पेरियार राष्ट्रीय उद्यान

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पेरियार राष्ट्रीय उद्यान
आईयूसीएन श्रेणी द्वितीय (II) (राष्ट्रीय उद्यान)
पेरियार राष्ट्रीय उद्यान की अवस्थिति दिखाता मानचित्र
पेरियार राष्ट्रीय उद्यान की अवस्थिति दिखाता मानचित्र
अवस्थितिइडुक्की और पथनमथीट्टा, भारत
क्षेत्रफल305 किलोमीटर²
स्थापित1982
आगंतुक180,000   (1986 में)
शासी निकायकेरल वन विभाग

पेरियार राष्ट्रीय उद्यान यह भारत का एक प्रमुख राष्ट्रीय उद्यान है।

इतिहास[संपादित करें]

स्थान इडुक्की और पथानामथिट्टा, भारत 9 ° 28'N 77 ° 10'E निर्देशांक एरिया 305 वर्ग किमी 1982 की स्थापना आगंतुक 180,000 (1986 में) शासी निकाय केरल वन विभाग पेरियार राष्ट्रीय उद्यान और वन्यजीव अभयारण्य (PNP) केरल, दक्षिण भारत में इडुक्की और पथानामथिट्टा जिले में एक संरक्षित क्षेत्र है। यह एक हाथी रिजर्व और एक बाघ अभयारण्य के रूप में उल्लेखनीय है। संरक्षित क्षेत्र 925 km2 (357 वर्ग मील) के एक क्षेत्र को शामिल किया गया। कोर जोन के 350 की.मी2 (140 वर्ग मील) 1982 में पेरियार नेशनल पार्क के रूप में घोषित किया गया था।

पार्क अक्सर पेरियार वन्यजीव अभयारण्य या थेककडी कहा जाता है। इलायची हिल्स और तमिलनाडु की सीमा के पास दक्षिणी पश्चिमी घाट की पन्दलम् हिल्स में उच्च स्थित है। यह दक्षिण पूर्व कोच्चि के कुमीली से 4 किमी (2.5 मील), लगभग 100 किलोमीटर (62 मील) कोट्टायम के पूर्वी, मदुरै की 110 किमी (68 मील) पश्चिम और 120 किमी (75 मील) है। [1]

भौगोलिक[संपादित करें]

पेरियार राष्ट्रीय उद्यान इलायची हिल्स के एक पहाड़ी क्षेत्र के बीच में स्थित है। उत्तर और पूर्व में यह 1,700 से अधिक मीटर (5,600 फुट) की ऊंचाई के पहाड़ लकीरें से घिरा है और पश्चिम की ओर यह 1,200 मीटर (3,900 फुट) उच्च पठार में फैलता है। इस स्तर की ऊंचाई से रिजर्व, पम्बा नदी की 100 मीटर घाटी के गहरे बात करने के लिए तेजी से चला जाता है। सबसे ऊंची चोटी 2,019 मीटर (6,624 फुट) उच्च Kottamalai है। पेरियार और पम्बा नदियों रिजर्व के जंगलों में आरंभ. [2]

अभयारण्य पेरियार झील, मुल्लापेरियार बांध 1895 में बनवाया गया था जब गठन किया गया था जो 26 km2 (10 वर्ग मील) को मापने के लिए एक जलाशय के चारों ओर. स्थानीय वन्य जीवन के लिए पानी की एक स्थायी स्रोत उपलब्ध कराने के जंगली पहाड़ियों की आकृति के चारों ओर जलाशय और पेरियार नदी meander,.

मौसम[संपादित करें]

तापमान ऊंचाई पर निर्भर करता है और यह दिसंबर और जनवरी में 15 डिग्री सेल्सियस के बीच है और अप्रैल और मई में 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वार्षिक वर्षा 2000 और 3000 मिमी, जून से सितंबर के बीच दक्षिण पश्चिम मानसून के दौरान होने वाली बारे में दो तिहाई के बीच है। बाकी के अधिक अक्टूबर और दिसंबर के बीच उत्तर पूर्व मानसून के दौरान होती है।



पार्क में मकड़ी फूल (Cleome hassleriana)

पेरियार झील में डूबे हुए पेड़ पार्क उष्णकटिबंधीय सदाबहार और नम पर्णपाती जंगलों से बना है, घास के मैदानों, यूकेलिप्टस का खड़ा है और झील और नदी पारितंत्रों. [3] घास के 171 के बारे में प्रजातियों और ऑर्किड की 140 प्रजातियों सहित फूल पौधे taxa की कई सैकड़ों रहे हैं। [ 3]

जंगलों से सागौन होते हैं, rosewoods, terminalias, sandalwoods, Jacarandas, आम, जामुन, इमली, banyans, पवित्र अंजीर, plumerias, रॉयल Poinciana, Kino पेड़, बांस और केवल दक्षिण भारतीय शंकुवृक्ष, Nageia wallichiana. [3] औषधीय gloriosa लिली पार्क में बढ़ता है। स्थानिकमारी वाले वनस्पति Habenaria periyarensis और Syzygium periyarensis भी शामिल है। [3]

पार्क चाय, इलायची और कॉफी के रूप में कृषि क्षेत्रों, जैसे फसलों की विशेष रूप से वृक्षारोपण से घिरा हुआ है। [3]

जीव जन्तु[संपादित करें]

स्तनधारी[संपादित करें]

कई प्रजातियों की धमकी सहित पार्क में दर्ज स्तनधारियों की 35 प्रजातियां मौजूद हैं। यह एक महत्वपूर्ण बाघ और हाथी आरक्षित है। 24 बंगाल टाइगर के कुल 2008 में पार्क का 640 वर्ग किलोमीटर में गिना रहे थे। [4] यह मूल्यवान भारतीय हाथी वास है। अन्य स्तनधारियों गौर, सांभर, जंगली सुअर, भारतीय विशाल गिलहरी, त्रावणकोर उड़ान गिलहरी, जंगली बिल्ली, स्लॉथ बीयर, नीलगिरि तहर, शेर पूंछ मकाक, नीलगिरि लंगूर, सलीम अली के फल बल्ला, धारी गर्दन नेवला और नीलगिरि नेवला शामिल हैं।

पक्षी[संपादित करें]

पक्षियों की लगभग 265 प्रजातियों के प्रवासियों सहित पार्क में देखा जा सकता है। स्थानिकमारी वाले पक्षियों मालाबार ग्रे हॉर्नबिल, नीलगिरी लकड़ी कबूतर, ब्लू पंखों वाला तोता, नीलगिरि फ्लाईकैचर, क्रिमसन समर्थित सनबर्ड और सफेद पेट वाले ब्लू फ्लाईकैचर शामिल हैं। अन्य पक्षियों काले Baza, स्पॉट पेट वाले ईगल उल्लू, नीलगिरि चिड़िया, लिटिल स्पाइडरहंटर, रयुफस पेट वाले हॉक ईगल, ब्राह्मिनी चील, महान हार्नबिल, श्रीलंका Frogmouth, ओरिएंटल डार्टर और काले गर्दन वाले सारस शामिल हैं।

सरीसृप[संपादित करें]

30 सांप, 13 छिपकली और दो कछुए: सरीसृपों की 45 प्रजातियां पायी जाती हैं। सांप किंग कोबरा, मालाबार गड्ढे सांप और धारीदार मूंगा साँप शामिल हैं।

पार्क में उभयचर caecilians, मेंढ़क और toads शामिल हैं। प्रजाति मालाबार ग्लाइडिंग मेंढक, एशियाई मेंढक, कवकाभ मेंढक और bicolored मेंढक शामिल हैं।

मछली[संपादित करें]

स्थानीय झीलों और नदियों में मछलियों की 40 प्रजातियां पेरियार ट्राउट, पेरियार latia, पेरियार कंटिया, चना कंटिया और त्रावणकोर Loach शामिल हैं।

कीड़े[संपादित करें]

लगभग 160 तितली taxa ऐसे एटलस कीट के रूप में चूना तितली, मालाबार पेड़ अप्सरा और त्रावणकोर शाम ब्राउन और पतिंगे के कई प्रकार सहित, कर रहे हैं।

  • 1895 - मुल्लापेरियार बांध का निर्माण
  • 1899 - पेरियार झील रिजर्व का गठन
  • 1933 - S.C.H. रॉबिन्सन पहले खेल वार्डन बनाया
  • 1934 - Nellikkampatty गेम अभयारण्य का गठन
  • 1950 - एक वन्यजीव अभयारण्य के रूप में पेरियार के समेकन
  • 1978 - एक टाइगर रिजर्व के रूप में पेरियार की घोषणा
  • 1982 - एक राष्ट्रीय पार्क के रूप में कोर क्षेत्र की प्रारंभिक अधिसूचना
  • 1991 - हाथी परियोजना के अंतर्गत लाया
  • 1996 - भारत Ecodevelopment परियोजना का शुभारंभ
  • 2001 - पेरियार पूर्व और पेरियार पश्चिम में विभाजित
  • 2004 - पेरियार फाउंडेशन का गठन
  • 2007 - Goodrical रेंज के 148 km2 रिजर्व में जोड़ा
  • 2011 -. पेरियार टाइगर रिजर्व का प्रबंधन राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण और पर्यावरण एवं वन मंत्रालय द्वारा "बहुत अच्छा" के रूप में मूल्यांकन किया गया है
  • 2012 - Ponnambalamedu में सदाबहार जंगल का एक अतिरिक्त 148 km2 रिजर्व में शामिल


विस्तार[संपादित करें]

विशेषता[संपादित करें]

यह उद्यान हाथियों के लिए प्रसिद्ध है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कडियाँ[संपादित करें]