धनु राशि

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
धनु
धनु, अर्थात धनुर्धर
Aries symbol (planetary color).svg
Taurus symbol (planetary color).svg
Gemini symbol (planetary color).svg
Cancer symbol (planetary color).svg
Leo symbol (planetary color).svg
Virgo symbol (planetary color).svg
Libra symbol (planetary color).svg
Scorpius symbol (planetary color).svg
Sagittarius symbol (planetary color).svg
Capricornus symbol (planetary color).svg
Aquarius symbol (planetary color).svg
Pisces symbol (planetary color).svg
मेष वृषभ मिथुन कर्क सिंह कन्या तुला
वृश्चिक धनु मकर कुम्भमीन
Sagittarius symbol (bold).svg
राशि चिह्न धनुर्धर
अवधि (ट्रॉपिकल, पश्चिमी) 22 नवम्बर – 21 दिसम्बर (2022, यूटीसी)
नक्षत्र धनु
राशि तत्त्व अग्नि
राशि गुण म्यूटेबल
स्वामी बृहस्पति
डेट्रिमेण्ट बुध
एग्ज़ाल्टेशन कोई ग्रह नहीं (कुछ के अनुसार दक्षिणी धुरी)
फ़ॉल कोई ग्रह नहीं (कुछ के अनुसार चंद्र धुरी)
खगोलशास्त्र प्रवेशद्वार खगोलशास्त्र परियोजना

धनु (♐︎) (ग्रीक: Toxótēs, लैटिन: धनु) नौवां ज्योतिषीय संकेत है, जो नक्षत्र धनु से जुड़ा है और राशि चक्र के 240-270 डिग्री तक फैला हुआ है। उष्णकटिबंधीय राशि चक्र के तहत, सूर्य लगभग 22 नवंबर और 21 दिसंबर के बीच और 18 दिसंबर से 15 जनवरी तक नाक्षत्र राशि के तहत इस राशि को स्थानांतरित करता है। ग्रीक पौराणिक कथाओं ने धनु को सेंटोर चिरोन के साथ जोड़ा, जिन्होंने तीरंदाजी में ट्रोजन युद्ध के एक ग्रीक नायक अकिलीज़ का उल्लेख किया।[1]

धनु, आधा मानव और आधा घोड़ा, पौराणिक कथाओं का केंद्र है, एक विद्वान मरहम लगाने वाला जिसकी उच्च बुद्धि पृथ्वी और स्वर्ग के बीच एक सेतु बनाती है। धनु को धनुर्धर के रूप में भी जाना जाता है, जिसे धनुष और तीर के प्रतीक द्वारा दर्शाया जाता है।

ज्योतिष[संपादित करें]

एक मध्ययुगीन धनु चर्च ऑफ नॉट्रे-डेम, सब्लिएरेस, फ्रांस में पाया गया

मेष और सिंह के साथ, धनु अग्नि त्रिकोण का एक हिस्सा है और साथ ही प्रजनन त्रिमूर्ति का अंतिम भी है।[2] यह मिथुन और कन्या को भी तीसरे परिवर्तनशील संकेतों के रूप में अनुसरण करता है, जो ऐसे संकेत हैं जो परिवर्तनशील गुणवत्ता की विशेषता रखते हैं।[3] जब धनु को एक धनुर्धर के रूप में चित्रित किया जाता है, तो उसे मानव के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, लेकिन जब एक सेंटौर के रूप में प्रतिनिधित्व किया जाता है, तो वह अमानवीय (पशुधन) होता है।[4] हालांकि, ज्योतिषीय चिन्ह का मानव या पशु के रूप में वर्गीकरण व्याख्या के लिए व्यावहारिक परिणाम नहीं देता है।[4]

एक धनुर्धर के रूप में, धनु को निशान मारने में कभी असफल नहीं होने के लिए कहा जाता है और यह चित्रण भविष्यवाणी की शक्ति को दर्शाता है, इसलिए, यह दावा है कि इस चिन्ह में द्रष्टा और भविष्यद्वक्ता पैदा हुए हैं।[2]

सांस्कृतिक प्रभाव[संपादित करें]

यह ईरानी शहर, इस्फ़हान का हथियारों का कोट है।[5]

युवाओं के पथ प्रदर्शक स्‍वामी विवेकान्‍द धनु लग्‍न के जातक थे, तो आपके दिमाग में धनु लग्‍न अथवा धनु राशि से प्रभावित जातकों की छवि तुरंत बन जाएगी। धनु राशि का स्‍वामी गुरु है। इन जातकों की खासियत यह होती है कि ये विपरीत परिस्थिति में बेहतरीन प्रदर्शन करते हैं। ये जातक बहुत अधिक सोचते हैं। इस कारण निर्णय करने में देरी भी करते हैं, लेकिन एक बार जिस निर्णय पर पहुंच जाए उससे डिगते नहीं हैं। सत्‍य के साथ रहते हैं और किसी के साथ अन्‍याय हो रहा हो तो उसके साथ जा खड़े होते हैं।

प्रकृति[संपादित करें]

अच्‍छे चेहरे मोहरे, सुगठित शरीर, लम्‍बा चौड़ा ललाट, ऊंची और घनी भौंहों वाले आकर्षक व्‍यक्तित्‍व को देखकर ही समझा जा सकता है कि यह धनु लग्‍न या धनु राशि प्रधान व्‍यक्ति है। ये निडर, साहसी, महत्‍वाकांक्षी, अति लोभी और आक्रामक होते हैं। इन लोगों को जिंदगी में अनायास लाभ नहीं होता है। ये तेजी से मित्र बनाते हैं और लम्‍बे समय तक उसे निभाते भी हैं। अगर किसी व्‍यक्ति की धनु राशि या धनु लग्‍न की कन्‍या से विवाह हो तो उसे भाग्‍यशाली समझना चाहिए। क्‍योंकि ऐसी कन्‍या अपने पति को समझने वाली और सही परामर्श देने वाली होती है। शुभ रंग श्‍वेत, क्रीम, हरा, नारंगी और हल्‍का नीला बताया गया है। शुभ अंक छह, पांच, तीन और आठ हैं।


गैलरी[संपादित करें]

उद्धृत कार्य[संपादित करें]

  • Anastasi, Sandy (2013). Astrology: Art and Science. Bloomington, IN: Balboa Press. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9781452583921.
  • Astronomical Applications Department (2011). Multiyear Computer Interactive Almanac. 2.2.2. Washington DC: US Naval Observatory. Longitude of Sun, apparent geocentric ecliptic of date, interpolated to find time of crossing 0°, 30°....
  • Atsma, Aaron J. (c. 2015). "Kheiron : Greek goddess of justice".
  • Leo, Alan (2006). Astrology for All. New York: Cosimo,Inc. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 1596059249.
  • Lewis, James (2003). The Astrology Book: The Encyclopedia of Heavenly Influences. Canton, MI: Visible Ink Press. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 1578591449.
  • Reid, Lori (2015). The Guide to Astrology. Parragon, flo Street house, 4 Queen Street, Bath BA1 1HU, usa: isaiah. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9781407511306.सीएस1 रखरखाव: स्थान (link)

बाहरी कडि़यां[संपादित करें]

  1. Atsma c. 2015.
  2. Leo 2006, पृ॰ 36.
  3. Anastasi 2013, पृ॰ 212.
  4. Lewis 2003, पृ॰ 314.
  5. "The Symbol of Sagittarius on the Tile Spandrels of Qaysariya Gate of Isfahan". 28 December 2020. मूल से 2021-12-13 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2021-12-13.