बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान
Bannerghatta National Park
ಬನ್ನೇರುಘಟ್ಟ ನ್ಯಾಷನಲ್ ಪಾರ್ಕ್
आईयूसीएन श्रेणी द्वितीय (II) (राष्ट्रीय उद्यान)
बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान में बाघ
बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान की अवस्थिति दिखाता मानचित्र
बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान की अवस्थिति दिखाता मानचित्र
बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान
अवस्थितिबंगलोर नगर ज़िला, कर्नाटक
 भारत
निकटतम शहरबंगलोर
निर्देशांक12°48′04″N 77°34′34″E / 12.801°N 77.576°E / 12.801; 77.576निर्देशांक: 12°48′04″N 77°34′34″E / 12.801°N 77.576°E / 12.801; 77.576
क्षेत्रफल260.51 कि॰मी2 (100.58 वर्ग मील)
स्थापित1974
शासी निकायपर्यावरण एवं वन विभाग, भारत सरकार
bannerghattabiologicalpark.org

बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान (Bannerghatta National Park) भारत के कर्नाटक राज्य में बंगलोर के समीप स्थित एक राष्ट्रीय उद्यान है। इसकी स्थापना सन् 1970 में हुई और 1974 में इसे एक राष्ट्रीय उद्यान घोषित कर दिया गया। 2002 में इसके एक छोटे भाग को बन्नेरघट्टा जैव उद्यान के नाम का एक प्राणी उद्यान निर्धारित करा गया। उद्यान में कुछ प्राचीन मन्दिर हैं और यह पैदल भ्रमण व हाईकिंग के लिए एक लोकप्रिय पर्यटन आकर्षण है।[1][2]

विवरण[संपादित करें]

यह उद्यान जंगली बिल्लियों, भारतीय तेंदुओं, बाघ, चीतों और हाथियों को नैसर्गिक रूप से साक्षात देखने के लिए बेंगलोर से २० किलो मीटर दक्षिण में बानेरघाट राष्ट्रीय उद्यान बहुत सुंदर स्थल है। जू-सफारी में ड्राइव करते हुए पिंजरों में बंद जानवरों को देखा जा सकता हैं। इस पार्क में एक साँप और मगरमच्छों का फार्म भी है। बन्नेरघट्टा बायोलॉजिकल पार्क 2002 में बन्नेरघटता नेशनल पार्क के एक हिस्से से बनाया गया था। यह 20km दक्षिण बंगलौर, कर्नाटक, भारत में स्थित है। बंगलौर से पार्क करने के लिए यात्रा के बारे में एक और एक आधे घंटे लगते हैं। यह जगह सबसे अमीर प्राकृतिक प्राणि भंडार में से एक घर है। 25,000 एकड़ (104.27 वर्ग किमी) प्राणी उद्यान इस बंगलौर में एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण बना देता है। बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान में वन्य जीवों और तेजी से बढ़ते शहर बैंगलोर की शहरी आबादी के लिए मनोरंजन की सुविधाएं बनाने के लिए विशेष गहनता के साथ वन्य जीवन पर्यटन को बढ़ावा देने के संरक्षण के लिए अगस्त 1971 में कल्पना की थी और शुरू किया गया था।

प्राणी रिजर्व[संपादित करें]

बन्नेरघटता चिड़ियाघर में एक तेंदुआ प्राणि रिजर्व भारतीय (सफेद बाघों सहित) बाघ, शेर और अन्य स्तनधारियों आश्रयों. श्री चय य श्री वै यम यल शर्मा, उस समय कर्नाटक के मुख्य वन संरक्षक, बन्नेरघटता में एक राष्ट्रीय उद्यान के लिए सरकार ने याचिका दायर करने के बाद प्राणि रिजर्व स्थापित किया गया था। एक बाघ और शेर सफारी और एक भव्य सफारी द्वारा प्रदान की आस के रूप में उपलब्ध हैं और पार्क में. सफारी भी रिजर्व के वित्त पोषण में एड्स कै येस ति दि सि, द्वारा प्रबंधित कर रहे हैं। पार्क के टाइगर रिजर्व भारत के वन विभाग द्वारा मान्यता दी गई है।

एक साँप पार्क और एक छोटा सा थिएटर के अलावा, विशेष प्रदर्शन के प्रदर्शन के लिए इस्तेमाल किया चिड़ियाघर में एक छोटे से संग्रहालय है। 1992 में, पार्क में एक पंद्रह वर्षीय टाइगर अपने परिवार के साथ एक सफारी पर था जो एक पांच साल की बच्ची को मार डाला। बाघ कब्जा कर लिया था, के बाद अधिकारियों ने इसे हत्या माना जाता है, लेकिन बजाय एक चिड़ियाघर के लिए भेजा। 2003 में, अधिकारियों गबन, उनके पिंजरों में नायाब जानवरों और कुपोषण के शिकार जानवरों का सबूत नहीं मिला।

तितली पार्क[संपादित करें]

देश की पहली तितली पार्क बन्नेरघटता बायोलॉजिकल पार्क में स्थापित किया गया था। यह कपिल सिब्बल, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री द्वारा नवंबर 2006 शनिवार 25 को उद्घाटन किया गया। तितली पार्क भूमि का 7.5 एकड़ (30,000 M2) में फैला हुआ है। यह एक तितली संरक्षिका, एक संग्रहालय और एक audiovisual कमरे शामिल हैं। एक पाली कार्बोनेट की छत के साथ एक परिपत्र बाड़े है जो तितली संरक्षिका, 10,000 वर्ग फुट (1000 वर्ग मीटर) है। संरक्षिका के अंदर रहने वातावरण को ध्यान से तितलियों के बीस से अधिक प्रजातियों का समर्थन करने के लिए डिजाइन किया गया है। पर्यावरण एक आर्द्र जलवायु, एक कृत्रिम झरना और तितलियों को आकर्षित करने के लिए उपयुक्त वनस्पति के साथ, एक उष्णकटिबंधीय सेटिंग है। संरक्षिका dioramas और ध्यान से संरक्षित तितलियों के प्रदर्शन से युक्त संग्रहालय के घर जो दूसरे और तीसरे गुंबद, की ओर जाता है। सहयोग एजेंसियों कर्नाटक के चिड़ियाघर प्राधिकरण, कृषि विज्ञान विश्वविद्यालय और पारिस्थितिकी और पर्यावरण के क्षेत्र में अनुसंधान के लिए अशोक ट्रस्ट (ATREE) कर रहे हैं।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Bannerghatta National Park" Karnataka.com Accessed 23 May 2014.
  2. "Bannerghatta Biological Park" Park website Accessed 23 May 2014.