सिर्फ तुम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
सिर्फ तुम
सिर्फ तुम.jpg
सिर्फ तुम का पोस्टर
निर्देशक अगत्यन
निर्माता बॉनी कपूर
लेखक अगत्यन
अनीस बज़्मी (संवाद)
अभिनेता संजय कपूर,
प्रिया गिल,
सुष्मिता सेन,
मोहनीश बहल,
सलमान ख़ान,
जैकी श्रॉफ
संगीतकार नदीम-श्रवण
प्रदर्शन तिथि(याँ) 16 जुलाई, 1999
देश भारत
भाषा हिन्दी

सिर्फ तुम 1999 में बनी हिन्दी भाषा की प्रेमकहानी फ़िल्म है। फिल्म में संजय कपूर, प्रिया गिल, सुष्मिता सेन, सिमरन और जैकी श्रॉफ शामिल हैं। यह राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता तमिल फिल्म कादल कोट्टै की रीमेक है। उसका निर्देशन अगत्यन ने किया था और उन्होंने सिर्फ तुम का निर्देशन भी किया। फिल्म व्यावसायिक नजरिये से सफल रही थी।[1]

संक्षेप[संपादित करें]

दीपक (संजय कपूर) हमेशा दूसरों की मदद करते रहता है। एक दिन उसे किसी का पर्स मिलता है, जिसमें उसके कई सारे प्रमाण-पत्र रहता है। वह उससे पता देख कर उसके घर भेज देता है। वह आरती (प्रिया गिल) को जब मिलता है तो वह भी उसे उत्तर में एक और पत्र भेजती है और इसी के साथ दोनों पत्र द्वारा बात करते रहते हैं। वे दोनों ही एक दूसरे को नहीं देखे होते हैं लेकिन दोनों में प्यार हो जाता है।

दीपक को दूसरे जगह नौकरी करने के लिए दिल्ली जाना पड़ता है और वह ये बात आरती को बताता है। दीपक जहाँ नौकरी करता है वहाँ नेहा (सुष्मिता सेन) को उससे प्यार हो जाता है। इसके बाद जब ये बात दीपक को पता चलता है तो वो नौकरी छोड़ के चले जाता है। इसके बाद वह ऑटो चलाने लगता है।

आरती की शादी उसके परिवार वाले प्रेम (सलमान खान) के साथ तय कर देते हैं। इसके बाद आरती उसके पास जा कर बताती है कि वह दीपक से प्यार करती है और उसे दिल्ली जाना है। प्रेम उसे दिल्ली जाने की इजाजत उसके परिवार वालों से दिला देता है। आरती दिल्ली में आती है तो ऑटो में उसे दीपक मिलता है लेकिन दोनों एक दूसरे को नहीं पहचान पाते हैं। दीपक का पता नहीं मिलने के कारण आरती वापस अपने घर जाने के लिए रेल में बैठती है और उसके बाद उसे दीपक के कपड़े में उसका बनाया हुआ दीपक दिखाई देता है जो वह दीपक को उपहार के रूप में भेजी थी। इसके बाद दोनों मिल जाते हैं और कहानी उसी समय समाप्त हो जाती है।

मुख्य कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

सिर्फ तुम के गीत खूब लोकप्रिय रहे थे। विशेषकर "पहली पहली बार मोहब्बत की है" सबसे रूमानी गीतों में से एक माना जाता है। "दिलबर दिलबर" भी अन्य विशेष हिट गीत है जिसे 2018 की फिल्म सत्यमेव जयते में नये तरीके से निर्मित किया था। वो गीत नेहा कक्कड़ द्वारा गाया गया।

सभी गीत समीर द्वारा लिखित; सारा संगीत नदीम-श्रवण द्वारा रचित।

क्र॰शीर्षकगायकअवधि
1."पहली पहली बार मोहब्बत की है"अलका याज्ञिक, कुमार सानु7:40
2."सिर्फ तुम" (डुएट)हरिहरन, अनुराधा पौडवाल6:00
3."दिलबर दिलबर"अलका याज्ञिक5:44
4."पंछी सुर में गाते हैं"उदित नारायण6:25
5."एक मुलाकात जरूरी है सनम" (I)अमीन साबरी, फरीद साबरी12:15
6."ऊपरवाला अपने साथ है"कुमार सानु6:01
7."देखों जरा कैसे बलखा के चली"गुरदास मान6:00
8."सिर्फ तुम" (सोलो)अनुराधा पौडवाल6:00
9."एक मुलाकात जरूरी है सनम" (II)अमीन साबरी, फरीद साबरी, जसपिंदर नरुला12:13

नामांकन और पुरस्कार[संपादित करें]

वर्ष नामित कार्य पुरस्कार परिणाम
2000 सुष्मिता सेन फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री पुरस्कार नामित

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "शाहरुख के साथ कर चुकी हैं काम, आजकल कहां हैं सिर्फ तुम की ये एक्ट्रेस - Entertainment AajTak". आज तक. 9 दिसंबर 2017. अभिगमन तिथि 15 सितम्बर 2018.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]