सूप

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
फ़्रांसिसी प्याज सूप का एक कटोरा
रोटी के साथ घर में बना हुआ चिकन नूडल सूप

सूप एक प्रकार का खाद्य पदार्थ है जो मीट और सब्जियों जैसी सामग्रियों को, स्टॉक, जूस, पानी या किसी अन्य तरल पदार्थ में मिलाकर बनाया जाता है। इसके अतिरिक्त गर्म सूप की अन्य विशेषता यह है कि इनमें एक पात्र में तरल पदार्थ में ठोस सामग्रियों को तब तक उबाला जाता है जब तक कि स्वाद उनसे निकलर तरल पदार्थ में न समा जाए और वह एक शोरबे जैसा हो जाये. पारंपरिक रूप से, सूप को दो मुख्य समूहों में वर्गीकृत किया गया है: क्लियर (पतले) सूप और थिक (गाढ़े) सूप . क्लियर सूप का प्रतिष्ठित फ़्रांसिसी वर्गीकरण, बोलियन और कौन्सोमे है। थिक सूपों को उनमें इस्तेमाल किये गए गाढ़ापन लाने वाले पदार्थ के आधार पर वर्गीकृत किया गए हैं: प्यूरी (गाढ़ा गूदा), सब्जियों का सूप होता है जिसे स्टार्च द्वारा गाढ़ा किया जाता है; बिस्क्स को प्यूरी के रूप में बनायी गयी शेलफिश या क्रीम द्वारा गाढ़ी की गयी सब्जियों से बनाया जाता है; क्रीम सूप बेकैमेल सॉस द्वारा भी गाढ़े किये जा सकते हैं; और वेलाउट्स को अंडे, मक्खन और क्रीम से गाढ़ा किया जाता है। आमतौर पर सूप और शोरबे को गाढ़ा करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली अन्य सामग्रियों में चावल, आटा और अनाज आते हैं।

सूप, स्ट्यू के समान होते हैं और कुछ मामलों में इन दोनों के बीच स्पष्ट अंतर नहीं होता; हालांकि सूप में साधारण तौर पर स्ट्यू की तुलना में तरल अंश अधिक होता है।[1]

इतिहास[संपादित करें]

विलियम-अडोल्फे बौगिरियो सूप (1865)

सूप (शोरबा) के अस्तित्व का प्रमाण प्राचीनतम काल, 6, 000 ई.पू. से ही मिलता है।[2] 9, 000 वर्षों पहले जलरोधक पात्रों (जो मिट्टी के पात्रों के रूप में आये या पशुओं की चमड़ी से बने थैलों के रूप में) के आविष्कार से पूर्व उबालने की प्रक्रिया आम पाककला की तकनीक में शामिल नहीं थी। सूप किसी भी प्रकार के शोरबे या तरल पदार्थ से बनाए जा सकते हैं।

सूप शब्द फ़्रांसिसी भाषा के शब्द सूपे (soupe) ("सूप", "ब्रौथ") से लिए गया है, जो जर्मन स्रोत के अश्लील लैटिन भाषा सप्पा ("शोरबे में डूबी ब्रेड") से लिया गया है, इसीसे "सौप" शब्द भी लिया गया है, जो गाढ़े स्ट्यू या सूप को भिंगाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला ब्रेड का टुकड़ा होता है।

रेस्टोरेंट शब्द (अर्थ '[कोई वस्तु] पुनः ऊर्जान्वित करना) का सबसे पहले प्रयोग 16वीं शताब्दी में फ़्रांस में हुआ था, यह प्रयोग एक बहुत ही सांद्रित, सस्ते सूप के वर्णन के लिए किया गया था, जो गलियों में घूमने वाले व्यक्तियों द्वारा बेचा जाता था, इसका प्रचार शारीरिक थकान के एक प्रतिविष के रूप में किया गया था। 1765 में, पेरिस के एक व्यावसायी ने इस प्रकार के सूप में विशेषज्ञता वाली एक दुकान खोली. इससे दुकानों का वर्णन करने में, आधुनिक शब्द रेस्टोरेंट के प्रयोग को बढ़ावा मिला.

अमेरिका में, पहली उपनिवेशी पाककला पुस्तक का प्रकाशन 1742 में विलियम्सबर्ग, वर्जीनिया में विलियम पार्क्स द्वारा किया गया था, यह एलिजा स्मिथ की द कम्प्लीट हाउसवाइफ पर या एकौम्पलिश्ड जेंटलवोमेन्स कम्पेनियन पर आधारित थी; और इसमें सूप और बिस्क्स के लिए कई विधियां दी गयी थीं। 1772 में आयी एक पाक कला पुस्तक, द फ्रूगल हाउसवाइफ, में इस विषय पर पूरा एक अध्याय दिया गया था। अंग्रेज़ी पाककला शैली ने उपनिवेशी पाककला को प्रभावित किया; लेकिन चूंकि अन्य देशों से भी नए आप्रवासी आ गए, तो इसके फलस्वरूप अन्य राष्ट्रीय सूप भी लोकप्रिय हो गए। पेनेसिल्वेनिया में रहने वाले जर्मन आप्रवासी, विशेष रूप से, अपने पोटैटो सूप के लिए प्रसिद्ध थे। 1794 में, जीन बापटीस्टे गिल्बर्ट पेप्लैट डिस जुलियन, जो फ़्रांसिसी क्रांतिकारी के एक शरणार्थी थे, ने बोस्टन में एक ईटिंग इस्टैबलिश्मेंट खोला जिसका नाम द रेस्टोरेटर था और यह "द प्रिंस ऑफ सूप्स" के नाम से जाने जाने लगा. अमेरिका की पहली पाककला संबंधी पत्रिका सूप की विधियों पर आधारित था और यह 1882 में एम्मा इविंग द्वारा लिखी गयी थी: सूप्स एंड सूप मेकिंग .

18वीं शताब्दी में मसालेदार मीट को गाढ़ा हो जाने तक पकाने के द्वारा एक कभी भी सरलता से बनाये जा सकने वाले, पोर्टेबल सूप की खोज हुई, इसे उबालते रहने पर इसका गाढ़ा घोल बचा रह जाता था जिसे सुखाकर कई महीनों के लिए संरक्षित किया जा सकता था। जापानी मिसो, गाढ़े सूप मिश्रण का एक उदहारण है।

व्यापारिक सूप उत्पाद[संपादित करें]

चित्र:Packets of Soup.jpg
सूप के पैकेट

19वीं शताब्दी में खाद्य पदार्थों को डिब्बों में सील करने की प्रणाली (कैनिंग) का परिचय होने पर व्यापारिक सूप लोकप्रिय हुए और आज बाज़ार में कई तरह के कैंड (डिब्बा बंद) और सूखे पाउडर रूपी सूप उपलब्ध हैं।

कैन्ड (डिब्बा बंद) सूप[संपादित करें]

डाक्टर जॉन टी. डोरैन्स, जो कैम्पबेल सूप कम्पनी के साथ एक केमिस्ट के रूप में काम करते हैं, ने 1897 में गाढ़े सूप की खोज की थी।[3] आज, कैम्पबेल के टोमैटो, क्रीम ऑफ मशरूम और चिकेन नूडल सूप अमेरिका में तीन सर्वाधिक लोकप्रिय सूप की श्रेणी में आते हैं। अमेरिकी एक वर्ष के अन्दर इन सूप के लगभग 2.5 बिलियन बाउल (कटोरे) का उपभोग करते हैं।[3] कैंड (डिब्बा बंद) इटैलियन शैली के सूप, जैसे कि मिनेस्ट्रोन या इटैलियन वेडिंग, भी लोकप्रिय हैं और ये प्रोग्रेसो तथा सेंटो फाइन फूड्स जैसे ब्रांड के द्वारा बेचे जा रहे हैं।

कैंड सूप गाढ़े रूप में भी हो सकते हैं, ऐसा होने पर इन्हें पानी डालकर पकाया जाता है (या कभी-कभी दूध डालकर), या ये "रेडी-टू-ईट" भी हो सकते हैं, अर्थात इन्हें खाने से पूर्व इनमें किसी प्रकार का अतिरिक्त तरल पदार्थ डालने की ज़रूरत नहीं होगी. कैंड सूप (जिनमें तरल पदार्थ मिलाया जाता है, या "रेडी-टू-ईट") को चूल्हे पर या माइक्रोवेव में एक पात्र में गरम करके बनाया जा सकता है। इस प्रकार के सूप घर में बनाये जाने वाले सूप के मूल मिश्रण के तौर पर भी प्रयोग किये जा सकते हैं, जिसमें उपभोक्ता कुछ भी डाल सकते हैं कुछ सब्जियों से लेकर अंडे तक और क्रीम या पास्ता भी.

सूप को गाढ़ा करने से उसे एक छोटे पैकेट में पैक करना आसान हो जाता है और उसे अन्य कैंड सूप की तुलना में कम दाम पर बेचा जा सकता है। आमतौर पर "एक पूरा कैन" (लगभग 10 आउंस) पानी या दूध मिलाने पर सूप की मात्रा दोगुनी हो जाती है।

1990 के दशक से, कैंड सूप का बाज़ार "रेडी-टू-ईट" के नाम से प्रचारित सूपों द्वारा भर गया है, जिन्हें बनाने में अलग से तरल पदार्थ डालने की ज़रूरत नहीं होती है। माइक्रोवेव में रखे जा सकने वाले कटोरों से रेडी-टू-ईट कैंड सूपों के बाज़ार में और भी तेज़ी आ गयी है, ये सुविधाजनक होते हैं और दोपहर के भोजन में लिए जाने के रूप में प्रसिद्ध हैं।

सूखे पाउडर रूपी सूप[संपादित करें]

एशियाई शैली के सूप मिश्रण जिनमें रामेन नूडल होता है, का विपणन पश्चिमी और एशियाई उत्पादनकर्ताओं द्वारा एक सस्ते व तुरंत तैयार हो जाने वाले खाने के रूप में किया जा रहा है और जिन्हें बनाने के लिए सिर्फ पानी की ज़रुरत होती है।[4]

पश्चिमी शैली के व्यंजनों में, वेजिटेबल, चिकन बेस, पोटैटो, पास्ता और चीज़ सूप भी सूखे पाउडर के रूप में उपलब्ध हैं, जो गर्म पानी और कभी-कभी ताज़ी सामग्रियों जैसे मीट या सब्जियां, डालकर खाने के लिए तैयार किये जा सकते हैं।

पोषक विकास[संपादित करें]

  • नमक - अत्यधिक नमक खाने के फलस्वरूप स्वास्थ पर प्रभाव की चिंताओं की प्रतिक्रिया में कुछ सूप निर्माताओं ने लोकप्रिय सूपों के कम नमक युक्त संस्करण बाज़ार में उतारे हैं।[5]
  • ट्रांस फैट - कोरोनरी ह्रदय रोग के सम्बन्ध में चिंता के फलस्वरूप कुछ निर्माताओं ने अपने सूप में से ट्रांस फैट को हटा दिया है।[कृपया उद्धरण जोड़ें]

सूप के प्रकार[संपादित करें]

For a more comprehensive list, see List of soups

मीठे सूप[संपादित करें]

लाल सेम का सूप डेज़र्ट
  • जिन्तान, नारियल के दूध, दूध, फल और साबूदाने से बना फिलिपिनो सूप, इसे गर्म या ठंडा परोसा जाता है।
  • ओशिरुको, जापानी अजुकी बीन सूप
  • टॉन्ग सुई, चीनी मीठे सूपों हेतु एक सामूहिक शब्द

फलों के सूप[संपादित करें]

व्यंजन विधि के आधार पर फलों के सूप गर्म या ठन्डे परोसे जाते हैं। अनेक विधियां ऐसे ठन्डे सूपों की होती हैं जिनमें प्रयोग किये जाने वाले फल गरमी में आते हैं। कुछ सूप, जैसे नौर्वे का फ्रुक्टसुप, हल्का गर्म करके परोसा जा सकता है और इसकी विधि मेवों पर आधारित होता है, जैसे किशमिश और आलूबुखारा और इसीलिए इसे किसी भी मौसम में बनाया जा सकता है। फलों के सूप में दूध या क्रीम, मीठे या खट्टे पकौड़े, मसाले, या अल्कोहल युक्त पेय, जैसे कि ब्रैंडी या शैम्पेन, भी डाल सकते हैं। चेरी सूप टेबल वाइन और/या पोर्ट से बनायी जाती है। स्टार्च, विशेष रूप से आलू में उपस्थित स्टार्च, का प्रयोग फलों के सूप को गाढ़ा करने और किसेल बनाने के लिए किया जाता है।

स्कैंडिनेवियाई, बाल्टिक और पूर्वी यूरोपी पाक शैली में ठन्डे और हल्के गर्म फलों के सूप बहुत आम हैं, जबकि मध्य पूर्वी, केन्द्रीय एशिया और चीनी पाक शैलियों में मीट के साथ गर्म फलों के सूप परोसे जाते हैं। फलों के ठन्डे सूप में क्रेंटजेब्रिज शामिल है।

अमेरिका, अफ्रीका और पाश्चिमी यूरोप की पाक शैली में फलों के सूप बहुत ही कम या बिलकुल भी प्रचलित नहीं हैं। जापान, दक्षिणपूर्व एशिया ओशेनिया में भी ये बिलकुल नहीं दिखते. इसका अपवाद कोल्ड फ्रूट सूप हैजो स्वाद में मीठे की अपेक्षा (या मीठे होने के साथ ही) नमकीन होता है। उदहारण के लिए:

  • विंटर मेलन सूप एक चीनी सूप है, जिसमें मूल मिश्रण के तौर पर साधारणतया चिकन स्टॉक का प्रयोग होता है। यह स्वाद में खट्टा होता है, प्रायः इसमें अन्य सब्जियां और मशरूम भी मिले होते हैं। पारिभाषिक रूप से, विंटर मेलन एक फल है, क्योंकि इसमें बीज होते हैं, लेकिन व्यवहारिक प्रयोग में यह, एक सब्जी है। विंटर मेलन सूप प्रायः एक संपूर्ण विंटर मेलन के रूप में लाया जाता है, इसमें स्टॉक, सब्जियां और मीट भरे होते हैं, जिन्हें कई घंटों तक उबाला गया होता है। इसका छिलका सज्जापूर्ण ढंग से काटा जाता है, जिससे सामने लाते समय यह एक सुन्दर सजावट का सामान लगे, यह मेडिसिन बॉल से छोटे होता है और सॉकर बॉल से बड़ा होता है, इसके अन्दर सूप भरा होता है। सूप के साथ मेलन का गूदा भी खाया जाता है।

ठंडे सूप[संपादित करें]

ठन्डे सूप, पारंपरिक सूप के परिवर्तित रूप होते हैं, जिन्हें परोसते समय इनका तापमान कमरे के तापमान के बराबर या कम रखा जाता है। ये नमकीन या मीठे स्वाद के हो सकते हैं। गर्मियों में, स्वीट कोल्ड सूप, मिठाइयों के साथ भी परोसे जा सकते हैं। नमकीन ठन्डे सूप का एक उदहारण गैज्पाको है, यह स्पेन से शुरू हुआ सब्जियों का बना एक अत्यंत ठंडा सूप होता है। नेंगुक, कोरिया का ठंडा सूप, गर्मियों के दौरान विशेष रूप से लोकप्रिय रहता है।

एशियाई सूप[संपादित करें]

बैंकॉक, थाईलैंड में प्रामाणिक टॉम यम परोसा गया.
बुकिट बैटोक, सिंगापुर में चीनी मछली बॉल सूप बेचा गया

सूप में टोफू का प्रयोग, पूर्वी एशियाई सूपों की वह विशेषता है जो आमतौर पर पश्चिमी पाक शैली के सूपों में नहीं मिलती. कई पारंपरिक पूर्व एशियाई सूप विशिष्ट रूप से शोरबे जैसे, पतले सूप या स्टार्च द्वारा गाढ़े किये गए सूप होते हैं।

पारंपरिक क्षेत्रीय सूप[संपादित करें]

  • एजियाको, कोलंबिया का एक चिकन सूप है।
  • एव्गोलेमोनो, नीबू और अंडे सहित दिया जाने वाला एक यूनानी चिकन सूप है।
  • बाजाजोऊ, स्लोवाकिया का एक सूप है जो गाय की आंत, चिकन के अण्डों, प्याज और चावल को उबालकर बनाया जाता है।
  • चीनी पाक शैली में बर्ड्स नेस्ट सूप बहुत ही स्वादिष्ट माना जाता है।
  • बिस्क, एक गाढ़ा, क्रीम युक्त, बहुत मसालेदार सूप होता है, पारंपरिक रूप से यह क्रस्टेशियंस की प्यूरी से बनाया जाता है, इसका उद्गम फ़्रांस से है।
  • बौर्ष्ट, चुकंदर का सूप है जो मूलतः यूक्रेन और रूस से है।
  • बौइलाबेसे, मार्सेली का एक फिश सूप है, यह अन्य भूमध्यसागरीय क्षेत्रों में भी बनाया जाता है; कटालोनिया में इसे बुलेबेसा कहते हैं।
  • बोउरोऊ-बोउरोऊ, सब्जियों और पास्ता का सूप है, जो यूनान के कोर्फू द्वीप से है।
  • काल्डो वर्दे कतरी हुई गोभी का बना एक पुर्तगाली सूप है
  • कलालूलू, एक गाढ़ा, क्रीम युक्त सूप है जो ओक्रा और प्रायः केंकड़े के मीट से बनता है, यह त्रिनिदाद और टोबैगो से है।
  • कांह चुआ (खट्टा सूप) है जो चावल, मछली, अनेकों सब्जियों और कुछ मामलों में अनान्नास से बनाया जाता है, यह वियतनाम से है।
  • कांजा डे गालिन्हा, चिकन, चावल और नीबू से बनने वाला एक पुर्तगाली सूप है।
  • कैज़ुएला, एक चिलियन सूप है जो गाढ़े और औसत स्वाद वाले स्टॉक से बनता है, यह स्टॉक कई प्रकार की सब्जियों और मीट को एक साथ उबालने पर प्राप्त होता है।
स्विस सूप
  • क्लाम चौडर दो प्रमुख प्रकार में पाया जाता है, न्यू इंग्लैंड क्लाम चौडर, जो आलू और क्रीम से बनता है और मैनहटन क्लाम चौडर, जो टमाटर से बनता है।
  • कॉक-ए-लीकी सूप एक लीक और आलू का सूप है जो चिकन स्टॉक से बनाया जाता है, यह मूलतः स्कॉटलैंड से है।
  • कलेन स्किंक, यह भी स्कॉटलैंड से ही है, यह एक फिश सूप है ओ भुनी हुई समुद्री मछली, आलू, प्याज और क्रीम से बनता है।
  • एग ड्रॉप सूप, एक नमकीन चीनी सूप है, यह पहले से फेंट लिए गए अण्डों को उबलते हुए पानी या शोरबे में डालकर बनाया जाता है।
  • इगुसी सूप, यह नाइजीरिया का एक पारंपरिक सूप है, जो सब्जियों, मीट, मछली और तरबूज की पीसे हुए बीजों से बनाया जाता है। यह प्रायः फूफू के साथ खाया जाता है।
  • एट्रौग, एक फलों का बना सूप है, इसमें यहूदियों की प्रथा फीस्ट ऑफ सकॉथ में प्रयोग होने वाले साईट्रन का प्रयोग होता है, यह टू बिश्वट में एश्केनाज़ी यहूदियों द्वारा खाया जाता है।
  • फाकी सूप, एक यूनानी मसूर की दाल का सूप है जिसमें गाज़र, जैतून का तेल, जड़ी-बूटियां और संभवतः टमाटर की चटनी या सिरका डाला जाता है।
  • फानेस्का एक पारंपरिक कॉड मछली से बनाया गया सूप है यह इक्वेडोर से है।
  • फासोलाडा एक पारंपरिक यूनानी बीन सूप है।
  • फ्रेंच अनियन सूप एक पतला सूप होता है जो गोमांस के शोरबे और हल्के पकाए गए (भूरी शक्कर में) प्याज से बनता है।
  • गज़ाप्को (स्पेन और पुर्तगाल से) एक नमकीन सूप है जो प्रमुख सामग्री के रूप में टमाटर से बनता है।
  • गौलैश, हंगरी का सूप है, यह गोमांस, पैपरिका और प्याज से बनता है।
  • गुम्बो, एक पारंपरिक क्रियोल सूप है जो दक्षिणी संयुक राज्य अमेरिका से है, यह ओक्रा पौड्स, रॉक्स और कभी-कभी फिले पाउडर से भी गाढ़ा किया जाता है .
सब्जी मांस जौ का सूप
  • हलास्ज्ले (फिशरमैन्स सूप), हंगरी की नदियों में पायी जाने वाली मछलियों से बना एक बहुत ही गर्म और मसालेदार, यह हॉट पैपरिका से बनाया जाता है।
  • इस्लेंस्क ज़ोटसुप एक पारंपरिक आइसलैंड का मीट सूप है जो भेंड़ के ग़ोश्त और सब्जियों से बनाया जाता है।
  • खारचोइस भेंड़ के ग़ोश्त, चावल, सब्जियों और एक अत्यंत मसालेदार बोलियन से बनाया जाता है, यह सूप जॉर्जिया से है।
  • लेगमैन, उज्बेकिस्तान का पारंपरिक सूप है, जो पास्ता, सब्जियों, मेमने के गोश्त और अनेक मसालों से बनाया जाता है।
  • लैन सिकिक नूडल्स, सुखायी गयी मछली और टमाटर के सत्त से बनाया जाने वाला एक थाई सूप है।
  • लीक सूप, लीक द्वारा बनाया जाने वाला एक साधारण सूप है, यह सेंट डेविड्स डे के दौरान वेल्स में काफी लोकप्रिय रहता है।
  • लेंटिल सूप (मसूर की दाल का सूप) मध्य पूर्वी और भूमध्यसागरीय पाक शैली का सूप है।
  • लन्दन पर्टिकुलर प्यूरी के रूप में बनायी गयी (सूखी या टुकड़ेदार) मटर और हैम (सूअर का सुखाया गया मांस) से बनाया जाने वाला इंग्लैण्ड का सूप है; अनुमानतः इसका नाम 19वीं शताब्दी के गहरे कोहरे के नाम पर पड़ा है।
  • मेरीलैंड क्रैब सूप, सब्जियों, ब्लू क्रैब मीट (नीला केंकड़ा) और टमाटर के मूल मिश्रण में ओल्ड बे सीज़निंग से बनाया जाता है, यह मेरीलैंड से है।
  • मेन्यूडो, एक पारंपरिक मैक्सिकन सूप है, यह ट्राइप (गाय के पेट की आतंरिक परत) और दलिया से बनाया जाता है।
  • मिशिगन बीन सूप, पिछले 100 वर्षों से संयुक्त राज्य अमेरिका के सीनेट के भोजन कक्ष का मुख्यभाग रहा है।[6]
  • मिनेस्ट्रोन सब्जी से बनाये जाने वाला इटालियन सूप है।
  • मिसो सूप जापान में मछली के शोरबे और खमीर युक्त सोया से बनाया जाने वाला सूप है।
  • मलिगाटॉनी एक आंग्ल-भारतीय करी वाला सूप है।
  • नासेलसोप्पा (नेटल सूप), यह डंक युक्त बिच्छुओं से बनाया जाता है और पारंपरिक रूप से देर तक उबाले गए अण्डों के अर्ध भाग के साथ खाया जाता है, यह स्वीडेन में वसंत के मौसम का ख़ास व्यंजन है।
  • काटेनक्वान घाना का एक काफी मसालेदार सूप होता है जो मूलतः मूंगफली और मीट से बनाया जाता है, प्रायः इसमें चिकन और सब्जियां भी डाली जाती हैं। यह आमतौर पर फूफू के साथ खाया जाता है।
  • नूडल के साथ बनाये जाने वाले अनेकों सामग्रियों से युक्त विभिन्न सूपों को आमतौर पर नूडल सूप कहा जाता है।
  • पाट्सास, ट्राइप (गाय के पेट की आतंरिक परत) से बनाया जाता है, यह यूनान का सूप है।
एक गाढ़ा मटर का सूप टोर्टिला उच्चारण के साथ परोसा गया
  • फिलाडेल्फिया पेपर पॉट सूप, फिलाडेल्फिया की एक विशेषता है, यह पारंपरिक रूप से ट्राइप से बनाया जाता है।[7]
  • फोज़, एक वियतनामी गोमांस/चिकन से बनाया जाने वाला सूप है जो हरे प्याज़, वेल्श में पैदा होने वाले प्याज, चेर्ड जिंजर, जन्गली धनिया (Eryngium foetidu), तुलसी, दालचीनी, चक्र फूल, लौंग और काली इलायची से बनाया जाता है।
  • सारोसुपा, एक यूनानी, मछली से बनाया जाने वाला सूप है, यह कई प्रकार से और कई तरह की मछलियों से बनाया जाता है।
  • रेविथिया चनों से बनाया जाने वाला यूनानी सूप है।
  • सेंकोचो, लैटिन अमेरिका में सब्जियों के साथ बनाया जाने वाला चिकन सूप है।
  • स्कॉच ब्रौथ, मटन या भेंड़ के ग़ोश्त, बार्ले और जड़ दार सब्जियों से बनाया जाता है।
  • श्खाव, पोलिश, रूस और यिद्दिश पाक शैलियों में बनाया जाने वाला खट्टा मीठा सूप है, इसके खट्टे मीठे स्वाद में खट्टेपन की अधिकता होती है।
  • शी-क्रैब सूप, यह चार्ल्सटन, दक्षिण कैरोलिना का एक क्रीमयुक्त सूप है जो ब्लू क्रैब मीट और क्रैब रो से बनता है।
  • सिनीगैंग फिलिपीन्स का सूप है, यह पतला सूप होता है जो इमली के गूदे और मीट, मछली या सब्जियों से बनता है।
  • स्नर्ट (erwtensoep), एक गाढ़ा मटर का सूप होता है, जो नीदरलैंड्स में ठण्ड के व्यंजन के रूप में खाया जाता है, पारंपरिक रूप से इसे सॉसेज के टुकड़ों के साथ परोसा जाता है।
  • सोल्यंका, रूस का एक अन्य सूप है जो पत्तागोभी से बनाया जाता है।
  • सोपा डा पेड्रा, एक गरिष्ठ, पारंपरिक पुर्तगाली सूप है जिसमें कई सामग्रियां पड़ती हैं।
  • सोतो, एक पारंपरिक इण्डोनेशियाई सूप है जो हल्दी, कुलंजन (गलंगल) आदि से बनाया जाता है, इसमें आमतौर पर गोमांस या चिकन होता है।
  • स्प्लिट पीज़ सूप, यह कैरेबियन में मटर की दाल (चने या गर्बंजोस) से बनाया जाने वाला एक गाढ़ा सूप है, आमतौर पर इसमें "ग्राउंड प्रोविज़न" मुख्य सब्जियां और किसी प्रकार का मीट पड़ता है।
  • टार्टर, बुल्गारिया का ठंडा सूप है जो दही और खीरे से बनता है।
  • टमाटर का सूप कई किस्मों में आता है, इन सभी में टमाटर मुख्य सामग्री के रूप में प्रयोग किया जाता है।
  • टॉम यमीज़, दो एक सामान गर्म, मसालेदार और खट्टे सूपों का नाम है जिनमें लाओस और थाईलैंड की खुशबूदार जड़ी-बूटियां डाली जाती हैं।
  • तारहना सूप, तुर्क की पाक शैली का सूप है, यह खमीरीकृत अनाजों और दही से बनाया जाता है।
  • विचिस्सोइसे, इस सूप का आविष्कार न्यू यॉर्क शहर के रिट्ज़ होटल के फ़्रांसिसी खानसामे ने किया था, यह फ़्रांसिसी-शैली का सूप है जो आलूओं, लीक और क्रीम की ठंडी प्यूरी से बना होता है।
  • वाटरज़ूइ, बेल्जियम का फिश सूप है।
  • युकागेजैंग, कोरिया का गोमांस से बना मसालेदार सूप होता है, इसमें सब्जियां भी पड़ती हैं।
  • ज्यूरेक, पोलिश सूप है जो खट्टा राई सूप होता है और इसमें सॉसेज भी होते हैं, यह प्रायः ब्रेड से बने कटोरे में परोसा जाता है।

अलंकारों के रूप में सूप[संपादित करें]

मायरपोइक्स गाजर, प्याज और अजवाइन के होते हैं और अक्सर सूप स्टॉक और सूप के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं

अंग्रेज़ी भाषा में, "सूप" शब्द ने वाक्यांशों में कई प्रकार के प्रयोगों का विकास किया है।

  • एल्फाबेट सूप, यह प्रायः प्रशासन द्वारा बड़ी संख्या में परिवर्णी शब्दों के इस्तेमाल की ओर संकेत करता है, इसकी उत्पत्ति टमाटर के सूप से हुई है जिसमें ऐसा पास्ता डाला जाता था जो वर्णमाला के अक्षरों के आकार का होता था।
  • प्रिमौर्डियल सूप, यह ऐसा शब्द है जिसका प्रयोग जीवन का विकास करने वाले कार्बनिक मिश्रण के लिए किया जाता है।
  • सूप किचन, वह स्थान होता है जो बेघर लोगों को किसी भी प्रकार का तैयार भोजन देता है।
  • पी सूप, गहरे या सघन कोहरे की ओर संकेत करता है,
  • "सूप लेग्स" एक अनौपचारिक अशिष्ट शब्द है, जिसका प्रयोग धावकों द्वारा थकान या अत्यधिक श्रम को व्यक्त करने के लिए किया जाता है।
  • "स्टोन सूप" बच्चों की लोकप्रिय कहानी है।
  • डक सूप, एक शब्द है जिसका प्रयोग विशेषरूप से सरल कार्य का वर्णन करने के लिए किया जाता है।
  • वर्ड सूप, शब्दों के ऐसे समूह की ओर संकेत करता है जो प्रकट रूप से दुरूह हो.
  • टैग सूप बुरे ढंग से कोड किये गए एचटीएमएल (HTML) की ओर संकेत करता है।
  • सूप फायर

! का प्रयोग आश्चर्य की अभिव्यक्ति के लिए किया जा सकता है।

  • Soupe du jour "सूप ऑफ द डे" की फ्रांसिसी अभिव्यक्ति है। कभी-कभी इसका प्रयोग, किसी वर्तमान चलन के लिए उपमा के रूप में किया जाता है।
  • सूप टू नट्स, एक अमेरिकी मुहावरा है जिसका अर्थ "फ्रॉम बिगिनिंग टू एंड" के आशय के समान है (देखें: फुल कोर्स डिनर)
  • "सूप्स ऑन

! " या "सूप्स अप" एक आम मुहावरा है जिसका प्रयोग "डिनर इज रेडी" कहने के लिए किया जाता है।

  • सूप सैंडविच संयुक्त राज्य अमेरिका की सेना द्वारा प्रयोग किया जाने वाला एक अपकर्षक अशिष्ट शब्द है, इसका प्रयोग विशेष रूप से किसी सैनिक को उसके खराब प्रदर्शन या घटिया वेशभूषा पर डांटने के लिए किया जाता है। यह शब्द इस सिद्धांत से उत्पन्न हुआ है कि एक सूप से बनी सैंडविच लापरवाही और गंदगीपूर्ण होगी.
  • किसी चीज़ के लिए, सूप समथिंग अप, का अर्थ होता है उसमें सुधार करना, या उसकी शक्ति को बढ़ाना (प्रायः इसका प्रयोग कारों, विमानों और इसी पप्रकार की चीजों के लिए किया जाता है)- संभवतः "सुपरचार्ज" द्वारा.

लोकप्रिय संस्कृतियों में[संपादित करें]

  • द सूप नाज़ी, सेनफील्ड का एक काल्पनिक पात्र है जो बहुत उम्दा सूप बनाता है लेकिन उसके यहां (किसी व्यंजन हेतु) आदेश देने की प्रक्रिया बहुत सख्त है।[8]
  • डरावनी फिल्म, द एक्सौरसिस्ट, में रिगैन मैकनील किसी के वशीकरण में आ जाने पर मटर के सूप की उल्टी कर देता है।[9]
  • "डक सूप" मार्क्स ब्रदर्स की एक प्रसिद्ध हास्य फिल्म का नाम है।[10]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • सूप की सूची

नोट्स[संपादित करें]

रोमानियाई आलू सूप.
  1. Goltz, Eileen (2008-11-09). "Soup vs. stew: Difference in details". The Journal Gazette (Fort Wayne, Indiana). http://www.journalgazette.net/apps/pbcs.dll/article?AID=/20081109/FEAT0103/811090311. अभिगमन तिथि: 2010-03-06. 
  2. रैस्टेली, रॉबर्ट. (12 जनवरी 2005) द स्टार लेजर. सूप 101 सबसे पहले एक प्याज लें और फिर कुछ ऐसा बनाये जो आपकी आत्मा को गर्म कर दे. अनुभाग: सेवर, पृष्ठ 33.
  3. कैम्पबेल: हमारी कंपनी, इतिहास
  4. निसिन फूड्स के बारे में
  5. हर्ली, जे. और लिबमैन, बी. सूप: द मिडल ग्राउंड. न्यूट्रीशन एक्शन दिसंबर 1997.
  6. मिशिगन बीन सूप नुस्खा और इतिहास, माननीय और श्रीमती जॉन डी. रॉकफेलर चतुर्थ, अमेरिकी सीनेटर.
  7. APPLE Jr, R. W. (2003-05-28). "A TASTE OF PHILADELPHIA; In Hoagieland, They Accept No Substitutes". The New York Times. http://query.nytimes.com/gst/fullpage.html?res=9C0CEFD91031F93BA15756C0A9659C8B63&sec=&spon=&pagewanted=all. अभिगमन तिथि: 2010-05-23. 
  8. http://www.imdb.com/title/tt0697782/
  9. http://www.imdb.com/title/tt0070047/trivia
  10. http://www.imdb.com/title/tt0023969/

संदर्भ[संपादित करें]

  • फर्नांडीज-अर्मेस्टो, फेलिप. नियर अ थाउजैंड टेबल्स: अ हिस्ट्री ऑफ़ फ़ूड (2002) न्यूयॉर्क: फ्री प्रेस ISBN 0-7432-2644-5
  • लारौसे गैस्ट्रोनॉमिक, जेनिफर हार्वे लैंग, एड. अमेरिकन संस्करण (1988). न्यूयॉर्क: क्राउन प्रकाशक ISBN 0-609-60971-8
  • मॉर्टन, मार्क. कबर्ड लव: अ डिक्शनेरी ऑफ़ कलिनेरी क्युरियोसिटी (2004). टोरंटो: इन्सोम्निएक प्रेस ISBN 1-894663-66-7
  • द माइटी बुश. सूप, सूप, अ टेस्टी सूप, सूप (2005).

बाहरी लिंक्स[संपादित करें]

विकिपुस्तक
विकिपुस्तक कुकबुक में पर लेख है।