सरकार की गद्दी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

सरकार की गद्दी (जैसा कि ब्रेवर की राजनीति द्वारा परिभाषित किया गया है) "इमारत, इमारतों का परिसर या शहर जहां से सरकार अपने अधिकार का प्रयोग करती है"। [1]

अधिकांश देशों में, देश की राजधानी भी अपनी सरकार की सीट होती है, इस प्रकार उस शहर को उचित रूप से सरकार की राष्ट्रीय सीट के रूप में जाना जाता है। हालाँकि, शब्द पूरी तरह से समानार्थी नहीं हैं, क्योंकि कुछ देशों की सरकार की सीट राजधानी से भिन्न होती है। उदाहरण के लिए, नीदरलैंड की राजधानी एम्स्टर्डम है, लेकिन हेग सरकार की सीट है; और फिलीपींस, जिसकी राजधानी मनीला है, लेकिन संपूर्ण मेट्रो मनीला, जिसे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के रूप में भी नामित किया गया है, सरकार की सीट है।

सरकार की स्थानीय सीटें[संपादित करें]

स्थानीय और क्षेत्रीय अधिकारियों के पास आमतौर पर एक सीट होती है, जिसे प्रशासनिक केंद्र भी कहा जाता है। विभिन्न स्तरों और विभिन्न देशों में स्थानीय सरकार की सीटों के लिए शर्तों में शामिल हैं:

सरकार की सीटों के रूप में भवन[संपादित करें]

सरकार की सीटों के उदाहरणों में शामिल हैं:

देश सरकार की उन सीटों की सूची जो देश की राजधानियाँ नहीं हैं[संपादित करें]

ऐसे कई देश हैं जहां, विभिन्न कारणों से, आधिकारिक राजधानी और सरकार की वास्तविक सीट अलग हो जाती है:

  • बेनिन : पोर्टो-नोवो आधिकारिक राजधानी है, लेकिन कोटोनो सरकार की सीट है।
  • बोलीविया : सूक्र संवैधानिक राजधानी है, और न्याय का सर्वोच्च न्यायाधिकरण सूक्र में स्थित है, जो इसे न्यायिक राजधानी बनाता है। पलासियो क्वेमाडो, राष्ट्रीय कांग्रेस और राष्ट्रीय चुनावी न्यायालय ला पाज़ में स्थित हैं, जो इसे सरकार की सीट बनाते हैं।
  • इस्वातिनी (स्वाज़ीलैंड): लोबाम्बा संसद की सीट, इस्वातिनी की पारंपरिक, आध्यात्मिक और विधायी राजधानी है, [2] जबकि राजधानी मबाबेन है।
  • इज़राइल और फिलिस्तीन : यरूशलेम को 1950 से इज़राइल की राष्ट्रीय राजधानी माना जाता है, लेकिन यरूशलेम कानून के अनुसार 1980 से इसे पूरी तरह से राष्ट्र की अविभाजित राजधानी घोषित कर दिया गया था, हालांकि अधिकांश सरकारी कार्यालय पश्चिम यरुशलम में स्थित हैं। इस कदम को अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने मान्यता नहीं दी है लेकिन अधिकांश दूतावास तेल अवीव में स्थित हैं। इसके अलावा, फिलिस्तीन राज्य भी पूर्वी यरुशलम या संपूर्ण यरुशलम को अपनी राजधानी घोषित करता है, लेकिन सरकार की सीट फिलिस्तीनी राष्ट्रीय प्राधिकरण के साथ रामल्लाह में रहती है। ( अधिक जानकारी के लिए देखें: जेरूसलम की स्थिति । )
  • आइवरी कोस्ट : यमौसुक्रो को 1983 में राष्ट्रीय राजधानी नामित किया गया था, लेकिन अधिकांश सरकारी कार्यालय और दूतावास अभी भी आबिदजान में स्थित हैं।
  • मलेशिया : Putrajaya मलेशिया का संघीय प्रशासनिक केंद्र। पूर्व में भीड़भाड़ और भीड़भाड़ के कारण सरकार की सीट को 1999 में कुआलालंपुर से पुत्रजय में स्थानांतरित कर दिया गया था।
  • मोंटसेराट : इसकी आधिकारिक राजधानी प्लायमाउथ है, लेकिन इसे 1997 में सॉफ्रेयर हिल्स ज्वालामुखी के विस्फोट से पूरी तरह से नष्ट होने के बाद स्थायी रूप से छोड़ दिया गया था। 1998 के बाद से वास्तविक राजधानी ब्रैड्स है। यह कदम शुरू में अस्थायी होने का इरादा था, लेकिन यह तब से द्वीप की वास्तविक राजधानी बना हुआ है। [3] लिटिल बे क्षेत्र में अब बनाई जा रही नई आधिकारिक राजधानी के लिए कई नामों का सुझाव दिया गया है।
  • नीदरलैंड : एम्स्टर्डम संवैधानिक राष्ट्रीय राजधानी है, भले ही डच सरकार, संसद, सर्वोच्च न्यायालय, राज्य परिषद, और राजा का कार्य महल सभी हेग में स्थित हैं, जैसा कि लगभग सभी दूतावास हैं। ( अधिक जानकारी के लिए देखें: नीदरलैंड की राजधानी । )
  • श्रीलंका : श्री जयवर्धनेपुरा कोट्टे, जिसे आमतौर पर कोट्टे के नाम से जाना जाता है, श्रीलंका की आधिकारिक प्रशासनिक राजधानी है। [4] यह एक उपग्रह शहर है और श्रीलंका की वास्तविक आर्थिक और विधायी राजधानी, कोलंबो के शहरी क्षेत्र के भीतर स्थित है।
  • तंजानिया : 1974 तक, डार एस सलाम ने तंजानिया की राजधानी के रूप में कार्य किया, जिस समय राजधानी शहर ने तत्कालीन राष्ट्रपति जूलियस न्येरेरे के आदेश से डोडोमा में स्थानांतरित करना शुरू किया, [5] जिसे आधिकारिक तौर पर 1996 में पूरा किया गया था। हालाँकि, 2018 के अनुसार  , यह केंद्र सरकार की नौकरशाही का फोकस बना रहा, हालांकि यह पूरी तरह से डोडोमा में जाने की प्रक्रिया में है।

बिना आधिकारिक राजधानी वाले देश[संपादित करें]

  • नाउरू : यारेन जिला (पहले के समय में मकवा / मोक्वा ), नाउरू की वास्तविक राजधानी है; गणतंत्र की कोई आधिकारिक राजधानी नहीं है। [6] [7]
  • स्विट्ज़रलैंड : 2020 के अनुसार  , कोई भी स्विस शहर राष्ट्रीय राजधानी का आधिकारिक दर्जा नहीं रखता है। 1848 में, फेडरल असेंबली ने बर्न में सरकार की सीट का पता लगाने के लिए मतदान किया, लेकिन शहर को कोई आधिकारिक दर्जा नहीं दिया गया। तब से शहर को अनौपचारिक रूप से " संघीय शहर " के रूप में संदर्भित किया गया है।
  • चीन गणराज्य (ताइवान) : 7 दिसंबर 1949 से, ताइपे चीनी गृहयुद्ध हारने के बाद चीन गणराज्य की अस्थायी राजधानी और सरकार की सीट रही है। यद्यपि नानजिंग को देश की नाममात्र की राजधानी के रूप में दावा किया गया था, इसके दावों को 1990 के दशक में कम करके आंका गया था। [8] [9]

ऐतिहासिक उदाहरण[संपादित करें]

  • जर्मनी का संघीय गणराज्य : 1990 में जर्मन पुनर्मिलन के बाद से और 1999 तक, बर्लिन इसकी राजधानी थी और बॉन सरकार की सीट थी। हालांकि, बर्लिन-बॉन अधिनियम निर्दिष्ट करता है कि कई संघीय सरकारी संस्थानों को बॉन में अनिश्चित काल तक एक सीट बनाए रखना है। पुनर्मिलन से पहले, बर्लिन की स्थिति के बारे में प्रश्नों से प्रश्न जटिल था कि कानूनी राजधानी क्या थी।
  • इंग्लैंड का साम्राज्य : पारंपरिक राजधानी लंदन शहर थी, जबकि वेस्टमिंस्टर, लंदन शहर की सीमाओं के बाहर, सरकार की सीट थी। वे दोनों आज ग्रेटर लंदन के शहरी केंद्र का हिस्सा हैं।
  • फ्रांस का साम्राज्य : पारंपरिक राजधानी पेरिस थी, हालांकि 1682-1789 और 1871-1879 की अवधि में सरकार की सीट पेरिस के दक्षिण-पश्चिम में स्थित वर्साय के महल में थी।

यह सभी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Comfort, N. (1993) Brewer's Politics. A phrase and fable dictionary. London: Cassell.
  2. "The Parliament of Swaziland" Archived 2016-03-04 at the वेबैक मशीन. Commonwealth Parliamentary Association. Accessed April 7, 2014.
  3. Jonnard, M. Jonnard Claude M.; Jonnard, Claude M. (November 2009). Islands in the Wind: The Political Economy of the English East Caribbean. iUniverse. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1-4401-9426-9.
  4. "The Administrative Capital of Sri Lanka since 1982 is Sri Jayewardenepura Kotte". Official Sri Lanka government website. मूल से 2014-12-20 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2015-01-07.
  5. "This Tanzanian city may soon be one of the world's most populous. Is it ready?". Environment (अंग्रेज़ी में). 2019-04-05. अभिगमन तिथि 2020-02-11.
  6. Constituencies of Nauru (naurugov.nr)
  7. "Yaren | district, Nauru". Encyclopedia Britannica (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2019-09-02.
  8. "Since the implementation of the Act Governing Principles for Editing Geographical Educational Texts (地理敎科書編審原則) in 1997, the guiding principle for all maps in geographical textbooks was that Taipei was to be marked as the capital with a label stating: "Location of the Central Government"". 4 December 2013. मूल से 1 November 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 November 2019.
  9. "Interior minister reaffirms Taipei is ROC's capital". Taipei Times. 5 December 2013. अभिगमन तिथि 7 December 2013.