कुंभ राशि

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
कुम्भ
कुम्भ, अर्थात घड़ा
S ari.gif
S tau.gif
S gem.gif
S can.gif
S leo.gif
S vir.gif
S lib.gif
S sco.gif
S sag.gif
S cap.gif
S aqu.gif
S pis.gif
मेषवृषभमिथुनकर्कसिंहकन्यातुला
वृश्चिकधनुमकरकुम्भमीन
Aquarius.svg
राशि चिह्न कुम्भ
अवधि (ट्रॉपिकल, पश्चिमी) 20 जनवरी – 18 फ़रवरी (2017, यूटीसी)
नक्षत्र कुम्भ तारामंडल
राशि तत्त्व वायुजल
राशि गुण कार्डिनल
स्वामी अरुण
डेट्रिमेण्ट सूर्य देव
एग्ज़ाल्टेशन कोई ग्र नहीं
फ़ॉल कोई ग्रह नहीं
खगोलशास्त्र प्रवेशद्वार खगोलशास्त्र परियोजना

कुंभ लक्षण[संपादित करें]

गुण: प्रगतिशील, मूल, स्वतंत्र, मानवीय

अवगुण: भावनात्मक अभिव्यक्ति से भागना, मनमौजी, अटल, एकांत

कुंभ की पसंद: मित्रों के साथ मस्ती, दूसरों की मदद, किसी कारण के लिए लड़ना, बौद्धिक वार्तालाप, एक अच्छा श्रोता

कुंभ की नापसंद: अंकुश, टूटे वादे, अकेला रहना, सुस्त या उबाऊ स्थिति, लोग जो उनसे असहमत हैं

कुंभ राशि में जन्मे लोग शर्मीले और शांत होते हैं, लेकिन दूसरी ओर वे सनकी और ऊर्जावान हो सकते हैं। हालांकि, दोनों ही मामलों में वे गहन विचारक और अत्यधिक बौद्धिक लोग हैं जिन्हें दूसरों की मदद करना पसंद है। दोनों पक्षों पर प्रतिकूल प्रभाव डाले बिना देख पाने में सक्षम रहने के कारण वे आसानी से समस्याओं का समाधान करने वाले होते हैं।

भले ही वे आसानी से अपने चारों ओर से घिरी ऊर्जा के अनुकूल हो सकते हैं, उर्जा बहाल करने के क्रम में, कुंभ राशि में जन्मे लोगों को कुछ समय के लिए अकेले और सब कुछ से दूर रहने की गहन जरूरत होती है। कुंभ राशि में जन्मे लोग संभावनाओं से भरी एक जगह के रूप में दुनिया को देखते हैं।

कुंभ एक वायु राशि है, और इस तरह हर अवसर पर अपने मन का उपयोग करता है। अगर कोई मानसिक उत्तेजना नहीं होती है, तो वे उब जाते हैं और सबसे अच्छा परिणाम प्राप्त करने के लिए एक प्रेरणा की कमी रहती है।

कुंभ का स्वामी ग्रह यूरेनस का एक डरपोक, अचानक और कभी-कभी आक्रामक स्वभाव है, लेकिन यह कुंभ को दूरदर्शी गुणवत्ता भी देता है। वे भविष्य देख पाने में सक्षम और जानते हैं कि अब से पांच या दस वर्ष मंं क्या करना चाहेंगे।

यूरेनस ने उन्हें जल्दी और आसानी से परिवर्तन की शक्ति भी दी है, तो उन्हें विचारकों, प्रगतिशीलों और मानवतावादियों के रूप में जाना जाता है। उन्हें एक समूह या एक समुदाय अच्छा लगता है, तो वे लगातार दूसरे लोगों से घिरे रहने का प्रयास करते हैं।

कुंभ में जन्मे जातकों के लिए सबसे बड़ी समस्या यह एहसास है कि वे सीमित या विवश हैं। सभी के लिए स्वतंत्रता और समानता की इच्छा के कारण वे हमेशा अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और गतिविधि सुनिश्चित करने का प्रयास करेंगे। कुंभ राशि में जन्मे लोगों की ठंडे और असंवेदनशील व्यक्तियों रूप में एक प्रतिष्ठा है, लेकिन यह समय से पहले अंतरंगता के खिलाफ सिर्फ उनका सुरक्षा तंत्र है। उन्हें एक स्वस्थ तरीके से अपनी भावनाओं को व्यक्त करने और दूसरों पर भरोसे के लिए सीखने की जरूरत है।

कुंभ प्यार और सेक्स[संपादित करें]

बौद्धिक उत्तेजना कुंभ राशि के लिए अब तक की सबसे बड़ी कामोद्दीपक होती है। एक व्यक्ति के साथ एक दिलचस्प वार्तालाप की तुलना में कुंभ को आकर्षित करने योग्य कुछ भी नहीं है। खुलापन, संवाद, कल्पना और जोखिम की इच्छा इस राशि के जीवन के परिप्रेक्ष्य में अच्छी तरह से समाने वाले गुण हैं। इस गतिशील व्यक्ति के साथ एक लंबी अवधि के रिश्ते चाहने वाले लोगों में निष्ठा और ईमानदारी सबसे जरूरी है। प्यार में वे वफादार और प्रतिबद्ध हैं हक जताने वाले नहीं - वे अपने साथियों को स्वतंत्रता देंगे और उन्हें बराबर मानते हैं।

कुंभ मित्र एवं परिवार[संपादित करें]

भले ही कुंभ राशि में जन्मे लोग मिलनसार हैं, उन्हें लोगों का करीबी होने के लिए समय की जरूरत है। वे बेहद संवेदनशील लोग हैं इसे ध्यान में रखते हुए उन से निकटता का मतलब भेद्यता है।

उनके मजबूत विचारों के साथ मिश्रित त्वरित व्यवहार, उन्हें मिलने के लिए एक चुनौती बना देता है। यदि जरूरी हुआ तो कुंभ अपने प्रिय के आत्म बलिदान जैसा कुछ भी करेंगे।

उनके मित्रों को यह तीन गुण रखने चाहिए: रचनात्मकता, बुद्धि और अखंडता। जब परिवार की बात आती है, उनकी उम्मीदें भी कुछ कम नहीं होती। भले ही उनमें रिश्तेदारों के लिए कर्तव्य की भावना है, मित्रों में भी वे घनिष्ठ संबंध बनाए नहीं रखेंगे अगर उनकी उम्मीदों को पूरा नहीं करते हैं।

कुंभ करियर और पैसा[संपादित करें]

कुंभ राशि में जन्मे जातक नौकरी में उत्साह भर देते हैं और व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए अपनी कल्पना का दोहन करने की एक अनूठी क्षमता है। अवधारणा के विकास और प्रदर्शन में सक्षम बनाने वाला करियर इस राशि के लिए अनुरूप होगा। अपनी प्रतिभा को साझा करने की उनकी इच्छा के साथ मिश्रित उनकी तीक्ष्ण बुद्धि उस माहौल में काम करने वालों को प्रेरित करती है। कुंभ एक दूरदर्शी किस्म है जो मानवता को बेहतर बनाने के उद्देश्य से की जाने वाली गतिविधियों में संलग्न होना पसंद करती है।

जब पैसे बात आती है, इस राशि में राशि को खर्च करने और पैसे की बचत के बीच एक संतुलन बनाए रखने की प्रतिभा है। कुंभ राशि में जन्मे अधिकांश लोग फैशन के लिए उनके अहसास को दिखाने से नहीं डरते और अच्छी तरह से अनुकूलित होते हैं। कुंभ राशि के जातकों को साहसपूर्वक चमकीले रंग का सूट पहनते देखना असामान्य नहीं है।

अभिनय, लेखन, शिक्षण, फोटोग्राफी या विमान संचालक के रूप में करियर इस राशि के लिए उपयुक्त हैं। उनके लिए सबसे अच्छा वातावरण वह है जो उन्हें सख्त दिशा निर्देशों के बिना समस्या का समाधान करने की स्वतंत्रता देता है। कुंभ एक अपरंपरागत प्रकार है और अगर उन्हें अपनी प्रतिभा व्यक्त करने का अवसर दिया जाए तो उल्लेखनीय सफलता हासिल कर सकते हैं।

कुंभ पुरुष को कैसे आकर्षित करें[संपादित करें]

आप इस राशि में जन्मे पुरुष को आकर्षित करना चाहती हैं तो आपको कुंभ के सभी सकारात्मक और नकारात्मक गुणों के बारे में जान लेना चाहिए। कुंभ पुरुष अप्रत्याशित, बुद्धिमान, सामाजिक, स्वतंत्र और उत्कृष्ट संवादक होते हैं। कुंभ की कुछ नकारात्मक विशेषताओं में अविश्वसनीयता, जिद, अनिर्णय और दृढ़ता शामिल हैं।

अगर आप कुंभ ज्योतिषशास्त्र राशि में जन्मे पुरुष को आकर्षित करना चाहती हैं, तो आपको इसके लिए शांत रहना होगा। अगर आप कभी इस पुरुष के लिए भावनात्मक रूप से ज्यादा मजबूत होती हैं, तो वह आपको कभी भी बिस्तर पर ले जाने के बारे में विचार नहीं करेगा।

कुंभ पुरुष अक्सर अपने ही मन के भीतर रह सकते हैं, तो उसे अपने बनाये प्रगतिशील विचारों के बारे में बात करने के लिए एक साथी की जरूरत है। अगर आप उसे आकर्षित करना चाहती हैं, तो आपको पहले मित्रता करनी चाहिए। उनके अधिकांश रोमांस दोस्ती के रूप में शुरू होते हैं जो धीरे-धीरे कुछ और अधिक गंभीर रूप में विकसित होते हैं। इसका मतलब है कि कुंभ पुरुष किसी के साथ एक रोमांटिक रिश्ते में कभी प्रवेश नहीं करेंगे जो पहले से ही एक मित्र न हो। धीरज के साथ एक आदर्शवादी आधार पर चीजों को रखें जब तक आप अपनी पहली बड़ी चाल चलने के लिए तैयार नहीं हैं। स्वतंत्रता, उसके व्यक्तित्व और दुनिया में एक फर्क पैदा करने की उसकी इच्छा के लिए उसकी जरूरत का सम्मान करें।

कुंभ महिला को कैसे आकर्षित करें[संपादित करें]

कुंभ व्यक्तित्व स्वतंत्र, रहस्यमय, मुक्त-उत्साही और विलक्षण है। कुंभ महिलाओं में हास्य की एक विलक्ष्ण भावना और जीवन के प्रति एक व्यावहारिक दृष्टिकोण होता है। हालांकि, कुंभ राशि में पैदा हुई महिलाओं के लिए असंगति एक निरंतर समस्या है।

भले ही वह ठंडी और एकांत लग सकती है, कुंभ महिला रोमांस और अच्छा वार्तालाप चाहती है। वह एक उत्कृष्ट सेक्स पार्टनर है, लेकिन तभी अगर उसे यकीन है कि आप सिर्फ एक रात से भी अधिक में रुचि रखते हैं।

अगर आप कुंभ राशि में जन्मी किसी महिला को आकर्षित करना चाहते हैं, तो आपको उसके व्यक्तित्व के कई अलग अलग पहलुओं के लिए अपील करनी होगी। कुंभ महिलाएं भीड़ से बाहर खड़े लोगों के प्रति आकर्षित होती हैं, अगर आप उसका ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं तो जिन्हें वह जानती है उन से थोड़ा अलग रूप में सामने आना महत्वपूर्ण हैं।

कुंभ महिला एक बेहद कल्पनाशील सेक्स पार्टनर है, जो एक नियमित आधार पर नई चीजों को परखने का प्रयास करना चाहती है। हालांकि, उसे यह अहसास अवश्य दिलाएं कि वह सिर्फ एक सेक्स पार्टनर की तुलना में अधिक है।

कुंभ महिला से संबंध बनाने की कोशिश में जोर जबरदस्ती और रौब डाल कर आप सबसे बड़ी गलती कर सकते हैं। उसे खूब छूट दें, क्योंकि वह बहुत ही स्वतंत्र महिला है और किसी भी तरह का नियंत्रण उसे बर्दाश्त नहीं होगा। उसका ध्यान आकर्षित करने के लिए, आप उसे दिखाएं कि आप शांत और सभ्य हैं। कुंभ महिला खुले तौर पर अपनी भावनाओं का इजहार करने वाले लोगों के साथ असहज महसूस करती है, तो भावनात्मक रूप से आरोपित मुद्दों से बचते हुए उसकी बुद्धिमता को अपील करें।

कुंभ के लिए विचार योग्य संगत राशि: मेष, मिथुन, तुला, धनु