वसाका

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
Justicia angustifolia
Justicia adhatoda 1.jpg
वैज्ञानिक वर्गीकरण
जगत: Plantae
विभाग: Angiosperms
वर्ग: Eudicots
(unranked) Asterids
गण: Lamiales
कुल: एकेन्थेसिया
वंश: Justicia
जाति: J. adhatoda
द्विपद-नामकरण
Justicia adhatoda
L.

वसाका एक द्विबीजपत्री झाड़ीदार पौधा है। यह एकेन्थेसिया परिवार का पौधा है। इसकी पत्तियाँ लम्बी होती हैं और तनों की पर्वसन्धियों पर सम्मुख क्रम में सजी रहती हैं। इसके फूल का रंग सफेद एवं पुष्पमंजरी गुच्छेदार होती है। यह एक औषधिय पौधा है। इसकी पत्ती में वेसिन नामक उपक्षार पाया जाता है। इसका उपयोग विभिन्न प्रकार की दवाइयों के रूप में किया जाता है। औषधियाँ इसकी पत्तियों एवं जड़ों से तैयार की जाती हैं।

Justicia adhatoda (Adulsa, मालाबार नट) एल; syn. Adhatoda vasica nees, (मलयालम: ("aadalodakam") ആടലോടകം, संस्कृत: अडुसा adusa, aruha, अरुष Arusha, अन्य) एक औषधीय एशिया के लिए देशी संयंत्र है. संयंत्र नेपाल, भारत भर में बहुतायत में जंगली बढ़ता है, और पाकिस्तान के Pothohar Pharwala क्षेत्र में विशेष रूप से क्षेत्र. पाकिस्तान में यह पंजाब की प्रांतीय फूल है.

वानस्पतिक विवरण[संपादित करें]

इस लांस के आकार का चार चौड़ी द्वारा 10-15 सेंटीमीटर लंबाई में पत्तियों के साथ एक झाड़ी है. वे oppositely, कर रहे हैं चिकनी दर्जे की व्यवस्था की है, और कम petioles पर वहन किया. शुष्क जब वे एक सुस्त भूरा रंग हरे से एक हैं. वे कड़वा चखने हैं. अंडाकार stomata कर सकते हैं जब एक पत्ती क्लोरल हाइड्रेट के साथ मंजूरी दे दी है और जांच की microscopically देखा जाना चाहिए. वे दो ostiole को चंद्राकार सही कोण पर कक्षों से घिरे हैं. epidermis तीन celled मसेवाला बाल, और छोटे ग्रंथियों बाल एक से सरल भालू. Cystoliths पत्ती के नीचे की epidermis नीचे होते हैं.

रासायनिक संरचना[संपादित करें]

कई alkaloids पत्तियों में मौजूद हैं. सबसे महत्वपूर्ण vasicine, एक quinazoline संयंत्र के औषधीय गतिविधि के लिए जिम्मेदार उपक्षार है. तृण की vasicine उपज सूखी वजन द्वारा 0.541-1.1% के रूप में दिया गया है मापा.


औषध और लड़ाई[संपादित करें]

इस झाड़ी tradicinal औषधीय उपयोग करता है की एक संख्या है. यह एक antispasmodic, ब्रौन्कोडायालेटर, अस्थमा और अन्य सांस की शर्तों में और mucolytic एजेंट के रूप में इस्तेमाल किया गया है. यह oxytocic गुण है और abortifacient जा सकता है. Vasicine, सक्रिय यौगिक, दोनों इन विट्रो में और vivo में किया गया है थियोफ़िलाइन की तुलना में. एक अन्य, vasicinone, इन विट्रो लेकिन vivo में bronchoconstrictory गतिविधि में bronchodilatory गतिविधि दिखाया है, यह शायद vivo में biotransformed है, ब्रोन्कोकन्सट्रिक्शन कारण. संयोजन में दोनों alkaloids (01:01) स्पष्ट vivo में इन विट्रो में bronchodilatory गतिविधि दिखाया. Vasicine भी मजबूत श्वसन उत्तेजक गतिविधि, उदारवादी hypotensive गतिविधि और हृदय अवसाद प्रभाव का प्रदर्शन किया; vasicinone इन गतिविधियों से विहीन था. प्रभाव हृदय अवसाद काफी जब vasicine और vasicinone का मिश्रण इस्तेमाल किया गया था कम हो गया था. Vasicinone (डीएल-फार्म) पृथक दिल पर कोई प्रभाव नहीं दिखाया, लेकिन शायद मैं फार्म में एक कमजोर कार्डियक उत्तेजक है. एक वाणिज्यिक vasicinone और vasicinone युक्त दवा का क्लिनिकल परीक्षण कोई साइड इफेक्ट नहीं पता चला है जबकि दमा का इलाज किया है.

नाम[संपादित करें]

यह भी Adhatoda vasika, जो एक पूर्व वैज्ञानिक नाम से प्राप्त होता है कहा जाता है. यह विभिन्न भारतीय भाषाओं में अलग अलग नाम दिया है. [2] मलयालम: Atalotakam (ആടലോടകം) संस्कृत: Sinhapuri, Vasaka (वसाका) हिन्दी: Adosa, Arusha, रस, Bansa बंगाली: Adulsa, Bakash गुजराती: Adulso, Aduraspee, Bansa (અરડૂસી) कन्नड़: Adusogae मराठी: Adulsa, Adusa (अडुळसा) फ़ारसी: Bansa पंजाबी: Bhekkar तमिल: Adhatoda तेलुगु: Adamkabu, Adampaka, Addasaram (అడ్డసరం)


संदर्भ[संपादित करें]

बाहरी सम्पर्क[संपादित करें]