हाईकिंग

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
ईगल क्रीक, ओरेगन में हाईकिंग

हाईकिंग एक आउटडोर गतिविधि है जिसमें शामिल है प्राकृतिक वातावरण में चलना, अक्सर पैदल यात्रा के मार्गों पर. यह इतनी लोकप्रिय गतिविधि है कि दुनिया भर में कई हाईकिंग संगठन हैं. अध्ययनों द्वारा विभिन्न प्रकार की हाईकिंग के स्वास्थ्य लाभों की पुष्टि की गई है.[1] हाईकिंग शब्द को सभी अंग्रेजी भाषी देशों में समझा जाता है, लेकिन इसके उपयोग में मतभेद हैं.

संबंधित शब्द[संपादित करें]

रॉकी माउन्टेन राष्ट्रीय उद्यान में बोल्डर, कोलोराडो से एक यात्री

संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम में हाईकिंग , साधारण चलने के बजाय क्रॉस-कंट्री वॉकिंग को संदर्भित करता है और आमतौर पर ऐसी जगह पर जहां हाईकिंग जूते की जरूरत होती है. [2] डे हाइक उस हाइक को संदर्भित करता है जिसे एक दिन में पूरा किया जा सकता है, इसका प्रयोग अक्सर पहाड़ी हाइक या झील अथवा शिखर के लिए किया जा सकता है, लेकिन इसमें रात्रिकालीन शिविर की आवश्यकता नहीं होती है, क्योंकि उस मामले में उसे बैकपैकिंग कहा जाता है. बुशव्हैकिंग विशेष रूप से घने जंगलों, झाड़ियों से होते हुए कठिन रस्ते की यात्रा को संदर्भित करता है, जहां आगे बढ़ने के लिए झाड़ियों को हटाना पड़ता है. बुशव्हैकिंग के चरम रूप में जहां पेड़-पौधे इतने घने हैं कि इंसान का मार्ग अवरुद्ध हो जाता है, वहां मार्ग बनाने के लिए एक मैचिट (झाड़ी काटने का एक हथियार) का इस्तेमाल किया जाता है. ऑस्ट्रेलियाई लोग पगडण्डी वाले और बिना पगडण्डी वाले रस्ते पर चलने के लिए बुशवॉकिंग शब्द का प्रयोग करते हैं. न्यूजीलैंड के लोग ट्रैम्पिंग (विशेष रूप से रात भर चलने वाले और उससे लम्बी हाईकिंग के लिए), वॉकिंग या बुशवॉकिंग शब्द का प्रयोग करते हैं. भारत, नेपाल, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका और पूर्वी अफ्रीका के पहाड़ी क्षेत्रों में हाईकिंग को ट्रेकिंग कहा जाता है; डच भी ट्रेकिंग का उल्लेख करते हैं. लम्बी पगडंडियों[3] पर एक छोर से दूसरे छोर तक लम्बी दूरी की हाईकिंग को भी ट्रेकिंग और कुछ स्थानों में थ्रू-हाईकिंग के रूप में निर्दिष्ट किया जाता है, उदाहरण के लिए अप्लेचियन ट्रेल (AT) या वरमोंट में लॉन्ग ट्रेल (LT) पर. लॉन्ग ट्रेल, संयुक्त राज्य अमेरिका में लंबी दूरी की सबसे प्राचीन हाईकिंग पगडण्डी है.

बाल्कन पर्वत, बुल्गारिया में एक हाइकर

यात्रा के अन्य रूपों के साथ तुलना[संपादित करें]

हाईकिंग एक मौलिक आउटडोर गतिविधि जिस पर कई अन्य गतिविधियां आधारित है . कई खूबसूरत जगहों पर ज़मीनी मार्ग से होते हुए सिर्फ हाईकिंग द्वारा ही पहुंचा जा सकता है, और उत्साही लोग प्रकृति को देखने के लिए हाईकिंग को सबसे अच्छा तरीका मानते हैं. हाईकर इसे, किसी भी तरह के वाहन में बैठकर घूमने से कहीं अच्छा मानते हैं (या किसी जानवर पर बैठकर, देखें घुड़सवारी) क्योंकि इसमें यात्री की इन्द्रियों को खिड़कियों, इंजन के शोर, उड़ती धूल और साथी यात्रियों द्वारा कोई बाधा नहीं पहुंचती. लंबी दूरी या मुश्किल भरे इलाके में हाईकिंग करने के लिए दोनों की आवश्यकता होती है, हाइक के लिए शारीरिक क्षमता की और मार्ग और उसके खतरों की जानकारी.

पर्यावरणीय प्रभाव[संपादित करें]

डनी पहाड़, लेबनान में हाईकिंग का समूह

हाईकर अक्सर सुंदर प्राकृतिक वातावरण की तलाश करते हैं जहां वे हाईकिंग कर सके. ये वातावरण अक्सर नाजुक होते हैं: हाईकर गलती से उस वातावरण को नष्ट कर सकते हैं जिसका वे आनंद उठाते है. जबकि एक व्यक्ति की कार्रवाई पर्यावरण को बड़े रूप में प्रभावित नहीं कर सकती है, हाईकर की एक बड़ी संख्या का सामूहिक प्रभाव पर्यावरण को खराब कर सकता है. उदाहरण के लिए, अल्पाइन क्षेत्र में आग जलाने के लिए लकड़ी एकत्रित करना हानिरहित होगा अगर इसे एक बार किया जाए (सिवाय जंगल की आग के जोखिम के). जबकि, वर्षों तक लकड़ी एकत्र करने से, अल्पाइन क्षेत्र को मूल्यवान पोषक तत्वों की कमी हो जाएगी.[4] आम तौर पर, संरक्षित क्षेत्रों जैसे कि पार्क में पर्यावरण की रक्षा के लिए नियम होते हैं. अगर हाईकर ऐसे नियमों का पालन करें तो उनके प्रभाव को कम किया जा सकता है. [4] इस तरह के नियमों में शामिल है लकड़ी से आग जलाने की मनाही, कैम्प साईट स्थापित करने के लिए कैम्पिंग को प्रतिबंधित करना, मल को बाहर करना, प्रति मील हाईकर की संख्या पर कोटा लागू करना.

कई हाईकर लीव नो ट्रेस (कोई निशान मत छोड़ो का दर्शन अपनाते हैं: इस तरीके से हाइक करना की बाद में आने वाले हाइकरों को पिछले हाइकरों की उपस्थिति का पता न चल पाए. इस दर्शन के अभ्यासकर्ता इसके नियमों का पालन करते हैं, यहां तक कि उस क्षेत्र में कानूनी नियमों के अभाव में भी. इस अभ्यास के अनुयायी खाद्य अपशिष्ट, खाद्य पैकेजिंग, और आसपास के वातावरण में परिवर्तन करने के मामले में सख्त व्यवहारों का पालन करते हैं.

एक कैटहोल

मानव अपशिष्ट, हाईकिंग से पर्यावरण को होने वाले नुकसान का प्रमुख स्रोत है. [4] ये अपशिष्ट जल को दूषित कर सकते हैं और अन्य हाईकर को बीमार बना सकते हैं. बैक्टीरिया संदूषण से, स्थानीय मिटटी की रचना के आधार पर 10-25 सेमी (4 से 10 इंच) गहरे 'कैटहोल' खोद कर और प्रयोग के बाद उसे ढक कर बचा जा सकता है. यदि इन कैटहोल को पानी के स्रोतों और पगडण्डी से कम से कम 60 मीटर (200 फीट) दूर खोदा जाए तो प्रदूषण का खतरा और कम हो जाता है. कई हाईकर अपने कैटहोल के बारे में अन्य हाइकरों को उस जगह पर छड़ी गाड़कर सूचित कर देते हैं.[कृपया उद्धरण जोड़ें]

पगडंडियों और प्राकृतिक क्षेत्रों की रक्षा को इस कदम के साथ और आगे ले जाया जा सकता है कि जितना आप अपने साथ लाते हैं उससे ज्यादा वहां से लेकर जायें. अगर हर जिम्मेदार यात्री दूसरों द्वारा छोड़े कचरे को ले जाता है, और साथ में अपना भी, तो रास्ते और प्राकृतिक क्षेत्र धीरे-धीरे स्वच्छ बन जाएंगे.

कभी-कभी हाईकर दुर्लभ या लुप्तप्राय प्रजातियों को देखने का आनंद लेते हैं. हालांकि, कुछ प्रजातियां (जैसे कि नेवला और बड़े सींग वाली भेड़) इंसानों की उपस्थिति के प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं, विशेष रूप से संसर्ग काल के दौरान. प्रतिकूल प्रभाव को रोकने के लिए, हाईकरों को लुप्तप्राय प्रजातियों के व्यवहारों और निवास को जानना चाहिए.

एक स्थिति है जब एक अकेला यात्री किसी पारिस्थितिकी तंत्र पर एक बड़ा प्रभाव डाल सकता है: अनजाने में जंगल में आग लगाकर. उदाहरण के लिए, 2005 में, एक चेक बैकपैकर ने अवैध गैस पोर्टेबल स्टोव को गिराकर चिली में टोरेस डेल पाइन राष्ट्रीय उद्यान के 7% को जला दिया.[5] क्षेत्र के नियमों का पालन करने और निर्दिष्ट क्षेत्रों पर खाना पकाने के उपकरणों को रखने से (या अगर आवश्यक हो तो नंगी जमीन पर) जंगल में आग के खतरे को कम किया जा सकता है.

खतरे[संपादित करें]

एक अमेरिकी हाईकिंग मार्ग चिह्नक

हाईकिंग से व्यक्तिगत सुरक्षा के लिए खतरा उत्पन्न हो सकता है. ये खतरे हाईकिंग के समय खतरनाक परिस्थितियां हो सकती हैं और/या विशिष्ट दुर्घटनाएं या बीमारियां हो सकती हैं. अतिसार को अमेरिका में लम्बी दूरी के हाइकरों में होनी वाली एक आम बीमारी के रूप में पाया गया है[6]. (देखें जंगल से प्रेरित अतिसार)

ट्रेल ब्लेज़िंग में इस्तेमाल प्रतीक

खतरनाक हाईकिंग परिस्थितियों में शामिल है रास्ता खो जाना, खराब मौसम, खतरनाक इलाके, या पूर्व-मौजूदा चिकित्सा स्थितियों का बढ़ जाना. विशिष्ट दुर्घटनाओं में शामिल है चयापचय असंतुलन (जैसे कि निर्जलीकरण या हाइपोथर्मिया) सामयिक चोट (जैसे कि शीतदंश या धूप की कालिमा) पशुओं द्वारा हमले या आंतरिक चोट (जैसे कि टखने की मोच).

इन खतरों को कम करने के लिए हाईकर अक्सर व्यवहार नुस्खे का एक सेट का प्रस्ताव करते हैं. इस तरह के नुस्खे के एक सेट का प्रसिद्ध उदाहरण है टेन एसेन्शिअल्स (दस अनिवार्य).

मनुष्यों द्वारा हमले भी एक वास्तविकता है. ऐसे संगठन भी हैं जो रोकथाम, आत्मरक्षा और भागने को बढ़ावा देते हैं. कुछ संगठनों में सेल फोन और जीपीएस डिवाइस का प्रयोग किया जाता है.

विभिन्न देशों में, सीमाएं खराब तरीके से चिह्नित हो सकती हैं. यह जानकारी रखना अच्छी आदत है कि अंतरराष्ट्रीय सीमाओं का स्थान कहां है. कई देश, जैसे फिनलैंड में सीमाओं के पार हाईकिंग को नियंत्रित करने के लिए विशिष्ट नियम हैं. [7]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • हाईकिंग उपकरण
  • लंबी दूरी की पगडंडियों की सूची
  • यूनाइटेड किंगडम में वॉकिंग
  • नॉर्डिक वॉकिंग
  • स्विमहाईकिंग
  • गियर की दस आवश्यक वस्तुएं
  • यात्रा
  • रैम्ब्लर

किस्में[संपादित करें]

  • बैकपैकिंग - ट्रैकिंग के रूप में भी ज्ञात, कई दिनों की, विशेष रूप से पहाड़ी क्षेत्रों में अक्सर एक कठिन यात्रा
  • डॉग हाईकिंग - कुत्तों के साथ हाईकिंग
  • फ्रीहाईकिंग - बिना कपड़ा पहने हाईकिंग, हाईकिंग ऑफ़-ट्रेल भी
  • हिलवॉकिंग - पहाड़ियों या पर्वतों में हाईकिंग के लिए एक ब्रिटिश शब्द
  • नॉर्डिक वॉकिंग - डंडे के साथ फिटनेस वॉकिंग
  • लामा हाईकिंग
  • स्क्रैम्ब्लिंग - "गैर तकनीकी" रॉक क्लाइम्बिंग या "तकनीकी" हाईकिंग
  • थ्रू-हाईकिंग - एक पगडण्डी के एक छोर से दूसरे छोर तक एक निरंतर यात्रा के तहत हाईकिंग (लोग एक छोर से दूसरे छोर तक जा सकते हैं, लेकिन सेक्शन हाइक में)
  • अल्ट्रालाइट बैकपैकिंग
  • वॉटरफौलिंग - जिसे झरना शिकार भी कहा जाता है और वॉटरफौल हाईकिंग झरना ढूंढने और उसका आनंद उठाने के उद्देश्य से किया जाता है
  • डेहाईकिंग
  • हैली हाईकिंग - दूरस्थ क्षेत्रों और दुर्गम स्थानों तक पहुंचने के लिए हेलीकाप्टरों का प्रयोग
  • बुशव्हेकिंग - हाइकर और क्रॉस-कंट्री स्कीयर जो अपने खुद की पगडण्डी बनाते हैं उनके लिए प्रयुक्त एक उत्तरी अमेरिकी शब्द.

पगडण्डी[संपादित करें]

  • अप्लेचियन ट्रेल
  • महाद्वीपीय विभाजित ट्रेल
  • पैसिफिक क्रेस्ट ट्रेल
  • उत्तर कंट्री ट्रेल

संबंधित गतिविधियां[संपादित करें]

  • क्रॉस-कंट्री स्कीइंग - अक्सर सर्दियों के दौरान अक्सर बर्फीली भूमि पर हाईकिंग के बराबर
  • फेल रनिंग - किसी ऊबड़-खाबड़ पहाड़ी भूमि पर दौड़ने का ब्रिटिश और वेल्श खेल. स्कॉटलैंड और आयरलैंड में हिल रनिंग के रूप में जाना जाता है. विदेशों में लोकप्रिय माउंटेन रनिंग से समानता है, लेकिन कई मतभेद भी मौजूद हैं.
  • जिओकैशिंग - खजाना खोजने का आउटडोर खेल
  • ओरिएंटियरिंग - दौड़ने का खेल जिसके तहत नक़्शे और कम्पास द्वारा रास्ता खोजा जाता है
  • रिवर ट्रेकिंग
  • रोगेनिंग - लंबी दूरी का क्रॉस-कंट्री नेविगेशन खेल
  • ट्रेल ब्लेज़िंग

संदर्भ[संपादित करें]

बाह्य लिंक[संपादित करें]

Wiktionary-logo-en.png
हाईकिंग को विक्षनरी,
एक मुक्त शब्दकोष में देखें।

साँचा:Commons+cat