जर्सी (2022 फिल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

जर्सी एक 2022 भारतीय हिंदी भाषा की स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म है, जिसे गौतम तिन्ननुरी द्वारा लिखित और निर्देशित किया गया है, यह उनकी हिंदी निर्देशन की पहली फिल्म है और इसी शीर्षक की उनकी 2019 की तेलुगु फिल्म की रीमेक है। इसमें शाहिद कपूर एक पूर्व क्रिकेटर के रूप में हैं, जो अपने बेटे की जर्सी टी-शर्ट खरीदने की इच्छा के लिए खेल में लौटता है! उनके सहकलाकार है मृणाल ठाकुर और पंकज कपूर!


26 वर्षीय अर्जुन तलवार पूरे भारत में उच्चतम बल्लेबाजी औसत और 106 अर्धशतक, बावन शतक, नौ दोहरे शतक और दो तिहरे शतकों के साथ चंडीगढ़ के एक असाधारण क्रिकेटर हैं।1985-86 दलीप ट्रॉफी के फाइनल के बाद, अर्जुन ने भारत की राष्ट्रीय टीम में अपने चयन की खबर का इंतजार किया, केवल यह पता लगाने के लिए कि सूची में उनका समावेश एक गलत छाप था। इसके बाद वह क्रिकेट को अलविदा कह देता है!। अर्जुन फिर खाद्य क्षेत्र में नौकरी के लिए आवेदन करता है और कुछ ही समय बाद अपनी प्रेमिका विद्या से शादी कर लेता है, जिसके साथ उसका केतन नाम का एक बेटा होता है। 1990 के दशक की शुरुआत में, अर्जुन को भ्रष्टाचार के आरोप में नौकरी से निलंबित कर दिया जाता है, हालाँकि वह निर्दोष होता है।

कास्ट[संपादित करें]

रिलीज[संपादित करें]

जर्सी को शुरू में 28 अगस्त 2020 को नाटकीय रूप से रिलीज़ किया जाना था और फिर 5 नवंबर 2021 को, इससे पहले कि COVID-19 महामारी ने उत्पादन में देरी की। बाद में इसे 31 दिसंबर 2021 को सिनेमा रिलीज के लिए फिर से अंतिम रूप दिया गया, लेकिन ओमिक्रॉन संस्करण के प्रसार के कारण अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया। बाद में इसे 14 अप्रैल 2022 के लिए निर्धारित किया गया है।