"मेथी" के अवतरणों में अंतर

Jump to navigation Jump to search
5,748 बैट्स् नीकाले गए ,  8 वर्ष पहले
छो
Reverted 4 edits by 1.38.27.86 (talk) identified as vandalism to last revision by संजीव कुमार. (TW)
छो (Reverted 4 edits by 1.38.27.86 (talk) identified as vandalism to last revision by संजीव कुमार. (TW))
== संदर्भ ==
{{reflist}}
== '''मेथी के फायदे ''' ==
 
 
डायबिटीज से बचने के लिए रोज सुबह एक चम्मच मेथी दाना पाउडर पानी के साथ लें। एक टी स्पून मेथी दाने एक कप पानी में रात भर भिगो कर सुबह उसका पानी पीने से काफी आराम मिलता है।
हाई ब्लड प्रेशर होने पर 5-5 ग्राम मेथी और सोया के दाने पीसकर सुबह-शाम पानी के साथ खाना फायदेमंद है। अदरख वाली मेथी की सब्जी खाने से लो ब्लडप्रेशर में फायदा होता है।
सर्दियों में गुड़ से बने मेथी के लड्डू खाने से शरीर में ऊर्जा का संरक्षण और वृद्धि होती है। इसे नियमित रूप से खाने से खांसी-जुकाम जैसी सर्दी से जुड़ी तकलीफों से बचा जा सकता है।
अपच या बदहजमी होने पर आधा चम्मच मेथी दाना पानी के साथ निगलना चाहिए। सुबह-शाम पानी के साथ निगलने से कब्ज दूर होता है।
मेथी दानों को मट्ठे के साथ मिला कर पीने से अल्सर और एसीडिटी में लाभ होता है।
पेट में कीड़े होने पर सुबह खाली पेट मेथी के दाने पानी के साथ खाएं, आराम मिलेगा।
साइटिका और कमर दर्द में एक ग्राम मेथी दाना पाउडर और सौंठ पाउडर को थोड़े गर्म पानी के साथ दिन में दो-तीन बार लेना फायदेमंद है।
रोज सुबह-शाम एक से तीन ग्राम मेथी दाने पानी में भिगोकर चबाकर खाने से शरीर के जोड़ में दर्द नहीं होता, जोड़ मजबूत होते हैं। इससे गठिया और मांसपेशियों के दर्द में भी आराम आता है। वृद्धावस्था में अपानवायु के कारण होने वाले रोगों में आराम मिलता है।
मेथी दानों का लेप बालों में लगाने से बाल मजबूत होते हैं, डेंड्रफ खत्म होती है और बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलता है। मेथी दानों को रात भर नारियल के गरम तेल में भिगो कर रखें। सुबह इस तेल से सिर पर मसाज करें। गर्म पानी से भी बाल धोने से फायदा होता है।
मेथी का पानी दांतों पर रगड़ने से दांत मजबूत होते हैं।
मेथी के ताजे पत्ते पीसकर चेहरे पर लगाने से रिंकल्स, पिंपल्स, रेशेज और ड्राइनेस की समस्या कम होती है। इससे त्वचा सुंदर और मुलायम बनती है।
घाव और जलने की स्थिति में मेथी पत्तों का लेप लगाने से आराम मिलता है।
 
== एसिडिटी में बढिय़ा उपचार ==
डायरिया और हार्टबर्न के अलावा मेथी के रस से पेट और आंत की सभी समस्याएं दूर होती हैं। अगर आप अल्सर और एसिडिटी को ठीक करना चाहते हैं तो मेथी और मठ्ठे को घोल कर पीएं। सिर्फ यही नहीं अगर आप रोज़ सुबह खाली पेट कुछ मेथी के दानें खाएगें तो पेट के सभी रोग दूर होगें
 
===== सिर की त्वचा में समस्या =====
मेथी को पूरी रात भिगो दें और सुबह उसे गाढ़ी दही में मिला कर अपने बालों और जड़ो में लगाएं। उसके बाद बालों को धो लें इससे रुसी और सिर की त्वचा में जो भी समस्या होगी वह दूर हो जाएगी। साथ ही मेथी के अधिक सेवन से भी बाल स्वस्थ रहते हैं।
 
== बाहरी कड़ियाँ ==

दिक्चालन सूची