अजमोद

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
Parsley
Parsley
Parsley
वैज्ञानिक वर्गीकरण
जगत: Plantae
(अश्रेणिकृत) Angiosperms
(अश्रेणिकृत) Eudicots
(अश्रेणिकृत) Asterids
गण: Apiales
कुल: Apiaceae
प्रजाति: Petroselinum
जाति: Petroselinum crispum
Subspecies

Petroselinum crispum var. neapolitanum

अजमोद (पेट्रोसीलिनुम क्रिस्पम), एक चमकदार हरी द्विवार्षिक जड़ी बूटी है, जो अक्सर मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। यह मध्य पूर्वी, यूरोपीय और अमरीकी खाना पकाने में आम है। अजमोद अपने पत्ते के लिए काफी हद तक धनिये (जिसे चीनी अजमोद या सिलैन्ट्रो भी कहते हैं) की तरह इस्तेमाल किया जाता है, हालांकि अजमोद का फ्लेवर थोडा हल्का होता है।

किस्में (प्रकार)[संपादित करें]

अजमोद के दो प्रकार जड़ी बूटी के रूप में प्रयोग किए जाते हैं: घुँघराला पत्ता (पी. क्रिस्पम) एंव इतालवी, या फ्लैट पत्ता (पी. नेयापोलिटेनम). घुंघराला पत्ता अजमोद अक्सर एक गार्निश के रूप में प्रयोग किया जाता है। आवश्यक तेल के समासों में से एक अपिओल है। घुंघराले पत्ते अजमोद के उपयोग का समर्थन कुछ लोगों द्वारा किया जा सकता है क्यूंकि यह फ्लैट पत्ता अजमोद या चेर्विल के जैसे जहर हेमलोक के साथ अस्पष्ट नहीं हो सकता है। अजमोद के लिए उत्पादन कोड 4,899 है।[1]

जड़ अजमोद[संपादित करें]

जड़ अजमोद

एक अन्य प्रकार का अजमोद एक जड़ सब्जी के रूप में उगाया जाता है, जैसे हैम्बर्ग जड़ अजमोद के साथ (पेट्रोसीलिनुम क्रिस्पम वर. टयुब्रोस्म) इस प्रकार का अजमोद अपने पत्तों के लिए उगाए गए प्रकारों के मुकाबले बहुत मोटी जड़ का उत्पादन करता है। हालांकि ब्रिटेन और संयुक्त राज्य अमेरिका में कम जाना जाता है, जड़ अजमोद मध्य और पूर्वी यूरोपीय भोजन में बहुत आम है, इसे सूप और स्ट्यू में प्रयोग किया जाता है। अजमोद 22 और 30 डिग्री सेल्सियस (72 और 86 डिग्री फेरनहाइट) के बीच सर्वोत्तम बढ़ता है).

हालांकि यह देखने में गाजर के समान लगता है, इसका स्वाद काफी अलग है। जड़ी बूटियों के एमबीलाइफर परिवार में गाजर, अजमोद के निकटतम रिश्तेदारों में से एक हैं। नामों की समानता एक संयोग है, चुकन्दर मतलब "काँटेदार शलजम"; यह असली शलजम से संबंधित नहीं है।

खेती[संपादित करें]

Parsley (raw)
पोषक मूल्य प्रति 100 ग्रा.(3.5 ओंस)
उर्जा 40 किलो कैलोरी   150 kJ
कार्बोहाइड्रेट     6.3 g
- शर्करा 0.9 g
- आहारीय रेशा  3.3 g  
वसा 0.8 g
प्रोटीन 3.0 g
थायमीन (विट. B1)  0.1 mg   8%
राइबोफ्लेविन (विट. B2)  0.2 mg   13%
नायसिन (विट. B3)  1.3 mg   9%
पैंटोथैनिक अम्ल (B5)  0.4 mg  8%
विटामिन B6  0.1 mg 8%
फोलेट (Vit. B9)  152 μg  38%
विटामिन C  133.0 mg 222%
विटामिन K  1640.0 μg 1562%
कैल्शियम  138.0 mg 14%
लोहतत्व  6.2 mg 50%
मैगनीशियम  50.0 mg 14% 
फॉस्फोरस  58.0 mg 8%
पोटेशियम  554 mg   12%
जस्ता  1.1 mg 11%
प्रतिशत एक वयस्क हेतु अमेरिकी
सिफारिशों के सापेक्ष हैं.
स्रोत: USDA Nutrient database

अजमोद का अंकुरण हासिल करना बेहद मुश्किल है।[2] अंकुरण अस्थिर होता है और इसमें 3-6 हफ्ते लग सकते हैं।[2]

अजमोद के बीज कोट में फुरानुकुमारिन्ज़, अजमोद के समस्याग्रस्त अंकुरण के लिए जिम्मेदार हो सकता है। यह समास अन्य बीजों के अंकुरण को रोक कर, अजमोद को पास के पौधों के साथ बराबरी करने की अनुमति दे सकते हैं। हालांकि, अजमोद स्वयं फुरानुकुमारिन्ज़ से प्रभावित हो सकता है। बुवाई से पहले, अजमोद के बीजों को रातभर भिगोने से अंकुरण की अवधि कम हो जाती है।[2]

अजमोद गहरे बर्तन में अच्छी तरह से उगता है, जो लंबी मुख्य जड़ को समायोजित करने में मदद करता है। घर के अंदर उगाए गए अजमोद को एक दिन में कम से कम पांच घंटे सूरज की रोशनी की आवश्यकता होती है।

सहयोगी पौधा[संपादित करें]

अजमोद, बगीचों में, व्यापक रूप से एक सहयोगी पौधे की तरह प्रयोग किया जाता है। कई अन्य एमबीलाइफर की तरह, यह बगीचों में ततैया और परभक्षी मच्छरों सहित कई परभक्षी कीडों को आकर्षित करता है, जो फिर आसपास के पौधों की रक्षा करते हैं। उदाहरण के लिए, यह टमाटर के पौधों की सुरक्षा के लिए विशेष रूप से उपयोगी हैं क्यूंकि जो ततैया टमाटर होर्नवोर्म को मारते हैं, वह अजमोद से अमृत भी खाते हैं। जबकि अजमोद द्विवार्षिक है, जो अपने दूसरे वर्ष तक नहीं खिलता, अपने पहले साल में भी यह टमाटर के पौधों की तेज गंध को छिपाने में मदद करने के लिए प्रतिष्ठित है, जिससे कीट आकर्षण कम होता है।

प्रयोग[संपादित करें]

पाक शाला संबंधी उपयोग[संपादित करें]

मध्य और पूर्वी यूरोप में और पश्चिम एशिया में, कई व्यंजनों के ऊपर ताज़ा हरा कटा अजमोद छिड़क कर, उन्हें परोसा जाता है। हरा अजमोद अक्सर एक गार्निश के रूप में प्रयोग किया जाता है। हरे अजमोद का नया फ्लेवर, आलू के पकवानों (फ्रेंच फ्राइज़, उबले मक्खन वाले आलू या मैश्ड आलू) के साथ, चावल के व्यंजनों के साथ (रिसोट्टो या पिलाफ), मछली, तले हुए चिकन, भेड़ या हंस, मांस की टिक्की[3], मांस या सब्जी स्ट्यू (जैसे बीफ बौर्गउइग्नोंन, गुलाश या चिकन पप्रिकाश), के साथ बहुत अच्छे से जाता है। दक्षिणी और मध्य यूरोप में, अजमोद गुलदस्ता गार्नी का एक भाग है, जो स्टाक्स, सूप और सॉस को फ्लेवर करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला ताज़ी जड़ी बूटियों का एक गठ्ठा है। ताज़ा कटा हरा अजमोद, चिकन सूप जैसे सूप, हरे सलाद या सेलेड ओलिवर जैसे सलाद, ठंडे कट या पेटिस (pâtés) के साथ खुले सैंडविच पर एक टॉपिंग के रूप में प्रयोग किया जाता है। अजमोद कई पश्चिम एशियाई सलादों, जैसे तेबौलेह (लेबनन का राष्ट्रीय पकवान, ऐतिहासिक आर्मेनिया, वान से आर्मेनियन द्वारा तेर्कोट्स भी कहलाया जाने वाला), में एक प्रमुख घटक है। पर्सिलेड, फ्रांसीसी भोजन में कटे हुए लहसुन और कटे हुए अजमोद का मिश्रण है। ग्रिमोलता, इतालवी वील स्ट्यू, ओसोबुको अला मिलानिज़, अजमोद, लहसुन और नींबू रस के मिश्रण का एक पारंपरिक संगत है।

जड़ अजमोद मध्य और पूर्वी यूरोप के व्यंजनों में बहुत आम है, जहां यह कई सूप में सब्जी के सूप के रूप में प्रयोग किया जाता है और अधिकांश मांस या सब्जी स्ट्यू और कैसरोल में भी.

औषधीय उपयोग[संपादित करें]

  • चाय एक एनीमा के रूप में इस्तेमाल की जा सकती है। चीनी और जर्मन हेर्बोलोजिस्टस, अधिक रक्तचाप को नियंत्रण करने में मदद के लिए अजमोद चाय की सिफारिश करते हैं और चीरोकीज़ इसे मूत्राशय को मजबूत बनाने के लिए एक टॉनिक के रूप में इस्तेमाल करते थे। यह अक्सर एक एम्मेनागोग के रूप में भी प्रयोग किया जाता है।[4]
  • अजमोद, गुर्दे में Na+/K+-ATPase पंप को रोकने के द्वारा डिउरेसिस में वृद्धि करते हुए भी दिखाई देता है, जिसके फलस्वरूप सोडियम और पानी के उत्सर्जन में वृद्धि करते हुए पोटेशियम पुनः अवचूषण को बढ़ाया जाता है। इसे एक एकुआरेटिक के रूप में भी सम्मानित किया जाता है।
  • त्वचा पर संदलित करने और मलने से, अजमोद मच्छर के काटने से होने वाली खुजली को कम कर सकता है।
  • आमतौर पर माना जाता है कि अजमोद चबाने से, गंदी सांस को ताज़ा किया जा सकता है। हालांकि, कुछ लोग इसे एक मिथक के रूप में देखते हैं - यह कोई भी अन्य पदार्थ (जैसे गम चबाने) चबाने से अधिक प्रभावी नहीं है।[5]

स्वास्थ्य खतरे[संपादित करें]

  • अजमोद, गर्भवती महिलाओं द्वारा एक दवा या पूरक के रूप में उपभुक्त नहीं होना चाहिए. एक तेल, जड़, पत्ते, या बीज के रूप में अजमोद, गर्भाशय उत्तेजना और वक्त से पहले प्रसव की ओर ले जा सकता है।[6]
  • अजमोद, ओक्सेलिक एसिड में प्रखर है (आधिक्य द्वारा 1.70% [1]), जो गुर्दा पत्थर और पोषक तत्वों की कमी के गठन में शामिल एक समास है।
  • अजमोद तेल में फुरानुकुमारिन्ज़ और प्सोरेलिंज़ समाविष्ट होते हैं, जो यदि मौखिक रूप से प्रयोग किये जाएं तो अत्यंत प्रकाश-सुग्राही की ओर जाते हैं।[7]
  • अजमोद बीजों में एक उच्च स्तरीय तेल शामिल है और वह एक मूत्रवर्धक हैं।


गैलरी[संपादित करें]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Parsley on plucodes.com". http://www.plucodes.com/PLUdetails.aspx?id=1075&s=4. 
  2. जॉन डब्ल्यू. जेट. "देट डेविलिश पार्सले." पश्चिम वर्जीनिया विश्वविद्यालय प्रसारण सेवा. आख़िरी बार 26 अप्रैल 2007 को लिया गया।
  3. जून मेयर्स प्रामाणिक हंगेरियन हेइर्लून व्यंजन बनाने के तरीकों की किताब
  4. "Schools Wikipedia: Parlsey". http://schools-wikipedia.org/wp/p/Parsley.htm. 
  5. http://web.archive.org/web/20091219212849/http://www.cbc.ca/quirks/archives/09-10/qq-2009-12-12.html#5
  6. "Parsley information on Drugs.com". http://www.drugs.com/npc/parsley.html. 
  7. स्वास्थ्य प्रभाव: फुरानुकुमारिन्ज़, रासायनिक प्रकाश-सुग्राही और फोटोडरमेंटिटिस

बाहरी लिंक[संपादित करें]