गंगोत्री राष्ट्रीय उद्यान

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
गंगोत्री राष्ट्रीय उद्यान
आईयूसीएन श्रेणी द्वितीय (II) (राष्ट्रीय उद्यान)
Bhagirath View From Bhojvasa.JPG
भोजव्यास से भागीरथ का दृश्य
गंगोत्री राष्ट्रीय उद्यान की अवस्थिति दिखाता मानचित्र
गंगोत्री राष्ट्रीय उद्यान की अवस्थिति दिखाता मानचित्र
अवस्थितिउत्तरकाशी जिला उत्तराखंड, भारत
निकटतम शहरउत्तरकाशी
क्षेत्रफल१५५२.७३ वर्ग किलोमीटर
शासी निकायउत्तराखण्ड सरकार का वन-विभाग

गंगोत्री राष्ट्रीय उद्यान उत्तरकाशी, उत्तराखंड, भारत में स्थित एक राष्ट्रीय उद्यान है। इस राष्ट्रीय उद्यान का क्षेत्रफल १५५३ वर्ग कि॰मी॰ है। यह उद्यान शंकुधारी वनों की सुन्दरता और हिमनदों की दुनिया की भव्यता को हरे-भरे घास के मैदानों के साथ संयुक्त रूप से प्रदान करता है।

पर्यटन[संपादित करें]

गंगोत्री राष्ट्रीय पार्क के प्रवेश द्वार

अप्रैल से अक्टूबर के महीने में, राष्ट्रीय उद्यान में पर्यटन अपने चरम पर होता है। निकटतम रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डा देहरादून है। निकटतम रेलवे स्टेशन २१० किलोमीटर की दूरी पर है, जबकि निकटतम हवाई अड्डा राष्ट्रीय उद्यान से २२० किलोमीटर की दूरी पर है। इसके अलावा हर्शिल निकटतम शहर (३० किमी) है।

भूगोल[संपादित करें]

गंगोत्री राष्ट्रीय उद्यान भारत के उत्तराखंड राज्य में उत्तरकाशी जिले में भागीरथी नदी के ऊपरी जलग्रहण क्षेत्र में स्थित है। उद्यान की पूर्वोत्तर सीमा तिब्बत के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगी हुयी है। इसका कुल क्षेत्रफल १५५३ वर्ग कि॰मी॰ है और समुद्र सतह से औसतन ऊँचाई ७०८३ मी. है।[1] बर्फ से ढकी पहाड़ और हिमनद इस उद्यान के विस्तृत भाग में फैले हुये हैं। गंगा नदी का उद्गम स्थान गोमुख भी इसी उद्यान के अंदर ही स्थित है। गंगोत्री हिमनद, जिसपर उद्यान का नाम दिया गया है, हिंदुओं के पवित्र स्थलों में से एक है। उद्यान क्षेत्र गोविंद राष्ट्रीय उद्यान और केदारनाथ वन्यजीव अभयारण्य के बीच पारस्परिक निरंतरता के रूप में है। ऊँची पर्वतश्रंखलाएँ, गहरे दर्रे और ढलवा चट्टानें, चट्टानी नुकीले हिमनद और संकरी घाटियों इस क्षेत्र की विशेषताएँ हैं। ऊँचाई में भारी विभिन्नता के कारण (समुद्र सतह से १८०० मी. से लेकर ७०८३ मी. तक) यहाँ उपोष्णकटिबंधीय परिवेष से लेकर अल्पाइन चारागाह तक देखने को मिलते हैं।

विशेषता[संपादित करें]

यह उद्यान पशुओं की १५ प्रजातियों और पक्षियों की १५० प्रजातियों का घर है। पर्यटकों को यहाँ हिम तेंदुए, भूरे भालू, कस्तूरी मृग, ताहर, बाघ तथा हिमालय क्षेत्र में पाये जाने वाले कई पक्षी भी दिख सकते हैं।[2]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  • [1] गंगोत्री राष्ट्रीय उद्यान
  • [2] India Travels and Tourism

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Uttarakhand Guide". अभिगमन तिथि ०५/११/२०१२. |accessdate= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  2. "Native Planet". अभिगमन तिथि ०५/११/२०१२. |accessdate= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)