"मेघालय": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
छो robot Adding: mk:Мегхалаја
छो robot Modifying: cs:Méghálaj
पंक्ति 86: पंक्ति 86:
[[bpy:মেঘালয়]]
[[bpy:মেঘালয়]]
[[ca:Meghalaya]]
[[ca:Meghalaya]]
[[cs:Méghálaja]]
[[cs:Méghálaj]]
[[cy:Meghalaya]]
[[cy:Meghalaya]]
[[da:Meghalaya]]
[[da:Meghalaya]]

02:18, 30 नवम्बर 2008 का अवतरण

हिन्दी अनुवाद करने में अपना योगदान दें

{{{राज्य का नाम}}}
भारत का राज्य

[[चित्र:|200px|center|]]

भारत के मानचित्र पर
भारत के मानचित्र पर

राजधानी शिलांग
सबसे बड़ा शहर शिलांग
जनसंख्या २३०६०६९
 - घनत्व १०३ /किमी²
क्षेत्रफल {{{क्षेत्रफल}}} किमी² 
 - ज़िले {{{ज़िले}}}
राजभाषा खासी, गारो, अंग्रेजी, हिंदी
गठन {{{गठन}}}
सरकार
 - राज्यपाल रंजीत शेखर मूसाहारी
 - मुख्यमंत्री डी डी लपांग
 - विधानमण्डल {{{विधानमण्डल}}}
 - भारतीय संसद {{{भारतीय संसद}}}
 - उच्च न्यायालय {{{उच्च न्यायालय}}}
डाक सूचक संख्या {{{डाक सूचक संख्या}}}
वाहन अक्षर {{{वाहन अक्षर}}}
आइएसओ 3166-2 {{{आइएसओ}}}
{{{जालस्थल}}}

मेघालय भारत के उत्तर पूर्व में एक राज्य है। मेघालय का क्षेत्रफल लगभग 22,429 वर्ग किलोमीटर है। यहाँ की जनसंख्या 2,175,000 है 2000। इसके उत्तर में असम, जो ब्रह्मपुत्र नदी से विभाजित होती है, और दक्षिण में बांग्लादेश है। यहाँ की राजधानी खुबसूरत शहर शिलांग है जहाँ की जनसँख्या लगभग 260,000 है। मेघालय पहले असम राज्य का हिस्सा था जिसे 21 जनवरी 1972 को विभाजित कर नया प्रान्त बनाया गया।

जलवायु

मेघालय की जलवायु उपोष्ण (उष्ण और शीत के मध्य) तथा आर्द्र है । वार्षिक वर्षा 1200 से.मी. तक होती है जिसके कारण यह राज्य देश का सबसे "गीला" राज्य कहा जाता है । चेरापूंजी, जो राजधानी शिलांग से दक्षिण है, ने एक कैलेंडर महीने में सर्वाधिक बारिश का विश्व कीर्तिमान स्थापित किया है । जबकि इसी शहर के पास के गांव मावसिनराम के नाम सर्वाधिक सालाना बारिश का रिकॉर्ड दर्ज़ है । राज्य का लगभग एक तिहाई हिस्सा वनाच्छादित है । राज्य की गारो, खासी तथा जयंतिया पहाड़ियां उतनी ऊँची नही हैं । शिलांग शिखर, जिसकी उचाई 1965 मीटर है, सर्वोच्च शिखर है । कई गुफाओं में चूने जल की विभिन्न आकृतियां हैं जिनमें स्टेलैक्टाईट और स्टेलैग्माईट जैसी आकृतियां प्रसिद्ध हैं ।

जनवृत्त

जनजातीय आबादी कुल जनसंख्या का लगभग 85 प्रतिशत है । लगभग 50% खासी हैं जिसके बाद गारो हैं जिनकी जनसंख्या एक तिहाई है । इसके अतिरिक्त जयंतिया तथा हजोंग लोग भी हैं । लगभग 15 प्रतिशत आबादी अजनजातीय है जिसमें बंगाली तथा शेख़ शामिल हैं । यह देश के उन तीन राज्यों में से एक है जहां ईसाई बहुमत है, अन्य दो राज्य - नागालैंड और मिज़ोरम भी उत्तर पूर्व भारत में ही हैं । खासी लोग कैथोलिक हैं जबकि गारो लोग बाप्टिस्ट ।

राज्य सरकार हंलांकि पर्यटन को बढ़ावा देती है पर अलगाववादी संगठन उल्फा और बोडो राष्ट्रीय लोकतांत्रिक मोर्चा, गारो पहाड़ियों को अपनी गतिविधियों का केन्द्र बना रहें हैं । घने जंगल तथा बांग्लादेश की सीमा पर अवस्थित होने के कारण यह एक अच्छा गुप्तवास बन जाता है ।

जिले

मशहूर हस्ती

राजनीति

प्रमुख तथ्य

  • क्षेत्रफल: 22,429 km²
  • जनसंख्या: 2,175,000 (2000)

जातीय विभाग:

धर्म:


बाहरी कड़ियाँ

साँचा:भारत