स लिबरोरुम प्रोहिबितोरुम का मुख्य शीर्षक पृष्ठ (१५६४ को वेनिस में)।

इंदेक्स लिबरोरुम प्रोहिबितोरुम (लातिन: Index Librorum Prohibitorum; अर्थात पाबंदित पुस्तकों का सूचकांक) सूचकांक की पवित्र मंडली (लातिन: Sacra Congregatio Indicis; रोमन कुरिया के एक पूर्व डिकास्ट्री) द्वारा नैतिकता के विपरीत या विधर्मी माने जाने वाले प्रकाशनों की एक बदलती सूची थी। कैथोलिक लोगों को स्थानीय पादरी के अधीन इन प्रकाशनों को छापने या पढ़ने की अनुमति नहीं थी। कैथोलिक राज्य सूची को अनुकूलित करने या अपनाने और इसे लागू करने के लिए कानून बना सकते थे।

सूचकांक १५६० से १९६६ तक सक्रिय था।[1] यूरोप के बुद्धिजीवी वर्ग के कार्यों सहित हजारों पुस्तकों के शीर्षकों और ब्लैकलिस्ट किए गए प्रकाशनों पर प्रतिबंध लगा दिया।[2][3]

सूचकांक ने धार्मिक और धर्मनिरपेक्ष ग्रंथों की समान रूप से निंदा की, उन कार्यों को उस डिग्री से वर्गीकृत किया जिस पर उन्हें उस समय गिरजाघर के लिए घृणित या खतरनाक माना जाता था।[4] सूची का उद्देश्य गिरजाघर के सदस्यों को धार्मिक, साँस्कृतिक या राजनीतिक रूप से विघटनकारी पुस्तकों को पढ़ने से बचाना था। कभी-कभी ऐसी पुस्तकों में संत द्वारा काम शामिल थे जैसे कि धर्मशास्त्री रॉबर्ट बेलार्मीन[5] और दार्शनिक एंटोनियो रोस्मिनी-सर्बाती, [6] खगोलविद जैसे कि जोहान्स केपलर की एपीटोमे ऐस्ट्रोनॉमियाए कॉपर्निकाए (लातिन: Epitome astronomiae Copernicanae; १६१८ से १६२१ तक तीन खंडों में प्रकाशित) जो १६२१ से १८३५ तक सूचकांक पर थी, दार्शनिकों द्वारा काम जैसे कि इमैनुएल काँट की शुद्ध तर्कबुद्धि की समालोचना (जर्मन: Kritik der reinen Vernunft; १७८१) और बाइबल के संस्करण और अनुवाद जिन्हें मंजूरी नहीं दी गई थी।[7] सूचकांक के संस्करणों में पुस्तकों के पढ़ने, बेचने और पूर्व-अभिवेचन से संबंधित गिरजाघर के नियम भी शामिल थे।

इतिहास और पृष्ठभूमि[संपादित करें]

मुद्रण के अधिकार पर यूरोपीय प्रतिबंध[संपादित करें]

१८११ से प्रिंटिंग मुद्रणालय, म्यूनिख, जर्मनी

इंदेक्स लिबरोरुम प्रोहिबितोरुम की स्थापना कैसे हुई, इसे समझने के लिए यूरोप में मुद्रण पर लगने वाले अंकुश का इतिहास समझना होगा। वर्ष १४४० के आसपास योहानेस गुटेनबर्ग द्वारा बनाए गए टाइप और मुद्रणालय ने पुस्तक प्रकाशन के साथ-साथ जनता तक जानकारी पहुँचाने का तरीका बदल दिया।[8] पुस्तकें, जो एक समय पर दुर्लभ थीं और पुस्तकालयों में संभालकर रखी जाती थीं, अब बड़े पैमाने पर छपने और लोगों तक पहुँचने लगीं।

१६वीं शताब्दी में अधिकाँश यूरोपीय देशों में गिरजाघरों और सरकारों ने मुद्रण को विनियमित और नियंत्रित करने का प्रयास किया क्योंकि इसकी वजह से विचारों और जानकारियों के तेजी से प्रसार होना शुरू हो गया। प्रोटेस्टेंट सुधार ने कैथोलिक और प्रोटेस्टेंट, दोनों शिविरों द्वारा और उनके भीतर बड़ी मात्रा में विवादास्पद नए लेखन उत्पन्न किए और धार्मिक विषय वस्तु आमतौर पर सबसे अधिक नियंत्रण के अधीन क्षेत्र था। जहाँ तक तरफ सरकारों और गिरजाघरों ने कई तरीकों से मुद्रण को प्रोत्साहित किया जिससे बाइबलें और सरकारी जानकारी के प्रसार की अनुमति मिली, वहीं दूसरी तरफ असहमति और आलोचना के कार्य भी तेजी से प्रसारित हो सके।[9][10] सरकारों ने पूरे यूरोप में प्रिंटरों पर नियंत्रण स्थापित किया। किसी को यदि पुस्तकों का व्यापार और उत्पादन करना हो, तो उसे आधिकारिक लाइसेंस चाहिए होता था।

निषेध सूचकांकों के प्रारंभिक संस्करण १५२९ से १५७१ तक दिखाई देने लगे।[11] समय सीमा में १५५७ में अंग्रेज़ी शाही परिवार ने स्टेशनर्स कंपनी को चार्टर करके असहमति के प्रवाह को रोकने का लक्ष्य रखा। प्रिन्ट करने का अधिकार दो विश्वविद्यालयों (ऑक्सफोर्ड और कैम्ब्रिज) और लंदन शहर में २१ मौजूदा प्रिंटरों तक सीमित था जिनके बीच ५३ मुद्रण मुद्रणालय थे।

फ्रांसीसी शाही परिवार ने भी मुद्रण को कसकर नियंत्रित किया, और मुद्रक और लेखक एतियन्न दोलत को १५४६ में नास्तिकता के अपराध में लड़की से बाँधकर ज़िंदा जला दिया गया। शातोब्रियाँत के आदेश ने आज तक व्यापक रूप से अभिवेचन पदों को संक्षेप में प्रस्तुत किया और इसमें फ्राँस में लाई गई सभी पुस्तकों को खोलने और निरीक्षण करने के प्रावधान शामिल थे। १५५७ कॉमपिएन के आदेश ने विधर्मियों को मृत्युदंड दिया और इसके परिणामस्वरूप एक कुलीन महिला को लड़की से बाँधकर ज़िंदा जला दिया गया।[12] बासतील में ८०० लेखकों, प्रिंटरों और पुस्तक विक्रेताओं को कैद किए जाने के साथ प्रिंटरों को कट्टरपंथी और विद्रोही के रूप में देखा जाता था। कभी-कभी गिरजाघर और सरकार के प्रतिबंध एक-दूसरे के बाद होते थे, उदाहरण के लिए रेने देकार्त को १६६० के दशक में सूचकांक पर रखा गया था और फ्रांसीसी सरकार ने १६७० के दशक में स्कूलों में कार्टेशियनिज़्म के शिक्षण पर प्रतिबंध लगा दिया था।

ब्रिटेन में प्रतिलिप्यधिकार अधिनियम १७१० और फ्राँस में बाद के प्रतिलिप्यधिकार कानूनों ने इस स्थिति को आसान बना दिया। इतिहासकार एकहार्ड हॉफनर का दावा है कि प्रतिलिप्यधिकार कानून और उनके प्रतिबंध एक सदी से भी अधिक समय तक उन देशों में प्रगति में बाधा बने रहे, क्योंकि ब्रिटिश प्रकाशक लाभ के लिए सीमित मात्रा में मूल्यवान ज्ञान छाप सकते थे। जर्मन अर्थव्यवस्था उसी समय सीमा में समृद्ध होने लगी क्योंकि वहाँ इस प्रकार का कोई प्रतिबंध नहीं था।[13]

प्रारंभिक सूचकांक (१५२९-१५७१)[संपादित करें]

पहले पोप सूचकांक का शीर्षक पृष्ठ, इंदेक्स ऑक्टोरम एट लिबरोरुम, १५५७ में प्रकाशित हुआ और फिर वापस ले लिया गया

इस तरह की पहली सूची रोम में प्रकाशित नहीं हुई थी लेकिन कैथोलिक नीदरलैंड (१५२९), वेनिस (१५४३) और पेरिस (१५५१) में शातोब्रियाँत के आदेश की शर्तों के तहत इस उदाहरण का पालन किया गया था।[14] शताब्दी के मध्य तक जर्मनी और फ्राँस में धर्म के युद्धों के तनावपूर्ण वातावरण में प्रोटेस्टेंट और कैथोलिक अधिकारियों ने तर्क दिया कि केवल मुद्रणालय का नियंत्रण के प्रसार को रोक सकता है, जिसमें निषिद्ध कार्यों की एक सूची शामिल हो जो गिरजाघर और सरकारी अधिकारियों द्वारा नियंत्रित किया जाए।

पॉल ग्रेंडलर ने १९७५ को १५४० से १६०५ तक वेनिस में धार्मिक और राजनीतिक जलवायु पर चर्चा की। वेनिस की मुद्रणालय को अभिवेचन करने के कई प्रयास किए गए जो उस समय प्रिंटरों की सबसे बड़ी साँद्रता में से एक था। गिरजाघर और सरकार, दोनों ही अभिवेचन में विश्वास रखते थे, लेकिन प्रकाशकों ने लगातार किताबों पर प्रतिबंध लगाने और मुद्रण को बंद करने के प्रयासों को पीछे धकेल दिया।[15] प्रतिबंधित पुस्तकों के सूचकांक को एक से अधिक बार दबाया गया या निलंबित किया गया था क्योंकि विभिन्न लोगों ने इसके खिलाफ रुख अपनाया था।

पहला रोमन सूचकांक १५५७ में पोप पॉल चतुर्थ (१५५५-१५५९) के निर्देशन में मुद्रित किया गया था लेकिन फिर अस्पष्ट कारणों से हटा दिया गया।[16] १५५९ में एक नया सूचकांक अंततः प्रकाशित किया गया था जिसमें व्यक्तिगत प्रतिबंधित शीर्षकों के अलावा कुछ ५५० लेखकों के पूरे कार्यों पर प्रतिबंध लगा दिया गया थाः[16] पॉलीन सूचकांक ने महसूस किया कि एक लेखक के धार्मिक विश्वासों ने उनके सभी लेखन को दूषित कर दिया था।[14] अभिवेचन के काम को बहुत गंभीर माना गया था और कैथोलिक बुद्धिजीवियों में भी इसका बहुत विरोध किया गया था - ट्रेंट की परिषद द्वारा पोप पियस चतुर्थ के तहत तैयार की गई एक संशोधित सूची को अधिकृत करने के बाद तथाकथित त्रिदेंतीन इंदेक्स (लातिन: Tridentine Index) को १५६४ में जारी किया गया था। यह बाद की सभी सूचियों का आधार बना रहा जब तक कि १८९७ में पोप लियो तेरहवें ने अपना इंदेक्स लियोनियनस प्रकाशित नहीं किया।

कुछ प्रोटेस्टेंट विद्वानों का ऐसे विषयों पर लिखने के बावजूद ब्लैक्लिस्ट हो जाना जिन्हें एक आधुनिक पाठक हठधर्मिता नहीं मानेगा, यह दर्शाता था कि जब तक वे एक वितरण प्राप्त नहीं करते, आज्ञाकारी कैथोलिक विचारकों को कार्यों तक पहुँच से वंचित कर दिया जाएगा। इन कार्यों में वनस्पतिशास्त्री कॉनराड गेसनर की हिस्तोरियाए अनिमलिउम (लातिन: Historiae animalium), ओटो ब्रूनफेल्स की वनस्पति विज्ञान की कृतियाँ, चिकित्सा विद्वान यानस कॉर्नारियस की कृतियाँ, क्रिस्टोफ हेगेनडॉर्फ या योहान्न ओल्डंडॉर्प द्वारा लिखे गए कानून के सिद्धांत, यकोब सीगलर या सेबेस्टियन मुंस्टर जैसे प्रोटेस्टेंट भूगोलवेत्ता और ब्रह्माँडविदों के साथ-साथ मार्टिन लूथर, जॉन काल्विन या फिलिप मेलंखथन जैसे प्रोटेस्टेंट धर्मशास्त्रियों द्वारा कोई भी काम शामिल थे। समावेशन के बीच लिब्री कैरोलिनी था, शारलेमेन की ९ वीं शताब्दी की अदालत का एक धार्मिक कार्य जिसे १५४९ में बिशप झॉन दु तिलत द्वारा प्रकाशित किया गया था और जो पहले से ही निषिद्ध पुस्तकों की दो अन्य सूचियों पर था।

सूचकांक की पवित्र मंडली (१५७१-१९१७)[संपादित करें]

 

इंदेक्स लिबरोरुम प्रोहिबितोरुम का शीर्षक पृष्ठ (१७११)

१५७१ में एक विशेष मंडली बनाई गई, सूचकांक की पवित्र मंडली (लातिन: Sacra Congregatio Indicis) जिसका विशिष्ट कार्य उन लेखन की जाँच करना था जिन्हें रोम में त्रुटियों से मुक्त नहीं होने के रूप में निंदा की गई थी, पोप पायस चतुर्थ की सूची को नियमित रूप से अपडेट करना और आवश्यक सुधारों की सूची बनाना भी था, यदि किसी लेखन की बिल्कुल निंदा नहीं की जानी थी, लेकिन केवल सुधार की आवश्यकता थी-तब इसे एक शमन खंड के साथ सूचीबद्ध किया गया था, उदाहरण के लिए दोनेक कोरीगातुर (लातिन: donec corrigatur, अर्थात सुधार तक निषिद्ध) या दोनेक एक्सपर्गेतुर (लातिन: donec expurgetur, अर्थात शुद्ध होने तक निषिद्ध)।[उद्धरण आवश्यक]

साल में कई बार मंडली सभाएँ आयोजित करती थी। बैठकों के दौरान उन्होंने विभिन्न कार्यों की समीक्षा की और उन चर्चाओं का दस्तावेजीकरण किया। बैठकों के बीच में चर्चा किए जाने वाले कार्यों की पूरी तरह से जाँच की जाती थी और प्रत्येक कार्य की दो लोगों द्वारा जाँच की जाती था। बैठकों में उन्होंने सामूहिक रूप से निर्णय लिया कि कार्यों को सूचकांक में शामिल किया जाना चाहिए या नहीं। अंततः पोप को ही सूचकांक से कार्यों को जोड़ने या हटाने की मंजूरी दी।[17] मंडली की बैठकों के दस्तावेजीकरण की मदद से पोप को अपना निर्णय लेने में सहायता मिली।

१६३३ में गैलीलियो की निंदा की गई

परिणामस्वरूप कभी-कभी सुधारों की बहुत लंबी सूचियाँ बन जाती थीं जो इंदेक्स एक्सपर्गटोरियुस (लातिन: Index Expurgatorius, अर्थात जिनका सफाया करना है उनका सूचकांक) में प्रकाशित होती थीं। इसे थॉमस जेम्स ने १६२७ में "बोडलेयन पुस्तकालय के क्यूरेटरों द्वारा उपयोग किए जाने वाले एक अमूल्य संदर्भ कार्य के रूप में उद्धृत किया था जब उन कार्यों को विशेष रूप से संग्रह करने के योग्य सूचीबद्ध किया जाता था।[18] अन्य मंडलियों (अधिकतर पवित्र कार्यालय) द्वारा लगाए गए प्रतिबंध को केवल सूचकांक की मंडली को पारित किया गया था जहाँ पोप की मंजूरी के बाद अंतिम फरमान का मसौदा तैयार किया गया था और सार्वजनिक किया गया था (जिनके पास हमेशा एक लेखक की व्यक्तिगत रूप से निंदा करने की संभावना थी-लैमेनाइस और हर्मेस सहित इस तरह की निंदा के कुछ ही उदाहरण हैं।[citation needed]

१८९७ में एक अद्यतन पोप लियो तेरहवें द्वारा १८९७ अपोस्टोलिक संविधान ऑफ़िकियोरुम आक मुनेरुम (लातिन: Officiorum ac Munerum, अर्थात कार्यालय एवं कर्तव्य) में किया गया था जिसे इंदेक्स लियोनियनस के रूप में जाना जाता है। बाद के संस्करण अधिक परिष्कृत थे - उन्होंने लेखकों को उनकी कथित विषाक्तता के अनुसार वर्गीकृत किया, और उन्होंने पूरी पुस्तकों की निंदा करने के बजाय निष्कासन के लिए विशिष्ट मार्गों को चिह्नित किया।[19]

रोमन कैथोलिक गिरजाघर के धर्माधिकरण की पवित्र मंडली बाद में पवित्र कार्यालय बन गई और १९६५ से इसे विश्वास के सिद्धांत के लिए मंडली कहा जाता है। सूचकांक की मंडली को १९१७ में पोप बेनेडिक्ट पंद्रहवें के मोतु प्रोप्रियो एलोक्वेंतेस प्रॉक्सिमे (लातिन: motu proprio Alloquentes Proxime, अर्थात स्वयं के प्रस्ताव के माध्यम से) द्वारा पवित्र कार्यालय के साथ विलय कर दिया गया था, द्वारा पुस्तकों के पढ़ने के नियमों को फिर से नए कोडेक्स यूरिस कैनोनिसी में फिर से विस्तार दिया गया था। १९१७ के बाद से पवित्र कार्यालय (फिर से) ने सूचकांक का ध्यान रखा।[citation needed]

नाज़ी विचारक अल्फ्रेड रोसेनबर्ग की पुस्तक २०वीं सदी का मिथक को सूचकांक पर रखा गया था, एडॉल्फ हिटलर की पुस्तक माइन कांप्फ नहीं थी।[20]

पवित्र कार्यालय (१९१७–१९६६)[संपादित करें]

जहाँ एक तरफ अलग-अलग पुस्तकों पर प्रतिबंध जारी रहा, वहीं दूसरी तरफ सूचकांक का अंतिम संस्करण १९४८ में प्रकाशित हुआ। इस २०वें संस्करण[21] में विधर्म, नैतिक कमी और यौन सामग्री जैसे विभिन्न कारणों से अभिवेचित किए गए ४,००० शीर्षक थे। यह कि शोपेनहावर और नीत्शे जैसे कुछ नास्तिक को शामिल नहीं किया गया था, सामान्य नियम के कारण था कि विधर्मी कार्य (यानी कैथोलिक हठधर्मिता का खंडन करने वाले कार्य) वास्तव में वर्जित थे।[22] महत्वपूर्ण कार्य केवल इसलिए अनुपस्थित हैं क्योंकि किसी ने उनकी निंदा करने की जहमत नहीं उठाई।[23] मंडली के कई कार्य एक निश्चित राजनीतिक सामग्री के थे।

अवधि के निंदा किए गए कार्यों में नाज़ी दार्शनिक अल्फ्रेड रोसेनबर्ग की पुस्तक २०वीं सदी का मिथक (जर्मन: Der Mythus des zwanzigsten Jahrhunderts) थी जिसमें कैथोलिक गिरजाघर के सभी हठधर्मिताओं और ईसाई धर्म के मूल सिद्धांतों की निंदा की गई और उन्हें अस्वीकारा गया।[24] सूचकांक से एडॉल्फ हिटलर की पुस्तक माइन कांप्फ (जर्मन: Mein Kampf, अर्थात मेरी लड़ाई) उल्लेखनीय रूप से अनुपस्थित थी।[20] अपोस्टोलिक आर्काइव तक पहुँच प्राप्त करने के बाद गिरजाघर इतिहासकार ह्यूबर्ट वुल्फ ने पाया कि माइन कांप्फ का अध्ययन तीन साल तक किया गया था, लेकिन पवित्र कार्यालय ने फैसला किया कि इसे सूचकांक पर नहीं जाना चाहिए क्योंकि लेखक राज्य के प्रमुख थे।[20] कार्यालय ने उस निर्णय को उचित ठहराया जिसमें पॉल प्रेरित के रोमनों के लिए पत्र के अध्याय १३ का उल्लेख किया गया था जिसमें राज्य के अधिकार के बारे में भगवान से आने वाले थे। कुछ समय बाद वेटिकन ने नाज़ी जर्मनी में गिरजाघर की चुनौतियों के बारे में पत्र मिट ब्रनंडर सॉर्गः (जर्मन: Mit Brennender Sorge, अर्थात जलती चिंता के साथ; मार्च १९३७) में माइन कांप्फ की आलोचना की।[20]

उन्मूलन (१९६६)[संपादित करें]

७ दिसंबर १९६५ को पोप पॉल षष्ठम ने मोतु प्रोप्रियो इंतीग्राए सर्वांदाए (लातिन: motu proprio Integrae servandae, अर्थात स्वयं के प्रस्ताव से संरक्षित किया गया) जारी किया जिसने पवित्र कार्यालय को विश्वास के सिद्धांत के लिए पवित्र मंडली (लातिन: Sacra Congregatio pro Doctrina Fidei) के रूप में पुनर्गठित किया।[25] सूचकांक को नवगठित मंडली की क्षमता के हिस्से के रूप में सूचीबद्ध नहीं किया गया था जिससे यह सवाल खड़ा हो गया कि क्या यह अभी भी था।[26] सवाल मंडली के समर्थक कार्डिनल आल्फ्रेदो ओत्तावियानी के सामने रखा गया था जिन्होंने नकारात्मक जवाब दिया। कार्डिनल ने अपनी प्रतिक्रिया में यह भी संकेत दिया कि सूचकांक में जल्द ही बदलाव होने जा रहा है।

जून १९६६ में विश्वास के सिद्धांत के लिए मंडली की अधिसूचना ने घोषणा की कि जहाँ एक तरफ इंदेक्स लिबरोरुम प्रोहिबितोरुम ने अपनी नैतिक शक्ति को बनाए रखा, जिसमें इसने ईसाइयों को उन लेखन से सावधान रहना सिखाया, जो प्राकृतिक कानून द्वारा आवश्यक थे, जो विश्वास और नैतिकता को खतरे में डाल सकते थे, वहीं दूसरी तरफ अब इसके पास नहीं था संबद्ध दंड के साथ गिरजाघर संबंधी सकारात्मक कानून की शक्ति।[27]

लातिन गिरजाघर का स्वीकृत कानून अभी भी सिफारिश करता है कि कार्यों को स्थानीय बिशप के निर्णय के लिए प्रस्तुत किया जाना चाहिए यदि वे पवित्र ग्रंथ, धर्मशास्त्र, स्वीकृत कानून, या गिरजाघर के इतिहास, धर्म या नैतिकता से संबंधित हैं।[28] आम व्यक्ति किसी ऐसे व्यक्ति से परामर्श करता है जिसे वह निर्णय देने के लिए सक्षम मानता है और यदि वह व्यक्ति निहिल ओब्सतात (लातिन: nihil obstat, अर्थात कुछ भी मना नहीं करता) देता है तो स्थानीय बिशप उसे इंप्रिमातुर (लातिन: imprimatur, अर्थात इसे छपने दें) करेगा।[28] संस्थानों के सदस्यों को धर्म या नैतिकता के मामलों पर किताबें प्रकाशित करने के लिए अपने प्रमुख वरिष्ठ की ओर से इंप्रिमी पोतेस्त (लातिन: imprimi potest, अर्थात इसे मुद्रित किया जा सकता है) की आवश्यकता होगी।

क्षेत्र और प्रभाव[संपादित करें]

इंदेक्स लिबरोरुम प्रोहिबितोरुम के लिए १७११ का यह चित्रण पवित्र आत्मा को पुस्तक-जलती आग की आपूर्ति करते हुए दर्शाता है।

अभिवेचन और प्रवर्तन[संपादित करें]

सूचकांक केवल एक प्रतिक्रियाशील कार्य नहीं था। रोमन कैथोलिक साहित्यकारों के पास अपने लेख को बचाने का अवसर था और वे प्रतिबंध से बचने या उसे सीमित करने के लिए आपत्तिजनक हिस्सों को सुधारने या हटाने के साथ एक नया संस्करण तैयार कर सकते थे। प्रकाशन-पूर्व अभिवेचन को प्रोत्साहित किया गया था।[उद्धरण आवश्यक]

सूचकांक पापल राज्यों (दक्षिण इटली के राज्य जो पोप द्वारा शासित थे) के भीतर लागू करने योग्य था लेकिन अन्य जगहों पर केवल नागरिक शक्तियों द्वारा अपनाया गया था जैसा कि कई इतालवी राज्यों में हुआ था। अन्य क्षेत्रों ने पाबंदित पुस्तकों की अपनी सूचियों को अपनाया।[29] पवित्र रोम साम्राज्य में पुस्तक अभिवेचन जो इंदेक्स लिबरोरुम प्रोहिबितोरुम के प्रकाशन से पहले से ही चलता आ रहा था, १६वीं शताब्दी के अंत में यशुआइयों के नियंत्रण में आ गई, लेकिन इसका बहुत कम प्रभाव पड़ा, क्योंकि साम्राज्य के भीतर जर्मन राजकुमारों ने अपनी प्रणाली स्थापित की। फ्रांस में यह फ्रांसीसी अधिकारी द्वारा तय किया गया कि किन पुस्तकों पर प्रतिबंध लगाया गया और गिरजाघर के सूचकांक को मान्यता नहीं दी गई।[30] स्पेन का अपना इंदेक्स लिबरोरुम प्रोहिबितोरुम एत एक्सपर्गातोरुम (लातिन: Index Librorum Prohibitorum et Expurgatorum, अर्थात पाबंदित एवं निष्कासित पुस्तकों की सूची) था जो काफी हद तक गिरजाघर के अनुरूप था लेकिन इसमें उन पुस्तकों की सूची भी शामिल थी जिन्हें वर्जित भाग (कभी-कभी एक वाक्य) को हटा दिया गया था या निष्कासित करने के बाद छपने की अनुमति दे दी गई।

नैतिक दायित्व का जारी रहना[संपादित करें]

१४ जून १९६६ को विश्वास के सिद्धांत के लिए मंडली ने सूचकांक में सूचीबद्ध पुस्तकों के संबंध में निरंतर नैतिक दायित्व के संबंध में प्राप्त पूछताछ का जवाब दिया। प्रतिक्रिया में पुस्तकों को आस्था और नैतिकता के लिए खतरनाक होने के उदाहरण के रूप में बताया गया, जिनके विरुद्ध कोई कानून हो या न हो, सबको उनसे दूरी बनाकर रखनी चाहिए। इसमें कहा गया है कि सूचकांक अपनी नैतिक शक्ति को "यद्यपि" बरकरार रखता है। यह ईसाइयों के विवेक को, जैसा कि प्राकृतिक कानून द्वारा आवश्यक है, उन लेखों से सावधान रहना सिखाता है जो विश्वास और नैतिकता को खतरे में डाल सकते हैं, लेकिन इसमें (निषिद्ध पुस्तकों का सूचकांक) अब संबंधित निंदा के साथ गिरजाघर संबंधी कानून की शक्ति नहीं है।[31]

इस प्रकार मंडली ने आस्था और नैतिकता के लिए खतरनाक सभी लेखन से बचने की जिम्मेदारी व्यक्तिगत ईसाई के विवेक पर डाल दी, साथ ही साथ पहले से मौजूद गिरजाघर संबंधी कानून और संबंधित निंदाओं को समाप्त कर दिया,[32] बिना यह घोषित किए कि जिन पुस्तकों के विभिन्न संस्करणों को एक बार सूचकांक में डाल दिया गया है उनका क्या होगा।

पुस्तक मनुष्य-देव की कविता (इतालवी: Il Poema dell'Uomo-Dio) के संबंध में कार्डिनल जिसिप्पी सिरी को ३१ जनवरी १९८५ को लिखे एक पत्र में कार्डिनल जोसेफ रत्ज़िंगर (तब मंडली के अधिकारी, जो बाद में पोप बेनेडिक्ट सोलहवें बन गए) ने मंडली की १९६६ की अधिसूचना का उल्लेख किया, "सूचकांक के विघटन के बाद जब कुछ लोगों ने सोचा कि काम की छपाई और वितरण की अनुमति दी गई है, तो लोगों को ल्'ऑसर्वातोरे रोमानो (इतालवी: L'Osservatore Romano, १५ जून १९६६) में फिर से याद दिलाया गया जैसा कि आकता अपोस्तोलिकाए सेदिस (लातिन: Acta Apostolicae Sedis, १९६६) में प्रकाशित हुआ था, विघटन के बावजूद सूचकांक ने अपनी नैतिक शक्ति बरकरार रखी है। किसी कार्य को वितरित करने और उसकी अनुशंसा करने के विरुद्ध निर्णय, जिसकी हल्के ढंग से निंदा नहीं की गई है, को उलटा किया जा सकता है, लेकिन केवल गहन परिवर्तनों के बाद जो उस नुकसान को बेअसर कर देता है जो इस तरह के प्रकाशन से आम वफादारों के बीच हो सकता है।"[33]

फैसलों में बदलाव[संपादित करें]

इंदेक्स लिबरोरुम प्रोहिबितोरुम की सामग्री में सदियों से हटाव के साथ-साथ जुड़ाव भी देखा गया। आंतोनियो रोसमिनी-सेर्बाती के लेखन को १८४९ में सूचकांक में रखा गया था, लेकिन १८५५ तक हटा दिया गया था, और पोप जॉन पॉल द्वितीय ने रोसमिनी के काम को "दार्शनिक जाँच की एक प्रक्रिया जो विश्वास के आँकड़ों को शामिल करके समृद्ध किया गया था" के एक महत्वपूर्ण उदाहरण के रूप में उल्लेख किया था।[34] सूचकांक के १७५८ संस्करण ने एक परिकल्पना के बजाय एक तथ्य के रूप में सूर्य केंद्रित सिद्धांत की वकालत करने वाले कार्यों के सामान्य निषेध को हटा दिया।

सूचकांक के शुरुआती संस्करणों में शामिल कुछ वैज्ञानिक सिद्धांत लंबे समय से कैथोलिक विश्वविद्यालयों में पढ़ाए जाते रहे हैं। उदाहरण के लिए सूर्य केंद्रीय सिद्धांत की वकालत करने वाली पुस्तकों का सामान्य निषेध १७५८ में सूचकांक से हटा दिया गया था, लेकिन दो फ्रांसिस्काई गणितज्ञों ने आइज़क न्यूटन के प्रिंसिपीया माथेमातिका (लातिन: Principia Mathematica, अर्थात गणित के सिद्धांत; १६८७) का एक संस्करण प्रकाशित किया था। १७४२ में टिप्पणियों और एक प्रस्तावना के साथ जिसमें कहा गया था कि कार्य ने सूर्य केंद्रित सिद्धांत मान लिया है और इसके बिना इसकी व्याख्या नहीं की जा सकती है।

सूचीबद्ध कृतियाँ और लेखक[संपादित करें]

 

रेने देकार्त १६६३ में सूचकांक पर गए।

सूचकांक पर उल्लेखनीय आंकड़ों में सिमोन द बोउआर, निकोलास मालब्रांश, झोन-पॉल सार्त्र, मिशेल द मान्तेन, वोल्टेयर, डेनिस डिडेरोट, विक्टर ह्यूगो, झोन-झाक रूसो, आन्द्रे जिदे, निकोस काज़ांतज़ाकिस, इमानुएल स्वीडनबॉर्ग, बारूथ स्पिनोज़ा, डेसिडेरियस इरास्मस शामिल हैं।  इमैनुएल कांट, डेविड ह्यूम, रेने देकार्त, फ्रांसिस बेकन, थॉमस ब्राउन, जॉन मिल्टन, जॉन लोके, निकोलस कोपरनिकस, गैलीलियो गैलीली, ब्लेज़ पास्कल और ह्यूगो ग्रोटियस । सूची में शामिल होने वाली पहली महिला १५६९में मैग्डेलेना हेमायरस थीं, जिन्हें उनके बच्चों की किताब पूरे वर्ष पर रविवार के पत्र, भजनों में डाले गए (जर्मन: Die sontegliche Episteln über das gantze Jar in gesangsweis gestellt) के लिए सूचीबद्ध किया गया था।[35][36][37][38] अन्य महिलाओं में ऐन असक्यू,[39] ओलंपिया फुल्विया मोराता, मुंस्टरबर्ग की उर्सुला (१४९१-१५३४), वेरोनिका फ्रांको और पाओला अंतोनिया नेग्री (१५०८-१५५५) शामिल हैं।[40] एक लोकप्रिय ग़लतफ़हमी के विपरीत, चार्ल्स डार्विन के कार्यों को कभी शामिल नहीं किया गया।[41]

कई मामलों में एक लेखक के ओपेरा ओमनिया (लातिन: opera omnia; अर्थात पूर्ण कार्य) वर्जित थे। हालाँकि सूचकांक में कहा गया है कि किसी के ओपेरा ओमनिया का निषेध उन कार्यों को नहीं रोका जो धर्म से संबंधित नहीं थे और सूचकांक के सामान्य नियमों द्वारा निषिद्ध नहीं थे। इस स्पष्टीकरण को १९२९ संस्करण में छोड़ दिया गया था जिसे आधिकारिक तौर पर १९४० में के अर्थ के रूप में व्याख्या किया गया था। बिना किसी अपवाद के लेखक के सभी कार्यों को शामिल किया गया।[42]

कार्डिनल ओतावियानी ने अप्रैल १९६६ में कहा था कि समकालीन साहित्य बहुत अधिक है और आस्था के सिद्धांत के लिए पवित्र मंडली इसे बरकरार नहीं रख सकती है।[43]

यह भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Kusukawa, Sachiko (1999). "Galileo and Books". Starry Messenger.
  2. Anastaplo, George. "Censorship". Encyclopedia Britannica. अभिगमन तिथि April 5, 2022.
  3. Lenard, Max (2006). "On the origin, development and demise of the Index librorum prohibitorum". Journal of Access Services. 3 (4): 51–63. S2CID 144325885. डीओआइ:10.1300/J204v03n04_05.
  4. Lyons, Martyns (2011). A Living History. Los Angeles. पपृ॰ Chapter 2.
  5. Giannini, Massimo Carlo. "Robert Bellarmine: Jesuit, Intellectual, Saint". Pontifical Gregorian University (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 30 August 2023.
  6. "Cardinal Saraiva calls new blessed Antonio Rosmini "giant of the culture"". Catholic News Agency.
  7. Index Librorum Prohibitorum, 1559, Regula Quarta ("Rule 4")
  8. McLuhan, Marshall (1962), The Gutenberg Galaxy: The Making of Typographic Man (1st ed.), University of Toronto Press, ISBN 978-0-8020-6041-9 p. 124
  9. de Sola Pool, Ithiel (1983). Technologies of freedom. Harvard University Press. पृ॰ 14. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-674-87233-2.
  10. MacQueen, Hector L.; Waelde, Charlotte; Laurie, Graeme T. (2007). Contemporary Intellectual Property: Law and Policy. Oxford University Press. पृ॰ 34. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-19-926339-4.
  11. "The Worshipful Company of Stationers and Newspaper Makers". Shakespeare Documented. अभिगमन तिथि 2020-05-30.
  12. de Sola Pool, Ithiel (1983). Technologies of freedom. Harvard University Press. पृ॰ 15. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-674-87233-2.
  13. Thadeusz, Frank (18 August 2010). "No Copyright Law: The Real Reason for Germany's Industrial Expansion?". Der Spiegel – वाया Spiegel Online.
  14. Schmitt 1991:45.
  15. Grendler, Paul F. (1975). "The Roman Inquisition and the Venetian Press". The Journal of Modern History. 47 (1): 48–65. JSTOR 1878921. S2CID 151934209. डीओआइ:10.1086/241292.
  16. Brown, Horatio F. (1907). Studies in the History of Venice (Vol. 2). New York, E.P. Dutton and company.
  17. Heneghan, Thomas (2005). "Secrets Behind The Forbidden Books". America. 192 (4). मूल से 26 July 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 27 October 2014.
  18. Green, Jonathan; Karolides, Nicholas J. (2005), Encyclopedia on Censorship, Facts on File, Inc, पृ॰ 257, आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9781438110011
  19. "Catholic Encyclopedia: Censorship of Books". www.newadvent.org.
  20. Tom Heneghan "Secrets Behind The Forbidden Books" America Magazine Feb 7, 2005
  21. "Index Librorum Prohibitorum | Roman Catholicism". Encyclopedia Britannica.
  22. "The works appearing on the Index are only those that ecclesiastical authority was asked to act upon" (Encyclopædia Britannica: Index Librorum Prohibitorum).
  23. "The entanglement of Church and state power in many cases led to overtly political titles being placed on the Index, titles which had little to do with immorality or attacks on the Catholic faith. For example, a history of Bohemia, the Rervm Bohemica Antiqvi Scriptores Aliqvot  [...] by Marqvardi Freheri (published in 1602), was placed on the Index not for attacking the Church, but rather because it advocated the independence of Bohemia from the (Catholic) Austro-Hungarian Empire. Likewise, The Prince by Machiavelli was placed in the Index in 1559 after it was blamed for widespread political corruption in France (Curry, 1999, p. 5)" (David Dusto, Index Librorum Prohibitorum: The History, Philosophy, and Impact of the Index of Prohibited Books). Archived 20 अक्टूबर 2012 at the वेबैक मशीन
  24. Richard Bonney; Confronting the Nazi War on Christianity: the Kulturkampf Newsletters, 1936–1939; International Academic Publishers; Bern; 2009 ISBN 978-3-03911-904-2; p. 122
  25. Paul VI, Pope (7 December 1965). "Integrae servandae". vatican.va. अभिगमन तिथि 10 July 2016.
  26. L'Osservatore della Domenica, 24 April 1966, p. 10.
  27. Congregation for the Doctrine of the Faith (14 June 1966). "Notification regarding the abolition of the Index of books". vatican.va. मूल से 7 March 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 July 2016.
  28. "Code of Canon Law: text - IntraText CT". www.intratext.com.
  29. Lucien Febvre, Henri Jean Martin, The Coming of the Book: The Impact of Printing 1450–1800 (Verso 1976 ISBN 978-1-85984108-2), pp. 245–246
  30. "Index librorum prohibitorum et expurgatorum". apud Ludouicum Sanchez. 17 October 1612 – वाया Google Books.
  31. "Haec S. Congregatio pro Doctrina Fidei, facto verbo cum Beatissimo Patre, nuntiat Indicem suum vigorem moralem servare, quatenus Christifidelium conscientiam docet, ut ab illis scriptis, ipso iure naturali exigente, caveant, quae fidem ac bonos mores in discrimen adducere possint; eundem tamen non-amplius vim legis ecclesiasticae habere cum adiectis censuris" (Acta Apostolicae Sedis 58 (1966), p. 445). Cf. Italian text published, together with the Latin, on L'Osservatore Romano of 15 June 1966)
  32. "Dictionary: POST LITTERAS APOSTOLICAS". www.catholicculture.org.
  33. "Poem of the Man-God". EWTN. मूल से 3 March 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 5, 2022.
  34. Encyclical Fides et raptio, 74
  35. Stead, William Thomas (1902). "The Index Expurgatorius". The Review of Reviews. 26: 498. अभिगमन तिथि 8 February 2017.
  36. Gifford, William (1902). "The Roman Index". The Quarterly Review. 196: 602–603. अभिगमन तिथि 8 February 2017.
  37. Catholic Church (1569). Index Librorum Prohibitorum cum Regulis confectis per Patres a Tridentina Synodo delectos authoritate  [...] Pii IIII. comprobatus. Una cum iis qui mandato Regiae Catholicae Majestatis et  [...] Ducis Albani, Consiliique Regii decreto prohibentur, etc. Leodii. अभिगमन तिथि 8 February 2017. |title= में 142 स्थान पर line feed character (मदद)
  38. Bujanda, Jesús Martínez de; Davignon, René (1988). Index d'Anvers, 1569, 1570, 1571. Librairie Droz. पृ॰ 196. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9782762200454. अभिगमन तिथि 8 February 2017.
  39. Putnam, George Haven (1906–1907). The censorship of the church of Rome and its influence upon the production and distribution of literature: a study of the history of the prohibitory and expurgatory indexes, together with some consideration of the effects of Protestant censorship and of censorship by the state. New York: G.P. Putnam's sons. पृ॰ 250. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9780524007792. अभिगमन तिथि 8 February 2017.
  40. Hilgers, Joseph (1904). Der Index der verbotenen Bücher. In seiner neuen Fassung dargelegt und rechtlich-historisch gewürdigt. Freiburg in Breisgau: Herder. पपृ॰ 145–150.
  41. Rafael Martinez, professor of the philosophy of science at the Santa Croce Pontifical University in Rome, in speech reported on Catholic Ireland net Archived 7 जून 2009 at the वेबैक मशीन Accessed 26 May 2009
  42. Jesús Martínez de Bujanda, Index librorum prohibitorum: 1600–1966 (Droz 2002 ISBN 2-600-00818-7), p. 36
  43. L'Osservatore della Domenica, 24 April 1966, p. 10.


आगे पढ़ें[संपादित करें]

  • जे. मार्टिनेज डी बुजाँडा के इंदेक्स लिबरोरुम प्रोहिबितोरुम, १६००-१९६६ ने इंदेक्स के क्रमिक संस्करणों में लेखकों और लेखन को सूचीबद्ध किया है, जबकि मिगुएल कार्वाल्हो अब्राँटेस की क्यों द इन्क्विजिशन ने कुछ पुस्तकों पर प्रतिबंध लगा दिया?इन्क्विजिशन ने कुछ पुस्तकों पर प्रतिबंध क्यों लगाया?: पुर्तगाल का एक केस स्टडी यह समझने की कोशिश करता है कि १५८१ से इंदेक्स लिबरोरुम प्रोहिबितोरुम के पुर्तगाली संस्करण के आधार पर कुछ पुस्तकों को क्यों प्रतिबंधित किया गया था। [<span title="This citation requires a reference to the specific page or range of pages in which the material appears. (June 2022)">page<span typeof="mw:Entity"> </span>needed</span>]

बाहरी लिंक[संपादित करें]