अंशी राष्ट्रीय उद्यान

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अंशी राष्ट्रीय उद्यान
अंशी डण्डेली टाइगर रिज़र्व
आईयूसीएन श्रेणी द्वितीय (II) (राष्ट्रीय उद्यान)
अंशी राष्ट्रीय उद्यान की अवस्थिति दिखाता मानचित्र
अंशी राष्ट्रीय उद्यान की अवस्थिति दिखाता मानचित्र
कर्नाटक, भारत में स्थिति
अवस्थितिउत्तर कन्नड़ जिला, कर्नाटक, भारत
निकटतम शहरडांडेली
क्षेत्रफल340
स्थापित२ सितम्बर १९८७
शासी निकायPrincipal Chief Conservator of Forests (Wildlife), कर्नाटक
www.karnatakawildlifeboard.org/NationalParks/AnshiNationalPark/tabid/86/language/en

अंशी राष्ट्रीय उद्यान (कन्नड़: ಅಣಶಿ ರಾಷ್ಟ್ರೀಯ ಉದ್ಯಾನ) भारत में कर्नाटक के उत्तर कन्नड़ ज़िले में गोवा राज्य की सीमा पर स्थित है। अन्य विशिष्ट पशुवर्ग के अलावा यह पार्क बंगाल बाघ, काले तेंदुए और भारतीय हाथियों का निवास स्थान है।

डांडेली-अंशी टाइगर रिज़र्व[संपादित करें]

यह उल्लेखनीय है कि अंशी राष्ट्रीय उद्यान और डांडेली वन्यजीव अभयारण्य को साथ में प्रोजेक्ट टाइगर के अंतर्गत टाइगर रिजर्व का दर्जा प्रदान किया गया और ८१४.८८४ वर्ग किलोमीटर वाले इस इलाके को सन् २००८ में डांडेली-अंशी टाइगर रिज़र्व के रूप में घोषित किया गया।[1] ३४० वर्ग कि॰मी॰ (१३० वर्ग मील) वाला अंशी राष्ट्रीय उद्यान डांडेली वन्यजीव अभयारण्य के साथ लगा हुआ है और गोवा और महाराष्ट्र राज्यों में छः संलग्न संरक्षित क्षेत्रों के साथ, यह लगभग २२०० से अधिक वर्ग कि॰मी॰ (८५० वर्ग मील) का एक निर्बाध संरक्षित वन क्षेत्र है।

अंशी राष्ट्रीय उद्यान कर्नाटक के कारवार नगर से उत्तरपूर्व में स्थित है यह पार्क डंडेली वन्य जीव अभयारण्य से मिलकर अंशी–डंडेली कुंज का निर्माण करते हैं जो एक टाइगर रिजर्व क्षेत्र के रुप में संरक्षित है यह पार्क मलनाड श्रृंखला (पश्चिमी घाट) का ही हिस्सा है

विस्तार[संपादित करें]

Student[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Rajendran, S (2007), Karnataka gets its fourth Project Tiger sanctuary, मूल से 7 नवंबर 2012 को पुरालेखित, अभिगमन तिथि ०३/११/२०१२ |accessdate= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)

बाहरी कडियाँ[संपादित करें]