लहसुन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
लहसुन
Allium sativum, known as garlic from William Woodville, Medical Botany, 1793.
Allium sativum, known as garlic from William Woodville, Medical Botany, 1793.
वैज्ञानिक वर्गीकरण
जगत: Plantae
(अश्रेणिकृत) Angiosperms
(अश्रेणिकृत) Monocots
गण: Asparagales
कुल: Alliaceae
उपकुल: Allioideae
ट्राइब: Allieae
प्रजाति: Allium
जाति: A. sativum
द्विपद नाम
Allium sativum
L.

लहसुन (Garlic) प्याज कुल (एलिएसी) की एक प्रजाति है। इसका वैज्ञानिक नाम एलियम सैटिवुम एल है। इसके करीबी रिश्तेदारो में प्याज, इस शलोट, और हरा प्याज़ शामिल हैं। लहसुन पुरातन काल से दोनों, पाक और औषधीय प्रयोजनों के लिए प्रयोग किया जा रहा है। इसकी एक खास गंध होती है, तथा स्वाद तीखा होता है जो पकाने से काफी हद तक बदल कर मृदुल हो जाता है। लहसुन की एक गाँठ (बल्ब), जिसे आगे कई मांसल पुथी (लौंग या फाँक) में विभाजित किया जा सकता इसके पौधे का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला भाग है। पुथी को बीज, उपभोग (कच्चे या पकाया) और औषधीय प्रयोजनों के लिए उपयोग किया जाता है। इसकी पत्तियां, तना, और फूलों का भी उपभोग किया जाता है आमतौर पर जब वो अपरिपक्व और नर्म होते हैं। इसका काग़ज़ी सुरक्षात्मक परत (छिलका) जो इसके विभिन्न भागों और गाँठ से जुडी़ जड़ों से जुडा़ रहता है, ही एकमात्र अखाद्य हिस्सा है। इसका इस्तेमाल गले तथा पेट सम्बन्धी बीमारियों में होता है। इसमें पाये जाने वाले सल्फर के यौगिक ही इसके तीखे स्वाद और गंध के लिए उत्तरदायी होते हैं। जैसे ऐलिसिन , ऐजोइन इत्यादि।, लहसुन सर्वाधिक चीन में उत्पादित होता है उसके बाद भारत में।

Allium SATIVUM संस्कृत: Lasuna, Rosona, Yovanesta अंग्रेजी: लहसुन, poorman गुड़ हिंदी: Lashan, lahsun अरबी: Saun Taum जर्मन: Knoblauch, Lauch यूनानी: Allidion, Skorodon इतालवी: Aglio उर्दू: Lehsun मलयालम: Veluthulli

लहसुन यह भारतीय और महाद्वीपीय भोजन में मसाला या मसाला के रूप में ख़बरदार उपयोग के रूप में अच्छी तरह से सभी के लिए जाना जाता है यह दो verities है, एक प्रकार में बल्ब कई लौंग के होते हैं जबकि अन्य केवल लौंग एक है.

लहसुन के लिए सुमेरियन Akkadian Shumu से, नाम है. एंटीबायोटिक, जीवाणुरोधी, विरोधी कवक, एंटीसेप्टिक, expectorant विरोधी वायरल, fungicide, antihistamine के नजदीक:

प्लेटलेट और hypolipidemic गतिविधियों को कोरोनरी समारोह का समर्थन करते हैं. वाष्पशील तेल (diallyl thiosulphinate) allicin, लहसुन में एक सक्रिय सुगंधित सिद्धांत शामिल हैं.

Allium sativum बल्ब और मिश्रित तैयारी के अर्क pharmacodynamic गुणों के अधिकारी हैं. लहसुन का निकालने के लिए सीरम कोलेस्ट्रॉल और प्लाज्मा फाइब्रिनोजेन में वसा प्रेरित वृद्धि के खिलाफ और fibrinolytic गतिविधि में एक महत्वपूर्ण सुरक्षात्मक कार्रवाई की है पाया गया.

लहसुन पश्चिमी एशिया के मैदानों का निवासी है. खाना पकाने में इसका इस्तेमाल के रूप में पुराने के रूप में humanity.It एक वातहर, कामोद्दीपक expectorant, और उत्तेजक के रूप में प्रयोग किया जाता है. यह विरोधी भड़काऊ, antiarthritic, hypolipidemic, anticoagulant, hypoproteinemic, hypocholesteremic, जीवाणुरोधी रोधी, antihypertensive और hypoglycemic कार्रवाई के पास. यह prothrombin समय और fibrinolytic कार्रवाई बढ़ जाती है. यह dermatophytosis, ज्वरनाशक, खाँसी में प्रयोग किया जाता है, आंतरायिक बुखार, कान का दर्द, अपच, पेट फूलना, पेट का दर्द, खनिज और antifertility की कमी. यह भी रूप में प्रयोग किया जाता है, rubefacient, hepatoprotective और विरोधी androgenic लहसुन एक चमत्कार भोजन के कुछ के रूप में माना जाता है और यह कई शिकायतों के लिए एक घर उपाय के रूप में उपयोग करता है. एक antiviral और विरोधी बैक्टीरियल एजेंट के रूप में उपचार लहसुन के गुणों को अब वैज्ञानिक सबूत के साथ समर्थित हैं. वैज्ञानिकों से पता चला है कि लहसुन में यौगिकों दिल के लिए अच्छा कर रहे हैं. वे कम रक्तचाप, लीवर में कोलेस्ट्रॉल उत्पादन कम है, हानिकारक कोलेस्ट्रॉल दबाने और रक्त में लाभकारी उच्च घनत्व लिपो प्रोटीन का स्तर बढ़ा. लहसुन रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण हर्बल / आयुर्वेदिक समर्थन करता है माना जाता है. सिफारिश की दैनिक खुराक के बारे में 6g, दो या तीन लौंग के लिए बराबर है.

लहसुन भी बड़े पैमाने पर इलाज अस्थमा, गठिया, कटिस्नायुशूल, लूम्बेगो, पीठ में दर्द, ब्रोंकाइटिस, जीर्ण ज्वर, तपेदिक, rhinitis, मलेरिया, हठी कुष्ठ रोग, leucoderma, त्वचा के मलिनकिरण और itches, अपच, शूल, की वृद्धि सहित त्वचा रोग के लिए इस्तेमाल किया है तिल्ली, बवासीर, नालव्रण, हड्डी के फ्रैक्चर, गाउट, मूत्र रोग, मधुमेह, गुर्दे की पत्थरी, रक्ताल्पता, पीलिया, मिरगी, मोतियाबिंद और रतौंधी आदि

लहसुन दोनों और वर्षों के हजारों के लिए कई संस्कृतियों में भोजन, दवा के रूप में इस्तेमाल किया गया है, वापस डेटिंग करने के लिए जब मिस्र के पिरामिड का निर्माण किया गया. जल्दी 18 वीं सदी के फ्रांस में, gravediggers पिया शराब में कुचल लहसुन की एक मनगढ़ंत कहानी है वे मानते हैं कि उन्हें प्लेग से बचाने के लिए है कि यूरोप में कई लोग मारे गए. हाल ही में, दोनों विश्व युद्धों मैं और द्वितीय के दौरान, सैनिकों कोथ रोकने के लहसुन दिया गया. आज लहसुन (धमनियों कि रक्त के प्रवाह को ब्लॉक कर सकते हैं और संभवतः दिल का दौरा पड़ने या स्ट्रोक के लिए नेतृत्व में पट्टिका buildup) atherosclerosis, उच्च कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप सहित हृदय रोग, को रोकने में मदद, और प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार के लिए प्रयोग किया जाता है. लहसुन भी कैंसर के खिलाफ की रक्षा कर सकते हैं.

जबकि विज्ञान निर्णायक नहीं है, अनुसंधान से पता चलता है कैंसर रोगियों के लिए सुरक्षा और हृदय से संबंधित जोखिम वाले कारकों के क्षेत्रों में लहसुन के लिए वादा करता हूँ.

कणों कि कोशिका झिल्ली को नुकसान, आनुवंशिक सामग्री के साथ बातचीत कर सकते हैं, और संभवतः उम्र बढ़ने के रूप में के रूप में अच्छी तरह से हृदय रोग और कैंसर सहित, स्थितियों की एक संख्या के विकास की प्रक्रिया में योगदान - लहसुन एंटी जो मुक्त कण को ​​नष्ट करने में मदद में समृद्ध है. मुक्त कण शरीर में प्राकृतिक रूप से पाए जाते हैं, लेकिन पर्यावरण toxins (पराबैंगनी प्रकाश, विकिरण, सिगरेट का धुआँ, और वायु प्रदूषण सहित) भी इन हानिकारक कणों की संख्या में वृद्धि कर सकते हैं. Antioxidants मुक्त कण बेअसर और कम या यहां तक ​​कि वे समय पर कारण नुकसान की कुछ को रोकने में मदद. लहसुन को कच्चा खाया जा सकता है क्रम में के लिए नाक cavities में श्लेष्म की राशि को कम करने में मदद में नाक की भीड़ और भी कम. लहसुन भी शरीर के रक्त की सफाई में सहायता करने के लिए कहा जाता है. और, सच है या नहीं, यह कहा गया है कि यदि आप आधे में कई प्याज में कटौती और अपने घर के आसपास उन्हें जगह है, तुम और तुम्हारे परिवार किसी भी अधिक सर्दी नहीं मिलेगा. नियमित आधार पर लहसुन भोजन गैस्ट्रिक कैंसर के खिलाफ कुछ संरक्षण प्रदान कर सकता है है. लहसुन एक बहुत मजबूत स्वाद है, और कच्चे हालत में खाने के लिए यह मुश्किल है. यह अन्य खाद्य पदार्थ के साथ या तो मिश्रित या भोजन में जोड़ा जा, जबकि खाना पकाने की जरूरत है. Allicin भोजन भर में वितरित हो जाता है, आप अपने विरोधी कासीनजन और एंटीसेप्टिक गुणों के लाभों के साथ उपलब्ध कराने.


यह खाना पकाने अन्य बुद्धिमान पहले ही बस लहसुन पील लहसुन के शक्तिशाली स्वास्थ्य के गुणों के कई खो सकते हैं. Allicin की प्राकृतिक यौगिक के रूप में लहसुन में पाया घंटे के भीतर इसके लाभकारी गुण खो देता है क्योंकि यह लहसुन के अन्य घटकों के साथ के रूप में जल्द ही के रूप में लौंग कुचल दिया है प्रतिक्रिया करने के लिए शुरू होता है.

लहसुन भी रक्त के थक्के रोकने के लिए और दर जिस पर खून के थक्के टूट रहे हैं में वृद्धि कर सकते हैं, लेकिन बड़ी मात्रा में दस या अधिक लौंग खाया जा एक दिन हो सकता है पहले किसी भी प्रभाव देखा है.

मुख्य खाने लहसुन वापस खींचना है कि यह साँस गंध बनाता है और कुछ लोगों में एलर्जी पैदा कर सकता है.

लहसुन तैयारी के कई प्रकार हैं. हाल नैदानिक ​​अध्ययन आयु वर्ग लहसुन (उम्र) निकालने या अंत्र लेपित, सूखे लहसुन गोलियों पर प्रदर्शन किया गया है. सबसे वादा दिखा रहा है जो लहसुन के लिए शर्तों में शामिल हैं:

हृदय रोग

अध्ययन रिपोर्ट है कि लहसुन खपत हृदय रोग की प्रगति में कमी हो सकती है. हृदय रोग उठाया सीरम कुल कोलेस्ट्रॉल सहित कई कारकों, के साथ जुड़ा हुआ है, कम घनत्व लेपोप्रोटीन (एलडीएल) उठाया, और एलडीएल ऑक्सीकरण (मुक्त कणों से नुकसान), वृद्धि हुई प्लेटलेट एकत्रीकरण (clumping), उच्च रक्तचाप, और धूम्रपान में वृद्धि हुई. लहसुन जबकि अच्छा cholesterols (उच्च घनत्व लेपोप्रोटीन, या एचडीएल) की स्थापना, प्लेटलेट एकत्रीकरण (रक्त के प्रवाह को अधिक आसानी से मदद करता है) कम, और रक्तचाप कम एलडीएल और कुल कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में मदद मिल सकती है. हाल ही में, लहसुन को भी हृदय रोग, homocysteine ​​और सी प्रतिक्रियाशील प्रोटीन के दो अन्य मार्करों कम पाया गया था.

लहसुन भी रक्तचाप को कम कर सकते हैं. कई अध्ययनों की रिपोर्ट है कि मौखिक लहसुन कम systolic और diastolic रक्तचाप के साथ जुड़ा हुआ है.

आम सर्दी

लगभग 150 लोगों की एक अच्छी तरह से डिजाइन अध्ययन में पाया गया है कि लहसुन में मदद करता है रोकने के लिए और आम सर्दी के इलाज के. इस अध्ययन में, लोगों को "ठंड के मौसम (नवंबर और फरवरी के महीने के बीच) के दौरान या तो लहसुन 12 हफ्तों के लिए खुराक या placebo प्राप्त किया. जो लहसुन प्राप्त जो placebo प्राप्त की तुलना में काफी कम जुकाम था. इसके अलावा, जब सर्दी के साथ सामना, लक्षण उन placebo प्राप्त की तुलना में लहसुन प्राप्त उन लोगों के बीच और अधिक जल्दी छितराया हुआ.

कैंसर

लहसुन प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने, कैंसर जैसे रोगों से लड़ने में शरीर की मदद हो सकता है. प्रयोगशाला अध्ययनों से संकेत मिलता है कि लहसुन विरोधी कैंसर गतिविधि हो सकता है. अध्ययन है कि समय के साथ लोगों के समूहों का पालन करें सुझाव है कि जो लोग अपने आहार में अधिक कच्चे या पकाया लहसुन को कम करने के लिए कैंसर के कुछ प्रकार, विशेष रूप से बृहदान्त्र और पेट के कैंसर विकसित होने की संभावना हैं. वास्तव में, 7 अध्ययन शोधकर्ताओं की एक समीक्षा लोग हैं, जो कच्चे या पकाया लहसुन की एक उच्च सेवन था के बीच में कोलोरेक्टल कैंसर के जोखिम में एक 30% कमी मिला. आहार लहसुन भी स्तन, प्रोस्टेट के विकास, और laryngeal कैंसर (गले) के खिलाफ की रक्षा कर सकते हैं.

41,000 मध्यम वृद्ध महिलाओं में बड़े पैमाने पर, एक अध्ययन आयोवा महिलाओं के स्वास्थ्य का अध्ययन कहा जाता है, लहसुन, फल ​​और सब्जी की खपत को देखा. परिणाम से पता चला है कि महिलाओं को जो नियमित रूप से लहसुन, फल ​​और सब्जियों का सेवन पेट के कैंसर के विकास के एक 35% कम जोखिम था. लहसुन कैंसर में जैसे जरूरत के समय के दौरान प्रतिरक्षा प्रणाली समारोह और अधिक प्रभावी ढंग से मदद मिल सकती है. अप्रभावी कोलोरेक्टल, जिगर, या अग्नाशय के कैंसर के साथ 50 रोगियों के एक अध्ययन में, प्रतिरक्षा गतिविधि में सुधार के बाद वे 6 महीनों के लिए आयु वर्ग के लहसुन निकालने दिया गया. अध्ययनों से यह भी सुझाव है कि आयु वर्ग लहसुन अनुपूरण कीमोथेरपी के साइड इफेक्ट थकान और आहार (भूख की कमी) सहित, कम कर सकते हैं. इसके अलावा, परिणाम में पाया गया कि आयु वर्ग लहसुन दिल और आंतों सामान्यतः कुछ रसायन चिकित्सा एजेंटों के साथ देखा नुकसान कम. जबकि इन परिणामों का वादा कर रहे हैं, और अधिक शोध करने के लिए बेहतर समझने के लिए कि क्या एक ही परिवार (जैसे प्याज, लीक, scallions, chives, और shallots) में लहसुन और अन्य पौधों के आहार का सेवन कैंसर के खिलाफ की रक्षा वास्तव में मदद की जरूरत है.

अन्य उपयोग

प्रयोगशाला अध्ययनों से संकेत मिलता है कि ताजा, कच्चे लहसुन की एक बड़ी मात्रा roundworm, Ascaris lumbricoides, जो आंत्र परजीवी का सबसे आम प्रकार है के खिलाफ antiparasitic गुण हो सकता है. इस उद्देश्य के लिए लहसुन, हालांकि, लोगों में नहीं किया गया परीक्षण किया गया है. ताजा लहसुन allicin, जो एंटीबायोटिक, antiviral, और ऐंटिफंगल संपत्तियों की सूचना है शामिल हैं. कुछ अध्ययनों की रिपोर्ट है कि लहसुन की खपत अल्सर के कारण जाना जाता बैक्टीरिया मार सकता है, लेकिन वहाँ भी अध्ययन कर रहे हैं कि इस बैक्टीरिया पर कोई प्रभाव नहीं की रिपोर्ट हैं. कई अध्ययनों की रिपोर्ट है कि लहसुन की सामयिक आवेदन टिनिअ cruris और टिनिअ corporis जैसे कवक त्वचा शर्तों, के इलाज में मदद मिल सकती है. प्रारंभिक अध्ययनों से पता चलता है कि लहसुन का मुकाबला थकान मदद मिल सकती है. और अधिक शोध की जरूरत है. कैसे लेने के लिए लहसुन कच्चे लहसुन की दो या तीन छोटे लौंग क्रश और यह कच्चे या सोने जाने से पहले उबला हुआ, खाने. आप इसे एक गिलास दूध के साथ या पानी के साथ हो सकता है. नहीं प्रति दिन लहसुन का अधिक से अधिक दो या तीन कच्चे लौंग ले के रूप में इसे अपने रक्त पतली बनाता है और गंभीर बीमारियों का कारण हो सकता है.

Contra-indications/precautions: लहसुन का अधिक से अधिक तीन चार कच्चे लौंग एक दिन का उपभोग नहीं करो.

दिल और अन्य समस्याओं के मरीजों को इसे लेने से पहले चिकित्सा सलाह लेना चाहिए.

यह सबसे अच्छा है के लिए किसी भी सर्जरी से पहले लहसुन से बचने के क्योंकि यह शायद anticoagulants परेशान कर सकता है.

यदि आप किसी भी दवा पर हैं, हमेशा अपने चिकित्सक के साथ पहले की जाँच करें कच्चे लहसुन लेने से पहले.

अस्थमा रोगियों को यह नहीं उपयोग के रूप में यह अस्थमा के लक्षणों के बिगड़ चाहिए.

यदि आप संवेदनशील त्वचा है, मैं शारीरिक रूप से प्रभावित क्षेत्र पर नहीं का उपयोग करने की सलाह देते हैं. कच्चा लहसुन नाजुक त्वचा को जला कर सकते हैं! त्वचा पर सीधे का उपयोग करें यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है या पहले अपने चिकित्सक के परामर्श के बिना चकत्ते या अन्य त्वचा प्रतिक्रियाओं करने के लिए अतिसंवेदनशील है मत करो. जो लोग कर रहे हैं या लहसुन या इसकी सल्फर यौगिकों के किसी भी एलर्जी हो सकती है त्वचा पर सीधा लहसुन आवेदन भी कोशिश नहीं करनी चाहिए.

दुष्प्रभाव: हालांकि, लहसुन एक प्राकृतिक विरोधी biotic है, लेकिन लोगों की एक बहुत छोटी संख्या लहसुन अतिसंवेदनशीलता प्रदर्शन ज्ञात किया गया है. लहसुन एलर्जी त्वचा लाल चकत्ते, तापमान, और सिर दर्द में शामिल हैं. लहसुन असहिष्णुता ईर्ष्या या पेट फूलना में परिणाम सकता है.

अंक नोट किया जाएगा: यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि सर्दी और फ्लू पर लहसुन का प्रभाव Allicin से आता है और यह कुचल दिया, कच्चे लहसुन से प्राप्त किया जा सकता है और खाना पकाने से अधिक द्वारा नष्ट कर दिया है.

सफाई गुणों के लिए, कच्चे लहसुन पकाया, लौंग लहसुन के केंद्र में विशेष रूप से हरे रंग की शूटिंग की तुलना में अधिक शक्तिशाली है. पश्चिमी चिकित्सा में, लहसुन उच्च रक्तचाप को रोकने के प्रयोग किया जाता है, शायद क्योंकि यह एक रक्त पतली और उत्तेजक है, रक्त वाहिकाओं (vasodilator), पसीना बढ़ जाती है (स्वेदजनक), और बढ़ जाती है मूत्र (मूत्रवर्धक) फैल जाती है. ये संचार गुण भी हृदय रोग, atherosclerosis, और उच्च कोलेस्ट्रॉल को रोकने में लहसुन का रहस्य कायम करना हो सकता है.

लहसुन एक वार्मिंग एक कामोद्दीपक के रूप में इस्तेमाल किया उत्तेजक है. हालांकि, यह भी बुरा सांस और बदबूदार एलिल मिथाइल सल्फाइड नामक यौगिक के कारण पसीने का कारण बनता है. दूध के साथ पाक कला लहसुन बुरा सांस और आक्रामक पसीना कम कर देता है. मशरूम और तुलसी भी गंध को कम कर सकते हैं.

लहसुन की रेचक और संचार गुणों regimens सफाई में उपयोगी होते हैं. यह भी एक expectorant है. इसका रोधी और एंटीबायोटिक गुणों के लिए strep गले से वसूली की गति के लिए इस्तेमाल किया गया है. शहद के साथ मिश्रित लहसुन गठिया के लिए इस्तेमाल किया गया है.

लहसुन को प्रोत्साहित करने और शरीर को गर्म और एक है इच्छाओं को बढ़ाने के लिए माना जाता है. इस कारण के लिए, भारत में भिक्षुओं लहसुन से बचने. लहसुन पूरे लौंग पकाया जाता है बहुत कम औषधीय मूल्य है.

मजबूत गंध के साथ लहसुन में अधिक सल्फर, जो औषधीय प्रयोजन के लिए काफी अच्छा है.

लहसुन के बारे में कुछ तथ्य:

लहसुन करने के लिए हमारी चयापचय दर को बढ़ावा देने में मदद करता है. इस प्रकार हमें मदद करने के लिए अपने वजन को आसानी से कम है. लहसुन धमनी प्रणाली के भीतर atherosclerotic buildup (फलक) को कम करने में मदद करता है. लहसुन कम करती है या रक्त शर्करा को विनियमित करने में मदद करता है है. लहसुन बनाने से रक्त के थक्के को रोकने में मदद करता है, इस प्रकार स्ट्रोक की संभावना को कम करने है. लहसुन को कैंसर को रोकने के लिए, विशेष रूप से पाचन तंत्र के बड़े बढ़ रही से कुछ ट्यूमर को रोकने और कुछ ट्यूमर के आकार को कम कर देता है में मदद करता है. लहसुन और शरीर से सीसा, पारा जैसे भारी धातुओं को हटाने में मदद करता है. कच्चे लहसुन एक सिद्ध प्राकृतिक एंटीबायोटिक है और कम आधुनिक एंटीबायोटिक दवाओं की तुलना में कहीं मजबूत, जबकि अभी भी बैक्टीरिया है कि प्रतिरक्षा या आधुनिक एंटीबायोटिक दवाओं के लिए प्रतिरोधी बन गए हैं के कुछ उपभेदों मार कर सकते हैं. लहसुन नाटकीय रूप से शरीर के अंगों में खमीर संक्रमण को कम कर देता है. यह हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली के कैंसर, अल्सर, बवासीर आदि के खिलाफ मजबूत बनाने में मदद करता है संयंत्र विवरण:

लहसुन एक बारहमासी है कि मूल रूप से मध्य एशिया से आया है, और अब दुनिया भर में खेती है. यह 2 फीट ऊंची या अधिक विकसित कर सकते हैं. औषधीय प्रयोजनों के लिए इस संयंत्र का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा यौगिक बल्ब है. प्रत्येक बल्ब 4 का बना है - 20 लौंग और एक लौंग 1 ग्राम वजन के बारे में. लहसुन की खुराक या तो ताजा, सूखे, वृद्ध, या लहसुन तेल से बना जा सकता है, और प्रत्येक शरीर पर अलग अलग प्रभाव हो सकता है.

यह क्या बनाया है?

लहसुन की पहचान की गई है कि कई महत्वपूर्ण घटक हैं, और बहुत अधिक नहीं है कि. Alliin एक गंधहीन सल्फर युक्त रासायनिक एमिनो एसिड cysteine ​​से ली गई है. जब लहसुन बल्ब कुचल कर रहे हैं, alliin दूसरे allicin नामक यौगिक में बदल जाती है. Allicin के लिए एक प्राथमिक सक्रिय यौगिकों कि लहसुन अपनी विशिष्ट गंध और अपने चिकित्सा लाभ के कई देता है प्रकट होता है. हालांकि, allicin प्रभावी रूप से मानव शरीर द्वारा अवशोषित नहीं है.

इस समस्या से निपटने के लिए, आयु वर्ग लहसुन करने के लिए प्रयोग करने योग्य यौगिकों करने के लिए नीचे allicin तोड़ने किण्वित है. इन यौगिकों पानी में घुलनशील सल्फर यौगिकों (एस एलिल सिस्टीन और दूसरों) और तेल में घुलनशील गंधक यौगिकों की एक छोटी राशि रहे हैं. आयु वर्ग लहसुन में सल्फर युक्त यौगिकों के पूरक कोलेस्ट्रॉल का स्तर, हृदय रोग और कैंसर में अपनी रिपोर्ट लाभ दे.

उपलब्ध प्रपत्र:

लहसुन की खुराक पूरे ताजा लहसुन से बना रहे हैं, सूखे, या फ्रीज सूखे लहसुन, लहसुन का तेल, और वृद्ध लहसुन के अर्क.

सक्रिय सामग्री के एक ही राशि के सभी लहसुन शामिल हैं. दोनों ताजा लहसुन और वाणिज्यिक खुराक में एक महत्वपूर्ण घटक की राशि में व्यापक भिन्नता है. स्वस्थ यौगिकों वर्तमान की राशि जहां लहसुन के रूप में अच्छी तरह से कैसे उत्पाद तैयार किया जाता है के रूप में उगाया जाता है पर निर्भर करता है है. कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि लहसुन की तैयारी में सक्रिय तत्व की मात्रा में व्यापक बदलाव बताते क्यों वहाँ कितनी अच्छी तरह कम कोलेस्ट्रॉल पदार्थ, रक्तचाप में सुधार, और अलग अलग लोगों में संक्रमण से लड़ने में कुछ परिवर्तनशीलता है.

वृद्ध लहसुन उत्पादों लहसुन fermenting द्वारा बनाई गई हैं. कई नैदानिक ​​अध्ययन हृदय रोग रोकथाम के लिए आयु वर्ग के लहसुन के उपयोग का समर्थन करते हैं. वृद्ध लहसुन सल्फर यौगिकों कि आसानी से अवशोषित कर रहे हैं में उच्च है और दिल की बीमारी और स्वास्थ्य पर लाभकारी प्रभाव है.

यह महत्वपूर्ण है सभी लहसुन उत्पादों पर लेबल को ध्यान से पढ़ें. सबसे beneift प्राप्त करने के लिए मानकीकृत लहसुन उत्पादों का उपयोग करें. इसके अलावा, ज्ञान और हर्बल दवाओं में अनुभव के साथ एक योग्य स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के निर्देशों का पालन करें.

यह कैसे ले लो करने के लिए

बाल

बच्चों के लिए एक उपयुक्त औषधीय खुराक स्थापित नहीं किया गया. इस कारण के लिए, बच्चों में स्वास्थ्य से संबंधित कारणों के लिए लहसुन का उपयोग एक योग्य स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता जो हर्बल उपचार के साथ बच्चों के उपचार में अनुभव है द्वारा निर्देशित किया जाना चाहिए.

वयस्क

पूरे लौंग लहसुन (एक भोजन के पूरक के रूप में): 2 - ताजा, कीमा बनाया हुआ लहसुन लौंग के 4 ग्राम प्रति दिन (प्रत्येक लौंग लगभग 1 ग्राम है)

वृद्ध लहसुन निकालने: 600 - 1200 मिलीग्राम, विभाजित खुराकों में दैनिक

फ्रीज सूखे लहसुन की गोलियाँ: 200 मिलीग्राम, 2 3 बार दैनिक गोलियाँ, 1.3% alliin या 0.6% allicin के लिए मानकीकृत. 12 मिलीग्राम / ग्राम alliin और 4000 मिलीग्राम की कुल allicin संभावित (नल) - उत्पाद भी 10 होते हैं मानकीकृत पाया जा सकता है.

द्रव (1:1 w v /) निकालने: 4 एमएल, दैनिक

(01:05 w v /) मिलावट: 20 एमएल, दैनिक

तेल: 0,03 - 0,12 एमएल, 3 बार दैनिक

सावधानियां:

जड़ी बूटियों का प्रयोग शरीर को मजबूत बनाने और रोग के उपचार के लिए एक समय सम्मानित दृष्टिकोण है. जड़ी बूटी, तथापि, घटक है कि दुष्प्रभाव ट्रिगर और है कि अन्य जड़ी बूटी, पूरक, या दवाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं कर सकते हैं होते हैं. इन कारणों के लिए, जड़ी बूटी देखभाल के साथ लिया जाना चाहिए वनस्पति दवा के क्षेत्र में योग्य एक स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के पर्यवेक्षण के अंतर्गत,.

लहसुन के लिए बहुत कम विषाक्तता के लिए माना जाता है और सूचीबद्ध है के रूप में आम तौर पर अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा सुरक्षित (GRAS) के रूप में मान्यता प्राप्त है.

लहसुन से साइड इफेक्ट पेट की ख़राबी, सूजन, बुरा सांस, शरीर की गंध, और त्वचा पर बहुत ज्यादा ताजा या सूखे लहसुन से निपटने से एक चुभने अनुभूति शामिल हैं. लहसुन हैंडलिंग भी त्वचा के घावों का कारण हो सकता है. अन्य, अधिक दुर्लभ दुष्प्रभाव है कि लहसुन की खुराक लेने वालों द्वारा सूचित किया गया है सिरदर्द, थकान, भूख की हानि, मांसपेशियों में दर्द, चक्कर आना सिर का चक्कर (चक्कर आना) के रूप में वर्णित है, और एक दमा प्रतिक्रिया या संपर्क जिल्द की सूजन (त्वचा लाल चकत्ते) जैसे एलर्जी शामिल हैं.

लहसुन रक्त thinning के गुण है. यह भी महत्वपूर्ण है पता है अगर आप सर्जरी है या एक बच्चे को देने जा रहे हैं. बहुत ज्यादा लहसुन उन प्रक्रियाओं के दौरान या बाद में खून बह रहा करने के लिए अपने जोखिम को बढ़ा सकते हैं.

संभव सहभागिता:

लहसुन कुछ पर्चे दवाओं के समारोह में बदल सकता है. यदि आप किसी भी निम्नलिखित दवाओं के साथ इलाज किया जा रहा है, आप पहली बार आपके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात कर के बिना लहसुन की खुराक का उपयोग नहीं करना चाहिए.

Antiplatelet दवाओं - लहसुन दवाओं है कि शरीर में प्लेटलेट्स की कार्रवाई को बाधित की गतिविधि को बढ़ा चढ़ा कर सकते हैं. ऐसी दवाओं के उदाहरण इंडोमेथासिन, dipyridamole, Plavix, और एस्पिरिन शामिल हैं.

रक्त thinning दवाओं - लहसुन और warfarin के बीच एक संभव बातचीत की रिपोर्ट है कि लोगों को इस दवा रक्त thinning लेने में खून बह रहा का खतरा बढ़ सकता है किया गया है. इसलिए, जब दवाओं है कि एस्पिरिन और warfarin जैसे रक्त, पतली हो सकता है लेने, आप लहसुन की खुराक का उपयोग नहीं चाहिए जब तक आप एक डॉक्टर के पर्यवेक्षण के अंतर्गत हैं.

Protease inhibitors - लहसुन protease inhibitors, मानव इम्यूनो वायरस (एचआईवी) के साथ लोगों का इलाज किया दवा का रक्त स्तर को कम कर सकते हैं. Protease inhibitors inclue indinavir, ritinavir, और saquinavir. पीढ़ी के लिए, लोगों को न केवल क्योंकि इसके औषधीय मूल्य के हैं लहसुन का उपयोग करते हुए, लेकिन परंपरागत रूप से, लोगों को इसके साथ अपने शरीर मला है, यह ताबूत में अपने शरीर के अलावा दफन कर दिया, यह अपनी गर्दन के आसपास पहना, यह घर के दीवारों पर लिपटी और भी इसे करने के लिए प्रार्थना . इस महान बल्ब लाभ का एक बहुत है, क्योंकि कोई अन्य संयंत्र तो इतने सारे मानव बीमारियों के लिए एक इलाज के रूप में लंबे समय के लिए बाहर आयोजित किया गया है. यही क्यों लहसुन "आश्चर्य दवा" के रूप में माना गया है. लहसुन कई वर्षों के लिए किया गया है medicinally इलाज काटने, ट्यूमर, अल्सर, सर्पदंश, घाव, सिर दर्द, हृदय रोग, कैंसर, pimples, खसरा और कई और अधिक के लिए इस्तेमाल किया. यह भी आम सर्दी के रूप में इस तरह के संक्रमण से बचाता है, अपने विरोधी जीवाणुज, विरोधी कवक और विरोधी वायरल संपत्ति की वजह से खांसी.

इस कहावत के रूप में बहुत आम है कि "एक सेब एक दिन डॉक्टर को दूर रखता है". इसी तरह, "लहसुन की एक एकल बल्ब एक दिन, बीमारियों को दूर रखने के लिए".


सामान्य में, यह एंटीऑक्सिडेंट गतिविधि है, जो आपकी त्वचा के लिए अच्छा है दर्शाती है. यह भी flavonoids, जो दिल और शरीर के लिए अच्छा है.

लहसुन "Allicin", जो एक तीखे तेल तरल है कि कुचल लहसुन लौंग उनकी विशेषता गंध देता है, और जीवाणुरोधी अपनी सक्रिय सल्फर की वजह से एजेंट हो दिखाया गया है सहित यौगिकों के एक रेंज शामिल हैं. कच्चा लहसुन बहुत बदबूदार है, तो में आदेश को कम करने के लिए यह गंध, तो आप बस इसे अपने रस, सलाद ड्रेसिंग के लिए जोड़ सकते हैं, परोसने से पहले सूप, स्वादिष्ट पिज्जा या बस यह गार्निश के लिए या यह अपनी खुद की शैली में है.

लहसुन का लाभ:

लहसुन सिर्फ भव्य और अभूतपूर्व है. मैं जाना जाता है और कुछ विशिष्ट रोगों, जो आप अपने घर पर कोशिश कर सकते के लिए विश्वसनीय घरेलू उपचार मूल के कुछ प्रदान कर रहा हूँ. यदि आप सर्दी और फ्लू है, तो हर दिन लहसुन की छोटी राशि ले जब तक संक्रमण गायब हो जाता है. लहसुन के लिए किसी भी पक्ष प्रभाव के बिना सर्दी और फ्लू की आवृत्ति को कम करता है. एक सुझाव दिया खुराक कच्चे या पकाया लहसुन की दो या तीन लौंग एक दिन होगा.

हम सभी भयंकर चेहरे मुँहासे, blemishes, हमारे किशोर दौरान blackheads. यदि आप इसे कम करना चाहते हैं, या अगर तुम सिर्फ आपकी त्वचा की चमक के लिए चाहते हैं, तो कच्चे लहसुन की दो लौंग नियमित रूप से सुबह जल्दी गर्म पानी के साथ ले. यह एक रक्त cleanser के रूप में काम करता है और आपके सिस्टम आंतरिक साफ. इस उपचार के दौरान खाने मत चॉकलेट, मसालेदार या खाद्य तेल और ठंडे पानी से अपना चेहरा एक दिन में पाँच बार कुल्ला. पानी के पेय बहुत खून से विषाक्त अपशिष्ट फ्लश और पेशाब जब भी आपको लगता है कि आपके मूत्राशय भरा हुआ है दैनिक वरना, प्रभावित क्षेत्र पर एक लौंग धीरे कटौती लागू सिर्फ अगर तुम यह करने के लिए कोई संवेदनशीलता है. यदि आप उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर है, अपने भोजन में लहसुन का उपयोग करें. यह हृदय रोगियों के लिए अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए बेहतर तरीका है. आधुनिक चिकित्सा विज्ञान एक कारण है कि लहसुन कोलेस्ट्रॉल को कम सकता है पता चलता है, यानी "लहसुन एक सिद्ध विरोधी oxidant है". इस संपत्ति के ऑक्सीकरण से एलडीएल (कम घनत्व Lipo प्रोटीन) को रोकने में मदद कर सकता है. इस रास्ते में कोलेस्ट्रॉल का निर्माण मोज़री कि धमनियों शायद लहसुन द्वारा कम किया जा सकता है. यदि आप बहुत मोटे हैं और वजन घटाना चाहते हैं हैं, ल्यूक गर्म पानी का एक गिलास में आधे नींबू का रस निचोड़ और यह दो कच्चे लहसुन की लौंग के साथ नियमित रूप से दो बार (सुबह और शाम) के बारे में तीन महीने के लिए दिन, पीने. स्टार्च भोजन और वसा का उपयोग करने से बचें. नियमित रूप से व्यायाम करें. आप आश्चर्यजनक आपके शरीर में एक महान परिवर्तन गिर गया हूँ.

यदि आप झुर्रियाँ है, और तुम विरोधी बुढ़ापे क्रीम का उपयोग करना चाहते हैं, तो यह बेहतर होगा लहसुन के 3 लौंग नियमित रूप से उपयोग के रूप में यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट प्रभाव है, जो हानिकारक "मुक्त कण" के खिलाफ शरीर की रक्षा करने में मदद चाहते हैं. याद रखें, त्वचा के बाहर कोलेजन का बना है और यह वार्षिक आधार पर लोच हारता. इसलिए, लहसुन का उपयोग करें और सकारात्मक परिणाम के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें. यदि आप कान का दर्द है, कान में गर्म लहसुन का तेल की दो या तीन बूँदें डाल दिया.

लहसुन लो गर्भ में बच्चों के वजन को बढ़ा देता है. इस प्रकार, जब वे पैदा होते हैं, वे भारी तुलना में वे अगर तुम लहसुन नहीं लिया था हो गया होता. कुछ बच्चों को बहुत छोटा पैदा होते हैं, तो लहसुन, इन मामलों में एक निश्चित भी वरदान है. प्रतिदिन दो कच्चे लहसुन का प्रयोग कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए, अपने विरोधी कासीनजन गुणों के कारण. यह बनाने और ट्यूमर में विकसित करने से कैंसर यौगिकों को रोकने में मदद करता है. यह भी ट्यूमर के विकास को रोकता है.

यदि किसी भी कीट आप समुंदर के किनारे पर काटता है, तुम सिर्फ लहसुन को कुचलने और प्रभावित क्षेत्र के लिए लागू करने के लिए दर्द को कम करने और जहर हटायें. आहार के एक लेख के रूप में जल्द से जल्द बार लहसुन से इस्तेमाल किया गया है. यह मिस्र (Numb. ग्यारहवीं 5) में और Khufu द्वारा अपने पिरामिड के निर्माण में कार्यरत मजदूरों के इस्त्रााएलियों के भोजन का हिस्सा गठन किया था. लहसुन अभी भी मिस्र में उगाया जाता है, जहां, तथापि, सीरिया के सबसे सम्मानित तरह है (Rawlinson हेरोडोटस, 2.125 देखें). यह बड़े पैमाने पर प्राचीन ग्रीक और रोमन सैनिकों, नाविकों और ग्रामीण कक्षाओं (cf. Virg एड.. Ii द्वितीय) द्वारा भस्म हो गया था, और Pliny (राष्ट्रीय राजमार्ग xix. 32) के रूप अफ्रीकी किसानों द्वारा, हमें बताता है. Galen यह "है देहाती theriac" (इलाज सभी) (एफ एडम्स Paulus Aegineta, 99, पी.), और अलेक्जेंडर Neckam, 12 वीं सदी के एक लेखक (अपने काम करता है राइट संस्करण देखने, 473, पी. 1863) के रूप में eulogizes यह श्रम क्षेत्र में सूरज की गर्मी के एक प्रशामक के रूप में की सिफारिश की. अपने प्राकृतिक इतिहास में Pliny बड़ी, (एनएच xx 23) परिदृश्य में जो यह फायदेमंद माना जाता था की एक बेहद लंबी सूची देता है. डॉ. टी. स्य्देंहम यह मिला हुआ चेचक में एक आवेदन के रूप में मूल्यवान है, और कहते हैं, कलन (Mat. मेड ii 174. पी., 1789), कुछ इसे अकेले द्वारा ठीक dropsies पाया. 20 वीं सदी के प्रारंभिक दिनों में, यह कभी कभी फुफ्फुसीय तपेदिक या यक्ष्मा के उपचार में इस्तेमाल किया गया था.

लहसुन पारंपरिक अंग्रेजी भोजन में दुर्लभ था (हालांकि यह 1548 से पहले इंग्लैंड में हो गया है कहा गया है), और पश्चिमी और दक्षिणी यूरोप में एक और अधिक आम फ्रांसीसी भोजन में विशेष रूप से, संघटक. लहसुन प्राचीन यूनानियों द्वारा पार सड़कों पर पत्थरों के ढेर पर रखा गया था, हेकेटी के लिए एक रात का खाना (Theophrastus, लोगो, अंधविश्वासी मैन) के रूप में, और Pliny के लिए अनुसार, लहसुन, प्याज और मियिों द्वारा देवी - देवताओं के रूप में लेने पर लागू किया गया शपथ के. कम मिस्र, जो प्याज पूजा Pelusium के निवासियों, यह दोनों और लहसुन भोजन के रूप में घृणा में आयोजित किया है कहा जाता है. पत्ता, Pliny (. Nat. इतिहास xix 34) करने के लिए चलने से संयंत्र को रोकने के डंठल नीचे झुकने और पृथ्वी के साथ कवर की सलाह दी, बोने के अनुसार, वह, घुमा डंठल ("बोने" के द्वारा, वह ज्यादातर संभावना से रोका जा सकता है है छोटी, कम शक्तिशाली बल्ब के विकास का मतलब है). लहसुन - अंधविश्वास और धर्म लहसुन दोनों अच्छे और बुरे के लिए एक शक्ति के रूप में देखा गया है. एक ईसाई मिथक का कहना है कि बाद शैतान ईडन गार्डन छोड़ दिया है, उसके बाएं पदचिह्न में लहसुन पैदा हुई है, और सही में प्याज [14] यूरोप में भी, हालांकि, कई संस्कृतियों एक सुरक्षा बल या सफेद जादू के रूप में लहसुन के लिए बदल दिया है हो सकता है,. एक शक्तिशाली preventative दवा के रूप में अपनी प्रतिष्ठा की वजह से [15]. सेंट्रल यूरोपीय लहसुन शैतानों, werewolves, और पिशाच के खिलाफ एक शक्तिशाली वार्ड माना अंधविश्वासों. [16] बंद पिशाच वार्ड के लिए, लहसुन एक व्यक्ति पर पहना जा सकता है, खिड़कियों में लटका, या chimneys और keyholes पर मला. [17]

विशेषताएँ


लहसुन में रासायनिक तौर पर गंधक की अधिकता होती है। इसे पीसने पर ऐलिसिन नामक यौगिक प्राप्त होता है जो प्रतिजैविक विशेषताओं से भरा होता है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन, एन्ज़ाइम तथा विटामिन बी, सैपोनिन, फ्लैवोनॉइड आदि पदार्थ पाये जाते हैं।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  • [ लहसुन की जैविक खेती]