कोण

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

कोण' (Angle) वह आकृति है जो एकबिन्दु से दो सरल रेखाओं के निकलने पर बनती है। गणित को सहज ढंग से प्रस्तुत करने का तथा इन्टरनेट के जरिये विद्यार्थियों में गणित की रूचि को बढ़ाने का ।"

गणित गुरु का निर्माण विशेष रूप से उन विद्यार्थियों के लिए किया गया है जो हिन्दी माध्यम से हैं तथा वे सभी विद्यार्थी जो यह समझते हैं कि वे गणित में कमजोर हैं । गणित गुरु के विषय में और अधिक जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । अंकगणित (10) अन्य (6) आयत (3) औसत (4) कुछ प्रमुख परिभाषाएँ (3) क्षेत्रमिति (6) गणितीय सांकेतिक चिन्ह (2) ज्यामिति (5) त्रिकोणमिति (2) बीजगणित (4) माप व तौल (2) वर्ग (3) समस्या समाधान (7) कोण

कोण :- दो सरल रेखाओं के किसी विन्दु पर मिलने से जो झुकाव होता है उसे कोण कहते हैं । जैसे - ABC एक कोण है। कोण के प्रकार :

न्यून कोण :- जिस कोण का मान 90 डिग्री या समकोण से कम होता है, उसे न्यून कोण कहते हैं। जैसे - ABC एक न्यून कोण है। समकोण :- 90 डिग्री के कोण को समकोण कहते हैं। जैसे - ABC एक समकोण है। अधिक कोण :- जिस कोण का मान 90 डिग्री से अधिक परन्तु 180 डिग्री से कम होता है, उसे अधिक कोण कहते हैं। जैसे - ABC एक अधिक कोण है। सरल कोण :- जिस कोण का मान 180 डिग्री या दो समकोण के बराबर होता है, उसे सरल कोण या ऋजुकोण कहते हैं । जैसे - ABC एक सरल कोण है।

पुनर्युक्त कोण :- जिस कोण का मान दो समकोण या 180 डिग्री से अधिक परन्तु चार समकोण या 360 डिग्री से कम होता है, उसे पुनर्युक्त कोण कहते हैं । जैसे - ABC एक पुनर्युक्त कोण है।