लम्बाई

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
लंबाई
एक किलोमीटर की मीट्रिक लंबाई 0.62137 मील की शाही माप के बराबर है.
सामान्य प्रतीक
l
SI इकाईmetre (m)
अन्य इकाई
see unit of length
आयामL

लम्बाई किसी वस्तु की लम्बे आयाम को कहते हैं। किसी वस्तु की लम्बाई, उसके दोनों छोरों के बीच की दूरी को कहते हैं। इसे ऊंचाई से पृथक करने के लिये, ऊंचाई ऊर्ध्वाकार में कही जाती है।

लम्बाई दूरी का माप है। अंतर्राष्ट्रीय मात्रा प्रणाली में, लंबाई आयाम दूरी के साथ एक मात्रा है। माप की अधिकांश प्रणालियों में लंबाई के लिए एक आधार इकाई चुनी जाती है, जिससे अन्य सभी इकाइयाँ प्राप्त होती हैं। अंतर्राष्ट्रीय इकाई प्रणाली (S.I) प्रणाली में लंबाई की आधार इकाई मीटर है।

लंबाई को आमतौर पर किसी निश्चित वस्तु के सबसे विस्तारित आयाम के रूप में समझा जाता है।[1] हालाँकि, हमेशा यह मामला नहीं होता है और यह इस पर निर्भर हो सकता है कि वस्तु किस स्थिति में है।

किसी निश्चित वस्तु की लंबाई के लिए विभिन्न शब्दों का उपयोग किया जाता है, और इनमें ऊँचाई शामिल है, जो ऊर्ध्वाधर लंबाई या ऊर्ध्वाधर सीमा, और चौड़ाई, चौड़ाई या गहराई है। ऊंचाई का उपयोग तब किया जाता है जब कोई आधार होता है जिससे ऊर्ध्वाधर माप लिया जा सकता है। चौड़ाई या चौड़ाई आमतौर पर छोटे आयाम को संदर्भित करती है जब लंबाई सबसे बड़ी होती है। गहराई का उपयोग त्रि-आयामी वस्तु के तीसरे आयाम के लिए किया जाता है।[2]

लंबाई एक स्थानिक आयाम का माप है, जबकि क्षेत्रफल दो आयामों (लंबाई वर्ग) का माप है और आयतन तीन आयामों (लंबाई घन) का माप है।


लम्बाई को मापने के लिए विभिन्न साधन है जिन्हे हम मात्रक या ईकाई कहते है।

जैसे - मिलीमीटर -सेन्टीमीटर - मीटर -किलोमीटर

  1. "WordNet Search - 3.1". wordnetweb.princeton.edu. मूल से 25 September 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 March 2020.
  2. "Measurement: Length, width, height, depth | Think Math!". thinkmath.edc.org. मूल से 24 February 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 March 2020.