"सलमान ख़ान": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
छो Revert to revision 1890502 dated 2012-08-05 03:15:37 by Lovysinghal using popups
पंक्ति 101: पंक्ति 101:
* २००७ : ''राजीव गांधी पुरस्कार'' मनोरंजन के लिए अपने में उत्कृष्ट उपलब्धि है.<ref>{{cite web|author=NDTV Correspondent|date=[[August 10]], [[2007]]|url=http://www.ndtvmovies.com/newstory.asp?section=Movies&id=ENTEN20070022164|publisher=NDTV.com|title=Salman to get the Rajiv Gandhi award|accessdate=2007-12-03}}</ref>
* २००७ : ''राजीव गांधी पुरस्कार'' मनोरंजन के लिए अपने में उत्कृष्ट उपलब्धि है.<ref>{{cite web|author=NDTV Correspondent|date=[[August 10]], [[2007]]|url=http://www.ndtvmovies.com/newstory.asp?section=Movies&id=ENTEN20070022164|publisher=NDTV.com|title=Salman to get the Rajiv Gandhi award|accessdate=2007-12-03}}</ref>



==
== फ़िल्मोग्राफ़ी ==
== फ़िल्मोग्राफ़ी ==
{| border="2" cellpadding="4" cellspacing="0" style="margin: 1em 1em 1em 0; background: #f9f9f9; border: 1px #aaa solid; border-collapse: collapse; font-size: 95%;"
{| border="2" cellpadding="4" cellspacing="0" style="margin: 1em 1em 1em 0; background: #f9f9f9; border: 1px #aaa solid; border-collapse: collapse; font-size: 95%;"

18:23, 9 नवम्बर 2012 का अवतरण

सलमान ख़ान
سلمان خان

सलमान खान २००९ में
आवास बांद्रा, मुम्बई
पेशा अभिनेता
कार्यकाल १९८८ - वर्तमान

अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान (उर्दू: سلمان خان उच्चारण : səlmɑːn xɑːn, जन्म : २७ दिसंबर, १९६५) एक भारतीय फ़िल्म अभिनेता हैं, जो बॉलीवुड की फिल्मों में दिखाई देते हैं। इन्होंने सन १९८८ में अभिनय की दुनिया में अपनी पहली फिल्म बीवी हो तो ऐसी से शुरूआत की। सलमान को अपनी पहली बड़ी व्यावसायिक सफलता १९८९ में रिलीज़ हुई मैंने प्यार किया से मिली, जिसके लिए इन्हें फिल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ नवीन पुरूष अभिनेता पुरस्कार भी दिया गया। वे बालीवुड की कुछ सफल फिल्मों में स्टार कलाकार की भूमिका करते रहे, जैसे साजन (१९९१), हम आपके हैं कौन (१९९४) व बीवी नं. १ (१९९९) और ये ऐसी फिल्में थीं जिन्होंने उनके करियर में पांच अलग सालों में सबसे अधिक कमाई की।

१९९९ में खान ने १९९८ में कुछ कुछ होता है में उनकी अतिथि-भूमिका के लिए फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता पुरस्कार जीता और तबसे इन्होंने कई आलोचनात्मक और व्यावसायिक फिल्मों में स्टार के रूप में सफलता प्राप्त की हैं, जिनमें हम दिल दे चुके सनम (१९९९), तेरे नाम(२००३), नो एन्ट्री (२००५) और पार्टनर (२००७) शामिल हैं। इस तरह खान ने खुद को हिंदी सिनेमा[1][2] के प्रमुख अभिनेताओं में सबसे महान अभिनेता की छवि बनाई। बाद में बनी फ़िल्में, वांटेड (२००९), दबंग (२०१०), रेडी (२०११) और बॉडीगार्ड (२०११) उनकी हिन्दी सेने जगत में सर्वाधिक कमाई वाली फ़िल्में रही।

शुरूआती जीवन

खान कथानककार सलीम ख़ान और उनकी पहली पत्नी (प्रथम नाम सुशीला चरक) सलमा के ज्येष्ठ पुत्र है। उनके दादा अफगानिस्तान से आकार भारत में मध्य प्रदेश में बस गए थे। उनकी माँ मराठी हिंदू है।[3] खान ने एक दफ़ा खुद भी कहा है की वे आधे हिंदू व आधे मुस्लिम है।[4] उसकी सौतेली माँ हेलेन, एक पूर्व बॉलीवुड अभिनेत्री है जिन्होंने उनके साथ कुछ फ़िल्मों में साथ काम किया था। उनके दो भाई अरबाज खान और सोहेल खान है व बहनें अलवीरा और अर्पिता है। अलवीरा की शादी अभिनेता/निर्देशक अतुल अग्निहोत्री से हो चुकी है। खान ने अपने भाइयों अरबाज़ व सोहेल की ही तरह बांद्रा स्थित सेंट स्टेनिस्लॉस हाई स्कूल के माध्यम से अपनी स्कूली शिक्षा समाप्त की। इससे पहले, उन्होंने ग्वालियर स्तिथ सिंधिया स्कूल में अपने छोटे भाई अरबाज़ से साथ कुछ वर्ष पढ़ाई की।[5][6]

करियर

१९८० में

सलमान खान ने अपने अभिनय की शुरुआत १९८८ में फिल्म बीवी हो तो ऐसी से की जहां उन्होंने सहायक कलाकार की भूमिका निभाई है। बॉलीवुड फिल्म में उनकी पहली प्रमुख भूमिका सूरज आर. बड़जात्या की रोमांस फिल्म मैनें प्यार किया (1989) में थी। यह फिल्म भारत की सर्वाधिक कमाई वाली फिल्मों से एक फिल्म बन गई।[7] इस फिल्म को के लिए उन्हें फ़िल्मफ़ेयर का सर्वश्रेष्ठ नए अभिनेता का पुरस्कार मिला व फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरस्कार के लिए नामांकन भी प्राप्त हुआ।

१९९० में

१९९० में खान की केवल एक फ़िल्म रिलीज़ की गई जिसका नाम था बागी: अ रिबेल फॉर लव। इसमें दक्षिण भारत की अभिनेत्री नग़मा मुख्य भूमिका में थी। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल रही थी और[8]इसके बाद वर्ष १९९१ इनके लिए सफल वर्ष साबित हुआ जब इन्होंने लगातार तीन सफल हिट फिल्मों में मुख्य भूमिका निभाई जिनमे पत्थर के फूल, सनम बेवफा और साजन शामिल है।[9]प्रारंभ में ही बॉक्स ऑफिस पर इन फिल्मों की जबरदस्त सफलता के बावजूद १९९२-१९९३ में रिलीज हुई इनकी तमाम फिल्में असफल रही।[9]

सूरज बड़जात्या के निर्देशन में दूसरी बार सहयोग करने से रोमांस फिल्म हम आपके हैं कौन में सह कलाकार माधुरी दीक्षित के साथ खान ने १९९४ में अपनी पहली सफलता का इतिहास पुन: दोहराया। उस साल की यह सबसे बड़ी हिट फिल्म थी और बालीवुड में सबसे अधिक कमाई करने वाली यह अब तक की चौथी फिल्म रही।[10] व्यावसायिक सफलता के बावजूद इस फिल्म को दूर दूर से प्रशंसा मिलती रही और खान को भी उनके प्रदर्शन की तारीफ मिली जिसके चलते उन्हें दूसरी बार फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरस्कार के लिए नामांकन मिला। उस वर्ष खान की भूमिका वाली तीन और फिल्में रिलीज हुई लेकिन किसी ने भी इतनी सफलता नहीं दिलाई जितनी कि पहली वाली फिलम ने दिलाई थी। हालांकि सह कलाकार आमिर ख़ान के साथ इनकी फिल्म अंदाज अपना अपनाके रिलीज होने के बाद से ही इनके प्रदर्शन के लिए इन्हें प्रशंसा मिल गई थी। १९९५ में इन्होंने राकेश रोशन की ब्लॉकबस्टर फिल्म करण अर्जुन से अपनी सफलता को मजबूत किया जिसमें शाहरुख़ ख़ान[9] इनके सह कलाकार थे। यह फिल्म वर्ष की दूसरी सबसे बड़ी हिट फिल्म और इसमें करन की भूमिका ने उसके नाम को एक बार फिर फिल्मफेयर के सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए नामित कर दिया गया जिसमें करन अर्जुन के सह कलाकार शाहरूख खान को यह पुरस्कार दे दिया गया था।

१९९६ के बाद दो सफल फिल्में दी हैं। इनमें से पहली संजय लीला भंसाली की दिशात्मक शुरूआतख़ामोशी: द म्यूज़िकल, थी जिसमें सह कलाकार के रूप में मनीषा कोइराला, नाना पाटेकर और सीमा बिस्वास थीं। हालांकि यह बॉक्स ऑफिस पर असफल रही फिर भी समीक्षकों द्वारा सराही गई थी। इनकी अगली सफलता सनी देओल और करिश्मा कपूर के साथ राज कंवर की एक्शन हिट फिल्म जीत से रही। १९९७ में इनकी दो फिल्में जुड़वां और औजार रिलीज़ हुई। पहली वाली फिल्म डेविड धवन के निर्देशन वाली एक हास्य फिल्म थी जिसमें जन्म के समय बिछुड़ जाने के कारण दोहरी भूमिका निभाई थी।

खान ने १९९८ में पांच अलग अलग फिल्मों में काम किया जिसमें उनकी पहली रिलीज प्यार किया तो डरना क्या वर्ष की सबे बड़ी सफल फिल्म साबित हुई इसमें इनकी सह कलाकार काजोल थीं। इसके बाद साधारण सी सफलता दिलाने वाली इनकी फिल्म जब प्यार किसी से होता है[9] आई। खान ने उस युवा पुरूष की भूमिका निभाई थी, जिसे ऐसे बच्चे को संरक्षण में रखना है, जो उसका बेटा होने का दावा करता है। इस फिल्म में खान का प्रदर्शन उनके लिए कई सकारात्मक सूचना एवं उनके आलाचकों से इनके पक्ष में खबरें लेकर आया। वे करन जौहर के निर्देशन वाली पहली फिल्म कुछ कुछ होता है के ही चक्कर काटते रहे। शाहरूख खान और काजोल के साथ सह कलाकार के रूप में इन्होंने केवल अमान की भूमिका करने वाले केमियो तक ही बढ़ पाए। लेकिन , यह उसके लिए फायदेमंद सिद्ध हुई क्योंकि उनके प्रदर्शन ने उन्हें दूसरी बार सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता की श्रेणी में फिल्मफेयर पुरस्कार दिला दिया।

१९९९ में खान ने तीन हिट फिल्मों हम साथ-साथ हैं में भूमिका निभाई जिन्होंने तीसरी बार सूरज बड़जात्या के साथ इनके संबंधों को मजबूत किया बीवी नं.१ उस साल की सबसे बड़ी फिल्म रही और हम दिल दे चुके सनम ने आलोचकों का मुंह बंद कर दिया और इस फिल्म ने इन्हें एक बार फिर सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता के फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए नामित करवा दिया।

२००० में

वर्ष २००० में इन्होंने छ: फिल्मों में काम किया जो आलोचकों की दृष्टि में व्यापार करने में असफल रहीं, इनमें से दो फिल्में कुछ सफल रहीं जैसै हर दिल जो प्यार करेगा और चोरी चोरी चुपके चुपके और इन दोनों में रानी मुखर्जी और प्रिटी जिन्टा इनकी सह कलाकार थीं। वर्ष २००१ तक देर से रिलीज होने वाली इनकी फिल्म चोरी चोरी चुपके चुपके, में इनके प्रदर्शन की सराहना की गई। सरोगेट चाइल्ड बर्थ के मुद्दे को सुलझाने वाली बालीवुड की यह पहली फिल्म थी जिसमें खान ने एक धनी उद्योगपति की भूमिका निभाई थी जो अपनी पत्नी के बांझ होने के बाद एक सरोगेट मदर किराए पर रख लेता है। आलोचकों ने इनके इस रूख को गंभीर भूमिका के प्रति लिया जिसमें इनके पहले की भूमिकाओं [11][12]की तुलना में अधिक पैनापन दिखाई दिया। वर्ष २००२ में इन्होंने विलंब से रिलीज होने वाली फिल्म हम तुम्हारें हैं सनम (Hum Tumhare Hain Sanam) में काम किया जो बॉक्स ऑफिस पर अर्ध हिट रहीं।

खान की अगली फिल्में बॉक्स ऑफिस पर तब तक असफल होती रही जब तक उन्होंने २००३ में तेरे नाम (Tere Naam) फिल्म से अपनी वापसी की। इस फिल्म से बहुत कमाई की गई और इसके आलोचकों ने इसके प्रदर्शन की तारीफ की जिसमें तरन आदर्श (Taran Adarsh) नामक फिल्म में टी की तर्ज पर बनी इस फिल्म में सलमान खान ने अच्छा अभिनय किया था। वह क्रम में अग्नि को सांस के रूप में ग्रहण करता है जिससे परेशानी होती है। लेकिन बाहर के मुश्किल हालातों में रहने वाला एक संवेदनशील व्यक्ति बाद में सबसे आगे आ जाता है। उनका भावनात्मक रूप से चिल्लाना बेहद शानदार रहा।[13] इन्होंने मुझसे शादी करोगी (Mujhse Shaadi Karogi) (२००४) और नो एन्ट्री (No Entry) (२००५)[9] जैसी हास्य फिल्मों के द्वारा बॉक्स ऑफिस पर अपनी सफलता जारी रखी । वर्ष २००६ इनके लिए अत्यधिक असफलता का वर्ष रहा जिसमें इनकी फिल्में जान-ए-मन (Jaan-E-Mann) और बाबुल (Baabul) दोनों ही बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पिट गईं।

खान ने वर्ष २००७ की शुरूआत सलाम ए इश्क फिल्म से की जो बॉक्स ऑफिस पर कुछ अच्छा न कर सकी। उनकी अगली रिलीज पार्टनर (Partner) ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा कार्य किया और ब्लॉकबस्टर की छवि [14]दिलवाई। इसके बाद वे हालीवुड की एक मुवी में Marigold: An Adventure in Indiaअमरीकी महिला कलाकार अली लार्टर (Ali Larter) के साथ दिखाई दिए। एक भारतीय आदमी और अमरीकी महिला की प्रेम कहानी बताने वाली यह फिल्म व्यापार और आलोचकों की दृष्टि से एक बड़ी असफलता रही।

वर्ष २००८ में खान ने अपनी गेम शो दस का दम (Dus Ka Dum) के साथ छोटे परदे पर उतरे जो अंतरराष्ट्रीय शो पॉवर ऑफ़ टेन (The Power of 10). [15] पर आधारित थी।

निजी जीवन

खान लेखक सलीम खान और उनकी पहली पत्नी सलमा खान के सबसे बड़े बेटे हैं। उनकी सौतेली माँ हेलन बॉलीवुड के बीते ज़माने की एक मशहूर अभिनेत्री हैं, जिन्होंने उनके साथ खामोशी (१९९६) और हम दिल दे चुके सनम (१९९९) में सह-कलाकार के रूप में कार्य किया था। इनके दो भाई , अरबाज़ ख़ान और सोहेल खान, और दो बहनें, अल्वीरा एवं अर्पिता हैं।

खान एक समर्पित बॉडीबिल्डर हैं। वे प्रतिदिन मेहनत करते हैं और मूवी तथा स्टेज शो में अपनी कमीज उतारने के लिए प्रसिद्ध हैं। अमरीका की पीपुल पत्रिका द्वारा वर्ष २००४ में इन्हें दुनिया का 7वां सबसे सुंदर पुरूष और भारत के सबसे सुंदर पुरूष का खिताब मिला।अपने कैरियर में [16]खान विभिन्न धर्मार्थ संस्थाओं से जुड़े हुए हैं।[17] बहुत सी अभिनेत्रियों के साथ रोमांस और अपनी पूर्व प्रेमिका ऐश्वर्या राय, सोमी अली और संगीता बिजलानी के साथ संबंधों के बावजूद खान भारतीय मीडिया जगत में बालीवुड का सबसे चहेता कुंवारा अभिनेता बनता रहा है। वे २००३ से ही मॉडल से अभिनेत्री बनी कैटरीना कैफ के साथ डेटिंग करते आ रहे हैं।[18]

१५ जनवरी २००८ को लंदन के मैडम तुसाद संग्रहालय में खान की आदमकद मोम की प्रतिमा स्थापित की गई और इस प्रकार संग्रहालय में मोम की प्रतिमा के रूप में दिखाई देने वाले वे चौथे भारतीय अभिनेता बन गए।[19]

विवाद

कानूनी परेशानियाँ

२८ सितम्बर २००२, को लापरवाही से गाड़ी चलाने के लिए गिरफ्तार किया गया। उनकी कार के मुम्बई में एक बेकरी से टकरा जाने से सड़क की पगडण्डी पर सो रहा एक व्यक्ति मारा गया और अन्य तीन इस दुर्घटना में घायल हो गए।[20]उनके खिलाफ जानबूझकर अपराध करने के लिए आरोप लगाए गए किंतु बाद में उन्हें छोड़ दिया गया और उन्हें दोषी नहीं पाया गया। तथापि, इस घटना के संबंध में वे कुछ कम गंभीर प्रवृति के प्रकरणों[21] की श्रृंखलाओं में अभी भी लटके हुए हैं।

१७ फरवरी, २००६ को खतरे में पड़ी एक वन्य जाति चिंकारा का शिकार करने के लिए एक वर्ष की जेल भी हुई थी। उच्च अदालत में अपील के दौरान [22]सजा पर रोक लगा दी गई थी। १० अप्रैल, २००६, को खतरे में पड़ी एक वन्य प्रजाति का शिकार करने के लिए पाँच वर्ष् की जैल की सजा सुनाई गई थी। उन्हें रिमांड पर जोधपुर जेल लाया गया जहां वे १३ अप्रेल तक रहे तथा इसके बाद उन्हें जमानत [23]पर रिहा कर दिया गया थ। २४ अगस्त २००७, को जोधपुर सत्र न्यायालय ने , चिंकारा शिकार के मामले में इन्हें वर्ष २००६ में सुनाई गई ५ वर्ष की कैद के निर्णय के खिलाफ दायर याचिका को अस्वीकार कर दिया बया था। सुनवाई के समय खान किसी स्थान पर शूटिंग में व्यस्त थे और इनकी बहन ने अदालत की कार्यवाहियों [24]में अपनी हाजिरी लगाई। एक दिन बाद, राजस्थान की एक अदालत ने शिकार करने के एक मामले में इन्हें जेल भेजने वाले एक निर्णय को मानते हुए जोधपुर में गिरफ्तार कर लिया गया। ३१ अगस्त (August 31), २००७, के दिन जोधपुर की सेंट्रल जेल से खान को जमानत पर रिहा कर दिया गया जहां उन्होंने छह दिन बिताए थे।

सम्बन्धों की परेशानियाँ

अभिनेत्री ऐश्वर्या राय के साथ इनकी हिचकौले खाती दोस्ती भारतीय मीडिया जगत की सुर्खियां बनी हुई थी और लगातार इनके बारे में अनाप-शनाप बातें [25]लिखी जाती थीं। मार्च २००२ में इनके संबंधों के टूटने के बाद राय ने इन्हें परेशान करने के लिए अदालत में केस दर्ज करवा दिया। इन्होंने दावा किया कि खान उनके रिश्‍तों को तोड़ने की शर्तों के साथ संबंध नहीं बना पाए हैं और उन्हें परेशान कर रहे हैं इसलिए इनके माता पिता ने उनके खिलाफ शिकायत दर्ज की है।[26]

वर्ष २००५ में मुंबई पुलिस द्वारा २००१ में रिकार्ड किए गए एक मोबाइल फोन की गैर कानूनी प्रति के बारे में समाचार प्रकाशित किए गए। यह एक ऐसा कॉल लग रहा था जिसमें इन्होंने अपनी पूर्व प्रेमिका ऐश्वर्या राय को मुंबई की अपराध हस्तियों द्वारा आयोजित सामाजिक गतिविधियों में अपनी उपस्थिति देने के लिए धमकी दी थी।इस फोन में संगठित अपराध (organized crime) जगत से संबंध तथा दूसरे अभिनेताओं के बारे में अनादरसूचक शब्दों के बारे में अफवाहें फैली हुई थी। तथापि, इस कथित टेप की जांच चंडीगढ़ की सरकारी फोरेन्सिक लैब में की गई जिसमें इसे [27]झूठा [28]पाया गया।

पुरस्कार और नामांकन

फिल्मफेयर पुरस्कार

विजेता

नामित

स्टार स्क्रीन पुरस्कार

नामित

जी सिने अवार्ड (Zee Cine Awards)

मनोनीत

बॉलीवुड फ़िल्म पुरस्कार (Bollywood Movie Awards)

विजेता

राष्ट्रीय सम्मान

  • २००७ : राजीव गांधी पुरस्कार मनोरंजन के लिए अपने में उत्कृष्ट उपलब्धि है.[29]

फ़िल्मोग्राफ़ी

साल र्षक भूमिका अन्य नोट
१९८८ बीवी हो तो ऐसी (Biwi Ho To Aisi) विक्की भंडारी
१९८९ मैंने प्यार किया (Maine Pyar Kiya) प्रेम चौधरी विजेता, पुरुष सर्वश्रेष्ठ पहली फ़िल्म पुरस्कार (Filmfare Best Male Debut Award)
मनोनीत , फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार
१९९० Baaghi: A Rebel for Love साजन सूद
१९९१ सनम बेवफा (Sanam Bewafa) सलमान खान
पत्थर के फूल (Patthar Ke Phool) इंस्पेक्टर सूरज
कुर्बान (Kurbaan) आकाश सिंह
लव (Love) पृथ्वी
साजन (Saajan) आकाश वर्मा
१९९२ सूर्यवंशी (Suryavanshi) विक्की / सूर्यवंशी विक्रम सिंह
एक लड़का एक लड़की (Ek Ladka Ek Ladki) राजा
जागृति (Jaagruti) जुगनू
निश्चय (Nishchaiy) रोहन यादव / वासुदेव गुजराल
१९९३ चन्द्र मुखी (Chandra Mukhi) राजा राय
दिल तेरा आशिक (Dil Tera Aashiq) विजय
१९९४ अंदाज़ अपना अपना (Andaz Apna Apna) प्रेम भोपाली
हम आपके हैं कौन...! (Hum Aapke Hain Koun...!) प्रेम निवास
चांद का टुकड़ा (Chaand Kaa Tukdaa) श्याम मल्होत्रा
संगदिल सनम (Sangdil Sanam) किशन
१९९५ करण अर्जुन (Karan Arjun) कर्ण सिंह / अजय मनोनीत , फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार
वीरगति (Veergati) अजय
१९९६ मझधार (Majhdhaar)} गोपाल
Khamoshi: The Musical राज
जीत (Jeet) राजू मनोनीत , फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार
दुश्मन दुनिया का (Dushman Duniya Ka) विशेष उपस्थिति
१९९७ जुड़वां (Judwaa) राजा / प्रेम मल्होत्रा
औज़ार (Auzaar) इंस्पेक्टर सूरज प्रकाश
दस (Dus) कैप्टन जीत शर्मा अधूरी फिल्म
दीवाना मस्ताना (Deewana Mastana) प्रेम कुमार विशेष उपस्थिति
१९९८ प्यार किया तो डरना क्या (Pyaar Kiya To Darna Kya) सूरज खन्ना मनोनीत , फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार
जब प्यार किसी से होता है (Jab Pyaar Kisise Hota Hai) सूरज धनराजगीर
सर उठा के जियो (Sar Utha Ke Jiyo) विशेष उपस्थिति
बंधन (Bandhan) राजू
कुछ कुछ होता है अमान मेहरा विजेता, फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार
विशेष उपस्थिति
१९९९ जानम समझा करो (Jaanam Samjha Karo) राहुल
बीवी नं० १ (Biwi No.1) प्रेम मनोनीत , सर्वश्रेष्ठ हास्य कलाकार का फ़िल्मफेयर पुरस्कार (Filmfare Best Comedian Award)
सिर्फ तुम (Sirf Tum) प्रेम विशेष उपस्थिति
हम दिल दे चुके सनम (Hum Dil De Chuke Sanam) समीर रेफीलिनी मनोनीत , फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार
हैलो ब्रदर (Hello Brother) हीरो
Hum Saath-Saath Hain: We Stand United प्रेम
२००० दुल्हन हम ले जाएंगे (Dulhan Hum Le Jayenge) राजा ओबेराय
चल मेरे भाई (Chal Mere Bhai) प्रेम ओबेराय
हर दिल जो प्यार करेगा (Har Dil Jo Pyar Karega) राज / रोमी
ढाई अक्षर प्रेम के (Dhaai Akshar Prem Ke) मित्र उपस्थिति
कहीं प्यार ना हो जाए (Kahin Pyaar Na Ho Jaaye) प्रेम कपूर
२००१ चोरी चोरी चुपके चुपके (Chori Chori Chupke Chupke) राज मल्होत्रा
२००२ तुमको न भूल पाएंगे (Tumko Na Bhool Paayenge) वीर सिंह ठाकुर / अली
हम तुम्हारे हैं सनम (Hum Tumhare Hain Sanam) सूरज
ये है जलवा (Yeh Hai Jalwa) राज ' राजू ' सक्सेना / राज मित्तल
२००३ लव एट टाइम्स स्क्वायर (Love at Times Square) विशेष उपस्थिति ( गीत )
स्टम्प्ड (Stumped) विशेष उपस्थिति ( गीत )
तेरे नाम (Tere Naam) राधे मोहन मनोनीत , फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार
बागबान (Baghban) आलोक राज मनोनीत , फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार
विशेष उपस्थिति
२००४ Garv: Pride and Honour ऐसिपि अर्जुन रणावत
मुझसे शादी करोगी (Mujhse Shaadi Karogi) समीर मल्होत्रा
फिर मिलेंगे (Phir Milenge) रोहित मनचंदा
दिल ने जिसे अपना कहा (Dil Ne Jise Apna Kahaa) ऋषभ
२००५ Lucky: No Time for Love आदित्य
मैंने प्यार क्यों किया? (Maine Pyaar Kyun Kiya?) डॉ. समीर मल्होत्रा
नो एन्ट्री (No Entry) प्रेम मनोनीत , सर्वश्रेष्ठ हास्य कलाकार फ़िल्म पुरस्कार (Filmfare Best Comedian Award)
क्यों की (Kyon Ki) आनंद
२००६ Saawan: The Love Season
शादी करके फंस गया यार (Shaadi Karke Phas Gaya Yaar) अयान
जान-ए-मन (Jaan-E-Mann) सुहान
बाबुल (Baabul) अविनाश कपूर
२००७ Salaam-e-Ishq: A Tribute To Love राहुल
पार्टनर (Partner) प्रेम
Marigold: An Adventure in India प्रेम
ओम शांति ओम (Om Shanti Om) खुद दीवानगी दीवानगी गीत में विशेष उपस्थिति
सांवरिया (Saawariya) ईमान
२००८ गोड तुसी ग्रेट हो (God Tussi Great Ho)
हैलो (Hello) चेतन भगत विशेष उपस्थिति
वान्टेड डेड एंड अलाइव (Wanted Dead and Alive)
युवराज (Yuvraaj) उत्पादन के बाद
हीरोज (Heroes) उत्पादन के बाद
2009 मैं और श्रीमती खन्ना (Main Aur Mrs. Khanna) श्री खन्ना
वांटेड राधे
लंदन ड्रीम्स मन्नू
2010 वीर वीर
2011 दबंग इन्सपेक्टर चुलबुल पांडे

यह भी देखें

सन्दर्भ

  1. "Top Box Office Draws of Indian Cinema (using raw collections)". International Business Overview Standard. अभिगमन तिथि 2007-12-05.
  2. सेन, राजा (अगस्त ८, २००६). "Powerlist: Top Bollywood Actors". Rediff.com. अभिगमन तिथि 2007-12-05.
  3. Salman denies backing Raj Thackeray. Rediff.com.
  4. "I Am Half Hindu, Half Muslim, Says Salman Khan - Bollywood Movies". Zimbio. 2010-03-17. अभिगमन तिथि 2011-12-25.
  5. Salman Khan Biography. HindiMovies.org.in. Retrieved 25 May 2010.
  6. Salman Khan: From By-Lines to Bhai-Lines. Channel V India. Retrieved 25 May 2010.
  7. "boxofficeindia.com/alltime.htm".
  8. १९९० के बॉक्स ऑफिस परिणाम.BoxOfficeIndia.com .
  9. "Salman Khan's box office filmography". BoxOfficeIndia.Com. अभिगमन तिथि 2007-12-01.
  10. "All Time Grossers Inflation Adjusted". BoxOfficeIndia.Com. अभिगमन तिथि 2006-10-28.
  11. Adarsh, Taran (March 8, 2001). "Chori Chori Chupke Chupke: Movie Review". Indiafm.com. नामालूम प्राचल |accessyear= की उपेक्षा की गयी (|access-date= सुझावित है) (मदद); नामालूम प्राचल |accessmonthday= की उपेक्षा की गयी (मदद)
  12. Us Salam, Ziya (March 16, 2001). "Film review: Chori Chori Chupke Chupke". The Hindu. अभिगमन तिथि 2007-12-01. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  13. Adarsh, Taran (August 15 2003). "Tere Naam". indiaFM. अभिगमन तिथि 2008-02-21. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  14. "Box Office Results Top Grosses by Decades and Years - 2007". International Business Overview Standard. अभिगमन तिथि 2007-12-01.
  15. सलमान खान का दस का दम के साथ पहली बार टीवी पर आगमन
  16. ""'Masand ki Pasand' is Salman Khan this time"". March 25 2004. अभिगमन तिथि 2006-08-23. पाठ "Indian television" की उपेक्षा की गयी (मदद); |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  17. "Salman still dares to 'bare' at 40". CNN-IBN. December 27, 2005. अभिगमन तिथि 2007-12-01. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  18. Menon, Sita (July 21,2003). "Katrina's beautiful, and she knows it". अभिगमन तिथि 2008-01-26. पाठ "Rediff.com" की उपेक्षा की गयी (मदद); |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  19. Indo-Asian News Service (January 15, 2008). "Salman Khan unveils wax figure at Madame Tussauds". Hindustan Times. अभिगमन तिथि 2008-01-15. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  20. ""Salman Khan's jeep runs over pavement dwellers, one dead; actor surrenders"". पाठ "Rediff.com" की उपेक्षा की गयी (मदद); पाठ "September 28 2002" की उपेक्षा की गयी (मदद)
  21. ""Bollywood homicide charge dropped"". BBC News South Asia. September 3 2003. अभिगमन तिथि 2006-10-16. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  22. ""Salman Khan sentenced to one-year imprisonment in poaching case"". Asian News International (ANI) via Yahoo! News India. February 17 2006. अभिगमन तिथि 2006-06-28. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  23. ""Salman granted bail on poaching case"". sify.com. 13 April 2006. अभिगमन तिथि 2006-06-28. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  24. "www.ibnlive.com/news/jodhpur-court-upholds-salmans-5year-jail-term/47375-3.html".
  25. ""Salman in news for the wrong reasons"". पाठ "Tribune of India" की उपेक्षा की गयी (मदद); पाठ "March 3 2002" की उपेक्षा की गयी (मदद)
  26. ""Salman harassing me, says Aishwarya"". The Times of India. पाठ "September 27 2002" की उपेक्षा की गयी (मदद)>
  27. ""Police records Salman Khan's voice, Ash keeps mum"". July 18 2005. पाठ "The Tribune" की उपेक्षा की गयी (मदद); |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  28. ""Salman cleared in Aishwarya tape case"". September 16 2005. अभिगमन तिथि 2006-08-23. पाठ "Associated Press" की उपेक्षा की गयी (मदद); |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  29. NDTV Correspondent (August 10, 2007). "Salman to get the Rajiv Gandhi award". NDTV.com. अभिगमन तिथि 2007-12-03. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)



बाह्य सूत्र

{{subst:#if:सलमान ख़ान|}} [[Category:{{subst:#switch:{{subst:uc:1965}}

|| UNKNOWN | MISSING = जन्म वर्ष अज्ञात {{subst:#switch:{{subst:uc:}}||LIVING=(जीवित लोग)}}
| #default = {{SUBST:अंक परिवर्तन|1965||प्रकार=अरबी}} में जन्मे लोग

}}]] [[Category:{{subst:#switch:

|| LIVING  = जीवित लोग
| UNKNOWN | MISSING  = मृत्यु वर्ष अज्ञात
| #default = {{SUBST:अंक परिवर्तन||प्रकार=नागरी}} में निधन

}}]]