वोल्टेयर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
वॉल्तैर
Nicolas de Largillière, François-Marie Arouet dit Voltaire adjusted.png
जन्म फ़्राँस्वा मारी आरूऐ
हस्ताक्षर
БСЭ1. Автограф. Автографы. 5.svg

फ़्राँस्वा मारी आरूऐ (François-Marie Arouet), एक फ़्रान्सीसी ज्ञानोदय लेखक, इतिहासकार और दार्शनिक थे। अपने उपनाम वॉल्तैर से जाने जाते हैं, वह अपनी बुद्धि के लिए प्रसिद्ध थे, और ईसाई धर्म की उनकी समालोचना-विशेष रूप से रोमन कैथोलिक चर्च और दास प्रथा की। वॉल्तैर अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, धार्मिक स्वाधीनता और चर्च और राज्य को अलग करने के समर्थक थे।


प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

फ़्राँस्वा-मैरी अरोएट का जन्म पेरिस में हुआ था, जो पाँच भाईयों में सबसे छोटे थे। उनकी माता जी का नाम 'मेरी मार्गरेट दौमार्ड' (सि 1660-1701) था। उनके पिता का नाम फ्रांकोइस अरौएट (1649-1722) था, एक वकील जो एक मामूली कोषागार के अधिकारी थे, और इस तरह उनका परिवार फ्रांसीसी बड़प्पन वर्ग के सबसे निचले पद पर था। वोल्टेयर की जन्म तिथि को लेकर कुछ अटकलें हैं, क्योंकि उन्होंने दावा किया था कि उनका जन्म 20 फरवरी 1694 को एक रईस, गुएरिन डे रोशब्रून या रोकब्रून के अधर्मज बेटे के रूप में हुआ था। उनके दो बड़े भाई-आर्मंड-फ्रांकोइस और रॉबर्ट- की शैशवावस्था में मृत्यु हो गई, और उनके जीवित भाई आर्मंड और बहन मार्गुराइट-कैथरीन क्रमशः नौ और सात साल बड़े थे। उनके परिवार द्वारा "ज़ोज़ो" उपनाम दिया गया, वोल्टेयर का बपतिस्मा 22 नवंबर 1694 को हुआ था, जिसमें फ्रांकोइस डी कास्टागनेरे, अब्बे डे चेटेयूनुफ [एफआर], और मैरी ड्यूमर्ड, उनकी मां के चचेरे भाई की पत्नी, गॉडपेरेंट्स के रूप में खड़ी थीं। उन्हें कॉलेज लुइस-ले-ग्रैंड (1704-1711) में जेसुइट्स द्वारा शिक्षित किया गया था, जहां उन्हें लैटिन, धर्मशास्त्र और बयानबाजी सिखाई गई थी;[1] बाद में जीवन में वे इतालवी, स्पेनिश और अंग्रेजी बोलने में सहज हो गए।[2]

प्रमुख कृतियाँ[संपादित करें]

Elémens de la philosophie de Neuton, 1738

नाटक[संपादित करें]

वोल्टेयर ने पचास-साठ नाटकों की रचना की जिसमें से कुछ अपूर्ण ही रह गये। उसके प्रमुख नाटक हैं-

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  1. https://archive.org/details/voltairealmighty00pear/mode/2up
  2. Liukkonen, Petri. "Voltaire". Books and Writers (kirjasto.sci.fi). Finland: Kuusankoski Public Library. मूल से 17 February 2015 को पुरालेखित.