सामग्री पर जाएँ

जवान (फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
जवान
Jawan
जवान फ़िल्म पोस्टर
निर्देशक एटली
लेखक एटली कुमार
पटकथा एटली
एस. रामनागिरीवासन
निर्माता

गौरी खान
गौरव वर्मा

संवादसुमित अरोड़ा
अभिनेता शाहरुख खान
विजय सेतुपति
नयनतारा
छायाकार जी.के. विष्णु
संपादक रूबेन
संगीतकार अनिरुद्ध रविचंदर
निर्माण
कंपनी
वितरक
  • पेन मरुधर एंटरटेनमेंट (उत्तर भारत और पश्चिम भारत)
  • रेड जाइंट मूवीज (तमिल नाडु)
  • श्री वेंकटेश्वर क्रिएशन्स (आंध्र प्रदेश और तेलंगाना)
  • श्री गोकुलम मूवीज (केरल)
  • श्री वेंकटेश फ़िल्म्स (पश्चिम बंगाल)
  • यश राज फ़िल्म्स (अंतरराष्ट्रीय)
प्रदर्शन तिथि
7 सितम्बर 2023
लम्बाई
169 मिनट
देश भारत
भाषा हिन्दी
लागत अनुमानित ₹300 करोड़[1]
कुल कारोबार अनुमानित ₹1,148 करोड़ [2]

जवान एक 2023 भारतीय हिन्दी भाषा की एक्शन थ्रिलर फिल्म है, जिसे एटली ने सह-लिखित और निर्देशित किया है, यह एटली पहली हिंदी फिल्म है।[3] यह रेड चिलीज एंटरटेनमेंट के तहत गौरी खान और गौरव वर्मा द्वारा निर्मित है। फिल्म में शाहरुख खान पिता और पुत्र की भूमिका में हैं जो की हमशक्ल है, जो समाज में भ्रष्टाचार को सुधारने के लिए मिलकर काम करते हैं। नयनतारा, विजय सेतुपति, दीपिका पादुकोण (विशेष उपस्थिति के रूप में प्रस्तुत), प्रियामणि और सान्या मल्होत्रा ​​सहायक भूमिकाओं में दिखाई देते हैं।

फ़िल्म की शूटिंग सितंबर 2021 में शुरू हुई और फ़रवरी 2023 में पुणे, मुंबई, हैदराबाद, चेन्नई और औरंगाबाद में फिल्मांकन के साथ समाप्त हुई। यह 2 जून 2023 को नाटकीय रिलीज के लिए निर्धारित थी,[4] लेकिन पोस्ट-प्रोडक्शन के लिए अधिक काम की आवश्यकता के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था, अब यह 7 सितंबर 2023 को जन्माष्टमी के अवसर पर रिलीज हो चुकी है। जवान बॉलीवुड कि तरफ से रिलीज होने वाली पहली पेेन इंडिया फिल्म होगी।[5] अपनी रिलीज़ के 18वें दिन जवान ने 1000 करोड़ का आंकड़ा छूं लिया। ऐसा करने वाली यह भारत की छट्टी और बॉलीवुड की तीसरी फिल्म है। इसी के साथ शाहरुख़ खान इकलौते ऐसे अभिनेता बन गए जिसके नाम दो 1000 करोड़ की फिल्मे हो।

फ़िल्म 2 नवंबर 2023 को ख़ान के जन्मदिन पर ओटीटी मंच नेटफ्लिक्स पर विस्तारण के साथ हिंदी, तमिल और तेलुगु में रिलीज़ हुई थी।[6]

कहानी[संपादित करें]

CBFC: U/A

आज़ाद, मुंबई की एक महिला जेल का जेलर, छह कैदियों के एक समूह - लक्ष्मी, ईरम, इश्करा, काल्की, हेलेना और जान्हवी के साथ एक मुंबई मेट्रो ट्रेन को हाईजैक कर लेता है। वह एनएसजी ऑफिसर नर्मदा राय के साथ बातचीत करता है और कृषि मंत्री को यात्रियों की जान के बदले में ₹40,000 करोड़ भेजने की मांग करता है। एक अंतरराष्ट्रीय हथियार डीलर, काली गायकवाड़, यह जानकर कि उसकी बेटी आलिया भी बंधकों में से एक है, सौदे को फंड करने के लिए सहमत हो जाता है। आज़ाद उस पैसे को देश के 700,000 गरीब किसानों के कर्ज माफी की ओर दान करने की योजना बनाता है। आज़ाद और उसका गिरोह उन पैसों को किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर कर भाग जाता है। आलिया के माध्यम से, वह अपना नाम काली को विक्रम राठौर बताता है।

आज़ाद की मुलाकात नर्मदा और उनकी छोटी बेटी सुची से होती है, और वे शादी कर लेते हैं। इसके बाद, आज़ाद और उसके गिरोह स्वास्थ्य मंत्री को अगवा कर लेते हैं और स्वास्थ्य मंत्री की जान के बदले में सरकारी अस्पतालों में बेहतर बुनियादी ढांचे की मांग करते हैं। बुनियादी ढांचे को तुरंत उन्नत किया जाता है और आज़ाद और उसका गिरोह फिर से भाग जाता है। शादी के बाद, नर्मदा को आज़ाद की असली पहचान का पता चलता है, और काली का भाई मनीष उन पर हमला कर, उन्हें पकड़ कर प्रताड़ित करता है। उसी वक्त आज़ाद को उसके हमशक्ल, विक्रम राठौर, बचा लेता है। नर्मदा कैदी के रूप में खुद को छिपाकर जेल में आज़ाद के साथियों का सामना करती है। यहीं, वह आज़ाद और विक्रम के कनेक्शन के बारे में जान पाती है।

1986 में, कैप्टन विक्रम राठौर भारतीय सेना की विशेष अभियान इकाई में एक कमांडो था। उन्हें एक ऑपरेशन पर भेजा गया था, जहां उनकी टीम को खराब हथियारों के कारण हताहत होना पड़ा था। विक्रम और उनकी टीम ने हथियारों के तत्कालीन आपूर्तिकर्ता, युवा काली के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। उसी रात, काली ने विक्रम और उनकी पत्नी ऐश्वर्या पर हमला कर दिया, उन्हें अलग कर दिया, और विक्रम को विमान से गोली मारकर गिरा दिया। काली के गुप्तचरों को धमकाने वाले तीन पुलिसकर्मियों की हत्या करने के आरोप में ऐश्वर्या को जेल की सजा सुनाई गई थी। विक्रम को राष्ट्रीय गद्दार घोषित कर दिया गया था। जेल में ही ऐश्वर्या ने अपने बेटे, आज़ाद को जन्म दिया। जब आज़ाद पाँच साल का हुआ, तो फाँसी से पहले ऐश्वर्या ने उसे अपने पिता की बेगुनाही साबित करने और उत्पीड़ितों को न्याय दिलाने के लिए कहा। दुनिया को नहीं पता था कि विक्रम हमले में बच गया था, लेकिन उसकी याददाश्त चली गई थी। उसे पूर्वोत्तर भारत में एक आदिवासी समूह द्वारा पाया और बचाया गया था।

वर्तमान में, यह पता चलता है कि नर्मदा की अधीनस्थ ईरानी काली के गिरोह का हिस्सा है। वह उन सभी को गोली मारने की कोशिश करता है; लक्ष्मी गोलीबारी में मारी जाती है। आजाद ईरानी को मार देता है और काली के ट्रकों को चुरा लेता है, जिसमें उसके पिता, उसकी टीम और उसके पिता के दोस्त शामिल होते हैं। ट्रकों में आगामी चुनावों के लिए धन होता है जिसका उपयोग काली की राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं को बढ़ाने के लिए किया जाएगा। विक्रम और उसकी टीम को काली के गुर्गों द्वारा पकड़ लिया जाता है। आजाद जनता के लिए एक वीडियो जारी करता है और कहता है कि उसने मतदान मशीनें चुरा ली हैं; वह देश में वायु और जल प्रदूषण के लिए जिम्मेदार 253 कारखानों को सील करने की मांग करता है। सरकार द्वारा कारखानों को सील कर दिया जाता है। काली आती है और एक लड़ाई होती है जिसमें विक्रम को अंततः अपनी याददाश्त वापस आ जाती है। वह और आजाद मिलकर लड़ते हैं और काली को फांसी पर लटका देते हैं। कुछ महीनों बाद, एसटीएफ अधिकारी माधवन नाइक, जिसने आजाद को उसके मिशन पूरा करने में मदद की, उसे स्विस बैंकों को लक्षित करते हुए एक नए मिशन का काम सौंपता है।

पात्र[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

जवान
साउंडट्रैक अनिरुद्ध रविचंदर द्वारा
जारी 2023
रिकॉर्डिंग 2022-2023
संगीत शैली फ़िल्म साउंडट्रैक
भाषा हिन्दी
लेबल टी-सीरीज़
निर्माता अनिरुद्ध रविचंदर

कथित तौर पर एआर रहमान को फिल्म के संगीत की रचना करने के लिए निर्देशक एटली द्वारा संपर्क किया गया था। बाद में रहमान ने अस्पष्ट कारणों से प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया, और अनिरुद्ध रविचंदर को फिल्म के संगीत की रचना करने के लिए चुना गया, जो इस प्रकार बॉलीवुड में एक एकल संगीतकार के रूप में अपनी शुरुआत करेंगे, जिन्होंने पहले डेविड के लिए एक गीत और जर्सी के पृष्ठभूमि स्कोर की रचना की थी । संगीत के अधिकार टी-सीरीज़ ने हासिल किए हैं ।

दो मिनट के प्रोमो वीडियो में दिखाया गया ट्रैक जवान प्रीव्यू थीम 10 जुलाई 2023 को जारी किया गया था। [7] इसमें राजा कुमारी द्वारा लिखित और प्रस्तुत किया गया रैप था, जिसमें अनिरुद्ध रविचंदर और बीएनज़निक ने प्रदर्शन किया था। [8] फ़िल्म का पहला गीत जिंदा बंदा 31 जुलाई 2023 को यूट्यूब पर टी-सीरीज़ चैनल पर रिलीज हुआ। [9] इसे 24 घंटों के भीतर 46 मिलियन से अधिक बार देखा गया, जिसने 24 घंटों में सर्वाधिक देखे जाने वाले भारतीय गीत का सर्वकालिक रिकॉर्ड स्थापित किया। [10] तथा फ़िल्म का दूसरा गीत चलेया 14 अगस्त 2023 को यूट्यूब पर टी-सीरीज़ चैनल पर रिलीज़ हुआ। [11]

Track listing
क्र॰शीर्षकगीतकारगायकअवधि
1."जवान प्रीव्यू थीम"राजा कुमारीअनिरुद्ध रविचंदर, बीएनज़निक, राजा कुमारी2:07
2."जिंदा बंदा"इरशाद कामिल, वसीम बरेलवीअनिरुद्ध रविचंदर, मंगली (सत्यवती राठोड़), शाहरुख खान4:24
3."चलेया"कुमारअरिजीत सिंह, शिल्पा राव3:20
4."नोट रमाय्या वस्तावैया"कुमारअनिरुद्ध रविचंदर, विशाल दादलानी, शिल्पा राव3:23
कुल अवधि:13:14

निर्माण[संपादित करें]

उत्पादन[संपादित करें]

2019 के अंत में, यह अफवाहें थी कि शाहरुख खान तमिल फिल्म निर्देशक एटली के साथ काम करेंगे और इसकी पुष्टि 2020 में की हो गई।[12][13] मई 2021 में, यह बताया जा रहा था कि फिल्मांकन जल्द ही शुरू होगा।[14]

फिल्म का निर्माण गौरी खान ने रेड चिलीज एंटरटेनमेंट के तहत किया है, जबकि गौरव वर्मा सह-निर्माता के रूप में काम करते हैं। कंपनी ने परियोजना की पुष्टि करते हुए 3 जून 2022 को एक सार्वजनिक घोषणा की। यह फिल्म 300 करोड़ के बजट पर बन रही है।

अभिनेताओं की कास्टिंग[संपादित करें]

मुकेश छाबड़ा कास्टिंग डायरेक्टर थे। बताया गया कि शाहरुख पिता और पुत्र के रूप में दोहरी भूमिका निभाएंगे और छह अलग-अलग लुक में नजर आएंगे। नयनतारा को खान के साथ मुख्य अभिनेत्री के रूप में अंतिम रूप दिया गया और इस तरह यह उनकी हिंदी सिनेमा में पहली फिल्म थी। प्रियामणि, सुनील ग्रोवर, सान्या मल्होत्रा ​​और योगी बाबू बाद में कलाकारों में शामिल हुए। एक दशक के बाद खान के साथ फिर से जुड़ते हुए, बाबू ने आखिरी बार चेन्नई एक्सप्रेस (2013) में खान के साथ अभिनय किया था। राणा दग्गुबाती को प्रतिपक्षी भूमिका की पेशकश की गई थी, लेकिन उन्होंने स्वास्थ्य समस्याओं का हवाला देते हुए इसे अस्वीकार कर दिया और इस तरह यह भूमिका विजय सेतुपति को मिल गई। दीपिका पादुकोण अगस्त 2022 में चेन्नई में अपनी विशेष उपस्थिति की शूटिंग के लिए कलाकारों में शामिल हुईं। सितंबर 2022 में, विजय के फिल्म में कैमियो करने की पुष्टि की गई थी। मार्च 2023 में, संजय दत्त एक एक्शन सीन के दौरान कैमियो की शूटिंग के लिए कलाकारों में शामिल हुए।

फिल्मांकन[संपादित करें]

प्रिंसिपल फोटोग्राफी सितंबर 2021 में पुणे में शुरू हुई। शाहरुख खान और नयनतारा 10 दिनों की शूटिंग में शामिल हुए। यह पुणे मेट्रो में शूट होने वाली पहली फिल्म है। खान ने जून 2022 में हैदराबाद में शूटिंग फिर से शुरू की। नयनतारा अपनी शादी के बाद 26 जून 2022 को मुंबई शेड्यूल में शामिल हुईं। इस शेड्यूल में कुछ पारिवारिक सीक्वेंस लिए गए हैं।

अगस्त में, अगला शेड्यूल चेन्नई में शुरू हुआ, जहां दीपिका पादुकोण ने अपना कैमियो हिस्सा शूट किया। बाद में विजय सेतुपति शूटिंग में शामिल हुए। इस शेड्यूल में खान और सेतुपति के बीच कुछ एक्शन सीक्वेंस लिए गए थे। "जिंदा बंदा" गाना इसी शेड्यूल के दौरान जेल में शूट किया गया था। 5 दिनों तक शूट किए गए इस गाने में 1000 डांसर शामिल थे और इसे शोबी पॉलराज ने कोरियोग्राफ किया था। गाने को दोबारा शूट किया गया और तमिल संस्करण में "वंधा एडम" और तेलुगु संस्करण में "धुम्मे धुलिपेला" के रूप में जोड़ा गया। एक महीने का चेन्नई शेड्यूल 7 अक्टूबर को पूरा हुआ।

अगला कार्यक्रम अक्टूबर में राजस्थान में आयोजित किया गया। खान और नयनतारा इस 20 दिवसीय कार्यक्रम में शामिल हुए। अगला शेड्यूल फरवरी 2023 में आयोजित किया गया, जहां खान ने कुछ पीछा करने वाले दृश्य शूट किए। एक्शन से भरपूर कैमियो शूट करने के लिए संजय दत्त 20 मार्च 2023 को शूटिंग में शामिल हुए। अप्रैल 2023 में, खान और नयनतारा पर फिल्माया गया "चलेया" नामक एक गाना मुंबई और बांद्रा-वर्ली सी लिंक पर शूट किया गया था। बाद में उसी महीने, खान और दीपिका पादुकोण की कैमियो उपस्थिति वाला एक गाना फिल्म सिटी, मुंबई में शूट किया गया था। दोनों गानों को फराह खान ने कोरियोग्राफ किया था. जुलाई के मध्य में, वैभवी मर्चेंट द्वारा कोरियोग्राफ किया गया खान और नयनतारा अभिनीत "नॉट रमैया वस्तावैया" शीर्षक वाला गाना मुंबई के यशराज स्टूडियो में शूट किया गया था।

उत्पादन के बाद[संपादित करें]

फिल्म का पोस्ट-प्रोडक्शन जनवरी 2023 में शुरू हुआ और छह महीने तक चला क्योंकि फिल्म में व्यापक कंप्यूटर ग्राफिक्स और दृश्य प्रभाव शामिल हैं। संपादन का कार्यभार रूबेन ने संभाला। फिल्म का वीएफएक्स काम रेड चिलीज वीएफएक्स द्वारा किया गया है। हैरी हिंगोरानी ने फिल्म के वीएफएक्स निर्माता केतन यादव के साथ दृश्य प्रभाव पर्यवेक्षक के रूप में काम किया। अप्रैल में, कंपनी ने विज़ुअल इफ़ेक्ट तकनीशियनों को टीम में नियुक्त किया। रेड चिलीज़ कलर के केन मेट्ज़कर ने फिल्म के लिए रंग भरने का काम किया। कुणाल राजन ने साउंड डिजाइनर के रूप में काम किया।

फिल्म की अंतिम प्रति अगस्त 2023 की शुरुआत में तैयार हो गई थी, और उसी महीने केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) को सौंप दी गई थी। 22 अगस्त 2023 को, फिल्म को 169 मिनट के अंतिम रनटाइम के साथ सेंसर बोर्ड से यू/ए प्रमाणपत्र प्राप्त हुआ।

रिलीज़[संपादित करें]

विजय, खान, एटली & दीपिका (l-r) जवान की सफलता के उपलक्ष्य पर प्रेस कॉन्फ्रेंस में

जवान 7 सितम्बर 2023 को हिंदी में रिलीज हो चुकी है। इसके अलावा, फिल्म को तमिलऔर तेलुगु जैसी भाषाओं में डब करके रिलीज़ किया गया[15]। जवान की सूटिंग पूरी हो चुकी है जवान के मेकर्स इसे 7 सितम्बर को सिनेमा घरो में रिलीज़ करने की अनाउंसमेंट कर चुके है इसके लिए मेकर्स ने जवान का प्रीव्यू भी रीलीज़ कर दिया है[16]। कथित तौर पर यह फ़िल्म बॉलीवुड कि पहली पेन इंडिया फिल्म होगी।[17]

कमाई[संपादित करें]

3 अक्टूबर 2023 तक, फिल्म ने भारत में 726.7 करोड़ (US$106.1 मिलियन) और विदेशों में 364.19 करोड़ (US$53.17 मिलियन) की कमाई की और दुनिया भर में 1,091 करोड़ (US$159.29 मिलियन) की बॉक्स ऑफिस पर कमाई की।

रिलीज के पहले दिन, फिल्म के हिंदी संस्करण ने भारत में रिकॉर्ड तोड़ ₹65.5 करोड़ (US$8.2 मिलियन) की कमाई की, इसके डब तमिल और तेलुगु संस्करणों से ₹10 करोड़ (US$1.3 मिलियन) की कुल कमाई हुई। ₹75.5 करोड़ (US$9.5 मिलियन) का। दुनिया भर में, सभी संस्करणों ने पहले दिन ₹129 करोड़ (US$16 मिलियन) की कमाई की। इसने खान की पिछली रिलीज 'पठान' को पीछे छोड़ते हुए एक हिंदी फिल्म के लिए पहले दिन के कई रिकॉर्ड बनाए। ऑस्ट्रेलिया में, यह बॉक्स ऑफिस पर शीर्ष स्थान हासिल करने वाली पहली भारतीय फिल्म बन गई, जिसने पहले दिन AU$400k की कमाई की। अपने दूसरे दिन, हिंदी संस्करण ने भारत में ₹45 करोड़ की कमाई की और कुल ₹110 करोड़ का शुद्ध संग्रह किया।[18] अपने दूसरे दिन, हिंदी संस्करण ने भारत में ₹45 करोड़ की कमाई की और कुल ₹110 करोड़ का शुद्ध संग्रह किया। तीसरे दिन जवान ने 144 करोड़ की कमाई की जो आजतक किसी बॉलीवुड फिल्म के लिए उच्चतम है। यह घरेलू स्तर पर 3 दिनों में ₹200 करोड़ से अधिक की कमाई करने वाली पहली हिंदी फिल्म बन गई, जिसने 'पठान' को पीछे छोड़ दिया। यह भारत में 5 दिनों में सबसे तेजी से ₹300 करोड़ से अधिक की कमाई करने वाली हिंदी फिल्म बन गई। यह 9 दिनों में ₹400 करोड़ से अधिक की कमाई करने वाली और घरेलू स्तर पर 13 दिनों में ₹500 करोड़ से अधिक की कमाई करने वाली पहली हिंदी फिल्म बन गई। रिलीज के 17 वें दिन यह भारत में कमाई करने वाली सबसे बड़ी बॉलीवुड फिल्म बन गई, जो इससे पहले ख़ान की ही पठान थी। अपनी रिलीज़ के 18 वें दिन जवान ने 1000 करोड़ का आंकड़ा छूं लिया। ऐसा करने वाली यह भारत की छट्टी और बॉलीवुड की तीसरी फिल्म है। इसी के साथ शाहरुख़ ख़ान इकलौते ऐसे अभिनेता बन गए जिसके नाम दो 1000 करोड़ की फिल्मे हो। ऐसा करने वाली यह बॉलीवुड की सबसे तेज़ फिल्म भी है।

भारत के बाहर, जवान की विदेशों में शुरुआती सप्ताहांत में कुल कमाई 32.62 मिलियन अमेरिकी डॉलर थी। 12 सितंबर तक, इसने मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका (मेना क्षेत्रों) से 8.64 मिलियन अमेरिकी डॉलर और यूके और यूरोपीय बाजारों से 8.22 मिलियन अमेरिकी डॉलर एकत्र किए। जवान अपने डब संस्करणों में ₹50 करोड़ का आंकड़ा पार करने वाली एकमात्र हिंदी फिल्म बन गई है।

समीक्षा[संपादित करें]

Shah_Rukh_Khan2023
खान को उनके अभिनय और मास्सी अवतार के लिए सराहना मिली

जवान को आलोचकों से सकारात्मक समीक्षा मिली। समीक्षा एग्रीगेटर वेबसाइट रॉटन टोमाटोज़ पर, जवान को 14 समीक्षाओं में से 93% की अनुमोदन रेटिंग मिली है, जिसका औसत स्कोर 7.4/10 है।[19]

व्यावसायिक रेटिंग
समीक्षकों से प्राप्त रेटिंग
स्त्रोत रेटिंग
आईएमडीबी - 8/10 (32 हज़ार लोग) [20]
तरण आदर्श 4.5/5[21]
रॉटेन टमेटोज़ - 7.5/5[22]
नरेंद्र सैनी (एनडीटीवी) - 4/5[23]

बॉलीवुड हंगामा के ट्रेड जर्नलिस्ट तरण आदर्श ने फिल्म को 4.5/5 की रेटिंग दी और इसके "शानदार प्रदर्शन, रोमांचकारी और ताली बजाने योग्य क्षण, जीवन से बड़े एक्शन दृश्यों और शाहरुख खान के पहले कभी न देखे गए अवतार" की प्रशंसा की।[24] फिल्म को 5 में से 4 स्टार देते हुए, रीडिफ.कॉम की सुकन्या वर्मा ने जवान की राजनीतिक कहानी कहने की सराहना करते हुए लिखा कि यह "साहसपूर्वक और सीधे तौर पर अप्रभावी सरकार पर उंगली उठाती है और उंगली की ताकत को पहचानने और वोट देने की अपील करती है"।[25] स्क्रॉल.इन की नंदिनी रामनाथ का मानना ​​है कि फिल्म मुख्य रूप से किंग खान के कारण चली, उन्होंने लिखा कि उनकी "स्क्रीन छवि - विशाल, प्यार से भरी हुई, आक्रामक रूप से मर्दाना होने के बिना पुराने ढंग से वीरतापूर्ण, अपमानजनक लेकिन ईमानदार भी - एक दंभ बेचने में मदद करती है वह किसी अन्य अभिनेता के साथ क्रैश हो सकता था"।[26]

भविष्य[संपादित करें]

रिलीज के बाद यह खबर आई कि फिल्म का दूसरा भाग भी होगा। फिल्म की सफलता के कारण, खान ने फिल्म की अगली कड़ी की संभावना पर जोर दिया। बाद में सितंबर 2023 में, एटली ने जवान 2 नामक सीक्वल की स्क्रिप्ट पर अपना काम शुरू कर दिया। पिंकविला के साथ एक साक्षात्कार के दौरान, एटली ने आधिकारिक तौर पर पुष्टि की कि फिल्म का वास्तव में एक सीक्वल होगा और विक्रम राठौड़ के किरदार के आसपास केंद्रित एक स्पिन-ऑफ फिल्म बनाने की योजना का भी खुलासा किया।[27][28] बाद में सितंबर 2023 में, यह बताया गया कि एटली ने सीक्वल की स्क्रिप्ट पर काम शुरू कर दिया है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "SCOOP: Jawan becomes Shah Rukh Khan's most expensive film; budget of Rs. 300 crores". Bollywood Hungama. 16 August 2023. अभिगमन तिथि 16 August 2023.
  2. "Jawan Box office". बॉलीवुड हँगामा. 8 September 2023. मूल से 7 September 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 September 2023.
  3. Bureau, The Hindu (2022-06-03). "Shah Rukh Khan, Atlee's film titled 'Jawan'". The Hindu (अंग्रेज़ी में). आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0971-751X. अभिगमन तिथि 2023-09-20.
  4. JAWAN | Title Announcement | Shah Rukh Khan | Atlee Kumar | 02 JUNE 2023, अभिगमन तिथि 2023-03-21
  5. Today, Telangana (2022-06-03). "'Jawan', SRK's first pan-India film to arrive in theatres on June 2, 2023". Telangana Today (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-03-24.
  6. "नेटफ्लिक्स". X (formerly Twitter). अभिगमन तिथि 2023-11-01.
  7. "Jawan Prevue Theme OUT: Shah Rukh Khan sends love to his 'thunder' Raja Kumari". Pinkvilla. 15 July 2023. मूल से 16 July 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 July 2023.
  8. Jawan |Official Hindi Prevue |Shah Rukh Khan |Atlee. T-Series. 10 July 2023. अभिगमन तिथि 12 July 2023 – वाया YouTube.
  9. "'Zinda Banda': Shah Rukh Khan is alive and kicking in first song from 'Jawan'". The Hindu (अंग्रेज़ी में). 2023-07-31. आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0971-751X. मूल से 31 July 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2023-07-31.
  10. "Shah Rukh Khan's Zinda Banda creates history, becomes 2023's most viewed Hindi song under 24 hours". India TV News. 1 August 2023. मूल से 4 August 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 4 August 2023.
  11. "'Chaleya' from 'Jawan' out! SRK returns as the King of Romance with Nayanthara". India Today (अंग्रेज़ी में). मूल से 14 August 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2023-08-14.
  12. "Is Shah Rukh Khan's next with Bigil director Atlee?". The Indian Express. 16 October 2019.
  13. "Shah Rukh to team up with Tamil filmmaker Atlee?". The Week. 15 October 2019.
  14. "Atlee's film with Shahrukh Khan to commence soon. – Times of India". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. 28 May 2021.
  15. "Shah Rukh Khan's Jawan Announcement Video in Theatre Makes Audience Lose Their Calm, Fans Say 'SRK Supremacy'". News18 (अंग्रेज़ी में). 2022-07-30. अभिगमन तिथि 2023-03-24.
  16. Dahal, Ayush. "Shahrukh Khan Jawan Movie Cameo". मूल से 6 सितंबर 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 11 जुलाई 2023.
  17. Today, Telangana (2022-06-03). "'Jawan', SRK's first pan-India film to arrive in theatres on June 2, 2023". Telangana Today (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-03-24.
  18. Hungama, Bollywood (2023-09-07). "Jawan Box Office Collection | India | Day Wise | Box Office - Bollywood Hungama" (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-09-10.
  19. "Jawan - Rotten Tomatoes". www.rottentomatoes.com (अंग्रेज़ी में). 2023-09-07. अभिगमन तिथि 2023-09-10.
  20. https://m.imdb.com/title/tt15354916/
  21. https://www.bollywoodhungama.com/movie/jawan/critic-review/jawan-movie-review/on-the-whole-jawan-is-a-mass-entertainer-at-its-best-with-superlative-performances-thrilling-and-clapworthy-moments-and-larger-than-life-action-sequences/
  22. https://www.rottentomatoes.com/m/jawan
  23. https://ndtv.in/bollywood/jawan-review-in-hindi-dont-miss-shah-rukh-khan-film-4367387
  24. Hungama, Bollywood (2023-09-07). "Jawan Movie Review: On the whole, JAWAN is a mass entertainer at its best with superlative performances, thrilling and clapworthy moments and larger-than-life action sequences" (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-09-10.
  25. VERMA, SUKANYA. "Jawan Review: SRK Shows Who's Baap!". Rediff (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-09-10.
  26. Ramnath, Nandini (2023-09-07). "'Jawan' review: A rousing guts-and-glycerine saga". Scroll.in (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2023-09-10.
  27. "EXCLUSIVE: Atlee confirms plans for Jawan 2 with Shah Rukh Khan; Wants to make Vikram Rathore spin off too". PINKVILLA (अंग्रेज़ी में). 2023-09-16. अभिगमन तिथि 2023-09-20.
  28. "Shah Rukh Khan's 'Jawan' now enters prestigious Rs 800-cr-club, director Atlee teases fans with possibility of a Vikram Rathore spinoff". The Economic Times. 2023-09-18. आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0013-0389. अभिगमन तिथि 2023-09-20.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]