1992 शीतकालीन ओलंपिक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
XVI शीतकालीन ओलम्पिक खेल
150px
प्रतीक सावोय क्षेत्र का ध्वज है

ओलंपिक लौ के आकार में, पट्टियों का प्रतिनिधित्व करते हुए ऊपर नृत्य करना

फ़्रांस का ध्वज
मेजबान शहर अल्बर्टविले, फ्रांस
सिद्धांत प्रदर्शन की चोटी पर (फ्रेंच: A la Pointe de la Performance)
भाग लेने वाले राष्ट्र 64
भाग लेने वाले खिलाड़ी 1801 (1313 पुरुष, 488 महिला)[1]
आयोजन 6 खेलों में 57 (12 विषयों)
उद्घाटन समारोह 8 फरवरी
समापन समारोह 23 फरवरी
आधिकारिक उद्घाटनकर्ता अध्यक्ष फ्रांकोइस मिटररंड
खिलाड़ी की शपथ सूर्य बोनली
न्यायाधीश की शपथ पियरे बोर्नैट
ओलंपिक मशाल मिशेल प्लाटिनी और
फ़्राँस्वा-सीरिल ग्रेंज
स्टेडियम सेरेमोनियल थिएटर
शीतकालीन
कैलगरी 1988 लिलेहॅमर 1994  >
ग्रीष्मकालीन
सियोल 1988 बार्सिलोना 1992  >

1992 शीतकालीन ओलंपिक, जिसे आधिकारिक तौर पर एक्सवीआई ओलंपिक शीतकालीन खेलों (फ्रांसीसी: लेस एक्सविज़्स जैक्स ऑलीम्पिक्सी डी'एचवर) के रूप में जाना जाता है, फ्रांस में अल्बर्टविले, फ्रांस में 8 से 23 फरवरी 1992 को मनाया जाने वाला सर्दी बहु-खेल आयोजन था। वे ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के रूप में उसी वर्ष आयोजित होने वाले अंतिम शीतकालीन ओलंपिक थे,[2] और पहले जहां शीतकालीन पैरालिंपिक को उसी साइट पर आयोजित किया गया था। अल्बर्टविले को 1986 में मेजबान के रूप में चुना गया था, सोफिया, फालुन, लिलेहममेर, कोर्तिना डी अम्पेज़ो, एंकोरेज और बेर्च्टेस्गेडन को पराजित किया गया था। खेल 1924 में चेमोनिक्स और 1968 में ग्रेनोबल के बाद फ्रांस में आयोजित तीसरे शीतकालीन ओलंपिक थे, और देश में कुल मिलाकर पांचवां ओलंपिक थे।

केवल स्केटिंग और खोलने और समापन समारोहों में से कुछ अल्बर्टविले में हुईं, जबकि बाकी घटनाएं कौरकेवेल, ला प्लाग्ने, लेस आर्केस, लेस मेनयुयर्स, लेस साइसीज़, मेरिबेल, प्रलोग्नान-ला-वानोईस के गांवों में हुईं, टिग्नेस और वैल डी'इसेर। 1801 एथलीटों के साथ 64 देशों ने यूनिफाइड टीम सहित गैर-बाल्टिक पूर्व सोवियत गणराज्यों का प्रतिनिधित्व करते हुए खेल में भाग लिया। जर्मनी ने एक एकीकृत टीम के रूप में भाग लिया, जबकि पांच नए स्वतंत्र यूरोपीय देशों ने शुरुआत की, जैसा कि छह "गर्म मौसम" देशों ने किया शॉर्ट ट्रैक स्पीड स्केटिंग, मोगलस और महिला बायथलॉन ने अपना पहला ओलंपिक खेल बना दिया। खेल 2014 तक आखिरी शीतकालीन खेलों में प्रदर्शन वाले खेलों के लिए कर्लिंग, एरियल, स्की बैले और स्पीड स्कीइंग शामिल थे। आउटडोर स्पीड स्केटिंग रिंक के लिए यह पिछले ओलंपिक था। खेल 1992 के शीतकालीन पैरालिंपिक द्वारा 25 मार्च से 1 अप्रैल तक सफल हुए।

नॉर्वेजियन ने हर पुरुष क्रॉस-कंट्री स्कीइंग दौड़ जीती, जिसमें ब्योर्न डाहली और वेगार्ड उल्वांग दोनों ने तीन स्वर्ण का संग्रह किया। स्की जम्पर टोनी नेमिनेन, 16, शीतकालीन ओलंपिक प्रतियोगिता में सबसे कम उम्र के पुरुष स्वर्ण पदक विजेता बन गए। पेट्रा क्रोनबर्गर ने संयुक्त आयोजन और स्लैलम दोनों जीता, जबकि बोनी ब्लेयर ने 500 मीटर और 1000 मीटर स्पीड स्केटिंग कार्यक्रम जीता और गुंडा निमेंन ने सबसे लंबे समय तक दौड़ के दोनों भाग लिया। किम किहून ने पुरुषों के शॉर्ट ट्रैक कार्यक्रमों में स्वर्ण पदक अर्जित किए। एनीलेज़ कॉटरगेर का न्यूजीलैंड ने दक्षिणी गोलार्ध का पहला शीतकालीन ओलंपिक पदक जीता- महिलाओं की स्लैलम में एक रजत। एक प्रशिक्षण सत्र के दौरान निकोलस बोचाटे की हत्या कर दी गई थी। जर्मनी ने सबसे पदक और सबसे ज्यादा स्वर्ण पदक जीता।

स्पोर्ट्स[संपादित करें]

6 खेल (12 विषयों) में 57 कार्यक्रम हुए। खेल के आदेश दिए गए पदक विजेताओं को देखें:

भाग लेने वाले देश[संपादित करें]

कुल 64 देशों ने इन खेलों में प्रतिस्पर्धा करने के लिए एथलीट भेजे। सोवियत संघ के पतन के साथ, छह राज्यों ने एक एकीकृत टीम बनाई, जबकि एस्टोनिया, लाटविया और लिथुआनिया की बाल्टिक राज्यों की अपनी टीम थी। क्रोएशिया और स्लोवेनिया, जो शीतकालीन ओलंपिक में अपनी पहली उपस्थिति बना रहे थे, यूगोस्लाविया छोड़ने के बाद स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में प्रतिस्पर्धा कर चुके थे। संयुक्त राष्ट्र ने यूगोस्लाविया के खिलाफ प्रतिबंध लगाए जो उन्हें 1992 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के लिए याद किया था, अभी तक प्रभाव में आया था। जर्मन टीम ने खेल में सर्वाधिक पदक जीते, कुल 10 स्वर्ण पदक, 10 रजत और 6 कांस्य पदक के साथ। 1936 शीतकालीन ओलंपिक के बाद यह पहली बार था कि जर्मनी एकीकरण के बाद एक एकीकृत टीम के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहा था।

अपनी शुरुआत करना अल्जीरिया, बरमूडा, ब्राजील, होंडुरास, आयरलैंड और स्वाज़ीलैंड (साथ ही पहले क्रोएशिया और स्लोवेनिया का उल्लेख किया गया) था। यह आज तक शीतकालीन ओलंपिक में होंडुरास और स्वाज़ीलैंड दोनों के लिए एकमात्र ऐसा प्रदर्शन होगा।

पदक तालिका[संपादित करें]

(मेजबान राष्ट्र हाइलाइट किया गया है।)

 क्रमांक  देश स्वर्ण रजत कांस्य कुल
1 जर्मनी जर्मनी 10 10 6 26
2 एकीकृत टीम एकीकृत टीम¹ 9 6 8 23
3 नॉर्वे नॉर्वे 9 6 5 20
4 ऑस्ट्रिया ऑस्ट्रिया 6 7 8 21
5 संयुक्त राज्य संयुक्त राज्य अमेरिका 5 4 2 11
6 इटली इटली 4 6 4 14
7 फ़्रान्स फ्रांस (मेज़बान) 3 5 1 9
8 फिनलैंड फिनलैंड 3 1 3 7
9 कनाडा कनाडा 2 3 2 7
10 दक्षिण कोरिया दक्षिण कोरिया 2 1 1 4

(¹ राष्ट्रमंडल स्वतंत्र राज्यों के 6 देशों के एथलीटों के साथ एकीकृत टीम; टीम केवल इन शीतकालीन ओलंपिक में दिखाई दी)

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "The Olympic Winter Games Factsheet". International Olympic Committee. http://www.olympic.org/Documents/Reference_documents_Factsheets/The_Olympic_Winter_Games.pdf. अभिगमन तिथि: 5 August 2012. 
  2. "Albertville 1992". www.olympic.org. Archived from the original on 7 January 2014. http://www.olympic.org/en/content/Olympic-Games/All-Past-Olympic-Games/Winter/Albertville-1992/. अभिगमन तिथि: 12 March 2010.