मेथी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मेथी
वैज्ञानिक वर्गीकरण
जगत: पादप
विभाग: सपुष्पक
वर्ग: Magnoliopsida
गण: Fabales
कुल: फैबेसी
वंश: Trigonella
जाति: T. foenum-graecum
द्विपद नाम
Trigonella foenum-graecum
L.[1]

मेथी एक वनस्पति है जिसका पौधा १ फुट से छोटा होता है। इसकी पत्तियाँ साग बनाने के काम आतीं हैं तथा इसके दाने मसाले के रूप में प्रयुक्त होते हैं। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह बहुत गुणकारी है।

मेथी का पौधा एक छोटा सा पौधा है जिसमें हरे पत्ते, छोटे सफेद फूल और फली होती है जिसमें छोटे, सुनहरे-भूरे रंग के बीज होते हैं। यह पौधा 2-3 फीट तक बढ़ सकता है। भारतीय आमतौर पर मेथी के पौधे का उपयोग सब्जियों या पराठों में करते हैं। मेथी दाना मेथी के पौधे के सुनहरे-भूरे रंग के बीज होते हैं. बीज का उपयोग ख़ास कर खाना पकाने में और दवा में किया जाता है। भारत में मेथी के बीज और पाउडर का उपयोग काफी सदियों से किया जा रहा हे. खाना पकने और दवाई के अलावा यह साबुन और शैम्पू जैसे उत्पादों में भी पाया जा सकता है। मेथी दाना के fayde अनेक हे. मेथी को मधुमेह, मासिक धर्म में ऐंठन, उच्च कोलेस्ट्रॉल और कई अन्य स्थितियों के लिए लिया जाता है.

मेथी पानी के फायदे मेथी के पानी का सेवन मेथी के बीजों के सेवन का एक शानदार तरीका है। यदि आप मेथी को अपने सब्जियों में नहीं जोड़ते हैं, तो यह एक आसान तरीका है जिसे आप रोजाना कर सकते हैं। 1. मेथी फाइबर से भरी होती है जो आपको परिपूर्णता का एहसास देती है। इससे आपको अपने वजन को प्रबंधित करने में मदद मिलती है। जब आप भरा हुआ महसूस करते हैं, तो आप ज़्यादा खाना नहीं खाते हैं और बार-बार खाने से भी बचते हैं। यह ब्लोटिंग को भी रोकता है। 2. मेथी के पानी का सेवन बालों के विकास को बढ़ावा देगा, बालों की मात्रा में सुधार करेगा और बालों की समस्याओं जैसे रूसी, खुरदरापन से छुटकारा दिलाएगा। 3. मेथी का पानी आपके शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. यह पाचन समस्याओं से लड़ने में आपकी मदद करता है। यह कब्ज, अन्य पाचन समस्याओं के बीच अपच को रोकता है। 4. मेथी का पानी रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। मेथी के बीज में एमिनो एसिड यौगिक अग्न्याशय में इंसुलिन स्राव को बढ़ाते हैं जो शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है। 6. मेथी का पानी पीने से रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है और ये हृदय की समस्याओं के जोखिम को रोकते हैं।[उद्धरण चाहिए]

Fenugreek seeds(मेथी)

चित्रदीर्घा[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Trigonella foenum-graecum information from NPGS/GRIN". www.ars-grin.gov. मूल से 5 जनवरी 2009 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2008-03-13.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]