सदस्य वार्ता:Shubhamkanodia/2014

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

अनुक्रम

अमीर ख़ुसरो पर सामग्री[संपादित करें]

शुभम जी ध्यान देने के लिए धन्यवाद । विकिपीडिया को आपके जैसे चौकस योगदाताओं की बहुत आवश्यकता है - इससे सभी सामग्री लाभदायक स्थिति में रहती हैं । एक बात पर ध्यान दिलाउंगा कि मैने कोई चीज़ कहीं से कापी नहीं की है - पहले के साधन को ही पुनर्व्यवस्थित किया है (जीवनी खंड के पहले भाग को छोड़कर) । हो सकता है कि ये पहले से ही कहीं से कॉपी करके लिखी गई हो । अतः कृपया सुविधानुसार कार्यवाही करें - अनचाही सामग्री हटा दें । मैं इस नकल के बारे में अनभिज्ञ था । पुनः धन्यवाद । --अमित प्रभाकर 17:25, 7 जनवरी 2014 (UTC)

"मुखपृष्ठ समाचार" में आपका लेख[संपादित करें]

Current events globe 13 जनवरी 2014 को मुखपृष्ठ समाचार का अद्यतन हुआ जिसमें आपके द्वारा लिखे गए या काफी सुधारे गए लेख एरियल शेरॉन से तथ्य लिया गया था। अगर आपको किसी और रोचक ख़बर का ज्ञान हो तो उसे विकिपीडिया:समाचार/उम्मीदवार पर सुझाएँ।

<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 18:26, 13 जनवरी 2014 (UTC)

you may delete it after storing the data[संपादित करें]

S.NO. HOUSE/STATE ASSEMBLY SEAT PAGES COMPLETED

  1. ANDHRA PRADESH 294
  2. ARUNACHAL PD. 60
  3. ASSAM 126
  4. BIHAR 243
  5. CHHATISGARH 90
  6. GOA 40
  7. GUJARAT 182
  8. HARYANA 90 90
  9. HIMACHAL PRADESH 68
  10. JAMMU & KASHMIR* 87
  11. JHARKHAND 81
  12. KARNATAKA 224
  13. KERALA 140
  14. MADHYA PRADESH 230
  15. MAHARASHTRA 288
  16. MANIPUR 60
  17. MEGHALAYA 60
  18. MIZORAM 40
  19. NAGALAND 60
  20. NCT DELHI 70 70
  21. ODISHA 147
  22. PUDUCHERRY 30
  23. PUNJAB 117
  24. RAJASTHAN 200
  25. SIKKIM 32
  26. TAMIL NADU 234
  27. TRIPURA 60
  28. UTTAR PRADESH 403
  29. UTTARAKHAND 70
  30. WEST BENGAL 294

Total 4120 160

--मनोज खुराना वार्ता 10:10, 18 जनवरी 2014 (UTC)

चित्र स्थानांतरण निवेदन[संपादित करें]

चित्र प्रेरक जी, कृपया निम्न लेखों के लिए चित्रों को अंग्रेजी से कॉमन्स में स्तानांतरित करें - नीरजा भनोट, संदीप उन्नीकृष्णन, हेमंत करकरे, विजय सालस्कर, तुकाराम ओंबले।--मनोज खुराना वार्ता 06:53, 26 जनवरी 2014 (UTC)

N पूर्ण नहीं हुआ। मनोज जी अंग्रेज़ी विकिपीडिया वाले चित्र मुक्त नहीं है, इसलिए कॉमन्स पर स्थानांतरित नहीं किये जा सकते। हालांकि, मैंने सभी चित्र अंग्रेज़ी विकी एवं अन्य स्रोतों से हिन्दी विकी से सही औचित्य के साथ आयत करने की कोशिश की है, और उन्हें संबंधित लेखों में जोड़ दिया है।░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 11:21, 26 जनवरी 2014 (UTC)

शाबाश, धन्यवाद, कुछ और विचार[संपादित करें]

  • सर्वप्रथम हिमाचल विधानसभा पृष्ठों के लिए आप प्रशंसा और धन्यवाद के पात्र हैं। देरी से कमेंट देने के लिए क्षमा। आजकल टैंशन और
  • top-down approach लेते हुए, परियोजना रूप में संगठित तरीके से चलना ठीक रहेगा या पहले सभी राज्यों के पृष्ठ बना कर बाद में एकत्रीकरण, नियोजन किया जाए ?
  • यदि top-down approach लेते हैं, तो कृपया एक नजर प्रवेशद्वार:भारत पर डालें। इसी के अंतर्गत, इसी की तरह भारतीय राजनीति व प्रशासन का प्रवेशद्वार बनाया जा सकता है। यदि bottom-up approach से भी चलें तो आज नहीं तो कल इसे बनाना ही पड़ेगा।
  • मुजम्मिल जी से बात करके उनकी क्राईस्ट विवि परियोजना के विद्यार्थियों को भी इसमें सम्मिलित किया जा सकता है। Planned approach होने से win-win situation बनेगी, विकि का विकास भी योजनाबद्ध, और सलीके से होगा, छितरा हुआ सा नहीं।
----
  • आजकल एक और चिंता मुझे सता रही है। क्या हिंदी विकिपीडिया पहला ऐसा विकिपीडिया बनने जा रहा है जहाँ सदस्य आधिक हैं और लेख कम?
  • पद्म पुरस्कार २०१० से अपडेट नहीं थे। मैंने कुछ कोशिश की है, कृपया देखें। इससे पहले की लिस्टों में लाल कड़ियाँ नहीं हैं। सभी पृष्ठ बने हुए हैं, हालांकि आधार मात्र ही हैं, लेकिन फिर भी कम से कम उपलब्ध तो हैं। २०१० के बाद के पृष्ठ बनाने का कष्ट करें। मुझसे जितना बन सका मैंने तालिकाएं बना दी हैं, कई जगह नेट पर तालिका रूप में डाटा था तो कहीं पीडीएफ में था, जितना हो सका convert कर दिया है। आशा है इससे आपको सुविधा होगी। जैसे ही समय मिलेगा बाकी बचे डेटा पर भी काम करूँगा किंतु अभी थोड़ी टैंशन चल रही है अतः जल्दी का वादा नहीं करता। कई पृष्ठ पहले से बने थे, जिनमें से यथा संभव वर्तनी आदि ठीक करके या नए अनुप्रेषण करके मैंने connect कर दिए हैं। एक बार आप भी दृष्टि डाल लें, मेरी सहायता की आवश्यकता पड़े तो अवश्य बताएं। --मनोज खुराना वार्ता 05:17, 30 जनवरी 2014 (UTC)
धन्यवाद @Manojkhurana:! काम का टेंशन लगता है?

मेरे ख्याल में हमें एक-एक राज्य को लेकर उसपर पूरा काम ख़त्म करना चाहिए।

  1. पहला चरण: पहले उस राज्य के विधानसभा क्षेत्र
  2. दूसरा चरण: उस राज्य के लोकसभा क्षेत्र
  3. तीसरा चरण: अन्य सम्बंधित पृष्ठ जैसे - <राज्यनाम> के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की सूची, <राज्यनाम> के लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों की सूची, <राज्यनाम> विधानसभा चुनाव, <साल१>, <राज्यनाम> विधानसभा चुनाव, <साल2>… आदि।

इस चरण के लिए जानकारी मौजूदा (विधानसभा या लोकसभा) एक्सेल फ़ाइल से ही प्राप्त की जा सकती है!

  • किस राज्य पर पहले काम किया जाये
  1. उन राज्यों को चुना जाये जिसमें चुनाव हाल ही में हुए हों। जिनमे अभी होने बाकी हैं, उनसे दूर ही रहना बेहतर होगा।
  2. छोटे राज्यों की तरफ पहले देखा जाना चाहिए।
  • हर चरण में काम कैसे किया जाये
  1. डेटा इकठ्ठा कर एक्सेल बनाना : यह भाग मैं सँभालने की कोशिश करूंगा।
  2. अनुवाद : मिलकर गूगल डॉक्स पर करना सबसे बेहतर रहेगा। आप सबकी मदद के बिना कर पाना असंभव होगा। जितने लोग मदद करेंगे उतना बेहतर!
  3. टेम्पलेट तैयार करना : लेख की सामग्री टेबल, व चित्र/कालक्रम तैयार करना। यह काम आसन है।
  4. लेख बनाना: AWB की मदद से लेखों को बनाना - यह मैं संभाल लूँगा।
  5. लेख के लिए साँचे बनाना, wikidata जोड़ना : हम सब को मिलकर करना होगा।

हमारे सामने दो विकल्प हैं -

  • या तो हम न्यूनतम जानकारी इकठ्ठा कर जल्दी जल्दी 1000–2000 आधार खड़े कर सकते हैं(जैसा की हरयाणा परियोजना में किया): मेरे ख्याल में ऐसा करना व्यर्थ है, क्यूंकि यह पाठक के लिए बेकार साबित होते हैं और केवल लेख संख्या न कि गुणवत्ता बढ़ाते हैं।
  • या फिर हम हर विधानसभा-लोकसभा क्षेत्र पर विस्तृत जानकारी इकठ्ठा कर सकते हैं (जैसा की हिमाचल प्रदेश परियोजना में किया) और धीरे धीरे काम करते हुए आकर्षक लेख बना सकते हैं।

░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 14:37, 30 जनवरी 2014 (UTC)

कृपया इसे देखें, कहां कब चुनाव होने है, किस प्रदेश में कितनी सीटें हैं, सब इस तालिका में है।मुझे लगता है कि इसका एक पृष्ठ बनाकर परियोजना को संचालित किया जाना चाहिए, ताकि कितना काम हो गया कितना बाकी है इस बात पर पकड़ रखी जा सके -http://eci.nic.in/eci_main1/terms_of_houses.aspx--मनोज खुराना वार्ता 02:28, 31 जनवरी 2014 (UTC)

सन्देश[संपादित करें]

आपके लिए नया सन्देश है
नमस्कार, Shubhamkanodia जी। आपके लिए संजीव कुमार के वार्ता पृष्ठ पर एक सन्देश है।
आप इस सूचना को किसी भी समय मिटा सकते है, इसके लिए वार्ता संपादन में जाकर {{सन्देश}} मिटाएँ।

☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:13, 30 जनवरी 2014 (UTC)

/विकिपीडिया:विकिपरियोजना भारतीय चुनाव/userbox पृष्ठ को शीघ्र हटाने का नामांकन[संपादित करें]

नमस्कार, आपके द्वारा बनाए पृष्ठ /विकिपीडिया:विकिपरियोजना भारतीय चुनाव/userbox को विकिपीडिया पर पृष्ठ हटाने की नीति के मापदंड व2 के अंतर्गत शीघ्र हटाने के लिये नामांकित किया गया है।
व2 • परीक्षण पृष्ठ

इसमें वे पृष्ठ आते हैं जिन्हें परीक्षण के लिये बनाया गया है।

यदि आपने यह पृष्ठ परीक्षण के लिये बनाया था तो उसके लिये प्रयोगस्थल का उपयोग करें। यदि आप विकिपीडिया पर हिन्दी टाइप करना सीखना चाहते हैं तो देवनागरी में कैसे टाइप करें पृष्ठ देखें।

यदि यह पृष्ठ अभी हटाया नहीं गया है तो आप पृष्ठ में सुधार कर सकते हैं ताकि वह विकिपीडिया की नीतियों पर खरा उतरे। यदि आपको लगता है कि यह पृष्ठ इस मापदंड के अंतर्गत नहीं आता है तो आप पृष्ठ पर जाकर नामांकन टैग पर दिये हुए बटन पर क्लिक कर के इस नामांकन के विरोध का कारण बता सकते हैं। कृपया ध्यान रखें कि शीघ्र हटाने के नामांकन के पश्चात यदि पृष्ठ नीति अनुसार शीघ्र हटाने योग्य पाया जाता है तो उसे कभी भी हटाया जा सकता है।

░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 10:29, 31 जनवरी 2014 (UTC)

सन्देश[संपादित करें]

आपके लिए नया सन्देश है
नमस्कार, Shubhamkanodia जी। आपके लिए संजीव कुमार के वार्ता पृष्ठ पर एक सन्देश है।
आप इस सूचना को किसी भी समय मिटा सकते है, इसके लिए वार्ता संपादन में जाकर {{सन्देश}} मिटाएँ।

☆★संजीव कुमार (✉✉) 03:04, 1 फ़रवरी 2014 (UTC)

पुनरीक्षण[संपादित करें]

नमस्ते शुभम जी, पृष्ठों के पुनरीक्षण का कार्य बहुत ही विशाल हो गया है। इस अवस्था में बंगलौर के दस मुख्य पर्यटक केंन्द्र जैसे पृष्ठों पर {{हहेच लेख}} साँचे का प्रयोग करना उचित रहेगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 13:46, 2 फ़रवरी 2014 (UTC)

@संजीव कुमार: मैंने ऐसे कई लेखों को हटाने हेतु नामांकन किया है। इसके अलावा मैं पृष्ठों को टैग भी करता जा रहा हूँ। पर

मेरे ख्याल से हमें ऐसे लेखों पर अभी केवल निगरानी रखनी चाहिए और जब परियोजना समाप्त हो जाये तब इन्हें एक एक कर के हटा देना चाहिए। छात्रों को यह सूचना दे देनी चाहिए की वो परियोजना के समाप्त होने के पश्चात लेखों से {{WPCUP}} (और {{WPCU}}) साँचे न हटायें, ताकि श्रेणी:विकिपरियोजना क्राइस्ट विश्वविद्यालय के अंतरगत बनाए गए लेख से लेखों की गुणवत्ता मापी जा सके और उचित कदम उठाये जा सकें।░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 13:50, 3 फ़रवरी 2014 (UTC)

लेकिन बाद में यह बहुत ही विशाल कार्य हो जायेगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 13:57, 3 फ़रवरी 2014 (UTC)
@संजीव कुमार: आप सही कह रहे हैं। कई छात्र जाने-अनजाने में रखरखाव टैग हटाते जा रहें है (स्वाभाविक है कि वे "अपने" लेखों में यह नहीं देखना चाहिए)। ऐसे में हमारी ज़्यादातर मेहनत बरबाद ही हो रही है।
शुभम जी, ये टैग हटाना भी वैसे कोई खास नुकसानदायक नहीं होता। ये छात्र ही कल हिन्दी विकिपीडिया के बड़े योगदानकर्त्ता हो सकते हैं। आप आज ही के लेखों का पुनरीक्षण करने के स्थान पर लगभग २० दिन पूर्व के लेखों का पुनरीक्षण करो। दिसम्बर तक के सम्पादनों का पुनरीक्षण कार्य मैंने पहले ही कर दिया था। जनवरी में मेरी स्वयं की व्यस्तता के कारण यह कार्य नहीं कर पाया। २९ जनवरी तक बने नये पृष्ठों का पुनरीक्षण भी लगभग हो चुका है। इसके बाद के लेखों का भी समय मिलने पर करता रहुंगा। इसके अलावा बात रहती है जाने-अनजाने में टैग हटाने की तो मैं मेरे द्वारा टैग किये हुए पृष्ठों को मेरी ध्यानसूची में रखता हूँ और उनका पुनरीक्षण लगातार करता हूँ। अतः आप ही जिस पृष्ठ पर कोई टैग लगाते हो उसे अपनी ध्यानसूची में डालना आरम्भ कर दें तो यह सहायक होगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 20:15, 3 फ़रवरी 2014 (UTC)

@Hindustanilanguage: जी ने कहा था कि उनकी टीम छात्रों के संपादन पर साप्ताहिक नज़र रखेगी। पर ऐसा भी नहीं हो रहा। आगे से बिना पूरी तैयारी और संसाधन के परियोजनाओं को चलाने के बारे में सोचना पड़ेगा। हर मिनट 5-10 संपादन होते हैं। इतने कम सदस्यों के साथ पूरा पुनरीक्षण कार्य कर पाना लगभग असंभव है। अपनी तरफ से जितना कार्य अभी हो पाता है हमें करना चाहिए। टैग लगाने के साथ साथ मैं ख़राब पन्नों को अब में अपनी ध्यानसूची में जोड़ता जा रहा हूँ। बाद में देख लूँगा। आप भी बन रहे लेखों पर अब थोड़ी और सख्ती बरतें। ░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 14:13, 3 फ़रवरी 2014 (UTC)

"मुखपृष्ठ समाचार" में आपका लेख[संपादित करें]

Current events globe 9 फ़रवरी 2014 को मुखपृष्ठ समाचार का अद्यतन हुआ जिसमें आपके द्वारा लिखे गए या काफी सुधारे गए लेख 2014 शीतकालीन ओलम्पिक से तथ्य लिया गया था। अगर आपको किसी और रोचक ख़बर का ज्ञान हो तो उसे विकिपीडिया:समाचार/उम्मीदवार पर सुझाएँ।

<>< बिल विलियम कॉम्पटनवार्ता 15:11, 9 फ़रवरी 2014 (UTC)

साँचा:भारत के विश्व धरोहर स्थल मानचित्र[संपादित करें]

कृपया साँचा:भारत के विश्व धरोहर स्थल मानचित्र देखें। मुझे प्रोग्रामिंग तो नहीं आती लेकिन जुगाड़ टैक्नोलोजी का उपयोग करते हुए मैंने ये सांचा अंग्रेजी से कॉपी-पेस्ट-अनुवाद किया है। अब दिक्कत ये है कि कोणार्क का मंदिर समुद्र में चला गया है, काजीरंगा बर्मा में घुस गया है, दिल्ली आगरा एक हो गए हैं। कृपया सहायता करें। अंग्रेजी विकि पर Help Me का एक साँचा है, हिंदी पर एसा कुछ नहीं है, कृपया इस ओर भी ध्यान दें। --मनोज खुराना वार्ता 08:55, 15 फ़रवरी 2014 (UTC)

साँचा:भारत के विश्व धरोहर स्थल मानचित्र[संपादित करें]

YesY पूर्ण हुआ@Manojkhurana: आपके साँचे में कुछ गड़बड़ नहीं था। मानचित्र के एलाइनमेंट की समस्या थी, पुरा मानचित्र थोड़ा खिसका हुआ था, इसलिए ये सब हो रहा था। मैंने इसे ठीक कर दिया है। अगर जगह काफ़ी पास-पास हो तो उनके बीच फर्क कम होना स्वाभाविक है। इसके लिए आप |position पैरामीटर में left, right, center, none के साथ प्रयोग करें।

Help Me[संपादित करें]

N पूर्ण नहीं हुआ। मैंने इसके सामान हिन्दी विकी पर {{मदद करें}} का निर्माण करने की कोशिश की। पर समस्या यह है की अगर कोई सदस्य यह साँचा लगा भी लेता है, तो सहायक-कर्ताओं तक इसकी जानकारी कैसे पहुंचेगी? हाँ, सहायक श्रेणी को अपनी ध्यानसूची में डाल सकते है, पर इससे मेरे ख्याल से उतना फायदा नहीं होगा। अंग्रेज़ी विकी पर यह काम बोट एवं एक सक्रिय IRC चैनल की मौजूदगी के कारण संभव हो पाता है जो की तुरंत सहायक कर्ताओं को सूचित कर देते हैं!

अगर आपको और कोई तरीका सूझे तो बताएं! ░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 13:29, 15 फ़रवरी 2014 (UTC)

हार्दिक धन्यवाद--मनोज खुराना वार्ता 13:36, 15 फ़रवरी 2014 (UTC)

बॉट अधिकार[संपादित करें]

नमस्ते शुभम जी, आप बॉट अधिकार प्राप्त करने के लिए अपने चुनाव परिणाम को मेटा विकि पर कब ले जा रहे हो? मुझे लगता है आपको यह मेटा विकि पर ले जाना चाहिए।☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:18, 15 फ़रवरी 2014 (UTC)

@संजीव कुमार: मैंने प्रस्ताव रख दिया है। हाल में हुए परिवर्तन पृष्ठ को बिगाड़ने के लिए क्षमा चाहूँगा ;) !░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 15:31, 15 फ़रवरी 2014 (UTC)
क्षमा वाली कोई बात नहीं है। मैं सामान्यतः उस पृष्ठ को नहीं देखता बल्कि अपरिक्षित सम्पादनों एवं नये पृष्ठों पर मेरी नज़र अधिक रहती है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:32, 15 फ़रवरी 2014 (UTC)
बधाई हो! आपको बॉट फ्लेग मिल गया है।☆★संजीव कुमार (✉✉) 03:34, 16 फ़रवरी 2014 (UTC)

जादुई शब्द अनुवाद[संपादित करें]

नमस्कार।

जादुई शब्दों का अनुवाद करना अब ट्रांसलेटविकि पर संभव है, परन्तु चूँकि इन अनुवादों का असर सभी सदस्यों पर पड़ता है, अतः इन बदलावों से पहले सर्वसम्मति की आवश्यकता है। जादुई शब्दों के अनुवाद विकिपीडिया:चौपाल/जादुई शब्द अनुवाद पर प्रस्तावित हैं। समय मिलने पर कृपया इन अनुवादों को देख लें और चर्चा भाग में अपनी टिप्पणी दें, और यदि अनुवाद उचित लगे तो अपना समर्थन अवश्य दें। धन्यवाद--MediaWiki message delivery (वार्ता) 17:32, 16 फ़रवरी 2014 (UTC)

विकिपीडिया:प्रबन्धन अधिकार हेतु निवेदन[संपादित करें]

शुभम जी, मैंने प्रबंधन अधिकारों के लिए आपका नामाँकन किया है। कृपया अपनी स्वीकृति दें। सक्रिय प्रबंधकों की बहुत कमी है, कृपया अस्वीकार न करें। --मनोज खुराना वार्ता 07:16, 17 फ़रवरी 2014 (UTC)

राष्ट्रीय जाँच एजेंसी[संपादित करें]

राष्ट्रीय जाँच एजेंसी के साँचे की आऊटपुट में कृपया " ध्वज of the" को ठीक करने का कष्ट करें। ध्वज व लोगो के चित्रों को भी कृपया स्थानांतरित करें। धन्यवाद। --मनोज खुराना वार्ता 05:58, 19 फ़रवरी 2014 (UTC)

@Manojkhurana: YesY पूर्ण हुआ░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 12:19, 19 फ़रवरी 2014 (UTC)

नमस्कार।

आपको यह सन्देश इस बात से अवगत कराने के लिये भेजा जा रहा है कि विकिपीडिया:प्रबंधक सूचनापट पर चर्चा हो रही है। चर्चा का सूत्र AWB उपयोग करने की अनुमति_2 है।यह सन्देश आपको निम्न कारण से भेजा जा रहा है:

  • इस विषय से आप भी सम्बन्ध रखते हैं।

धन्यवाद। --☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:28, 21 फ़रवरी 2014 (UTC)

अरविंद केजरीवाल[संपादित करें]

प्रिय शुभम्! आपने उपरोक्त लेख से विवादास्पद टिप्पणी कहकर मेरे सम्पादनों को एक ही झटके में बिना कोई चर्चा किये हटा दिया। यह लेख कोई मेरा लिखा हुआ नहीं अपितु दैनिक जागरण जैसे राष्ट्रीय समाचार पत्र के एक ऐसोसिएटेड एडीटर राजीव सचान का है जो राजनीतिक मामलों की समीक्षात्मक विवेचना करते रहते हैं और प्रिण्ट मीडिया में उसे पूरी शिद्दत के साथ लिया जाता है। मैंने लेख के नीचे बाह्य सूत्रों में उस लेख का सन्दर्भ भी दे दिया था। आपने उसे भी हटा दिया। यह उचित नहीं है। डॉ॰'क्रान्त'एम॰एल॰वर्मा (वार्ता) 05:38, 22 फ़रवरी 2014 (UTC)
क्रान्त जी, आपने एक तो चर्चा आरम्भ करने के बाद बिना उत्तर का इन्तज़ार किये उन टिप्पणियों को वापस लगा दिया। दूसरी बात हम "विवाद" नामक अनुभाग बनाकर ऐसे समाचार लिख तो सकते हैं लेकिन ये केवल राजनैतिक बयानबाजी है। ये मुद्दे आज हैं लेकिन कल नहीं होंगे। लेकिन एक अच्छे ज्ञानकोश को ये शोभा नहीं देता कि ऐसी विवादास्पद टिप्पणियाँ जो दुष्प्रचार प्रतीत हों एवं जो केवल समय के एक ताक्षणिक भाग की फलन हों उनको ज्ञानकोश में जगह मिले।☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:05, 22 फ़रवरी 2014 (UTC)
@Krantmlverma: आप विकिपीडिया के वरिष्ठ सदस्य हैं। आपसे तो हमें काफ़ी बेहतर संपादनों की उम्मीद है। पहली बार जब मैंने आपके संपादन AGF मानकर पुर्ववत किए थे, उसके सारांश में मैंने यह बात लिखी थी कि अगर आपको कोई आपत्ति हो तो कृपया वार्ता पृष्ठ पर चर्चा आरंभ करें (जो की लम्बा होने की वजह से तकनीकी कारणों से छंट गया)। आपने बिना कारण समझे मेरे बदलावों को वापस पूर्ववत कर दिया। दूसरी बार भी आपने चर्चा शुरू करने से पहले मेरे बदलावों को पूर्ववत करना ही सही समझा। आप जिस सन्दर्भ व लेख की बात कर रहें हैं वह वेबसाईट के "एडिटोरियल" यानि सम्पादकीय अनुभाग में प्रकाशित है। जैसा कि आपको पता ही होगा, सम्पादकीय में कोई भी आदमी अपने व्यक्तिगत विचार ही डालता है, और इसे विश्वसनीय करार नहीं दिया जाता। सम्पादकीय साफ़ रूप से W:wikipedia:NPOV की भावना के खिलाफ़ है। आशा है कि आप मेरी बात समझेंगे, और संपादन करते वक्त निजी विचार व टिप्पणियाँ को बीच में नहीं आने देंगे। ░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 13:17, 1 मार्च 2014 (UTC)

विकिपीडिया वार्ता:विकिपरियोजना भारतीय चुनाव/चर्चा[संपादित करें]

आपके लिए नया सन्देश है
नमस्कार, Shubhamkanodia जी। आपके लिए विकिपीडिया वार्ता:विकिपरियोजना भारतीय चुनाव/चर्चा पर एक सन्देश है।
आप इस सूचना को किसी भी समय मिटा सकते है, इसके लिए वार्ता संपादन में जाकर {{सन्देश}} मिटाएँ।

नए प्रबंधक के लिए फल[संपादित करें]

Iba,Zambalesjf9268 05.JPG नए प्रबंधक के लिए फल
बधाई हो! आपको हिन्दी विकि के नवीनतम प्रबंधक बनने के लिए बधाई हो। अब विकि पर कार्य की गति और तेज होगी। आशा करता हूँ आप भविष्य में विकि के नींव के पत्थर बनोगे। ☆★संजीव कुमार (✉✉) 12:24, 1 मार्च 2014 (UTC)

ShubBot and month names[संपादित करें]

नमस्कार शुभम जी, आपने हाल ही में बॉट द्वारा कई जगह महीनों के नाम अंग्रेज़ी से हिन्दी किये हैं। यह पाठ में तो ठीक है, परन्तु कुछ जगह इससे समस्या उत्पन्न हो सकती है। उदाहरण के तौर पर भारत में पर्यटन पर आपके सम्पादन के बाद विशेष:PermanentLink/2312920 और उससे ठीक पहले विशेष:PermanentLink/2312760 देखें।

एक जगह बॉट ने चित्र के नाम में महीने को अंग्रेज़ी से हिन्दी कर दिया जिससे चित्र कड़ी टूट गयी, और कई जगह पुराने रखरखाव साँचों में महीने का नाम हिन्दी में करने से उनकी श्रेणियों की कड़ियाँ टूट गयीं चूँकि कई पुरानी रखरखाव श्रेणियाँ अंग्रेज़ी महीनों के नाम प्रयोग कर के बनी हुई हैं। कृपया बॉट सम्पादन में आगे इन बातों का ध्यान रखियेगा कि उससे कोई समस्या ना उत्पन्न हो। धन्यवाद--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 15:32, 2 मार्च 2014 (UTC)

@Siddhartha Ghai: जी! अगली बार AWB इस्तेमाल करते समय अपनी डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स बदल कर करूंगा। बताने के लिए धन्यवाद!

हहेच और पृष्ठ हटाना[संपादित करें]

नमस्कार शुभम जी।

मैं आपको हहेच चर्चा के लिए नामांकित पृष्ठों को हटाने के उपयुक्त तरीके से अवगत कराना चाहता हूँ:

सर्वप्रथम हहेच चर्चा को समाप्त किया जाना चाहिए। ऐसा दो ही स्थितियों में हो सकता है

  1. यदि पृष्ठ किसी शीघ्र हटाने के मापदंड के अंतर्गत आता हो
  2. यदि चर्चा को शुरू हुए एक सप्ताह से अधिक समय बीत गया है और नामांकनकर्ता के अतिरिक्त कम-से-कम एक अन्य सदस्य ने चर्चा में भाग लिया है

इनमें से किसी भी स्थिति में हहेच चर्चा को समाप्त करना होता है। यह कैसे किया जाता है यह आप विकिपीडिया:हहेच#हहेच कैसे बंद करें पर देख सकते हैं

चर्चा को समाप्त करने के बाद यदि चर्चा का नतीजा हटाने का निकला हो तो पृष्ठ को हटाया जा सकता है। हटाने का कार्य करते समय चर्चा पृष्ठ की कड़ी कारण में अवश्य दें।

साथ में ये भी ध्यान रखें कि हहेच चर्चा पृष्ठ नहीं हटाये जाते हैं, चर्चा समाप्त होने के पश्चात भी। यह इस कारण से किया जाता है कि कभी वह पृष्ठ दोबारा बने तो पहले हटाये जाने के कारण सभी लोग जान सकते हैं। आशा करते हैं कि आगे से आप हहेच चर्चाओं के सम्बन्ध में इन बातों का ध्यान रखेंगे। कोई प्रश्न हो तो निःसंकोच पूछें।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 17:25, 3 मार्च 2014 (UTC)

और हाँ, ये भी ध्यान रखियेगा कि सामान्य परिस्थितियों में जिन सदस्यों ने हहेच चर्चा में भाग लिया हो उनमें से कोई भी उसका निष्कर्ष नहीं निकाल सकता है, चाहे वह प्रबंधक हो या ना हो। ऐसा इसलिए कि वह भाग ले चुका है और इसलिए चर्चा का परिणाम निष्पक्ष रूप से शायद न दे पाए।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 17:28, 3 मार्च 2014 (UTC)
साथ ही, afd top और afd bottom साँचे subst: के साथ ही प्रयोग करने होते हैं। विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/फ़ाइलें/Kanhaiyalal munshi.jpg पर आपका पहला सम्पादन ठीक था, दूसरा ठीक नहीं था और मैंने पूर्ववत कर दिया है।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 17:33, 3 मार्च 2014 (UTC)

विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/ई-ज्ञानकोष[संपादित करें]

कृपया इसमें नामांकन के लिए कारण दें। यदि आपको लेख बहुत छोटा लगता है अथवा कोई और कारण है तो उसे चर्चा में स्पष्ट करें। धन्यवाद--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 12:10, 4 मार्च 2014 (UTC)

विकिपीडिया:पृष्ठ हटाने हेतु चर्चा/लेख/फ्रुट्स खाने क भी है रुल्स्[संपादित करें]

नमस्कार शुभम जी, यदि समय मिले तो कृपया इस चर्चा का निर्णय ले कर उपयुक्त कार्यवाही कर दें। धन्यवाद-सिद्धार्थ घई (वार्ता) 12:40, 4 मार्च 2014 (UTC)

हटाने के कारण[संपादित करें]

नमस्कार शुभम जी, पृष्ठ हटाते समय हटाने के कारण अधिक लम्बा ना दीजिये। उदाहरण के तौर पर इस लॉग प्रविष्टि में हहेच की कड़ी ही गायब हो गयी। चूँकि चर्चा और उसका निर्णय नहीं हटाए जाते हैं, इसलिए हटाने के कारण में पूरा निर्णय देने की आवश्यकता नहीं है, केवल चर्चा की कड़ी देना ही काफ़ी है।

और यदि आप कारण देना भी चाहते हैं तो कृपया कोशिश करें कि हहेच की कड़ी उसमें अवश्य आए (आओ पहले कड़ी दे कर बाद में कारण लिख सकते हैं, या कड़ी में विकिपेडिया: की जगह वि: का प्रयोग कर सकते हैं, या दोनों भी)। परन्तु हहेच की कड़ी महत्वपूर्ण है क्योंकि उसी से पृष्ठ पर हुई पूरी चर्चा का पता चलता है। साथ ही, यदि कोई पृष्ठ का दोबारा निर्माण करने की कोशिश करे तो लॉग प्रविष्टि उसे सामने नज़र आती है। ऐसे में यदि लॉग में हहेच की पूर्ण कड़ी हो तो वह पुरानी चर्चा को पढ़ कर पृष्ठ बनाने/ना बनाने का उपयुक्त निर्णय ले सकता है।

प्रबंधन के सन्दर्भ में मेरी बातों का कृपया बुरा ना मानियेगा, और यदि आपके विचार किसी बात को लेकर मेरे से भिन्न हों तो निःसंकोच कहियेगा।--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 18:32, 4 मार्च 2014 (UTC)

आपसे अपील[संपादित करें]

आज अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस है। विश्व के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं के प्रति सम्मान, प्रशंसा और प्यार प्रकट करते हुए इस दिन को महिलाओं के आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक उपलब्धियों के उपलक्ष्य में उत्सव के तौर पर मनाया जाता है। नूर इनायत खान द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान भारतीय मूल की मित्र देशों की जासूस थी, जिनके बलिदान और साहस की गाथा ब्रिटेन और फ्रांस में खूब गाई जाती हैं। इसलिए आज के दिन को विशेष दिन मानते हुये इस पृष्ठ को निर्वाचित लेख हेतु नामांकित किया गया है। इस पृष्ठ की बनावट, रचनात्मकता और विषयवस्तु सन्दर्भ सहित व भरपूर है। एक विश्व प्रसिद्ध साहसी महिला का सम्मान करते हुये इसे निर्वाचित लेख हेतु अपना यहाँ समर्थन देवें।--माला चौबेवार्ता 06:59, 8 मार्च 2014 (UTC)

कुआ लालम्पुर[संपादित करें]

कुआ लालम्पुर का navbox कृपया ठीक करें। खबर मुखपृष्ठ हेतु नामाँकित हुई है, मैंने जल्दबाजी में बेसिक जानकारी अंग्रेजी से कॉपी करके डाल तो दी है, लेकिन navbox में टैक्निकल समस्या है। कृपया देख लें। --मनोज खुराना वार्ता 09:49, 8 मार्च 2014 (UTC)

 Yes check.svg  मैंने मोटा-मोटी सुधार कर दिया है। आप चाहें तो आगे सुधार व अनुवाद कर सकते हैं।░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 15:30, 8 मार्च 2014 (UTC)

आयात[संपादित करें]

नमस्कार शुभम जी,

आपने हाल ही में अंग्रेज़ी विकिपीडिया से साँचे आयात किये थे। आपने आयात करते समय सभी साँचे शामिल करें वाले चेकबॉक्स को शायद चेक किया था। इससे मूल पृष्ठ में प्रयुक्त सभी साँचों के नवीनतम अवतरण साथ में आयात हो जाते हैं।

सामान्य तौर पर ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे कई बार समस्याएँ खड़ी हो जाती हैं। आपने जब आयात किया तो सा:Documentation में ये बदलाव हो गये और उस साँचे ने काम करना बंद कर दिया। साथ ही, Documentation subpage साँचे के इतिहास में आप देख सकते हैं आयात कर के पूरा इतिहास मौजूद है। यदि अंग्रेज़ी विकिपीडिया से आयात किये अवतरण का समय यहाँ के अवतरण से नया होता तो यहाँ का पुनर्प्रेषण हट कर अंग्रेज़ी साँचा काम करने लगता और यहाँ पर किये गये अनुवाद वर्तमान अवतरण से हट जाते।

अंग्रेज़ी विकिपीडिया पर ऐसे कई साँचे हैं जो अब लुआ मॉड्यूलों का प्रयोग करते हैं, परन्तु हिन्दी विकिपीडिया पर वे अब भी पुराने रूप में हैं। ऐसे में साँचों का नया अवतरण आ तो जाता है, परन्तु लुआ मॉड्यूल के मौजूद ना होने के कारण केवल स्क्रिप्ट त्रुटि देता है। और यदि साँचा लुआ मॉड्यूल का प्रयोग ना भी करता हो, तब भी नया आयात किया गया अवतरण हिन्दी विकिपीडिया पर मौजूद पुराने अवतरण की जगह ले लेता है, जिससे यहाँ पर प्रयोग अनुसार किये गये बदलाव, अनुवाद इत्यादि सब हट जाते हैं और उस साँचे के सभी मौजूदा प्रयोग खराब हो जाते हैं।

अतः मेरा अनुरोध है कि कृपया आयात करते समय इस चेकबॉक्स को चेक ना करें, बल्कि आवश्यकता अनुसार देख के ही साँचों के उप-साँचे, प्रलेख आदि आयात करें। धन्यवाद--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 11:35, 11 मार्च 2014 (UTC)

@Mala chaubey: कृपया आप भी इस बात का ध्यान रखियेगा। धन्यवाद--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 11:35, 11 मार्च 2014 (UTC)

@Siddhartha Ghai: I'm having a hard time tying to locate documentation for these new functions. New to adminship, so making a few errors. But thank you for your assistance Sid!░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 12:49, 11 मार्च 2014 (UTC)
@Shubhamkanodia:: I know that admin functions have very bad/non-existant documentation. And newbies are always allowed mistakes :)
I would like to improve the situation (such as documenting gadgets, the import feature etc. but I need help in doing this). Maybe you could help me by starting a documentation page for either of these and letting me know? I'll then add whatever I know. Should be a start towards proper documentation. (NOTE: You can find a list of stuff admins can do at the essay विकिपीडिया:प्रबंधन कार्य). Best regards--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 13:07, 11 मार्च 2014 (UTC)
@Siddhartha Ghai:, @Shubhamkanodia:

आप दोनों संवाद में निमग्न है और मैं लगातार आप दोनों की संप्रेषणीयता का अनुकरण कर रही हूँ। आप दोनों का आभार। --माला चौबेवार्ता 14:22, 11 मार्च 2014 (UTC)

आपके लिए एक बार्नस्टार![संपादित करें]

Original Barnstar Hires.png मौलिक बार्नस्टार
आपके लिए एक बार्नस्टार। Wikiuser13 (वार्ता) 10:58, 15 मार्च 2014 (UTC)

हिन्दी विकि-सम्मेलन पर आपके विचार प्रकट कीजिए[संपादित करें]

नमस्कार, आपसे निवेदन है कि आप कृपया हिन्दी विकि-सम्मेलन के बारे में अपने विचार यहाँ प्रकट करें। --मुज़म्मिल (वार्ता) 16:50, 15 मार्च 2014 (UTC)

हहेच[संपादित करें]

मदद चाहिए[संपादित करें]

कृपया परमवीर चक्र विजेताओं का एक साँचा बनाने में मदद करें जिसे सभी पृष्ठों के नीचे लगाया जा सके। धन्यवाद। --मनोज खुराना वार्ता 09:32, 28 मार्च 2014 (UTC)

समाचार अद्यतन[संपादित करें]

नमस्ते शुभम जी, कृपया जेन्स स्टोल्टेनबर्ग नामक समाचार की जाँच करें और सम्भव हो तो उसे बासी होने से पहले पोस्ट करें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:21, 29 मार्च 2014 (UTC)

CSS[संपादित करें]

Hi. Thanks for the work you are doing on the site's css and js.

I'd just like to point out that you don't really need to test stuff on the site css. You can first test it in your common.css, purge your cache, check what the css looks like, and then when you're sure that it works fine, then add it to Mediawiki:Common.css. That way, you don't have to undo anything in the site css and chances of something going wrong are minimized.

Best regards--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 16:43, 29 मार्च 2014 (UTC)

@Siddhartha Ghai: Thanks for the tip Sid! Will keep that in mind!░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 09:25, 30 मार्च 2014 (UTC)
The same applies for Mediawiki:Common.js and your common.js. Also, you can import gadgets into your userspace, test/translate them by loading them through your common.js, and when you are satisfied, move them to the mediawiki namespace.--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 10:32, 31 मार्च 2014 (UTC)

आपके लिए एक बार्नस्टार![संपादित करें]

Vitruvian Barnstar Hires.png तकनीकी बार्नस्टार
साइट की सी॰एस॰एस, जावास्क्रिप्ट, और उपकरणों में आपके कार्य के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद -- सिद्धार्थ घई (वार्ता) 10:27, 4 अप्रैल 2014 (UTC)

CSS testing[संपादित करें]

Hi. Since I don't personally have access to an ubuntu system, you will have to find out what is causing the alignment issue in ubuntu. For this, you'll need to know how to use either the Chrome developer tools (if you use Chrome), or Firebug, if you use Firefox.

A casual google search led me to this tutorial on chrome developer tools. Finding all the css being applied to a particular element is pretty easy, and after going through this tutorial (or any other you prefer), you should be able to find out what's causing the issue. Ping me if you need any help. Best regards.--सिद्धार्थ घई (वार्ता) 13:26, 6 अप्रैल 2014 (UTC)

इसे देखें[संपादित करें]

http://commons.wikimedia.org/wiki/File:Indian_Army_Dare_Devils.jpg

pib.nic.in का ये चित्र मुझे commons पर दिखाई दिया। आपको याद हो तो जब आपने मंगलयान का चित्र लगाने का प्रयास किया था तो उसे हटा दिया गया था। कृपया study करें कि ये वहाँ कैसे बचा हुआ है। --मनोज खुराना वार्ता 13:39, 7 अप्रैल 2014 (UTC)

@Manojkhurana:The catch lies here "

" Material featured on this website may be reproduced free of charge and there is no need for any prior approval for using the content. The permission to reproduce this material shall not extend to any third-party material. Authorisation to reproduce such material must be obtained from the departments/copyright holders concerned. The material must be reproduced accurately and not used in a derogatory manner or in a misleading context. Wherever the material is being published or issued to others, the source must be prominently acknowledged."

Now the image you linked appears to be directly released by the PIB (no credits or 3rd party mentioned). The Mangalyaan image on the other hand was from a third-party, i.e. ISRO and PIB just acted as the host. Images released by ISRO are not copyright free. You will notice that credits have been to ISRO under the image on the PIB website.░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 15:21, 7 अप्रैल 2014 (UTC)

आपके लिए एक बार्नस्टार![संपादित करें]

Brilliant Idea Barnstar Hires.png कमाल के आइडिया का बार्नस्टार
आपका विकिपीडिया:इस सप्ताह का सुधार हेतु लेख परियोजना का विचार काफी अच्छा है। इसलिए आपको मैं यह बार्नस्टार देता हूँ। कृपया इसे स्वीकार करे! प्रतीक मालवीयवार्ता 09:46, 24 अप्रैल 2014 (UTC)

इस सप्ताह का सुधार हेतु लेख (सप्ताह 17, 2014)[संपादित करें]

South Sudan Independence Celebration (5963420792).jpg

विश्व के सबसे नवीन देश, दक्षिणी सूडान की स्वतंत्रता पर खुशी और उत्साह व्यक्त करता हुआ एक युवक।

नमस्ते, Shubhamkanodia जी।

इस सप्ताह हमने सुधार हेतु निम्नलिखित लेख को चुना है:

दक्षिण सूडान


आएँ, सुधालेख परियोजना में शामिल हों -
MediaWiki message delivery (वार्ता) द्वारा Shubhamkanodia (वार्ता) 11:17, 24 अप्रैल 2014 (UTC) की ओर से पोस्ट किया गया • सूचनाएँ बंद करें

अजीब संपादन[संपादित करें]

शुभम कनोडिया जी ज़रा आड्री हेपबर्न लेख को देखिये, इसमें दूसरे आलेख में स्रोत्र (जो की एक गलत वर्तनी है,सही स्रोत है) के नीचे अजीब चीज़ लिखी जो मशीनी अनुवाद लगता है जिसका कोई मतलब भी नहीं बैठ रहा। क्यों कि मैं नया हूँ तो मैंने सोचा की इसका क्या करना चाहिये,इस बारे में किसी प्रभन्धक से पूछ लूँ। पीयूषवार्ता 13:22, 4 मई 2014 (UTC)

@हिंदुस्थान वासी: उपरोक्त पृष्ठ में 4 फ़रवरी 2014‎ को Shimeath जी ने ये सम्पादन किया था। चूँकि फ़रवरी माह में सम्पादनों की संख्या अत्यधिक थी और उनमें से अधिकतर सम्पादन उसी श्रेणी के थे। उस समय मैं भी लगभग अवकाश पर था और ऐसे में शुभम जी ही एकमात्र सदस्य थे जिन्होंने इसे सम्भालने का प्रयास किया अतः यह पृष्ठ अपरिक्षित ही रह गया। आप इस सम्पादन को पूर्ववत करके पृष्ठ में सम्पादन कर सकते हो।☆★संजीव कुमार (✉✉) 13:52, 4 मई 2014 (UTC)
संजीव कुमार जी मैंने इस संपादन को पूर्ववत करने की कोशिश करी पर इस बीच किसी अन्य बदलाव होने के कारण यह संपादन पूर्ववत नहीं हुआ है, क्या मैं इसे संपादन करके हटा दूँ? पीयूषवार्ता 14:02, 4 मई 2014 (UTC)
पीयूष जी, मैंने इसे हटा दिया है। आप अपने सम्पादन कर सकते हो। उपरोक्त अवस्था में आप इस तरह के सम्पादनों को बिना अनुमति के भी हटा सकते हो। यदि आपने कहीं गलती की होगी तो मैं स्वयं आपसे बातचीत कर लुंगा। लेकिन आप प्रत्येक सम्पादन पुछकर करोगे तो उसमें आपको सम्पादन करने में बहुत अधिक समय लगेगा। हम वैसे भी सभी सम्पादनों को जाँच करने का प्रयास करते रहते हैं।☆★संजीव कुमार (✉✉) 14:12, 4 मई 2014 (UTC)
@हिंदुस्थान वासी: आशा है आपको अपना जवाब मिल गया होगा। और कोई परेशानी हो तो ज़रूर बताएं।░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 15:47, 4 मई 2014 (UTC)

आपके ध्यानाकर्षण हेतु[संपादित करें]

शुभम जी! यदि कोई असुविधा न हो तो मेरे द्वारा सुधारे गये लेख राम प्रसाद 'बिस्मिल' का अवलोकन करें और यदि आपको उचित लगे तो कृपया यहाँ पर अपनी सार्थक टिप्पणी अवश्य दें। धन्यवाद डॉ॰'क्रान्त'एम॰एल॰वर्मा (वार्ता) 09:10, 6 मई 2014 (UTC)

आपसे अपील[संपादित करें]

नमस्कार शुभाम जी, मेरे द्वारा नालापत बालमणि अम्मा को निर्वाचित लेख परख हेतु नामांकित किया गया है। यह लेख भारत की क्षेत्रीय भाषा मलयालम की कालजयी लेखिका जिन्हें "ग्रैंड मदर ऑफ मलयालम लिट्रेचर" कहा जाता है, पर है। इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह है, कि इतने सुंदर तरीके से न तो मलयालम विकि पर और न अँग्रेजी विकि पर यह लेख बना है। इस लेख को विकिपीडिया:इस सप्ताह का सुधार हेतु लेख परियोजना के अंतर्गत 23 अप्रैल 2014 से 3 मई 2014 तक सदस्यों द्वारा सुधार किया गया है और इसकी स्थिति गुणवत्ता के अनुरूप हुई है। सदस्यों की सहमति से इस लेख को निर्वाचित लेख परख हेतु प्रस्तुत किया गया है। निर्वाचित होने के पश्चात हिन्दी विकि पर यह किसी भारतीय भाषा के कालजयी साहित्यकार पर पहला निर्वाचित लेख या श्रेष्ठ लेख होगा। इस कालजयी महिला साहित्यकार का सम्मान करते हुये इसे निर्वाचित लेख हेतु अपना यहाँ समर्थन देने की कृपा करें ।--माला चौबेवार्ता 05:45, 7 मई 2014 (UTC)

नालापत बालमणि अम्मा की वार्ता[संपादित करें]

कृपया नालापत बालमणि अम्मा के वार्ता पृष्ठ पर पृष्ठ हटाये जाने के सम्बंध में जानकारी नामक अनुभाग पर अपनी टिप्पणी दें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 05:43, 10 मई 2014 (UTC)

"क्या आप जानते हैं" में टिप्पणी दें[संपादित करें]

कृपया क्या आप जानते हैं के वार्ता पृष्ठ पर क्या आप जानते हैं हेतु ....लूँगी डांस....नामांकन अनुभाग ....में अपनी टिप्पणी दें।--माला चौबेवार्ता 10:16, 10 मई 2014 (UTC)

धूप का कहा[संपादित करें]

आपने धूप का कहा पृष्ठ के 2344038 अवतरण को परीक्षित चिन्हित किया है। मुझे पृष्ठ की सामग्री प्रचार प्रतीत हो रही है अतः कृपया या तो पृष्ठ में अत्यावश्यक सुधार करें अन्यथा उचित नामांकन करें।☆★संजीव कुमार (✉✉) 16:00, 18 मई 2014 (UTC)

@संजीव कुमार: पुनरीक्षण करते वक्त कई बार 10-15 टैब खुले होते हैं, और हो सकता है इसे नामांकित करने से पहले ही बंद कर दिया हो। मैंने इसे नामांकित कर दिया है। भविष्य में ऐसी कोई त्रुटि नज़र आये तो आप स्वयं कर देना। ░▒▓शुभम कनोडिया वार्ता 05:46, 21 मई 2014 (UTC)

मुखपृष्ठ समाचार[संपादित करें]

कृपया विकिपीडिया:समाचार/उम्मीदवार पर पिछले नामांकनों को देखें और उचित निर्णय लें।--माला चौबेवार्ता 15:00, 24 मई 2014 (UTC)

मुझे जब संजीव से ज्ञात हुआ कि आप आंशिक अवकाश पर हैं, तो मैंने स्वयं पोस्ट कर दिया है। आपको हुई असुविधा के लिए मुझे खेद है।--माला चौबेवार्ता 15:42, 24 मई 2014 (UTC)

सत्यप्रकाश सरस्वती के वार्ता पृष्ठ की चर्चा[संपादित करें]

नमस्ते शुभम जी, यदि समय मिले और सम्भव हो तो सत्यप्रकाश सरस्वती के वार्ता पृष्ठ पर चल रही बेमतलब चर्चा को लेख में सन्दर्भ कम और सन्दर्भहीन के टैग हटाकर चर्चा को {{subst:चर्चा शीर्ष|पृष्ठ से अनुपयुक्त साँचे हटाये।~~~~}} और {{subst:चर्चा तल}} से बन्द कर दें। उस चर्चा में कुछ गालियाँ भी प्रयुक्त हुई हैं यदि सम्भव हो तो उन्हें भी हटा देना अन्यथा उसका भविष्य में पढ़ने वाले पाठकों पर नकारात्मक असर पड़ेगा।☆★संजीव कुमार (✉✉) 15:58, 31 मई 2014 (UTC)

@संजीव कुमार: yaar maine aap se pahele he kaha ki aap ko karna hai karo mujhe har cheez ke liye kyu disturb kare ho? kya mai admin hu? admin aap log hai aap logo ko dekh na chahiye ki kis tara ke pages banre hai....aap log pages jine mai koi references nahi hai unku aur un jaise authors ku badawa dere aur aise pages jin mai srif ek line hai unku expand karna chod kar naye pages bana re hai aur aise authors jo ek line wale pages banare hai unku warn karne ke bajai mere se bahas kare aap......arey bhai aap admin hai zara in pages par thoda dhyan do.....come on.....Sushilmishra (वार्ता) 16:15, 31 मई 2014 (UTC)

question[संपादित करें]

from now on I will make pages which out any reference and will consist only 1 liners, since it seems you guys in favour such activity then i think it will suit you....later on you people - the admins have to expand it, i will simply dump the multiple pages now lacking references from now on.....you people do the research and make it proper, ridiculously pathetic...... Sushilmishra (वार्ता) 17:43, 31 मई 2014 (UTC)