सामग्री पर जाएँ

कुंभ राशि

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
कुम्भ
कुम्भ, अर्थात घड़ा
कुम्भ, अर्थात घड़ा
मेष वृषभ मिथुन कर्क सिंह कन्या तुला
वृश्चिक धनु मकर कुम्भमीन
राशि चिह्न कुम्भ
अवधि (ट्रॉपिकल, पश्चिमी) 19 जनवरी – 18 फ़रवरी (2024, यूटीसी)
नक्षत्र कुम्भ तारामंडल
राशि तत्त्व वायुजल
राशि गुण कार्डिनल
स्वामी अरुण
डेट्रिमेण्ट सूर्य देव
एग्ज़ाल्टेशन कोई ग्र नहीं
फ़ॉल कोई ग्रह नहीं
खगोलशास्त्र प्रवेशद्वार खगोलशास्त्र परियोजना

राशि चक्र की यह ग्यारहवीं राशि है। यह वायु तत्व की तीसरी और स्थिर राशि है। इसका विस्तार चक्र 300 से 330 अंश के अन्दर पाया जाता है। इसका चिन्ह कु्म्भ है। इस राशि का स्वामी शनि है।कुंभ राशिके लोग धनिष्ठा नक्षत्र (अंतिम 2 चरण),शततारका(शतभिषा) नक्षत्र (4 चरण),पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र (पहले 3 चरण) जैसे नक्षत्रसे जुड़े होते है.

लक्षण[संपादित करें]

कुंभ राशि में जन्मे लोग शर्मीले और शांत होते हैं, लेकिन दूसरी ओर वे सनकी और ऊर्जावान हो सकते हैं। हालांकि, दोनों ही मामलों में वे गहन विचारक और अत्यधिक बौद्धिक लोग हैं जिन्हें दूसरों की मदद करना पसंद है। दोनों पक्षों पर प्रतिकूल प्रभाव डाले बिना देख पाने में सक्षम रहने के कारण वे आसानी से समस्याओं का समाधान करने वाले होते हैं।

भले ही वे आसानी से अपने चारों ओर से घिरी ऊर्जा के अनुकूल हो सकते हैं, उर्जा बहाल करने के क्रम में, कुंभ राशि में जन्मे लोगों को कुछ समय के लिए अकेले और सब कुछ से दूर रहने की गहन जरूरत होती है। कुंभ राशि में जन्मे लोग संभावनाओं से भरी एक जगह के रूप में दुनिया को देखते हैं।

कुंभ एक वायु राशि है, और इस तरह हर अवसर पर अपने मन का उपयोग करता है। अगर कोई मानसिक उत्तेजना नहीं होती है, तो वे उब जाते हैं और सबसे अच्छा परिणाम प्राप्त करने के लिए एक प्रेरणा की कमी रहती है।

कुंभ का स्वामी ग्रह यूरेनस है

यूरेनस ने उन्हें जल्दी और आसानी से परिवर्तन की शक्ति भी दी है, तो उन्हें विचारकों, प्रगतिशीलों और मानवतावादियों के रूप में जाना जाता है। उन्हें एक समूह या एक समुदाय अच्छा लगता है, तो वे लगातार दूसरे लोगों से घिरे रहने का प्रयास करते हैं।

कुंभ में जन्मे जातकों के लिए सबसे बड़ी समस्या यह एहसास है कि वे सीमित या विवश हैं। सभी के लिए स्वतंत्रता और समानता की इच्छा के कारण वे हमेशा अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और गतिविधि सुनिश्चित करने का प्रयास करेंगे। कुंभ राशि में जन्मे लोगों की ठंडे और असंवेदनशील व्यक्तियों रूप में एक प्रतिष्ठा है, लेकिन यह समय से पहले अंतरंगता के खिलाफ सिर्फ उनका सुरक्षा तंत्र है। उन्हें एक स्वस्थ तरीके से अपनी भावनाओं को व्यक्त करने और दूसरों पर भरोसे के लिए सीखने की जरूरत है।

गुण: प्रगतिशील, मूल, स्वतंत्र, मानवीय

अवगुण: भावनात्मक अभिव्यक्ति से भागना, मनमौजी, अटल, एकांत

कुंभ की पसंद: मित्रों के साथ मस्ती, दूसरों की मदद, किसी कारण के लिए लड़ना, बौद्धिक वार्तालाप, एक अच्छा श्रोता

कुंभ की नापसंद: अंकुश, टूटे वादे, अकेला रहना, सुस्त या उबाऊ स्थिति, लोग जो उनसे असहमत हैं

कुंभ प्यार[संपादित करें]

बौद्धिक उत्तेजना कुंभ राशि के लिए अब तक की सबसे बड़ी कामोद्दीपक होती है। एक व्यक्ति के साथ एक दिलचस्प वार्तालाप की तुलना में कुंभ को आकर्षित करने योग्य कुछ भी नहीं है। खुलापन, संवाद, कल्पना और जोखिम की इच्छा इस राशि के जीवन के परिप्रेक्ष्य में अच्छी तरह से समाने वाले गुण हैं। इस गतिशील व्यक्ति के साथ एक लंबी अवधि के रिश्ते चाहने वाले लोगों में निष्ठा और ईमानदारी सबसे जरूरी है। प्यार में वे वफादार और प्रतिबद्ध हैं हक जताने वाले नहीं - वे अपने साथियों को स्वतंत्रता देंगे और उन्हें बराबर मानते हैं। शुरुआती जीवन में प्रेम पर बेहद विश्वास रहेगा,पर वो केवल लोचमात्र और क्षणभंगुर होगा। उस पर अत्यधिक विश्वास जीवन को कष्टप्रद करने वाला होगा। बाद के धीरे-धीरे और विश्वास पर टिका प्रेम जीवन की उच्च उपलब्धियां हासिल करने में सहायक होगा।इस गतिशील व्यक्ति के साथ एक लंबी अवधि के रिश्ते चाहने वाले लोगों में निष्ठा और ईमानदारी सबसे जरूरी है।

कुंभ मित्र एवं परिवार[संपादित करें]

भले ही कुंभ राशि में जन्मे लोग मिलनसार हैं, उन्हें लोगों का करीबी होने के लिए समय की जरूरत है। वे बेहद संवेदनशील लोग हैं इसे ध्यान में रखते हुए उन से निकटता का मतलब भेद्यता है।

उनके मजबूत विचारों के साथ मिश्रित त्वरित व्यवहार, उन्हें मिलने के लिए एक चुनौती बना देता है। यदि जरूरी हुआ तो कुंभ अपने प्रिय के आत्म बलिदान जैसा कुछ भी करेंगे।

उनके मित्रों को यह तीन गुण रखने चाहिए: रचनात्मकता, बुद्धि और अखंडता। जब परिवार की बात आती है, उनकी उम्मीदें भी कुछ कम नहीं होती। भले ही उनमें रिश्तेदारों के लिए कर्तव्य की भावना है, मित्रों में भी वे घनिष्ठ संबंध बनाए नहीं रखेंगे अगर उनकी उम्मीदों को पूरा नहीं करते हैं।

शानू अश्विनी नक्षत्र का भूत[संपादित करें]

नक्षत्र अंक-9 और अश्विनी नक्षत्र में जन्मे जातक का शुरुआती करियर कष्टप्रद रहता है पारिवारिक और शारीरिक परेशानियां जातक की प्रतिभा को चुनौती देते है और अत्यधिक चिंता इनको खुद को परखने नहीं देती है। जीवन में एक चुनौती के एक नई चुनौती आती रहती है जो शनि के अपने दिशा से हटने की वजह से होता है जिससे जातक पर शनिदोष का प्रभाव रहता है।

कुंभ राशि में जन्मे जातक नौकरी में उत्साह भर देते हैं और जीवन के उद्देश्यों के लिए अपनी कल्पना का दोहन करने की एक अनूठी क्षमता है। इनमें अपने परिवार को सक्षम करने की प्रबल क्षमता और इच्छा होती हैं।

जब पैसे बात आती है,इस राशि में धन को खर्च करने और पैसे की बचत के बीच एक संतुलन बनाए रखने की क्षमता है। कुंभ राशि में जन्मे अधिकांश लोग अपने अनुकूलन जीने में मस्त रहते हैं।

गायन,शिक्षण,ग्राईंडर,निर्देशक या सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में करियर इस राशि और नक्षत्र के लिए उपयुक्त हैं। उनके लिए सबसे अच्छा वातावरण वह है जो उन्हें सख्त दिशा निर्देशों के बिना समस्या का समाधान करने की स्वतंत्रता देता है। परिवार के साथ-साथ बाहरी लोगों का साथ जीवनभर सुकून देगा। कुंभ एक अपरंपरागत प्रकार है और अगर उन्हें अपनी प्रतिभा व्यक्त करने का अवसर दिया जाए तो उल्लेखनीय सफलता हासिल कर सकते हैं। जीवन में झकझोरने वाली चुनौती से निपटा जाये और अपने नकारात्मक अनुभवों को जल्दी भूला दिया जाये तो अपने जीवन की बेहतर से बेहतर उंचाई को छुआ जा सकता है।

कुंभ के लिए विचार योग्य संगत राशि: मेष, मिथुन, मीन,तुला।

भाग्यशाली दिन
शनिवार/मंगलवार
भाग्यशाली प्रसाद
केला और सात्विक भोग
भाग्यशाली रंग
लाल
भाग्यशाली पत्थर
दूधिया पत्थर और नीलम
भाग्यशाली राशि
मिथुन,मीन,तुला।
भाग्यशाली पक्षी
उल्लू
सकारात्मक गुण
सत्य के साधक,ईमानदार,तेज़ दिमाग और ईश्वरीय वरदान ।
नकारात्मक गुण
संकोच,सनकी और दुसरो के लिए अपनी भावना दबाना।