जलदापाड़ा राष्ट्रीय उद्यान

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
जलदापाड़ा राष्ट्रीय उद्यान
जलदापाड़ा वन्यजीव अभयारण्य
आईयूसीएन श्रेणी द्वितीय (II) (राष्ट्रीय उद्यान)
Elephant safari.jpg
जलदापारा में हाथी की सवारी
जलदापाड़ा राष्ट्रीय उद्यान की अवस्थिति दिखाता मानचित्र
जलदापाड़ा राष्ट्रीय उद्यान की अवस्थिति दिखाता मानचित्र
पश्चिम बंगाल, भारत में स्थिति
अवस्थितिजलपाईगुड़ी जिला, पश्चिम बंगाल, भारत
क्षेत्रफल२१६.५१ वर्ग कि.मी.

जलदापाड़ा राष्ट्रीय उद्यान जिसे पहले जलदापाड़ा वन्यजीव अभयारण्य भी कहते थे, पश्चिम बंगाल के अलीपुरद्वार उप-मण्डल के अंतर्गत जलपाईगुड़ी ज़िले में स्थित एक राष्ट्रीय उद्यान है, जो कि टोरसा नदी के किनारे है। यह इलाका वस्तुतः पूर्वी हिमालय का तराई क्षेत्र है।[1][2] इस उद्यान की समुद्र सतह से औसतन ऊँचाई ६१ मी. है और यह २६१.५१ वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। इसमें विस्तृत घास के मैदान हैं और यह नालों और वन्यक्षेत्रों से भरा हुआ है।[1] सन् १९४१ में इसे राज्य के वनस्पति तथा जीवों को बचाने के लिए अभयारण्य घोषित किया गया था जिसके अन्तर्गत भारतीय गैण्डा भी था और पश्चिम बंगाल में इसकी सबसे बड़ी संख्या यहीं मौजूद है।[3]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "National Park status for Jaldapara Sanctuary". Times of India (अंग्रेज़ी में). 11 मई 2012. अभिगमन तिथि २२/१०/२०१२. |accessdate= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  2. "জাতীয় উদ্যানের স্বীকৃতি জলদাপাড়াকে". Anandabazar Patrika (बंगाली में). 11 मई 2012. अभिगमन तिथि २२/१०/२०१२. |accessdate= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  3. "Jalpaiguri Tourism". Jalpaiguri District Website. अभिगमन तिथि २२/१०/२०१२. |accessdate= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)